तेजेन्द्र शर्मा विशेष : सुमन कुमार घई का संस्मरण - तेजेन्द्र के अप्रवासी पात्र : अप्रवासी पाठक का दृष्टिकोण

SHARE:

(तेजेंद्र शर्मा - जिन्होंने हाल ही में अपने जीवन के 60 वर्ष के पड़ाव को सार्थक और अनवरत सृजनशीलता के साथ पार किया है. उन्हें अनेकानेक बधाई...

(तेजेंद्र शर्मा - जिन्होंने हाल ही में अपने जीवन के 60 वर्ष के पड़ाव को सार्थक और अनवरत सृजनशीलता के साथ पार किया है. उन्हें अनेकानेक बधाईयाँ व हार्दिक शुभकामनाएं - सं.)

---

तेजेन्द्र के अप्रवासी पात्र : अप्रवासी पाठक का दृष्टिकोण

: सुमन कुमार घई

कुछ दिन हुए, तेजेन्द्र शर्मा की कहानी बेघर आँखें पढ़ी और उसके कुछ दिन बाद छूता फिसलता जीवन। इन दोनों कहानियों के पढ़ने के बाद मन में कुछ प्रश्न उठे और उनके उत्तर भी उभरे। यही दो कहानियाँ ही क्यों; तेजेन्द्र शर्मा की जो कहानियाँ भारतेत्तर पृष्ठभूमि को लेकर रची गई हैं, उन सब के साथ आप्रवासी बहुत सहजता से जुड़ जाता है। आप्रवासी पाठक का वह लगभग जिया हुआ सच होता है या यूँ कहा जाए कि कथानक काल्पनिक न होकर सम्भावित घटनाक्रम होता है।

यह तो स्थापित तथ्य है कि लेखक अपनी रचनाओं में अपने समाज को उतारता है; चाहे वह चेतन से उभरे या अवचेतन से। जैसा कि तेजेन्द्र शर्मा ने अपने कहानी संकलन बेघर आँखें की भूमिका में भी कहा है कि ......इसीलिये मेरी कहानियों में, ग़ज़लों में, कविताओं में मेरे आसपास का माहौल, घटनाएँ और विषय पूरी शिद्दत से मौजूद रहते हैं। मैं अपने आप को अपने आसपास से कभी भी अलग करने का प्रयास नहीं करता। इसीलिये मेरी कहानियों में एअरलाईन, विदेश, प्रवासी, रिश्तों में पैठती अमानवीयता और खोखलापन, अर्थ से संचालित होते रिश्ते, महानगर की समस्याएँ सभी स्थान पाते हैं।”

तेजेन्द्र शर्मा के कथन में एक सत्य निहित है -....मेरे आसपास का माहौल, घटनाएँ और विषय पूरी शिद्दत से माजूद रहते हैं। मैं अपने आप को अपने आसपास से कभी अलग करने का प्रयास नहीं करता। वह एक लम्बे अर्से से इंग्लैंड के निवासी हैं और वहाँ का सामाजिक, प्राकृतिक और धार्मिक वातावरण और सरोकार उनकी रचनाओं में दिखाई देते हैं। किसी भी देश, प्रान्त, वर्ग या सभ्यता के कुछ स्थूल और कुछ सूक्ष्म गुण होते हैं। यह गुणवत्ता भी लेखक की सृजनधर्मिता का एक महत्वपूर्ण अंग है। इन गुणों को केवल ऊपरी रूप से देखने से नहीं समझा जा सकता बल्कि उस समाज का अभिन्न अंग बनकर; उस समाज को जीना पड़ता है। तभी यह सामाजिक अनुभव फिर लेखक की रचना में अनुमान नहीं अपितु अनुभव के रूप में निखरता है और लेखक की कलम सजीव हो उठती है।

इस लेख का उद्देश्य भारतीय मान्यताओं का खण्डन नहीं अपितु उनका आप्रवासी मान्यताओं के साथ तुलनात्मक अध्ययन है। इस बात का अध्ययन है कि एक ही घटना को अपनी अपनी मान्यताओं के अनुसार भारतीय और आप्रवासी भारतीय कैसे आंकते हैं।

‘बेघर आँखें का नायक शुक्ला भारत लौटकर किरायेदार से अपना घर खाली करवाना चाहता है। भारत प्रवास से पहले उसके पास इस घर को बेचने का भी विकल्प था परन्तु इस घर में उसकी स्वर्गीय पत्नी की स्मृतियाँ बसी हैं और वह उन्हें अभी भी जी रहा है। अपनी नई पत्नी की आपत्ति के बावजूद वह अपना घर किराये पर दे देता है। यहाँ पर उसकी पत्नी सुनेत्रा और उसकी तकरार की पर्तों को नहीं खोलेंगे। हमारा केन्द्र-बिन्दु शुक्ला और उसके मित्रों की सोच है। उचित विचार-विमर्श और परिस्थितियों को देखते हुए तय होता है कि किरायेदार को ज़बर्दस्ती निकालने के सिवाय कोई दूसरा उपाय नहीं है। शुक्ला के मित्र चिरपरिचित, सामन्य जीवन जीते हुए, मध्यवर्गीय महानगर निवासी हैं, कोई गुण्डे-मावाली नहीं। उनके लिए भी अगर किरायेदार सीधे ढंग से घर खाली नहीं करता तो उसका सामान, उसकी नव-ब्याहता के सामने, जिसका इस घर में अभी पहला ही दिन है; बाहर फेंक देना उचित है।

