विनोद ध्रब्‍याल राही की कहानी - राही

SHARE:

कहानी खिचड़ी भरमाड़। पठानकोट-जोगिन्‍द्रनगर रेलवे लाईन पर एक छोटा रेलवे स्‍टेशन। स्‍टेशन के बाईं ओर पटरी को पार करती सड़क पर छोटे बड़े वाहन...

कहानी खिचड़ी

image

भरमाड़। पठानकोट-जोगिन्‍द्रनगर रेलवे लाईन पर एक छोटा रेलवे स्‍टेशन। स्‍टेशन के बाईं ओर पटरी को पार करती सड़क पर छोटे बड़े वाहन आ जा रहे थे। सड़क के किनारे बनी दूकानों में काफी चहल पहल थी। स्‍टेशन के दाईं ओर पटरी के दोनों किनारों पर दूर तक दिखती सफेदे के पेड़ों की लम्‍बी कतारें थीं। स्‍टेशन के पीछे की ओर करीब सौ मीटर की दूरी पर बने बाबा शिब्‍बो थान के मंदिर में बजती घंटियां वातावरण को भक्‍तिमय कर रही थीं। ट्रेन आने के लिए दो घंटे से भी अधिक समय था इसलिए स्‍टेशन पर अभी तक चार पांच लोग ही थे। इंतजार लम्‍बा था। कुछ देर टहलने के बाद मैं पटरी के पार घास के छोटे से मैदान में आम के पेड़ के नीचे बैंच पर बैठ गया। चारों ओर बरसात के बाद की हरियाली और फूलों की सुंदरता मन मोह रही थी।

तभी एक भरा पूरा परिवार बैंच के पास आकर रूका। एक मर्द, एक औरत और पांच बच्‍चे। सबका रंग एक सा, हल्‍का सांवला परंतु शरीर पर जमीं मैल के कारण गहराई पकड़ चुका था। मर्द और औरत ने कुछ देर खड़े रहकर चारों ओर नज़र दौड़ाई। पीठ पर उठाई गठरियां नीचे रख दीं। औरत ने अपनी बाहों में जकड़े बच्‍चे को घास पर लिटा दिया। गठरी के साथ पीठ टिकाकर बैठ गई। थकावट में चूर अपनी काया को आराम देने के इरादे से आंखें बंद कर लीं। पांचों बच्‍चों के कद में मामूली सा अन्‍तर था। उलझे बिखरे बाल। फटे पुराने कपड़े। नंगे पैर बिना जूते-चप्‍पल के। बड़े तीन लड़के थे। उन्‍होंने भी अपनी पीठ पर लदी छोटी-छोटी गठरियां नीचे रख दी और धड़ाम से उन पर बैठकर उछलने लगे। मर्द ने आंखें तरेरकर देखा तो गठरियों पर से उठकर घास पर लुढ़क गए। उनसे छोटी लड़की थी और पांचवे की पहचान कर पाना कठिन था कि लड़का है या लड़की।

भूरे रंग की धोती और कुरता पहने मर्द मध्‍यम कद का था। वह पालथी लगाकर घास पर बैठ गया। कान पर फंसाई बीड़ी खींचकर सुलगा ली। घास पर लेटे सबसे छोटे बच्‍चे ने रोना शुरू कर दिया था। शायद भूख लग आई थी। औरत दोनों हाथों से सिर खुजलाती हुई उसे रोते देखती रही। बच्‍चे ने रोना बंद नहीं किया तो उसने ब्‍लाऊज ऊपर खींचकर उसे सीने से सटा लिया। घाघरे की जेब में से पीले रंग की गोल खैनी की डिबिया निकाली। चुटकी भर खैनी निचले होंठ में दबा ली। तभी एक बच्‍चा दौड़ता हुआ आया और उसके गले में बाहें डालकर पीठ पर सवार हो गया। उसने बच्‍चे को गले में लिपट आए सांप की तरह दूसरी तरफ धकेल दिया। बच्‍चे ने गुस्‍से में उसकी पीठ पर तीन चार मुक्‍के जड़ दिए और भाग खड़ा हुआ। मुक्‍के इतने जोरदार थे कि ‘घम्‍म' की आवाज़ दूर तक गूंज गई। बाएं हाथ से पीठ मलते हुए औरत ज़हर उगलने लगी। करमजलो...नासपीटो...तुम सब को इसलिए पैदा नहीं किया कि मुझे ही मार डालो। पता होता, ऐसे निकलोगे तो पैदा करते ही गाड़ देती ज़मीन में। आज सुख में होती।

औरत की जुबान थमी ही थी कि सबसे बड़ा लड़का उसके आगे आ खड़ा हुआ। उसकी उम्र करीब आठ दस साल थी। पेट पर हाथ फेरते हुए बोला, ‘‘अम्‍मा, भूख लगी है।''

पास बैठे मर्द के कान खरगोश की तरह खड़े हो गए। वह भड़का, ‘‘स्‍सालो, खाते रहा करो चौबीसों घंटे। आओ पांचो, आज मुझे ही खा जाओ।'' उसके इस तरह भड़कने से डरा हुआ लड़का भागा और दूर जाकर खड़ा हो गया। उससे छोटे तीनों भी सहमे से उसके पास जाकर खड़े हो गए।

