यशवंत कोठारी का आलेख - साहित्‍य में भारतीयता के मायने

SHARE:

साहित्‍य में जब जब भारतीयता की बात उठती है तो यह कहा जाता है कि साहित्‍य में भारतीयता तलाशना साहित्‍य को एक संकुचित दायरे में कैद करना है, ...

साहित्‍य में जब जब भारतीयता की बात उठती है तो यह कहा जाता है कि साहित्‍य में भारतीयता तलाशना साहित्‍य को एक संकुचित दायरे में कैद करना है, मगर क्‍या स्‍वयं की खोज कभी संकीर्ण हो सकती है? वास्‍तव में संकीर्णता की बात करना ही संकीर्ण मनोवृत्ति है। सच पूछा जाए तो कोअहं अर्थात्‌ अपने निज की तलाश ही भारतीयता है। और जब यह साहित्‍य के साथ मिल जाती है तो एक सम्‍पूर्णता पा जाती है। पश्‍चिमी साहित्‍य से आंक्रांत होकर जीने के बजाए हमें अपने साहित्‍य, अपनी संस्‍कृति से ऊर्जा ग्रहण करनी चाहिए। वैसे भी हम तो सम्‍पूर्ण विश्‍व को एक नीड़ मानते है और वसुधैव कुटुम्‍बकम्‌ हमारा चिरन्‍तन मन्‍तव्‍य रहा है। भारतीयता तो एक पगडंडी है जो हमें जीवन तक पहुंचाती है।

देखा जाए तो जब सब कुछ भारतीय ही है तो भारतीय साहित्‍य में अभारतीय क्‍या हो सकता है ? हमारी हवा, पानी, पर्यावरण, वायुमण्‍डल, धर्म, दिशा, दशा, सब कुछ भारतीय है। तो फिर भारतीयता की तलाश क्‍यों ? साहित्‍य क्‍या है ? और साहित्‍य या वाग्‍ड़मय के भारतीय सरोकार क्‍या है ?

जब कविवर रवीन्‍द्रनाथ टैगोर चित्त्‍ा जेथा भय शून्‍य जैसी कविता में उदघोष करते हैं।

जहां हृदय में निर्भयता है और मस्‍तक अन्‍याय के सामने नहीं झुकता,

जहां ज्ञान का मूल्‍य नहीं लगता, जहां विवेक निर्मल जलधारा पुरातन रूढि़यों के मरूस्‍थल में सूखकर लुप्‍त नहीं हो गयी।

मन तुम्‍हारे नेतृत्‍व में सदा उत्त्‍ारोत्त्‍ार विस्‍तीर्ण होने वाले विचारों और कर्मो में रत रहता है।, प्रभु। उस दिव्‍य स्‍वतंत्रता के प्रकाश में मेरा देश जाग्रत हो।“ तो लगता है यही भारतीयता है, यही संस्‍कृति है, यही परम्‍परा है और यही प्रासंगिक भी है।

आखिर साहित्‍य के जरिये भारतीयता की तलाश को कहां से शुरू किया जाना चाहिए और क्‍या यह तलाश कहीं जाकर समाप्‍त होती है ? क्‍या साहित्‍य की तलाश भी स्‍वयं की तलाश नहीं है ? क्‍या साहित्‍य भी सर्वजन हिताय की बात नहीं करता ? कहते हैं कि इस देश में द्रविड़ पहले आये, आर्य बाद में आये उसके बाद शक, हूण, नीग्रो, औस्‍ट्रिक, मुसलमान और अंग्रेज भी आये, लेकिन क्‍या ये सब मिलकर भारतीय-साहित्‍य और एक सम्‍पूर्ण भारतीय ताना बाना नहीं बनाते ? शायद बनाते है और इस सम्‍पूर्ण ताने बाने से बुनी हुई चीज ही भारतीयता है।

हमारी सांस्‍कृतिक विरासत को किसी सांचे विशेष में ढ़ालने की कोशिश एक नाकाम कोशिश है, क्‍योंकि सांचो में बध कर जिन्‍दगी नहीं चलती। जिन्‍दगी तो एक सतत प्रवाहमान नदी है, जिसके किनारे पर उजली धूप के कतरे हैं, हवा है, रोशनी है। इनकी छाया में पलने वाला साहित्‍य सब में छुपकर बैठी हुई भारतीयता है। भारतीयता पौराणिक ऋचाओं में है, भारतीयता पौराणिक आख्‍यानों में है, भारतीयता सूफी संतों की वाणी में है और भारतीयता गुरूग्रंथ साहिब में है, यानी भारतीयता का समग्र आदर्श चिंतन है।

