विभा रानी की कहानी : इंट्रोड्यूसिंग माधवी मेनन

SHARE:

रो लिंग- कैमरा- ऐक्शन - कैमरा ऑन, रील की घर्र-घर्र शुरू और शुरू हो गई माधवी मेनन - सधे, नपे-तुले कदमों से वह अपमान व क्षोभ में डूबी बड़ी म...

Vibha Rani

रोलिंग- कैमरा- ऐक्शन - कैमरा ऑन, रील की घर्र-घर्र शुरू और शुरू हो गई माधवी मेनन - सधे, नपे-तुले कदमों से वह अपमान व क्षोभ में डूबी बड़ी मालकिन की ओर बढ़ी। बड़ी मालकिन के चेहरे पर दुखी, कातर और उससे भी बढ़कर 'मुझे समझो, मैं गलत नहीं।' के भाव आए। पनीली आंखों से वे नौकरानी बनी माधवी मेनन की ओर चार पल देखती रहीं। माधवी मेनन भी 'समझ रही हूं आपको' की भावना के साथ उन्हें देखती रही। फिर वह आगे बढ़ी, कंधे पीछे से थामे और हाथों का दवाब कन्धे की ओर बढ़ाते हुए बड़ी मालकिन को अपने में समेट लेना चाहा।

       ' कट!' बड़ी मालकिन बड़ी तेजी से छिटकी - 'व्हाट इज़ दिस नॉन्सेन्स डूइंग! इडियट!' और तमतमाती हुई अपने मेकअप रूम में चली गईं। पूरी यूनिट भौंचक! इतना अच्छा भाव-प्रवण दृश्य! जितनी कुशलता और सधे लिहाज में बड़ी मालकिन के रूप में नसीम जहाँ अपना किरदार निभा रही थीं, उतनी ही कुशल और सहज थी माधवी मेनन। चेहरे पर आत्मविश्वास का नूर, ऑंखों में कुछ बढ़िया करने की चाहत।

माधवी मेनन की यह पहली फिल्म है। पहली ही फिल्म का ब्रेक मोहन जी के साथ। संग में आश्वासन भी -'आई विल इंट्रोडयूस यू।' इंडस्ट्री में इसका असर तो होगा ही। खुशी के झूले में आसमान की ऊंचाई नाप रही थी माधवी मेनन ।

फिलहाल यूनिट शांत थी। कैमरामेन कैमरों पर कपड़े डाल चुके थे। मोहन जी नसीम जहाँ के मेकअप रूप में जा चुके थे। सभी अपने-अपने कयास लगा रहे थे। सभी नसीम जहाँ के मूड से वाक़िफ़ थे।

       " झाला रे झाला! आजच्या दिवस संपला। मॅडमच्या मूड माहिते ना तुमि? मग?' यूनिट के लोग आपस में अपने- अपने कयास लगा रहे थे।

       " जब सीन के मुताबिक उसे मेरे कन्धे छूने भर थे, तो उसने दबाए क्यों और गले लगाने के लिए आगे क्यों बढ़ी? डज शी वांट टू सुपरसीड मी?' नसीम जहां समुद्र की उत्ताल तरंग की तरह उफ़न रही थीं।

       " नॉट एट ऑल! मोहन जी का स्वर भी शांत, धीर, गम्भीर समुद्र की तरह शांत था- 'समझ में नहीं आया होगा। इमोशनल सीन्स में तो आप जानती ही हैं, जितना ज्यादा इमोशन्स प्ले करेंगी, ऑडिएंस भी उतनी ही ज्यादा रिएक्ट करती है।'

       " तो अब वह मुझे बताएगी कि मुझे क्या करना है?' नसीम जहाँ तमतमाईं।

मोहन जी हल्की मुस्कान के साथ नसीम जहाँ का तमतमाया चेहरा देख रहे थे। उन्हें अपने बीस साल पुराने दिन याद आ गए। तब वे इंडस्ट्री के लिए बिल्कुल कोरे थे- माधवी मेनन की तरह ही। रियलिस्टिक सिनेमा की सोच थी। आम बंबइया फिल्में बनाना नहीं चाहते थे। पता था, इतने बड़े-बड़े दिग्गजों और शो-मैनों के बीच वे कही खो जाएंगे। मोतीलाल, बलराज साहनी, अशोक कुमार, देविका रानी, मीना कुमारी, मधुबाला उनके आदर्श थे। चार्ली चैप्लीन, सत्यजित रे, मृणाल सेन, अदूर गोपालकृष्णन और अब के श्याम बेनेगल, गोविंद निहलानी उनके रोल मॉडल्स थे। बावजूद इन सबके, वे किसी की कॉपी करने नहीं, अपने मिजाज की, अपनी सोच की फिल्में बनाने की इच्छा व इरादे रखते थे।

कला फिल्मों की बेताज़ मलका इसी नसीम जहां को तब उन्होंने अप्रोच किया था। शक्ल सूरत से निहायत साधारण, मगर अभिनय में संवेदनशील, रियलिस्टिक। कला, अदब और आज़ादी की लड़ाई के दीवाने उनके परिवार का भरपूर असर उनकी अपनी प्रतिभा को संवारने, सुधारने में पड़ा। जैसा कि हर वक्त और हर काल में होता है, उस समय भी दो-चार और अभिनेत्रियां थीं, जो अपने अभिनय के लिए इंडस्ट्री में जानी - पहचानी जाने लगी थीं। लेकिन जैसा कि आम तौर पर होता है, सबकी पहली पसंद चोटी पर पहुंचे लोगों को लेने की ही होती है। मोहन जी भी इसके अपवाद न थे।