‘‘चीख क्‍यों रहा है बच्‍चों पर? मुझे भी भूख लगी है। कल रात भी एक-एक रोटी खाई थी।'' मुंह में भर आया थूक घास पर बिखेर कर औरत तेज स्‍वर में बोली।

मर्द ने उस पर जल्‍लाद की नज़र डाली और बची हुई बीड़ी झटक कर दूर फैंक दी। जेब में से रूपये निकाल कर गिने। काफी देर तक उसका मन अस्‍थिर रहा। फिर उठकर दूकान की ओर चला गया। औरत ने दूकान पर टकटकी बांध ली। खेल में मस्‍त बच्‍चे भी थोड़ी-थोड़ी देर बाद गरदन उठाकर दूकान की ओर देख लेते। भूख ने उन सब के चेहरों को नीरस कर रखा था। पेट की इस आग सहन करना बच्‍चोंं का खेल नहीं परंतु वे शायद इसके अभ्‍यस्‍त हो चुके थे। इस आग को जितना महसूसा जाए उतना ही सेंक देती है।

पोलीथीन के छोटे-छोटे थैले लिए मर्द को दूकान से निकलते देख औरत में फुर्ती आ गई। उसकी गोद में लेटा बच्‍चा सो चुका था। घास पर कपड़ा बिछाकर बच्‍चे को उस पर लिटा दिया। बाकी बच्‍चे भी दौड़ते हुए उसके पास आ पहुंचे। अब कुछ न कुछ खाने को मिलेगा ही, इस सोच के सुख ने सबको पुलकित कर दिया था। वे कभी सामने से आ रहे मर्द को देखते तो कभी उसके हाथ में लटके थैलों को। मर्द ने थैले औरत को थमाकर खिचड़ी बनाने के लिए कहा तो उनके चेहरे फूल की तरह खिल गए। ज़िंदगी का सबसे बड़ा रण जीत लेने जैसी खुशी में उछलने लगे। मर्द ने जेब में रखी टॉफियों में से एक-एक टॉफी उनमें बांट दी जिसने उनकी खुशी को कई गुणा बढ़ा दिया।

‘‘अब जाओ, झाड़ियों में से लकड़ियां चुनकर ले आओ।'' मर्द ने झाड़ियों की तरफ इशारा करके बच्‍चों पर हुक्‍म झाड़ा।

बच्‍चों ने एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में शोर मचाते हुए उस ओर दौड़ लगा दी। सफेदे के पेड़ों की लम्‍बी कतारों में फैली झाड़ियों में घुस गए। मर्द बीड़ी सुलगाकर बैठ गया और दो तीन कश खींचने के बाद गम्‍भीर सा गाने लगा। आस पास के वातावरण में मधुरता फैल गई। मैं उसके मधुर सुरीले स्‍वर में खोकर रह गया।

धाम अपने चलो भाई, पराए देस क्‍यों रहना?

काम अपना करो जाई, पराए काम नहीं फंसना।

गठरी में से बर्तन निकाल रही औरत ने उसके रफ्‍तार पकड़ते स्‍वर को बीच में ही बेंध दिया, ‘‘अब चूल्‍हा तो बना दे। खिचड़ी मेरे सिर पर नहींं पकेगी।''

‘‘बनाता हूं रूक।'' गाना छोड़कर मर्द बोला।

‘‘यह गाना-बीड़ी बाद में भी होता रहेगा।'' औरत खीझी।

‘‘इतनी ज्‍यादा भूख लगी थी तो पहले क्‍यों नहीं कहा? सोचती है जैसे तेरी तिल भर भी चिंता नहीं मुझे।'' मर्द ने स्‍वर में मिठास घोल दी।

‘‘बच्‍चों का भी बुरा हाल है भूख से।'' औरत के जवाब में भी नर्मी थी।

‘‘ठीक है, मैं चूल्‍हा बनाता हूं। तू पानी ले आ।''

वह उठ गया। एक कोने में लगे पत्‍थरों के ढेर में से चूल्‍हा बनाने लायक तीन पत्‍थर छांट लाया और चूल्‍हा तैयार कर दिया। औरत सामने की टंकी से बड़े प्‍लास्‍टिक के डिब्‍बे में पानी भर लाई। बच्‍चे लकड़ियां लेकर नहीं लौटे थे। उन्‍हेंं आवाज़ लगाने के लिए मर्द को थोड़ा आगे जाना पड़ा। आवाज़ सुनकर बच्‍चे एक-एक करके झाड़ियों में से निकले और लकड़ियां लाकर मर्द के आगे पटक दी। एक लकड़ी उसकी आंख में घुसते बची। खोपड़ी पीछे न खींचता तो डेला बाहर आ जाता। उसने घूरकर औरत को देखा मानो इसमें उसका दोष रहा हो। फिर चूल्‍हे में लकड़ियां ठूंसकर आग जलाई और एक किनारे पर हट गया। बच्‍चे चूल्‍हे को घेर कर खड़े हो गए।

