फहीम अख़्तर की कहानी - प्यासी नदियाँ

SHARE:

प्‍यासी नदियाँ अमन को शहर में आये हुए कोई एक हफ़्‍ते से ज़्‍यादा समय हो चुका था वो एक होटल में ठहरा था। लेकिन उसे एक ऐसे घर की तलाश थी जहा...

image

प्‍यासी नदियाँ

अमन को शहर में आये हुए कोई एक हफ़्‍ते से ज़्‍यादा समय हो चुका था वो एक होटल में ठहरा था। लेकिन उसे एक ऐसे घर की तलाश थी जहाँ रहने के साथ-साथ खाने-पीने का भी प्रबंध हो। प्रति-दिन की तरह वो आफ़िस से आने के बाद चाय-पीने के लिये पास ही स्‍थित रामू की चाय की दुकान पर चला आया और “अरे रामू एक कप चाय लाना”। उसने चाय का आर्डर दिया

“अभी लाया साहब” रामू ने आवाज़ लगाई।

“ये लीजिये बाबूजी, आज तो कड़ाके की चाय बनाई है”। अपने अंगोछे से चेहरे का पसीना पोंछते हुए बत्तीसी का प्रदर्शन करते हुए, रामू कुछ कहते हुए रुक गया। जैसे ही अमन ने चाय की चुस्‍की ली रामू ने कहा-

“आप को पसंद आई साहब?” फिर जैसे कुछ याद आया हो, माथे पर हाथ रखते हुए कहा- “अरे हाँ, मैं तो भूल ही गया कुछ रहने का प्रबंध हुआ बाबूजी?” अमन ने मायूसी से जवाब दिया, “नहीं अब तो लगता है कहीं और जाना पड़ेगा हम तो चाहते थे कि तुम्‍हारे हाथों की चाय पीते रहें। इसी क्षेत्र में कोई उचित जगह मिल जाती तो अच्‍छा होता। अरे हाँ कल तुम किसी मोहन बाबू के बारे में बता रहे थे। तुमने उनसे बात की?” “नहीं बाबूजी आज वो आयेंगे तो मैं उनसे ज़रूर बात करूँगा वो बहुत शांत और सीधे आदमी हैं वो बच्‍चों को बहुत पसंद करते हैं। जब वे यहाँ आते हैं तो मोहल्‍ले के बच्‍चे उनका पीछा नहीं छोड़ते।”

दूसरे दिन अमन थका हारा आफ़िस से आया और सीधे चाय की दुकान पर चला गया। उसने जैसे ही रामू को आवाज़ दी, राम तुरंत हाज़िर हो गया और कहने लगा- ‘बाबूजी, आज तो दो चाय का आर्डर देना पड़ेगा, आज आपका काम बन गया। मोहन बाबू आये थे मैंने उनसे आपके बारे में बात की थी- उन्‍होंने आप को बुलाया है।' उसने अंगोछे का कोना खोल कर उसमें से मुड़ा हुआ काग़ज़ निकाला और अमन की ओर बढ़ाते हुए कहा, “यह उनका पता है”।

अमन की बाँछे खिल गईं अचानक खुशी के मारे शरीर लहराने लगा। उसने खुशी से झूमते हुए कहा अब तो एक गरमा-गरम चाय पिला दो। रामू दौड़ा-दौड़ा गया और एक कप चाय ले आया और बोला “ये लो बाबूजी भगवान ने चाहा तो आज आपका काम हो जायेगा”। अमन ने जल्‍दी-जल्‍दी चाय ख़त्‍म की और जेब से पैसे निकालकर रामू को दिये और कहा “बाकी के पैसे तुम रख लो।” अमन ने पता दोबारा पढ़ा। शतुरमुर्ग़ की तरह गर्दन घुमा कर इधर-उधर देखा और कहा “रामू ये जगह तो यहाँ से ज़्‍यादा दूर नहीं है।”और तेज़ी से उसी दिशा में रवाना हो गया थोड़ी दूर की यात्रा के बाद ही मोहन बाबू का घर मिल गया। उसने द्वार पर दस्‍तक दी तभी उस की निगाह चिक के परदे की ओर गई, उसने देखा कि तीलियों से कोई औरत उसे देख रही है। थोड़ी देर बाद ही दरवाज़ा खुला और एक औरत ने सिर निकाल कर उससे पूछा। “कहिये”, अमन ने सादगी से कहा। “जी मेरा नाम अमन है मुझे मोहन बाबू से मिलना है”। औरत ने पीछे हटते हुए कहा “वो तो बाज़ार गये है। आप अन्‍दर बैठिये वो आते ही होंगे।”

