मुझे कुछ याद नही - 3

SHARE:

मुझे कुछ याद नहीं ( मूल गुजराती उपन्यास मने कांई याद नथी का अनुवाद) पहली किश्त यहाँ पढ़ें दूसरी किश्त यहाँ पढ़ें लेखक - हरिसिंह दोड...

मुझे कुछ याद नहीं

(मूल गुजराती उपन्यास मने कांई याद नथी का अनुवाद)

पहली किश्त यहाँ पढ़ें

दूसरी किश्त यहाँ पढ़ें

लेखक - हरिसिंह दोडिया

अनुवादक - डॉ. उत्तम पटेल

10

सारा दिन पत्र ही की प्रतीक्षा में बीता।

पत्र नहीं आया था।

कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा था। सारा दिन मन उदास ही रहा था। वह घूमता रहा, टहलता रहा। खाई तक चक्कर काट आया। थोड़े मित्रों से मिला। सभी ने चटकारे ले-लेकर युवा स्त्रियों के बारे में बातें की थीं। जिससे तो वह ओर अधिक बेचैन हो उठा था।

दिल में एक छुपी आग लेकर वह तंबू के भीतर आया। फिर से रम के दो पेग लगा चुका था। कुछ चैन न था। उसने पत्नी को एक बार नहीं, बारंबार लिखा था कि वह हररोज पत्र लिखें।

फिर भी आज पत्र नहीं मिला।

कारण ?

उसने अनुमान लगाया कि नौकर को डिबिया में पत्र डालने दिया हो और वह भूल गया हो, या बाद में डालूँगा, सोच कर रख दिया हो...

अब तक तो पत्नी के दो पत्र मिलने चाहिये थे, किन्तु एक भी न मिला?

दूसरा दिन भी पत्र की प्रतीक्षा में ही बिता।

तीसरे दिन भी पत्र नहीं आया।

मुख्य थाने से थैला भर कर डाक लाने वाले संदेशवाहक से रह तो नहीं गया होगा ?

आज तो संदेशवाहक को डाँटना पड़ेगा...वह तो तंबू में ही रहेगा... और आज भी पत्र न मिला तो...

बीजेन्द्र बैचेन हो उठा।

वह बोतल के पास पहुँचा किन्तु बोतल तो खाली था। आज रात फिर मिलेगी तब तक होंठ पर जीभ फेरकर ही संतोष मानना पड़ेगा...

खाली बोतल को उसने जोर से कोने में फेंका। खणणण की आवाज के साथ काँच के टुकड़े बिखर गये।

समय मानो थम गया था।

अब क्या करें ? कहाँ जायें ? इस उदासी को कैसे मिटाया जाय ?

उसने पत्नी के सभी पत्र निकाले।

ग्यारह पत्र थे।

पारायण कर रहा हो वैसे सभी पत्रों को पढ़ता गया।

ऊख की साँठ से धीरे धीरे रस चूस रहा हो वैसे शब्दों का रस लेता रहा...चबाता रहा... निगलता रहा...

वह यहाँ आया था तब से, लगभग दो महीनों और सतरह दिनों के बीच ग्यारह पत्र मिल चुके थे, किन्तु अभी...

उसने फिर से गिनती कर देखी।

पत्र नहीं आया था और आज नौवाँ दिन चल रहा था।

पहले पहल तो सप्ताह ही में दो पत्र...

पोस्ट ऑफिस की काली मुहर वाले ग्यारह पत्रों को वह ताक रहा था।

फिर सोचा, आज तक जयजयवंती बेदरकार न थी। उसके पत्र अवश्य आते थे। जिस दिन पत्र आनेवाला होता उस दिन संदेशवाहक तंबू के दरवाजे के पास हँसता हुआ आता था।

इस बार कोई न कोई घोटाला हुआ है।

डाक लेकर आनेवाले संदेशवाहक निश्चित समय पर आता था। मुख्य थाने पर फौजी ट्रक में डाक आती थी। और वहाँ से संदेशवाहक द्वारा अलग अलग चौकियों पर भेजी दी जाती। डाक लाने-ले जाने की व्यवस्था तो यहाँ अच्छी ही थी।

तो फिर उसे पत्नी के पत्र क्यों नहीं मिल रहे हैं ? मन मानने को तैयार ही न था।

मन बेचैन था।

दिल में कुछ कुछ होने लगा था।

आज ऐसा क्यों हो रहा है, समझ में नहीं आ रहा था।

कुछ दिनों पहले पिता जी का पत्र मिला था। किन्तु परिपत्र जैसा। वे अधिक लिखते नहीं थे। पत्र भी अधिक नहीं लिखते। आज से नहीं वे जब सैनिक स्कूल में थे तभी से ही।

किन्तु पत्नी तो नियमित रूप से पत्र लिखती ही थी। और अपने भोले, निर्मल और स्वच्छ प्रकृति का परिचय देती रहती थी।

हरेक पत्र में वह कुछ न कुछ नया अवश्य लिखती। कभी लिखती कि पहाड़ी कौए ने सामने की पहाड़ी के छोटे वृक्ष पर घोंसला बनाया है तो फिर कभी नये अल्शेशियन कुत्ते के दोष बताती।

