कहानी - एक ऑफिस ऐसा भी भाग-2

SHARE:

रवि श्रीवास्तव   आप ने पहले भाग में पढ़ा था कि ऑफ़िस की तरक्की कैसे हुई? कर्मचारी के साथ बॉस का हाव- भाव अलग था। हर तरफ गुट बन चुके थे। औ...

ek office eaisa bhee

रवि श्रीवास्तव

 

आप ने पहले भाग में पढ़ा था कि ऑफ़िस की तरक्की कैसे हुई? कर्मचारी के साथ बॉस का हाव- भाव अलग था। हर तरफ गुट बन चुके थे। और आखिरी में सब खत्म हो गया था। कुछ लोग बचे थे। जो अपनी जीविका चला रहे थे। या कहो अपना मनोरंजन ऑफिस में कर रहे थे।

किस्मत कहां ले जाए क्या भरोसा? तंग आ गया हूं यहां से । दूसरी जगह नौकरी करनी है। दिल में हर दिन ख्याल आता रहा। सोचता रहा क्या दिन थे इस ऑफिस के जब मैं आया था? डरा हुआ सहमा सा। शायद ये सोचता था कि किससे बात करूं? कहीं कोई डांट न दे? जूनियर हो वैसे ही रहो। चुप-चाप किसी कम्प्यूटर पर कोने में बैठा रहता था। अपने काम से मतलब था। यहां तक कि काम के लिए किसी और को कहना सर पर बोझ जैसा लगता था। कहीं मना न कर दे वो?

शुरू के वो दिन थे जब हर रोज मुझसे कोई गलती होती थी। उस समय मैं काम को समझ रहा था। पर डांट तो लाजमी थी। गलती से याद आया, इक गलती शुरू में राहुल नाम के बंदे ने की, और उसे बिना सोचे समझे मैंने आगे बढ़ा दी, वो बढ़ती गई, एक के बाद एक ने की। मुझे ऑफिस ज्वाइन किए पांच से 6 दिन हुए थे। तब ये गलती हुई थी।

तभी अचानक बॉस दीपक के पास फोन आता है, उनके चेहरे के हाव-भाव से प्रकट हो रहा था कि कोई उनको डांट रहा हो। सबके सामने आकर पूछना कि काम किसने किया और मुझ पर चिल्लाना, काम नहीं करना तो घर में बैठ जाओ। ऐसे लोगों की जरूरत नहीं है।

एक तरफ बॉस के आंख में आंसू नजर आ रहे थे, तो दूसरी तरफ मैं भी उदास हो गया। मैंने सोचा नहीं करना काम चलो छोड़ देते हैं। फिर ख्याल आया कहां जाएंगे हर जगह का यही हाल है। बॉस तो गलती पर डांटेगा।

खामोश रहना पड़ेगा गलती पर। सुननी पड़ेगी बॉस की। कैसे वो दिन कटा मेरा, ऐसा लग रहा था कि जल्दी से मेरी शिफ्ट खत्म हो। रूम पर जाऊं और दिमाग को ठण्डा करूं। उस रात मैं सो न सका। सोच रहा था मैं ही चेक कर लेता। किसी पर भरोसा क्या करना?

दूसरे दिन जब ऑफिस पहुंचा तो कल की बात की चर्चाऐं हर तरफ थी। सब मुझे देख रहे थे। और कह रहे थे कि इसमें तुम्हारी गलती से ज्यादा राहुल की है। मैंने भी सोचा अब क्या जो हो गया उसके पीछे लगना।

अभी भी मैं लोगों से ज्यादा बोलता नहीं था। पता नहीं इसे डर कहे या हिचकिचाहट समझ नहीं आ रहा है। दिन बीतने के साथ दोस्त तो बनने ही थे। अंकित शर्मा से दोस्ती हुई फिर सबके सामने खुलकर मेरा रुप आया। सिगरेट और शराब दोस्ती तो जल्दी करा देती है।

सिगरेट की वजह से अब सारे स्मूकर्स हमारे दोस्त बन गए थे। महिलाओं के ग्रुप में चर्चा हो रही थी। आदित्य अब बहुत बदल सा गया है। आया था तो डरा सहमा सा और अब देखो तो। कुछ दिनों के बाद मेरे कालेज से एक और लड़के ने ऑफिस ज्वाइन किया। मुलाकात हुई तो वो अरूण शुक्ला था। मेरा जूनियर था।