अमन उस औरत के पीछे चलने लगा और सोचने लगा कि मोहन बाबू की बेटी होगी उस औरत ने अमन को कमरे में बिठाया और पंखा चला दिया।

“आप आराम से सुस्‍ताइये मैं अभी चाय लाती हूँ” उसने अमन से कहा फिर थोड़ा चलने के बाद पलटकर अमन से पूछा, “आप चाय लेंगे या ठण्‍डा?”

अमन ने संकोच से जवाब दिया, “चाय, चलेगी”। थोड़ी देर बाद अमन चाय की चुस्‍कियाँ ले रहा था। तभी उसे दरवाज़ा खुलने की आवाज़ सुनाई दी शायद मोहन बाबू आ गये थे, उन्‍होंने उस औरत को आवाज़ दी, “अर्चना, इधर आना, देखो मैं तुम्‍हारे लिये क्‍या लाया हूँ?”

“इधर आ जाइये, कोई आप से मिलने आये है।” उस औरत यानि अर्चना ने वहीं से आवाज़ दी। मोहन बाबू सीध्‍ो कमरे में आ गये। अमन एक वृद्ध व्‍यक्‍ति को देखते ही खड़ा हो गया, और हाथ जोड़ते हुए कहा, “नमस्‍कार मोहन बाबू” मोहन बाबू ने भी हाथ जोड़ते हुए जवाब दिया, “नमस्‍कार तो आप है अमन, जिनको कमरा चाहिये।”

“जी हाँ, मैं ...” मोहन बाबू ने बात काटते हुए कहा,

“हाँ, मुझे रामू ने आपके बारे में बताया था। आप बैठे मैं अभी आया।” यह कह कर वे अन्‍दर चले गये अमन सोचने लगा। मोहन बाबू पचास वर्ष के तो होंगे ही और वो अर्चना... राम बाबू की चुटिया तो साफ़ थी लेकिन बालों की झालरें लटकी थीं। आँखों के कोनों पर मकड़ी का जाल बुनना आरंभ हो गया था। उनका क़द लम्‍बा था जिसके कारण तोंद का फैलाव नज़र नहीं आता था। उनकी आवाज़ में मिठास तो नहीं थी मगर कोमलता थी और अर्चना की लम्‍बाई ज़्‍यादा नही थी। हाँ बाल लम्‍बे और आँखें नशीली थीं उनमें प्रेम की चाहत नही थीं, उसके यौवन में बेबसी नहीं थी बल्‍कि जागरूकता थी। मुख पर मुस्‍कराहट का पर्दा था। अभी अमन इन्‍हीं विचारों में था कि मोहन बाबू की आवाज़ ने उसे चौंका दिया, “अभी आप कहाँ रह रहे हैं?” उसने कहा,ब “फ़िलहाल तो मैं अपने आफ़िस के एक कर्मचारी के एक कमरे में रह रहा हूँ उसकी बीवी बच्‍चे अपने मैके गये हुए हैं।”

“आप रहने वाले कहाँ के हो?” मोहन बाबू ने पूछा अमन ने कहा, “वैसे तो मैं मिशनरी की चार दीवारी में आँख खोली है और वहीं से शिक्षा भी प्राप्‍त की है। माँ-बाप के विषय में इतना ही मालूम है कि अगर वे होते तो उन के साथ ही रहता। बस, लोग कहते हैं कि किसी ने मुझे गिरजाघर के बाहर छोड़ दिया था बस यही अपनी कहानी है।”

मोहन बाबू यह सब सुन कर उदास हो गये- अपने आप को सँभालने हुए उन्‍होंने कहा- “दुनिया दुख भरी कहानियों से भरी पड़ी है। खैर, आइये में आपको आपका कमरा दिखा दूँ।”

“अंधा क्‍या चाहे दो आँखें। कमरा देखते ही उसकी बांछें खिल गईं मोहन बाबू ने मुस्‍कराते हुए अमन से पूछा-

“लगता है, कमरा आप को पंसद आ गया है।”