जयजयवंती के पत्र पढ़ने में मजा आता।

वैसे भी अब तक युद्ध शुरू तो हुआ ही न था। किन्तु कभी-कभी सामान्य मुठभेड़ होती रहती। दुश्मन का कोई विमान हमारी सीमा में आ घुसता। कभी किसी अन्य जगह पर हमला होता। किसी चौकी पर वे अपना झंड़ा लहरा देते, ऐसा होता रहता था। कोई विशिष्ट घटना न हुई थी। वैसे सारी सीमा पर सैन्य खड़ा था। कुछ संवेदनशील स्थानों पर चौकियाँ बना दी गई थीं। सैनिक थाने बराबर कार्यरत हो चुके थे। नियमित रूप से हरेक टुकड़ी के सैनिक निगाह रख रहे थे। आठ-आठ घण्टों के बाद बारी बदल दी जाती थी। किसी को छुट्टी न दी जाती थी। रात को लालटेन या मोमबत्ती जलाने की सख्त मनाही थी।

सब कुछ था। फिर भी हकीकत यह थी कि नव-नव दिनों से अपनी सुंदर पत्नी का कोई पत्र मिला न था। और उसके कारण का पता न था।

लोहे की खाट पर पड़े-पड़े बीजेन्द्र गहन सोच में था।

खिड़की खोल उसने सामने दिख रहे शांत प्रदेश की ओर देखा।

संदेशवाहक नहीं दिखा।

उसने घड़ी में देखा। मन ही मन हँसा और सोचा कि अभी तो थाने पर ही डाक वाला ट्रक नहीं आया होगा। वहाँ से लेकर संदेशवाहक निकलेगा तो उसे यहाँ आने में तो दो-ढाई घण्टे...

आँखें बंद कर वह पड़ा रहा।

यह तो कैसी भयानक पीड़ा है ? जिसने भोगा हो वही जाने- ऐसा एक मित्र ने हँसते हुए कहा, वह याद हो आया। तब तो उसे मज़ाक लग रहा था परंतु वह एक हकीकत थी- ऐसा अब खटिया में पड़ा पड़ा वह सोच रहा था।

सोचना बंद हुआ तो वह अधीर हो उठा और मन बेचैन। नींद उड़ गई तब उसने सारे पत्र फिर से पढ़े, दूसरी बार पढ़े, तीसरी बार पढ़े... और वह पढ़ता ही रहा...

शाम को पाँच बजे संदेशवाहक तंबू के पास आकर सलाम करके खड़ा रहा।

बीजेन्द्र ने पहले डाक ली और संदेशवाहक को एक सिगरेट दी।

लम्बी सिगरेट की ओर देख, खुश हो सलाम कर वह चला गया।

बीजेन्द्र ने लिफाफे के अक्षरों को पहचाना, पत्नी के ही थे।

झट से लिफाफे को फाड़ उसने पत्र को हाथ में ले लिया।

पत्र इस बार देर से मिला किन्तु पहले के पत्रों से लम्बा था। तीन-चार कागज़ भरे थे।

बीजेन्द्र बैठा ओर चैन से पत्र पढ़ने लगा।

‘प्रिय बीजेन्द्रसिंह राठौर'।

संबोधन पढ़कर वह चौंका। इस पत्र में संबोधन ही बदल गया था... अब तक मिले पत्रों में कुछ बातें तो बदली होती थीं। परंतु संबोधन तो ‘मेरे युवा अफसर... ' ही रहता।

किन्तु जैसे भूखा आदमी राह नहीं देखता, प्यासा तपस्या नहीं कर सकता वैसे वह भी पत्र पढ़ने लगा।

‘आपने बहुत राह देखी होगी। इस बार पत्र लिखना मैं चूक गई, ऐसा सोच आपको गुस्सा आया होगा। किन्तु... किन्तु मैं मजबूर थी। आपको क्या लिखूँ, कैसे लिखूँ, वह मैं निश्चित न कर पायी थी। बार-बार सोचा किन्तु मकड़ी के जाले में कोई मनमौज़ से उड़ रही मक्खी फँस जाती है वैसी स्थिति मेरी हो गई थी। और उसके बारे में सब कुछ आपको बता दूँ कि नहीं वह मैं निश्चित न कर पा रही थी। और उसी उधेड़बुन में इतना बड़ा पत्र लिख रही हूँ।

अगले ही पत्र में मैंने लिखा था कि यहाँ वर्षा शुरू हो गई है। छोटी-बड़ी पहाड़ियों पर काले बादल हर वक्त घिरे रहते हैं और फिर उदार मन से बरस कर प्यार से सराबोर कर देते हैं। सारी पहाड़ियों को पानी से तर-बतर कर देते हैं।

तुम ने तो यहाँ का मोनसून नहीं देखा न ? वर्षा का मौसम तो यहीं का।

अधिकतर तो अकेली अकेली मैं लाल मिट्टी के रास्ते से पहाड़ियों की ओर, और वहाँ से पगडंडी की ओर मुड़ जाती हूँ। अब तो सारी पहाड़ियों ने अपने पुराने वस्त्र त्याग नये पहन लिये हैं। जहाँ देखो वहाँ वनराजि ही वनराजि दिखाई देती है। कभी धूप तो कभी छाँव, कभी श्याम मेघों की परछाईं... और फिर वर्षा रूपी मोतियों का अविरत बरसना... सब कुछ बेनमून, अद्वितीय। ऐसी धरती कहीं भी नहीं है - ऐसा प्रतीत होता है।