लेकिन, तबतक नसीम जहां अपने समकालीन अभिनेत्रियों की तुलना में रियलिस्टिक फिल्मों से आगे बढकर पॉपुलर फिल्मों, जिन्हें तब बंबइया फिल्में कहा जाता था, में प्रवेश कर चुकी थीं। न केवल कर चुकी थीं, बल्कि मीना, नर्गिस, मधुबाल, वहीदा आदि के बाद के आए सटीक अभिनय के खालीपन को भरने में कामियाब भी हो गई थीं। कला और फॉर्मूला फिल्मों की सफलता ने उन्हें अनायास ही उस समय की प्रसिद्ध, ख़ूबसूरत व चोटी पर पहुंची हीरोइनों के बराबर ला खडा कर दिया था। अब उनके दोनों पलड़े भारी थे। रियलिस्टिक व पॉपुलर - कला व फॉर्मूला! बरास्ते कला फिल्में राष्ट्रीय पुरस्कार और संजीदा अभिनेत्री की पहचान और फॉर्मूला फिल्मों के झरोखों और बॉक्स ऑफ़िस से आती लक्ष्मी व प्रसिद्धि की सुनहरी हवा के मधुर- मीठे बयार ।

मन तो अब मोहन जी का भी ऊब चुका था कला फिल्मों से। कला फ़िल्मवाले की छाप के सहारे जी रहे थे- मुख्य धारा से जुड़ने की छटपटाहट भरी बेचैनी से लबरेज। अब तो समय, माहौल, तकनीक, सिनेमा को देखने का अंदाज- सबकुछ बदल चुका था। तथाकथित कला फिल्में अब क्लासिक की श्रेणी में आ गई थीं - उत्सवों, समारोहों के लिए, बुद्धिजीवियों, आलोचकों, कलाकारों के लिए। आम बी ग्रेड फ़िल्में छोड़ दें तो अब आर्ट और पॉपुलर फिल्मों का मिश्रण होने लगा था। बड़े-बड़े कला-फिल्म गुरू भी आज के बड़े-बड़े और चमकते सितारों को लेकर फिल्में बनाने लगे थे।

मोहन जी ने भी यही किया। तब नसीम जहां के मना करने पर नवोदित नायिका को लेकर फ़िल्म बना ली। फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर तो कोई बिजनेस नहीं किया, लेकिन समीक्षकों द्वारा उसे बेहद सरहाना मिली। उसे राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़ा भी गया। पता नहीं, नसीम जहां इससे कुछ विचलित हुईं या नहीं, लेकिन मोहन जी की पहचान इंडस्ट्री में बन गई। किसी समारोह में नसीम जहां ने उन्हें देख कर 'हाय' भी किया और कहा भी कि कोई अच्छी स्क्रिप्ट हो तो वे ज़रूर काम करना चाहेंगी। मोहन जी मुस्कुरा पड़े। इंडस्ट्री की ज़बान और मिजाज़ वे कुछ -कुछ समझने लगे थे।

बीस साल बाद कला फ़िल्मों से संन्यास लेकर अब उन्होंने व्यावसायिक, बल्कि हृषिकेश मुखर्जी की ज़बान में कहें तो अच्छी फ़िल्म बनाने की घोषणा की। न केवल घोषणा की, बल्कि उस समय के चोटी के कलाकारों को लेकर फ़िल्म बना भी डाली। लेकिन, इस देश की पब्लिक की नब्ज़ समझने में बड़े बड़े फ़िल्म गुरू और समीक्षक भी मात खाते रहे हैं। इसलिए मोहन जी की पहली फ़िल्म ने जहां उन्हें पैसे नहीं, पर ख्याति ज़रुर दी, वहीं इस फ़िल्म ने उनके नाम और दाम दोनों को डुबो दिया। घाघ समीक्षकों ने तो उनकी ऐसी मिट्टी पलीद कर दी कि बस! कमजोर दिलवाले तो सब छोड़-छाड़कर कैलाश-मानसरोवर का ही रुख कर लें।

पिछली फिल्म के पिटने को उन्होंने अपने को नए साँचे में ढालने के एक्सरसाइज की तरह लिया। अब इस फिल्म पर उनकी पूरी नजर केन्द्रित थी - महत्वाकांक्षा की रेशमी डोर में लिपटी सपनों की रंगीन झालर की तरह। यह पिट गई तो समझो, वे मिट गए। गर मिटना ही है तो अमिट होकर मिटो कि मिट भी गए और अमिट भी बने रहे। एक-एक कदम फूँक कर। एक-एक सीन कई-कई बार पढकर। पूरी की पूरी स्क्रिप्ट अपने कई मित्रों, विश्वस्तों से पढ़वाकर, एक-एक कलाकार चुनकर- सभी मँजे हुए- कई बरसों से इंडस्ट्री में अपने को खपा रहे कलाकार।

सिर्फ माधवी मेनन ही नई थी- एकदम नई। पूरी यूनिट चौंकी थी। सभी कलाकार चौंके थे- नामचीन नहीं हो पाए थे, ना सही, मगर संघर्ष की धूप- माटी- रेत में तपकर पक तो गए ही थे। ऐसे दिग्गजों के बीच एकदम कच्ची माटी की तरह माधवी मेनन। दिग्गजों में भी दिग्गज नसीम जहां और उसी के साथ, उतना ही लंबा उसका भी रोल। नसीम जहां के लगभग हर फ्रेम में माधवी मेनन।

       " इसे कहते हैं लक! क्या चमकेगी ये तो! इतना बड़ा ब्रेक!'