“जी हाँ मुझे पंसद आया।” उसने जवाब दिया। उन्‍होंने पूछा- “शराब वग़ैरा तो नहीं पीते हो ना?” उसने हँसी दबाते हुए कहा “अगर कमरा नहीं मिला तो शुरू करना पड़ेगी।” दोनों ठहठहा लगाकर हँसने लगे। तभी घड़ी देखते हुए उसने उठने का उपक्रम करते हुए कहा, “अच्‍छा मोहन बाबू बात पक्‍की हो गई मैं चलता हूँ। मुझे आफ़िस का कुछ काम निपटाना है।” तभी अर्चना आ गई उसने अमन से कहा “आप रुकिये मैं आप लोगों का खाना-परोसने जा रही हूँ।” अमन कुछ कहता इससे पहले मोहन बाबू कह उठे - “जी हाँ आपको मेरी पत्‍नी की बात माननी ही होगी।”

पत्‍नी का शब्‍द सुनकर अमन को धक्‍का सा लगा फिर भी उसने कहा- “जी मैं खाना खा कर आया था। कल से आप का साथ ज़रूर दूँगा, अच्‍छा नमस्‍कार।”

और वो निकल गया घर आकर बिस्‍तर पर लेट कर सोने की कोशिश करने लगा मगर खुशी के मारे उसे नींद नहीं आई।

दूसरे दिन अमन आफ़िस से जल्‍दी आ गया और अपना सामान लेकर मोहन बाबू के घर आ गया और अपने कमरे में सामान लगा ही रहा था कि अर्चना की आवाज़ ने उसे चौंका दिया- “आप मटन खाते हैं? और वैसे भी आप को खाने में क्‍या पसंद है?”

“जो आप को पसंद हो वही मेरी पसंद होगी।”

अमन ने कहा अर्चना उसका जवाब सुनकर जैसे ही पलटी कि अमन ने उससे पूछ लिया- “अगर आप बुरा न माने तो आपका नाम पूछ सकता हूँ?”

“जी मेरा नाम अर्चना है।” शरमाते हुए अर्चना ने कहा और वहाँ से चली गई।

खाने की टेबल पर तीनों खाना खा रहे थे वातावरण में ख़ामोशी छाई थी, मोहन बाबू ने अमन से पूछा-

“तुम्‍हारी उम्र कितनी है?”

“ये ही कोई इक्‍कीस-बाइस साल के बीच होगी क्‍यों?”

“नहीं, तुम उम्र में कम लगते हो।” मोहन बाबू ने कहा-

अमन ने भोजन ख़त्‍म किया और शुभरात्रि कहकर अपने कमरे में चला आया।

दूसरे दिन आफ़िस जाते समय जैसे ही अमन कमरे से बाहर निकला, अर्चना सामने आ गई। दोनों कुछ देर के लिये एक दूसरे को देखते रहे फिर अर्चना ने पूछा-

“आज आप कितने बजे आयेंगे?”

अमन ने घड़ी बाँधते हुए कहा “यही कोई 6 बजे क्‍यों?”

“आज चिकन बना रही हूँ आप को पसंद है ना?” अर्चना ने कहा। अमन ने गर्दन हिलाकर ‘हाँ' में जवाब दिया और निकल गया। शाम को मोहन बाबू अपने कमरे में सामान ठीक कर रहे थे कि अर्चना ने कहा।

“ए जी सुनते हैं। ये अमन अब तक क्‍यों नहीं आया?”

“अरे भई, तुम यूँ ही परेशान हो रही हो आफ़िस के काम में उलझ गया होगा।” मोहन बाबू ने कहा तभी अमन आ गया- “ये, लो आ गया, भई अमन अभी हम तुम्‍हारे बारे में ही बातें कर रहे थे।”

अमन ने कहा “खैरियत?” मोहन बाबू ने कहा “हाँ भई सब कुशल मंगल है। तुम हाथ मुँह धोकर यहाँ आ जाओ।” अमन अपने कमरे में चला गया।

खाने की टेबल पर सब खाने में व्‍यस्‍त थे अमन ने ख़ामोशी तोड़ते हुए अर्चना से कहा, “आप खाना बहुत अच्‍छा पकाती है।”

अर्चना ने कहा “आपको पसंद आया?”