हाल ही में पिता जी ने मैदानी खेत खरीदे हैं। उसकी सभी कारवाईयाँ कुछ दिन पहले ही पूरी हो चुकी हैं। वे भी शायद आपको बतायेंगे। सरसों की फसल बहुत सुंदर होती है... ऐसा बाजू की ज़मीन का मालिक कहता है... मैं भी वहाँ हो आयी हूँ। किन्तु तब मुझे जरा भी मालूम नहीं था कि धरती के इन टुकड़ों की देखभाल अब मुझे करनी होगी।

आज तो मुक्त मन से सब लिखना सोचा है। दिल बलकुल साफ है। भोले दिल से सब कुछ लिख रही हूँ, यह बताने की जरूरत है क्या ?

ये सब तो बाहर की बातें थीं। किन्तु मेरे दिल की, प्यासे दिल के क्या हाल हैं, वह भी साथ में बता दूँ।

मुँह में राम और बगल में छुरी, ये मेरे स्वभाव में नहीं है। जो परिस्थिति है, और मैंने जो कुछ भी किया है, ऐसा लिखने से बेहतर है कि मैंने जो कुछ भी किया है, वह विस्तार से बताना चाहती हूँ। वैसे मेरा दूसरा मन कह रहा है कि मुझे स्वयं आपको नहीं बताना चाहिये। आपको भानेवाली, झूठी-झूठी, पसंद आये वैसी बातें लिखते रहना। किन्तु मैं ऐसा न कर पायी। जिससे आपको सब कुछ बता देने का निर्णय कर लिया है।

एक बात का इकरार अवश्य कर लेने को मन ललचा रहा है कि यदि मेरी शादी न हुई होती, आपसे तन-मन मिले न होते तो जो गलती मैं कर बैठी हूँ, वह कभी न होती।

इक्कीस साल की उम्र में मैंने बरखा के ऐसे न जाने कितने मौसम देखे हैं कि जिससे पागल हुआ जा सकता था, किन्तु कभी भी बावरी होकर मैंने कोई गलती न की।

कहा जाता है कि बाघ-चीता जैसे हिंसक प्राणी एक बार मनुष्य का लहू चख जाते हैं तो मरते दम तक मनुष्य ही का शिकार करते हैं। और जल्दी मर जाते हैं। उसकी उम्र कम हो जाती है... किन्तु मनुष्य के लहू को चखनेवाला चीता किसी अन्य प्राणी का शिकार कभी ही करता है। मेरे चित्त के बारे में भी यदि कुछ कहना हो तो यही कहा जा सकता है। मैंने जब तक पुरुष को पूर्ण रूप से देखा न था, पूर्ण रूप से भोगा न था तब तक सब कुछ सामान्य था। किन्तु तुम्हारे सहवास के बाद तो...

हरी-हरी, नीली नीली पहाड़ियों पर दिल खोल बरसते पागल मेघ को देख आपकी याद के दीपक की सौ सौ ज्योतियाँ मेरे मनोजगत में प्रगट हो उठीं। मुझे कुछ भी सूझ न रहा था। प्रकाश की किरणों से मैं मानो चौंधिया गई थी... अंध हो गई थी।

शीतल पवन था, ऊँची-ऊँची पहाड़ियाँ थीं, बावरा-सा मेघ था। और मुक्तता से संवनन कर रहे पीले पीले पंखोंवाले ‘पीली' पंछी थे।

सब कुछ था यहाँ पर, किन्तु आप न थे। मन आकुलित था। उस बेचैनी, उस घबराहट को मैं शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकती। उसके लिए मेरे पास शब्द नहीं है, डिक्शनरी में भी कोई शब्द न होगा।

**********

11

पिताजी ने मैदानी खेत जिससे खरीदे हैं उसका युवा लड़का कुछ दिनों से हमारे बंगले पर कभी-कभार आता रहता था। पैसे के बारे में बातें करने, कुछ दस्तावेज मुंशी के पास लिखवाने वह आता रहता था।

एक दिन शाम के वक्त मैं लाल मिट्टी के रास्ते से मुड़कर पगडंडी की ओर मुड़ी। सीधे छोटी-बड़ी पहाड़ियों को पार कर हम जहाँ बैठे थे, तुम्हारी गोद में मैं पड़ी थी, तुम्हारा हाथ मेरे कंधे पर था, वहाँ मैं बैठ पड़ी। तुम्हारी यादें आकाश में उभर आये बादलों की तरह मेरे चित्त में उभर आयी। जहाँ देखें वहाँ प्रेम... प्रेम... प्रेम... ही था। सारा वातावरण प्रेममय बन गया था। काले-काले मेघ पहाड़ियों पर अब बरसने लगे थे। मन मेरा मेरे बसमें न था। मूसलाधार वर्षा में मैं भीग चुकी थी। फिर भी दिल में तुम्हारी यादें थीं। एक पूर्ण पुरुष की यादें... गर्म गर्म यादें...

