कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -45- भारती पंडित की कहानी : महक जिंदगी की

SHARE:

महक ज़िंदगी की घड़ी ने साढ़े दस का घंटा बजाया था। दफ्तर के दरवाजे पर खड़े सभी लोगों ने यंत्र मानवों सी अपनी जगह ले ली थी। समय बीत रहा था औ...

image

महक ज़िंदगी की

घड़ी ने साढ़े दस का घंटा बजाया था। दफ्तर के दरवाजे पर खड़े सभी लोगों ने यंत्र मानवों सी अपनी जगह ले ली थी। समय बीत रहा था और माहौल में रोज की तरह ऊब घुलती जा रही थी। इस ऊब को तोड़ने के लिए मेहता ने एक भददा सा जोक उछाला ही था कि अचानक मेरी नाक से किसी अनजानी खुशबू का झोंका सा गंधाया था। मैंने चौंककर नज़रे उठाई, देखा तिवारी भी शायद उसी गंध से विचलित हो दफ्तर के कमरे के दरवाजे की ओर देख रहा था। धीरे-धीरे सभी प्राणियों की नासिकाओं ने वहाँ किसी स्त्री परफ्यूम की उपस्थिति को महसूस कर लिया था और सभी के चेहरों पर आश्चर्य साफ़ महसूस किया जा सकता था। क्योंकि हमारे दफ्तर में इस समय खुशबू नहीं वरन मर्दों के पसीने की विविध गंध मंडराती और नासिकाओं को विचलित करती जाती थी। ऐसे में यह मनभावन गंध यानि ....

हम सब सोच में ही थे कि अचानक दरवाजा खुला और एक मधुर स्वर कानों में पड़ा –

" नमस्ते.. कैसे हैं आप सब ? " 

हमारे दफ्तर में एक जीती-जागती स्त्री को देखकर हम सभी बेतरहा चौंके थे। मैंने अपने हाथ पर चिकोटी काटी थी कि कहीं सपना तो नहीं देख रहा हूँ ? हमारे दफ्तर में एक स्त्री--वह भी एक सुन्दर लड़की? शायद मेरे अन्य साथी भी मेरे जैसी ही हालत में थे।

" क्या हुआ? आप सब मुझे देखकर प्रसन्न नहीं हुए?" वह मधुर आवाज फिर गूँजी थी .".मैं मधुरा .. मेनेजमेंट कर रही हूँ.. आपके दफ्तर में एज इन्टर्न काम करूंगी.. "

क्या ? हमारी आँखें फटी रह गई थी और कानों पर विश्वास नहीं हो पा रहा था .. कमला सर्विसेस के दफ्तर में काम करेगी एक लड़की ?

कमला सर्विसेस का दफ्तर लगभग 25 साल पुराना था। हमारे मालिक श्री कमला प्रसाद ने इस कंपनी की शुरुवात की थी। कहते थे कि कमला प्रसाद जी ने बड़े बुरे दिन देखे थे। गाँव की जायदाद से निर्वासित होने के बाद शहर का रुख किया था ..बड़ी मेहनत करके, पैसा-पैसा जोड़कर इस कंपनी को शुरू किया था ..हम सभी पहले दिन से कंपनी के साथ थे। घरेलू सामान बनाने से शुरू हुई यह कंपनी आज विविध क्षेत्रों में अपने पाँव फैला चुकी थी और कमला प्रसाद जी देश छोड़कर विदेश की संगत ले चुके थे। सही कहा जाए तो अब यह दफ्तर शुरू रखने की उन्हें कोई जरुरत नहीं रह गई थी मगर बुरे दिनों का साथी होने से इस दफ्तर से, उनके कर्मचारियों से उनका लगाव अधिक था और इसीलिए हिसाब-किताब की छोटी-मोटी जिम्मेदारियों के साथ, सेल-परचेज के हिसाब-किताब के साथ यह दफ्तर अब भी जीवित था और हम सब की नौकरियां सलामत थी।

