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कहानी - नास्तिक

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सुधा शर्मा मंदिर का सारा काम पूर्ण हो चुका था। भक्तों का आना-जाना भी बंद हो गया था। नित्य-प्रतिदिन की भाँति मंदिर के कपाट बंद करके पंडित ब...

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सुधा शर्मा

मंदिर का सारा काम पूर्ण हो चुका था। भक्तों का आना-जाना भी बंद हो गया था। नित्य-प्रतिदिन की भाँति मंदिर के कपाट बंद करके पंडित बद्रीनाथ जी जैसे ही घर की ओर चले कि रास्ते में वही चारों नास्तिकों की चांड़ाल चौकड़ी मिल गई। देखते ही पंडितजी का माथा ठनक गया। बिल्ली के रास्ता काट जाने से भी अधिक अपशकुन उन चारों का मिलना था। पंडित जी राम-राम-राम बड़बड़ाते हुए रास्ता बदलकर निकल गए।

इन चारों को देखकर पंडितजी ही नहीं वरन पूरे गाँव का माथा ठनक जाता था। एक का नाम रामभजन था,लेकिन राम का भजन करना तो दूर वो राम की बातें भी कभी नहीं सुनता था। एक का नाम अल्लारक्खा था उसने भी मस्जिद में जाकर कभी नमाज अदा की हो, ऐसा याद नहीं। गुरबचन और जॉनी भी उसी घुटटी को पिए थे। चारों ही भगवान का नाम सुनकर खिल्ली उड़ाते थे। शायद यह कहावत सही है कि दोस्ती के लिए समान जाति या धर्म की समानता आवश्यक नहीं;विचारों की समानता आवश्यक है। अगर उन चारों को कोई समझाने की कोशिश भी करता तो कमबख्त उस उपदेशक को ही नहीं वरन भगवान को भी अपशब्द कहने लगते।

एक दिन गाँव के बुजुर्गों ने अपना कर्तव्य समझ एक महान धार्मिक व्यक्ति को बुलाकर चारों को उपदेश देने को कहा ,लेकिन नालायक चारों उनके पीछे पड़ गए। कमबख्त मुँहजोरी करने लगे। रामभजन ने उनसे पूछा-''बताओ गुरूजी! ये सब जो रात-दिन मंदिर जाते हैं,रात-दिन भगवान के नाम पर जुलूस निकालते हैं,सारी -सारी रात जागकर भजन-कीर्तन करते हैं, न खुद सोते हैं न मुहल्ले को सोने देते हैं। क्या ये ईश्वर को पाना चाहते हैं? नहीं गुरूजी! नहीं ये केवल कष्टरहित जीवन चाहते हैं,बिना कुछ करे धन-दौलत और सुख चाहते हैं। जब कि दिन- रात की तरह सुख-दुख तो जीवन का आवश्यक अंग है इसीलिए शनि व सांई मंदिर जाते हैं। जिस देवता के नाम से जितनी जल्दी कष्ट दूर हो जाए, उसी की पूजा करनी प्रारम्भ कर देते हैं। मतलब निकालने के लिए एक देवता को छोड़ दूसरे में श्रद्धा रखते हैं ,फिर कहाँ है ईश्वर में इनका अटूट विश्वास। यह तो केवल व्यापार है व्यापार। शुद्ध व्यापार। व्यापार भी बहुत फायदे का। ग्यारह रूपए के बदले में बेटे के लिए सर्विस मांग लेते हैं, बहू मांग लेते हैं। इक्कीस रूप्ए के बदले में पोता माँग लेते हैं, ईश्वर ने उनके लिए जो अतुलनीय धन-संपदा,फल-फूल दिए हैं; उन सब के लिए तो कभी धन्यवाद नहीं देते। सुनकर गुरूजी का क्रोध सातवें आसमान पर था । मन तो कर रहा था कि काला मुँह करके गधे पर बैठाया जाए,लेकिन यह सोचकर चुप रह गए कि ईश्वर सब जानता है। वह अवश्य ही इनके अपराध के लिए दंड़ देगा।

