बंबई से बैंगलोर तक का एक टिकट

SHARE:

सुधा मूर्ति गर्मियों के शुरुआती दिन थे। मैं गुलबर्गा स्टेशन से उद्यान एक्सप्रेस में चढ़ी थी और बंगलौर मेरा गंतव्य स्टेशन था। ट्रेन के जिस से...

image

सुधा मूर्ति

गर्मियों के शुरुआती दिन थे। मैं गुलबर्गा स्टेशन से उद्यान एक्सप्रेस में चढ़ी थी और बंगलौर मेरा गंतव्य स्टेशन था। ट्रेन के जिस सेकेंड क्लास डिब्बे में मैं चढ़ी थी वह लोगों से खचाखच भरा हुआ था। हालांकि वह आरक्षित डिब्बा था, लेकिन उसमें बहुत सारे ऐसे लोग भी घुसे हुए थे, जिन्हें उसमें बैठने का अधिकार नहीं था। कर्नाटक का यह हिस्सा हैदराबाद-कर्नाटक के नाम से मशहूर है क्योंकि किसी जमाने में इस पर हैदराबाद के निजाम का शासन रहा था। इस क्षेत्र में पानी की बड़ी कमी रहती है जिससे यह रूखा-सूखा रहता है और इसीलिए गर्मियों में यहां के किसान इसमें कुछ भी नहीं उगा पाते हैं। इसी कारण से बहुत-से गरीब किसान और भूमिहीन मजदूर गर्मियों के इन दिनों में इस हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र से बंगलौर तथा अन्य बड़े शहरों की ओर चल पड़ते हैं जहां कि वे निर्माण कार्यों में मेहनत-मजदूरी किया करते हैं। बरसात आने पर फिर से खेती के काम में लग जाने के लिए वे वापस घर आ जाते हैं। पलायन करने वाला यह वही अप्रैल का महीना था और इसीलिए रेल का डिब्बा भरा हुआ था।

मैं बैठ गई या कहूं कि बर्थ के कोने की ओर जैसे धकेल दी गई। हालांकि वह बर्थ केवल तीन जनों के बैठने के लिए थी, लेकिन उस पर कुछ जने पहले से ही बैठे हुए थे। मैंने देखा कि उस भीड़ में कुछ तो छात्र थे जो कि अपने करिअर बनाने के लिए बंगलौर जा रहे थे। कुछ व्यापारी थे, जो कि बैंगलौर से माल लाने के बारे में बातें कर रहे थे। कुछ सरकारी अधिकारी भी थे, जो कि गुलबर्गा की आलोचना कर रहे थे, ओफ, क्या शहर है ये! इतना गर्म कि यहां रहा ही नहीं जा सकता। शायद इसीलिए यहां तबादला होना एक सजा माना जाता है।'

तभी टिकट कलेक्टर आ पहुंचा और लोगों के टिकट व आरक्षण चेक करने लगा। यह अंदाजा लगाना मुश्किल हो रहा था कि किसके पास टिकट है और किसके पास आरक्षण है। कुछ लोगों के पास टिकट तो था, लेकिन आरक्षण नहीं था। यह रात भर की यात्रा थी, इसलिए लोग स्लीपर-बर्थ चाहते थे, लेकिन वे तो गिनी-चुनी ही थीं। जिन लोगों को स्लीपर बर्थ का आरक्षण नहीं मिल पाया था, वे टिकट कलेक्टर से उन्हें ' किसी तरह जगह दे देने के लिए चिरौरी कर रहे थे। हर एक की बात सुन पाना उसके लिए असंभव हो रहा था।

अपनी गिद्ध दृष्टि से उसने आसानी से उन लोगों को पहचान लिया, जिनके पास टिकट नहीं थे। बिना टिकट वाले लोग अपनी-अपनी दलीलें दे रहे थे, ' सर, पहली वाली ट्रेन कैंसिल हो गई। उसमें हमारा रिजर्वेशन था। यह हमारी गलती नहीं है। इस ट्रेन में बैठने का दोबारा किराया हम क्यों दें?' कुछ अनुनय कर रहे थे, ' सर, स्टेशन पहुंचने में मैं थोड़ा लेट हो गया था, टिकट खिड़की पर लंबी लाइन लगी हुई थी। टिकट खरीदने का समय

