रत्‍नकुमार सांभरिया का आलेख : प्रेमचंद, मंत्र, दलित और सांप्रदायिकता

SHARE:

‘‘मंत्र'' नाम से प्रेमचंद की दो कहानियां हैं। एक ‘‘मंत्र'' विवेच्‍य है। दूसरी ‘‘मंत्र'' (विशाल भारत, मार्च- 1928) मे...

‘‘मंत्र'' नाम से प्रेमचंद की दो कहानियां हैं। एक ‘‘मंत्र'' विवेच्‍य है। दूसरी ‘‘मंत्र'' (विशाल भारत, मार्च- 1928) में डॉ. चड्‌ढ़ा के इकलौते बेटे कैलाश को सर्पदंश होता है। वह बेहोश पड़ा है। उसके जीवन की आस बुझ गई है। एक बूढ़ा भगत अपनी मंत्र माया से उसमें प्राण डाल देता हैं। यह ऐसा जादुई करिश्‍मा है, बाजीगर पीछे हट जाएं।

समीक्ष्‍य कहानी ‘‘मंत्र'' माधुरी फरवरी, 1926 में प्रकाशित हुई थी। कहानी - अछूतों को हिन्‍दू धर्म से जोड़े रखने की वकालत है।

उन दिनों छुआछूत और जातपांत के नगाड़े बज रहे थे। हिन्‍दू लोग अछूतों के साथ पशुवत व्‍यवहार करते थे। अछूत इस अपमान और उत्‍पीड़न से बुरी तरह आहत और आतंकित थे। अपने सम्‍मान की रक्षा के लिए अछूतों के गांव के गांव मुसलमान अथवा ईसाई बन रहे थे।

अछूतों के बहुसंख्‍या में धर्म से अलग हो जाने पर सवर्णों को चिंता हुई। उनके पेट का पानी हिला। हिन्‍दू अल्‍पमत हो जाएंगे। अछूतों को धर्म बदलने से रोकना होगा।

हरिद्वार में सन्‌ 1915 में हिन्‍दू महासभा का स्‍थापना हुई थी। महासभा के गठन के रूप में यह पहला अवसर था, जब अछूतों को हिन्‍दू बनाये रखने की मुहिम का सूत्रपात हुआ।

हिन्‍दू और हिन्‍दू संस्‍कारों के कारण प्रेमचंद की हिन्‍दूमहासभा में आस्‍था बन गई थी। ‘‘मंत्र'' कहानी में उनकी आस्‍था फूट कर बाहर आई है।

अछूतों और आदिवासियों को हिन्‍दू बनाये रखने के महासभा के मूल एजेण्‍डा पर प्रेमचंद ने कई कहानियां लिखीं। उनमें ‘मंत्र' और ‘सौभाग्‍य का कोड़ा' प्रमुख हैं। महासभा का कार्य अभी प्रारंभिक दौर में था। प्रेमचन्‍द अपने विचारों और कहानियों के माध्‍यम से बख्‍तरबंद सिपाही की भांति महासभा के मंसूबे को फलीभूत करने के लिए मुस्‍तैद थे।

‘मंत्र' के कथानायक लीलाधर चौबे मार्त्तण्‍ड हैं। वे हिन्‍दू महासभा के एक जागरूक नुमाइंदे के रूप में उपस्‍थित होते हैं। कुछ कथा समीक्षक चौबे जी को गांधी जी का मिथक मानते हैं। दरअसल गांधी जी इतने कट्‌टरवादी हिन्‍दू नहीं थे, जितने प्रेमचंद थे। चौबे में प्रेमचंद का चरित्र उज्‍ज्‍वल है।

‘‘मंत्र'' के अनुसार- ‘‘खबर आई कि मद्रास प्रांत में तवलीग वालों ने तूफान मचा रखा है। हिन्‍दुओं के गांव के गांव मुसलमान होते जाते हैं। मुल्‍लाओं ने बड़े जोश से तवलीग का काम शुरू किया है। अगर हिन्‍दुओं ने इस प्रवाह को रोकने की आयोजना नहीं कि तो सारा प्रांत हिन्‍दुओं से शून्‍य हो जाएगा। किसी शिखाधारी की सूरत तक नज़र नहीं आएगी।''

