गोविन्‍द बैरवा की कहानी - उपाधि

SHARE:

‘‘अंकल, चार चाय और चार सिगरेट लाना।‘‘ कमलेश ने ऊंची आवाज लगाते हुए, शंकर चाय वाले को कहा। ‘‘अंकल...लम्‍बी वाली सिगरेट लाना।‘‘ मित्रों के करी...

‘‘अंकल, चार चाय और चार सिगरेट लाना।‘‘ कमलेश ने ऊंची आवाज लगाते हुए, शंकर चाय वाले को कहा।

‘‘अंकल...लम्‍बी वाली सिगरेट लाना।‘‘ मित्रों के करीब आता हुआ, सुरेश। शंकर चाय वाले को कहने लगा।

नीम के पेड़ के नीचे शंकर चाय का थैला लगा हुआ था। उच्‍च शिक्षा अध्‍ययन करने वाले युवकों के साथ आस-पास की दुकानों व आने-जाने वाले लोगों का विश्राम कुछ समय के लिए यहां होता ही था। चाय व फैशन चलन से जुड़ा उपयोगी सामान जैसे पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि इस छोटे से कैबिन में सरलता से मिल जाया करता था। शंकर की आमदनी चाय से भी ज्‍यादा इस सामान के क्रय से होती थी। क्‍योंकि चाय से ज्‍यादा इन सामानों का चलन है, इस स्‍डैंडर्ड युग में।

‘‘अरे, यार। चार सिगरेट क्‍यों मंगा रहा हैं ? तू जानता है कि सुभाष सिगरेट नहीं पीता।‘‘ मुकेश ने कमलेश को सचेत करते हुए कहा।

‘‘नहीं पीता था। पर आज से पीना शुरू कर दिया। आखिर स्‍डैंडर्ड मैंटेन भी तो करना पड़ता है। इस युग में इसके बिना जीवन जीने वालों को हीन दृष्‍टि से देखा जाता है।‘‘ सुरेश ने हल्‍के हाथ से सुभाष की पीठ अपनी तरफ खींचते हुए कहने लगा।

‘‘अरे, यार। फैशन से ज्‍यादा प्रभाव तो तेरे व्‍यंग्‍य भरी बातों से पड़ा। बैचारा क्‍या करता। ना चाहकर भी इसे यह स्‍डैंडर्ड कल्‍चर स्‍वीकार करना ही पड़ा।‘‘ मुकेश ने सुरेश की तरफ देखकर कहा।

कमलेश के साथ सुरेश और मुकेश जोरों का ठहाका लगाकर हँसने लगे। हँसी का रूझान इतना ज्‍यादा था कि आस-पास चाय पीने वाले लोग इनको घूर-घूर कर देख रहे थे।

लम्‍बी सिगरेट का धुआँ, चक्र बनाता हुआ; मुकेश के मुंह से बाहर निकलकर सुरेश की तरफ बढ़ने लगा। धुआँ, सुदर्शन चक्र के समान नजर आ रहा था। धुएं की शक्‍ति सुदर्शन चक्र से भी तेज नजर आ रही थी। चक्र सिर्फ शरीर का एक हिस्‍सा काटकर ही संतुष्‍ट होता है जबकि धुआँ पुरे शरीर को अपने जाल मेंफंसाकर प्रत्‍येक हिस्‍सें को गला-गला कर ही शांत होता है।

सुरेश ने हल्‍की सांस मुंह में लेते हुए, सिगरेट का कस गले से नीचे उतार कर मुकेश की तरफ जोर से उगलना शुरू किया। धुआँ, क्रिकेट के भगवान के स्‍टेट ड्राईव शॉट की गति से सामने आ रहे सुदर्शन चक्र के आर-पार होकर चारों तरफ फैल गया।

कमलेश ने लम्‍बी सिगरेट का, लम्‍बा कस लगाकर, मुंह व नाक से धुआँ, बाहर देना शुरू किया। तेज गति से निकलता हुआ धुआँ, लम्‍बी लकीर बनाता हुआ आसमान में जा रहा था। जिसे देखकर यह महसूस हो रहा था जैसे अभी-अभी नासा से अंतरिक्ष के लिए यान भेजा गया हो। क्‍योंकि सुदर्शन चक्र व स्‍टेट ड्राईव शॉट को पलक छपकने से पहले ही आर-पार करता हुआ, आसमान में अपनी प्रसिद्धि का झंड़ा फहरा रहा था।