ही नहीं रह गया था, इसलिए मैं इस डिब्बे में चढ़ गया। ' अवश्य ही टिकट कलेक्टर ने गीता पढ़ रखी होगी, तभी तो वह लोगों के इन बहानों को बड़े निर्विकार भाव से सुनता रहा था और बिना टिकट लोगों के टिकट बनाता रहा था।

तभी अचानक उसने मेरी तरफ देखा और बोला, ' हां, तुम्हारा टिकट? '

' मैं आपको अपना टिकट दिखा चुकी हूं' मैंने कहा।

' आप नहीं मैडम, वो लड़की जो आपकी बर्थ के नीचे छुपी है? हे बाहर निकलो, टिकट कहां है तुम्हारा? '

तब मुझे पता चला कि कोई मेरी बर्थ के नीचे छुपा बैठा है। टिकट कलेक्टर जब उस पर चिल्लाया, तो वह लड़की बाहर निकल आई। वह लड़की दुबली-पतली और गहरे सांवले रंग की थी, वह घबराई हुई थी और लग रहा था कि वह बहुत रोती रही थी। वह कोई तेरह-चौदह साल की रही होगी। उसके बालों में जाने कब से कंघी नहीं हुई थी, जो स्कर्ट और ब्लाउज उसने पहन रखे थे, वे कटे-फटे थे। वह कांप रही थी और उसने दोनों हाथ जोड़ लिए थे।

टिकट कलेक्टर ने फिर पूछा, 'कौन हो तुम? किस स्टेशन से चढ़ी हो? कहां जा रही हो? बताओ, मैं तुम्हारा पूरा टिकट जुर्माने सहित बना देता हूं। '

उस लड़की ने कोई उत्तर नहीं दिया। टिकट कलेक्टर को चूंइक बहुत-से बेटिकट लोगों से निपटना पड़ रहा था, इसलिए अब वह बिगड़ने लगा था। उसने अपना सारा गुस्सा उस छोटी-सी लड़की पर उतार दिया, ' तुम जैसे भगोड़ों को मैं अच्छी तरह जानता हूं वह चिल्लाया, 'तुम लोग मुफ्त में रेल की सवारी करते हो और मुसीबत खड़ी करते हो। न तो तुम मेरे सवालों का जवाब देते हो और न ही टिकट खरीदते हो। अरे, मेरे से ऊपर भी अफसर हैं मुझे तो उन्हें जवाब देना ही पड़ता है..'

वह लड़की एक भी शब्द नहीं बोली, लेकिन वहां बैठे लोगों को जैसे इस बात से कोई वास्ता ही नहीं था, वे अपने-अपने कामों में मशगूल रहे। कुछ तो टिकट खरीदने के लिए रुपए गिन रहे थे, कुछ अगले स्टेशन यानी वाडी जैक्यान पर उतरने की तैयारी में थे, ऊपर वाली बर्थ के लोग सोने की तैयारी करने लगे थे और बाकी लोग डिनर में व्यस्त थे। यह सब मेरे लिए बड़ा अजीब था, क्योंकि अपने सामाजिक कार्यों के इतने लंबे अनुभव के दौरान कभी मैंने इस तरह का नजारा नहीं देखा था।

वह लड़की बुत की तरह खामोश खड़ी रही थी, जैसे उसने कुछ सुना ही न हो। टिकट कलेक्टर ने उसकी बांह पकड़ी और उसे अगले स्टेशन पर उतर जाने के लिए धमकाया। 'मैं तुम्हें पुलिस को सौंप दूंगा। वे तुम्हें अनाथालय में दे देंगे। फिर मेरी सिरदर्दी नहीं रहेगी। अगले स्टेशन पर उतर जाना' उसने कहा। वह लड़की नहीं हिली। तब टिकट कलेक्टर ने डिब्बे से उतारने के लिए उसे जबर्दस्ती खींचना शुरू कर दिया। अचानक ही, पता नहीं मुझे क्या हुआ। मैं खड़ी हो गई और टिकट कलेक्टर से ललकारती हुई-सी बोली, ' सुनिए, इसके टिकट के पैसे मैं दूंगी। अब रात हो गई है। मैं नहीं चाहती कि यह छोटी लड़की इस समय प्लेटफॉर्म पर उतरे। '