अल्लाबख्श की बातें सुनकर तो मौलवी जी हतप्रभ रह गए। मन तो कर रहा था कि फतवा जारी कर दें कि इस नामुराद को मुसलमान कहलाने का कोई हक नहीं। कैसे अजीब तर्क दिए थे उसने- कि मैं। ऐसे राम या खुदा को नहीं मानता जो इंसान -इंसान के बीच झगड़े का कारण बने। अल्ला तो बहुत रहमदिल है, अपने बंदों को बहुत प्यार करता है। ना मैं हिंदू हूँ ना मुसलमान हूँ ना सिक्ख ना ईसाई। बस इंसान हूँ इंसान और इंसां ही बने रहना चाहता हूँ। गुरवचन और जॉनी की दलील सुनकर भी गाँववाले बड़े क्रोधित और दुखी थे। माँ- बाप भी उनके जन्म पर शर्मिन्दा थे। उनके मुँह से भी निकल गया-'इससे अच्छा तो पैदा ही ना होते या होते ही मर जाते। कम से कम गाँव के सामने शर्मिन्दा तो ना होना पड़ता। वालिद ने तो कई बार घर से निकल जाने की भी धमकी दी लेकिन माँ का दिल नहीं माना। गाँव के साथ-साथ माता-पिता ने भी मान लिया था कि वे चारों उनके बुरे कर्मों के परिणाम स्वरूप हैं।

गाँव-वालों की मेहरबानी के कारण ही चारों के हाथ पीले नहीं हो पाए थे। सभी का मानना था कि जब ये पैदा करने वाले को ही नहीं मानते तो अपनी बीवी-बच्चों का क्या ख्याल रखेंगे।

एक चारों के माता-पिता ने आपस में मिलकर विचार-विमर्श किया कि इन्हें कैसे रास्ते पर लाया जाए। क्योंकि माता-पिता भी बच्चों के गुनाहों के जिम्मेदार होते हैं। बनाने वाले की राह पर चलाना तो हम सबका फर्ज है। अतः सबने यह खोज करनी प्रारम्भ कर दी कि ये किसके रंग में रंगे हैं।

बहुत दिनों के बाद पता चला कि एक फकीर गाँव के बाहर जंगल में कुटिया बनाकर रहता है। जो यह कहता है कि ''मानव-सेवा,सत्य,प्रेम,भाई-चारा ही सच्ची भक्ति है। आड़म्बर, ढोंग,धर्मभीरू होने से ईश्वर नहीं मिलते। धूप-दीप जलाने से,मंदिर-मस्जिद जाने से ईश्वर नहीं मिलते। ईश्वर को पाने के लिए तो सच्चा दिल चाहिए।

चारों के माता-पिता ने उस फकीर से मिलने की योजना बनाई। साथ ही यह भी निश्चय किया कि उसे बख्शा नहीं जाएगा वरन सबक सिखाया जाएगा। समय निश्चित हो गया। योजनानुसार चारों एक साथ गुप्त स्थान पर छिप गए।उस समय चारों नास्तिक भी उसके प्रवचन सुन रहे थे।-''युवको! इस दुनिया में कोई भी मजहब न छोटा है न बड़ा। सबको बनाने वाला केवल एक है। हमने अपनी समझ,श्रद्धा-विश्वास,भक्ति- ज्ञान के अनुसार उसके अलग-अलग नाम रख दिए है। उसकी किसी भी रूप में पूजा कर लो। केवल सच्ची श्रद्धा और लगन होनी चाहिए,वो खुश हो जाता है। लेकिन आज का मानव केवल दिखावा करता है,उसे पाना कोई नहीं चाहता। बस यही कारण है कि अंधविश्वास तथा आड़म्बर का बोलबाला है और धर्म कहीं विलुप्त हो गया है। वो ईश्वर हम सबका माता-पिता और उसकी संताान हमारे बहन-भाई है, म़़ित्र है;फिर आपस में वैमनस्य कैसा? आज लोगों ने धर्म के नाम पर धन कमाने की दुकान खोल ली है। कोई सत्य उजागर करना चाहता है तो 'किसी की आस्था पर वार नहीं करना चाहिए।' यह कहकर उसकी आवाज को दबा दिया जाता है। आज चारों ओर अंधकार ही अंधकार नजर आ रहा है। इसे काटने के लिए हमें आड़म्बरों का छोड़ना होगा और धर्म को जानना होगा।'