कालेज हालांकि मैंने उसे कम देखा था। पर ऑफिस में देख कर खुश था। वो मुझे भैया कह कर पुकारता था। अब कालेज के जूनियर- सीनियर का फासला खत्म हो चुका था।

दोनों एक ऑफिस में और दोनों का रूम भी एक तरफ था। हम दोनों की शिफ्ट भी एक ही समय थी। अब क्या था दोनों साथ आ जा रहे थे। ऑफिस के अंदर भी और बाहर भी। कभी-कभी उसके रूम पर भी जाता था। उसके रूम पार्टनर भी सारे मेरे जूनियर ही थे।

अरूण शुक्ला नशा करने में अव्वल । सिगरेट पीकर आया हो कोई कह दे तो बस तुरंत चल देता था। काम जाए राम भरोसे। पहले सिगरेट फिर काम। चाहे कितनी भी पड़े डांट कोई फर्क नहीं पड़ता था। बाहर जाकर अपनी भड़ास गालियों से निकाल लेता था। अंकित शर्मा उसकी बातों को सुनकर हंसते, और अपना प्यारा पुराना डॉयलाग बोलते थे। अरे यार तू क्लेश कराएगा कभी। बात भी सच थी। हर ऊंट को पहाड़ के नीचे कभी न कभी तो आना ही पड़ता है। और वो दिन अरूण शुक्ला के लिए काफी खराब दिन था।

एक ऐसा जिम्मेदारी का काम शुक्ला को दिया गया। जिसे वो बाखूबी लापरवाही से निभाता आता था। और शर्मा जी की वाहवाही लूटता। अबे इतनी जल्दी कर दिया तूने ये काम। वाह मेरे शेर। शर्मा जी की इक खास आदत जैसा कि मैंने पहले भाग में बताया था। साकारात्मक सोच को लेकर, वो किसी भिखारी को कह सकते थे कि इस बार का चुनाव लड़ो और प्रधानमंत्री बन जाओगे। और भिखारी भीख मांग कर पेट पालने के बजाए चुनाव लड़ने की तैयारी में लग जाता हो। शुक्ला के इस काम की तारीफ़ सारे लोग करते थे। करे भी क्यों न ? अपने साथ दूसरों काम भी हल्का कर देता था। कभी-कभी दांव उल्टा भी पड़ जाता है।

शुक्ला के ग्रह में शनि की छाया उस दिन नज़र आ गई। जो काम जिम्मेदारी से दिया गया था। उसे बखूबी लापरवाही से निभा दिया। झट से काम खत्म और फुर्र। ऑफिस के बाहर। सिगरेट के धुएं का छल्ला बन रहा था। तभी बॉस दीपक ने उस काम में नज़र डाल दी। और कुछ महत्वपूर्ण हिस्से के बारे में पूछा। जवाब मिला शुक्ला ने किया है।

सबकी निगाहें शुक्ला को खोजने लगी। जैसे पुकारा जा रहा हो, मुजरिम शुक्ला हाज़िर हो। लेकिन इस लगी अदालत में शुक्ला तो थे नहीं। वो महराज तो बाहर सिगरेट से धुंआ-धुआं खेल रहे थे।

शुक्ला को ऐसे खोजा जा रहा था, जैसे जेल तोड़कर भागा हो। शर्मा के साथ धुंए को नाक से छोड़ रहे शुक्ला काम से निश्चिंत थे। तभी संदेशा शुक्ला के पास पहुंचा कि साहब याद कर रहे हैं।

अब तो सिगरेट भी कह रही थी, मुझे माफ कर दो। सारा खत्म हो चुकी हूं। फेंक दो। शुक्ला ने जैसे कहा इक आखिरी कश। जोर से खींचा और सिगरेट नीचे फेंका, अपने चप्पल से रगड़ते हुए चल दिए। बेचारी सिगरेट जब तक दम था, तब तक मुंह से लगी थी। जैसे ही समाप्त हुई पैरों से बुरी तरह रौंद गई।

शुक्ला के ग्रह में शनि का वास हो गया था उस दिन। दीपक सर ने शुक्ला से पूछा आप ने जो काम किया है उसमें एक महत्वपूर्ण चीज छोड़ दी है। शुक्ला को विश्वास था अपने झूठ पर। झूठ तो झूठ होता है। सफाई दी इसके अलावा कुछ नहीं था।