मंत्र कहती है - ‘‘हिन्‍दू महासभा में खलबली मच गई। तुरंत एक विशेष अधिवेशन हुआ और नेताओं के सामने समस्‍या उत्‍पन्‍न हो गई। बहुत सोच-विचार के बाद निश्‍चय हुआ कि चौबे जी पर इस कार्य का भार रखा जाए। चौबे जी हिन्‍दू जाति की सेवा के लिए अपने को अर्पण कर चुके थे। हिन्‍दूसभा ने उन्‍हें बड़ी धूम से विदाई का भोज दिया।''

कहानी में प्रेमचंद आगे लिखते हैं- ‘‘हर एक स्‍टेशन पर सेवकों का बड़ा सम्‍मानपूर्ण स्‍वागत हुआ। कई जगह थैलियां मिलीं। रतलाम की रियासत ने एक शामयाना भेंट किया। बड़ौदा ने एक मोटर दी कि सेवकों को पैदल चलने का कष्‍ट न उठाना पड़े। मद्रास पहुंचते-पहुंचते सेवा दल के पास एक माकूल रकम के अतिरिक्‍त जरूरत की कितनी चीजें जमा हो गईं।''

पंडित लीलाधर चौबे अपने लाव लश्‍कर, लारी और सेवकों के साथ जब तक मद्रास पहुंचे, हम ‘‘मंत्र'' के कथानक की पृष्‍ठभूमि की ओर कूच करते हैं।

गांधी जी का राजनीति में जो स्‍थान है, वही स्‍थान प्रेमचंद का साहित्‍य में रहा है। दोनों ने अपने-अपने क्षेत्र में महारथ पाई। दोनों की महानता के पार्श्‍व में मुख्‍य रूप से दलित रहे हैं। गांधी जी अछूतोद्धार आंदोलन को लेकर महात्‍मा हुए। प्रेमचंद दलितों पर लिख कर पुरोधा बने। महात्‍म्‍य और पुरोधाई दोनों का ध्‍येय दलितों को हिन्‍दू बनाये रखना था। गांधी जी यह कार्य वाक्‌चातुर्य से कर रहे थे, तो प्रेमचंद कलम की सफाई से।

उन दिनों डॉ. अम्‍बेडकर विदेशों से विद्याध्‍ययन कर स्‍वदेश लौट आये थे। उनके सामने अब दो राहें थी। अपनी उच्‍च शिक्षा और तीक्ष्‍ण मेधा के बूते अंगे्रज सरकार में ऊंचा पद पा लेना। दूसरी राह थी, सदियों से नारकीय जीवन जी रहे शूद्र वर्ण को दासत्‍व से मुक्‍ति दिलाना। एक गहन आत्‍ममंथन के बाद चुनौती भरी दूसरी राह पर उनके कदम बढ़ गये थे।

अस्‍पृश्‍यता की नोंचें बालपन से ही डॉ. अम्‍बेडकर के हृदय पटल पर थीं । छुआछूत के दंश से वे बुरी तरह आहत थे। इस मुकाम तक आते उन्‍होंने पाया कि दलितों की दयनीयता का हेतु कारण धर्मशास्‍त्र और हिन्‍दू धर्म है। चातुर्वर्ण्‍यव्‍यवस्‍था अस्‍पृश्‍यता का बीज है।

इधर गांधी जी वर्ण व्‍यवस्‍था की अमरता की कामना करते अस्‍पृश्‍यता -निवारण के लिए अपना अछूतोद्धार आंदोलन चला रहे थे। डॉ. अम्‍बेडकर और गांधी जी के बीच नैतिक टकराहटें थीं।

डॉ. अम्‍बेडकर का मंतव्‍य था, वर्ण व्‍यवस्‍था को समाप्‍त करके ही अस्‍पृश्‍यता का खात्‍मा किया जा सकता है।

गांधी जी वर्ण व्‍यवस्‍था को शास्‍त्रोक्‍त मानते हुए उसके प्रति आराध्‍य भाव रखते थे।

