ज़िन्दगी एक सफर है सुहाना..

SHARE:

यात्रा वृत्तांत आंखन देखी (अमरीका मेरी निगाहों से) ( अनुक्रम यहाँ देखें ) - डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल ज़िन्दगी एक सफर है सुहान...

यात्रा वृत्तांत


आंखन देखी (अमरीका मेरी निगाहों से)

(अनुक्रम यहाँ देखें)

- डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल

ज़िन्दगी एक सफर है सुहाना..

भारत में पिछले कुछ वर्षों में सड़कों की दशा में काफी सुधार हुआ है. लेकिन इसी के साथ यह कहने वालों की संख्या भी कम नहीं है कि इन उम्दा सड़कों ने दुर्घटनाओं को बढावा दिया है. सड़क अच्छी है इसलिए आप गाड़ी तेज़ चलाते हैं, इसलिये दुर्घटनाएं ज़्यादा होती हैं.

पहली बार अमरीका आया तो यहां दोनों बातें देखकर डरा. बहुत अच्छी, साफ-सुथरी, खूब चौड़ी सड़कें, जिन पर कोई गड्ढा तो दूर खरोंच तक ढूंढे से भी न मिले, और उन पर बहुत तेज़ गति से भागती गाड़ियां. 100 मील (यहां माप का पैमाना मील है, किलोमीटर नहीं. मील यानि 1.6 किलोमीटर. 100 मील माने 160 किलोमीटर) प्रति घण्टा की रफ्तार को सामान्य औसत माना जा सकता है. हाइवे पर 120-130 मील की रफ्तार भी हो सकती है, और व्यस्त मार्गों पर 60-70 मील की. तो, इन दो चीज़ों से तो दुर्घटनाएं बहुत ज़्यादा होनी चाहिये. कुछ धुकधुकी भी हुई. अपनी जान किसे प्यारी नहीं होती ! लेकिन धीरे-धीरे आश्वस्ति होने लगी. ऐसा नहीं है कि यहां दुर्घटनाएं नहीं होतीं. पर अगर अनुपात में देखें तो भारत की तुलना में बहुत कम. जितनी होती हैं, उन्हें भी कम करने के लिये सतत प्रयास किये जाते हैं.

कैसी है अमरीका की सड़क यातायात व्यवस्था?

सड़कें बहुत चौड़ी और साफ-सुथरी हैं, यह मैं पहले कह चुका हूँ. जहां तक सम्भव होता है, सड़कों पर यातायात को एक तरफा रखा जाता है यानि जाने वाली सड़क अलग, आने वाली अलग. सड़कों पर लेन सूचक अंकन बहुत स्पष्ट होता है. लेन अंकन अक्सर तो धातु की चौकोर डिब्बियों से होता है जो रात को चमकती भी हैं. कहां मुड़ना है, और कहां नहीं मुड़ना है यह भी स्पष्ट रूप से अंकित होता है. इस अंकन का उल्लंघन कभी कोई नहीं करता. ट्रैफिक लाइट्स हमारे यहां की लाइट्स की तुलना में ज़्यादा ऊंचाई पर होती हैं. सड़क के बीच में, ऊपर से नीचे को झूलती हुई. इसलिये ज़्यादा दूर से दिखाई दे जाती हैं.लाल लाइट पर गाड़ी न रूके, यह हो ही नहीं सकता. फिर भी, व्यस्त मार्गों पर वीडियो कैमरे भी लगे होते हैं जो उल्लंघनकर्त्ता की फोटो ले लेते हैं. उन मार्गों पर, जहां दो सड़कों के मिलने की वजह से टी (T) बनता है, मुख्य मार्ग पर आकर मिलने वाली जगह से ठीक पहले STOP का लाल चिह्न होता है, और यातायात हो या न हो, आपको रूकना ही होता है. अगर न रुके, निश्चय मानिये, आपको 'टिकिट' मिल जायेगा. टिकिट से तत्काल तो आपकी जेब हल्की होती ही है, इसके दूरगामी परिणाम भी हो सकते हैं. आपको खराब ड्राइवर माना जा कर आपसे अधिक इंश्योरेंस प्रीमियम वसूल किया जा सकता है. ट्रैफिक पुलिस अक्सर सड़कों के किनारों पर 'छिपी' रहती है और किसी भी तरह का उल्लंघन करते ही प्रकट हो कर अपनी बिजली चमकाती, सायरन बजाती गाड़ी आपके आगे ले आती है. आपको रोका जाता है, और पूरे आदर से (पुलिस और आपको आदर दे- इट हैप्पन्स ओनली इन अमरीका !) टिकिट थमा दिया जाता है. न कोई कहता है कि एस पी साहब मेरे दोस्त हैं, या थानेदार साहब अंकल हैं, न कोई सेलफोन दिखाकर बेचारे सिपाही को आतंकित करता है! कानून का पालन तो होना ही है. आम नागरिक जानता है कि उसने कोई गलती की है तो सज़ा तो मिलनी ही है, और इसलिये कोई जान बूझकर गलती नहीं करता. क्या हुआ जो रात के ढाई बजे हैं और सड़क एकदम सूनी है. लाल बत्ती पर या स्टॉप चिह्न पर तो रुकना ही है. क्या हुआ जो अपने गंतव्य वाले एक्ज़िट (Exit) से बीस कदम आगे निकल गये, गाड़ी घुमा लेते हैं. नहीं. बीस मील का चक्कर पड़े तो पड़े, सही तरह से ही लौटेंगे. हमारे साथ कई बार हुआ. मेरे भारतीय मन ने सोचा, ज़रूर ऐसा कर लेंगे, पर किसी ने नहीं किया.