दीपक सर को भरोसा नहीं हुआ और दोबारा से चेक कर लिया। शुक्ला अपने झूठ की वजह से पसीने से तर-बदर हो रहे थे। कभी इधर देखते कभी उधर डर बना था।

काम लापरवाही से किया था और झूठ विश्वास के साथ। ए सी की ठण्डक गर्मी का एहसास शुक्ला को दिला रही थी। मन में शुक्ला कह रहे थे कि हे भगवान वो न मिले। आज भगवान भी शुक्ला से रूठे हुए हो जैसे। दीपक सर बड़े ध्यान से उस हिस्से को ढूढ़ने की कोशिश में लगे थे।

लड़कियों की शिफ्ट खत्म हो रही थी। सब अपना बैग तैयार कर रही थी घर जाने के लिए। बाकी सब अपना काम कर रहे थे। शांत वातावरण ऐसा की मक्खी के पंख की उड़ने की आवाज भी सुनाई पड़ जाए।

शुक्ला जी तो बतौनी थे, बाते छौंक रहे थे दूसरे से। लड़कियों ने बैग उठा लिया था। तभी शान्ति वातावरण में एक जोरदार आवाज़ आई। वो आवाज़ दीपक सर की थी।

आंखों में गुस्सा और आवाज को सुनते लड़कियों ने भी अपना प्लान बदल दिया। बैग फिर से टेबल पर रख दिया।

दीपक सर- अरूण ये क्या है, मिल तो गया, तुमने तो कहा था कि नहीं है। काम सही से नहीं किया है। ऐसे काम मत किया करो। चलो यहां से उठो और घर जाओ ऑफिस आने की जरूरत नहीं है।

इतनी लापरवाही बर्दाश्त नहीं है। ऑफिस है कोई लाला की दुकान नहीं है।

अब भला साहब को कौन बताए कि परचून की दुकान में काम करना कितना मुश्किल होता है।

अरूण- माफ कर दो सर, अब ऐसी गलती दोबारा नहीं होगी। आंखों में नमी लिए बस अपनी गलती स्वीकार कर रहा था।

दीपक सर- अजीब हाल है। ये इनका तकिया कलाम डॉयलाग था। काम कुछ भी हो पर हाल हमेशा अजीब होता था। कैसे लोग यहां काम करने के लिए आते हैं।

शुक्ला के चेहरे की हवाइयां उड़ चुकी थी। ऑफिस के लोग एक टक देख रहे थे। कुछ लोगों को दिली सुकून मिला इस डांट से और कुछ फिर इस डांट का गम भुलाने के लिए निकल पड़े। वही पुरानी जगह जहां धुंए के छल्ले बनते हैं।

शुक्ला ने अपनी भड़ास वहां निकाल दी। शुरू में काम करने में काफी अच्छा था। लेकिन धीरे-धीरे उसमें परिवर्तन आ गया था।

सोचा कि इतनी डांट खाने के बाद हर कोई सुधर जाता है। शुक्ला की प्रवृत्ति में ऐसा नहीं था। एक दिन बस और फिर से वही लापरवाही चालू थी।

दोपहर में लंच टाइम ऑफिस वीराना नज़र आता था। एक साथ सभी खाने पर चले जाते थे। काम कौन करेगा। काम जाए भाड़ में। इसकी शिकायत दीपक सर से की गई। सब लोग चले जाते हैं और काम रूक जाता है।

दूसरे दिन फरमान जारी कर दिया गया। एक साथ सभी नहीं जाएंगे खाने। एक या दो लोग जाएंगे। फरमान तो जारी कर दिया गया। अब अमल करने की बारी थी। कुछ ने तो इसे पत्थर का लकीर मान लिया। और उसी राह पर चल दिए। लेकिन कहते हैं न कानून बनने से पहले तोड़ का प्लान बनता है।

ऐसा ही था कुछ। एक दो लंच करने बाहर जाए, तभी और भी लोग इधर-उधर देखें बॉस तो नहीं दिखाई पड़ रहा है। अगर नहीं दिखा तो वहां से चंपत हो जाते। फिर क्या साथ बैठकर खाते हैं बातें छौंकते। मेरा मन हमेशा विचलित रहता था। ऑफिस जाते ही कहीं डांट न पड़ जाए। फिर सब एक साथ खाने चले गए थे। खाने से ज्यादा ध्यान ऑफिस के लिए लगा रहता था। बॉस से शिकायत किसी ने कर दी होगी। पहुंचते ही सुनना पडेगा।