कलेक्टर ने नजर उठाकर मुझे देखा। वह मुस्कुराया और बोला, ' मैडम, यह आपकी दयालुता है जो आप इसका टिकट ले रही हैं लेकिन मैंने इसके जैसे बहुत बच्चे देखे हैं। ये लोग एक स्टेशन से गाड़ी में चढ़ते हैं और फिर अगले किसी स्टेशन पर उतर कर दूसरी गाड़ी में चढ जाते हैं। ये लोग इसी तरह मागते-मूंगते बिना टिकट अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं। यह लड़की भी उनसे कुछ अलग नहीं है। आप अपने पैसे क्यों बबांट करना चाहती हैं? यह लड़की उस टिकट से भी यात्रा नहीं करेगा अगर आप उसे थोड़े पैसे पकड़ा देंगी, तो यह अपने रास्ते ली जाएगी। '

मैंने खिड़की से बाहर की तरफ देखा। ट्रेन किसी स्टेशन पर आने वाली थी और प्लेटफॉर्म की तेज रोशनी दिख रही थी। चाय, जूस और खान-पान की चीजें बेचने वाले ट्रेन की तरफ लपकने लगे थे। मेरा दिल उस कलेक्टर की बात मानने को तैयार नहीं था और मैं हमेशा अपने दिल की बात माना करती हूं। हो सकता है कि कलेक्टर सच ही कह रहा हो, लेकिन आखिर मेरी कितनी रकम चली जाएगी - केवल कुछ सौ रुपए, बस इतना ही तो! 'सर, ठीक है लेकिन जो भी हो, मैं उसका टिकट लूंगी' मैंने कहा।

मैंने उस लड़की से पूछा, 'यह तो बताओ कि तुम जाना कहां चाहती हो? '

उस लड़की ने मुझे ऐसी नजर से देखा, जैसे उसे विश्वास ही न हो रहा हो। तब मैंने ध्यान दिया कि एकदम काली पुतली वाली उसकी आँखें बहुत सुंदर थीं, लेकिन उनमें दुख था, पीड़ा थी, लेकिन वह चुप ही रही।

कलेक्टर मुस्कुराया और बोला, ' मैडम, मैंने कहा था न! एक्सपीरियंस इज द बेस्ट टीचर। '

वह लड़की की ओर मुड़ा और बोला, ' चलो, नीचे उतरो। ' मैंने कलेक्टर की बात नहीं मानी। मैंने उससे आखिरी स्टेशन यानी बंगलौर तक का टिकट बना देने के लिए कहा, ताकि वह लड़की जहां चाहे वहां उतर सके।

कलेक्टर ने एक बार फिर मेरी ओर देखा और बोला, ' लेकिन उसे बर्थ नहीं मिलेगी और आपको पैनल्टी भी भरनी पड़ेगी। '

मैंने शांत भाव से अपना पर्स खोला।

कलेक्टर ने अपना बोलना जारी रखा, ' अगर आप टिकट लेना ही चाहती हैं तो आपको ट्रेन के स्टार्टिंग पॉइंट से ही किराया भरना पड़ेगा। '

वह ट्रेन बंबई वीटी से शुरू होती है और बंगलौर पर खत्म होती है। बिना कुछ कहे मैंने पूरा किराया भर दिया। कलेक्टर ने टिकट बना दिया और ऐसा चेहरा बनाता हुआ वहां से गया, जैसे मैंने कोई बड़ा बुरा काम कर दिया हो।