       " मान गए मोहन जी को! भई, ढलते हैं तो इस कदर, बिदकते हैं तो भी इस कदर।'

बिदकी थीं नसीम जहां। बीस साल पहले इंडस्ट्री में नए-नए आकर अपनी स्क्रिप्ट के साथ नसीम जहां के यहां पहुंचे थे, स्क्रिप्ट भी कहां सुनी- बस, अप्रोच सुना और 'आर्ट फिल्म, लो बजट फिल्म' सुनकर बिना उनकी ओर देखे 'नो थैंक्स' कहा और उठकर चल दीं। नसीम जहां को डर था कि कला फ़िल्म की दुनिया में दुबारा लौटने से उनका बाजार भाव न गिर जाए। फिलहाल तो वे कला-फिल्मों से मिले पुरस्कार और पॉपुलर फिल्मों से मिले पैसे और शोहरत और अब चंद अन्तर्राष्ट्रीय फ़िल्मों के बल पर सातवें आसमान पर थीं- अपनी समकालीन, मादक, खूबसूरत अभिनेत्रियों से कहीं और कई गुना ज्यादा। वे सब केवल खूबसूरत गुड़ियां थीं, जबकि नसीम जहां में जुझारू माता-पिता की संतान होने के कारण बौद्धिकपना भी था। विश्व-युद्ध से लेकर साम्राज्यवाद, पूंजीवाद, शोषण, कला, साहित्य आदि पर वे घंटों बहस कर सकती थीं। इसके लिए उन्हें बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ी थी। ये सब उन्हें विरासत में मिली थी- अपने माता-पिता की बदौलत। फ़िल्म संसार की शोहरत के शीर्ष पर बैठे हुओं को राजनीतिज्ञ भी सूंघ लेते हैं। वाम पक्ष और जन-कल्याण का झंडा लेकर वे भी उठ गईं। फिल्म स्टार और जन कल्याण - भला कवरेज कैसे ना हो। पलक झपकते वे ग़रीबों, वंचितों की रहनुमां के रूप में विख्यात हो गई। राजनीति अब उन्हें रास आने लगी। वे अपनी हर चीज को अपने हिसाब से मोड़ने, समेटने, चपेटने में कुशल बाज़ के रूप में जानी जाने लगीं।

सेवा, संसद, फ़िल्म, फैशन, मॉडल, ग्लैमर- मगर इन सबके बावजूद बीस साल के अंतराल ने उम्र के हिसाब से उनकी स्थिति बदल दी। हिन्दी फिल्मों के हीरो तो बीस साल बाद भी हीरो ही बने रहते हैं, जबकि हीरोइनें उन्हीं की मां बनकर अगली फिल्में करती नजर आने लगती हैं। बीस साल के अंतराल ने नसीम जहां को भी यह कहने पर मजबूर कर दिया कि अब वे चुनींदा फिल्में ही करेंगी- अपनी उम्र और गरिमा के मुताबिक।

बीस साल में मोहन जी की स्थिति भी काफी बदल गई। अब इंडस्ट्री की नामचीन हस्तियों में उनकी नामशुमारी थी। मीडिया और अखबार उन पर स्टोरी करने या लिखने को तवज्ज़ो देते। वे अभी चढ़ान पर थे और अपनी इस पोजीशन को संभालना उन्हें अच्छी तरह आ गया था। इसलिए इस बार तो वे गए भी नहीं। फोन पर ही नसीम जहां से बातें हुई। फोन पर ही उन्होंने रोल सुनाया, फ़ोन पर ही नसीम जहां ने रोल को लड्डू की तरह लपक भी लिया। फ़ोन पर ही मोहन जी मुस्कुराए।

पैकअप माने पैकअप। मोहन जी भुनभुनाए -'साली, बुड्ढ़ी हो गई है, फिर भी नखरे मल्लिका की तरह दिखाती है।' नहीं। वे जानते हैं, ये केवल नखरे नहीं हैं। यह, यहां का सबसे बड़ा तत्व है- यहां की असुरक्षा, इनसिक्योरिटी .. फक्कड़ भी और करोड़ों में खेलनेवाले भी, गुमनाम भी और चोटी पर पहुंचे हुए लोग भी - सभी के सभी भयानक भय और रीढ तोड़नेवाली असुरक्षा के सघन, काले मेघ से घिरे हुए।

अपने आठ बाई दस के खोलीनुमा कमरे में माधवी मेनन करवटें बदल रही थीं। भय और असुरक्षा ने उसके भी दिल और दिमाग को जकड़ लिया था। कल क्या होगा? पैकअप के बाद वापस होते समय वह मोहन जी के सामने खड़ी हुई, मगर उनका अतिशय गंभीर चेहरा देखकर लौट आई। अभी इस एकांत में उसका मन जोर-जोर से रोने का कर रहा था, अपने अच्छन-अम्मा के पास उड़ जाने का जी हो रहा था। वह चाह रही थी कि वह नसीम जहां को फोन करके उन्हें सॉरी बोले। मोहन जी को बताए कि उसने कुछ भी जानबूझकर नहीं किया है। उसने तो अपनी अम्मा को देखा है, इसतरह से सहारा देते हुए- उसे, उसकी बहनों को, नाते-रिश्तेदारों को।

मोबाइल ने उसकी सोच को बेतरतीब कर दिया - मोहन जी? उसका गला रूंध गया। आंखों से धार फूट पड़ी। हिचकियों पर काबू न रहा -'रिलैक्स माधवी, रिलैक्स! जिंदगी में इसतरह के वाकयात होते ही रहते हैं। आई नो, नथिंग हैड बीन डन इंटेंशनली। व्हेन यू लिव अ कैरेक्टर, भाव अपने-आप आ जाते हैं। डोंट स्केयर माइ चाइल्ड। आई नो हर वेरी वेल एंड आइ ऑल्सो नो, हाऊ टू हैंडल हर। ..कल सुबह छह बजे शूट है। आ जाना!'

