हिमकर श्याम का आलेख - कैलीग्राफी : अक्षरों के जरिए इबादत

SHARE:

कला का संबंध मनुष्‍य के अंतरात्‍मा में बसे सौंदर्यबोध से है। कैलीग्राफी फाइन आर्ट से जुड़ी एक विशिष्‍ट विद्या है जिसमें शब्‍दों या वाक्‍यों...

Calligraphy the writing style

कला का संबंध मनुष्‍य के अंतरात्‍मा में बसे सौंदर्यबोध से है। कैलीग्राफी फाइन आर्ट से जुड़ी एक विशिष्‍ट विद्या है जिसमें शब्‍दों या वाक्‍यों का कलात्‍मक तरीके से प्रयोग किया जाता है। एकबारगी देखने पर यह कोई आकृति सी लगती है पर गंभीरता से देखने पर इसमें लिखे गये शब्‍दों को पढ़ा जा सकता है। कैलीग्राफी को हिन्‍दी में सुलेखन और फारसी में खुशनवीसी कहते हैं जिसका अर्थ है खूबसूरत लिखावट। खुशनवीसी का काम किताबत कहलाता है। जिस कागज पर कैलीग्राफी की जाती है उसे वस्‍ली कहा जाता है। वस्‍ली का अर्थ है खुद को खुदा से मिलाना। कैलीग्राफी अक्षरों के जरिये खुदा की इबादत भी है और अक्षरों की जादूगरी भी।

कैलीग्राफी की एक समृद्ध एवं उन्‍नत परंपरा रही है। प्राचीन काल में सरकंडा, सरकी, पक्षियों के पंखों से बनायी गयी कलम से खास स्‍याही का प्रयोग कर लिखने का काम किया जाता था। विभिन्‍न संग्रहालयों एवं पुस्‍तकालयों में संग्रहित पांडुलिपियों से पता चलता है कि प्राचीन भारत में यह कला काफी लोकप्रिय थी। ताड़ के पत्‍तों अथवा हाथ से बनाये गये कागजों पर अधिकतर किताबें लिखी जाती थीं। एक समय ऐसा था जब कोई भी जापानी या चायनीज पेंटर के तौर पर तब तक काम नहीं कर सकता था, जब तक कि वह कैलीग्राफी न सीख ले। मुगलों के आगमन के बाद यह कला भारत में भी पहुंची।

कैलीग्राफी इस्‍लामी कला के सबसे प्रारंभिक कला-रूपों में से एक है। इसलाम धर्म चित्रकला के प्रति उदासीन और वर्जना भाववाला रहा है। इसलाम में मूर्तिकला तथा किसी भी रूप में मनुष्‍य, जीव-जंतु के चित्रांकन पर रोक था। अकबर के समय इसमें परिवर्तन आया। धर्मग्रन्‍थों के अलंकरण के रूप में कैलीग्राफी की कला का प्रयोग शुरू किया गया। फिर कैलीग्राफी मुसलिम सभ्‍यता एवं संस्‍कृति की अभिव्‍यक्‍ति का मुख्‍य साधन बन गया। हजरत मुहम्‍मद द्वारा कुरान को अति सुंदर अक्षरों में लिखने के निर्देशों ने मुसलिम देशों में कैलीग्राफी की कला के विस्‍तार में सहयोग दिया। अरबी लिपि को विभिन्‍न कलात्‍मक रूप एवं नाम दिए गये तथा इनकी शैलियों के अलग-अलग स्‍कूल स्‍थापित किये गये। मीर इमाद, अली रेजा अब्‍बासी, मीर अली हरवी, इब्‍ने मकला का नाम इस कला के क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैै। इनकी कला का वही महत्‍व है जो यूरोप के लियोनार्दो-दा-विंची तथा माइकल एंजेलो का है। मुगलकाल में मोहम्‍मद हुसैन कश्‍मीरी, अब्‍दुल रशीद देलमी, मो मुराद कश्‍मीरी, सैयद अली खां, जवाहर रकम विश्‍व स्‍तर के कैलीग्राफर थे। उस जमाने में हिन्‍दुओं में भी कई ऐसे विद्वान थे जो इस कला में माहिर थे। इनमें चंद्रभान ब्राह्मण, सर्वसुख राम, खुशबक्‍त राय दांगी, रायप्रेम नाथ, मुंशी पन्‍ना लाल, राजा दुर्गा प्रसाद, साहिब राम प्रमुख थे। पटना के खुदाबक्‍श पुस्‍कालय में इन कैलीग्राफरों की कलाकृतियां मौजूद हैं। फारसी-अरबी कैलीग्राफी की पहली किताब उर्दू में अरजंगे चीन 1875 में प्रकाशित हुई थी। इसके लेखक बदायूं के कायस्‍थ मुंशी देवी प्रसाद थे। आधुनिक युग में भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्‍होंने हस्‍तलेखन की खूबसूरती को जिंदा रखा है और इस कला के पुनरूत्थान के लिए प्रयत्‍नशील रहे हैं।

