जनप्रिय लेखक ओमप्रकाश शर्मा का एक यादगार उपन्यास - दूसरा ताजमहल (4था भाग)

SHARE:

  उपन्यास : दूसरा ताजमहल जनप्रिय लेखक ओमप्रकाश शर्मा - संदीप प्रिन्टर्स, मेरठ द्वारा मुद्रित आरती पाकेट बुक्स मेरठ : 250001 लखनऊ : ...

 

उपन्यास : दूसरा ताजमहल

जनप्रिय लेखक ओमप्रकाश शर्मा

- संदीप प्रिन्टर्स, मेरठ द्वारा मुद्रित आरती पाकेट बुक्स मेरठ : 250001

लखनऊ : '

  (---पिछले भाग 3  से जारी)

 

जब बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते महीना हो गया तो चांदी के थाल में विलासराय ने अपने सेवक से सौ रुपए मंगवाए। स्वयं थाल नजीर के सम्मुख करते हुए कहा था-'पण्डित नजीर साहब। आप अपना महीना खुद तय करें -जो तय करें वह लें। '

नजीर ने थाल में से दस रुपए गिनकर उठाए।

-'सिर्फ दस ?'

-'जी.. .।'

-'कम से कम पांच और उठा लीजिए। हम कहते हैं, हमारी बात रखने के लिए।'

तीन वर्ष बाद जब नजीर के बड़े शिष्य का यज्ञोपवीत संस्कार हुआ तो उस्ताद को पगड़ी, पांचों कपड़े और एक सौ एक रुपए की भेंट भी प्राप्त हुई। साथ ही महीना पन्द्रह से सत्रह रुपए हुआ।

फसल पर विलासराय एक गाड़ी अनाज नजीर के यहां भिजवाते। गेहूं, चना, जौ और मटर। हर महीने घी और तेल भिजवाते। हर सप्ताह अपने बगीचे की सब्जी भिजवाते।

नजीर बच्चों को कविताएं सुनाते थे। उन कविताओं के कारण घर की महिलाओं में भी वह लोकप्रिय हुए। पर्दे के पीछे वह भी सुनती। जब वह बच्चों को पढ़ाकर चुकते तब विलासराय भी दुकानों की देखभाल के लिए जाने को होते।

नाश्ते में विलासराय दूध और हलुआ लिया करते थे। पहले कभी .नित्य ही दूध और हलुआ नजीर के लिए भी आने लगा।

एक बार नजीर ने उस सेवक से कहा भी जो दूध और हलुवा लाया था- 'भाई आज घर से कुछ ज्यादह डटकर चले हैं, गुंजाइश नहीं है।‘

सेवक ने कहा-'रानी जी का हुक्म है।'

-'रानी जी से कहो कि आज माफ फरमा दें।'

कुछ देर बाद नौकर फिर हलुए की तश्तरी और दूध का कटोरा लेकर हाजिर हो गया।

-'लेकिन भाई..।'

पर्दे के पीछे से आवाज आई -'भाई से नहीं हमसे बात कीजिए।'

नजीर उठकर खड़े हुए। बोले -'ओह, भावज रानी तशरीफ लाई हैं, आदाब बजा लाता हूं।'

--'जीते रहो, लेकिन रियायत नहीं होगी। दूध पीना होगा, और हलुआ खाना होगा। वर्ना दूध नाक के जरिए मुंह में डलवा दूंगी और हलुआ पेट से बंधवा दूंगी।

-'आपकी रैयत हूं भावज रानी। ऐसा जुल्म न करें।'

-'हमारा हुक्म नहीं माना जाएगा तो जुल्म जरूर किया जाएगा।.. .हम यही खड़े हैं और देख रहे हैं।'

 

उस दिन के बाद नजीर ने कभी इन्कार नहीं किया। दोनों वस्तुएं समाप्त करते और बड़े लड़के से कहते. भावजरानी से हमारा आदाब कह देना भाई।'

विलासराय का एक नौकर था रामसगुनवा। दूर प्रताप- गढ़ का था। एक दिन जिद पकड़ गया।

-'उस्ताद हमहूं पढ़ी--तीन रुपया तनखा पावत हैं। सौ महीना का दक्षिणा भी देही।'