टुकड़े-टुकड़े जीवन बीत रहा था माधवी मेनन का। धुंधली सी याद - केरल की, अपने गांव की। समुद्र के दूसरे पार उसका घर, बल्कि ठीक समुद्र में - वहां उसके अच्छन-अम्मा का धंधा - मछली पकड़ना, नारियल और केले बेचना। केरल में बैकवे वाटर का लुत्फ उठाते सैलानी यहां आते। यह एक छोटा सा हॉल्ट था - समुद्र की लहरें, उसके विस्तार और पेड़ों की गहरी हरियाली में उनकी सांसें, बांहें, नजरें, कैमरे सब छोटे पड़ जाते। वे विमुग्ध निहारते रहते- प्रकृति के इस अद्भुत सौंदर्य को।

माधवी के माता-पिता उन्हें नारियल-पानी पिलाते, केले खिलाते। सरल, सीधे-साधे अच्छन-अम्मा ने कभी किसी से ज्यादा पैसे नहीं लिए। माधवी छोटी थी। स्कूल उस पार था। स्कूल क्या, पूरा जीवन ही। अपनी बहनों के साथ वह भी उस पार स्कूल जाती। कोई-कोई सैलानी उसका नाम, उसकी पढ़ाई पूछते। मां के पीछे छुपती-लजाती वह सब बताती - केरल गाथा कविता से लेकर अन्य कविताएं सुना जाती। मां प्रोत्साहित करती - इंग्लिश, यस। माधवी सुनाती -

डिंपल चिन, रोजी लिप्स ..

माधवी मेनन डिंपल चिन, रोजी लिप्स के मायने समझने लगी थी। टीवी पर वह हिन्दी फिल्में भी देखती। इत्ती गोरी, सुंदर हीरोइनें - नसीम जहां की फिल्में भी देखी थीं। कभी-कभी वह सपने देखने लगती - वह भी अभिनय कर रही है - मछली की तरह छलबलाती, तैरती, मचलती, हाथ से फ़िसलती। स्कूल के नाटकों में भाग भी लेती, वाहवाही भी लूटकर आती। तब वह खुद को नसीम जहां और दूसरी अन्य अभिनेत्रियों के बरअक्स समझने लगती।

केले के पेड़ की तरह बहनें तुरंत-तुरंत बड़ी होने लगीं। अच्छन-अम्मा परेशान होने लगे - चार बहनें, शादी का खर्चा, खिलाना-पिलाना, ढेर सारा सोना - केवल नारियल-केले से तो छह जने का पेट भी भरना मुश्किल.. बाकी जरूरतें, शादी ..

       " दिल्ली आ जा।' दिल्ली में रह रही अम्मा की एक बहन ने सलाह दी -'छह जन हो। एक-एक घर में बर्तन भी मांज लोगी तो भी बहुत मिल जाएंगे। यहां ईमानदार लोगों की बड़ी खोज रहती है। दोनों मियां बीबी अच्छा खाना बनाते हो .. या घूम-घूमकर इडली ही बेचो .. आओगे तो बीसियों रास्ते निकल आएंगे ..'

बैकवे वाटर से बैक होते हुए पूरा परिवार दिल्ली आ गया - बंधे-बंधाए पैसे की चाहत - व्यवसायी से बंधुआ - फ़िल्म 'दो बीघा जमीन' बरबस माधवी के जेहन पर छा गई। फिल्म के दोनों पात्रों में उसे अम्मा- अच्छन दिखाई पड़े ..

सुबह छह बजे माधवी का माथा बहुत भारी था। रोने और नींद पूरी न होने के कारण पलकें सूजी हुई थीं। आंखों के पपोटे भारी हो गए थे। उसने जान-बूझकर बाल खुले रखे, ताकि चेहरा अगल-बगल से ढंक जाए। वैसे भी आज के दृश्य में उसे नसीम जहां के एकदम पीछे रहना है। तय चर्चा के अनुसार वह उनसे दो गज की दूरी पर खड़ी रहेगी - केवल धुंधली आवृत्ति की तरह।

रोलिंग-कैमरा-ऐक्शन - पति द्वारा बॉझ कहे जाने से क्षुब्ध व अपमानित बड़ी मालकिन बावरी-बौखलाई सी कमरे में दाखिल होती है, विक्षिप्त की तरह कमरे में इधर-उधर भटकती है, बेमतलब ही सामान इधर-उधर रखती-उठाती, रखती है। फिर बिस्तर पर पड़े तकिए को देखती है और गुस्से में एक तकिया उठाकर फेंकती है और बिस्तर पर गिरकर फूट-फूटकर रोने लगती है। उसका फेंका तकिया दूर खड़ी माधवी मेनन पर गिरता है। वह तकिए को संभालकर उसे ही सहलाना शुरू कर देती है। रोते-रोते भी नसीम जहां यह देख लेती हैं। शॉट शुरू होने से पहले उसने कमरे और कैमरे दोनों के एंगल्स देख लिए थे। शॉट शुरू होने पर वह घूम तो रही थीं, मगर इस तरह कि कैमरे का हर एंगल बस उन्हीं पर फोकस हो। ऐसे में माधवी मेनन मोटे शीशे पर पड़े पानी के पीछे खड़ी साए सी नजर आ रही थी। फिर भी, तकिए का सहलाना उन्हें खल गया। फ़िर से शॉट पूरा किए बिना ही गुस्से से फनफनाती वे मेकअप रूम में चली गईं। फिर से यूनिट अवाक, फिर से मोहन जी नसीम जहां के मेकअप रूम में।

