राजनारायण बोहरे की प्रस्तुति - बाल कथा : एकलव्य

SHARE:

एकलव्‍य एक बहादुर बालक था, वह जंगल में रहता था, उसके पिता हिरण्‍यधनु उसे हमेशा आगे बढ़ने की सलाह देते थे। एकलव्‍य के आसपास हथियारों का बड़ा...

aklavya

एकलव्‍य एक बहादुर बालक था, वह जंगल में रहता था, उसके पिता हिरण्‍यधनु उसे हमेशा आगे बढ़ने की सलाह देते थे। एकलव्‍य के आसपास हथियारों का बड़ा महत्‍व था, हरेक को अस्‍त्र-शस्‍त्र चलाना आना जरूरी था। एकलव्‍य को सबसे ज्‍यादा प्रिय धनुषबाण थे, लेकिन जंगल में उन लोगों के पास न उम्‍दा धनुष थे न मजबूत बाण। फिर भी उसने हार नहीं मानी थी वह उपलब्‍ध साधन से धनुष बना कर पूरी लगन से प्रायः अभ्‍यास में जुटा रहता था।

उस वक्‍त भी वह बांस के बने एक छोटे से धनुष पर बांस का ही बना बाण चढ़ा कर ताड़ वृक्ष के बहुत लम्‍बे पेड़ के फल पर निशाना साध रहा था। इन्‍द्रन नदी के घाट पर नाव से उतर कर खड़े पुलक मुनि ने देखा कि वेषभूषा में आदिवासियों की तरह दीखता आठ नौ साल की आयु का यह बालक बड़े आत्‍म विश्‍वास से अपने लक्ष्‍य में तन्‍मय है तो वे बालक की हिम्‍मत पर हंसते हुए रूक कर तमाशा देखने लगे। क्‍योंकि ताड़ वृक्ष बहुत ऊंचा था और धनुष बहुत छोटा।

एकलव्‍य ने बड़ी देर तक निशाना साधा और फुर्ती से अपना बाण छोड़ दिया। मुनि ने देखा कि हवा की गति से ऊपर उठता वह बाण सीधा ही अपने लक्ष्‍य में जाकर लगा और पल भर में ताड़ का एक बड़ा फल जमीन पर धम्‍म से आ गिरा तो बालक ने खुशी के मारे किलकारी मारी और उछलने लगा।

मुनि को जितना कौतूहल हुआ उतनी ही प्रसन्‍नता भी हुई । उन्‍होंने गौर से उस बालक को देखा तो पाया कि जंगली पशुओं की खाल के वस्‍त्र पहने हुए वह बालक अपने माथे पर एक छोटा सा मोरपंख भी धारण करे हुए है। उनसे रहा नहीं गया वे उसके पास गये और स्‍नेह से बोले- ‘‘ पुत्र, तुम्‍हारा क्‍या नाम है, और तुम किन के लड़के हो?''

एकलव्‍य अभी तक अपनी खुशी में मगन था, मुनि का सवाल सुन कर वह एक पल को चौंका और उसने ध्‍यान से मुनि को देखा तो वे एकलव्य की ओर स्‍नेह से भर कर निहारते हुए मिले। एकलव्‍य ने झट से उन्‍हे प्रणाम किया और मीठी आवाज से बोला, ‘‘ हे मुनिराज मेरे पिताश्री का नाम हिरण्‍यधनु है और मैं उनके मुंह से अपना नाम एकलव्य सुनता आया हूं।''

‘‘ मैं तुम्‍हारे पिता से मिलना चाहता हूं, चलो मुझे वहां ले चलो।''

‘‘ चलिये मुनिराज'' झुकते हुए एकलव्‍य न कहा।

फिर आगे - आगे एकलव्‍य पीछे पीछे मुनि पुलक पहाड़ी की तलहटी में दीख रहे आदिवासी गांव की ओर चल पड़े।

एकलव्‍य के पिता आदिवासी गांव के सरदार थे, उन को मुनि पुलक ने सलाह दी कि आपका बालक पूरी लगन से तीर चलाने का अभ्‍यास कर रहा है, इसलिए इसे किसी अच्‍छे गुरू के पास छोड़ आओ जिससे यह धनुविद्या में निपुण हो जाये। एकलव्‍य ने जब यह सुना तो उसके मन में लड्‌डू फूटने लगे। उसकी मन में दबी हुइ्र इच्‍छा को आज पुलक मुनि ने पहचान लिया था उसके पिता को इस बात के लिए प्रेरित किया था कि एकलव्य को बाकायदा धनुषबाण चलाना सिखाया जाय।