इतने में ही चारों अभिभावक,जो पास ही झाडियों के पीछे छिपे

थे,बाहर निकल आए और फकीर के सिर पर लाठियों से अंधाधुंध प्रहार किया। चारों के मुँह काले कपड़े से बँधे थे। अतः पहचानना भी मुश्किल हो गया। उन चारों नास्तिकों ने फकीर को बचाने की पूरी कोशिश की लेकिन उनके सामने ही उसने तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया।

अगले दिन यह बात सारे गाँव में आग की तरह से फैल गईं। पुलिस आई । गाँववालों से पूछताछ हुई लेकिन सबकी जुबान पर एक ही बात थी-'हमें कुछ नहीं पता। चेहरा न देखने के कारण लड़के भी गवाही देने में मजबूर थे।

चारों नास्तिक बड़े उदास थे। उनके दुख का सबसे बड़ा कारण यह था कि वो सामने होते हुए भी उसे बचा नहीं सके। गाँववाले उन्हें ताने मारते थे-'भगवान को नहीं मानते ,तभी तो भगवान ने तुम्हें सबक सिखाया। अरे ईश्वर की मर्जी के बिना तो पत्ता भी नहीं हिलता।'अरे ये तो गाँव के लिए कलंक है कलंक। ये क्या जाने ईश्वर क्या होता है।'

एक दिन सुबह ही सुबह जेाजफ बड़ा उदास बैठा था। उसे देखकर तीनों नास्तिक भी बड़े परेशान हो गए। वे तीनों उसके कष्ट का कारण जानना चाहते थे,लेकिन पूछने पर जोजफ के सब्र का बांध टूट गया और वह छोटे बच्चे की भाँति हिड़की देकर रोने लगा। तीनों दोस्त उसे चुप कराने का भरसक प्रयास करने लगे। लेकिन उसकी आँखों से लगातार आँसुओं की धारा बह रही थी, होंठ काँप रहे थे और मुँह से शब्द नहीं निकल रहे थे। सबने उसे पानी पिलाया,सााँत्वना दी। थोड़ा सा ढॉढस बँधने पर उसने बताया-'कि मेरे पडैास में एक औरत ने पुत्र लालसा में अपनी छः माह की बच्ची को अपने हाथों से काटकर उसका रक्त पी लिया। कहकर वो फिर बिलख-बिलखकर रोने लगा।

तीनों दोस्त सकते में थे । वे आँखें फाड़े उसे घूरे जा रहे थे मानो उन्हें काठ मार गया हो। बड़ी मुश्किल से चारों दोस्तों ने अपने आप को संवारा ।उन्होंने सोचा- पहले गाँव का जायजा लेंगें फिर पुलिस को सूचित करेंगे। यह सोचकर चारों दोस्त गाँव का मिजाज जानने के लिए चल पड़े। उस घर के बाहर भीड़ जमा थी। थेाड़ी देर में पुलिस आ गई। पुलिस पूछताछ कर रही थी लेकिन सबके होठों पर ताले लगे थे। कोई भी उस कुकृत्य की भर्त्सना करने को या गवाही देने को तैयार नहीं था। पुलिस वापस चली गई। सभी की जुबान पर यही वाक्य था-'' ईश्वर की मर्जी के बिना पत्ता भी नहीं हिलता। भगवान को जो कराना होता है वैसी ही बुद्धि पलट देता है'' बेचारी पुत्र प्राप्त करना चाहती थी।

सुनकर रामभजन का क्रोध सातवें आसमान पर था। वह चिल्ला पड़ा-''अरे! यही है तुम्हारी भक्ति! यही है तुम्हारा धर्म। पाप तुम करते हो इल्जाम भगवान पर लगाते हो। अरे जब भगवान ही सब कुछ करने वाला है,तो उसके निर्णय पर तुम्हें विश्वास क्यों नहीं। यह कन्या भी तो उसने ही दी थी। क्यों नहीं गले से लगाया उसे? उसने तो बड़े प्यार से सुंदर सी परी दी थी। मार ड़ाला उसे। कैसा सम्मान किया उसके उपहार का। अरे आस्तिकों! रात-दिन देवी की पूजा करते हो। सारी रात देवी का जागरण करते हो। यदि देवी घर में आ जाए तो उसे काट फेंकते हो,उसका खून पी जाते हो। नारी ही तो है देवी का रूप। जो दुर्ग की भाँति मजबूत हो वो दुर्गा है। पुरूष केवल कमाता है,उस धन से औरत घर को स्वर्ग बनाती है अतः वह लक्ष्मी है,घर को साफ-सुथरा रखकर वह बीमारी को दूर रखती है,बीमारी हो जाने पर तन-मन से सेवा करती है अतः वह शीतला माता है,अत्यधिक गरीबी में वह खुद भूखी रहकर सबको प्यार से खाना खिलाती है अतः वह संतोषी माता है। लेकिन अन्याय होने पर यदि अपनी पर आ जाए तो वह चंड़ी है ।