       " यू रिमूव दिस गर्ल फ्रॉम द फिल्म ऑर गिव हर सम अदर रोल।'

       " नसीम जी, सीन के मुताबिक आपको तकिया फेंकना नहीं था। आपने एक सिंबल का इस्तेमाल किया। आई नो कि आपने उसकी ओर नहीं फेंका, मगर भावावेश में ऐसा हो जाता है, एंड दैट इज द नैचुरल एक्टिंग। इसी इफेक्ट के लिए तो हम आपके पास आए हैं। शी इज न्यू एंड ट्राइंग टू डू हर लेवेल बेस्ट। हाथ में कुछ आने पर इंसान रिएक्ट तो करेगा ही। वैसे भी वह एकदम बैकग्राउंड में है - फार अवे फ्रॉम कैमरा - एक्शन रिप्ले करके देख लें।'

माधवी मेनन तय नहीं कर पा रही थी कि वह किसी चीज पर रिएक्ट न करके पत्थर कैसे बनी रहे? उसे केरल और समुद्र के बीच बसा अपना घर बहुत पसंद था। तब उसे दिल्ली आना पसंद नहीं था और इस बात पर उसने काफ़ी ज़ोर से रिएक्ट किया था। दिल्ली के बारे में उसने सुन रखा था। यह तो तय था ही कि केरल और इसके बैकवे वाटर जैसा पानी, समुद्र, हरियाली और मछली उसे दिल्ली में नहीं मिलनेवाली। और जब ये सब हैं ही नहीं, तब दिल्ली में रहने से फ़ायदा? बर्तन मांजने के काम पर भी उसने रिएक्ट किया था। अच्छन जब बीमार पड़े थे, तब भी उसने रिएक्ट किया था। दिल्ली आने के बाद भी अच्छन की खाने-पीने की आदतें नहीं बदली थीं - वही रसम, सांभर, चावल - सब्जी के नाम पर कभी-कभी आलू। मछली तो जैसे इतिहास हो गई। एक तो मंहगी, दूसरे नदी वाली। समुद्री मछली जैसा तंज कहां!

बहनें, अम्मा, अच्छन - सभी ने कई-कई घर पकड़ लिए - बर्तन मांजने से लेकर खाना बनाने तक। सब दिल्ली और काम की लय-ताल में ढलने लगे, माधवी मेनन के अलावा। वह जिस घर में काम करती, वहां के बच्चों को स्कूल जाने के लिए बस स्टॉप तक छोड़ती। उनके बैग अपने कंधे पर ढोती। उसका मन उन बैगों के संग-संग स्कूल पहुंच जाता, उनके साथ इतिहास, भूगोल, ज्यामिति पढने लगता।

       " तू पढ़ेगी?' मालकिन देख रही थी माधवी मेनन को हमेशा कुछ न कुछ बड़बड़ाते, पानी की धार से कुछ -कुछ आकृतियां बनाते, बर्तनों को कलात्मक तरीके से सजाते.. माधवी सकुचा उठी। तनिक डर भी गई। अम्मा-अच्छन कहां से इत्ते पैसे .. इसी पैसे के लिए तो केरल छोड़ा, नारियल- हरियाली, समुद्र छोड़ा, मछली छोड़ी ..। उसने सर झुका लिया।

       " चल, तेरा नाम लिखवा देती हूं। लेकिन तुझे मेरा काम नहीं छोड़ना होगा।'

       " अइसा जी। आंटी कितना अच्छा।' धुले-पोछे फर्श की तरह माधवी मेनन का चेहरा निखर आया। अब वह काम में और ज्यादा मन लगाने लगी। किसी तरह से मालकिन से कह सकी कि वह दिल्ली बोर्ड के बदले केंद्रीय विद्यालय में पढ़ना चाहती है। केंद्रीय विद्यालय से लेकर विश्व विद्यालय तक मालकिन उसके साथ रही। माधवी मेनन ने 70 प्रतिशत से दसवीं पास की तो मालकिन ने उसे कलाई -घड़ी प्रेजेंट की। आज भी वह घड़ी उसके पास सुरक्षित है, उसकी सबसे अनमोल थाती।

तीनों बहनों की शादी दिल्ली में ही हो गई। जवान मां अधेड़ हो गई। अच्छन ज्यादा बीमार रहने लगे। शादी के कारण अम्मा- अच्छन कर्ज में नाक तले डूब गए। ऐसे में माधवी की पढ़ाई का खर्चा! समाधान मालकिन ने ही निकाला- 'अब तू मेरा काम रहने दे। इसके बदले मेरी दुकान में पार्ट-टाइम जॉब कर ले।'       गहरी सांवली सूरत, काली घनी आंखें, काले, मोटे अध -घुंघराले केश और बैंगनी रंग का कुमकुम - अपने पात्र के लिए गढ़ी गई सूरत माधवी मेनन के रूप में मोहन जी के सामने थी - बोलने का लहजा दिल्ली में रहने के बावज़ूद अभी भी दक्षिण भारतीय ही था। लेकिन उससे कहां कोई फ़र्क़ पड़नेवाला था। हिन्दी दर्शक यूं भी जबान पर ध्यान देने के मामले में उदासीन ही रहते आए हैं, वरना शर्मिला टैगोर से लेकर हेमामालिनी, जयाप्रदा, श्रीदेवी और आज की कैटरीना कैफ, तारा शर्मा तक को खारिज कर चुके होते। वैसे भी यहां, इस चरित्र के किए माधवी मेनन के पास केवल एक ही डायलॉग था -'मालकिन।' वह भी केवल दो दृश्यों में।