सुाबह एकलव्य ने देखा कि उसके पिता हिरण्‍यधनु ने अपने आदिवासी कबीले की पहचान वाला मोरपंख से बना मुकुट धारण किया, सिंह की खाल से बना अपना लम्‍बा कुरता पहना और अपने सेवक को रास्‍ते के लिए सूखे फल व खाद्य पदार्थ सोंप कर अपने बेटे को चलने का इशारा किया । प्रसन्‍न मन एकलव्‍य चल पड़ा।

नाव से इन्‍द्रन नदी के रास्‍ते वे एक बस्‍ती तक पहुंचे और वहां से पैदल ही आगे को चल पड़े।

एकलव्‍य को ज्‍यादा पैदल चलने की आदत न थी। वह बार बार थक रहा था और पिता से पूछ उठता था कि अब हमे कितना और चलना है? पिता कोई जवाब न देते, मुस्‍करा के रह जाते। जब एकलव्‍य ने आठवीं बार यही सवाल तनिक गुस्‍से से पूछा तो हिरण्‍यधनु भी तमक उठे, उन्‍होने डांटते हुये कहा, ‘‘ यदि तुम्‍हे अपना मनचाहा ज्ञान प्राप्‍त करना है तो मेहनत और कठिन संघर्ष से हो कर ही सफलता प्राप्‍त कर सकोगे। हर सफल आदमी को संघर्ष करना पड़ता है, कष्‍ट झेलना पड़त़ा है तब ही वह कुछ बन पाता है, फिर तुम ठहरे वन में रहने वाले आदिवासी, तुमसे तो कोई सीधे मुंह बात भी न करेगा, तुम्‍हे अपनी मंजिल पाने के लिए बहुत कुछ झेलना पड़ेगा। यदि तैयार हो तो आगे चलें नहीं तो चलो घर के लिए लौटते हैं।''

एकलव्‍य ने पिता की बात ध्‍यान से सुनी और पल भर में ही समझ गया कि इस तरह मेहनत करना भी एक तरह का पाठ है। फिर वे लोग मीलों चलते रहे, बीच में रूककर विश्राम करते रहे मगर एकलव्‍य ने एक शब्‍द भी नहीं बोला।

नन्‍हे से एकलव्‍य के कोमल पांवों में पैदल चलने के कारण छाले ही छाले हो गये थे और वे खूब पीड़ा दे रहे थे लेकिन उसने हौसला बांधा था ि क बहुत बड़ा धनुषधारी बनकर रहेगा सो बेचारा अपनी इच्‍छा के पूरा होते देख कर और अपने पिता के डर

से मन ही मन रोता हुआ चुपचाप चल रहा था बल्‍कि ऊपर से तो वह खूब हंस कर पिता से बातें कर रहा था।

राजकुमारों के गुरू होने के कारण द्रोणाचार्य जी को एक खूब बड़ा महल बना कर दे दिया था जिसके समीप ही वह जगह थी जहां सुबह-शाम राजकुमार अपने रथों में बैठ कर आते थे और द्रोणाचार्य जी से शिक्षा प्राप्‍त करते थे।

हिरण्‍यधनु ने एक यात्रीगृह में रात बितायी फिर बड़े भोर उठ कर नहा धो कर तैयार हुए और एकलव्‍य को भी तैयार कर द्रोणाचार्य से मिलने को चल दिये। सेवक ने संदेश दिया तो गुरू द्रोण ने उन्‍हे अपने पास बुलवा लिया । हिरण्‍यधनु समेत उनके बालक एकलव्‍य का प्रणाम स्‍वीकार कर उन्‍होने पूछा ‘‘ कहो वीर नायक, तुमने इस छोेटे से बालक के साथ जंगल से यहां तक की यात्रा किस कारण कीत्र''