औरत पूरी लग्‍न के साथ खिचड़ी बनाने में जुट गई। उसने दोनों हाथों में दाल और चावल के थैले उठाकर वजन जांचा। वजन से संतुष्‍ट दिखी। गठरी खोलकर बर्तन और प्‍लास्‍टिक की बोतल निकाली। उसमें आधा कप भर सरसों का तेल था। तीन बड़ी-बड़ी पुड़ियां भी निकालकर

रख लीं। पतीली में तीन चम्‍मच तेल डालकर गर्म किया। पुड़ियों में से हल्‍दी, नमक और तीन चार बड़ी लाल मिर्चेंं डालकर तड़का तैयार करने लगी।

मर्द उसे ध्‍यान से देख रहा था। वह गरजा, ‘‘अरी, चार पांच मिर्चेंं और फैंक दे। मिर्च तेज होगी तभी कम खाएंगे यह तेरी मां के ख़सम।''

‘‘मां की गाली तो ऐसे बकता है जैसे अपनी मां ही नहीं थी।'' औरत ने पलटवार किया। पतीली में तीन चार मिर्चें और पटक दी। गुस्‍से में जल्‍दी-जल्‍दी कड़छी चलाने लगी।

पतीली में से गरम तेल के दो तीन छींटे मर्द की टांगों पर पड़े तो पीछे खिसक गया। औरत की ओर देखता मन ही मन में कुढ़ कर रह गया। गुस्‍सा बच्‍चों पर उतार दिया,‘‘जाओ हरामजादो कुत्तो, उधर जाकर खेलो। खिचड़ी बनने में बहुत देर है अभी।''

उसकी चीख सुन बच्‍चे थरथरा कर रह गए। उन्‍होंने वहां से भागना ही उचित समझा। सोए हुए बच्‍चे ने भी चीख सुनकर करवट बदली, फिर सो गया।

‘‘एक तू ही है आदमी इस भरी दुनिया में। बाकी सब तुझे कुत्त्ो और हरामजादे दिखते हैं।'' औरत भी चीखी। उसने दाल और चावल पतीली में पलट दिए।

मर्द से रहा न गया। बोल पड़ा, ‘‘तू क्‍यों मेरी जान के पीछे पड़ी रहती है? जल्‍दी से खिचड़ी पका।''

‘‘अब पतीली में घुस जाऊं?''

मर्द नर्म पड़ गया, ‘‘बच्‍चों को भूख लगी है इसलिए कह रहा हूं।''

‘‘सीधा क्‍यों नहीं कहता कि अपने पेट में हौल पड़ रहा है? बच्‍चों की तुझे कितनी चिंता है, मैं जानती हूं।''

‘‘और कैसे करूं चिंता? बता तो जरा?'' तैश में मर्द पंजों के बल बैठ गया।

‘‘अकेला तू ही नहीं करता सब कुछ। मैं भी बराबर हाथ पैर चलाती हूं।''

‘‘हाथ पैर चलाती है तो दुनिया से बाहर का नहींं करती। सब औरतें काम करती हैं।''

‘‘दुनिया से बाहर के सब कामों का ठेका तो भगवान ने तुझे ही दे रखा है।'' औरत ने व्‍यंग्‍यात्‍मक स्‍वर में कहा।

मर्द गुस्‍से में लाल हो गया, ‘‘स्‍साली, कभी तो ठीक बात किया कर। जब देखो खाने को दौड़ती है।''

उसे गुस्‍से में कांपते देख औरत ने प्‍लास्‍टिक का खाली डिब्‍बा उठाया और पानी की टंकी की ओर चली गई। मर्द आराम से बैठ गया। बीड़ी सुलगाकर उसने तीन चार कश ही खींचे थे कि लड़की दौड़ती हुई आई और कांटेदार तार के बाड़ की ओर इशारा करके हांफते हुए बोली, ‘‘आ...पू...बा...पू...बापू...खून को गुल्‍लू...न-न...गुल्‍लू को खून...निकला...पैर में...पैर चीर गया।''

मर्द ने बीड़ी फैंंकी और कांटेदार तार की ओर दौड़ा। सबसे बड़ा लड़का वहां ज़मीन पर लेटा रो रहा था। उसी का नाम गुल्‍लू था। मर्द ने उसे घेरे खड़े बच्‍चों को दो-दो थप्‍पड़ जड़े तो वे वहां से भाग कर चूल्‍हे के पास पहुंच गए। उसने तीन चार थप्‍पड़ गुल्‍लू के गाल पर भी छाप दिए। फिर उसे सहारा देकर खड़ा किया और खींचता हुआ चूल्‍हे तक ले आया। थप्‍पड़ इतना जोरदार था कि दहशत में उसका रोना थम चुका था। मात्र सिसकियां ही श्‍ोष थीं। बाकी बच्‍चों को जैसे सांप सूंघ चुका था। चुपचाप चूल्‍हे के पास खड़े तमाशा देख रहे थे। मर्द ने उन्‍हें अपने पास बुलाया। सब यहां आकर बैठ जाओ। पता नहींं क्‍या खाकर पैदा किए हैं मां ने। पूरे भूत हैं। जहां देखो वहीं नज़र आते हैं। खबरदार, अब यहां से हिले तो टांगें तोड़ दूंगा। बच्‍चे एक दूसरे के पीछे छुपते हुए पंक्‍ति में आए और गुल्‍लू के पास सुन्‍न से बैठ गए।