सुभाष के मुंह से धुआँ, रूक-रूक कर बाहर निकल रहा था। पहली बार सिगरेट के कस से खांसी के साथ बाहर आता धुआँ, अलग ही रूप दिखा रही था। जिसे देखकर ऐसा लग रहा था जैसे कोई मेढ़क उछलता हुआ चला आ रहा हो।

चारों मित्रों के मुंह से निकलने वाले धुएं अपना-अपना स्‍थान सुरक्षित करते हैं। आज ही एडमीशन लेने वाले धुएं को अपनी दुनियां व स्‍वयं की योग्‍यता और बढ़ती विकास गति को व्‍यक्‍त एक-दूसरे के माध्‍यम से करवाते हैं। जिसे देखकर महसूस हो रहा था जैसे कोई गाईड़ वर्तमान समय की वास्‍तविक जानकारी दे रहा हो।

‘‘देखों मित्रों! इसका आज ही शरीर के साथ एडमीशन हुआ है।‘‘ सुभाष के मुंह से मेंढक की तरह उछलते धुएं की तरफ संकेत करता हुआ, स्‍टेट ड्राईव धुआँ, मुकेश व कमलेश के धुएं को कहने लगा।

‘‘तभी यार, मैं सोच रहा हूँ कि ये गले की बदबू कहा से आ रही है। यार, तुम तो जानते ही हो की हमारी दुनियां को फेफडों का कस ही जीवित रखता है।‘‘ कमलेश के मुँह से निकला धुआँ, आसमान में लकीर बनाता हुआ, मुकेश व सुरेश के धुएं को कहता हुआ आसमान छू रहा था।

‘‘सीनियरजी, जल्‍द ही यह आपकी व हमारी दुनियां की संजीवनी बूटी फेफड़ों से निकाल-निकाल कर लेकर आएगा, बस आप आशीर्वाद बनाए रखे।‘‘ सुदर्शन चक्र, मेंढ़क की सिफारिश कर रहा था। आज के युग में यह सिफारिश ‘तथा अस्‍तु‘ के आशीर्वाद के समकक्ष अपना काम कर देता है जिसे प्रत्‍येक स्‍तर पर सामान्‍य रूप में देखा जा सकता है। सभी धुएं के समक्ष सुभाष का धुआँ, अपनी स्‍थिति तुच्‍छ समझकर जमीन को चीरता हुआ अन्‍दर ही अन्‍दर अदृश्‍य हो रहा था।

मुकेश के मुंह से निकलता धुआँ, अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले धुएं का परिचय, सुभाष के धुएं को देता है-‘‘रॉकेट की तरफ अंतरिक्ष में जाते हुए जिसे तुम देख रहे हो, वह हम सब में सीनियर है। इनका शरीर से एडमीशन विद्यालय लेवल से ही हो गया था। आज शरीर के दाँय व बाँय फेफड़ों पर इनका अधिकार है। जल्‍दी ही यह अपना शोधकार्य पूरा करके असाध्‍य उपाधि प्राप्‍त करेंगे।‘‘

सुभाष का धुआँ, कमलेश के धुएं को देखकर ईर्ष्‍या में जलने लगा। आखिर सबसे पहले असाध्‍य उपाधि प्राप्‍त करने वाला आज ये प्रभाव है तो सम्‍पूर्ण शरीर पर अधिकार करने के बाद ना जाने किस रूप व नाम की पहचान जोड़कर इस दुनियां पर राज करेंगा।

सुरेश का स्‍टेट ड्राईव धुआँ, मुकेश के धुएं का परिचय देता है-‘‘ये सुदर्शन चक्र की तरह निकला धुआँ, मेरा सीनियर है। महाविद्यालय के फस्‍ट ईयर से ही इनका एडमीशन शरीर से हो गया था। महाविद्यालय से ही तेज प्रगति इनकी रही। शरीर के दाँय फेफड़े पर सम्‍पूर्ण अधिकार कर बाँये फेफड़े का कार्य भी आधा पूरा कर चूके है। देखना सीनियर सर के पीछे-पीछे इनका कार्य भी पूर्ण हो जायेगा। लेवल भी सर से अच्‍छा रहेगा।‘‘

जमीन पर पड़ा-पड़ा सुभाष का धुआँ अपनी दिन-हीन स्‍थिति व्‍यक्‍त करा रहा था। मेंढ़क की तरह उझल-कूद भी बन्‍द हो गई थी। मुकेश का धुआँ अपनी योग्‍यता व परिचय सुनकर लहराता हुआ, नीचे से ऊपर की तरफ उड़ता लगा, अपनी बढ़ती प्रगति बता रहा था।

