रेनूका चौहान का आलेख - प्रतिभावान बालक व माता पिता का व्यवहार

SHARE:

प्रतिभावान बालक व माता पिता का व्यवहार श्रीमती रेनूका चौहान व्याख्याता (हिन्दी विभाग) नोएड़ा कन्या इन्टर कॉलिज प्रस्तावना सभी देशों मे...

प्रतिभावान बालक व माता पिता का व्यवहार

श्रीमती रेनूका चौहान

व्याख्याता (हिन्दी विभाग)

नोएड़ा कन्या इन्टर कॉलिज

प्रस्तावना

सभी देशों में बहुत से ऐसे बालक होते हैं जो अपने स्कूल और कॉलेज कार्यों में अत्यधिक तीव्र प्रगति प्रदर्शित करते हैं। अमेरिका की फोर्ड फाउन्डेशन द्वारा सहायता प्राप्त एक अनुंसधान से पता चला है कि बहुत से बालक ऐसे होते हैं जो सामान्य शिक्षा अवधि से कम ही अपनी स्कूली तथा कॉलेज शिक्षा को समाप्त करके समाज केा अपना प्रभावशाली योगदान देने योग्य बना सकते हैं। ऐसे प्रखर बुद्वि बालकों की संख्या लगभग उतनी ही होती है जितनी मन्द बुद्वि बालकों की। ये स्कूली जनसख्ंया का लगभग एक प्रतिशत होते हैं परन्तु अधिकांश स्कूलों में इनकी और कोई विशेष ध्यान नही दिया जाता। यह एक दुर्भाग्य पूर्ण स्थिति है क्योंकि इन्हीं प्रतिभाशाली बालकों में आगे चलकर मानव जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व की आाशा की जाती है। परन्तु प्रतिभाशाली बच्चे सामान्यत: इन विशेष सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। इस प्रकार की लापरवाही से अनेक प्रकार की हानि हो सकती है। विशिष्ट बालक सामान्य बालकों की अपेक्षा अधिक या कम गुण वाले पाये जाते हैं। बाल विकास प्रतिभावान बालकों के लालन-पालन और शिक्षा दीक्षा आदि का विशेष प्रबन्ध करने का ज्ञान प्रदान करता है।

बाल विकास के अध्ययन के साथ साथ विशिष्ट बालक का भी अध्ययन किया जाता है। प्रत्येक बालक की आनुवांशिकता और दूसरे बालकों के समान नहीं होती है। इस असमानता के कारण ही बालकों के शारीरिक, मानसिक, तथा अन्य प्रकार के गुणों में सार्थक भिन्नता पायी जाती है। जिन बालकों के गुण समूह प्रतिमानों की अपेक्षा अधिक या कम पाये जाते हैं उन्हें विशिष्ट बालक कहते हैं।

प्रतिभाशाली बालक प्राय: अपने स्तर के उन सभी कार्यों को बिना किसी की सहायता के कुशलता से कम समय में पूरा कर लेते हैं। ये बालक अपने बचे हुये समय में कुछ अधिक व विशिष्ट प्रकार का कार्य करना चाहते हैं। जबकि मध्यम स्तर के परिवारों व विद्यालयों में इनकी अपनी विलक्षणता को किसी सृजनात्मक व मौलिक रूप में प्रकट या प्रयुक्त करने का अवसर नहीं मिल पाता हैं फलस्वरूप ये समाज व विद्यालयों में कुसमायोजन की समस्या को जन्म तो देते हैं साथ ही उनकी प्रतिभा सम्पन्नता भी व्यर्थ हो जाती है। कभी-कभी अपनी विलक्षणता के उपयुक्त उपयोग न होने के कारण ये बालक असमाजिक कायरें में सलंग्न हो जाते हैं और शातिर बन जाते हैं ।

अन्य विश्ष्टि बालकों की भाँति ही प्रतिभाशाली बालक भी वर्तमान शिक्षा पद्वति से सामान्य कक्षाओं में लाभान्वित नहीं हो पाते हैं कभी कभी ये अपनी विलक्षण बुिद्व व क्षमताओं के कारण भी सामान्य परिस्थितियों में समायोजित नहीं हो पाते आौर समस्यात्मक बालक घोषित कर दिये जाते हैं। पिछले कुछ दशकेंा से अधिकांश पश्चिमी देशों में शैक्षिक रूप से पिछडे एवं विकलांग बालकों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है। किन्तु प्रतिभाशाली बालकों के लिए विशेष योजनायें व शैक्षिक व्यवस्था कहीं-कहीं है।