अमन ने कहा “बहुत।”

तभी मोहन बाबू बोल उठे “भई, शादी से पहले हमारी एक ही शर्त थी कि लड़की को खाना बनाना आना चाहिये।”

अमन ने कहा “वाकई आपकी शर्त वाजिब थी।” अर्चना अमन की बात सुनकर झेंप गई। मोहन बाबू खाना ख़त्‍म करके अपने कमरे में चले गये। अमन जूठे बर्तन उठाने में अर्चना की मदद करने लगा बर्तन उठाते हुए उसने कहा, “आपने नोट किया मोहन बाबू आज बहुत ख़ामोश से थे। प्‍लेटें अमन के हाथों से लेते हुए कहा, “वो अक्‍सर ऐसे ही ख़ामोश हो जाया करते हैं।” अमन ने जिज्ञासा भरे अंदाज़ में पूछा-

“अरे हाँ आपके बच्‍चे....”।

अर्चना के मुख पर बेबसी के भाव आ गये उसने बात का विषय बदलते हुए अमन से सवाल किया-

“क्‍या तुम शादीशुदा हो?”

“अभी तो मैं खुद बच्‍चा हूँ।” मुस्‍कुराते हुए अमन ने कहा इस तरह समय का पहिया चलता रहा दिन महीनों में बदलते रहे और एक साल की मुद्‌दत ख़त्‍म हो गई। अमन ने अपने रवैये से दोनों के मध्‍य एक स्‍थान बना लिया। धीरे-धीरे परायापन अपनत्‍व में बदलने लगा और अमन उस घर का एक मेम्‍बर बन गया। मोहन बाबू अक्‍सर अपने आफ़िस के कामों से शहर के बाहर जाते थे और कभी-कभी दो-दो तीन-तीन दिनों तक घर नहीं आ पाते थे। मोहन बाबू जब शाम को नहीं आये तो अर्चना समझ गई कि ज़रूर वो आफ़िस के काम से दौरे पर गये होंगे। अमन अपने कमरे में लेटा हुआ कोई किताब पढ़ रहा था कि उसे वर्षा की टपटप सुनाई दी और साथ ही बादल की गरज सुनाई दी। बूंदों की रिमझिम ने तेज़ी पकड़ ली थी और फिर मूसलाधार बरसात शुरू हो गई। अमन को बादलों की गरज और बिजली की कड़क ने कुछ बेचैन सा कर दिया, वो किताब को रखकर खिड़की की ओर लपका जो आँगन की तरफ़ खुलती थी। अंध्‍ोरे की वजह से उसे कुछ नज़र नहीं आया, वो आँगन का दरवाज़ा खोलकर वर्षा की रिमझिम का आनन्‍द ले रहा था। कि अचानक बिजली चमकी उसने देखा एक कोने में अर्चना खम्‍बे से लगी खड़ी थी और बरसात का पानी उसके बदन को भिगो रहा था। कपड़े शरीर से चिपके हुए थे। बिजली की चमक में उसने देखा कि उसका यौवन भी निखर आया था। उसे अनुभव होने लगा कि जो बिजली को चमक अर्चना के तन पर पड़ रही है वो अमन के शरीर में फैल रही है। अमन बुत बना ये दृश्‍य देख ही रहा था कि अर्चना की नज़र अमन पर पड़ गई और वो सहमती शरमाती अपने कमरे में भाग गई। वो अपने कमरे में जाने के बजाये आँगन में उसी जगह खड़ा हो गया जहाँ अर्चना खड़ी थी। उसके तन में आग सी लगी हुई थी, वो कुछ कहना चाह रहा था मगर उसके होंट सिले हुए थे वर्षा में भीगते हुए भी उसका शरीर जल रहा था। वो खुले में आ गया और वर्षा में भीगने लगा। थोड़ी देर बाद जब उसे महसूस हुआ कि अब उसके शरीर की गरमी समाप्‍त हो गई है, तब वो अपने कमरे में आकर गीले कपड़ों में ही बिस्‍तर में घुस गया उसे पता ही नहीं चला कि कब उसकी आँख लग गई।

इस घटना के कुछ दिन बाद की बात है अमन अपने कमरे में लेटा हुआ था। उसे बूंदा-बांदी की आवाज़ सुनाई दी। उसकी हिम्‍मत ही नहीं हुई कि वो आँगन का दरवाज़ा खोले, तभी उसे याद आया कि मोहन बाबू तो घर में ही है वह उठकर उनके कमरे की ओर आया। कमरे में प्रवेश करते ही वह आश्‍चर्य चकित रह गया उसने देखा, शराब की एक खाली बोतल ज़मीन पर लुढ़की हुई है। दूसरी बोतल से मोहन बाबू अपना ग्‍लास भर रहे थे वो भी आधी ख़ाली हो चुकी थी जैसे ही मोहन बाबू की नज़र अमन पर पड़ी वो उछल पड़े झेंपे हुए अन्‍दाज़ में दबी ज़बान से बोले-