कई दिन नजीर उसे टालते रहे। नहीं माना तो पट्टी पुजवाई। अलिफ से लेकर फारसी वर्ण माला के सभी अक्षर लिख दिए।

लेकिन रामसगुनवा का दिमाग मोटा था। अलिफ वे, पे से आगे न लिख सका। न पढ़ सका।

-'जाने का वात रही उस्ताद जी। अलिफ, ये, पे से आगे याद न होवत रही। आगे सब तरफ हौवा दिखाई पड़त हैं।'

नजीर बोले -'तो यूं ही याद करो। अलिफ, बे, पे हौवा .।'

हौवा तो याद हुई गया रहा.. .आगे.. .।'

-'अलिफ, वे, पे, होवा, मां चील बाप कौवा.।'

 

बात आसान थी। रामसगुनवा ने याद कर ली। कई महीने बाद इस बात का मजाक वना।

शाम का वक्त था। विलासराय बैठक में थे। कुछ मित्र भी थे।

मिठाई मंगाने के लिए विलासराय ने अपने एक और सेवक चेतन को आवाज दी। चेतन किसी काम से गया था। रामसगुनवा आया। बोला -'मालिक ऊ तो बाजार गए रहा। हुकुम करि -हम हाजिर हैं।'

- 'अरे भाई, तुम रुपए के बाकी का हिसाब कैसे करोगे। बे पड़े लिखे हो.. .मिठाई मंगवानी थी.. .।'

-'हम पड़े भी रहे सरकार और लिखे भी रहे। उस्ताद नजीर के सागिर्द रहे.. .।'

--.'अच्छा। क्या पढ़ा-लिखा हूं तुमने उस्ताद नजीर से?' -'हम पढ़ि रहे सरकार, अलिफ वे पे हौवा, मां चील बाप कौवा।'

बात इतनी सरलता और सहजता से कही थी रामसगुनवा ने कि उसकी बात पर, उसके भोलेपन पर सभी हंस-हंसकर दोहरे हो गए। हंसी का दौर था कि रुक ही नहीं पा का था।

बेचारा रागमगुनवा नहीं समझ पा रहा था कि हंसने की क्या बात है.।

 

तो नजीर विलासराय की हवेली से चलते थे तो मटरगश्ती की मौज में होते थे। घर की तरफ भूखा भागता है.. उनका पेट भरा होता था।

यह भी बहुत पहले की बात है। तब की जब' नजीर ताज- गंज में नहीं शहर में ही रहते थे। बलदेव मन्दिर के प्रधान पुजारी पण्डित लल्लन के घर के बाहर बहुत बड़ा चबूतरा है, नीम का पेड़ छांव के लिए है। जाड़ों में जब सूर्य दक्षिणायन होता है तो खूब धूप आती है, गरमी में सूर्य उत्तरायण होता है तो नीम छांव देता है।

बताया न, कई वर्ष पहले की बात है। शिवरात्री का व्रत था। लल्लन के चबूतरे पर खूब भीड़ थी। भांग का चरणामृत बना था। भोलेनाथ की चर्चा थी।

संयोग ही था कि नजीर उधर से गुजर रहे थे। एक पहचानता था, उसने आवाज कसी-'मियां साहब शिवरात्री का बरत है। बिना चरणामृत लिए जा रहे हो?'

नजीर रुक गए। जितने छोटे बडे बैठे थे सबसे दुआ सलाम की। कुल्हड़ भर कर भांग उन्हें थमा दी गई। नजीर, मुस्कराए। बोले-'बोल महादेव जी की जय।' फिर एक ही सांस में कुल्हड़ खाली। जो परिचित वहां बैठा था उससे कहा -'अब इजाजत दीजिए ठाकुर साहब। हम एक काम से जा रहे हैं।'

वह परिचित बोला---हमसे कुछ नाराजगी है मियां साहब?'

नजीर ने तब दोनों कानों को हाथ लगाया था -'क्या मुझ से कोई गलती हुई ठाकुर साहब।'

--शिवरात्री का बरत है। बिना कुछ महादेव जी के बारे में कहे ही चले जाओगे?'

-..ऐसा हुक्म है?