महीने की २ तारीख को हमारा पगार जमा हो जाता था और साल दर साल योग्य इन्क्रीमेंट भी ... कमला प्रसाद जी जाते-जाते इस दफ्तर को बड़े बाबू के जिम्मे सौंप गए थे .. बड़े बाबू यानि ज़माने से उकताए,बेतरहा धोका खाए व्यक्ति .. अपने काम में माहिर मगर आधुनिकता के कट्टर विरोधी ..और उन्हीं के कारण कंपनी का यह एकमात्र दफ्तर ऐसा था जो एयर कंडीशंड नहीं था। दिल्ली की भारी गर्मी में भी हम सब दो कूलर से काम चलाते थे। सारा दफ्तर कम्प्यूटराइजड होने पर भी बड़े बाबू के टेबल पर पुराना टाइपराइटर अब भी मौजूद था। बरसों से हमारे दफ्तर में किसी लड़की को आने की इजाज़त नहीं थी। बड़े बाबू की दो पत्नियां उन्हें धोखा देकर उनके पडौसी और रिश्तेदार के साथ भाग गई थी। तबसे उनका स्त्री जाति से कट्टर बैर था उनका मानना था कि स्त्री की छाया ही काम करने वाले आदमी को बेकाम कर देती है.. जिए दफ्तर में लड़कियाँ होती हैं, वह काम कम और चुहल ज्यादा होती है ..जीवन को देखने का उनका अपना नजरिया था और उसका खामियाजा दफ्तर की नीरसता के रूप में हम कर्मचारी भोग रहे थे ... और इसलिए मधुरा का दफ्तर में यूँ उदित होना हमारे लिए चमत्कार से कम नहीं था।

मधुरा के पीछे पीछे बड़े बाबू भी घुस आए थे .. मधुरा का परिचय देते हुए उनकी आँखों में विवशता साफ़ झलक रही थी। मधुरा कमला प्रसाद जी की भतीजी थी जो सुरक्षित माहौल में काम करना चाहती थी ..दिल्ली की बिगड़ती फ़िज़ा का अहसास सभी को था और ऐसे में हमारे दफ्तर से बढ़कर सुरक्षित स्थान कमला प्रसाद जी को मिला न होगा। बहरहाल मधुरा हमारे सामने खड़ी थी और हमसब उसकी प्रेजेंस को शिद्दत से महसूस कर रहे थे।

वैसे इस दफ्तर में काम करने वाले हम सभी लोग विवाहित और नितांत भले लोग थे ..घर में एक अदद पत्नी थी जिसके हर आदेश को मानना यानि हमारा परम पति धर्म था ..बस ख़ास बात यह थी कि हर मध्यम वर्गीय परिवार की ही तरह हमारे विवाह में से भी रोमांच लगभग गायब था, शेष बचा था दाल-सब्जी के बढ़ते भाव का हिसाब, पगार में गुज़ारा न होने की शिकायत और तनाव भरा पत्नी का चेहरा जिसपर बस दो तारीख को ही रौनक दिखाई देती थी।

हाँ तो मधुरा ने आते ही लगभग हर केबिन का, हर टेबल का चक्कर लगा डाला और पहली बार हम मर्दों को अपनी कार्य शैली पर कोफ़्त हुई या यूँ कहे कि लज्जा आई। दफ्तर का हर कोना बेतरतीब था, हर टेबल काम-बेकाम की फाइलों से अटा पड़ा था ...कंप्यूटर के की बोर्ड से लेकर मॉनिटर तक सब जगह धूल का साम्राज्य था। यह भी दुर्योग ही था कि दफ्तर का एकमात्र चपरासी दो दिन से छुट्टी पर था और ऐसे में दफ्तर की साफ़-सफाई यानि...

मधुरा को बड़े बाबू ने अपने केबिन में बुलाया और हम सबने जैसे राहत की सांस ली। मैंने अपनी कुचली हुई शर्ट की ओर देखा..सुबह ही पत्नी से झड़प हो चुकी थी शर्ट इस्त्री न करने की बात पर और गुस्से में मैं ऐसी ही शर्ट पहनकर निकल आया था..हममें से हर एक अपने आप को टटोल रहा था और लज्जा महसूस कर रहा था। तिवारी बाथरूम में जाकर बाल ठीक करके आया था, मेहता भी मुंह में भरे गुटखे को थूककर शरीफ दिखने का प्रयास कर रहा था। दिखाने को हम सब काम से लग गए थे मगर आँखें बड़े बाबू के केबिन पर ही लगी थी। मेहता ने चुटकी ली- साला, वैसे तो बड़ा ब्रह्मचारी बनता है, अब देखो ..लडकी देखी तो सीधे अपने केबिन में ...