कमलेश का धुआँ अकड़कर अपने सीनियर होने का अंहकार दिखाते हुआ, सुभाष के धुएं से कहने लगा-‘‘सुन बे, आज तक जो हमारे सामने जूनियर था। आज वो तेरा सीनियर है। उच्‍च अध्‍ययन में आते इसने एडमीशन शरीर से लिया। तेरी तरह इन्‍तजार नहीं करता रहा। इसने हमारे ज्ञान का भरपूर लाभ उठाया और उठा रहा हैं। जिस गले को पार करने में मुझे समय लगा था। उससे भी कम समय अर्थात प्रथम सेमेस्‍टर में ही इसने प्राप्‍त कर अपनी योग्‍यता का परिचय दिया है। आज ये हमसे ज्‍यादा धुआँ निकालने की क्षमता भी रखता है।‘‘

सीनियर से अपना परिचय सुनकर सुरेश के मुंह से निकला धुआँ कुछ देर सीधा निकलने के बाद लहराता हुआ समग्र फैले धुएं को चीरता हुआ आगे निकलकर हल्‍की हँसी हँस रहा था। जिसे देख महसूस हो रहा था कि बूढ़ों की दौड़ में जवान जल्‍दी मंजिल प्राप्‍त करने की लालसा रखते हैं।

‘‘सीनियरजी। आज आप कुछ ज्‍यादा ही खुश नजर आ रहे हो। क्‍या देखा आपने आसमान की यात्रा करते हुए।‘‘ मुकेश का धुआँ जानने की जिज्ञासा लिए पूछने लगा।

‘‘जल्‍दी ही ये मानव जीवन हमारे शिकंजे में फंसा हुआ होगा। आसमान में मेरी, उपाधि ग्रहण प्रदान कराने वाले स्‍वामी से बात हुई। मुझसे कह रहे थे ‘‘शिष्‍य, ये सुनहरी दुनियां जो अलग-अलग नामों से जानी जाती है। बहुत जल्‍दी ही इसे नया नाम मिलेगा। हमारा लक्ष्‍य जल्‍द ही पूरा होगा। हमारा प्रभाव इस दुनियां में खिले फूलों से ज्‍यादा अधखिले व खिलने को बेकरार कलियों पर राज कर रहा हैं। जो हमे अपनाते नहीं। वो, हमें अपनाने वाले लोगों द्वारा निकालने वाले धुएं के कारण धीरे-धीरे हमारे शिकंज में आ रहे है। आखिर, हमारा धुआँ मानव शरीर को अन्‍दर से और स्‍वच्‍छ वातावरण को बाहर से दूषित करता हुआ अपना प्रभाव जमा रहा है। मानव जीवन रक्षक गैसों को भी नष्‍ट करने का काम युद्ध स्‍तर हो रहा है। हमारा धुआँ, परमाणु शक्‍ति से किसी भी स्‍तर में कम नहीं‘‘

कमलेश का धुआँ, अपनी दुनियां का ज्ञान बता रहा था। जिसे सुनकर जूनियरों के अंतर्गत उत्‍साह सुरजमुंखी के फुल से भी ज्‍यादा खिला हुआ रूप दिखा रहा था।

‘‘आखिर सीनियरजी, हमारे लक्ष्‍य को ये दुनियां देखकर भी अनदेखा क्‍यों करती है.....?

‘‘अरे, तू जानता नहीं, हमारे पास इस दुनियां को मोहित करने की शक्‍ति है।‘‘ सुरेश का धुआँ, झूमता हुआ, मुकेश की बात काटकर बीच में ही बोलने लगा।

अचानक तेज हवा के झोंके ने आपस में बातें कर रहें, सभी धुआँ की सभी उड़ाकर उस तरफ ले गया, जहां से वापसी सम्‍भव ही नहीं। इस स्‍थिति को देखकर महसूस हो रहा था कि हवा का झोंका अपने साथ युवापीढ़ी की चेतना लेकर आया हो।

सुभाष की सिगरेट अभी कुछ शेष रह गई थी। जिसे वह मुँह से कम व हवा से ज्‍यादा खींच रहा था।

कमलेश, सुरेश का उतरा चेहरा देखकर कहने लगा -‘‘क्‍या हुआ सुरेश, तेरा चेहरा आज उदास नजर आ रहा है ?‘‘

सुरेश चाय की प्‍याली, टेबल पर रखते हुए कहने लगा-‘‘यार, रह-रह कर प्रदीप की बातें मन को झंझोरती रहती है।‘‘

मुकेश, जोरों का ठहाका लगाकर हँसते हुए कहने लगा-‘‘यार, तू उस सलाहकार केन्‍द्र की बात से दुःखी है।‘‘