सड़कों पर सारे चिह्न, सारे संकेत, सारे निर्देश बहुत स्पष्टता से और निश्चित तौर पर अंकित होते हैं. किस लेन से बांये मुड़ना है और किस लेन से नहीं मुड़ना है, किस लेन पर एक्ज़िट लेना ही है, और किस लेन से एक्ज़िट नहीं लिया जा सकता है, कहां दांये या बांये नहीं मुड़ना है - यह सब साफ साफ अंकित होता है. हर कहीं गाड़ी खड़ी कर लेने की आज़ादी नहीं है. बल्कि हाइवे पर तो यह तक अंकित होता है कि रुकने की अगली जगह 40 मील बाद है, और हर 2-3 मील बाद विश्राम स्थल की घटी हुई शेष दूरी की सूचना अंकित होती है. हाइवे पर हर कहीं तो रुका नहीं जा सकता, इसलिये हर 40 मील के बाद 'रेस्ट एरिया' निर्मित कर दिये गए हैं जिन तक पहुंचने के लिये हाइवे से बाहर निकलना होता है. इन विश्राम स्थलों पर पर्याप्त पार्किंग स्थल, छोटा-सा जलपान गृह, स्वच्छ शौचालय आदि होते हैं. कुत्तों को शौच करवाने तक की अलग से निर्धारित जगह होती है. जलपान गृह में अक्सर उष्ण पेय निःशुल्क होता है. आप अपनी इच्छा या क्षमतानुसार राशि डिब्बे में डाल सकते हैं.

सभी सड़कों पर, बावज़ूद गाड़ियों की रेलमपेल के, दो गाड़ियों के बीच खासा फासला रहता है. यह इसलिये ज़रूरी भी है कि गाड़ियां बहुत तेज़ रफ्तार से चलती हैं. अगर फासला न हो.... पर सावधानी सारी बरती जाती है. कोई भी वाहन चालक बगैर संकेत दिये अपनी लेन नहीं बदलता है. अगर बदल ले, अमरीका में तो राम का नाम ज़रा ज्यादा ही जल्दी सत्य हो सकता है. वाहन चालक हॉर्न का इस्तेमाल लगभग नहीं के बराबर करते हैं. अगर किसी ने आपके लिये हॉर्न बजाया है तो यह बहुत गम्भीर बात है. आपको शर्मिन्दा होना चाहिये. भारत की तरह डिपर देने का चलन भी नहीं है. केवल मुड़ने की सूचना देने वाली लाइट्स का प्रयोग होता है.