अरे! अब ये नास्तिक देंगे हमें उपदेश। क्या बक रहे हो अनाप-शनाप। अरे तुलसी बाबा भी कह गए है'' होइ है वही जो राम रची राखा'' समय बहुत बलवान है, इंसान तो निमित्त मात्र है करने वाला तो वही है।

चुप रहो पंडित! अच्छा काम करके तो बड़े गर्व से कहता है यह काम मैंने किया। गलत काम का सारा सेहरा भगवान के सिर। वाह रे इंसान तू तो बड़ा चालू है। गुरबचन चिल्ला पड़ा -''अरे गाँववालो! घर्म जानना है तो गीता पढ़ो वेद पढ़ो पढ़ो,रामायण पढ़ो,कुरान पढ़ो,बाईबिल पढ़ो,गुरूग्रन्थसाहब पढ़ो । ये तान्त्रिक क्या जाने, क्या है धर्मं. 

धर्म तो प्रकाश है जो जीने की राह दिखाता है, संसार में प्रेम फैलाता है,सबके दुख-दर्द मिटाता है, ईश्वर से मिलाता है। धर्म और आड़म्बर में अंतर समझो। राम,कृष्ण,मौहम्मद ,ईसा, गुरूनानक क्या चाहते हैं ये समझोै दयानंद,विवेकानंद,कबीर इतने महापुरूषों की बातें तुम्हें याद नहीं और इन ढोंगियों की बातें तुम्हारे लिए वेदवाक्य है। धिक्कार है तुम्हें! टरे उस रब के बंदो को प्यार करो उसके उपहार को स्वीकार करो। बस यही तो धर्म है। गुरबचन जोर-जोर से चिल्ला रहा था लेकिन कोई भी सुनने के लिए नहीं रूका। गाँव में अजीब सी खामोशी थी। वे चारों जहाँ भी जाते सब उनसे मुँह फेर लेते जैसे अपराध उस औरत ने नहीं उन चारों ने किया हो।

छो दिन बाद चारों दोस्त गाँव में घूमने निकले तो देखा पूरा गाँव पैम्फलेटस से पटा पड़ा है जिसमें लिखा था-''घूमोगे सारी दुनिया में लेकिन काम बनेगा यहाँ । दुनिया की कोई भी समस्या हो कोई भी ,कैसा भी काम हो सोया भाग्य हो यहाँ चले आइए। समाधान का केवल एकमात्र स्थान। नीचे बड़े-बड़े अंको में मोबाइल नम्बर लिखा था----।

जॉनी ने लिखे नम्बर पर फोन मिलाया और उसे समझाया,धमकाया लेकिन वह जरा भी विचलित नहीं हुआ। वरन बड़े आत्मविश्वास से कहा- हिम्मत हो तो रोक लो। चारों दोस्त बताए पते पर पहुँच गए देखा तो जनसमूह का सैलाब उमड़ा हुआ था। एक व्यक्ति तागे-ताबीज बनाने में व्यस्त था और एक लम्बी दाढी वाला व्यक्ति समस्याएँ सुनने में व्यस्त था। समस्या सुनने वाले का चेहरा ध्यान से देखा तो याद आया कि इसका पोस्टर तो पुलिस-चौकी में लगा था;जिसके नीचे दस लाख का इनाम बुला हुआ था।