लड़की अभी तक वहीं की वहीं खड़ी थी। मैंने साथ के यात्रियों से थोड़ा खिसकने और उस लड़की को बैठने देने के लिए आग्रह किया, क्योंकि अब तो उसके पास बाकायदा टिकट हो गया था। एक अनमने भाव से जब वे थोड़ा-थोड़ा खिसक गए, तो मैंने उस लड़की से सीट पर बैठ जाने के लिए कहा, लेकिन वह नहीं बैठी। जब मैंने अधिक कहा तो वह फर्श पर बैठ गई। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं उससे बात कहां से शुरू करूं। मैंने उसके लिए खाना मंगाया। जब खाने का डिब्बा आ गया, तो उसने उसे ले तो लिया, मगर खाया नहीं। उसे खाना खिलाने की और उससे बात करने की मेरी सारी कोशिशें बेकार रहीं। अंतत: उसका टिकट उसे थमाते हुए मैंने उससे कहा, ' देखो, पता नहीं कि तुम्हारे मन में क्या चल रहा है क्योंकि तुम कुछ भी नहीं बता रही हो। जो भी हो, यह तुम्हारा टिकट है तुम जहां चाहो वहां उतर सकती हो। '

जैसे-जैसे रात होती गई, लोग अपनी-अपनी बर्थ पर और फर्श पर सोने के लिए पसरने लगे, लेकिन वह लड़की बैठी ही रही। सुबह व्य बजे जब मेरी आंख खुली तब वह सो रही थी। इसका मतलब था कि वह कहीं नहीं उतरी थी। उसका खाने का डिब्बा भी खाली था। मुझे खुशी हुई कि कम से कम उसने खाना तो खा ही लिया था।

जैसे-जैसे बंगलौर निकट आता जा रहा था, डिब्बा खाली होता जा रहा था। मैंने एक बार फिर उसे एक खाली सीट पर बैठने के लिए कहा और इस बार वह मान भी गई। धीरे-धीरे उसने बात करनी शुरू की। उसने बताया कि उसका नाम चित्रा है। वह बिदर के पास के एक गांव की रहने वाली है। उसका पिता बोझा ढोने वाला एक पल्लेदार था और उसकी मां उसे जन्म देते समय ही मर गई थी। फिर उसके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी और उससे दो बेटे हैं। कुछ महीने पहले उसके पिता का भी देहांत हो चुका है। उसकी सौतेली मां अब उसे बहुत मारती-पीटती है और अक्सर खाना भी नहीं देती है। उसके फटे कपड़ों की दरारों से झांकते उसके बदन पर पड़े पिटाई के निशान और ब्लाउज पर लगे हल्के-हल्के खून के धब्बे उसके शब्दों की सच्चाई की गवाही दे रहे थे। उस जीवन से वह उकता गई थी और कुछ बेहतर पाने की तलाश में उसने घर छोड़ दिया था।

उसकी बात पूरी होते-होते ट्रेन बंगलौर पहुंच गई थी। मैंने चित्रा को गुड-बाय कहा और ट्रेन से उतर गई। मेरा ड्राइवर आ गया था और उसने मेरा सामान उठा लिया था। मुझे लगा कि कोई मुझे ध्यान से देख रहा है। मैंने पलटकर देखा तो पाया कि चित्रा वहां खड़ी हुई थी और दुख भरी आंखों से मुझे अपलक देख रही थी, लेकिन इससे ज्यादा मैं उसके लिए कुछ और नहीं कर सकती थी।

जब मैंने अपनी कार की तरफ चलना शुरू किया, तो मुझे लगा कि चित्रा मेरे पीछे-पीछे आ रही है। मुझे पता था कि इस भरी दुनिया में उसका कोई नहीं है। अब मैं पसोपेश में पड़ गई थी। मैं समझ नहीं पा रही थी कि उसके साथ कैसा व्यवहार करूं? अपने मन में उठी करुणा के कारण मैंने उसका टिकट ले लिया था, लेकिन मैंने ऐसा बिलकुल नहीं सोचा था कि वह मेरी जिम्मेदारी ही बन जाए, लेकिन चित्रा के नजरिए से देखा जाए, तो मैंने उस पर बड़ी मेहरबानी की थी और वह मुझसे चिपके रहना चाहती थी। जब मैं कार में बैठ गई, तब भी वह बाहर खड़ी मुझे ही देखती रही थी।