आधुनिक और समकालीन कैलीग्राफिक पेंटिंग की शुरूआत दो दशक पहले हुई। कंप्‍यूटर आने के बाद भी कैलीग्राफी की कला विश्‍व में जिंदा है। अंग्रेजी व हिन्‍दी के अक्षरों को सुव्‍यवस्‍थित और स्‍टाइलिश ढंग में पेश किया जा रहा है। कैलीग्राफी का बतौर पेंटिग भी प्रयोग किया जा रहा है। पिछले कुछ दशकों में भारतीय और पाकिस्‍तानी कलाकारों ने कैलीग्राफी को अपने कैनवास और पेपर वर्क के साथ भी मिलाया है। प्रसिद्ध पाकिस्‍तानी कलाकार गुलजी ने कैलीग्राफी विद्या में कई आकर्षक तस्‍वीरें बनाई थी। उन्‍होंने अल्‍लाह के नाम पर कैलीग्राफिक तस्‍वीरों की श्रृंखला तैयार की थी। इसी तरह अबनींद्रनाथ ठाकुर ने बांग्‍ला लिपि के साथ कैलीग्राफिक तस्‍वीरें बनाई जिसे इस्‍लामिक शैली में बनाया गया था। यूसुफ अली भी इस विद्या के चित्रकार हैं। तुर्की मूल के और भारत में रहनेवाले रेहानी खान ने भी अति सुंदर कैलिग्राफिक चित्र बनाए हैं। बिहार के अनीस सिद्दकी दिल्‍ली में रहकर छात्रों को कैलीग्राफी के गुर सीखाते हैं। अनीस ने कैलीग्राफी के लिए 1984 में राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार जीता है। अनीस पीपल के पत्‍ते को लेकर उस पर कुरानशरीफ की पंक्‍तियों को खूबसूरत अंदाज में लिखकर इसे पेंटिंग का रूप दिया है। अरबी कैलीग्राफी की पहली नीलामी दिसंबर 2010 में दोहा स्‍थित नीलामघर सांदबी में हुई। यह कलाकृति अहमद मुस्‍तफा की थी।

झारखंड सरकार के पदाधिकारी अहरार आलम को कैलीग्राफिक जगत में अहरार हिन्‍दी के नाम से जाना जाता है। इन्‍होंने कैलीग्राफी के इतिहास एवं कला का नवयुग में उत्‍थान के संभावनाओं पर गहन अध्‍ययन एवं चिंतन किया है। अहरार के द्वारा बनायी गयी कलाकृतियों के नमूने खुदाबक्‍श पुस्‍तकालय के अलावा लंदन, तेहरान तथा दिल्‍ली के कलाप्रेमियों के पास संग्रहित हैं। वे सरकंडे की कलम से लेकर धातु की बनी निबों से निरंतर इस कला के नमूने तैयार करते रहते हैं। बाहर के देशों में इनकी कला को काफी सराहना मिल रही है। उनका रूझान बचपन से ही इस कला की तरफ था। उन्‍होंने बहुत कम उम्र में ही कैलीग्राफी की कला में महारत हासिल कर ली थी। कैलीग्राफी का एक पीस तैयार करने में महीनों का समय लग जाता है। व्‍यस्‍तताओं के बावजूद वे प्रतिदिन करीब दो घंटे इस कला पर खर्च करते हैं। खुदाबक्‍श पुस्‍तकालय के तात्‍कालिक निदेशक आबिद रेजा बेदार ने 1981 में अहरार को विशेष कार्य के लिए आमंत्रित किया था। 1993 में इस्‍तांबूल में हुए विश्‍वस्‍तरीय कैलीग्राफी के मुकाबले में इन्‍होंने भारत का प्रतिनिधित्‍व भी किया था।