यह देखकर चारों उल्टे पैर भागे ।पुलिस में सूचना दी लेकिन पुलिस इन्सपैक्टर की बात सुनकर स्तब्ध रह गए-''तुम जैसे नास्तिक साधु-महात्माओं को ड़ाकू बताते हो। उन बाबाजी की दया से ही मुझे प्रमोशन मिला है। आज के बाद यदि इन बाबा पर उँगली उठाने की कोशिश भी की तो ऐसे-ऐसे चार्ज लगाकर सलाखों के पीछे ड़ाल दूँगा कि कई सालों तक जमानत भी नहीं होगी। चारों ने बहुत कोशिश की समझाने की लेकिन हठ करने पर दो-दो डंड़े और खाने पड़ गए। चारों उदास थे। समझ नहीं आ रहा था-क्या करें? लेकिन रामभजन ने हिम्मत नहीं हारी। उसने कहा-गाँधी बाबा,अन्ना हजारे सब अनशन करते हैं और सरकार को भी झुका देते हैं,तो क्या हम अपने प्रयास से अपने गाँववालों कोे नहीं झुका सकते ,उन्हें सच्चाई का आईना नहीं दिखा सकते। तीनों दोस्तों ने बहुत समझाया लेकिन रामभजन कहाँ मानने वाला था। बस अनिश्चितकालीन भूखहड़ताल पर बैठ गया। पीछे बैनर लिखा था बैनर पर मोटे-मोटे अक्षरों में लिखा था-तान्त्रिक को छोड़ो,प्रभु से नाता जोड़ो। धर्म के साथ हो आड़म्बर को मात देंा।

पाँच दिन हो गए। कोई पास नहीं आया। तीनों मित्रों ने बहुत समझाया-'इन अंधविश्वासियों के कारण अपना जीवन क्यों नष्ट कर रहे हो। क्यों ईश्वर के दिए उपहार को निबटा रहे हो। अरे बड़े- बड़े विद्वान-समाजसुधारक ऋषि,मुनि हार गए। हमारी-तुम्हारी तो हैसियत ही क्या? गाँव के प्रधान ने भी अनशन तुड़वाने की औपचारिक कोशिश की लेकिन रामभजन ने हठ पकड़ ली।

सातवाँ दिन आ गया ,रामलखन का चेहरा पीला पड़ गया ,होठ सूख गए। आँखे गड़ढे में धँस गई,जुबान ऐंठ गई। अब तो उसका बोलना भी असम्भव हो गया।

रात का समय हो गया था। सारा गाँव नींद की आगोश में डूब गया था। तभी एक साया रामभजन के पास आकर बैठ गया उसका दाँया हाथ उसके सिर पर था। वह रूआँसे शब्दों में मनुहार कर रही थी--'' बेटा तुझे मेरे दूध की कसम, खाना खा ले। किन के लिए जान देने पर तुला है। ये पत्थर के कलेजे वाले लोग है। ये लोग भगवान का नाम भी केवल लालच से लेते हैं तेरी जान इनकी निगाह में क्या कीमत रखती है''। आवाज सुनकर तीनों दोस्त जाग गए थे। माँ को पास बैठा देखकर उन्होंने रामभजन को जगाने की कोशिश की लेकिन शायद उसे अब कोई नहीं जगा सकता था। एक नास्तिक ने अंधविश्वास के खिलाफ जंग लड़ते हुए अपने प्राण त्याग दिए। लेकिन गाँव के आस्तिकों का मन नहीं पिेघला--हाँ कटाक्ष सबके अलग-अलग थे। अरे जो पैदा करने वाले को ही न मानता हो, वो तो पृथ्वी पर बोझ ही था। नास्तिकों का अंत तो ऐसे ही होता है। कुछ लोग कह रहे थे अरे ये नास्तिक बाबाजी का विरोध कर रहे थेा पता है ये कितने पहुँचे हुए बाबा है। इन बाबा ने भगवान को अपने कब्जे में कर रखा है जिस रूह को चाहे अपने दरबार में बुला लेते हैं और नाक रगड़ने के लिए मजबूर कर देते हैं,कठोर दंड़ देते हैं दंड़।

तीनों नास्तिक चुप थे। मन ही मन में कोस रहे थे रामभजन को। किन के लिए बलिदान कर दिया जीवन । ज्ञान का प्रकाश कितनी अँधेरी पर्तों में छिपा पड़ा है। धर्म के नाम पर दुकानें कब बंद होगी काश-----ज्ञान का सूरज निकल आए।

इति

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गुणशेखर,1,ग़ज़लें,482,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,129,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,30,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,2,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,82,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,22,पाठकीय,61,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,309,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी 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कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,213,लघुकथा,793,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,16,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,302,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,57,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,1864,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,618,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,668,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,14,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,49,साहित्यिक गतिविधियाँ,179,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,51,हास्य-व्यंग्य,51,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
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रचनाकार: कहानी - नास्तिक
कहानी - नास्तिक
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