प्रतिभाशाली बालक कौन है ? ये सामान्य बालकों से किस प्रकार भिन्न हैं ? इनको समझने की आवश्यकता क्यों है ? इनकें लिए किस प्रकार की शिक्षा व्यवस्था होनी चाहिए तथा ऐसे बालकों केा किस तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है? इन सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए प्रायः सभी मनोवैज्ञानिकों, चिकित्साशास्त्रीयों, समाजशास्त्रीयों, शिक्षाविद, गृहविज्ञानवेत्ता आदि अपने अपने दृष्टिकोणों के अनुसार अध्ययनरत हैं।

व्यक्तिगत भिन्नताओं के साथ साथ इन प्रश्नों का महत्व और भी अधिक हो गया है। यह एक सर्वमान्य सत्य है कि सभी व्यक्ति प्राय: शारीरिक, मानसिक, शैक्षिक एंव सामाजिक रूप से किसी न किसी सीमा तक एक दूसरे से भिन्न होते हैं। किन्तु कभी-कभी ये भिन्नतायें इस सीमा तक पायी जाती हैं की विश्ष्टि वर्गोें में रखकर शिक्षा देना आवश्यक हो जाता है। भारत जैसे प्रजा तान्त्रिक प्रणाली वाले देश में सरकार समाज परिवार तथा शिक्षा संस्थाओं का प्रथम कर्तव्य है कि वे इन विशिष्ट बालकों की पहचान कर उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल शिक्षा एंव निर्देशन प्रदान कर उन्हें श्रेष्ठ नागरिक बनाने में सहयोग प्रदान करें।

प्रतिभाशाली बालकों से सम्बन्धित सभी समस्याओं पर दृष्टिपात करने से यह निष्कर्ष निकलता है की प्रतिभाशाली बालकों को विशेष शिक्षा देने व उनकी प्रतिभा को मुखरित करने के लिए विशिष्ट कक्षाओं, अध्यापकों, विद्यालयों व व्यवसायों के प्रशिक्षण की व्यवस्था का होना अत्यधिक आवश्यक है।

प्रतिभाशाली बालक (Gifted Children)

प्रतिभाशाली बालक जन्म से ही अपनी प्रखर बुद्भि के कारण अलग से ही पहचाने जाते है । वे अपनी प्रतिभा के बल पर ऐसा कार्य करने लगते हैं की माता-पिता तथा अन्य लोगों को भी चकित कर देते हैं । जैसे मेकाले ने जब आठ साल का था तब उसने “ए ट्रीट्रीज टू कन्वर्ट दी नेटीव्ज ऑफ मलाबार टू क्रिश्चियनिटी लिख कर विश्व को आश्चर्य में डाल दिया था। प्रतिभावान बालक अपनी कक्षा के सामान्य विद्यार्थियों से कहीं अधिक चतुर होते हैं। साधारण कक्षाओं में ये बालक अपने आप को ठीक ढंग से समायोजित नहीं कर पाते। अध्यापक के लिए ये बालक निरन्तर समस्या उत्पन्न करते रहते हैं।

“When a gifted child is also a sensitive nervous child, his adjustment difficulties naturally bend to increase.”

प्राय: यह देखने में आता है कि कुछ बालकों की बुद्वि लब्धि व शैक्षिक उपलब्धि सामान्य स्तर की ही होती हैे किन्तु किसी विशेष क्षेत्र में जैसे - कला, संगीत, अभिनय , तकनीकी, नेतृत्व, आदि में उनकी योग्यता अभिव्यक्ति उच्चकोटि की होती है। इन बालकों को उस क्षेत्र विशेष में उल्लेखनीय उपलब्धि के आधार पर प्रतिभाशाली के रूप में परिभाषित किया है। उपर्युक्त दृष्टिकोंण के आधार पर प्रतिभाशाली बालकों कों दो वर्गों में बांटा जा सकता है

· प्रतिभासम्पन्न बालक (Talented)

· प्रखर बुद्वि वाले बालक ( Intelligent)

ऐसे बालकों की विशेष योग्यताओें को जानने के लिए उनका ध्यान पूर्वक अवलोकन करने की आवश्यकता होती है।

प्रतिभावान बालकों की समस्यायें (Problems of Gifted Children)