‘क्‍या कहा, मुकेश। सलाहकार केन्‍द्र, हाँ...हाँ..।‘‘ मुकेश की बात सुनकर कमलेश को बड़ा मजा आ रहा था। प्रदीप के विषय में बात हो तो, बात ही क्‍या। प्रदीप व कमलेश की आपस में नहीं बनती। प्रदीप की सच्‍ची बातें कमलेश को उपदेश लगती है। बार-बार, एक-दूसरे के मध्‍य मतभेद कसा-कसी का बना रहता है। कमलेश के आँख का काँटा बना हुआ है, प्रदीप।

‘‘अरे, यार मजा आ गया। इस बात पर मेरी तरफ से एक-एक सिगरेट ओर हो जाए।‘‘ कमलेश ने मित्रों को कहते हुए, शंकर चाय वाले को चार सिगरेट लाने का ऑर्डर दे दिया।

मुकेश, सुरेश की तरफ देखकर कहने लगा-‘‘यार, तू तेरी और प्रदीप की बात सुनाए, उससे पहले मैं, मेरी और प्रदीप की एक बात बताना चाहता हूँ।‘‘

‘‘जरूर-जरूर। उसके उपदेश सुनने के लिए, मैं तैयार हूँ।‘‘ कमलेश हँसता हुआ कहने लगा।

‘‘कल प्रदीप से मेरी बात हुई, आधुनिक फैशन को वो, तमाशा कह रहा था। मुझसे कह रहा था कि तमाशे की तरह बार-बार बदलने वाले चलन को फैशन नहीं, तमाशा है।‘‘ मुकेश बात बताते हुए चेहरे का हाव-भाव को कभी खिले गुलाब की तरह खिला रहा था तो कभी आँख की पुतलियों को तरह-तरह अटखेलियां करवाकर नचा रहा था।

सुरेश, मुकेश की बात को सुनकर कुछ हल्‍की मुस्‍कान होठों पर फैलाते हुए कहने लगा-‘‘यार, आप लोग तो कैम्‍पस देरी से ही आते हो। आप लोगों के आने से पहले मैं और प्रदीप यही बैठे थे। प्रदीप कुछ देर तो टकटकी लगाए मेरे सिगरेट पीने की कला को देखता रहा। फिर मुझसे कहने लगा-‘‘मुकेश भाई, आप सिगरेट पीना छोड़ दो।‘‘

‘‘यार, प्रदीप। पीयेंगे नहीं, तो जियेंगे कैसे।‘‘

‘‘जीने के लिए ही आपसे कह रहा हूँ ?‘‘

‘‘तुम कहना क्‍या, चाहते हो ?‘‘

‘‘अध्‍ययन के इतने उच्‍च लेवल में आकर भी आप समझ नहीं पाए तो उन लोगों का क्‍या होगा ? जिनको हमसे सीखना है।‘‘ प्रदीप के चेहरे पर तेज झलक रहा था।

‘‘देख, यार प्रदीप। तू जानते ही है कि मुझे स्‍पष्‍ट बात समझ में आती है। यार, तेरी ये उलझी-उलझी बातें मुझे पहेली सी लगती है। जो भी कहना चाहता है, मुझे स्‍पष्‍ट कह दे।‘‘

‘‘मेरी बातें स्‍पष्‍ट ही है मुकेश भाई। आपने कभी सोचा है कि आने वाले चार-पांच साल में आपके साथ क्‍या होगा ?‘‘

‘‘क्‍या होगा, ये मुझे पता है। तेरी जानकारी के लिए बता रहा हूँ कि शोधकार्य पूरा होने के बाद नाम के आगे डॉक्‍टर लग जायेगा, जीवन की नई शुरूआत खुशियों के साथ होगी।‘‘ सुरेश के चेहरे पर चार-पाँच साल बाद प्राप्‍त होने वाली खुशी का अहसास ‘पूनम के चाँद‘ की तरह झलक रहा था।

‘‘मैं, आपको इस उपाधि की शुभकामना देता हूँ। पर जो उपाधि आप न चाहकर भी कर प्राप्‍त कर रहे हो, उसके प्रति सचेत करना चाहता हूँ।‘‘

‘‘यार, तेरी बातें सुन-सुनकर सिर में दर्द गया। शंकर जी! एक सिगरेट लाना।‘‘ सुरेश के चेहरे पर झुंझलाहट नजर आ रही थी। आँखों में लाल पानी चढ़ रहा था।