-'हम तो अरज कर रहे हैं मियां साहब. .।'

 

चबूतरे पर दी कोई एक ढपली और एक सारंगी लिए बैठा था।

घोड़ा छोड़कर नजीर ऊपर आए। ढपली वाले से ढपली लेकर ताल दी। जयकार की -'बोल महादेव जी की जय। लो भाइयों आपको सुनाता हूं महादेव जी का ब्याह, पूरे ब्याह की कथा न सुनाकर जाऊं तो मैं कमअसल और कोई बीच उठकर जाए तो वह भगत नहीं बगुल भगत.. सुनिए. .।'

 

पहले नाम गनेश का लीजे शीश नवाय,

जा से कारज सिद्ध हो सदा महूरत लाय।

बोल वचन आनन्द के प्रेम प्रीत और चाह,

सुनियो चारों ध्यान धर महादेव का ब्याह।

जोगी जंगम से सुना, वह भी किया बयान,

और कथा में जो सुना उसका भी परमान।

सुनने वाले भी रहे, हंसी खुशी दिन रैन,

और पढ़ें जो याद कर उनको भी सुख चैन

और जिसने इस बियाह की महिमा कही बनाय

उसके भी हर हाल में शिवजी रहें सहाय।

खुशी रहे दिन रात वह कभी न हों दिलगीर,

महिमा उसकी भी रहे जिसका नाम 'नजीर'।

 

सौर फिर महादेव के ब्याह की पद्य कथा आरम्भ हो गई। श्रोता ऐसे विभोर हुए कि जैसे समय की गति रुक गई। और कथाकार ढपली की ताल पर महादेव के ब्याह की कथा गाते नजीर भूल गए कहां से आ रहे थे,. और कहा जा रहे थे।

जब यह कथा समाप्त हुईं तो पण्डित लल्लन उठे। श्रद्धा विभोर पण्डित की आँखें नम थी। वह बाहें बढाकर नजीर की ओर बढ़े--वाह बेटा वाह। कमाल किया। तुम धन्य हो। तुम पण्डित हो।'

परन्तु नजीर आदमी थे, आदमी ही रहे, इतना जरूर था कि अब पुजारी जी उनके बुजुर्ग दोस्तों में से हो गए थे। कोई भी त्यौहार तब तक न मनता जब तक नजीर न आ जाते।

. गणेग चौथ पर नजीर ही ने गणेश जी की स्तुति की। जन्माष्टमी पर नजीर ने ही कन्हैया जी का जन्म सुनाया। नवरात्रि में दुर्गा जी के दर्शन नज्म की खूब धूम मची।

यह तो कई वर्षों से नियम था कि विलासराय की हवेली से नजीर सवार होकर चलते तो पहुंचते पण्डित लल्लन के यहां। आवाज लगाते-'मियां पुजारी होत.. .।'

हुक्का गुड़गुड़ाते तभी पण्डित लल्लन चबूतरे पर था जाते। पण्डित जी के ठीक सामने वाला मकान मीर साहब का था। उनका नौकर नजीर के लिए हुक्का ले आता।

चबूतरे पर चर्चा शास्त्रों की। कुरान की। ऋषियों और सूफिओं की।

 

यह भी कई वर्ष पहले की बात है। जब शिकायत के स्वर में पण्डित लल्लन ने कहा था-पण्डित नजीर।'

-‘जी हुजूर।'

-'भई हमने कुछ सुना है, आपसे आपकी ही शिकायत करेंगे।'

नजीर हंसे थे। कहा था -'मैं समझ गया। आज जरूर मोती के बारे में कहेंगे।'

-'माना कि जादूगर भी हो। लेकिन भाई तुम महापुरुष हो। ऐसे इन्सान हो जो देवता बन रहे हो। ऐसी बात कीर्ति में कलंक लगाती है।'

-'देवता बनने की चाह नहीं है। इन्सान हूं, इन्सान बना रहना चाहता हू।' '

-'लेकिन.. .।'

-‘कहिए-कहिए। रुक क्यों गए?'