सड़क पर सिर्फ कारें ही दीखती हैं. किसम किसम की. भारत वाली विविधता यहां नहीं है कि एक ही सड़क पर सुअर, बकरी, पैदल चलता आदमी, रेंगता अपाहिज भिखारी, साइकिल, साइकिल रिक्शा, थ्री व्हीलर, ऊंट गाड़ी, स्कूटर, मोटर साइकिल, मारुति 800, मर्सीडीज़, ट्रक सभी के दर्शन एक साथ हो जाएं! इस विविधता के कारण यातायात की जटिलताएं बढती हैं. सड़क पर बढती जनसंख्या का दबाव तो है ही. अमरीका में यह सब नहीं है, इसलिए मामला आसान है. यहां तक कि भारी ट्रक वगैरह भी आम रास्तों पर नहीं दीखते. कभी कभार सिटी बस ज़रूर दीखती है, लगभग खाली! मज़ा यह कि लोग उसके आगे (बाकायदा जगह बनी होती है) अपनी साइकिल तक लटका लेते हैं. सिटी बस मे गंतव्य सूचक जो बोर्ड लगा होता है वह प्रायः इलेक्ट्रोनिक होता है. जगह-जगह ऐसे स्थल भी बने होते हैं जिन्हें 'पार्क एण्ड राइड' कहा जाता है. आप अपनी कार पार्क करें और बस में बैठकर चले जाएं. यह कुछ-कुछ वैसा ही है जैसे हमारे जयपुर में नारायण सिंह सर्कल पर है. फर्क इतना है कि वहां दुपहिया वाहन खड़े किये जाते हैं, यहां चौपहिया.

सड़क पर आदमी कम ही नज़र आता है. मतलब - गाड़ी के बाहर आदमी. कहीं-कहीं फुटपाथ (यहां साइडवाक) पर चलते युवा या शोल्डर (सड़क का किनारा) पर साइकल दौड़ाते (अलग तरह का हेल्मेट लगाये) इक्का-दुक्का आदमी-औरत या साइडवाक पर ही स्केट बोर्ड पर दौड़ते किशोर ही नज़र आते हैं. वाहन चालक पैदल या साइकल सवार को विशेष अहमियत देते हैं. अगर आप पैदल हैं और सड़क पार कर रहे हैं तो ट्रैफिक को रुकना ही है. मुझे तो यह देखकर नीरज की एक बहुत पुरानी कविता याद हो आई जिसका शीर्षक 'राज मार्ग के पथिक से' या ऐसा ही कुछ था. कविता राज मार्ग पर वाहनों के बीच डरे-सहमे पथिक को सम्बोधित है और इसमें कवि एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है जब पथिक निडर होकर राज मार्ग पर चल सकेगा. वह बच्चों को भी आश्वस्ति देता है कि वे भी सड़क पर खेल सकेंगे. नीरज का यह सपना अमरीका में हक़ीकत के लिबास में देखने को मिला, जहां बच्चे सड़क पर स्केट्स पर दौड़ते हैं और पैदल चलने वाला इस बात से आशंकित नहीं होता कि कोई तेज़ रफ्तार गाड़ी उसे परलोक पहुंचा देगी. वैसे, यहां पैदल चलने वालों के लिए सड़क पार करने के निर्धारित स्थान होते हैं और उनके प्रारम्भ स्थल पर एक खास तरह का बटन लगा होता है, जिसे दबाने पर यातायात रोकने वाली लाल बत्ती जल उठती है. महत्वपूर्ण बात यह कि अगर कोई अचानक भी किसी विवशता से सड़क पार करे तो उसके लिये यातायात थम जाता है. दुकानों, शॉपिंग माल्स आदि से बाहर निकल कर जब आप पार्किंग स्थल तक जाते हैं तब भी आपको पैदल देख, वाहन आपको सुरक्षित सड़क पार करने देने के लिए थमे रहते हैं. यह बात नियम से बाहर यहां की संस्कृति का ही हिस्सा बन गई है.