टंकी से पानी भर रही औरत यह दृश्‍य देख रही थी। उसने आकर सिसकते गुल्‍लू को घास पर लिटा दिया और उसके पैर के घाव को गौर से देखा। पैर खून से लथपथ था। मैदान के एक कोने से रेतीली मिट्टी उठा लाई और घाव पर छिड़़क दी। खून बहना रूक गया। मर्द मुंह मिचका कर दूसरी तरफ घूम गया।

‘‘पीटने की क्‍या जरूरत थी? जानवरों की तरह मारने-पीटने के लिए पैदा किए हैं बच्‍चे?'' औरत कुढ़ी।

‘‘तो क्‍या धूप-अगरबत्ती दिखाऊं इनको? मेरी अक्‍ल मारी गई थी जो तुझे ब्‍याहा। जब से ब्‍याही है, जनती जा रही है हर बरस।'' मर्द ने भी ज़हर उगल दिया।

औरत का गुस्‍सा भी आसमान छूने लगा, ‘‘तू ठंडा रहा कर उस बख्‍त। तालाब में डुबकी लगाकर गर्मी शांत कर लिया कर।''

मर्द सहन नहीं कर पाया। उसका भी पारा उछला, ‘‘मुंह बंद कर, हरामजादी। जल्‍दी से खिचड़ी पका नहीं तो यहीं काटकर रख दूंगा।''

उसकी गरजन सुनकर औरत चुप हो गई परंतु गुबार ज्‍यादा देर तक अन्‍दर नहींं टिक पाया। चूल्‍हे में लकड़ियां ठूंसते हुए जोर से भुड़कने लगी। मेरी तो किस्‍मत मारी गई थी जो यह मर्द पल्‍ले पड़ गया। कितना कुछ किया पर कभी दो बोल प्‍यार के नहीं बोला। मौत भी नहीं आती मुझे। पिंड छूट जाए इस जंजाल से तो ठीक है। वैसे भी यह मुझे कहां जीने देगा। अपने भाग्‍य को कोसती हुई वह न जाने क्‍या-क्‍या कह गई। मर्द अपनी प्रकृति और मेरी आशा के विपरीत चुपचाप बैठा सुनता रहा। मुझे उन पर हंसी आ जाती। दूसरों पर हंसना अच्‍छा नहीं, बस यही सोचकर किसी तरह हंसी रोक लेता।

अब हालात थोड़े सुधर चुके थे। एक चुटकी भर खैनी होंठ को भेंट चढ़ाकर औरत चूल्‍हे और पतीली पर केंद्रित थी। मर्द शांत बैठा यहां-वहां देख रहा था। बच्‍चे आराम से बैठे बतिया रहे थे परंतु धीमे से। शांति थी पर तब तक ही जब तक कि कुल्‍फी वाले का भोंपू नहीं बज उठा। भोंपू की ‘पों-पों' सुनकर बच्‍चों में भगदड़ मच गई। घास पर लेटे गुल्‍लू का सिसकना बंद हो गया। वह झट से उठा। चारों ओर देखा। कुल्‍फी वाले का ही भोंपू बजा है, यह जानकर वह प्रसन्‍न हो गया। बच्‍चों की प्रकृति के अनुरूप कुछ देर पहले घटे सारे प्रकरण को भूल गया। लंगड़ाता हुआ मर्द के पास पहुंचा।

मर्द के आगे हाथ फैलाकर वह बोला, ‘‘बापू, दे रूपया...बापू, दे रूपया।''

उससे छोटे तीनों ने भी मर्द को घेर लिया। मर्द दाएं-बाएं मुंह घुमाकर उन्‍हें टालने की कोशिश करने लगा। गुल्‍लू ने रूपया मांगना बंद नहीं किया। मर्द ने ‘सटाक' एक थप्‍पड़ उसके गाल पर रसीद कर दिया। ‘सटाक' की आवाज़ इतनी दहशत भरी थी कि बाकी बच्‍चे भी वहां से भाग खड़े हुए और सामने पत्‍थरों पर बैठ गए। औरत मुंह खोलते कुछ सोचकर चुप रह गई। चकित सा गुल्‍लू गाल पर हाथ रखे लंगड़ाता हुआ वहां से हट गया। गाल पर ऊभरी अंगुलियों को हाथ से मलकर समतल करने लगा। गाल का सेंक कुछ कम हुआ तो उसने चूल्‍हे के पास पड़ा कटोरा उठाया और मेरे आगे से होता हुआ टिकट घर के बरामदे में पहुंचा। वहां बैंचों पर बैठे लोगों के आगे कटोरा तानकर कुल्‍फी के जुगाड़ में लग गया। उससे छोटे तीनों में से किसी ने कटोरी उठाई तो किसी ने गिलास और उसके पीछे हो लिए। उनकी कोशिश बेकार गई। किसी से कुछ नहीं मिला। गुल्‍लू पैर के घाव की परवाह किए बिना दौड़ता हुआ मेरे पास पहुंचा और उसके पीछे छोटे तीनों भी। चारों के बर्तन मेरे आगे तन गए।

‘‘एक रूपया दे दो।'' गुल्‍लू सहमे से स्‍वर में बोला।

‘‘क्‍या करेगा एक रूपये का?'' जानते हुए भी मैंने उससे पूछा।

‘‘कुल्‍फी खाऊंगा; बापू नहीं देता।''

‘‘क्‍यों नहीं देता? शरारतें बहुत करता होगा तू।''

‘‘नहीं करताः रोज मांगता हूं पर बापू देता ही नहीं।''

‘‘और मां?''