हिरण्‍यधनु बोले‘‘ गुरूदेव, इस बालक की इच्‍छा है कि यह बहुत बड़ा धनुषधारी बने, इस कारण मैं आपके आश्रम पर लेकर गया था, और वहां से यहां लेकर आया हूं कि आप इसे अपने संरक्षण में लेकर इसे धनुर्विद्या सिखाइये।''

हिरण्‍यधनु की बात सुन कर द्रोणाचार्य हंस पड़े और बोले ‘‘तुम भील और आदिवासी लोग हो, तुम लोगों को धनुष चलाने को मौका सिर्फ तब मिलेगा जब दूर भागते हुए किसी शिकार पर तुम्‍हे वार करना होगा। किसी युद्ध में तो तुम लोगों को कभी भाग नहीं लेना है इस कारण मुझ जैसे जानकार गुरू से इस नन्‍हे से बालक को तुम किस कारण धनुर्विद्या की शिक्षा दिलाना चाहते हो मेरी समझ में नही आ रहा।''

‘‘गुरूदेव, यदि आप हम जंगलवासियों में से एकाध बालक को भी शिक्षा दे देंगे तो आपकी यह परंपरा हम जंगलवासियों तक फैला देंगे । फिर जरूरत पड़ने पर हम लोग इस देश के राजा की भी मदद करने हमेशा तैयार रहेंगे। इसलिये दया करें...'' हिरण्‍यधनु ने अपनी बात पूरी नहीं कर पाई कि गुरू द्रोणाचार्य ने उन्‍हे डांट कर रोक दिया....‘‘ अपनी सीमा का उल्लंघन मत करो जंगली किरात !ऐसा कभी नहीं हो सकता...''

हिरण्‍यधनु अब भी झुके हुए थे, वे बोले, ‘‘आप जैसा विद्वान व्‍यक्‍ति छुआछूत और भेदों की बात करता है तो हम लोग डर के चुप रह जाते हैं गुरूदेव। ये तो बीच में बनाये गये ढोंग हैं,आप ही कहें कि वेदों में छुआछूत का जिक्र कहां आया है।....क्षमा करिये महाराज आप तो इस बच्‍च्‍ेा को अपनी शरण में लीजिये...''

‘‘ देखो हिरण्‍यधनु, मैंने भीष्‍मजी के सामने सौगंध खाई है कि मैं केवल कुरू वंश के राजकुमारों को अस़्‍त्र-शस्‍त्रों की शिक्षा दूंगा, इस लिए तुम्‍हारे बच्‍चे को मैं शरण में लूंगा तो सेवा कार्य के लिए लूंगा, शिष्‍य में रूप में नहीं । अगर तैयार हो तो इसे छोड़ जाओ।''

एकलव्‍य ने पिता को इशारा किया कि वे हां कर दें,तो मजबूर हो कर हिरण्‍यधनु ने एकलव्‍य को उसके वस्‍त्रों की पोटली सौंपी, द्रोणाचार्य को प्रणाम कर अपने स्‍थान पर मुड़े और वापस चल दिये। एकलव्‍य का सहसा लगा कि वह तो एकदम अकेला पड़ गया है, उसकी इच्‍छा हुई कि वह आवाज लगा कि पिता को रोक ले लेकिन उसके भीतर दबी इच्‍छा ने उसे एकाएक रोक दिया। उसने सोचा कि बड़ी मुश्‍किल से यह मौका हाथ आया है कि वह अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की दिशा में बढ़ रहा है और यहां से लौट जाने का मतलब है दुबारा ने आदिवासियों की उसी गांव में जंगली जानवरों का आखेट करना, पत्‍थर के हथियार चलाना और नदी में से मछली पकड़ कर अपना जीवन बिता देना।

द्रोणाचार्य ने एकलव्‍य के रहने हेतु सेवकों के लिए बनी एक झोंपड़ी में व्‍यवस्‍था कर दी थी और उसको सिर्फ इतना काम दिया गया था कि जब राजकुमार लोग धनुष बाण का अभ्‍यास करें तो वह अभ्‍यास के अन्‍त में वे सारे बाण उठा कर तरकश में सजा कर रख दे जो उस दिन राजकुमारों ने चलाये।