अरे चुप कर यार, बॉस की भतीजी है, उनकी भी बेटी समान ..मैंने उसे चुप किया।

अबे बेटी समान है, बेटी नहीं है..मेहता ने सिर हिलाया ।

तभी लंच का समय हो गया। कंजूस तिवारी ने सबके लिए अपनी ओर से चाय और समोसे ऑर्डर किए। मधुरा ने अफ़सोस करते हुए कहा- माफ़ करें, आज मैं टिफिन नहीं लाई हूँ.. मगर कल से आपके साथ ही लंच करूँगी। सबके टिफिन खुले और आग्रह के साथ मधुरा को हरेक के साथ थोडा-थोडा खाना पड़ा।

प्रकृति ने भिन्नलिंगी का आकर्षण स्वाभाविक रूप से सबके मन में डाला है.. महिलाओं से भरे एक दफ्तर में भी किसी पुरुष कर्मचारी के आ जाने से ऐसा ही बदलाव महसूस किया जाता होगा .. या शायद को-एड में पढ़ना भी इसीलिए पसंद किया जाता होगा। खैर बात जो भी हो, दफ्तर से निकलते हुए हरेक बड़ा प्रफुल्लित था। मैं दावे से कह सकता हूँ. आज कम से कम किसी भी घर में बर्तन नहीं बजेंगे, वाक् युद्ध नहीं होगा ।

अगले दिन दफ्तर का नज़ारा बदला हुआ था। ठीक दस बजे अधिकाँश स्टाफ हाज़िर था। चपरासी से दफ्तर का कोना-कोना साफ़ करवाया जा रहा था, मेज पर फाइलों का अम्बार छाँटकर सलीके से जमा दिया गया था ..यहीं नहीं, हर व्यक्ति भरसक सलीके से आया था.. सभी के कपडे चुस्त-दुरुस्त, एक्स की गंध वातावरण में तैर रही थी। अब बस इंतज़ार था मधुरा का .

ठीक ११ बजे मधुरा ने "हेलो एवरीबडी " के मधुर संबोंधन के साथ एंट्री ली। दफ्तर के परिवर्तन को देखकर उसने भीनी सी मुस्कराहट के साथ कहा- वोंव, नाईस चेंज ..हम सबके चेहरे पर विजयी मुस्कान आ गई। मधुरा की ट्रेनिंग शुरू हुई .. वह कुर्सी खींचकर तिवारी के पास बैठ गई.. तिवारी प्रोडक्शन का काम देखता था ...पहली बार हमें अपनी कुर्सी बदलने की इच्छा हुई.. और तिवारी पर रश्क ...तिवारी ने एक विजयी मुस्कान उछालकर मधुरा को काम के बारे में समझाना चालू किया।

अगले कुछ घंटों तक तिवारी जीतने वाली टीम का कप्तान था और हम सब हारी हुई टीम के खिलाड़ी .. मधुरा तल्लीनता से काम समझ रही थी..जरुरी एंट्री कंप्यूटर में करके तिवारी की मदद करती जा रही थी।

हमसब बार-बार घड़ियाँ देख रहे थे। आखिर लंच हुआ और मधुरा का सानिध्य सभी के हिस्से मे आया। आज चाय मेहता ने स्पांसर की। सबके टिफिन भी विशेष आकर्षण लिए थे। मधुरा ने भी अपना टिफिन निकाला. .बेकार पड़ी टेबल जोड़कर उसे बाकायदा बुफे टेबल सा रूप दे दिया गया.. मधुरा ने सारे टिफिन सलीके से सजा दिए .. डिस्पोजल प्लेट्स वह लेती आई थी.. नारी को विद्वानों ने अन्नपूर्णा यूँ ही नहीं कहा होगा ..कुल जमा बाईस वर्ष की लडकी में इतना सलीका देखकर हम हैरान थे..  .व्यवस्थित तरीके से भोजन करके सबके चेहरे तृप्त थे औरआँखों में मधुरा के लिए स्नेह छलक रहा था।