गैस स्टेशन इफरात से हैं. गैस माने पैट्रोल. गैस है भी सस्ती. लगभग 2.18 डॉलर प्रति गैलन. करीब 26.00 रूपया प्रति लिटर. गैस एकाधिक किस्मों में मिलती है, उनकी दरें भी अलग-अलग होती हैं. इसीलिए मैंने औसत शब्द का प्रयोग किया है. हम जिस राज्य वाशिंगटन में रहे वहां गैस आपको खुद भरनी होती है. पर कुछ अन्य राज्यों में इसके विपरीत वाली व्यवस्था है. वहां आप चाहें तो भी खुद गैस नहीं भर सकते. गैस स्टेशन का कर्मचारी ही यह काम करेगा. गैस स्टेशनों पर पोचा नुमा चीज़ें पड़ी रहती हैं जिन से आप खुद अपनी कार के शीशे वगैरह साफ कर सकते हैं. हर गैस स्टेशन पर एक अच्छा खासा स्टोर भी होता है जो अमरीकियों की खाने-पीने की तलब पूरी करता है. खाने पीने का तो जैसे अमरीकियों को जुनून ही है. गैस स्टेशनों पर बीयर भी मिल जाती है. वहां सशुल्क और निःशुल्क दोनों तरह के अखबार भी मिल जाते हैं.

कार में सीट बेल्ट लगाना ज़रूरी होता है. आगे बैठने वालों के लिये ही नहीं, पीछे बैठने वाले सभी लोगों के लिए भी. एक बहुत खास बात यह कि बच्चे को, चाहे वह कितना ही छोटा (एकदम नवजात भी) क्यों न हो, अलग कार सीट में ही बिठाना पड़ता है, और यह कार सीट पीछे ही लगती है. ज़ाहिर है, यह प्रावधान भावी पीढ़ी की ज़िन्दगी की अहमियत को समझ कर किया गया है. कार सीट में, और वह भी पीछे होने से, बच्चा ज़्यादा सुरक्षित रहता है. जब आप नवजात शिशु के लिए कार सीट खरीद कर अपनी कार में लगाते हैं तो अस्पताल यह जांच भी करता है कि सीट ठीक से लगाई गई है या नहीं. बच्चे को सीट में बिठाना ही पर्याप्त नहीं है, उसे बेल्ट से बांधा जाना भी उतना ही ज़रूरी है. सीट में बिठाने वाला यह प्रावधान बच्चे के 6 वर्ष या 60 पाउण्ड वज़न का हो जाने तक लागू रहता है. कारों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था होती है. पार्किंग स्थल निर्धारित होते हैं, हर गाड़ी के लिए अलग से अंकन होता है और लोग उस अंकन का ध्यान रख कर ही अपनी गाड़ी पार्क करते हैं. गाड़ियों की बहुलता की वजह से पार्किंग की जगह का टोटा पड़ने लगा है, पर इस समस्या के समाधान भी निकाले जा रहे हैं. बहु मंज़िला पार्किंग आम है. व्यस्त सड़कों के किनारे भी मीटर आधारित पार्किंग का प्रावधान होता है. आप पैसे डाल कर निश्चित समय के लिये अपनी गाड़ी पार्क कर सकते हैं. अन्यत्र भी, जहां स्थानाभाव होता है, सशुल्क पार्किंग का ही प्रावधान होता है. बड़े व्यापारिक संस्थान अपने ग्राहकों के लिए अलग से आरक्षित पार्किंग स्थल भी उपलब्ध कराते हैं. जगह-जगह इस आशय के बोर्ड लगे रहते हैं कि अनधिकृत रूप से पार्क की गई गाड़ी आप ही के व्यय पर उठा कर ले जाई जाएगी. मैंने देखा कि गाड़ियों की इतनी इफरात के बाद भी पार्क करने या पार्क की हुई गाड़ी निकालने में कोई दिक़्क़त दरपेश नहीं आती, क्योंकि हर आदमी नियम और निर्देश का अक्षरशः पालन करता है.