प्रतिभावान बालकों को अपने शैक्षिक, सामाजिक समायोजन में अन्य बालकों की अपेक्षा अधिक समस्याओं का सामना करना पडता है जैसे-

· विद्यालय में समायोजन की समस्या

· समाज में समायोजन की समस्या

· घर में समायोजन की समस्या

· धीमी प्रगति

· समूह समायोजन की समस्या

प्रतिभावान बालकों के शैक्षिक, सामाजिक समायोजन में बाल विकास की भूमिका

बालविकास के अन्तर्गत विशिष्ट बालकों का भी अध्ययन किया जाता है। विशिष्ट बालक कौन है ? इनको समझने की आवश्यकता क्यों है ? इसके लिए किस प्रकार की शिक्षा व्यवस्था होनी चाहिए तथा ऐसे बालकों केा किस तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है ? इन सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए ही बालविकास के अध्ययन द्वारा सम्बन्धित समस्याओं का समाधान किया जाता है।

बालविकास के अध्ययन में वैज्ञानिकों ने यह ज्ञात किया है कि प्रतिभावान बालकों के शैक्षिक व सामाजिक समायोजन में माता पिता की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अत: यह माता पिता के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है की वे बच्चे की योग्यता के अनुसार समुचित वातावरण का निर्माण करें तभी वे अपने बच्चों की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। किन्तु माता पिता ऐसा नहीं कर पाते हैं ।

आजकल की इस भागदौड वाली जिन्दगी में इतना व्यस्त हो जाते हैं की वे अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके कारण प्रतिभाशाली बालक अमुक कार्यों को करना प्रारम्भ कर देते हैं।

Psychologist point out that parent also plays an equally important role in the proper development of the gifted children. It is very important for the parents to provide the right environment for the gifted children, so that they may find scope to make good use of their intelligence.

जो अवसर उन्हें मिलना चाहिए उससे वे वंचित रह जाते हैं। अनेक प्रकार की बातें व आदतें उनके लिए समस्या बन जाती हैं। जैसे - वे अपने बडे भाई बहनों की बातें सुनना व उनके साथ खेलना चाहते हैं किन्तु उनके भाई बहन छोटा समझकर उनका साथ नहीं देते जिससे प्रतिभाशाली बालक के मन में कुण्ठा व घृणा उत्पन्न हो जाती है। अत: माता-पिता को चाहिए की वे बच्चों की प्रतिभा को समझें। ठीक इसी प्रकार बच्चा परिवार के साथ साथ विद्यालय में भी समायोजित नहीं हो पाता । प्रतिभाशाली बालक अन्य बालकों की अपेक्षा अधिक तीव्र होते हैं। किन्तु कई बार प्रतिभाशाली बालकों की प्रतिभा भी भिन्न- भिन्न होती हैं।

There is every possibility of the gifted children developing bed social habits due to lack of enrichment of educational programmes. They feel, very often, that the tasks given to them are not interesting and for from satisfying. So they engage themselves in loafing and indulging in antisocial activities for excitement, sometimes, they invite disciplinary problems in the class room.

Gifted children need recognition. Sincere praise from their parents, teachers, and friends mopes them feel that they are liked. If they are denied recognition, they escape into daydreaming. Gifted children must fell that they are protected in Cass of need the parents should encourage them in gaining new experiences. Every parent must think that the child seeps understanding and sympathy of his parents in his search for further learning. Parents should keep themselves well informed about many facts, so that they can answer the child’s questions readily and correctly. As the child grows older, he should be encouraged to read and to find out the answer to his question himself.

जैसे - किसी बालक की प्रतिभा गाना गाने में है तो उसे नृत्य के लिए बाधित नहीं किया जा सकता है। यदि किसी बालक की प्रतिभा दौड में है तो उसकी शारीरिक क्रिया पर ध्यान देना चाहिए और साथ ही उसकी शारीरिक क्षमताओं के अनुसार उचित पोषण युक्त आहार देना चाहिए।

बाल विकास के अन्तर्गत माता पिता का व्यवहार, व्यक्तिगत लक्षण, बच्चे की प्रतिभा, प्रेरणा और सामाजिक व्यवहार का अध्ययन किया जाता है। बालक परिवार में रहता है जन्म से ही वह अनेक क्रिया कलापों को देखता व सीखता है अत: परिवार ही बालक की प्रथम पाठशाला है। जहां से उसमें कला, संस्कृति इत्यादि गुणों का समावेश होता है। बाल विकास एक ऐसा विषय है जिसके अन्तर्गत बालक के जन्म से लेकर उसके व्यक्तित्व विकास का सम्पूर्ण अध्ययन किया जाता है।

A gifted child needs opportunities for an all round development of his personality, Enrichment of educational program, if aimed entirely on the academic side, will undoubtedly ignore the development of the social, a esthetic or emotional aspects of personality.