दो चार दिन तक एकलव्‍य बड़े प्‍यार से उन बाणों को छू कर अपना मन बहलाता रहा फिर एक दिन मौका पड़ने पर उसने धूल साफ करने के बहाने वे धनुष भी छुए जो राजकुमारों के लिए खास तौर पर बनवाये गये थे। फिर एकलव्‍य का पूरा ध्‍यान उन शब्‍दों पर जाने लगा जो धनुष पर बाण चलाते समय गुरू द्रोणाचार्य शिष्‍य राजकुमार को सुनाया करते थे। वे प्रायः कहते, ‘‘ न धनुष का कोई महत्‍व है न बाण का। असली चीज है आपके धनुष पकड़ने का अंदाज। बांये हाथ की मुट्‌ठी मे धनुष होना चाहिए और दांये हाथ की मुट्‌ठी मे धनुष की डोरी की बीचों-बीच उलझा हुआ बाण का पिछला हिस्‍सा । बस धनुष आड़ा करके अपनी आंखों कै सामने ले आओ और बाण को अपनी आंख की सीध में लक्ष्‍य पर तान लो फिर मन ही पांच तक गिनो और दांये हाथ से खींची गयी डोरी और बाण को झटके से छोड़ दो।''

सारी बातें एकलव्‍य मन ही मन रट लेता।

एक दिन की बात है। गुरू ने अपने शिष्‍यों की परीक्षा लेने की ठानी। सामने एक पेड़ पर रूई की बनी चिड़िया रख कर गुरू न अपने पास एक धनुष रखा और बारी बारी से एक एक राजकुमार को बुलाने लगे। राजकुमार धनुष उठा कर बाण चढ़ाता तो गुरू उसे लक्ष्‍य बताते और कहते कि एक आंख दबाकर अपना निशाना साधो और बताओं तुम्‍हे क्‍या दिख रहा है?

सबसे पहले युधिष्‍ठिर आये उन्‍होने गुरू से कहा कि उन्‍हे चिड़िया द्वारा डर के ली जाती सांसें और उसके बदन में होती कंपकंपी दिख रही है, गुरू ने हंस कर उन्‍हे बाण चलाने से मना कर दिया। फिर आया दुर्योधन। उसे चिड़िया की जगह मांस का एक लोथड़ा रखा हुआ दिखा तो गुरू ने उसे भी रोक दिया। भीम को चिड़िया की जगह मिठाई का एक

गोला रखा हुआ दिखा तो दुशासन , नकुल, सहदेव वगैरह को पूरा पेड़ उसके पत्‍ते और आसपास की वनस्‍पति तक दिखी। अन्‍त में आया अर्जुन , उसने धीरज के साथ धनुष उठाया और बाण चढ़ाकर निशाना साधा। गुरू ने पूछा तो उसने बताया कि उसे सिर्फ चिड़िया की आँख दिखाई दे रही है। अर्जुन ने डोरी खींची, क्षण भर को रूका और बाण छोड़ दिया। देखते ही देखते रूई की चिड़िया की आंख में वह तीर जा धंसा और चिड़िया जमीन पर आ गिरी। गुरू ने अर्जुन की खूब तारीफ की और सबसे कहा कि लक्ष्‍य का सबसे खास हिस्‍सा इसी तरह दिखने पर सफलता हाथ लगती है। बाकी लोगों ने तो पता नहीं कितना सीखा और रटा लेकिन एकलव्‍य ने इस सबक को खूब रट डाला।

धनुष हाथ न लगता एकलव्‍य सीधा बाण ही हाथ मे लेकर किसी पत्‍ते को लक्ष्‍य मान कर निशाना साधता और मार देता, आश्‍चर्य की निशाना तनिक सा ही चूकता।

कभी ऐसा भी होता कि जल्‍दबाजी में गुरू के साथ सारे शिष्‍य अभ्‍यास स्‍थल से चले जाते तो एकलव्‍य किसी धनुष को उठा कर बड़ी तेजी से बाण चढ़ाता डोरी खींचता और कहीं भी दे मारता।

अभ्‍यास करते समय गुरू द्वारा राजकुमारों को बताने पर पीछे खड़े एकलव्‍य ने चुपचाप सुनकर सीखा कि धनुष पिनाक, चाप, धनु आदि एक हजार तरह के होते हैं और बाण तो शर, नाराच, सायक आदि दस हजार से भी ज्‍यादा तरह के होते हैं।