मैंने आँखें बंद कर लीं थीं। मेघ बरस रहे थे...यादें... यादें... सिर्फ यादें...

वहीं तो किसी ने मेरे कंधे पर हाथ रखा।

मैं आँखें खोल न पायी। अपने हाथ से मैं उसे दबा बैठी... और फिर...

मेघ बरसते रहे, सूरज सो गया था। ‘पीली' पहाड़ियों के पीछे छिप गये थे, पहाड़ी कौआ छोटे वृक्ष की डाली के अपने घोंसले में जा छिपा था। तितलियाँ बिखर गई थीं।

मैं ऐसी मदहोश थी कि उससे बाहर निकलना मेरे लिए असंभव था। मेरे ही लिए नहीं किसी भी युवा स्त्री के लिए...

और उसी मदहोशी में उस जमीन मालिक के बेटे से मैं कब तक संभोग में डूबी रही, मुझे पता न रहा। किन्तु रायफल के एक बार से मेरा होश लौटा। कपड़े ठीक कर प्रगाढ़ होते जाते अंधेरे में देखा तो पिताजी दौड़ते हुए ढलान उतर रहे थे और मेरे साथ वाला युवा तड़प कर हमेशा के लिए शांत हो चुका था।

मैंने गलती की है ऐसा कहने से बेहतर है कि मैं कहूँ-कि मैं गलती कर बैठी।

जो कुछ हुआ उसका मुझे अत्यंत रंज है। किन्तु जो कुछ हो चुका है वह न हुआ ऐसा तो नहीं कहा जा सकता। मैंने अपने मन की सारी बातें अक्षरश: बतायी हैं। उसमें न तो अतिशयोक्ति है और न ही बनावट। अभी अभी जो कुछ हो चुका है वह मैंने कपटरहित हो तुम्हें लिखा है।

तुम, बीजेन्द्रसिंह राठौर-मेजर-राजपूताना रायफल्स-टुकड़ी नं.117, मेरे पति-पूर्ण पुरुष- क्या सोच रहे हो, क्या निर्णय लेने जा रहे हो, वह लिखोगे तो मुझे संतोष होगा... और तुम जो भी हुक्म करोगे, वह मुझे, जयजयवंती राठौर को, तुम्हारी पत्नी को मंजूर होगा, सदा के लिए मंजूर होगा...

और एक विशेष दु:खद बात बताती हूँ कि तुम्हारे पिताजी, मेरे पिताजी मेजर बसवेश्वरसिंह राठौर ने स्वयं पुलिस के पास जाकर समर्पण कर दिया है। वे हाल में कस्टडी में हैं और ऐसे जुल्म में गिरफ्तार हैं जिनकी जमानत भी नहीं हो सकती।

इन सब बातों का स्वीकार मेरे मुक्त रूप से, शुद्ध हृदय से करने के बाद मैं अपना यह आखिरी आश्चर्य व्यक्त कर रही हूँ कि पिताजी ने जब मेरे साथ के युवा को रायफल से उड़ा दिया, तब मुझे, उनकी पापिनी पुत्रवधू को क्यों न मारा ? क्यों न मारा ?

क्यों नहीं... क्यों नहीं... क्यों नहीं... ? '

*********

12

बीजेन्द्र शेर की तरह भयानक रूप से दहाड़ा।

सारा बर्फीला मैदान खाई तक हचमचा उठा।

ठण्डी धरा हिल उठी।

उसने आग ऊगलती आँखों से उस पत्र को देखा।

अपनी सुंदर, रूप रूप के अंबार जैसी जयजयवंती यह क्या कर बैठी ? उसने ये क्या कर दिया ? सारा जीवन बरबाद हो चुका था। पापी पत्नी उसके लिए मर चुकी थी। चाहे उसने भोलेपन में उसकी यादें दिल में भर कर ये किया हो...किन्तु...किन्तु... जयजयवंती अपने लिए, युवा मेजर बीजेन्द्रसिंह राठौर के लिए अग्राह्य थी। सदा सदा के लिए अग्राह्य थी।

आँखें आग उगल रही थीं। दिल में दावाग्नि जल रही थी। मन बेकाबू हो रहा था। सारा शरीर क्रोध से काँप रहा था। रोम रोम खड़े हो गये थे।

आकाश में रात गहरा रही थी। बादल झूल रहे थे। बर्फ की वर्षा होने लगी थी। ठंड़ ने अपना प्रभाव बढ़ाना शुरू कर दिया था। हिम-सा ठण्डा पवन बर्फ का सीना चीर कर यहाँ तक आ पहुँचा था।

बाहर ये हाल थे तब युवा मेजर बीजेन्द्रसिंह राठौर...राजपूताना रायफल्स, टुकड़ी नं.117 की कमान संभालते हुए जल रहा था।

उसका मन, मोम जैसा हृदय और पत्थर-सा तन सुलगे हुए थे। भड... भड़... करके तीव्रता से जल रहे थे।

शरीर से पसीना टपकने लगा था।

कपड़े भीग गये थे।

तंबू का परदेवाला दरवाजा खुला था।

उसके हाथों पत्नी का आखिरी पत्र था। जिसके लिए वह नव-नव दिनों से तड़प रहा था, राह देख रहा था, घूम रहा था, बेचैन हो रहा था।

वही पत्र उसके हाथों था।

इसके लिए, इन समाचारों के लिए वह कितना व्याकुल था ? कितना परेशान था वह ?

