सोमवार, 15 दिसंबर 2014

तकनीक : आपके एयरप्ले स्पीकर के लिए सर्वोत्तम एयरप्ले प्लेयर

 

clip_image001

यदि आपके पास कोई वाईफ़ाई डीएलएनए/एयरप्ले स्पीकर है और यदि आप एप्पल मैक का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको एक अच्छे प्लेयर के लिए भटकना पड़ेगा. एप्पल में आईट्यून्स में बढ़िया समर्थन है, और विंडोज में आईट्यून्स चलाकर काम चलाऊ काम कर सकते हैं, मगर उसमें अन्य ऑडियो फ़ॉर्मेट नहीं चलेंगे. ऐसे में विंडोज में विनएम्प ऑडियोप्लेयर का रिमोट स्पीकर्स आउटपुट प्लगइन बढ़िया काम करता है. इस प्लगइन को इंस्टाल करने के बाद आप विनएम्प से किसी भी एयरप्ले स्पीकर को वायरलेस नेटवर्क के जरिए बजा सकते हैं. ध्यान दें – यहाँ ब्लूटूथ वायरलेस की बात नहीं हो रही है, बल्कि वाईफ़ाई वायरलेस की बात हो रही है. साथ ही एक साथ एक से अधिक स्पीकरों पर स्ट्रीमिंग कर सकते हैं.

image

(लोकप्रिय ऑडियो प्लेयर - विनएम्प में रिमोट स्पीकर प्लगइन से कनेक्टेड न्यू साउंडटच सिस्टम)

 

रिमोट स्पीकर्स आउटपुट प्लगइन को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं (14 दिन का ट्रायल संस्करण) –

http://emilles.dyndns.org/software/out_apx.html

एंड्रायड में वैसे तो बहुत से तथाकथित एयरप्ले समर्थित एयरप्लेयर हैं, परंतु किसी में आपको अपने उपकरण को रूट करना होता है तो किसी में ऑडियो आउटपुट सही नहीं होता है. नए लॉलीपॉप अपडेट के बाद कुछ प्लेयर काम नहीं कर रहे हैं. वर्तमान में डबलट्विस्ट एयरप्ले प्लेयर बढ़िया काम कर रहा है. इसकी ऑडियो क्वालिटी भी ठीक है और एयरप्ले समेत डीएलएनए प्लेयरों में स्ट्रीमिंग की भी सुविधा है. इसमें बस एक खामी है कि जब तक यह प्लेयर वाईफाई प्ले मोड में रहता है, आपके उपकरण के स्क्रीन को बंद नहीं होने देता, जिससे बैटरी की खपत बहुत ज्यादा हो जाती है.

डबलट्विस्ट एयरप्ले प्लेयर को गूगल प्ले स्टोर में DoubleTwist airplay airplayer से खोजें.

(रचनाकार पर नया कॉलम - तकनीक / ज्ञानविज्ञान प्रारंभ किया गया है जिसमें आपके तकनीकी/ज्ञान-विज्ञान विषयक आलेखों का भी स्वागत है)

1 blogger-facebook:

  1. उत्तम विचार तकनीकी जानकारी का स्वागत है

    उत्तर देंहटाएं

रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

1.5 लाख गूगल+ अनुसरणकर्ता, 1500 से अधिक सदस्य

/ 2,500 से अधिक नियमित ग्राहक
/ प्रतिमाह 10,00,000(दस लाख) से अधिक पाठक
/ 10,000 से अधिक हर विधा की साहित्यिक रचनाएँ प्रकाशित
/ आप भी अपनी रचनाओं को विशाल पाठक वर्ग का नया विस्तार दें, आज ही नाका से जुड़ें. नाका में प्रकाशनार्थ रचनाओं का स्वागत है.अपनी रचनाएँ rachanakar@gmail.com पर ईमेल करें. अधिक जानकारी के लिए यह लिंक देखें - http://www.rachanakar.org/2005/09/blog-post_28.html

विश्व की पहली, यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित, समृद्ध व लोकप्रिय ई-पत्रिका - नाका

मनपसंद रचनाएँ खोजकर पढ़ें
गूगल प्ले स्टोर से रचनाकार ऐप्प https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rachanakar.org इंस्टाल करें. image

--------