एकलव्‍य अपने कबीले का राजकुमार था लेकिन यहां वह एक सेवक की तरह हर वक्‍त काम में लगा रहता था। उसके द्वारा चमकाये गये बाण और धनुष देखकर गुरू बहुत खुश होते , कभी वे उसे भी बताते, ‘‘तुम भील लोगों के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण है बिना फल यानि बिना नोक का बाण चलाना सीखना। क्‍योंकि तुम लोग सिर्फ हिंसक जानवरों को डराने या आखेट करने के लिए ही तो यह काम सीखते हो। इसलिए बिना फल का बाण चलाते वक्‍त डोरी को पूरा मत खींचा करो बस्‍स आधी दूरी तक खींचा और छोड़ दिया । तुम चाहो तो एक ही लक्ष्‍य में ऐसे सौ बाण तक मार सकते हो और शिकार को दर्द तक न होगा।''

लगभग एक बरस बीत चुका था, एकलव्‍य को अपने पिता और मां की बहुत याद आने लगी थी , लेकिन अभी तो उसने अपने लक्ष्‍य की ओर कदम तक नहीं बढ़ाए थे यानि कि फुरसत से कभी उसे इतने समय के लिए धनुष नहीं मिला था कि मन भर के तीरंदाजी करता। गुरूदेव के इस युद्ध-गुरूकुल के शस्‍त्रागार के कई तरह के धनुष एकलव्‍य को ललचाते मगर वह धीरज धर के उचित समय का इंतजार कर रहा था। इसलिए उसे घर लौटने में कोई बुद्धिमानी महसूस नहीं हो रही थी।

तभी एक हादसा घट गया । एक दिन की बात है...उस दिन गुरू ने अभ्‍यास के लिए अवकाश रखा था, न कोई शिष्‍य था न स्‍वयं गुरू। शस्‍त्रागार में केवल एकलव्‍य था। वह धनुषों की झाड़-पोंछ कर रहा था कि एकाएक उसे ख्‍याल आया कि आज कोई देखने वाला नहीं है क्‍यों न जी खोल कर तीरंदाजी कर ले...।

फिर क्‍या था उसने तेजी से एक धनुष उठाया कुछ बाण लिए और बाहर चला आया । अभ्‍यास स्‍थल पर आ कर उसने लक्ष्‍य बनने वाले पेड़ के तने पर कोयले से एक निशान बनाया और अभ्‍यास वाली जगह पर बैठ गया। फिर उसने जी खोल कर लक्ष्‍य पर बाण बरसाये। कुछ ही देर में उसको यह भय सताने लगा कि गुरूदेव न आ जायें , सो उसने धनुष बाण समेटे और भीतर ले चला कि अचानक ही एक आवाज हुई । उसने मुड़कर देखा, सामने ही राजकुमार दुर्योधन खड़े थे। उसके हाथ में धनुष बाण देख कर वे चकित हुये।

फिर क्‍या हुआ उसे पता नहीं, बस इतना पता है कि अगले दिन सुबह सुबह गुरूदेव ने एकलव्‍य को बुलाकर डांटा और कहा कि तुम्‍हारी भलाई इसी में है कि तुम यहां से वापस चले जाओ। एकलव्‍य को रोना आ गया। अपना सम्‍मान, सुख और मां-बाप का प्‍यार भूल कर वह जो सीखने आया था उसे सीख ही न पाया कि वापसी की तैयारी हो गई। उसने बहुत निवेदन किया लेकिन गुरूदेव न माने। दुःखी मन से एकलव्‍य वापस चल पड़ा।

 

वह राजधानी से बाहर ही निकला था कि उसके मन ने कहा कि अब वह अपने कबीले में जाकर क्‍या करेगा,,। लेकिन यहां रूक कर भी क्‍या करेगा, उसने सोचा। फिर उसे लगा कि उसने एक बरस में राजकुमारों को शिक्षा देते वक्‍त जो कुछ गुरू के मुंह से सुना है यदि उसी का अभ्‍यास करे तो भी वह अच्‍छा धनुरधारी बन सकता है। एकाएक उसके कदम रूक गये। उसने आसपास देखा। दूर घने पेड़ दिख रहे थे। वह उधर ही चल दिया।