एक मिनट के लिए तो मैं घबरा ही गई थी, लेकिन फिर मैंने खुद से पूछा, 'मैं कर क्या रही हूं? ' गाड़ी पर इसी लड़की की सुरक्षा को लेकर मैं कितनी चिंतित और व्यग्र हो उठी थी, लेकिन अब इस बंगलौर जैसे महानगर में - यानी पिछले हालात से भी बुरे हालात में, उसे मैं यूं ही छोड़े जा रही हूं। यहां तो चित्रा के साथ कुछ भी हो सकता है। आखिर वह एक लड़की है। लोग उसकी इस अवस्था का तरह-तरह से दुरुपयोग कर सकते हैं। मैंने चित्रा को कार में बैठने के लिए कहा। ड्राइवर ने उसे कौतूहल भरी नजरों से देखा। उससे मैंने कहा कि पहले राम के घर चले। राम मेरा मित्र है और उसने अनाथ बच्चों के लिए आश्रय खोल रखा है लडकों का अलग और लड़कियों का अलग। इंफोसिस फाउंडेशन से हम उसे निरंतर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते रहते हैं। मैंने सोचा कि चित्रा कुछ दिन वहीं रह लेगी और मेरे कुछ हफ्तों के बाहरी दौरे से लौटकर आने के बाद . हम उसके भविष्य के बारे में चर्चा करेंगे और कोई निर्णय ले ' लेंगे। उस आश्रय में लगभग दस लड्‌कियां थीं, जिनमें से तीन . तो चित्रा की ही उम्र की थीं। वे सभी लड्‌कियां मुझे जानती थीं। : जब मैं आश्रय पहुंची, तो वहां की महिला सुपरवाइजर बाहर आई और उसने मुझसे बात की। मैंने सारी स्थिति उसे बताई और। चित्रा को उसे सौंपते हुए कहा, ' तुम यहां कुछ दिन रह सकती ( हो। चिंता मत करना। ये लोग बहुत अच्छे हैं। मैं दो हफ्ते बाद लौटूंगी और तब तुमसे मिलने आऊंगी। यहां से भाग मत जाना, कम-से-कम मेरे लौटने तक तो बिकुल नहीं। कोई समस्या हो अपनी सुपरवाइजर से बात करना। तुम उसे अक्का बुला। सकती हो। ' ( कुड् भाषा में अक्का का अर्थ होता है बड़ी बहन) मैंने कुछ रुपए भी उस सुपरवाइजर को दिए और कहा कि इनसे वह चित्रा के लिए कुछ कपड़े और अन्य आवश्यक सामान खरीद लाए।

दो हफ्ते बाद मैं पुन: उस आश्रय में गई। मुझे इस बात में संदेह था कि चित्रा अभी तक वहां टिकी होगी, लेकिन मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ वह न केवल वहीं थी, बल्कि पहले की अपेक्षा बहुत खुश थी। अपने जीवन में पहली बार वहां उसे ढंग का खाना नसीब हुआ था। उसने नए कपड़े पहने हुए थे और वह छोटी बच्चियों को पढ़ा रही थी। जैसे ही उसने मुझे देखा, वह तत्परता से खड़ी हो गई। सुपरवाइजर ने बताया, 'चित्रा बहुत अच्छी लड़की है। वह रसोई में हमारी मदद करती है आश्रय की सफाई-सुथराई करती है और छोटी लड़कियों को पढ़ाती भी है। वह बता रही थी कि अपने गांव के स्कूल में वह पढ़ाई में बहुत अच्छी थी और हाईस्कूल में प्रवेश लेना चाहती थी, लेकिन उसके घरवालों ने उसे ऐसा करने नहीं दिया। उसे यहां बड़ा अच्छ लग रहा है और वह आगे पढ़ना चाहती है। उसके भविष्य के बारे में आपने क्या सोचा है? क्या हम उसे यहीं रख सकते हैं? '

तभी राम भी आ गया। उसे सारी बात पहले से ही मालूम थी। उसका सुझाव था कि चित्रा को निकट के ही हाईस्कूल में भेजा जा सकता है। मैं तुरंत सहमत हो गई और उन्हें कह दिया कि जब तक वह पढ़ाई करना चाहे उसकी पढ़ाई का सारा खर्चा मैं उठाऊंगी। इस बात की तसल्ली के साथ मैं आश्रय से चल पड़ी थी कि चित्रा को एक घर मिल गया है और जीवन की एक दिशा भी मिल गई है।