कास्टिंग में लिखा रहेगा -'इंट्रोडयूसिंग माधवी मेनन।' माधवी मेनन के रोम-रोम ने मोहन जी का वंदन किया। उसकी ऑन द जॉब ट्रेनिंग शुरू हो गई - उठने, बैठने, चलने-फिरने से लेकर खाने-पीने, पहनने-ओढ़ने तक की ट्रेनिंग।

माधवी मेनन कडा अभ्यास करने लगी। विश्वविद्यालय में उसने एक विदेशी भाषा विभाग में दाखिला लिया। स्टडी टूर पर विदेश भी हो आई। विदेश में ही थी, जब वहां पर भी भारत की तरह एक बार छात्र-आंदोलन हो गया, जिसका प्रभाव दूर-दूर तक पड़ा। वहां से दिल्ली लौटने पर पत्रकारों ने उसे घेर लिया। कच्ची उम्र, कच्ची अक्ल। केरल का 'क' तो वह जानती थी, मगर राजनीति के 'क' से भी वह पूरी तरह महरूम थी। उसने तो बस, जो वहां देखा और जितना समझ पाई, उतना बयान भर कर दिया। अखबारों, पत्र-पत्रिकाओं द्वारा उसे बढा- चढाकर छाप देने से विश्वविद्यालय और संबंधित राजनैतिक दल में कहर बरपा हो गया। वह घबड़ा उठी। राजनीति का सामना करने की उसमें न ताब थी, न लियाकत। न अंग्रेजी पर अधिकार, न हिन्दी पर। न कोई अकादमिक, पारिवारिक पृष्ठभूमि, न कोई गॉडमदर- गॉडफ़ादर। अपनी कुव्वत के बल पर गर लेक्चरार बन भी गई, तो क्लास के छात्र ही उसे उखाड़ फेकेंगे। उसे अपने सपने याद आए- मछली की तरह छलबलाती अभिनय करती माधवी मेनन। नसीम जहां को उसने कई फ़िल्मों में देखा था। मन ही मन उसे पसंद भी करती थी। सपने तो देखे थे अभिनय के, पर ऐसा नहीं कि पूरे ही हों, और वह भी नसीम जहां के साथ ही काम करने के अवसर के साथ।

अनुबंध के मुताबिक फिल्म पूरी होने तक माधवी मेनन दूसरी कोई भी फिल्म साइन नहीं कर सकती थी। मोहन जी की यूनिट में काम उसके लिए बहुत बड़ा ब्रेक था। फिर आश्वासन का चंदोबा भी -'आ'ल इंट्रोडयूस यू। बट.. ' इस 'बट' की कोई काट नहीं थी यूनिट में।

       " व्हाट? यू आ' फ्रॉम जेएनयू? एंड हैव कम फॉर एक्टिंग इन फिल्म्स?' केरल के ही एक सुप्रसिद्ध फोटोग्राफर नायर के पास फोटो सेशन कराने पहुंची माधवी मेनन के बारे में जान कर वे चौंके -'जेएनयू तो इंटेलेक्चुअल्स का अड्डा है। यहां से तो प्रोफेसर्स, पॉलीटिशियन्स, राइटर्स, फ़िलॉसफ़र्स निकलते हैं - एकाध आईएएस, आईपीएस भी .. मगर फिल्म ..'

       " बहुत हैं सर फिल्म लाइन में भी। यहां के अल्युम्नाई में परिचय होने पर पता चला.. '

कभी जेएनयू में पढ़ने-पढाने की चाहत से भरे नायर ने जेएनयू और अपने प्रदेश के सम्मान में माधवी मेनन से तयशुदा आधी फीस भी नहीं ली। फोटो-सेशन के दौरान सिखाते रहे .. हाऊ टू फेस कैमरा, कैमरे के एंगल्स। किस एंगल से आप कैसे दिखते हैं, यह हर व्यक्ति की शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है। नायर ने उसके टिपिकल मॉडलवाले सेशन नहीं लिए - 'यू डोंट लुक लाइक देम। सो, डोंट कॉपी देम। तुम्हारी ओरिजिनैलिटी खतम हो जाएगी।' उन्होंने रंगीन कम, श्वेत-श्याम तस्वीरें ज्यादा लीं - 'यू हैव वेरी फोटोजेनिक फेस। मेंटेन इट।'

इसी फोटोजेनिक फेस में मोहन जी को अपना पात्र दिखाई दे गया। 'शी इज बीइंग इंट्रोडयूस्ड बाइ मोहन जी।' इस ऐलान से लोगों की नजरें उसके प्रति बदल गईं। कुछ प्रशंसनीय तो कुछ विषाक्त -'इस इंडस्ट्री में कुछ 'लिए' बगैर कोई किसी को कुछ 'देता' नहीं।'

मोहन जी ने कुछ 'लिया' तो नहीं, मगर माधवी मेनन को अब उलझन होने लगी। दो महीने की आउटडोर शूटिंग थी। यूनिट के साथ आना, जाना, रहना-खाना - अपने पैसों की जरूरत नहीं पड़ी। मगर मुंबई में शूटिंग - रोजाना के आने-जाने, रहने-खाने के लिए पैसे?