‘‘कौन?...अम्‍मा?''

‘‘हां-हां अम्‍मा।''

‘‘कभी-कभी देती है, बापू से छुपाकर। बापू उसे भी डांटता है।''

‘‘अम्‍मा कुछ नहीं कहती उसे?''

‘‘नहीं, बापू डांटता है।''

‘‘कुल्‍फी बहुत पसंद है तुझे?''

उसके मुंह में पानी भर आया, ‘‘हां, मीठी होती है; दूध वाली।''

‘‘भूख लगी है?''

‘‘लगी है।''

‘‘सुबह खाना खाया था?''

‘‘नहीं, अम्‍मा खिचड़ी बना रही है।''

मैंने कुल्‍फी वाले को चार कुल्‍फियां लाने के लिए कहा तो उनकी आंखें चमक उठी। मेरे आगे ताने हुए बर्तन वापस खींच लिए। कुल्‍फियां हाथ में आने तक बेचैन रहे। गुल्‍लू मर्द के आगे जा खड़ा हुआ और कुल्‍फी दिखाकर चिढ़ाने लगा। मर्द के चांटा दिखाने पर भाग खड़ा हुआ। मर्द ने एक कठोर दृष्‍टि मुझ पर डाली। शायद गुल्‍लू का चिढ़ाना उससे सहन नहीं हुआ था। उसकी नज़र में इसके लिए दोषी मैं था क्‍योंकि मैंने उन्‍हें कुल्‍फियां खरीद कर दी थी। मुझे मुस्‍कुराते देख उसकी कठोर दृष्‍टि ने हल्‍की मुस्‍कान का रूप ले लिया। मैं उसके इस बदलाव को देखकर चकित नहीं हुआ। शायद यह उसकी प्रकृति थी। पल में तोला, पल में माशा। उसने चूल्‍हे में सुलगती लकड़ी खींचकर बीड़ी सुलगाई और आकर मेरे पास बैंच पर बैठ गया।

‘‘नमस्‍ते, साब।'' दोनों हाथ जोड़कर वह बोला।

‘‘नमस्‍ते।'' मैंने जवाब दिया।

बच्‍चों को कुल्‍फी खाते और नाचते गाते देखकर अब वह खुश था। मैल पक्‍के रंग के उसके चेहरे पर हल्‍की सी लालिमा थी। बच्‍चों ने देखा कि बापू उन्‍हें देखकर खुश हो रहा है तो वे उत्‍साहित हो उठे और नाचते हुए जोर-जोर से चीखने लगे।

‘‘तुम दोनों इतना क्‍यों झगड़ते हो?'' मैंने पूछा।

वह सिर खुजलाने लगा, ‘‘थोड़ा बहुत झगड़ा तो चलता है, साब।''

‘‘पर तुम दोनों कुछ ज्‍यादा ही झगड़ते हो।''

‘‘नहीं, साब। बस, कभी-कभी।''

‘‘मुझे नहीं लगता कि तुम दोनों एक दूसरे को थोड़ा सा भी प्‍यार करते हो।''

‘‘नहीं साब, करते हैं। बहुत करते हैं।''

‘‘झूठ बोल रहे हो तुम।''

‘‘सच्‍ची साब, करते हैं।''

‘‘तो बुलाओ अपनी बीवी को और एक कुल्‍फी खरीद कर दो।'' मैंने उसकी पीठ थपथपाई।

वह रोमांच से भर गया। औरत को आवाज़ लगाई, ‘‘ओ...अरी ओ गुल्‍लू की अम्‍मा। इधर तो आ जरा।''

‘‘क्‍या है? तू ही आ जा। खिचड़ी आंच खा जाएगी।'' उधर से औरत बोली।

‘‘एक मिनट आ तो जरा।''

औरत ने पतीली में से कड़छी निकाल कर घास पर रख दी। सोए बच्‍चे पर मक्‍खियां भिनभिनाने लगी थी। उसका मुंह कपड़े से ढक दिया। घुटनों पर हाथ रखकर उठी। पैरों के नीचे आ रहे घाघरे को एक हाथ से ऊपर उठाए हमारे पास आ पहुंची।

एक रूपये का सिक्‍का उसकी ओर बढ़ाकर मर्द ने कहा, ‘‘ले, कुल्‍फी खा। तेरा भी जी कर रहा होगा।''