-'बह कोठे वाली है।'

-'सो मैं जानता हूं।'

-'मुझे खुशी तब होगी जब उसका उद्धार करोगे।

--उद्धार करने वाला मैं नहीं हूँ। मैं तो पण्डित जी सिर्फ आदमी हूं। मोती मुझे आदर से बुलाती है, बैठाती है। मैं उसका दोस्त तो हूं लेकिन उसका तमाशबीन नहीं हूँ।'

तब पुजारी जी मुस्करा दिए -'दिल में जो बात थी सो कह दी। अब तुम जानो। '

-'मैं खुशकिस्मत हूं पण्डित जी। भला दिल की बात कोई परायों से कहता है। एक भेद जान लिया. यह नाचीज नजीर आपका अपना है।‘

तबसे कभी-सभी पुजारी जी उलाहना देते। मोती का नाम लेकर कहते उसने नजीर को देवता नहीं बनने दिया।

लेकिन इससे क्या...।

 

एक बार नजीर को ताप चढ़ा। पहुंच नहीं पाए तो पुजारी जी पूछते-पूछते ताजगंज आ पहुंचे। जब देखा नजीर बुखार में है तो आगरा के वैद्य शिरोमणि कृष्णधन की पालकी को उठवा लाए।

पुजारी जी ने वैद्य शिरोमणी से कहा -'सिर पर ताज नहीं तो क्या हुआ। नजीर साहब ताजगंज के बेताब बादशाह हैं। बुखार तुरन्त उतरे। स्वर्णभस्म का इलाज हो।'

सुनकर वैद्य शिरोमणी बहुत हंसे थे -'धरम-करम में तो आपकी बात मान रकना हूँ__ लल्लन पण्डित। लेकिन साधारण मौसमी बुखार में स्वर्णभस्म का इलाज नहीं मानूंगा। क्या दवा देनी है, यह मैं जानता हू।'

वर्षों से यही दिनचर्या थी। जब नजीर पुजारी जी के यहां से उठते तो तीसरा पहर समाप्त हो रहा होता था। बलदेव जी के मन्दिर में छोटी सी वाटिका भी थी। पंडितानी नजीर के लिए अन्दर से मौसमी फल भेजती थी। कभी-कभी सब्जी की डलिया भी.. घर ले जाने के लिए।

ठीक चौक में कलन भटियारे की खूब सजी संवरी रोटीओं की दूकान थी।

कल्लन की दूकान के ठीक ऊपर मोती जान का कोठा था। वर्षों से यहीं मंगतू घसियारा घास का छोटा सा गट्ठर लिए खड़ा रहता था। घोड़े को भी तो भूख लगती है। माहाना हिसाब था। यहां नजीर का थोड़ा घास खाता था। इसीलिए कल्लन भटियारे से भी खासी पहचान हो गई थी।

यह भी कई वर्ष पहले की बात है। मंगतू ने घोड़े के आगे घास डाल दी थी।

यह समय ऐसा होता था जब कल्लन भटियारे को फुरसत होती थी। उसके नौकर शाम के कारोबार के लिए तैयारी में होते थे।

 

वह भयानक शीत के दिन थे। दूकान के आगे ढलती धूप थी। कल्लन भटियारा वहीं चारपाई डाले, चारपाई पर जाजम और गाव तकिया सजाए बैठा था।

उसने कहा था-'मियां साहब.. .।'

-'जी साहब।

-'आइए तशरीफ रखिए।'

-‘शुक्रिया।'

-'मियां साहब हमें आपसे शिकायत है।'

-'फरमाइए।'

-'आकर जरा इत्मीनान से बैठें तो अर्ज करें।'

नजीर बढ़े तो भटियारा उठकर खड़ा हो गया। आग्रह पूर्वक उन्हें सिरहाने गाव तकिए के सहारे बैठाया।

-'तो अर्ज करें हुजूर।' भटियारे ने विनयपूर्वक कहा।

-'जी, फरमाइए।'

-'आपकी बहुत सी चीजें हमने सुनी हैं। लेकिन माफ फरमाइए, एक खास चीज पर आपने कुछ नहीं कहा।'

-'यानि?'