डॉ. अम्‍बेडकर द्वारा स्‍वदेश लौटने के बाद से ही अछूतोद्धार आंदोलन की बागडोर अपने हाथ में लेने के पश्‍चात हिन्‍दू महासभा को अपना मिशन धूमिल नजर आने लगा । हिन्‍दू महासभा का ध्‍येय अछूतों को हिन्‍दू बनाये रख कर बहुमत तक सीमित था। हिन्‍दू महासभा का अछूतों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास की ओर तनिक भी ध्‍यान नहीं है, जबकि डॉ. अम्‍बेडकर इन्‍हीं मूलभूत कारणों को लेकर दलितोद्धार के अपने आंदोलन को आगे बढ़ा रहे थे। धर्मपरायण प्रेमचंद भी हतप्रभ हुए। उन्‍होंने ‘मंत्र' और ‘सौभाग्‍य के कोडे' जैसी कहानियां और लेख लिख कर डॉ. अम्‍बेडकर का प्रतिकार किया।

अपने लाव-लश्‍कर, लारी और सेवकों के साथ ‘‘मंत्र'' के नायक पं. लीलाधर चौबे मद्रास पहुंचते हैं।

कहानी में प्रेमचंद कहते हैं - ‘‘तवलीग वालों ने जब से चौबे जी के आने की खबर सुनी थी, इस फिकर में थे कि किस उपाय से इन सबको यहां से दूर करना चाहिये। चौबेजी का नाम दूर-दूर तक प्रसिद्ध था। जानते थे, ये यहां जम गये तो हमारी कमाई मेहनत व्‍यर्थ हो जाएगी। इसके कदम यहां नहीं जमने पाये। मुल्‍लाओं ने उपाय सोचना शुरू किया। बहुत वाद-विवाद, हुज्‍जत और दलील के बाद यह निश्‍चय हुआ कि इस काफिर को कत्‍ल कर दिया जाये। ऐसा सबाब लूटने के लिये आदमियों की क्‍या कमी थी। उनके लिये तो जन्‍नत का दरवाजा खुल जाएगा। हूरें उसकी बलाएं लेंगी। फरिश्‍ते उसके कदमों की खाक का सुरमा बनाएंगे। रसूल उसके सिर पर बरकत का हाथ रखेंगे। खुदा बाद करीम उसे सीने से लगाएंगे और कहेंगे तू मेरा प्‍यारा दोस्‍त है। दो हट्टे-कट्टे जवानों ने तुरंत बीड़ा उठा लिया। यह निश्‍चय हुआ कि काफिर को कत्‍ल कर दिया जाए।''

कथाकार की कट्टरता के कारण यहां कहानी तत्‍व में साम्‍य भाव और बोध गम्‍यता का ह्रास हुआ है। कट्टरपन और पूर्वाग्रह प्रोत्‍साहित हैं। कत्‍ल को मजहबी जरूरत कायम करना कथा की शुचिता नहीं लेखक की मनःस्‍थिति है। इससे मजहबी जुनून की लपटें ऊंची हुई हैं। आधुनिक काल के कथा साहित्‍य के अध्‍याय देखें तो सांप्रदायिकता की पहली चिनगारी प्रेमचंद की ‘मंत्र'- कहानी में चटकी है। इससे पूर्व फिरकापरस्‍ती का ऐसा भयावह चेहरा साहित्‍य में नहीं था।

एक हिन्‍दू काफिर धर्म गुरू को खत्‍म करने वाले मुसलमान को खुदा का प्‍यारा बताना सृजन नहीं, सांप्रदायिकता का मंजर हैं। भारतेन्‍दु, महावीर प्रसाद द्विवेदी, आचार्य रामचन्‍द्र शुक्‍ल, जयशंकर प्रसाद और सच्‍चिदानन्‍द हीरानंद वात्‍सायन अज्ञेय को हिन्‍दूवादी माना जाता हैं। लेकिन प्रेमचंद ने इन सबको कई कदम पीछे छोड़ दिया है। वे यहां पहले सांप्रदायिक साहित्‍यकार का खिताब पाते हैं। यदि आज धार्मिक कट्टरता की ऐसी बात कोई करे तो उस पर रासुका (राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून) लागू होता है।