ना... ना...

तो ?

बीजेन्द्रसिंह के मन में जानी दुश्मनों की तरह भयंकर युद्ध का प्रारंभ हो चुका था।

वह तो पत्नी की सुंदर मुखाकृति के पीछे पागल था।

किन्तु...

पत्नी ने अपनी गैरहाजिरी में हरी-हरी पहाड़ियों के बीच क्या कर दिया था ?

पाप ?

पाप नहीं तो ओर क्या ? पाप के भी दूसरे खूबसूरत रूप हो सकते हैं।

किन्तु अगर ऐसा ही होता तो अपनी खूबसूरत और युवा पत्नी अपने ही हाथों ये सब क्यों लिखतीं ? क्यों...? क्यों...?

अपने आपको निर्दोष सिद्ध करने... ?

‘नहीं... नहीं... नहीं... '

बीजेन्द्रसिंह की गर्जना सुनकर रम का बोटल देनेवाला सैनिक गभरा गया। वह दो कदम पीछे हट गया। डरते डरते दरवाजे के पास बोटल रख दबे कदमों से वापस चला गया।

बीजेन्द्रसिंह ने देखा। पागल की तरह उसने हँसना चाहा। वह हँसा। खिलखिलाकर हँसा। उसकी चमकदार आँखों में आँसू उभर आये। दाँत एक-दूसरे से टकराये। पत्र देखा। अंधेरे में कुछ नज़र न आया। किन्तु पत्नी का सुंदर चेहरा आँखों के सामने उभर आया।

थप्पड़ मारकर उसने उस मस्त चेहरे को हटाना चाहा किन्तु हटा न पाया। चेहरा जहाँ था वहाँ ही स्थिर था। अब उसका रूप उसके किस काम का ? अब उस यौवन का क्या करें ? अब उस मस्त शरीर से क्या काम ?

कुछ भी नहीं...कुछ भी नहीं... कुछ भी नहीं...

क्यों ?

वेश्याएँ क्या सुंदर नहीं होतीं ? उनकी काया क्या खूबसूरत नहीं होती ? बीजेन्द्रसिंह राठौर को वेश्या जैसी पत्नी से अब क्या लेना-देना ?

अब भी वह काँप रहा था।

अब भी शरीर में कँपकँपी थी।

दिल अब भी दुख रहा था।

अब भी मन में आग लगी हुई थी।

और अब भी आँखों के सामने जयजयवंती का चेहरा हूबहू नज़र आ रहा था।

बीजेन्द्रसिंह ने पास के कोने से रायफल उठा ली।

एक हाथ में पत्नी का पत्र था।

दूसरे में रायफल थी।

चमकदार आँखों के सामने खूबसूरत पत्नी थी।

उसने काँपते हाथ से पत्र को रायफल की नोक पर खोंस दिया और फिर ऑंख के सामने के पत्नी के चेहरे पर निशान ताका।

और फायरिंग किया।

ठण्डी रात की घनी हवा अशांत हो गई।

टूटती आवाज खाई की ओर दौड़ पड़ी। जिसने भी ये आवाज सुनी वे सब चौंक पड़े।

बर्फ के बीच की खोखली जगह में रहने वाले ठण्डे पंछी पंख फड़फड़ाकर उड़ गये। कुछ अफसर आशंकित हो दौड़ आये।

और रायफल की नोक पर खोंसे पत्नी की निर्दोषता के सारे शब्द टुकड़े-टुकड़े हो उड़ गये।

**********

13

किन्तु...

किन्तु पत्नी के चेहरे को वह भुला न पाया।

रायफल के बार से, नोक की ओर का मोटा हथेली-सा कपड़ा फट गया था किन्तु पत्नी का कोमल चेहरा नहीं मिटा था।

अब भी वह चेहरा आँखों के सामने उभरा हुआ था।

ऐसा कैसे हो सकता है ?

आग उगल रही आँखों की तुलना में रम का बोतल कुछ काम न आया।

उसने बोतल उठा लिया।

रायफल की लोहे की नली से बोतल का मुँह तोड़ डाला।

जलते अंगारों पर घिसते हुए पेट्रोल गिर पड़ा हो वैसे रम गले के भीतर उतारता रहा... आवाज थिर हवा पर तिरती रही... गट... गट... गट... गट... गट... गट...

होंठ पर काँच लगने से लहू निकल रहा था। होंठ चरचराते गये किन्तु उसे पता न था। टूटे बोतल को बेपरवा से फेंक वह तंबू में जा-आ रहा था। बर्फ के टुकड़ों को तोड़ता हुआ इधर-उधर देख रहा था।

वह जोर से चीखना चाहता था, आत्महत्या करने की इच्छा होने लगी। पत्नी की तंदुरस्त और सुहावनी काया के टुकड़-टुकड़े कर देने का मन हो रहा था। और वह नर्म नर्म बर्फ पर घूमता रहा... बेकाबू हो नाचता रहा...पैर मारता रहा... क्रोध से गङ्ढा करता रहा...