मैं अपने कामों में पहले की अपेक्षा अधिक व्यस्त हो गई थी और उस आश्रय में मेरा आना-जाना कम होकर साल में कोई एक बार ही रह गया था, लेकिन मैं फोन पर चित्रा की कुशलक्षेम अवश्य मालूम कर लिया करती थी। मुझे पता चलता रहता था कि वह पढ़ाई अच्छी तरह कर रही है और आगे बढ़ रही है।

समय बीतता गया। एक दिन राम का फोन आया और उसने बताया कि चित्रा ने दसवीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इसके लिए चित्रा को बधाई देने और उससे कुछ बातें करने के लिए जब मैं आश्रय पहुंची, तो वह बहुत प्रसन्न थी। अब वह एक विश्वास से भरपूर नवयुवती बनती जा रही थी। काली पुतली वाली उसकी सुंदर आंखों में एक चमक आ गई थी।

मैंने प्रस्ताव रखा कि यदि वह अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहे, तो मैं उसकी कॉलेज की पढ़ाई की जिम्मेदारी ले सकती हूं लेकिन उसने कहा, 'नहीं अक्का, अपनी कुछ सहेलियों से मेरी बात हुई है और मेरा इरादा है कि मैं कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा करूं, ताकि तीन साल बाद मुझे तुरंत नौकरी मिल जाए। ' मैंने उसे इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करने के लिए समझाने की हरचंद कोशिश की, लेकिन वह तैयार नहीं हुई। दरअसल, वह जल्द-से-जल्द अपने पैरों पर खड़े हो जाना चाहती थी। जिन हालात से वह आई थी, उन्हें मैं महसूस कर सकती थी।

तीन साल पूरे हो गए और चित्रा ने बहुत अच्छे अंक हासिल करते हुए अपना डिप्लोमा पूरा कर लिया। एक सॉफ्टवेयर कंपनी में असिस्टेंट टेस्टिंग इंजीनियर के पद पर उसे नौकरी भी मिल गई। जब पहला वेतन उसे मिला, तो मेरे लिए एक साड़ी और मिठाई का डिब्बा लेकर वह मेरे कार्यालय आ पहुंची थी। उसकी इस भावना ने मेरे अंतर्मन को छू लिया था। बाद में मुझे पता चला कि उसने अपना पहला वेतन आश्रय में हर किसी के लिए लाने में का खर्च कर डाला था।

कुछ-न-कुछ पूरा पूरा इसके कुछ ही दिन बाद एक समस्या को लेकर राम का फोन आया। उसने कहा, 'चित्रा अब नौकरी-पेशा वाली लड़की हो गई है इसलिए अब वह आश्रय में नहीं रह सकती है क्योंकि आश्रय केवल छात्राओं के लिए है। ' मैंने राम को बोला कि मैं चित्रा से बात करूंगी और आश्रय को किराए के रूप में एक समुचित राशि चुकाने के लिए कहूंगी। इस तरह शादी होने तक वह आश्रय में रहना जारी रख सकेगी। यह बात मैं बड़ी शिद्‌दत से महसूस कर रही थी कि चित्रा जैसी अविवाहित और अनाथ लड़की के लिए वह आश्रय एक सुरक्षित जगह थी।

राम ने पूछा, 'क्या आप उसके लिए कोई लड़का तलाश कर रही हैं? '

उसने एक नई और काफी बड़ी समस्या मेरे सामने रख दी थी। चित्रा की अनौपचारिक अभिभावक होने के नाते मुझे उसके लिए एक सुयोग्य लड़का तो तलाश करना ही चाहिए या फिर चित्रा को ही अपने लिए कोई जीवनसाथी ढूंढना पड़ेगा। यह एक बड़ी भारी जिम्मेदारी थी। जब लोग कहते हैं कि मुझे दूसरों की मुसीबतें ओढ लेने की आदत हो गई है तो वे कुछ गलत भी नहीं कहते, लेकिन ऊपर वाला उनसे बाहर निकलने के अनोखे रास्ते भी मुझे दिखाता रहता है। मैंने राम से कहा, ' अभी तो वह इक्कीस साल की ही है। उसे कुछ साल काम करने दो। हां, अगर तुम्हें भी कोई सुयोग्य लड़का नजर आए तो मुझे बताना। '