कहानी आगे बढ़ती है - ‘‘हत्‍यारों ने आकर दरवाजे पर दस्‍तक दी। पंडित जी घबरा गये। वे अपना सोंटा उठाने दौड़े।'' वे गरज कर बोले- ‘‘निकल जाओ यहां से।''

‘‘बात मुंह से पूरी न निकली थी कि लाठियों का वार पड़ा, पंड़ित जी मूर्च्‍छित हो कर गिर पड़े। शत्रुओं ने समीप आकर देखा जीवन का कोई लक्षण नहीं था।''

..... प्रातः काल बूढ़ा उधर से निकला तो सन्‍नाटा छाया था। न आदमी, न आदमजात। छोलदारियां भी गायब। जरा और समीप जाकर पंड़ित लीलाधर की रावटी में झांका तो कलेजा सन्‍न रह गया। पंड़ित जी जमीन पर मुर्दे की तरह पड़े हुए थे।''

किसी एक सम्‍प्रदाय को हत्‍यारा या शत्रु जैसे शब्‍दों से सम्‍बोधित करना लेखकीय धर्म नहीं, स्‍वयं के धर्म के प्रति अन्‍धभक्‍ति की अति है। यह गांधी जी की सद्‌भावना का भी विरोध है।

अन्‍तोन चेखव ने कहानी के विकास के बारे में एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण बात कही थी-‘‘कहानी में जो चीज दिखाई जाए, उसका उपयोग होना चाहिये। अगर बंदूक खूंटी से टंगी हैं, तो वह कहानी में दागी जाएगी।''

प्रेमचंद चेखव के प्रशंसक रहे हैं। लेकिन प्रेमचंद का सृजन चेखव के विपरीत व्‍यवहृत हैं। ‘‘मंत्र'' कहानी में पूरा लाव लश्‍कर और लवाजमा, मोटर-गाड़ी, शामयाना ,खाद्य पेय सब बाजीगर के कबूतर की भांति छू मंतर हो जाते हैं। और पिटने के लिए पंड़ित जी अकेले होते हैं। माना कथा में एक सीमा तक नाटकीयता लाई जाती हैं। उससे कहानी में रोचकता बढ़ती हैं। और पाठक मन में जिज्ञासा का संचार बराबर रहता है। परन्‍तु यहां अनावश्‍यक ने कहानी के कथ्‍य और शिल्‍प दोनों को क्षीण किया है। (फसल में जब चेपा ज्‍यादा हो जाता है, तो चेपा चेपे को खाने लगता है।) कहानी की रीढ़ टूट गई है। पैर लाइलाज हैं। कहानी पड़ी रहने को विवश है। लेखक उसके गले में भाषा-शैली का सुनहरी फंदा डाल कर उसे आगे खींचने की चेष्‍टा करता है।

अछूतों को मुसलमान बनने से रोकने के लिए प्रेमचंद समूचे मुस्‍लिम वर्ग के प्रति दकियानूस होते हैं। उनकी यह कुंठा हिन्‍दू-मुस्‍लिम एकता में बाधक बनी। प्रेमचंद ने मुसलमानों के प्रति अपनी नकारात्‍मक सोच के चलते ‘‘शतरंज के खिलाड़ी'' जैसी कहानी लिखी। एक ओर सैकडों हजारों देशभक्‍त मुसलमान शहीद हो रहे थे। फांसी के तख्‍ते पर झूल गये थे, वहीं ‘‘प्रेमचंद'' शतरंज के खिलाड़ी'' जैसी कहानी मांड कर मुस्‍लिमों का राष्‍ट्रीय आंदोलन के प्रति विमुख होना प्रदर्शित करते हैं। ‘‘शंतरंज के खिलाड़ी'' कहानी मुस्‍लिमों को राष्‍ट्रीय आंदोलन से अलग कर उन्‍हें अंग्रेजी राज का हितैषी स्‍थापित करती है। ‘कफन' और ‘सदगति- जैसी कहानियों में जातीय नफरत हैं।