खुले आसमान से बर्फ की वर्षा हो रही थी।

बीजेन्द्रसिंह नशे में चकनाचूर था।

उसे कुछ भी याद न आ रहा था।

वह सब कुछ भूल चुका था।

एक ही बात पत्नी की निर्दोषता के इकरार की याद थी।

पत्र के शब्द जैसे जैसे याद आते वैसे वैसे वह बर्फ में लात मारता था। गिरता था। मैं... मैं... बोल रहा था।

देर तक वह तंबू के बाहर की बर्फ पर घूमता रहा।

वह थक गया।

बहुत थक गया था।

मन से संपूर्ण रूप से टूट चुका था।

पहले जो मन उत्साह, आरजू और अभीप्सा से भरा था, अब निराशा से भर गया था। आशा की कोई किरण नज़र नहीं आती थी। चारों ओर अंधेरा...सिर्फ अंधेरा छाया था। कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा था, कहीं कोई रोशनी न थी, कोई सुख न था, और शांति भी न थी।

कहीं भी नहीं...

अब कोई पत्नी न थी, कोई सुंदरी न थी। कोई मदमस्त जयजयवंती नहीं थी।

अब कुछ भी बचा न था।

कुछ भी नहीं।

थकावट के कारण वह तंबू के दरवाजे के पास गिर कर बेहोश-सा पड़ा रहा।

सबेरा हुआ। सूरज निकला। खाई पर दिखा। किरणें फैलीं।

बीजेन्द्रसिंह राठौर की लाल-लाल आँखें जब खुलीं तब वह बर्फ में पैर डालकर पड़ा हुआ था। आधा शरीर तंबू के बाहर था। सारे शरीर में दर्द हो रहा था, आँखें लाल हो गई थीं।

यादें, आहिस्ता आहिस्ता, खाई की ओर से मलयानिल की तरह फिर से लौट रही थीं, पत्नी, उसका चेहरा, पत्र, पत्र के शब्द, रम का बोतल, रायफल का बार, क्रोध से बर्फ पर घूमना...

सब याद हो आया।

फिर से सारे बदन में आग लग गई।

उसने पानी पिया, जी भर पिया।

फिर वह पत्नी को आखिरी पत्र लिखने बैठा।

काँपते हाथ से पेन लिया।

क्या लिखना, समझ में नहीं आ रहा था।

कुछ देर गुस्से में ही बैठा रहा।

फिर लिखा-

‘जयजयवंती,

तेरा पत्र पढ़ा। मैं तुझे स्वीकार नहीं सकता। मैं तुझे माफ भी नहीं कर सकता। अब हम एक-दूसरे को सदा के लिए भूल जाते हैं। मैं सिर्फ बीजेन्द्रसिंह राठौर हूँ, तू सिर्फ जयजयवंती है। मैं पति था, तू पत्नी थी, वह सब अतीत हो चुका है। अब उसमें से कुछ भी नहीं है। अब मैं एक पुरुष हूँ और तू एक स्त्री मात्र, मेरा मकान, मेरी जमीन सबकुछ तेरे हैं। अब मैं कभी भी उन हरी-हरी पहाड़ियों में दर्द पाने के लिए नहीं आऊँगा। वहाँ रहकर तू सदा से जलती रहे, यही मेरी कामना है। तेरी मनोकामना क्या है, वह मैं नहीं जानता। किन्तु अंत में इतना जरूर बता देता हूँ कि तू मेरी पत्नी नहीं रही और न ही मैं तेरा पति। मैं तेरा पति नही हूँ, नहीं... नहीं... कोई भी नहीं... कोई भी नहीं... कोई भी नहीं... '

पत्र को लिफाफे में बंद कर उसने डाक की डिबिया में डलवा दिया।

***************

14

सिर से बहुत बड़ा बोझ उतर गया हो, उसने महसूस किया।

अभी संदेशवाहक आयेगा। पत्र अब नहीं आयेंगे। किन्तु उसने पत्नी को जो आखिरी पत्र लिखा है, वह ले जायेगा। चौथे या पाँचवें दिन उसे मिल जायेगा। और तब से दोनों सदा के लिए पति-पत्नी मिट जायेंगे। अपने सिवा किसी ओर के साथ रंगरेलियाँ मनाने वाली पत्नी को वह नहीं रख सकता, कभी भी नहीं...

बीजेन्द्र सोच ही में था कि संदेशवाहक तंबू के पास हँसता हुआ सलाम करके खड़ा रहा।

बीजेन्द्र को आश्चर्य हुआ कि अब किसका पत्र आयेगा ?

उसने कुछ न कहा। संदेशवाहक ने उसके हाथ में पोस्टकार्ड रखा, थोड़ी देर आशा से खड़ा रहा, फिर चला गया।

जेल सुप्रिन्टेन्डन्ट के हस्ताक्षर से युक्त जेल से लिखा गया पिताजी का पत्र था-

‘बिजु,

तुझे जानकारी मिली होगी। मैंने कुछ भी गलत नहीं किया। तुझे आश्चर्य इस बात का हुआ होगा कि मैंने जयजयवंती को क्यों नहीं मारा ?