अहरार कैलीग्राफी में कुरान की आयतों को उकेरते हैं। उनकी कलात्‍मकता उभर कर आती है। उर्दू की साझी संस्‍कृति और गालिब के तहजीब का केंद्र बिंदु गालिब अकादमी में प्रत्‍येक वर्ष कैलीग्राफी की नुमाइश लगती है। गत वर्ष अहरार के कैलीग्राफिक नमूनों का दिल्‍ली के गालिब इन्‍स्‍टीट्‌यूट, अलीगढ़ के अलीगढ़ मुस्‍लिम यूनिवर्सिटी और पटना के खुदाबक्‍श पुस्‍तकाल में प्रदर्शन किया गया। अलीगढ़ मुस्‍लिम यूनिवर्सिटी में ईरान के कैलीग्राफिस्‍ट रसूल मुरादी व भारत के अहरार हिन्‍दी के द्वारा बनाये गये लगभग 90 कैलीग्राफी नमूनों का प्रदर्शन किया गया। कुरान की आयतों व सूरतों के कैलीग्राफी नमूने आकर्षण के केंद्र रहे। इस्‍लामी व सूफी परंपराओं को प्रदर्शित किए जाने वाले चित्रों की बेजोड़ कला देख लोग दंग रह गये। अप्रैल 2010 में अहरार ने कैलीग्राफिक व़िद्या पर खुदाबक्‍श पुस्‍तकालय में एक्‍सटेंशन लेक्‍चर दिया था। पोपुलर लेक्‍चर जनवरी 2005 में दिया गया था। सूफीज्‍म के रंग में डूबी अहरार हिन्‍दी की कलाकृतियां लाजवाब हैं।

उर्दू के अखबारों में कम्‍पोजिटर को कातिब कहा जाता है। आज भी कई अखबारों में मशीनी लिखाई की जगह हाथ से लिखने का काम होता है। चैन्‍नई से निकलनेवाला अखबार ‘दी मुसलमान' पूरी तरह से हस्‍तलिखित है। इसके संपादक फाजल्‍लुला हैं। कैलीग्राफी पर आधारित इस अनूठे दैनिक समाचारपत्र के मुख्‍य पृष्‍ठ से लेकर अंतिम पृष्‍ठ तक, हर पृष्‍ठ को कातिब अपने सुगढ़ हाथों से सजाते हैं। बीते 80 सालों से यह अखबार निकल रहा है। कातिबों द्वारा तैयार की गयी प्रतियों के श्‍वेत-श्‍याम निगेटिव बनाकर फिर उसे मुद्रित किया जाता है।

जो सीधी और तिरछी लकीरों की भाषा का बोध रखते हैं उनके लिए कैलीग्राफी का विशेष महत्‍व है। भारत में सुलेखन की कला सदियों से चली आ रही है। सुलेखन मुसलमानों की एक खास परंपरा है, जो यहां की सामाजिक स्‍थिति, शिक्षा और उदार मूल्‍यों को दर्शाती है। कैलीग्राफी कभी मुगल शासन के अधीन रहे शहरों की शान हुआ करती थी। मुगलकाल में लोकप्रिय रही यह लेखन कला अब मिटने के कगार पर है। धीरे-धीरे खत्‍म होती इस कला का संरक्षण एवं संवर्द्धन जरूरी है। जो लोग इस इस्‍लामिक लेखन कला को जिंदा रखने की कवायद कर रहे हैं, उन्‍हें प्रोत्‍साहित करने की आवश्‍यकता है।

---

 

हिमकर श्‍याम

द्वारा ः एन. पी. श्रीवास्‍तव

5, टैगोर हिल रोड, मोराबादी,

रांचीः 8, झारखंड।

COMMENTS

BLOGGER: 5
  1. कैलीग्राफी के बारे में जानकारी के लिए धन्यवाद|

    जवाब देंहटाएं
  2. कैलीग्राफी पर विशिष्ट लेख देने के लिए सम्पादक महोदय और लेखक दोनों ही बधाई के पात्र हैं।

    जवाब देंहटाएं
  3. कैलीग्राफी पर एक उत्कृष्ट एवं informations से भरपूर रचना | रचनाकार (द्वय - वेबसाइट और श्री हिमकर ) को हार्दिक बधाई |

    जवाब देंहटाएं
  4. बेनामी7:40 pm

    Thanks for discussing on one of the lost essence of India,s heritage{calligraphy}.People can easily understand the theme of ur article as it has been written in a simple n easy way.It's a surreal feeling to know that people like M.Ahrar Hindi are still struggling for the revival of this art form.
    Saleha Ilhaam.

    जवाब देंहटाएं
  5. ravikar8:08 pm

    हमारी साझी विरासत को बचाने की जरूरत है. इस दिशा में यह सराहनीय प्रयास है. हिमकर, अहरार और रचनाकार को बधाई.

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: हिमकर श्याम का आलेख - कैलीग्राफी : अक्षरों के जरिए इबादत
हिमकर श्याम का आलेख - कैलीग्राफी : अक्षरों के जरिए इबादत
http://lh5.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/Tc4PLsWkbpI/AAAAAAAAJ4A/KpW2zfLEZXw/Calligraphy%5B2%5D.jpg?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/Tc4PLsWkbpI/AAAAAAAAJ4A/KpW2zfLEZXw/s72-c/Calligraphy%5B2%5D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2011/05/blog-post_4085.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2011/05/blog-post_4085.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content