मैंने चित्रा को बुलाया और आश्रय में रहते रहने के बारे में बात की। वह वहीं रहने और किराया देने के लिए खुशी-खुशी तैयार हो गई।

दिन बीतते गए और फिर वे महीनों और बरसों में बदलते चले गए। एक दिन, मैं दिल्ली में थी कि चित्रा का फोन आया। खुशी से चहकते हुए उसने बताया, ' अक्सका, मेरी कंपनी मुझे यूएसए भेज रही है। जाने से पहले मैं आपसे मिलना चाहती थी और आपका आशीर्वाद लेना चाहती थी, लेकिन आप बंगलौर में नहीं हैं। '

उस समय चित्रा के लिए जो अनुभूति मुझे हुई थी, उसे परम-आनंद कहा जा सकता है। मैंने कहा, 'चित्रा अब तुम विदेश जा रही हो। अपना खयाल रखना और संपर्क बनाए रखना। मेरा आशीर्वाद सदा-सर्वदा तुम्हारे साथ है। '

समय बीतता गया। बीच-बीच में उसके ई-मेल मुझे आते रहते थे। वह अपने करिअर में बहुत अच्छा कर रही थी। यूएसए के कई शहरों में उसकी पोस्टिंग होती रही थी और वह अपना जीवन आनंद से बिता रही थी। मैं मन-ही-मन प्रार्थना करती रहती थी कि वह जहां भी रहे सुखी रहे।

कुछ साल बाद, मुझे सैन फ्रांसिस्को में कुडु-कूटा में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया। कुडू-कूटा वह संगठन है जिसमें कुडभाषी लोग मिला करते हैं और कोई-न-कोई आयोजन करते रहते हैं। मेरा व्याख्यान जिस होटल में होना था, मैंने उसी में ठहरने का निर्णय लिया। व्याख्यान के बाद हवाई अड्‌डे जाने के लिए अपना कमरा छोड़कर मैं रिसेप्शन काउंटर पर पहुंची, ताकि अपने ठहरने का बिल चुका दूं तो रिसेप्शनिस्ट ने कहा, ' मैडम आपको कुछ भी चुकाने की जरूरत नहीं है। ये जो महिला खड़ी हैं उन्होंने आपका बिल चुका दिया है। आप शायद उन्हें जानती हों। '

मैंने पलट कर देखा, तो चित्रा को वहां खड़े पाया। उसने एक सुंदर साड़ी पहन रखी थी और वह एक गोरे युवक के साथ थी।

अल्प की अपेक्षा लेटे बालों में वह बहुत सुंदर लग रही थी। काली वाली उसकी आंखों से खुशी फूट रही थी और उनमें गौरव था। जैसे ही उसने मुझे देखा उसके चेहरे पर एक बड़ी-सी १२४४-४ फैल गई, वह मेरे गले से लग गई, उसने मेरे पैर छुए। मैं इतनी अभिभूत हो गई थी कि समझ नहीं पा रही थी कि चित्रा को क्या कहूं? '

'चित्रा कैसी हो तुम? तुम्हें देखे हुए तो युग बीत गए। कितना पछ संयोग हुआ है! तुम्हें कैसे पता कि मैं आज इस शहर में हूँ'

' अक्का, मैं इसी शहर में रहती हूं। मुझे पता चल गया था - आप कुडू-कूटा में व्याख्यान देने आ रही हैं। मैं भी इसकी ४९-२१ हूं। मैं आपको सरप्राइज देना चाहती थी। आपका शेड्‌यूल कोई कठिन काम नहीं था। '

'चित्रा, तुमसे तो मुझे बहुत सारी बातें करनी हैं। नौकरी कैसी रही है? इस बीच क्या कभी भारत भी आना हुआ या नहीं?  बड़ी बात कि कोई 'मि. राइट' मिला या नहीं? लेकिन, होटल का मेरा बिल क्यों भरा? '