शुक्ला आप्रवासी है, उसके जीवन के मूल्य और मान्यताएँ बदल चुकी हैं। इस ज़बर्दस्ती के सौदे से वह अपराध-बोध ग्रस्त होता हुआ, अपने झूठे, बेईमान किरायेदार के आगे भी लगभग क्षमाप्रार्थी है। उसे अपनी स्वर्गीय पत्नी की आँखों में उभरते प्रश्नों का उत्तर जो देना है।

‘छूटता फिसलता जीवन में आप्रवासी चरित्र का एक दूसरा पक्ष उभरता है। कहानी की नायिका मैंडी (मनदीप) की या उसकी माँ की ओर ध्यान न जाकर मेरा ध्यान मैंडी के दारजी पर केन्द्रित हुआ। मैंडी का बलात्कार हो जाता है। माँ इस अपराध को छिपा लेना चाहती है क्योंकि उसे बेटी की बदनामी का डर है। परन्तु दारजी, सीधे-सादे, कानून पर विश्वास करने वाले सज्जन हैं। इस कहानी में भारतीय सोच/समझ जो कि वहाँ के सामाजिक अनुभव पर आधारित है और आप्रवासी सोच/समझ जो विदेशी सामाजिक अनुभव पर आधारित है, का अन्तर स्पष्ट होता है।

दारजी अपनी बेटी मैण्डी के साथ पुलिस-स्टेशन रिपोर्ट लिखवाने जाते हैं। वहाँ पर भेद-भाव की नीति के कारण उनकी रिपोर्ट दर्ज करने में देरी होती है तो दारजी भड़क उठते हैं, और सीधे पुलिस ऑॅफ़िसर से जाकर इसका विरोध करते हैं। सामने बैठा अधिकारी दारजी की अचानक डांट से गड़बड़ा गया। उसे किसी भी भारतीय मूल के व्यक्ति से इस प्रकार की भाषा की उम्मीद नहीं थी। वह दारजी की पोज़ीशन की इज्जत़ करते हुए रिपोर्ट लिखने लगा। मैण्डी के मेडिकल चैक-अप के लिये उसे हस्पताल भेजा गया। मैण्डी चुप थी, बीजी परेशान और दारजी आगे की सोच रहे थे।”

इस परिस्थिति को अब भारतीय परिप्रेक्ष्य में देखिये। पहला प्रश्न है कि क्या कोई बाप बलात्कार की रिपोर्ट लिखवाने, विशेषकर अपनी बेटी को साथ लेकर पुलिस स्टेशन जाने का साहस करेगा? दूसरा, क्या पुलिस के रवैये के विरोध में अपनी आवाज़ उठा पाएगा? यद्यपि पुलिस स्टेशन में घटी इस छोटी सी घटना का कथानक में कोई विशेष रूप से अधिक महत्व नहीं है। परन्तु आप्रवासी सोच और भारतीय सोच; जो कि सामाजिक अनुभव पर आधारित है, के अन्तर को स्पष्ट करती है। क्या दारजी भारत में रहते हुए पुलिस के अनुचित व्यवहार के विरोध में अपना आक्रोश प्रकट कर पाते? इस प्रश्न का उत्तर अधर में छोड़ना ही उचित समझता हूँ। तेजेन्द्र जी अपने काव्य संकलन ये घर तुम्हारा है की भूमिका में भी इसी तुलना की बात कह रहे हैं - मेरे शहर हैरो में जो बदलाव आते हैं मुझे झकझोरते हैं. जहां अन्य हिन्दी प्रवासी लेखक भारत की ओर देख कर नॉस्टेलजिक हो जाते हैं मैं सोचता हूं कि मेरा प्रवासी देश मुझ से क्या कह रहा है. टेम्स के आसपास का आर्थिक माहौल गंगा के आलौकिक महत्व से उसका सीधी तुलना करवाता है. मन आंदोलित होता है, और यही है वो भावना जो मुझ से कविता लिखवाती है।'

यह तुलना हर आप्रवासी हर कदम पर करता रहता है। उसकी आत्मा में रची-बसी जन्म-भूमि की सुगन्ध, उसके चाहते न चाहते हुए भी उसके अन्तर्मन में समाई रहती है। परन्तु वह वर्तमान में जीता है। उसका भविष्य भी उसकी अपनाई हुई नई भूमि है जो सम्भवतः उसके बच्चों की जन्मभूमि है। इस वर्तमान के प्रति भी उसके मन में भावनाएँ होती हैं। इसीलिए जब भी कुछ विशेष घटना होती है तो यह तुलना स्वतः उभर कर समक्ष खड़ी हो जाती है।