-'रोटियां।'

-'ओह।'

-'हमारी शिकायत तो तभी दूर होगी जब आप रोटी जैसी नायाब चीज पर कुछ फरमाएंगे।'

मियां नजीर को बैठे देखकर आसपास कुछ राह चलते भी एकत्रित हो गए थे।

-'तो रोटी पर कहें.. न्'

भटियारे ने उत्तर दिया-'हमारी शिकायत बाजिव हो तो मानिएगा। गैर वाजिब हो तो हमें जवाब दीजिएगा।'

-.'शिकायत वाजिब है।'

-'तब हमारी यह मांग आप पर उधार रही।'

-'उधार रखना हमारी आदत नहीं है.. .सुनिए, रोटियों पर कुछ बन्द सुनिए।'

भटियारा चमत्कृत हुआ।

आस-पास खड़े व्यक्ति उत्सुकता से नजीर की ओर देखने लगे।

नजीर ने मुस्कराकर सभी की ओर देखा। फिर सुनाया-

 

जब आदमी के पेट में जाती हैं रोटियां,

फूली नहीं बदन में समाती हैं रोटियां।

आंखें परी रुखों से लड़ाती हैं रोटियां,

सीने ऊपर भी हाथ चलाती हैं रोटियां।

जितने मजे हैं सब ये दिखाती हैं रोटियां।

 

सुनकर भटियारा उछल पड़ा। वाह, वाह, वाद वाही गूंज उठी। नजीर ने अगला बन्द सुनाया -

 

रोटी न पेट में हो तो फिर कुछ जतन न हो,

मेले की सैर ख्वाहिशें बाग-ओ-चमन न हो।

भूखे गरीब दिन की खुदा से लगन न हो,

सच है कहा किसी ने कि भूखे भजन न हो।

अल्लाह की भी याद दिलाती हैं रोटियां-

 

वाहवाही के दौर में नजीर उठकर चारपाई पर खड़े हो गए। कल्लन भटियारे के दोनों कंधे थपथपाते हुए कहा--मियां सुनो-

 

अशराफो ने जो अपनी ये जातें छिपाई हैं,

सच पूछिए तो अपनी ये शानें बढ़ाई हे।

कहिए उन्हों की रोटियां किस-किसने खाई हैं।

अशराफ सब में कहिए तो अब नानबाई- है।

जिनकी दुकां से हर कहीं जाती हैं रोटियां-

 

कल्लन भाटियारा खुश हो गया। यह बन्द तो उसी की शान में था। जात का भटियारा होकर सराए तो चलाता नहीं था। चूंकि सिर्फ रोटी की दुकान थी इसलिए सभी उसे कल्लन नानबाई ही कहते थे।

 

इधर वाहवाही हो रही थी।

उधर...!

यकायक नजीर की दृष्टि उठी तो देखा, उधर कोठे के बारजे में जरा सा घूंघट माथे पर डाले एक सुन्दरी खड़ी थी। यही थी मोती...!

यही थे मोती के प्रथम दर्शन।

नजीर तनिक जोर से बोले-'मियां सुनो.. .उधर कोठे की ओर देखकर सुनो।'

सभी की दृष्टि उधर घूम गई।

 

नजीर सुना रहे थे -

रोटी के नाच तो हैं सभी खल्क में पड़े,

कुछ भांड भगीते नहीं ये फिरते नाचते।

ये रंडिया जो नाचे हैं घूंघट को मुंह पै ले,

घूंघट न जानो दोस्तो तुम कभी भी उसे।

इस पर्दे में अपने, यह कमाती हैं रोटियां।

 

(क्रमशः अगले अंकों में जारी...)

--

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: जनप्रिय लेखक ओमप्रकाश शर्मा का एक यादगार उपन्यास - दूसरा ताजमहल (4था भाग)
जनप्रिय लेखक ओमप्रकाश शर्मा का एक यादगार उपन्यास - दूसरा ताजमहल (4था भाग)
http://lh4.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TCnpuhWUiOI/AAAAAAAAInY/E2b07s_C0FI/janpriya%20lekhak%20omprakash%20sharma_thumb%5B1%5D.jpg?imgmax=800
http://lh4.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/TCnpuhWUiOI/AAAAAAAAInY/E2b07s_C0FI/s72-c/janpriya%20lekhak%20omprakash%20sharma_thumb%5B1%5D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2014/12/4_15.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2014/12/4_15.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content