       " मोहन जी और पैसे?' सभी हंसे -'उनके पास लोग पैसे नहीं, बैनर और ब्रेक के लिए आते हैं।'

       " लेकिन, उसका तो सारा दिन इसी में निकल जा रहा है। कांट्रेक्ट के मुताबिक कहीं और साइन भी नहीं कर सकती। पैसे कोई विद्या और ज्ञान तो है नहीं कि खर्च करने पर भी बढते ही जाए। लगभग अपने सभी परिचितों के यहां वह ठहर चुकी है। मगर वहां भी रहना-ठहरना ही तो हो सकता है। दिल्ली में तो मालकिन का काम था, अम्मा-अच्छन भी थे। पर, यहां?'

इन सबके अलावे यहां की पॉलिटिक्स। इसी पॉलिटिक्स से घबड़ाकर तो वह यहां भागी थी, विश्वविद्यालय छोड़कर। लगा था, कला आदि के क्षेत्र में यह सब नहीं चलता होगा। समुद्र के बीच में रहनेवाली माधवी मेनन को पता नहीं था कि हिन्दुस्तान में पॉलिटिक्स समुद्र के पानी में नमक की तरह घुला हुआ है।

       " सर, फिल्म तो .. '

       " हां! शिडयूल से कुछ ज्यादा लंबा खिंच गया। कुछ तुम्हारे कारण और कुछ दूसरी वजहों से .. बट डोंट वरी, मुझे मेरा प्रॉमिस याद है।'

       " थैंक यू वेरी मच सर, मगर .. '

मोहन जी उठ गए। पॉकेट में हाथ डाला - पाँच सौ का एक नोट पकड़ाया, कंधे थपथपाए और एडिटिंग रूम में घुस गए।

माधवी मेनन ने घर-घर बर्तन मांजते समय भी ऐसी लिजलिजाहट महसूस नहीं की थी। पिछले पांच महीने से वह यूनिट के साथ है। पांच महीने का पारिश्रमिक .. ! वह एडिटिंग रूम की ओर बढ़ी।

       " हाथ आए पैसे को छोड़ना नहीं चाहिए।' मां की सीख थी।

       " मुझे एक पत्रिका ने तीन सौ रूपए भेजे कि यही मेरी औकात है। मैने वापस भेज दिए कि मेरी यह औकात नहीं है। एक हजार का चेक आ गया।' एक सुप्रसिद्ध लेखिका ने कहीं लिखा था।

माधवी मेनन क्या करे? वह उस लेखिका की तरह सुप्रसिद्ध तो थी नहीं। अभी तो उसकी एंट्री ही हो रही है। फिल्म एडिट हो रही थी। कास्टिंग के कैप्शन तैयार हो रहे थे। माधवी ने रशेज देखे थे- 'इंट्रोडयूसिंग माधवी मेनन।' पढा था. उसे रोमांच हो आया। आंखें भर आईं। श्रद्धावश उसने मोहन जी के पैर छू लिए।

नायर का फोन था -'एक फॉरेन फिल्म है। तुम्हारी तस्वीरें उन्हें दी थीं। पसंद आईं। नाऊ दे वांट अ' सिटिंग विद यू। कम बजट है, फिर भी यहां की फिल्मों से ज्यादा ही पैसा मिलेगा। इंटरनैशनल बैनर भी। डिसाइड एंड फोन।' माधवी मेनन उलझन में थी। कैसे वह कहे नायर से या किसी और से कि इन सब पतों पर जाने-मिलने के लिए बस-ऑटो के पैसे, ढंग के कपड़े चाहिए।

       " ज्वॉइन देम!' नायर ने सुझाया -'मैं यहां पिछले पचीस सालों से हूं। कोई गारंटी नहीं कि तुम्हें इंट्रोडयूस किया ही जाए। बाहर की फिल्मों से नाम और दाम दोनों मिलेंगे। एट लीस्ट इतना कि एक छोटा- मोटा घर ले सको। मुंबई में एक घर हो तो आधी स्ट्रगल ऐसे ही खत्म हो जाती है। किसी को कुछ बताने की जरूरत नहीं।'

       " इसी दुनिया में हरेक की दुनिया है और वह दुनिया इतनी छोटी है कि सभी को सबकुछ मालूम हो जाता है। तुम्हें मैंने ब्रेक दिया है। इंट्रोडयूस कर रहा हूं अपनी फिल्म में। तुम्हें बताना चाहिए था। .. एनीवे, क्या शिडयूल है?' मोहन जी सबकुछ पूछते रहे। माधवी मेनन सबकुछ बताती रही - प्रशिक्षण शिडयूल, डायट चार्ट, फिटनेस कोर्सेस, मेकअप किट, कॉस्टयूम .. मोहन जी बड़े चाव से सुनते रहे। फिर से पांच सौ का एक नोट थमाया। माधवी मेनन ने इस बार कोई लिजलिजापन महसूस नहीं किया।

नई फिल्म का कांट्रैक्ट और साइनिंग अमाउंट लेकर माधवी मेनन नायर के पास पहुंची थी -'सर! इसमें से आप अपनी फीस.. ' नायर ने प्यार से उसका सर सहला दिया । माधवी मेनन को अच्छन की याद आई - उनका इलाज बेहद जरूरी है।

माधवी मेनन के शरीर पर नए डिज़ाइन के कपड़े थे - नई एसेसरीज़, मैचिंग सैंडिल, मैचिंग पर्स.. पुराना था तो सिर्फ़ उसके खुले बाल, गहरी काली आंखों का गहरा काला काजल और बैंगनी रंग की कुमकुम! आज उसकी, हां वह कह सकती थी कि यह फ़िल्म केवल मोहन जी की ही नहीं, उसकी भी फ़िल्म है। आज उसी फिल्म का प्रीमियर है। पहचान के लोग उसे बधाई व शुभकामनाएं दे रहे थे। वह सभी से हंस-बोल तो रही थी, मगर कलेजा अंदर से धक-धक कर रहा था। कैसे खुद को देख पाएगी इत्ते बड़े स्क्रीन पर, इतने लोगों के साथ 'इंट्रोडयूसिंग माधवी मेनन' के कैप्शन के साथ।