तेजेन्द्र शर्मा अपने लेखन में आप्रवासी अनुभव को पूर्णतः उतारा है। इसी अनुभव का दूसरा पक्ष क़ब्र का मुनाफ़ाक् में पढ़ने को मिलता है। जहाँ कुछ प्रवासी बरसों बाहर रहने के बाद भी यहाँ का जीवन नहीं अपना पाते तो कुछ ऐसे भी होते हैं जो स्वदेशी सभ्यता-संस्कृति से बिल्कुल विमुख हो जाते हैं। और अधिकतर ऐसे होते हैं जिनका सभ्यता-संस्कृति से कुछ लेना देना नहीं बल्कि उनके जीवन का उद्देश्य केवल मुद्रा अर्जन है। कब्र का मुनाफ़ा के दो पात्र ख़लील ज़ैदी और नजम जमाल इसी साँचे में ढले हैं। ऊपरी दिखावे की ज़िन्दगी उनके लिए अधिक महत्व रखती है - “भई, एक बार लाश रॉल्स राईस में रखी गई तो हैम्पस्टैड क्या और कार्पेण्डर्स पार्क क्या। यह कब्रिस्तान ज़रा पॉश किस्म का है। फ़ाइनेंशियल सेक्टर के हमारे ज़्यादातर लोगों ने वहीं दफ़न होने का फ़ैसला लिया है। कम से कम मरने के बाद अपने स्टेटस के लोगों के साथ तो रहेंगे।'

ऐसे आप्रवासियों की भी कोई कमी नहीं। प्रायः पार्टियों में ऐसी सोच वाले लोग मिल जाते हैं। अन्तर केवल इतना है कि लेखक इन्हें भुला नहीं पाता और यह अनुभव उसकी रचना का भाग बन जाते हैं।

तेजेन्द्र शर्मा ने इंग्लैण्ड के समाज की सफलताओं, विफलताओं, हँसी, रुदन, प्र.ति, इतिहास और प्रचलित विचारधाराओं को आत्मसात किया है। इसीलिए उनके लेखन में वहाँ के समाज के प्रति समझ, ईमानदारी और गहराई दिखाई देती है। ऐसा नहीं है कि उन्होंने अपना वर्तमान से नाता रखा है और भारत से सम्बन्ध ही तोड़ लिया हो - हाँ कई बार वह बँटी हुई वफ़ादारी के उहापोह से बहस करते हुए दिखाई पड़ते हैं। ऐसा उनकी यह घर तुम्हारा है काव्य-संकलन की रचनाओं में दिखाई देता है। उसकी एक रचना दोहरा नागरिक में उनका स्वयं से ही विवाद हो रहा है, कहते हैं -

मेरे बदन से नहीं आयेगी उसे

किसी दूसरे के शरीर की गंध

उसे नहीं रखना है मुझे

करके अपनी साँसों में बंद

क़द्र ओहदे की करे, इंसां को नहीं जाने

मुझसे अपनी ज़ुबां में वो कभी न बात करे

उसे बस रहता है मेरी पूंजी से ही काम

फिर चाहे मैं लिख दूं उसके नाम के साथ अपना नाम

इस आलेख के सन्दर्भ में एक और प्रश्न बार-बार मन में उठ रहा है। आज के विश्व में देशों की सभी सीमाएँ टूट रही हैं, अंतरजाल के माध्यम से दूरियाँ समाप्त हो रही हैं। देशों की संस्कृतियाँ मिश्रित रूप ले रही हैं। वास्तव में विश्व एक विश्वग्राम बनता जा रहा है। अगर यह सब सच है तो भारत से बाहर रचे जा रहे साहित्य को प्रवासी साहित्य कह कर मुख्यधारा से बाहर हाशिए पर क्यों रख दिया जाता है? अगर भारतीय आलोचक आप्रवासी साहित्य पर मुख्यधारा (?) से टूटे होने का आरोप लगाता है तो क्या आप्रवासी लेखक भारतीय आलोचक पर आप्रवासी लेखन को न समझ पाने का आरोप नहीं लगा सकता? कारण वही है जो तेजेन्द्र के आप्रवासी साहित्य में दिखाई देता है। दैनिक जीवन के सूक्ष्म अनुभव; जो जिए बिना नहीं जाने जा सकते। क्या किसी आलोचक को, जिसने इनको जिया ही नहीं, इनके खण्डन का अधिकार है?

--

साभार-

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: तेजेन्द्र शर्मा विशेष : सुमन कुमार घई का संस्मरण - तेजेन्द्र के अप्रवासी पात्र : अप्रवासी पाठक का दृष्टिकोण
तेजेन्द्र शर्मा विशेष : सुमन कुमार घई का संस्मरण - तेजेन्द्र के अप्रवासी पात्र : अप्रवासी पाठक का दृष्टिकोण
http://lh5.ggpht.com/-XKz90EcBX8s/UITvAWsrbzI/AAAAAAAAPdg/1s5Pf1AO_kY/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-XKz90EcBX8s/UITvAWsrbzI/AAAAAAAAPdg/1s5Pf1AO_kY/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/10/blog-post_24.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/10/blog-post_24.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content