उस पर मेरा कोई अधिकार नहीं है। उसे जो सजा करनी हो वह तू कानून के अनुसार कर सकता है।

-बसवेश्वरसिंह राठौर'

उसने पत्र पढ़ा।

पिताजी पत्नी को सजा देने को बता रहे थे... वह तो उसे कड़ी से कड़ी सजा दे चुका। पति-पत्नी के संबंध को ही विच्छेद कर दिया था। उससे कड़ी सज़ा ओर क्या हो सकती है ?

शरीर को उसने कठोर बिछौने पर डाला।

सारा जीवन ही मानो बिखर गया था। सब नष्ट हो गया था। समुद्र की रेत में खड़े किये गये महल और मंदिर, सभी ज्वार की लहरों की एक ही चपेट में टूटकर रहावन बन गया था। कुछ भी बच न पाया था।

अब कोई याद न आ रहा था। न तो कोई पत्नी थी। न ही किसी का प्रेम था। अब किसी का पत्र नहीं आयेगा। न ही किसी की प्रतीक्षा करनी होगी।

अब तो वह था और थी राजपूताना रायफल्स की टुकड़ी नं.117 ।

उसने अभी तो करवत भी न ली थी कि एक डाकिया तंबू के दरवाजे पर समाचार लेकर आ पहुँचा था।

बीजेन्द्र ने चारों ओर से सील किया गया लिफाफा लिया। डाकिये को हस्ताक्षर दे, भेज दिया।

ऑडर था।

आज रात को आठ बजे के बाद पूरब की ओर की दुश्मन की छावनी पर एक साथ हमला करना है। सैनिकों को तैयार रखना। पीछे सहायता आ रही है।

बीजेन्द्र की यही तो चाह थी।

बिना युद्ध घुटन-सी हो रही थी।

अब तो मन कर रहा था कि युद्ध हो। पहले की बात अलग थी।

तैयार हो वह बाहर निकल पड़ा।

रात तक तैयारियाँ होती रहीं। अन्य किसी को पता न था। इतनी ही सूचना दी गई थी कि रात के आठ बजे प्रस्थान के लिए तैयार रहना होगा।

पहला हमला 117 नंबर की टुकड़ी को करना था। और उसके नेता बीजेन्द्रसिंह राठौर थे।

काम बहुत कठिन न था। किन्तु दुश्मन को यदि इस बात की जानकारी मिल जाय तो बड़ी मुश्किल हो सकती थी। इस लिए हरेक प्रकार की सावधानियाँ बरती जा रही थीं।

पूरब की ओर बर्फ का जो मैदानी इलाका था, उसे छोड़ने के बाद गहरी खाई आती थी। उससे होकर सामने जाना था और दुश्मनों की महत्वपूर्ण छावनी पर आज रात ही में कब्जा जमाना था।

खाई में उतरना कठिन था।

पहल कौन करें ?

बीजेन्द्रसिंह राठौर ने सिर पर कफ़न बाँध लिया था। अब जीवन के प्रति कोई मोह न था, मृत्यु से भय न था।

वह उतर पड़ा।

धीरे-धीरे सारी टुकड़ी उतर गई।

अब सामने जाना था।

चढ़ना कठिन था किन्तु इस महत्वपूर्ण टुकड़ी का हरेक जवान होशियारी से उपर चढ़ गया।

खाई की धार पर पेट के बल सो गये।

थोड़ी देर पड़े रहे।

सामने से किसी भी प्रकार की हिलचाल मालूम नहीं हो रही थी।

बीजेन्द्रसिंह राठौर ने पेट के बल सरकने की सूचना दी।

सब चौकी की ओर सरकने लगे।

फिर सभी को रुकने का आदेश दिया गया।

सब ‘जैसे थे'की स्थिति में रुके रहे।

सब से आगे बीजेन्द्रसिंह राठौर ने स्वयं ही रहना निश्चित किया।

वह आगे बढ़ गया।

टुकड़ी पीछे आ रही थी।

दुश्मन की चौकी असावधान थी।

पाँच मिनट के अंदर फायरिंग शुरू हो गया।

फायरिंग देर तक होता रहा।

दुश्मन की चौकी बहुत बड़ी थी। निकट ही छावनी थी। सहायता पहुँच चुकी थी। और युद्ध तीन घण्टे तक चलता रहा था।

चौकी पर भारतीय तिरंगा लहरा रहा था।

किन्तु बीजेन्द्रसिंह राठौर, उस युवा बहादुर अफसर का कोई अता-पता ही न था।

सब उसे खोज रहे थे।

आखिरकार लाश-से हाल में जब उसका शरीर मिला तब सभी ने संतोष की साँस ली।

उसे तुरंत छावनी केम्प के अस्पताल में भेजने की व्यवस्था की गई।

मेजर बीजेन्द्रसिंह राठौर के बेहोश शरीर को जब अस्पताल में दाखिल किया गया तब डॉक्टर ने भी उसके बचने की कोई आशा न बतायी थी।