शुक्ला को कोई फर्क नहीं पड़ता था। शर्मा जी भी बातों के धनी तो थे। और दीपक के अच्छे मित्र भी। अपनी बातों में लोगों को लपेटते रहते थे। खाना खाने के बाद ऑफिस में इंट्री ऐसे होती थी जैसे चोर हो सारे। चुपके से कोई देख तो नहीं रहा है। कुछ महीने बीते थे कि तय हुआ अब ऑफिस में नाइट शिफ्ट शुरू होगी। रात में काम करने वालों को अलग किया गया। जिसमें मेरा नम्बर नहीं था। शुक्ला का नाम तो था। अब क्या था। रातों में काम होना शुरू हुआ। कहते है, नया धोबी गधहा पर चढ़ता है।

कुछ ऐसा था इस ऑफिस में। जब रात में काम शुरू हुआ तो कुछ दिन तो ऐसा लग रहा था कि सारी मेहनत रात में इस ऑफिस में होती है। लेकिन ये जोश कुछ ही दिन चल पाया। अचानक बदलाव आ गया।

रातों की शिफ्ट सबसे मजेदार होने लगी थी। आराम से चैन की नींद लोग सो जाते थे। ज्यादा लोग न होने की वजह से आराम ही था। कोई देख-रेख करने वाला भी नहीं रहता था। सब खुद के मालिक थे।

अब शुरू हुआ था ऑफिस में असली खेल। काम नहीं पहले रात को फिल्म कम्प्यूटर पर देखी जाती थी। जिसकी जो मर्जी हो वो मूवी देखे।

जिनके पास महिला मित्र थी, उनको तो सोने पर सुहागा मिल गया था। मोबाइल का खर्च एकदम से कम हो गया था।

ऑफिस का फोन रात में बात का अच्छा जरिया बन गया था। पहले बात करनी है फिर काम जब दूसरी तरफ से कहा जाए कि अब सोना है फोन रखो।

सुबह के 4 बजे जो सो रहा है उसे उठाया जाए, फिल्में देखना बंद हो क्यों कि अब तो शिफ्ट भी खत्म होने वाली रहती थी। और काम भी तेजी से करना होता था। 4 कर्मचारी मिलकर 2 घण्टे काम करते थे। सुबह के 7 बजे गायब हो जाते थे। फिर दिन के उजाले में काम शुरू होता था।

ऐसा कुछ महीनों तक लगातार चलता रहा। फोन, फिल्म, सोना रात वालों की आदत बन गई थी। कुछ रातों के लिए कर्मठ कर्मचारी भी चुने गए थे। बॉस कभी –कभी तुलना भी करते थे। पर किसे फर्क पड़ता है। कर्मठ होने के बाद लोग उन्हें सुनाते थे। भाई आज कल बॉस के ख़ास बन रहे हो।

वो बेचारों के पास कोई जवाब नहीं रहता था।

हर कोई अपनी बात रखता था। ज्ञान के सुर सबके निकलने लगते थे। हालात ऐसे बनते जा रहे थे कि रातों में काम तो होता था लेकिन पहले जैसा कुछ ख़ास नहीं। होते करते सबसे पहले गाज रात में काम को लेकर गिरी।

जिसे बहुत ही प्लान के साथ चलाया गया था। वो शिफ्ट अब बंद होने जा रही है। कुछ लोगों के मन में खुशी थी, तो कुछ लोग काफी दुखी महसूस कर रहे थे। जैसे मानों उनसे किसी ने उनका कोई महत्वपूर्ण समान छीन लिया हो।

हो भी क्यों न अब आज़ादी छिन गई थी। फिल्म की फोन की और सोने की तो खैर रूम मे मिल जाएगा। शर्मा जी ने नाव को डूबता देखा तो पहले तय कर लिया निकल लो यहां से अब यहां रूकना खतरे से खाली नहीं है।

शर्मा जी और दीपक की दोस्ती में थोड़ी दूरी हुई। ये वो दूरी नहीं थी जिसे कहासुनी से जोड़ते हैं। ये दूरी अलग –अलग ऑफिस होने से थी। शर्मा जी ने ऑफिस छोड़ दिया था।

अब क्या था, जैसे हमारा सब कुछ छीन गया हो। शर्मा जी के जाने के बाद हम सारे स्मूकर्स बेचैन से रहने लगे थे। हर बात पर सलाह जो लेते थे। और उनके ज्ञान के आगे तो नतमस्तक हो जाते थे।