दरअसल मुस्‍लिम समुदाय प्रेमचंद का इसलिए मुरीद है कि उन्‍होंने उर्दू में लिखा और उर्दू जबान को तरक्‍की दी। दलित उन्‍हें इसलिए अपना हमदर्द मानता है कि उन्‍होंने उनके बारे में लिखा, परन्‍तु प्रेमचंद के जज्‍बात और उनके लेखन की जमीनी हकीकत की तहकीकात नहीं हुई ।

हां, हंस के सम्‍पादक राजेन्‍द्र यादव प्रेमचंद के सृजन संसार की तह तक अवश्‍य जाते हैं-

‘‘मैं भी उन महान और दिग्‍गज रचनाकारों की कालजयी रचनाओं को उतना ही श्रद्धा और प्रशंसा से देखता हूँ, जितना कोई भी प्राध्‍यापक देखता है। मगर सवाल तो उठा ही सकता हूं कि अगर होरी या घीसू-माधव अपनी कहानी खुद लिखते, तो क्‍या उनके रूप यहीं होते? यह भी हमें नहीं भूलना चाहिए कि अपनी सारी सदभावना, सरोकार और सहानुभूति के साथ प्रेमचंद भी उसी वर्ग के थे, जिस वर्ग के उनके पाठक या समीक्षक। एक ने लिखा, दूसरे ने सराहा और तीसरे ने उसे कालजयी सिद्ध कर दिया।''

(‘‘सत्‍ता विमर्श और दलित''/हंस, अगस्‍त-2004/सत्‍ता की शतरंज और दलित मोहरे/पृष्‍ठ-7/राजेन्‍द्र यादव)

धर्म परिवर्तन को लेकर ही मुन्‍शी प्रेमचंद की एक और कहानी ‘‘सौभाग्‍य के कोड़े'' है। कहानी का यह अंश कहा अनकहा सब कह देता है, जो हिन्‍दू महासभा के एजेन्‍डे का क्रियान्‍वयन है।

‘‘नथुवा के मां-बाप दोनों मर चुके थे। अनाथों की भांति वह रायसाहब भोलानाथ के द्वार पर पड़ा रहता था। रायसाहब दयाशील पुरूष थे। कभी-कभी एक आधा पैसा दे देते, खाने को भी घर में इतना जूठा बचता था कि ऐसे -ऐसे कई अनाथ अफर सकते थे, पहनने को भी उनके लड़कों के उतारे मिल जाते थे। इसलिए नथुवा अनाथ होने पर भी दुखी नहीं था। रायसाहब ने उसे एक ईसाई के पंजे से छुड़ाया था। इन्‍हें इसकी परवा न हुई कि मिशन में उसकी शिक्षा होगी, आराम से रहेगा, उन्‍हें यह मंजूर था कि वह हिन्‍दू रहे। अपने घर के जूठे भोजन को वह मिशन के भोजन से कहीं पवित्र समझते थे। उनके कमरों की सफाई मिशन पाठशाला की पढ़ाई से कहीं बढ़ कर थी। हिन्‍दू रहे चाहे किस दिशा में रहे, ईसाई हुआ तो फिर सदा के लिए हाथ से निकल गया....। घर के अन्‍य नौकर-चाकर उसे ‘‘भंगी'' कहते थे।'

‘‘मंत्र'' कहानी में प्रेमचंद धर्म का अभिषेक करते हैं- ‘‘मगर उस नई ज्‍योति ने मुल्‍लाओं का रंग फीका कर दिया। वहां एक ऐसे देवता का अवतार हुआ था, जो मुर्दों को जिला देता था। जो अपने भक्‍तों के कल्‍याण के लिए अपने प्राणों का बलिदान कर सकता था। मुल्‍लाओं के यहां वह सिद्धि कहां ! वह विभूति कहां ? वह चमत्‍कार कहां? इस ज्‍वलंत उपकार के सामने जन्‍नत और अखूबत (भ्रातृत्‍व) भी कोरी दलीले कहां ठहर सकती थीं ?''