औरत उसे देखते रह गई जैसे यह कोई विचित्र घटना उसके जीवन में पहली बार घट रही हो। फिर उसकी बड़ी-बड़ी काली आंखें मुझ पर आ टिकीं। हल्‍का सा गोरा रंग लिए उसके गदराए बदन को मैल ने ढक रखा था। मैल की परत को उसके बदन से अलग कर देने पर वह निःसन्‍देह यौवन से भरपूर सुन्‍दर औरत थी। तंग कपड़ों से बाहर झांकते उसके पुष्‍ट यौवन को देखकर किसी के भी अन्‍दर का मर्द जाग पड़ना कोई बड़ी बात नहीं थी। उसने मर्द से सिक्‍का लिया, कुल्‍फी खरीदी और चूसती हुई चूल्‍हे के पास जा बैठी। एक बार मर्द की ओर देखकर मुस्‍कुराई। मर्द का सीना चौड़ा हो गया।

‘‘घर कहां हैं तुम्‍हारे?'' मैंने उससे पूछा।

‘‘यू.पी.में साब। बचपन में घर छोड़कर भाग आया था। लौटकर नहींंं गया। अब तो उम्र बीत गई यहां। '' हाथ में बचे बुझते हुए बीड़ी के टुकड़े को उसने पांच छः बार चूसा। टुकड़ा सुलगने लगा।

‘‘यहां काम करते हो?''

‘‘जी साब, यहां ईंट भट्‌ठे पर काम करते थे। दो दिन पहले छोड़ दिया।''

‘‘क्‍यों?''

‘‘क्‍या बताऊं, साब। दो दिन पहले मेरे साथियों ने कालज के एक लड़के को पीट दिया। लड़का धमकी दे गया कि कालज के सब लड़के-लड़कियों को लाकर हमारी बस्‍ती में आग लगा देगा। हमारी औरतों-लड़कियों को उठाकर ले जाएगा। उसी दिन से काम छोड़ दिया। कालज के लड़कों का क्‍या भरोसा? बिगड़े दिमाग के होते हैं।''

‘‘दो दिन कहां रहे?''

‘‘देहरी गांव के पंचायत घर के बरामदे में।''

‘‘कालेज के लड़के को क्‍यों पीटा?''

‘‘गुल्‍लू की अम्‍मा बस्‍ती के पीछे झाड़ियों में लकड़ियां चुन रही थी। अकेली देखकर पकड़ ली उसने। वो तो हमारी किस्‍मत अच्‍छी थी कि बस्‍ती की एक लड़की अपनी बकरी के पीछे वहां जा पहुंची तो उसने गुल्‍लू की अम्‍मा को छोड़ दिया।'' उसकी जुबान पर भारीपन छा गया।

‘‘गुल्‍लू की अम्‍मा ने शोर नहीं मचाया?''

‘‘कैसे मचाती, साब? वह लड़का तो उसे दबोचे लेटा था। लड़की को देखकर हिम्‍मत जागी तब चीखी। सच पूछो तो बस्‍ती की कुछ औरतें ही गलत हैं। उनसे हिम्‍मत पाकर लड़के अब किसी भी औरत को तंग करते हैं।''

उसे थोड़ा सा भी संदेह होता कि मैं उसी कॉलेज में पढ़ता हूं तो शायद इस घटना का जिक्र मुझसे न करता। वह नहींं जानता था कि जिस हमले के डर से काम छोड़कर भागा है, वह हमला अब तक उसकी बस्‍ती पर कहर ढा चुका था। कितना भयानक और दर्दनाक दृश्‍य था वह। देखकर किसी की भी रूह कांप जाए।

कालेज में सुबह ही हड़ताल हो गई थी। सभी लड़के-लड़कियां जाकर ईंट भट्‌ठे के मज़दूरों की बस्‍ती पर टूट पड़े। बचाओ...मुझे मत मारो...छोड़ दो मेरी लड़की को...पूरी बस्‍ती में हाहाकार मच

गया था। कॉलेज की सभ्‍य कहलाने वाली लड़कियों ने बस्‍ती के मज़दूरों को असभ्‍य कहते हुए उनकी औरतों और जवान लड़कियों के कपड़े फाड़ डाले। कॉलेज के लड़कों को इससे अधिक और क्‍या चाहिए था। नोंच-घसीट मचा दी। सभी एकता के नारे लगा रहा थे। एकता की परिभाषा को लेकर मैं संशय की स्‍थिति में आ गया था। एकता का ऐसा भयानक दुरूपयोग इससे पहले कभी देखा-सुना नहीं था मैंने। झोंपड़ियां धू-धू करके जलने लगी थी। अपने साथी लड़कों से अलग होकर पेड़ की ओट में खड़ा संवेदनहीन मूक दर्शक सा मैं उस भयानक दृश्‍य को देख नहीं पाया। घर के लिए टे्रेन पकड़ने आ गया।

उन दोनों के कमाए तीन हजार रूपये भी ईंट भट्‌ठे के मालिक के पास छूट चुके थे। दिन भर कमर तोड़ मेहनत करने वाले मज़दूर के लिए तीन हजार रूपये क्‍या मायने रखते हैं, यह उसका दर्द भरा स्‍वर बता रहा था। अब वह परिवार को लेकर होशियारपुर जा रहा था। वहां उसका बड़ा भाई ईंट भट्‌ठे पर काम करता था। टे्रेन का सफर बिना टिकट के करना उसकी मजबूरी थी क्‍योंकि आगे के बस किराए जितने रूपये ही थे उसके पास।

‘‘बहुत मीठा गाते हो तुम।'' मैंने उसकी तारीफ की जिसका वह हकदार था।

‘‘सब ऐसा ही कहते हैं, साब,'' प्रसन्‍नता और उत्‍साहपूर्वक उसने पूछा, ‘‘आप सुनेंगे?''