पस जाने पर पता चला कि यह आदिवासियों की एक बस्‍ती है। वह सीधा कबीले के सरदार के पास गया और अपना परिचय दिये बिना उसने सिर्फ इतना सा निवेदन किया कि बस्‍ती के किसी बगीचे में तीरंदाजी का अभ्‍यास करना चाहता है, अनुमति मिले। सरदार ने उसे बड़ी खुशी से अनुमति दे दी।

एकलव्‍य ने सोचा कि जब तक कोई निर्देश देने वाला न हो तब तक अभ्‍यास कैसा? ..निर्देश भी गुरू द्रोणाचार्य से अच्‍छी तरह से कौन दे सकता है भला? यकायक उसे लगा कि स्‍वयं गुरू तो उसे कभी नहीं सिखायेंगे, हां उनके दिये निर्देश उसे कंठस्‍थ याद हैं, उन निर्देशों को याद करते हुए वह अभ्‍यास करेगा। उसे यह लगा रहे कि गुरू खुद निर्देश दे रहे हैं इसके लिए वह गुरू द्रोणाचार्य की एक मूर्ति बना लेता है। वह खुशी से उछल पड़ा।

अगले दिन से एकलव्‍य ने बांस के धनुष बाण बनाये, द्रोणाचार्य की मूर्ति बना कर एक ओर रखी और उसके सामने बैठ कर अभ्‍यास करने लगा। पल-पल वह यही याद करता रहता कि उसकी गलती पर गुरू निर्देश दे रहे है ‘‘ न धनुष का कोई महत्‍व है न बाण का। असली चीज है आपके धनुष पकड़ने का अंदाज। बांये हाथ की मुट्‌ठी मे धनुष होना चाहिए और दांये हाथ की मुट्‌ठी मे धनुष की डोरी की बीचों-बीच उलझा हुआ बाण का पिछला हिस्‍सा । बस धनुष आड़ा करके अपनी आंखों के सामने ले आओ और बाण को अपनी आंख की सीध में लक्ष्‍य पर तान लो फिर मन ही पांच तक गिनो और दांये हाथ से खींची गयी डोरी और बाण को झटके से छोड़ दो।''

धीमे-धीमे समय गुजरने लगा। एकलव्‍य सबकुछ भूल गया । वह भूख-प्‍यास भूल जाता, सोना भूल जाता , बस तीरन्‍दाजी याद रखता। उसका अभ्‍यास लगातार चलता रहता। उसमें आत्‍मविश्‍वास बढ़ने लगा और उम्र भी। उसे इतना अभ्‍यास हो गया कि वह किसी पेड़ की डाली से कोई एक पत्‍ता भी अपने बाण से तोड़ कर गिरा लेता , बाकी पत्‍ते सुरक्षित बने रहते।

एक दिन की बात है, वह अभ्‍यास में लगा था कि उसे महसूस हुआ कि कहीं से आकर कोई कुत्‍ता उस पर भोंक रहा है, उसने डण्‍डे से कुत्‍ते को भगाया, लेकिन कुत्‍ता दूर नहीं हुआ। कुछ देर बाद उसे लगा कि कुत्‍ता साधारण कुत्‍ता नहीं है, एकलव्‍य ने ध्‍यान से देखा सचमुच वह कुत्‍ता राजसी कुत्‍ता था। यह वही कुत्‍ता था जो गुरू द्रोणाचार्य के पास अभ्‍यास के लिए आये हुए कुरू राजकुमारों के साथ रहता था।

एकाएक एकलव्‍य को लगा कि क्‍यों न इस कुत्‍ते के माध्‍यम से वह अपनी तीरन्‍दाजी की निपुणता का प्रमाण भिजवाये। उसने बिना नोक के पतले पतले एक सौ बाण एक तरफ रखे और बड़ी फुर्ती से धनुष पर एक के बाद एक चढ़ाता चला गया,। उन सब बाणों को उसने बहुत धीमे से चलाया और उनका लक्ष्‍य उसने कुत्‍ते का मुंह बनाये रखा। थोड़ी

ही देर में बिना नोक के बाणों से कुत्‍ते का मुंह भर गया था और उसका भोंकना बंद हो गया था। वह कुत्‍ता हतप्रभ सा वहां से हटा और दौड़ता हुआ ओझल हो गया।