“आओ, आओ, अन्‍दर आओ अरे। हाँ, तुम तो पीते नहीं। वैसे में भी पीता नहीं लेकिन मस्‍तिष्‍क में लगी आग को बुझाने के लिये में पी रहा हूँ।” और ये कहते कहते वो रोने लगे, ओर एक हारे हुए इंसान की तरह कहने लगे।

“तुम से क्‍या छिपाना अर्चना और मैं पति-पत्‍नी तो ज़रूर हैं परन्‍तु केवल नाम के। अर्चना को देखकर मैं निराशा बढ़ा सकता हूँ, आँसू बहा सकता हूँ, आज तक मैंने उसे वो ख़ुशी नहीं दी, जो एक औरत का अधिकार होती है। परन्‍तु उस भली मानस ने आज तक किसी को इसका एहसास ही नहीं होने दिया कि कमी मुझमें है। मैं तो अब लोगों के ताने सुन-सुनकर तंग आ चुका हूँ उसे लोग बांझ समझते हैं फिर माथे पर हाथ मारते हुए कहने लगे, हे भगवान ऐसी ज़िन्‍दगी से तो मौत अच्‍छी है।” थोड़ी देर चुप रहने के बाद वे हाथ जोड़कर अमन से कहने लगे।

“अमन, मैं जानता हूँ कि मैं जो कहने जा रहा हूँ उसे सुनकर विश्‍वास नहीं होगा मेरी तुमसे एक ही विनती है कि आज की रात की प्‍यासी ज़मीन को तृप्‍त कर दो।”

अमन यह सुनते ही बुरी तरह से चौंक गया। उसने तेज़ी से कहा, “ये आप क्‍या कह रहे है? आपका दिमाग तो नहीं चल गया?”

“हाँ कुछ ऐसी ही बात है।” मोहन बाबू हाथ जोड़कर और गिड़गिड़ा कर अपनी मजबूरी की भीख माँग रहे थे। अमन के कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्‍या करे उसे मोहन बाबू पर गु़स्‍सा भी आ रहा था मगर उनकी ये हालत देखकर तरस भी आ रहा था, वो ज़िन्‍दगी के कई इम्‍तिहानों से गुज़र चुका था, मगर आज वो एक विचित्र मोड़ पर खड़ा था जहाँ वह स्‍वयं को बहुत बेबस अनुभव कर रहा था उसे अपने कालेज की वह घटना याद आ गई जब वह अपने एक प्रोफेसर को अपना नोट दिखाने गया था। उसे बड़ा आश्‍चर्य हुआ जब उसने प्रोफेसर को नशे में धुत पाया। अमन को देखकर वो क्रोध में चिल्‍लाने लगा, फिर पास आ कर उससे लिपट कर रोने लगा। अमन जो सहमा हुआ था वह स्‍वयं को एक ऐसे जाल में जकड़ा हुआ महसूस कर रहा था, जहाँ से न तो वह भाग सकता था नहीं वहाँ ठहर सकता था। जब प्रोफेसर ने रोना बंद किया तो अमन से कहने लगा, मुझे मालूम है तुम यहाँ नोट दिखाने आये हो, मगर मैं तुम्‍हें आज कुछ बताने जा रहा हूँ, क्‍योंकि तुम्‍हें मालूम है कि मैंने बुढ़ापे में शादी की है लेकिन किसी को इस बात का विश्‍वास नहीं है कि मेरी औरत बांझ है, वह माँ नहीं बन सकती। यह कहकर वह फिर रोने लगे “तुम्‍हें मेरी बात पर विश्‍वास नहीं है तो तुम स्‍वयं आजमा कर देख लो।”

ये शब्‍द सुनते ही अमन अपने नोट वहीं छोड़कर भाग खड़ा हुआ। अमन अभी इन्‍हीं विचारों में डूबा था कि उसे मोहन बाबू की आवाज़ ने चौंका दिया।