कभी-कभी कह देता बाबा बन जाओ काफी फायदा होगा। ऐसे ज्ञान लोगों को देते रहो और पैसा कमाते रहो। क्यों कि आज कल बाबा बन कर आस्था के नाम पर पैसा आसानी से कमाया जाता है।

लोग पैसा दे भी देते है। जिनकी जेब से एक रुपया न निकलता हो आस्था के नाम पर दे दना दन निकलता है।

बाबा से याद आया। इस ऑफिस के सबसे बड़े सरदार आरिफ़ जी जिनके ऑफिस में जितने लोग उतने नाम रख दे थे।

कोई दादू कहता तो कोई बाबा कहता, कोई डॉ. साहब कहता कोई बुढऊ कहता। ऐसा लगता है इस ऑफिस में नाम करण करने का सौभाग्य हर किसी को प्राप्त है। जिसे देखो बिना किसी पण्डित से बिचारे नाम रख देता। और उसे प्रचलित करने में लग जाता।

एक बात तो साफ थी। कोई यहां किसी की सुनना नहीं चाहता था। हर कोई अपने आप को राजा समझता था। राजा की जब बात आई तो राकेश राजा के बारे में कुछ बता दे आप को। अनुभवी और ज्ञानी तो थे, साथ ही दिमाग का इस्तेमाल भी अच्छे से करना जानते थे।

कभी जब लेट आने को लेकर या काम को लेकर कुछ सवाल खड़े हो तो बॉस के सामने तो चुप हो जाए, जैसे ही बॉस उनके पास से अलग हटे तो देखो, हजार बातों को छौंकना शुरू कर देते थे। साला हमसे ज्यादा बोलेंगे तो ये कर देंगे वो कर देंगे। बस हम लोगों को सुनाते और कहते हमसे तो किसी की बहस करने की औकात नहीं है।

हम सभी को तो पता ही रहता की अब आज डांट पड़ी है इसलिए ऐसा बोल रहे हैं। हंसकर टाल देते हम सब उनकी बातों को। पता रहता था कि जो ये बोल रहे हैं सब फर्जी है। ये ऐसा कुछ नहीं करेंगे।

रात्रि की शिफ्ट बंद होने से पहले ही कुछ लोग ऑफिस छोड़कर चले गए थे। और कुछ को फोन गया कि ऑफिस आने की जरूरत नहीं है। कम्पनी को काफी नुकसान हो रहा है। अब ज्यादा लोग नहीं बचे थे।

कम्प्यूटर भी खराब हो गए थे। जिसे बनवाने के लिए कहा जा रहा था पर कोई नहीं सुन रहा था।

एक दिन तो हद ही हो गई थी। विनीत नाम के एक कर्मचारी ऑफिस आया और कुछ देर रूका रहा। कम्प्यूटर न खाली होने की वजह से वह कुछ ही घण्टों में वापस चला गया। बड़ा निडर था। मन नहीं है काम करने का कहकर चला गया।

आरिफ ने उसके बारे में जब पूछा । फिर उसको फोन किया। उसने कह साफ तौर पर कह दिया सिस्टम नहीं था तो ऑफिस में रूककर क्या करता घर चला आया हूं। उसके जवाब को सुनकर सब हैरान थे।

आरिफ ने भी कहा क्या लड़का है। सिस्टम नहीं खाली तो घर चला गया। उसकी इस बात से उसके ऊपर गाज गिर गई। जब ऑफिस में छटनी का दौर शुरू हुआ तो विनीत को भी बाहर कर दिया गया। इक बात तो मैं बताना ही भूल गया। अखिलेश नाम का कर्मचारी उस वक्त छुट्टी लेकर घर चला गया था।

जब वह वापस आया तो उससे भी इस्तीफे की मांग कर ली गई। अखिलेश काफी गुस्से में था।

अखिलेश- आरिफ सर एच आर वाले तो कह रहे थे कि उन्होंने इस्तीफे के बारे में आप को बता दिया था। आप ने हमें क्यों नहीं बताया। हम और दिन घर पर बिता लेते।

सवाल तो काफी अच्छा था। बात भी सही कह रहा था। सब कर्मचारी भी दंग रह गए थे। आरिफ के ऐसे व्यवहार को लेकर सोच में पड़ गए। तभी आरिफ ने अपनी सफाई पेश करते हुए कहा,