प्रेमचंद न केवल अपने हिन्‍दू होने के प्रति निष्‍ठावान थे, बल्‍कि हिन्‍दुत्‍व के लिए कार्य कर रही हिन्‍दू महासभा के ‘‘पी.आर ओ'' की भांति जागरूक भी थे - ‘‘हिन्‍दू महासभा के विरोध में जो ब्राह्मण सम्‍मेलन काशी में किया गया था और जो अभी तक हिन्‍दु महासभा तथा कांग्रेस की जड़ में कुल्‍हाड़ी मारने में ही तत्‍पर हो रहा है, वह भी काशी के एक पंडित के दिमाग की उपज है। और सारे भारत के हिन्‍दू आंखें फाड़ कर यह देख रहे हैं कि हिन्‍दू महासभा द्वारा हिन्‍दुओं का अधिक हित हो रहा है।''

(प्रेमचंद के विचार-2 काशी का कलंक/ पृष्‍ठ 14)

‘‘आपने आठ करोड़ हिन्‍दुओं को मुसलमान बना दिया। यह छह करोड़ अछूत भी आप ही के विद्याबाण से बेंधे हुए हैं। क्‍या हिन्‍दू धर्म को संसार से मिटा कर ही दम लेंगे ?''

(प्रेमचंद के विचार-2 अछूतों को मंदिर में जाने देना पाप हैं । पृष्‍ठ 18)

‘‘मंत्र'' कहानी में चौबे के रूप में हिन्‍दुत्‍व नया जीवन पाता है। एक बूढ़ा अछूत फरिश्‍ते की भांति पांडाल में आ जाता हैं। पूरा पांडाल सुनसान है। चंहुओर सन्‍नाटा पसरा हुआ है। वह पंडित लीलाधर चौबे को मरणासन्‍न अवस्‍था में पड़ा देख कर पुनः गांव लौट जाता है। वह गांव से अपने साथियों को लाता है और वे उसे गांव उठा ले जाते हैं। बूढ़ा चौबे जी की जी लगाकर सेवा सुश्रूषा करता है। अच्‍छे खानपान और आबोहवा से चौबे जी कुछ दिनों में तंदुरूस्‍त हो जाते हैं।

कहानी अंत की ओर है - ‘‘पंडित जी ने शूद्रों और भीलों का आदर करना सीख लिया था। उन्‍हें छाती से लगाते अब पंडित जी को घृणा नहीं होती थी। अपने घर अंधेरा पा कर ही ये इस्‍लामी दीपक की ओर झुके थे। सनातन धर्म की विजय हो गई। गांव-गांव में मंदिर बनने लगे और शाम सवेरे मंदिरों में शंख और घंटे की ध्‍वनि सुनाई देने लगी।''

घंटे और शंख की ध्‍वनि की यह गूंज प्रेमचंद के मूल विचारों में भी सुनाई दी है -

‘‘जो लोग अछूतों को हिन्‍दू बनाये रखते हैं। और इसी में हिन्‍दू जाति का अच्‍छा कल्‍याण समझते हैं। वे प्रतिज्ञापूर्वक अछूतों के लिए अलग मंदिर बनावें ..................। यदि विश्‍वनाथ जी का मंदिर अछूतों के लिए नहीं खुलेगा तो अछूत भाइयों के साथ मिलकर करोड़ों हिन्‍दू इसी काशी में दूसरे मंदिर का निर्माण करके उसी में विश्‍वनाथ का आवाहन पूजन करेंगे, क्‍योंकि विश्‍वनाथ किसी एक जाति या संप्रदाय के देवता नहीं हैं। वे तो प्राणी मात्र के पिता और नाथ हैं।

(प्रेमचंद के विचार भाग-2/काशी का कलंक/पृष्‍ठ15/अक्‍टूबर 5, सन्‌ 1932)

‘‘काशी का कलंक'' लेख और मंत्र कहानी एक ही जुए के दो बैल हैं। एक विचार। दो विधांए। मुंशी प्रेमचंद हिन्‍दू, हिन्‍दुत्‍व, शास्‍त्र, हिन्‍दूधर्म और हिन्‍दू मिथकों के प्रति परायण थे। वे धर्म की काली कंबली ओढ़े हुए थे। उस कंबली पर धर्म निरपेक्षता, मार्क्‍सवाद, प्रगतिशीलता और जनवाद का रंग खिल ही नहीं सकता था।'