“क्‍या सोचने लगे। अमन मुझ पर यह उपकार कर दो मैं तुम्‍हारा जीवन भर एहसान मंद रहूँगा।” और वे यह कहते हुए अमन के पैरो में गिर गये। अमन बुत बना खड़ा रहा वह कुछ कहना चाहता था मगर उसके होंटों को जैसे किसी ने सी दिया था, वो भागना चाहता था मगर उसे महसूस हो रहा था जैसे किसी ने उसके पैरों में बेड़ी डाल दी हो। उसके दिमाग में बरसात वाला दृश्‍य बार-बार डोलने लगा। अर्चना का बरसात में भीगा यौवन से भरपूर बदन यह दृश्‍य उसके मस्‍तिष्‍क के एक कोने में दबा पड़ा था जो मोहन बाबू के खुले निमंत्रण से उभरकर सामने आ गया। उसके शरीर में आग सी लग गई वह वहाँ से जाना नहीं चाहता था क्‍योंकि उसको एक घर का सुकून हासिल हो गया था। जिसका अब वो अभ्‍यस्‍त (आदी) हो चुका था। मोहन बाबू उस पर अत्‍यधिक मेहरबान थे। हर पल उसका ख़याल रखते, अमन उनकी मदद करना अपना फ़र्ज़ महसूस करने लगा उसे लगने लगा कि उनकी सहायता करना उसकी ज़िम्‍मेदारियों में शामिल है। फिर प्रोफेसर के शब्‍द उसके कानों में गूँजने लगे “तुम्‍हें विश्‍वास न हो तो स्‍वयं आज़मा कर देख लो।” तभी मोहन बाबू उसका हाथ पकड़कर अर्चना के कमरे की तरफ़ ले जाने लगे। अमन उनके मुँह की शराब की बदबू सहन नहीं कर पा रहा था वह घबरा रहा था। अर्चना के कमरे तक लाकर उन्‍होंने अमन का हाथ छोड़ दिया। अर्चना के कमरे का दरवाज़ा खुला हुआ था बत्ती बुझी हुई थी। मगर बाहर से हल्‍की रोशनी खिड़कियों की दरार से रेंगती हुई अन्‍दर पहुँच रही थी.. जब वो कमरे में दाख़िल हुआ तो उसे अपने कदम एक एक मन के प्रतीत हो रहे थे। वह पलंग के एक कोने में बैठ गया, उसका चेहरा पसीने से तर हो चुका था। हाथ कँपकँपा रहे थे, ज़बान सूखकर कांटा हो चुकी थी। अर्चना दूसरी ओर मुँह किये लेटी थी। उसने थोड़े इन्‍तिज़ार के बाद बिना करवट बदले कहना शुरू किया-

“आप आ गये? कितने देर से इंतज़ार कर रही थी। कई दिनों से एक बात कहना चाह रही थी। लेकिन हिम्‍मत ही नहीं पड़ रही थी।”

अमन और असमंजस में पड़ गया। उसके मुँह से आवाज़ ही नहीं निकल पा रही थी। जैसे तालू में किसी ने काँटे बिखेर दिये हों, तभी अर्चना की आवाज़ उसके कानों से टकराई।

“आप ख़ामोश क्‍यों हैं? आज आप ख़ामोश भी रहेंगे तो भी में अमन के बारे में आपसे कुछ बातें ज़रूर करूँगी।”

अमन यह सुनकर और सिकुड़ गया अब तो जैसे उसके शरीर में जान ही नहीं रह गई थी। अर्चना की आवाज़ आई, वह कह रही थी - “सुनते हैं? क्‍यों न हम लोग अमन को गोद ले लें, वह आप को भी पसंद है और मुझे भी। ज़िन्‍दगी का शून्‍य (खालीपन) भी भर जायेगा, और हमारा परिवार भी पूरा हो जायेगा।”

अमन यह सुनते ही खड़ा हो गया उसके पैरों तले ज़मीन निकल गई। वह तेज़ी से कमरे से बाहर निकल गया

--

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: फहीम अख़्तर की कहानी - प्यासी नदियाँ
फहीम अख़्तर की कहानी - प्यासी नदियाँ
http://lh3.ggpht.com/-FR7z2yS_n04/UN6h1RLvVLI/AAAAAAAARbQ/-ORZ8HLrzMg/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.ggpht.com/-FR7z2yS_n04/UN6h1RLvVLI/AAAAAAAARbQ/-ORZ8HLrzMg/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2012/12/blog-post_3174.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2012/12/blog-post_3174.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content