‘‘जरूर सुनूंगा पर तुम्‍हारी एक बात मुझे पसंद नहीं आई।''

‘‘कौन सी बात, साब?''

‘‘यही कि भजन गाते वक्‍त तुम बीड़ी पीते हो।''

वह कान पकड़कर बोला, ‘‘अब नहीं पीऊंगा, साब। क्‍या सुनाऊं?''

‘‘वही सुनाओ जो पहले गा रहे थे।''

‘‘जी, अभी सुनाता हूं।''

उसने तीन चार बार खांसकर गला साफ किया और गाने लगा। मैं एक बार फिर उसके मधुर सुरीले स्‍वर में खो गया ।

धाम अपने चलो भाई, पराए देस क्‍यों रहना?

काम अपना करो जाई, पराए काम नहीं फंसना।

नाम गुर का सम्‍भाले चल, यही है दाम गठ बंधना।

जगत का रंग सब मैला, तू ले मान यह कहना।

भोग संसार कोई दिन के, सहज में त्‍यागते चलना।

भजन सुनकर मैं एक बार फिर उसकी तारीफ करने से अपने आप को नहीं रोक पाया। गाते वक्‍त वह अपनी आत्‍मा में ही कहीं डूब गया था। उसके इस रूप ने मुझे बहुत प्रभावित किया। यह भी उसकी अस्‍थिर प्रकृति का ही एक रूप था। मेरे मस्‍तिष्‍क में बनी उसकी छवि अब बदलने लगी थी। अपूर्णता से हटकर अब मुझे उसमें एक सम्‍पूर्ण इन्‍सान की छवि उभरती हुई दिखने लगी थी। परिवार के साथ अटपटे, चिड़चिड़े और अस्‍वभाविक दिखते उसके व्‍यवहार का कारण शायद पिछले दो तीन अवसाद भरे दिन भी थे।

तभी चूल्‍हे के पास बैठी औरत ने प्रेमपूर्वक उसे पुकारा, ‘‘खिचड़ी तैयार है, जी। आकर खा लो।'' उसके मुंह से ‘जी' सुनकर वह मेरी ओर देखने लगा।

‘‘कैसा लगा ‘जी' सुनकर?'' मैंने पूछा।

‘‘बहुत अच्‍छा लगा, साब।''

‘‘एक कुल्‍फी और प्‍यार से कहे दो शब्‍दों ने ही उसकी जुबान में मिठास भर दी। मियां-बीवी में प्‍यार हो तो कठिन से कठिन वक्‍त भी खुशियों को नहीं रोक पाता। जाओ, अब खिचड़ी खाओ।''

मेरी बातों को बड़े ध्‍यान से सुनता हुआ वह ‘हामी' में सिर हिला रहा था। बैंच से उठकर हाथ जोड़ते हुए बोला, ‘‘अब हम नहीं झगड़ेंगे, साब। चलिए, आप भी खिचड़ी खा लीजिए।''

‘‘तुम खाओ, मुझे भूख नहीं और बीड़ी कम पिया करो।''

उसने फिर ‘हामी' में सिर हिलाया और चूल्‍हे के पास जाकर बैठ गया। बच्‍चे पहले से ही वहां बैठे खिचड़ी बंटने के इन्‍तजार में उतावले हो रहे थे। सबसे छोटा बच्‍चा अभी तक भी गहरी नींंद में था। औरत ने खिचड़ी परोसने के लिए थालियां और कटोरे रखे ही थे कि दूर ट्रेन का हॉर्न बजा। उनमें अफरा तफरी मच गई। मर्द चीखा। उठो, जल्‍दी करो। सामान बांधो। गाड़ी आ गई। गुल्‍लू से छोटे तीन बच्‍चे घबराकर रोने लग पड़े। औरत सामान बटोरने और मर्द गठरियां बांधने में लग गया।