प्रेमचंद हिन्‍दू थे। उनके संस्‍कार हिन्‍दू थे। वे जन्‍म से मृत्‍यु तक अपने को हिन्‍दुत्‍व से अलग नहीं कर पाये। निःसंदेह वे बुद्धिजीवी थे। मेधा और विचार दोनों में कुएं और पानी का संबंध है। विचारधारा प्रतिभा की ईमानदारी का द्योतक हुआ करती है। हमें प्रेमचंद की हिन्‍दूवादी विचारधारा में कोई बुराई नहीं दिखती। दुख इस बात का है कि हिन्‍दूवादी संघ/संगठन उनसे दूरी बनाये हुए हैं, इसके विपरीत मार्क्‍सवादी, प्रगतिशील और जनवादी उन्‍हें अपनाये हुए हैं।

प्रेमचंद ने ‘‘मंत्र'' कहानी में अछूतों और आदिवासियों को उसी धर्म में बनाये रखा। मुल्‍लाओं को मात दिला दी। सनातन धर्म को विजयी कर दिया। अलग मंदिर बनवा दिये। शंख घंटे बजवा दिये। अर्ध्‍य की गंध उठा दी, लेकिन खेद है वे दलित और आदिवासी विरोधी अपनी दूषित मानसिकता से मुक्‍त नहीं हो पाए। कहानी का अंत सबूत है - ‘‘यह मंत्र था, जो उन्‍होंने (चौबेजी) उन चाण्‍डालों से सीखा था। और इस बल से वे अपने धर्म की रक्षा करने में सफल हुए थे।''

‘‘चाण्‍डाल'' शब्‍द जल्‍लाद का पर्याय है। डॉ. अम्‍बेडकर के विरोध स्‍वरूप अंग्रेज सरकार ने चाण्‍डाल और जल्‍लाद दोनों शब्‍दों को घोर अपमानसूचक मानते हुए इन पर पाबंदी लगवा दी थी। जैसे आज हरिजन, गिरीजन, चमार और भंगी जैसे शब्‍द असंसदीय होने के कारण सरकारी काम काज में उनकी प्रयुक्‍ति निषेध है। परन्‍तु प्रेमचंद समस्‍त अछूत और आदिवासी समाज के लिए ‘‘चाण्‍डाल'' शब्‍द का प्रयोग कर उन्‍हें कलंकित करते नहीं चूके ।

‘‘मंत्र'' का तर्पण मुद्राराक्षस की बात से - ‘‘हिन्‍दुत्‍व कही टूट न जाए जैसे गांधीवादी विचारों का समर्थन करने वाले प्रेमचंद को गांधी विरोधी कैसे कहा जा सकता है? प्रेमचंद तो गांधीवादी विचारों के पोषक थे। आखिर प्रेमचंद को अम्‍बेडकर के ऐतिहासिक आंदोलन, दलितों के उत्‍थान के लिए चलाया गया वह संघर्ष क्‍यों नहीं दिखाई देता ? यह हवाई बातें नहीं, उनके निबंधों की सीधी व्‍याख्‍या हैं। हमारे नेता डॉ. अम्‍बेडकर ने 25 दिसम्‍बर 1927 को मनुस्‍मृति जलाई थी। उसके पीछे भी कारण थे। आज की तारीख में यदि प्रेमचंद जिंदा होते तो आज का दलित उन्‍हें भी खदेड़-खदेड़ कर भगाने से परहेज नहीं करता।''

 

(दलित भगवान को भी जला सकता हैं, प्रेमचंद क्‍या बड़ी चीज हैं ः- मुद्राराक्षस/अपेक्षा जनवरी-मार्च 2005/पृष्‍ठ 73)

-----

रत्‍नकुमार सांभरिया

भाड़ावास हाउस

सी-137, महेश नगर, जयपुर-302015

फोन- 0141-2502035,

मो0- 09460474465

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: रत्‍नकुमार सांभरिया का आलेख : प्रेमचंद, मंत्र, दलित और सांप्रदायिकता
रत्‍नकुमार सांभरिया का आलेख : प्रेमचंद, मंत्र, दलित और सांप्रदायिकता
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2009/07/blog-post_27.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2009/07/blog-post_27.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content