कुछ ही देर बाद बगीचे का सन्‍नाटा भंग हो गया । बहुत सारे सैनिकों के बीच गुरू द्रोणाचार्य और उनके प्रिय शिष्‍य अर्जुन,युधिष्‍ठिर व दुर्योधन वगैरह वहां आ पहुंचे थे।

 

एकलव्‍य उठा और लपक कर उसने गुरू के पैर छुये। द्रोणाचार्यजी ने उसे पहचाना नहीं। वे गुस्‍से में थे, ‘‘ राजकुमारों के इस कुत्‍ते के मुंह को किसने कष्‍ट पहुंचाया ?''

‘‘ इसे बिलकुल भी कष्‍ट नहीं हुआ गुरूदेव ! इसका मुंह मैने आपके द्वारा बताये तरीके से बंद किया है गुरूदेव।'' एकलव्‍य झुकते हुए बोला।

‘‘ मुझे गुरूदेव क्‍यों कहते हो तुम? मैने तुम्‍हे कब सिखाया इस तरह बाण चलाना''

‘‘ आप भले ही मुझे शिष्‍य न मानें लेकिन मै आपको ही गुरू मानकर यहां अभ्‍यास करता हूं गुरूदेव। वो देखिये आपकी मूर्ति बैठी है उधर, और आपने अपने शिष्‍यों को समय समय पर जो बताया वहीसीखा है। एक बार आपने ही बिना नोक के बाण चलाना बताया था।''

‘‘ तो तुम एकलव्‍य हो'' गुरू भौंचक्‍के थे। लेकिन ज्‍यादा देर चुप न रहे सके वे, पीछे से अर्जुन ने उन्‍हें टोका, ‘‘गुरूदेव आप कहते थे कि मैं दुनिया का सबसे बड़ा धनुषधारी हूं, लेकिन झूठ निकला वो। ये चमत्‍कार तो मैं भी नहीं कर सकता। इस भील के सामने मैं कैसे बड़ा धनुषधारी हो सकता हूं।''

‘‘ तुम ही सबसे बड़े धनुषधारी रहोगे अर्जुन '' कहते द्रोणाचार्य का चेहरा सख्‍त हो गया। वे मुड़े और एकलव्‍य से बोले ‘‘तुम मुझे गुरू मानते हो तो मेरी गुरूदक्षिणा दो एकलव्‍य।''

‘‘हुकुम करिये गुरूदेव'' एकलव्‍य खुशी से उछल रहा था।

‘‘तुम दांये हाथ से तीर पकड़ते हो न, बस मुझे दांये हाथ का अंगूठा दे दो।''

एकलव्‍य हैरान रह गया, फिर उसने एक पल विचार किया अचानक ही बिना ज्‍यादा सोचे विचारे उसने झपट कर एक सैनिक की कमर में खोंसी गई छुरी निकाली और बांये हाथ में लेकर खच्‍च से दांये अंगूठे पर चला दी। अंगूठा जमीन पर गिरे उसके पहले ही उसने अंगूठा बीच में झेल लिया और दांये हाथ की हथेली पर उसे रख गुरू के समक्ष पेश किया।

कंपते हाथ से द्रोणाचार्य ने खून से सना अंगूठा उठाया और वहां से चुपचाप चले गये।

गुरू़ऋण यानी गुरू के कर्ज से अपने आपको मुक्‍त मानता हुआ एकलव्‍य मन ही मन विचार कर रहा था कि बिना दांये हाथ के अंगूठे के वह किस तरह तीर चलाने का अभ्‍यास ज्‍यों का त्‍यों रख सकता है।

------

Rajnarayan Bohare
LIG-19,housing colony datia m.p.

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: राजनारायण बोहरे की प्रस्तुति - बाल कथा : एकलव्य
राजनारायण बोहरे की प्रस्तुति - बाल कथा : एकलव्य
http://lh6.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TXSdx6PKRCI/AAAAAAAAJp4/RhYVBeR_IDM/aklavya%5B2%5D.jpg?imgmax=800
http://lh6.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TXSdx6PKRCI/AAAAAAAAJp4/RhYVBeR_IDM/s72-c/aklavya%5B2%5D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2011/03/blog-post_8836.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2011/03/blog-post_8836.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content