मेरा ध्‍यान उनसे हटा। लोगों की भीड़ ट्रेन के इन्‍तजार में खड़ी थी। बैंच पर बैठे दो घंटे से अधिक समय हो चुका था इसलिए उठते ही बिजली के करंट सी तेजी से दर्द की लीक मेरी कमर से पैरों तक दौड़ गई। टिकट खरीदकर कम भीड़ वाले डिब्‍बे में बैठ गया। दरवाजे पर शोर सुनकर मेरा ध्‍यान उस ओर गया। बाहर वह पूरा परिवार खड़ा था। सबसे छोटे बच्‍चे को बांह में जकड़े मर्द औरत को अन्‍दर धकेल रहा था। औरत ने अन्‍दर आकर उससे बच्‍चा ले लिया और फर्श पर लिटा दिया। खिचड़ी की पतीली और बर्तनों के बाद मर्द ने गठरियां अन्‍दर ठूंसी। ट्रेन का हॉर्न बज उठा। अभी तक चार बच्‍चे नीचे ही थे। औरत चीखी। बच्‍चे नीचे हैं। जल्‍दी से अन्‍दर चढ़ाओ। गाड़ी चल पड़ेगी। बच्‍चे भी नीचे खड़े चीखने-चिल्‍लाने लगे। मर्द उन्‍हें उठाकर घास की गांठों की तरह अन्‍दर फैंंकने लगा। बच्‍चे अन्‍दर गिरते और भले चंगे उठ जाते। उसके चढ़ते ही ट्रेन चल पड़ी। गहरी सांस खींचकर फर्श पर बैठ गया। मुझे अन्‍दर बैठे देख उसके चेहरे पर थकी सी मुस्‍कान उभर आई।

बच्‍चों की भूख और बेचैनी बढ़ती जा रही थी। औरत को घेरे ‘खिचड़ी-खिचड़ी' चिल्‍लाने लगे थे। मर्द ने औरत को खिचड़ी परोसने के लिए इशारा किया। सबसे छोटे बच्‍चे को सीने से सटाकर औरत ने खिचड़ी परोसी। अपने-अपने बर्तनों में खिचड़ी लेकर बच्‍चों के दिल हरे हो गए। जीवन की सारी खुशियां मानो उनके बर्तनों में सिमट आई थी। आस पास बैठे सब लोगों का ध्‍यान उन पर था। कई असंवेदनशील हंसने भी लगे थे।

‘‘साब, खिचड़ी खा लीजिए।'' थाली मेरी ओर बढ़ाते हुए मर्द ने कहा तो सब लोग मेरी ओर देखने लगे। कुछेक मुस्‍कुराने लगे।

‘‘मुझे भूख नहीं; तुम खाओ।'' मैंने कहा।

उसने थाली वापस खींच ली और खाने लगा। बार-बार एक दूसरे के बर्तनों को देखते हुए बच्‍चे खाने में मग्‍न थे। तेज मिर्च के कारण उनके नाक से पानी बहने लगा था। एक हाथ से मुंह में निवाला डालते तो दूसरे हाथ से नाक में से बह रहे पानी को साफ करते। उनके मुंह से निकलती ‘शीं-शीं की आवाज़ पूरे डिब्‍बे में फैल रही थी।

पेट की आग कितनी भयानकता और टीस समेटे होती है, मुझे इसका एहसास उन्‍हें देखकर होने लगा था। ‘भूख' शब्‍द का अर्थ औरों के लिए भले ही केवल ‘भूख' या ‘पेट की आग' रहा हो परंतु उनके लिए भूख केवल ‘भूख' या ‘पेट की आग' ही नहीं थी। उनके शब्‍दकोश में भूख ही दिन, भूख ही रात, भूख ही आसमान, भूख ही ज़मीन थी। भूख ही एकमात्र पूंजी...भूख ही ज़िंदगी थी उनकी।

गुल्‍लू का कटोरा खाली हो गया। उसने गरदन सीधी करके सबके बर्तनों को देखा। किसी का भी बर्तन खाली नहीं हुआ था। उसने कटोरा औरत के आगे बढ़ाकर खिचड़ी मांगी। पतीली में खिचड़ी नहीं थी। औरत ने अपने बर्तन में से दो निवाले भर खिचड़ी उसके कटोरे में डाल दी।

गुल्‍लू इससे संतुष्‍ट नहीं हुआ और रोने लगा। पास बैठे मर्द ने खींचकर एक हाथ उसके गाल पर उकेर दिया। वह गाल पर हाथ रखकर रोने लगा। औरत ने इसका विरोध जताया तो मर्द का हाथ उसकी ओर उठकर हवा में ठहर गया। उसने हाथ वापस खींच लिया और मेरी ओर देखा। अपना हाथ वापस खींच लेने के फैसले से वह खुश था और यही आशा उसको मुझसे भी थी। अपनी प्रसन्‍नता जताने के लिए मैं मुस्‍कुराया। उसने अपनी थाली में से थोड़ी सी खिचड़ी गुल्‍लू के कटोरे में डाल दी। गुल्‍लू रोना भूलकर खाने लगा। औरत ने उसके सिर पर प्‍यार से हाथ फेरा और प्रेमपूर्वक मर्द की ओर देखा। मर्द गर्वपूरित हो उठा।

समाप्‍त

विनोद ध्रब्‍याल राही

रा.मा.पा.अनूही (कोटला)

जिला कांगड़ा हिमाचल 176205

vrahi5@yahoo.in

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: विनोद ध्रब्‍याल राही की कहानी - राही
विनोद ध्रब्‍याल राही की कहानी - राही
http://lh5.ggpht.com/-SqegAlKBlwo/UuYF25L_8fI/AAAAAAAAXWw/NJFEBw8-0F8/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/-SqegAlKBlwo/UuYF25L_8fI/AAAAAAAAXWw/NJFEBw8-0F8/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2014/01/blog-post_2060.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2014/01/blog-post_2060.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content