लहू विपुल मात्रा में बह गया था।

सिर के पिछले हिस्से में गहरी चोट लगी थी।

वह कब होश में आयेगा या नहीं, निश्चित नहीं था।

नर्सें इधर-उधर दौड़ रही थीं। डॉक्टर उपचार करने लग गये थे।

लहू दिया जा रहा था।

सभी प्रकार के उपचार किये जा रहे थे।

तात्कालिक रूप से जो भी उपचार किया जा सके, कर के, इस गंभीर दर्दी को, घायल अफसर को सैनिक अस्पताल में डॉक्टर पेड्रिक के पास भेजने के बारे में विचारणा हो रही थी।

किन्तु प्रश्र यह था कि वह होश में आये या कराहने लगे... उसके जीने की कोई आश बंधे तभी उसे बड़े अस्पताल में भेजा जा सकेगा।

बीजेन्द्रसिंह राठौर का नाम चौकी जीतनेवाले के रूप में फैल चुका था। कमान्डर इन चीफ ने भी उसके हाल पूछे थे और पूरी देखभाल करने तथा सारे उपचार करने की सूचना दी थी। और अगर आवश्यकता महसूस हो तो सैनिक अस्पताल में भेजने की व्यवस्था करने के हुक्म भी कर दिये थे।

सब उसके साहस की प्रशंसा कर रहे थे।

तीन दिन उसके हाल बहुत ही नाजुक रहे। जीवन-मृत्यु के बीच झूलते हुए जब उसने पलकें खोलने की कोशिश की तब सभी को विश्वास आया कि बड़े अस्पताल में उसकी पूरी देखभाल की जायेगी।

सैनिक अस्पताल के ऊपरी डॉ.पेट्रिक को टेलिग्राम कर दिया गया।

कच्चे रास्ते से जीप द्वारा, एम्ब्यूलन्स में, फिर ट्रेन के द्वारा जब उसे सैनिक अस्पताल पहुँचाया गया तब वह सिर्फ आधे मिनट के लिए आँखें खोल पा रहा था।

अशक्ति, कमज़ोरी, रुई-सा चेहरा...

मेजर बीजेन्द्रसिंह राठौर पहचाना भी नहीं जा रहा था।

डॉ.पेड्रिक को तुरंत जानकारी दी गई।

अफसरों के लिए बनाये गये स्पेश्यल रूम में उसे ले जाया गया।

फिर से जाँच की गई।

केम्प अस्पताल के रिपोर्टों को डॉ.पेड्रिक ने दो बार देखा।

फिर से उपचार किये जाने लगे।

इंजेक्शन... लहू... ग्लूकोज...

सब दिया जा रहा था...

दिन के बाद दिन बीत रहे थे।

कुछ दिनों के बाद डॉ.पेड्रिक ने नर्स को बुलाकर सूचना दी कि घायल मेजर बीजेन्द्रसिंह राठौर के सामान में क्या-क्या है ? उसे जाँचा जाये।

एक घण्टे के भीतर रिपोर्ट आ गया।

कपड़े, दैनिक उपयोगी वस्तुएँ, पेन, कुछ पत्र और अन्य चीजें...

डॉ.पेड्रिक ने सारे पत्र अपने पास मँगाये।

बीजेन्द्रसिंह राठौर की सुंदर पत्नी जयजयवंती के सभी पत्र उन्होंने पढ़े। पत्नी से प्रगाढ़ प्यार था। वह पति को बहुत चाहती थी। हरी-हरी पहाड़ियों के बीच घूमते हुए हरदम पति को याद करती थी और सब कुछ बताती थी।

पढ़ी-लिखी युवती थी।

उसे ये जानकारी देनी होगी। उसके आने से संभव है कि मेजर में खुशी का संचार हो। ये जल्दी अच्छा हो जाय। इसे राहत महसूस हो।

डॉ.पेड्रिक ने स्वयं पत्र लिखा-

‘हमारे प्यारे मेजर बीजेन्द्रसिंह राठौर की पत्नी होने का सौभाग्य आपको प्राप्त हुआ है वह आनंद की बात है। मैं यह बताते हुए दिलगीर हूँ कि एक महत्वपूर्ण चौकी को जीतते हुए वे थोड़े घायल हुए हैं। देहरादून सैनिक अस्पताल में मैं इसका उपचार कर रहा हूँ। मेजर आपको बार-बार याद करता है। आप कुछ दिनों के लिए यहाँ आ सको तो मुझे बड़ी खुशी होगी।

अन्य सग-संबंधियों को सैनिक अस्पताल में प्रवेश नहीं मिलता, वह आप जानती हैं।

मेजर आपकी प्रतीक्षा कर रहा है।

कब आ रही हो ?

मैं टेलिग्राम की प्रतीक्षा कर रहा हूँ।

-डॉ.पेड्रिक'

************

(क्रमशः अगले अंक में जारी)

Tag ,,,

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. रविरतलामी जी,उपन्यास की अगली किस्त का इन्जार है।मानसिक उथल-पुथल दर्शाता एक मार्मिक उपन्यास है।

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: मुझे कुछ याद नही - 3
मुझे कुछ याद नही - 3
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2007/05/3.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2007/05/3.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content