ऐसा नहीं है कि यहां सड़क दुर्घटनाएं नहीं होती हैं. ऑटोमोबाइल असोसिएशन ऑफ अमरीका की एक ताज़ा रिपोर्ट बताती है कि सड़क पर डाल दिये गये कबाड़-कूड़े की वजह से ही साल में 25,000 दुर्घटनाएं हो जाती हैं और इनमें कम से कम 90 लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं. गैर-ज़िम्मेदार लोग कहां नहीं होते ? यहां भी हैं. उनकी गैर-ज़िम्मेदारी और वाहन की तेज़ गति का मिश्रण घातक बन जाये तो क्या आश्चर्य? एक दिन पढा कि वेब वाट्सन नाम की 55 वर्षीय महिला अपने काम से घर लौट रही थी कि उनकी कार के आगे जाते वाहन से सड़क पर पड़ा एक सात पाउण्ड वज़न का धातु का टुकड़ा उछला और उनकी कार के विण्डस्क्रीन को तोड़ता हुआ उनके चेहरे की सारी हड्डियां चकनाचूर कर गया. बेचारी वेब कार को ब्रेक भी नहीं लगा पाईं. कार सीधी एक खाई में जा गिरी. 14 इंच लम्बा, 3 इंच चौडा और 1 इंच मोटा यह धातु का घातक टुकड़ा , शायद किसी ट्रक से गिर गया था. कुछ ऐसे ही घटनाक्रम में कुछ समय पहले वाशिंगटन विश्वविद्यालय की एक 24 वर्षीय स्नातक मारिया फेडेरिकी का मस्तिष्क व चेहरा गम्भीर रूप से आहत हो गया था.

ये दो उदाहरण महज़ यह बताने को कि दुर्घटनाएं यहां भी होती हैं, पर अगर हम भारत के लिहाज़ से सोचें तो यह कि इतने वाहनों गुणा इतनी तेज़ गति के कारण जितनी होनी चाहिये, उससे बहुत कम. यह भी कि हर दुर्घटना को बहुत गम्भीरता से लिया जाता है. अगर दो गाड़ियां थोड़ी-सी भी भिड़ जाएं तो एम्बुलेंस, पुलिस, राहत टीम सब कुछ चन्द ही पलों में मौका-ए-वारदात पर हाज़िर हो जाते हैं. पहला काम होता है आहत को राहत पहुंचाने का. बाकी सब उसके बाद. दुर्घटना के कारणों की गम्भीर पड़ताल की जाती है, उन पर विस्तृत शोध किये जाते हैं और शोध के निष्कर्षों पर अमल किया जाता है.

भारत में अभी गति का वैसा बुखार नहीं है जैसा अमरीका में है. सच तो यह भी है कि न हमारी सड़कें इस काबिल हैं, न गाड़ियां . जगह-जगह टूटी-फूटी सड़क पर हल्की-फुल्की मारुति 800 को आप किस रफ्तार से भगा लेंगे? 40-50-60, हद से हद 80-90 किलोमीटर प्रति घण्टा. सड़क एकदम सही हो तो भी इससे तेज़ रफ्तार पर तो आपकी गाड़ी झूमने लगेगी. यानि हमारी समस्या अभी गति-जन्य नहीं है. अगर लोगों को सड़क व्यवहार की समुचित शिक्षा दी जाए तो भारत में सड़क यातायात का सुधार कोई मुश्किल काम नहीं है. लोग सड़क पर सही व्यवहार करें इसके लिये दो बातें हो सकती हैं. एक, सही व्यवहार क्या है, यह लोगों को बताया जाए, और दो, गलत व्यवहार करने पर समुचित दण्ड दिया जाए. बहुत सारी गलतियों के मूल में अज्ञान या अपर्याप्त सूचना भी होती है. अमरीका के यातायात को देख इन बातों का महत्व समझ में आता है. अगर सावधानी हो तो सुरक्षा हो ही जाती है. दुर्घटना तो होती ही तब है जब सावधानी हटती है.

*********************

(शेष अगले अंक में जारी....)

----------------

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: ज़िन्दगी एक सफर है सुहाना..
ज़िन्दगी एक सफर है सुहाना..
http://bp3.blogger.com/_t-eJZb6SGWU/RriTLQ6Yy0I/AAAAAAAABMo/kDQPAzJbqJA/s200/durga+prasad+agrwal.JPG
http://bp3.blogger.com/_t-eJZb6SGWU/RriTLQ6Yy0I/AAAAAAAABMo/kDQPAzJbqJA/s72-c/durga+prasad+agrwal.JPG
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2007/08/jindagi-eak-safar-hai-suhana.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2007/08/jindagi-eak-safar-hai-suhana.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content