‘‘सुरेश भाई, आप दिन में कितनी सिगरेट पी लेते हो ?‘‘

‘‘यह भी कोई गिनने की बात है।‘‘

‘‘फिर भी, बताइये‘‘

‘‘एक पैकेट से ज्‍यादा हो जाती हैं।‘‘

‘‘अच्‍छा! दिन की दस...।‘‘

‘‘हाँ...हाँ...पागल, दस से ज्‍यादा।‘‘ सुरेश हँसता हुआ कहने लगा।

‘‘दिन की दस तो एक माह की तीन सौ और एक वर्ष की छत्‍तीस सौ, शोध कार्य पुरा करने की सीमा तक अनुमान 18,000 हजार सिगरेट। सुरेश भाई, इन हजारों सिगरेट के धुएं में तुम्‍हारा शरीर का धुआँ निकल जायेंगा।‘‘ प्रदीप की बातों का प्रभाव सिगरेट के नशे से भी ज्‍यादा प्रभावशाली था जिसका एहसास सुरेश का चेहरा दिखा रहा था। खुशी के साथ चहकते तोते उड़ गये थे। मुंह से निकलने वाला स्‍टेट ड्राईव धुआँ चोर की तरह दबे पांव हवा की ओट लिए खिसक रहा था। जिसे देखकर महसूस हो रहा था कि पहली गेंद में ही चारों खाने चीत।

‘‘भईयाजी, ये लो चार सिगरेट‘‘ शंकर चाय वाले ने सुरेश व प्रदीप की बातों का दुश्‍य समाप्‍त कर वास्‍तविक भूमि पर लाकर खड़ा कर किया। जहां चारों दोस्‍त माठी पत्‍थर मूर्ति बने, सुरेश व प्रदीप की बातों के भँवर में खोये हुए, अपना-अपना आगामी अच्‍छे में बुरा देख रह थे।

‘‘सि....ग...रे.ट‘‘ कमलेश के मुंह में घिग्‍गी बंध गई थी। शब्‍द भी रूक-रूक के बाहर आ रहे थे।

‘‘हाँ! भईयाजी। आपकी सुनहरी पट्टी वाली लम्‍बी सिगरेट‘‘ सुरेश को हँसते हुए शंकर चाय वाले ने कहा।

शंकर के चेहरे पर हँसी थी पर सुरेश, मुकेश, कमलेश और सुभाष का चेहरा शंकर के स्‍थान पर मौत का कुआँ नजर आ रहा था। जिसका रूप इतना विचित्र था कि मानव को हाथ की दो उँगली में पकड़कर आसानी से मौत के कुएं में लिए जा रहा हैं। जाने वाले मानव के मुंह पर भय के स्‍थान पर खुशी चहक रही हैं। शिकारी के जाल को भूख से व्‍याकुल पक्षी नहीं देख पाते उसी तरह फैशन के दीवानों को ओट में छुपा मौत का कुआँ दिखाई नहीं देता। धुएं का चक्र तेज गति से प्रत्‍येक स्‍तर के मानव को अपने साथ ले जाने के लिए आतुर है। मौत के कुएं का रूप अपनी वेशभूषा को सफेद परकोटे में लिपटाकर मानव को अनभिज्ञ बनकर अपना कार्य तेज गति से सिद्ध कर रहा है। मौत के कुआँ के मुख्‍य गेट पर असाध्‍य रोग की उपाधि प्राप्‍त करने के लिए लम्‍बी लगी हुई है। लाईन में युवाओं की भीड़ ज्‍यादा नजर आ रही थी। सफेद परकोटे में लिपटा असाध्‍य रोग हँसता हुआ रोग का तिलक लगा रहा था जिसे सभी स्‍तर के व्‍यक्‍ति सिर आगे करके लगवा रहे थे। असाध्‍य रोग अपनी दुनियां का साम्राज्‍य मानव दुनियां में फैला रहा था। रसात्‍मक रूप का कवच लगाए मानव जीवन को अपना गुलाम बना रहा था।

‘‘ अरे, भईयाजी। हमे बहुत काम है, देर मत करो।‘‘ शंकर की आवाज ने मौत के कुएं से चारों मित्रों को बाहर निकालकर वास्‍तविक स्‍थिति पर खड़ा किया।

‘‘ले रहे हो...?, या ले जाये...?‘‘

--

लेखक- गोविन्‍द बैरवा

पुत्र श्री खेमारामजी बैरवा

आर्य समाज स्‍कूल के पास, सुमेरपुर

जिला-पाली, राजस्‍थान 306902

मो. 9928357047, 9427962183

ई. मेल - govindcug@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: गोविन्‍द बैरवा की कहानी - उपाधि
गोविन्‍द बैरवा की कहानी - उपाधि
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2013/09/blog-post_172.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2013/09/blog-post_172.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content