नसीम जहां आ गईं। पूरा मीडिया उधर को लपक पड़ा। पब्लिक ने तालियां बजाई - हर्षुल ध्वनि की, अपने कैमरे ऑन किए, ऑटोग्राफ़ बुक्स, स्लैम बुक्स खुल गए। मीडिया के कैमरे, माइक सब ऑन हो गए। नसीम जी मीडिया के सवालों के जवाब दे रही थीं, गुजर रहे परिचितों से हाए, हैलो कर रही थीं, अपरिचितों के अभिवादन पर भी चौड़ी मुस्कान बिखेर रही थीं। माधवी मेनन भी वहां से गुजर रही थी। नसीम जी ने ऊंची आवाज में कहा -'हाय माधवी! हाऊ आर यू माई डार्लिंग!'

       " जी ठीक हूं।' माधवी मेनन ने विनम्रता से जवाब दिया। उसने सोचा कि इसका मतलब, सब ठीक-ठाक है। होता है काम के दौरान .. । आखिर इतनी बड़ी एक्टर हैं।

माधवी मेनन ने मोहन जी के पैर छुए। उन्होंने क्षणांश के लिए उसे गले लगाया, पीठ थपथपाई और नसीम जहां की ओर लपक लिए। माधवी मेनन ने उनके इस व्यवहार को उनकी व्यस्तता समझा।

ड्रिंक्स, स्नैक्स का माहौल चरम पर था। आजकल प्रीमियर भी पेड होने लगे हैं। बड़े-बड़े धनपति टिकट से बीस-तीस गुना ज्यादा पैसे देकर प्रीमियर के लिए आते हैं। अपनी सज-धज में वे फिल्मी सितारों से भी ज्यादा सेलिब्रेटी नजर आते।

नायर भी थे -'यूजुअली आई डोंट गो एनीवेयर। यहां मैं केवल तुम्हारा काम देखने आया हूं।' हॉल में नायर ने उसे अपने पास बिठाया था।

फिल्म शुरू हुई .. फिर कास्टिंग .. फिर फिल्म .. माधवी मेनन घनघोर एसी में भी पसीने से तर-ब-तर हो गई। कहां है उसका नाम? कहां है वह? कहां है 'इंट्रोडयूसिंग माधवी मेनन' का कैप्शन? पूरी फिल्म में वह कभी मात्र एक धुंधली सी छाया तो कभी एक बिन्दु सी नजर आ रही थी। पूरी स्क्रीन पर थीं केवल और केवल नसीम जहां। उसके कानों में नसीम जहां के वाक्य उनकी तिरछी मुस्कान के साथ झनझना उठे -'हाय माधवी! हाऊ आर यू माई डार्लिंग!'

       " सर! मैं जाना चाहती हूं।'

       " डोंट लूज यो' हार्ट बेबी। पूरी फिल्म देखो। कई बार फिल्म के बाद में नए लोगों को क्रेडिट दिया जाता है।' माधवी की फुसफुसाहट का जवाब नायर ने दिया।

       " सर, आपको लगता है, ऐसा होगा?'

       " जस्ट वेट एंड वॉच।'

वेट एंड वॉच की घड़ी खतम हो गई। माधवी मेनन भागी जा रही थी - मन-मन भर वजनी पैरों के बावजूद - उस माहौल से, मोहन जी से, नसीम जहां से .. यहां केवल माया है, छलावा है, दिखावा है - ऊपर से कुछ, भीतर से कुछ ..'इंट्रोडयूसिंग माधवी मेनन! हुंह!'

माधवी मेनन के चेहरे पर एक कटु मुस्कान आई। आंखों में पानी भर आया। मोबाइल पर एक मेसेज चमक रहा था - 'इट वॉज यो' ट्रायल बेबी। जस्ट फर्स्ट कट! इरेज दिस फ्रॉम यो' मेमोरी चिप्स। यू आ' गोइंग टू बी इंट्रोडयूस्ड बाइ थ्री लैंड फिल्म प्रोडक्शन्स, साउथ कोरिया।'

धुंधली आंखें तनिक साफ हुईं। कटु मुस्कान मीठी नदी में बदली। मेसेज के रिप्लाई पर उसका अंगूठा गया और 'थैक्स फॉर यो' काइंड कन्सर्न' लिखने में व्यस्त हो गया।

----.

(कथाक्रम अप्रैल-जून 2009 में पूर्व प्रकाशित, विभा रानी - हिंदी और मैथिली की सुपरिचित लेखिका। रंगकर्मी। नाटककार। मुंबई में रहती हैं और अवितोको नाम की एक साम‍ाजिक संस्‍था का संचालन करती हैं। मूलत: मिथिला क्षेत्र से आने वाली विभा रानी बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। छम्‍मकछल्‍लो उनका मशहूर ब्‍लॉग है।)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: विभा रानी की कहानी : इंट्रोड्यूसिंग माधवी मेनन
विभा रानी की कहानी : इंट्रोड्यूसिंग माधवी मेनन
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/SsyR0CDqG3I/AAAAAAAAGmA/TSLOEjcAbxk/image%5B2%5D.png?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/SsyR0CDqG3I/AAAAAAAAGmA/TSLOEjcAbxk/s72-c/image%5B2%5D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2009/10/blog-post_07.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2009/10/blog-post_07.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content