कहना नहीं चाहिए मगर अब तक हम लोग केवल खानापूर्ति के लिए या पगार के लिए काम पर आते थे, दस से पाँच का समय बिताकर घर की राह लेते थे,दफ्तर की नीरसता और ऊब को घर में फैला देते थे। मधुरा क्या आई, जीने का,काम करने का तरीका बदल गया.. जबरदस्त आत्मविश्वास, सकरात्मकता और जीवन की उमंग से भरी उस लडकी ने मानों हम सभी को जीना सिखा दिया था।

मधुरा ने बारी-बारी से हम सभी को असिस्ट किया, काम की बारीकिया सीखी, नई तकनीक समझने में हम सबकी भरसक मदद भी की। इतने समय में सारे दफ्तर के परिवेश में जबरदस्त बदलाव आ गया था। काम की एफ़िशिएन्सी बढ़ी थी, दफ्तर का माहौल खुशनुमा हो गया था। हमारे मन की खुशी हमारे घरवालों को भी खुश करती जा रही थी, घर का तनाव भरा माहौल खुशनुमा हो गया था। वह मानो हवा का एक खुशबूदार झोंका थी जो आते-जाते हर पड़ाव को महकाती जाती थी।

महीने भर का समय पलक झपकते ही निकल गया। मधुरा को शानदार सेंड ऑफ दिया गया.. समोसा-सेंडविच पार्टी ..सुन्दर फूलों का गुच्छा.. जाते-जाते वह कह गई- आप सबके साथ काम करके बहुत अच्छा लगा .. मैं तो सीखकर जा रही हूँ.. मगर मेरे कॉलेज के और साथी आते रहेंगे..आपके अनुभवों का लाभ लेने, आपको असिस्ट करने .

हम सोच में थे कि किसे किसके अनुभव का लाभ मिला है..

मधुरा गई और कुछ महीने में दफ्तर में सारी मिसिंग सुविधाएँ मौजूद थी.. अब दफ्तर में एक अदद रिक्रिएशन रूम बन चुका है..कॉफ़ी मशीन लग गई है, नई नियुक्ति की जगह भले ही न हो, मगर युवा युवक-युवतियाँ इन्टर्न के रूप में आते रहते हैं जिनकी ऊर्जा से हम लाभान्वित होते रहते हैं.. बड़े बाबू भी अब आधुनिक होने में विश्वास रखने लगे हैं...

इस सबसे बढ़कर यह कि हम सब समझ चुके है कि एकरसता चाहे काम की हो, दफ्तर के माहौल की हो,संबंधों की हो या घर के रूटीन की ..उसे तोडना बहुत जरुरी है अन्यथा यह एकरसता जीवन को रसहीन-रंगहीन बना सकती है ..और एक बार मधुरा के छिडके रंग में रंगने के बाद हम में से कोई भी एकरसता की बेरंग दुनिया में वापस जाना नहीं चाहेगा ...

भारती पंडित

३०१, स्वर्ण प्लाज़ा,

स्कीम ११४-,प्लाट ११०९

.बी. रोड, इंदौर

COMMENTS

BLOGGER: 1
  1. भारती जी ..बेहद सुन्दर रचना के लिए अभिनन्दन ...
    आपके शब्द-चित्र ने अनुभिती को सजीव कर दिया ..एक बार तो लगा कि मेरी टेबल और की बोर्ड पर भी धूल जमा हो गई है ..तुरंत साफ कर दूं ...कई "प्रतिगामियों" के विचारों की धूल तो यह यक़ीनन साफ कर ही देगी ...शुभ-भाव सदा के लिए

    -संदीप भालेराव "सिद्धांत"

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -45- भारती पंडित की कहानी : महक जिंदगी की
कहानी लेखन पुरस्कार आयोजन -45- भारती पंडित की कहानी : महक जिंदगी की
http://lh3.ggpht.com/-wAE1HiHOrII/UC0dba7E3WI/AAAAAAAANdo/Tla2B-1C010/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/-wAE1HiHOrII/UC0dba7E3WI/AAAAAAAANdo/Tla2B-1C010/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/08/45.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/08/45.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content