'नहीं अक्का, जब से भारत से आई हूं तब से अभी तक मैं एक बार भी वहां नहीं जा सकी हूं। यदि मैं वहां आती, तो आपसे मिले बिना भला कैसे लौट सकती थी। अक्का, आपसे एक बात करनी है। मैं जानती हूं कि आप मेरी शादी को लेकर हमेशा न रही हैं। आपने कभी मेरी जाति के बारे में भी नहीं पूछा। आप तो बस मुझे जिंदगी में सही मुकाम पर पहुंचाना चाहती रही। मुझे मालूम है कि मेरे लिए कोई लड़का ढूंढना आपके लिए कठिन काम है। अब मैंने अपना 'मि. राइट' ढूंढ लिया है। इनसे मिलिए ये हैं जॉन, मेरे साथ ही काम करते हैं। इस साल के अंत तक हम दोनों शादी करने वाले हैं। हमारी शादी पर हमें आशीर्वाद देने के लिए आपको जरूर-जरूर आना है। '

सारी बातें जिस तरह चित्रा के अनुकूल होती जा रही थीं, उन्हें देखकर मैं सचमुच बहुत खुश हो रही थी, लेकिन मैं अपने यक्ष प्रश्न पर फिर लौट आई थी, 'चित्रा, तुमने होटल का मेरा बिल क्यों भरा? यह बात ठीक नहीं है। '

उसकी आंखों में आँसू और चेहरे पर कृतज्ञता के भाव तैर आए थे और वह बोली, ' अक्का, अगर आप मेरी मदद नहीं करतीं, तो पता नहीं कि मैं आज कहां होती - शायद भिखारिन होती, किसी कोठे पर बैठी होती... या हो सकता है कि मैं आत्महत्या कर चुकी होती। आपने मेरा जीवन बनाया है। मैं हमेशा-हमेशा आपकी एहसानमंद रहूंगी। '

'नहीं चित्रा, तुम्हारी इस सफल जिंदगी की सीढ़ी में मैं तो केवल एक पायदान रही हूं। ऐसे और भी कई पायदान रहे हैं जो तुम्हें वहां तक लाने में मददगार रहे हैं जहां तुम आज हो - वह आश्रय जिसने तुम्हारी देखभाल की, वह स्कूल जिसने तुम्हें अच्छी शिक्षा दी, वह कंपनी जिसने तुम्हें अमेरिका भेजा और इन सबसे ऊपर तुम स्वयं - एक दृढ़निश्चयी और अंतःप्रेरित लड़की, जिसने अपना जीवन स्वयं बनाया। मुझ अकेले पायदान को तुम अपनी सफलता की पूरी सीढी के शीर्ष तक पहुंचाने का सारा श्रेय नहीं दे सकतीं। '

' अक्का, ऐसा आपका मानना है लेकिन मैं ऐसा नहीं मानती। '

'देखो चित्रा, अब तुम एक नया जीवन शुरू करने जा रही हो, इसलिए तुम्हें अपने लिए और नए परिवार के लिए पैसा बचाना चाहिए। तुमने मेरा होटल का बिल क्यों भरा? '

चित्रा ने कोई उत्तर नहीं दिया, बल्कि जॉन से मेरे पैर प्ले को कहा और फिर, अचानक ही सुबकते हुए वह मेरे गले से लग गई और बोली, 'क्योंकि आपने बंबई से बंगलौर तक का मेरा टिकट भरा था। '

 

अनुवाद : अचलेश शर्मा ( सुधा मूर्ति द्वारा लिखित तथा पेंग्विन इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक ' द डे आई स्टाप्ड ड्रिंकिंग मिल्क’ से साभार)

अहा!जिंदगी मई 2015 से साभार

(ऊपर का चित्र - तन्वी शर्मा की कलाकृति)

COMMENTS

BLOGGER: 1
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: बंबई से बैंगलोर तक का एक टिकट
बंबई से बैंगलोर तक का एक टिकट
http://lh3.googleusercontent.com/-nZ46p4LA2cA/VVniT2RvoeI/AAAAAAAAi2o/xi-4zh_jvO4/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-nZ46p4LA2cA/VVniT2RvoeI/AAAAAAAAi2o/xi-4zh_jvO4/s72-c/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/05/bnbee-se-baingalor-tak-kaa-ek-tikat.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/05/bnbee-se-baingalor-tak-kaa-ek-tikat.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content