अपने साहित्‍य कला और विरासत की किताब के पन्‍ने पलटने पर स्‍पष्‍ट हो जाता है कि साहित्‍य में कुल तीन क्रांतियां हुईं। एक जब लिपि का अविष्‍कार हुआ, दूसरी जब छापाखाने की सुविधा हुई, और तीसरी क्रांति दृश्‍य-श्रव्‍य माध्‍यम के रूप में हुई। इससे पूर्व साहित्‍य केवल श्रव्‍य तथा वाचिक परम्‍परा से चला। जो लोग इन क्रांतियों के अलावा किसी अन्‍य क्रांति की चर्चा करते हैं, वे स्‍वयं को भुलावा देते हैं। भारतीय साहित्‍य में विचारधाराओं का अन्‍त नहीं होता। यहां पर सतत प्रवाह है, और प्रवाह नष्‍ट नहीं होता।

हमें अपनी जमीन पर खड़े होकर विश्‍व का अभिनंदन करना है। क्षितिज से आने वाली हर किरण से स्‍वयं को आलोकित करना है। विज्ञान अपनी सीमाओं में बंध गया है, आतंकवाद पैर पसार चुका है। विश्‍व अगली सदी में पांव रख रहा है, ऐसी विपरीत परिस्‍थिति में भारतीयता ही हम सब को एक नया आलोक दे सकती है। आदर्श राज्‍य आदर्श व्‍यक्‍ति के बिना स्‍थापित नहीं हो सकता। जो यह सोचते हैं कि राज्‍य आदर्श हो जाने से राष्‍ट्र आदर्श हो जाता है, वे गलत हैं, क्‍योंकि राष्‍ट्र की मूल इकाई राज्‍य नहीं व्‍यक्‍ति है। आदर्श व्‍यक्‍ति ही साहित्‍य रच सकता है, क्‍योंकि साहित्‍य सबको दर्पण दिखाने की हिम्‍मत रखता है।

अक्‍सर यह सवाल पूछा जाता है कि इस संक्रमण काल में साहित्‍यकार की सामाजिक उपयोगिता क्‍या है ? लेकिन कृपया मुझे बताइए कि चांद की चांदनी और मोर के नाचने की सामाजिक उपयोगिता क्‍या है ? और यदि यही प्रश्‍न भारतीयता के संर्दभों को लेकर गढ़ा जाए तो बात साफ हो जाती है।

सवाल सामाजिक उपयोगिता का नहीं, एक नवीन समाज के निर्माण का है जो केवल भारतीयता के ही वश का है।

जब हम सम्‍पूर्ण विश्‍वजनिता का अध्‍ययन करना चाहते हैं तो हमें एक आधार चाहिए और इसके लिए भारतीयता का आधार ही श्रेष्‍ठ आधार है। किसी क्षाण लग सकता है कि हम पर जातीयता या देशीयता हावी है, मगर वास्‍तव में ऐसा नहीं है। विश्‍व संस्‍कृति को समझने का एक झरोखा है भारतीय संस्‍कृति, भारतीय साहित्‍य, भारतीय चिंतन, भारतीय कला, और भारतीय निजत्‍व।

वेदकालीन भारतीय परम्‍परा का निर्वाह हम नहीं कर पाये, बाद में पुराण, उपनिषद्‌, अर्थशास्‍त्र, आदि के ग्रंथों में भारतीय जनमानस का सजीव और सजग चित्रण हुआ। हमारा लोक-साहित्‍य तो मानवतावाद और भारतीयता से भरा पड़ा है।

आनन्‍द कुमार स्‍वामी का चिंतन, अरविन्‍द का दर्शन, रवीन्‍द्रनाथ का काव्‍य, माखनलाल चतुर्वेदी, सुब्रह्मण्‍यम्‌ भारती की स्‍वातंत्रय-चेतना अैर परवर्ती तथा पूर्ववर्ती भारतीय साहित्‍यकारों का भारतीय चिन्‍तन कौन भूल सकता है ? तुलसी के राम हो या भागवत के कृष्‍ण, गीता के अर्जुन हों या प्रेमचंद का होरी सब भारतीयता से ओत-प्रोत हैं। वे भारतीयता की चेतना का विस्‍तार हैं, जो हम सबके लिए एक आवश्‍यकता है, एक अहसास है, जिसके सहारे जिया जा सकता है।