· शिक्षा विशेष की व्यवस्था

· अतिरिक्त कक्षा व्यवस्था

· विशेष विद्यालय

· व्यक्तिगत शिक्षण

· वातावरण समृद्व बनाना

· उनकी योग्यता के अनुसार समूह तैयार करना

· प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका देना

· बालकों से सम्बन्धित व्यक्तियों को निर्देशन देना

· अभिभावको का दिशा निर्देशन करना

· शिक्षकों का दिशा निर्देशन करना

· प्रतिभा के अनुसार बालकों को प्रेरित करना

प्रतिभावान बालकों के अध्ययन में बाल विकास की आवश्यकता

बाल विकास का अध्ययन उन सभी के लिए आवश्यक है जो प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से बालक से सम्बन्ध रखते हैं। इससे विशिष्ट बालकों को शैक्षिक सामाजिक समायोजन में मदद मिलती है जिससे प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से राष्ट्र का भी कल्याण होता है।

आधुनिक युग में बाल मनोविज्ञान " बालविकास " का अध्ययन कई दृष्टियों से महत्वपूर्ण है। इसके अन्तर्गत समस्त बालकों का अध्ययन कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता है जिससे मानव समाज का कल्याण भी होता है। बालविकास के अन्तर्गत बालक का क्रमबद्व अध्ययन किया जाता है। जिसके द्वारा बालक के व्यवहार की प्रकृति उसकी रूचि, अभिवृत्ति, मनोवृत्ति आदि के बारे में जानकर उनकी भविष्यवाणी करने में सहायता प्रदान करता है।

इसके अन्तर्गत आयुवृद्वि के फलस्वरूप बालक के शारीरिक अनुपात व्यवहार, रूचि तथा लक्ष्यों का अध्ययन करना है।

v बालक में परिवर्तन कब, कहां, किस, रूप में होते हैं

v परिवर्तनों के कारणों का अध्ययन करना

v परिवर्तनों के फलस्वरूप व्यवहार पर पडने वाले प्रभावों को जानना

v यह ज्ञात करना की क्या परिवर्तन की भविष्यवाणी की जा सकती है

v बालकों की समस्या समाधान में सहायक

v बालकों की शिक्षा प्रशिक्षण में आवश्यक

निष्कर्ष

बाल विकास का अध्ययन उन सभी के लिए आवश्यक है जो प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से बालक से सम्बन्ध रखते हैं। इससे विशिष्ट बालकों को शैक्षिक, सामाजिक, समायोजन में मदद मिलती है जिससे प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से राष्ट्र का भी कल्याण होता है। आधुनिक युग में बाल मनोविज्ञान "बालविकास" का अध्ययन कई दृष्टियों से महत्वपूर्ण है। इसके अन्तर्गत समस्त बालकों का अध्ययन कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता है जिससे मानव समाज का कल्याण भी होता है।

सन्दर्भ ग्रन्थ सूची-

1. भार्गव डॉ. महेश, लवानियां भावना, विशिष्ट बालक, हरप्रसाद भार्गव कचहरी घाट, आगरा, प्रथम संस्करण, 1983

2. वर्मा डॉ. (श्रीमती) प्रीति, श्रीवास्तव डाँ. डी. एन., बाल मनोविज्ञानः बाल विकास, अग्रवाल पब्लिकेशन्स, आगरा, पन्द्रहवां संस्करण, 2007-08

3. रायजादा डाँ. विपिन सिंह, बाल मनोविज्ञान, राजस्थान हिन्दी ग्रन्थ अकादमी जयपुर, प्रथम संस्करण,1983

4. शर्मा प्रो. कमलेश एवं अन्य, मानव विकास, स्टार पब्लिकेशन्स आगरा

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: रेनूका चौहान का आलेख - प्रतिभावान बालक व माता पिता का व्यवहार
रेनूका चौहान का आलेख - प्रतिभावान बालक व माता पिता का व्यवहार
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2013/05/blog-post_1268.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2013/05/blog-post_1268.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content