आरिफ- ये कोई अच्छी ख़बर थोड़ी थी जो आप को सूचना दिया जाए। आप जाकर एच आर से बात कर लो। बेचारा अखिलेश अपना हिसाब करवाया और आखिरी सैलेरी का चेक लेकर विदा हो गया।

जैसे तैसे कुछ लोगों में ऑफिस चल रहा था। कर्मचारियों का गेम खेलना बंद नहीं हुआ था। अब तो फोन भी करने में कोई परेशानी नहीं थी। पीसीओ बन गया था ऑफिस का फोन। लेकिन हम इसे पीसीओ नहीं कह सकते। उसमें तो फोन करने के बाद पैसे अदा करने पड़ते हैं। जिससे ज्यादा देर तक बात करने में लोगों को अकरास होता है। लेकिन ऑफिस का ये फोन तो इससे भी आगे था। न पैसा देना, न समय की कोई पाबंदी। जितनी देर मन हो फोन पर लगे रहो।

आते-जाते दूसरी कम्पनी के लोग देख कर आश्चर्य में पड़े रहते हैं। आखिर इनके पास कोई काम नहीं होता है। कोई फोन पर लगा रहता है तो कोई गेम खेलता है। सामने बैठे दूसरे विभाग के लोग बातें सुनकर मजे लेते थे। जब सुजीत, या मैं कहता कि मछली बनाओ। जो सारा चॉकलेट खा लेगी।

लोग सोचते थे कि ये मछली की क्या रट लगे रहते हैं। आखिरकार एक बंदे ने आकर पूंछ लिया ये मछली क्या है और कैसे बनाते हो। जब उसे गेम में दिखाया गया तो वह भौचक्का रह गया। यार तुम लोग कितने सही हो गेम खेलने को मिलता है। हमारे विभाग में सिर्फ काम ही काम है। दिन भर लगे रहे काम करते रहो, फिर भी डांट मिलती है।

अब मेरी पूरी कम्पनी में 8 से 9 लोग बचे थे। और काम नाम मात्र का था। या फिर हम करना भी नहीं चाहते थे। इन बचे लोगों में हर दिन किसी न किसी बात पर एक दूसरे से बहस हो जाती थी। कभी काम लेकर तो कभी समय पर आने को लेकर।

जब अब समय पर आने का जिक्र आ ही गया है, तो एक बाद हम कैसे भूल सकते हैं। जो कि अधिकारियों तक मशहूर थी। बात ही अधिकारी वर्ग की थी। हमारे कम्पनी की देख-रेख के लिए बचे आरिफ जी जो कभी-कभी ऑफिस ने लगे थे। महीने मे 5-6 दिन तो बहुत कह रहा हूं। जब कभी अधिकारी वर्ग के लोग पूछते की आरिफ जी आए हैं। तो पता चलता नहीं तो सवाल होता कितने दिनों से नहीं आए होंगे। सब लोग हंस देते और चुप हो जाते थे। फिर ऑफिस से जब उनके पास फोन जाता तो उस दिन घर से चल देते थे। चलो आज ऑफिस का हाल देख ले कैसा चल रहा है। कैसा चलेगा ऐसा ऑफिस न कोई बॉस और न ही मैनेजमेंट ध्यान दे रहा था। आरिफ जी हमेशा कहते थे कि जैसे चल रहा है चलने दो। ऊपर मैनेजमेंट में कोई बात करने को तैयार नहीं है।

मै भी सोचता या तो ये डरते हैं बात करने में, या अपनी नौकरी बचा रहे हैं। जो सच था वो अपनी नौकरी बचाने में लगे थे। ऑफिस बस नाम का बचा था। काम को तो कोई पूंछती नहीं था।

हम लोगों ने प्लान करके एक दिन आरिफ को घेर लिया। अरे भाई घेरा कोई मारने-पीटने को थोड़ी, बात करने को। जो काम हो रहा है अब हम वो भी नहीं करेंगे पहले ऊपर मैनेजमेंट मे बात करो कि ऑफिस को चलाना है तो सैलेरी बढ़ाए। और फिर से लांच कर दे जो कि पिछले दो सालों से सुनाई दे रहा था , कि ऑफिस रिलांच किया जाएगा। पर अभी तक ये हुआ नहीं था। आरिफ जी भी काफी चालाक थे, कह दिया अगले महीने के लिए ऊपर से आदेश आया है। शायद हो जाए। आप लोग काम शुरू कर दे नहीं तो हो सकता है कि पहले जैसी प्रक्रिया न दोहरा दे मैंनेजमेंट। बनी गठित टीम को अपने पांसे से तोड़ दिया और काम शुरू हो गया था।