सच में यह महान देश जिन वस्‍तुओं से मिलकर बना है, वे सब अनंत हैं, अक्ष हैं और वास्‍तविक हैं। जब कुम्‍हार घड़ा बनाता है, चित्रकार चित्र बनाता है, मूर्तिकार मूर्ति बनाता है, किसान हल जोतता है या माली अपने पेंड़ों को पानी देता है तो वह भारतीयता की ही सेवा करता है। यह कोई काल्‍पनिक बात नहीं यह वास्‍तविक तथ्‍य है और इसे नकारा नहीं जा सकता। भारतीयता की प्रासंगिकता थी, है और रहेगी। भारतीयता अनेकता में एकता है मानवता की मूलभूत आवश्‍यकता है। यह अखंड है। इससे तीने की ऊर्जा ग्रहण की जाती है। श्रद्धा, आस्‍था और निष्‍ठा का नाम है भारतीयता।

भारतीयता मठों, मंदिरों, राजदरबारों और धर्मों में मिलने वाली चीज नहीं है वह तो हम सब में समायी हुई है। हम सब मिलकर भारत बनाते हैं और हम सब मिलकर ही भारतीयता को बनाते हैं।

भारतीयता कोई राजनीतिक नारा या विचारधारा है, ऐसा मानने का कोई कारण नहीं है और न ही इस लेख का लक्ष्‍य ऐसा है, मगर जब हम भारतीयता की चर्चा करते हैं तो विचारधाराओं की चर्चा स्‍वतः आ जाती है। मार्क्‍सवाद के दुखद निधन के बाद क्‍या पूंजीवादी सफल हो जाएंगे ? शायद नहीं आवश्‍यकता है एक तृतीय विकल्‍प की और भारतीयता यह विकल्‍प पूरे विश्‍व के सामने प्रस्‍तुत करती है।

भारतीयता दूध पीते बच्‍चे की हंसी में है, मां के आंचल में है, हिमालय के सौन्‍दर्य में है, दक्षिण के मंदिरों में है, सूर्य की उपासना में है, पर्यावरण की चिन्‍ता में है, रविशंकर के सितार-वादन में, प․भीमसेन जोशी के गायन में, हुसैन, रजा या बी․प्रभा के चित्रों में है, आर्य भट्‌ट उपग्रह में है। समुद्र के जल में है। कश्‍मीर के सौन्‍दर्य में और डा․राधाकृष्‍ण के दर्शन में है भारतीयता । कुल मिलाकर जनमानस की आस्‍था, निष्‍ठा संकल्‍प है भारतीयता।

एषणाओं की चर्चा में यशएषणा की तलाश की खोज की जाती है। तृष्‍णा और यश दो बड़े ही विकट संकट हैं जब वे एषणा से मिल जातें है। विस्‍फोट होता है और भारतीयता विस्‍फोट से बचाती है सामाजिक समरसता, नैतिकता, वाद-विवाद और इनसे जुडकर मानव प्राणिमात्र का हित चिन्‍तन है।

तो भारतीयता एक सम्‍पूर्णता ग्रहण करती है। व्‍यक्‍ति स्‍वाभाविक की चर्चा करने के बजाए हम स्‍वतंत्रता की रक्षा की चिन्‍ता करते हैं, हम प्रकृतिमय होने की कोशिश करते हैं, क्‍योंकि भारतीयता को केवल पर्यावरण नहीं मानता वह तो प्रकृति को जीवन का आधार बल्‍कि एक सम्‍पूर्ण जीवन ही मानता है।

भारतीयता अपने आदर्शों का ढिंढोरा नहीं पीटती, वह तो आज को जीती है, उनसे ऊर्जा प्राप्‍त करके सब को बांटती है, जीवन तो सबके लिए है।

भारतीयता कोई भी विचार या दर्शन हो ऐसा नहीं बल्‍कि भारतीयता एक सम्‍पूर्ण विश्‍वसनीयता है, आवश्‍यकता है। अतः हम इसी भारतीयता को साहित्‍य के सन्‍दर्भों में देखते है, और साहित्‍य सबको साथ लेकर जीने की कला सिखाता है।

'''''''''

यशवन्‍त कोठारी

86,लक्ष्‍मी नगर ब्रहमपुरी बाहर,जयपुर-302002

फोनः-0141-2670596

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: यशवंत कोठारी का आलेख - साहित्‍य में भारतीयता के मायने
यशवंत कोठारी का आलेख - साहित्‍य में भारतीयता के मायने
http://lh4.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TRWDmkHQmaI/AAAAAAAAJXI/VM2Ve6HboAU/Image.jpg?imgmax=800
http://lh4.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TRWDmkHQmaI/AAAAAAAAJXI/VM2Ve6HboAU/s72-c/Image.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2011/05/blog-post_09.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2011/05/blog-post_09.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content