काम ज्यादा न होने से ऑफिस में नींद भी आने लगती थी। ऑफिस में चैन से सोने का मज़ा तो हमारे बॉस आरिफ जी ने ही उठाया है। इक तो कम आते थे। ऊपर से जिस दिन आते सो जरूर जाते थे। उनकी सोने की क्या खूब अदा थी। पैर पर पैर रख कर अपने हाथ से गाल के टेककर चैन की नींद। ऐसा लगता था जैसे दो-तीन रातों से जगे होंगे। घर की नींद को ऑफिस में पूरा करना कोई आरिफ जी से सीखता। अगर हम उनकी तरफ नहीं देख रहे है तो कोई न कोई इशारे से बता देता देखो कैसे आराम फरमा रहे हैं।

और जब जग जाते तो कहते क्या हो रहा है। कुछ नया। हम सब के चेहरे पर मुस्कान आ जाती। जो दीन-दुनिया से दूर था कह रहा है कुछ नया।

ऑफिस जाने का मन भी कम होता था। मजबूरी थी की रूम पर कोई मनोरंजन सुविधा नहीं थी। तो मैं अपने वीक आफ के दिन भी प्रस्थान कर लेता था। जाकर गेम खेलता और आदत के अनुसार कोई कविता या कहानी लिखता था।

4 बजने के बाद घर कब जाना है सब एक दूसरे से यही पूछते थे। कोई 5 बजे कहता तो कोई 7 बजे फिर होते करते बीच का रास्ता निकलकर आता था। 6 बजे बंद कर दो कोई कभी भी आया हो इससे कोई मतलब नहीं। बस निकलने का समय फिक्स था। हमारे फील्ड के कर्मचारी सुभाष का इंतजार हम सबको रहता था। जब तक वो नहीं आता हम फोन पर और गेम खेलकर टाइम पास करते थे। ऑफिस पहुंचकर सुभाष भी गेम खेलने में मशहूर हो जाता था।

फिर तीन आवाजें एक साथ लेवल पार किया, लाइफ दो, अरे पगले मछली बन रही थी। मैं तो जब थक जाता तो सुजीत को देता कि मेरा लेवल पार करो। नहीं तो मैं नहीं खेलूंगा। सुजीत फिर मेरा लेवल पार करने में लग जाता था।

अब क्या था एक लाइन में 4 कम्प्यूटर में गेम एक साथ चल रहा होता, और आने जाने वालों की निगाहें हम पर होती। शायद वो हम जैसी किस्मत पाना चाह रहे होंगे। पर उन्हें क्या पता कि हम बदनसीब हैं इसलिए हमारे साथ ऐसा हो रहा है।

दादू ओह यानि आरिफ जी के सामने भी अब लाज शर्म खत्म हो चुकी थी। अब हम उनके सामने खेलना शुरू कर दिए थे। वो बैठकर एक अंपायर की तरह देखते थे। लेकिन निर्णय कोई नहीं देते थे। सिर्फ गेम का आनंद लेते थे।

एक दिन सुभाष से उन्होंने पूछा ये क्या चला रहे हो। ऊपर से कुछ मकड़ियां गिर रही है इसमें। ये कैसा गेम है। तो सुभाष ने कहा ये हम मकड़ी पका रहे हैं। चलो ठीक है पकाओ, पकाओ कहते बाहर चले गए।

उम्मीद लगाए बैठे हम लोगों की आस अब थक भी रही थी। हम सबको पता चल रहा था कि अब कुछ नहीं होने वाला है। होते करते दादू ने दो नई नियुक्ति करा दी। तब थोड़ी हिम्मत जक गई की अब काम फिर से शुरू होगा।

आखिर गेम की एक सीमा होती है। हम हद से ज्यादा आगे निकल गए थे। खेलने का मन भी नहीं होता था। काम न होने की वजह से कैसे भी समय काटना था। दो नियुक्ति में एक तो तुरंत ही हमारे रंग में रंग गया।

गेम खेलना सीख गया। फिल्मों का काफी शौकीन था। गेम बंद तो फिल्में शुरू। फिल्मों की बात आ गई तो ऐसा कोई फिल्म नहीं होती थी जो रिलीज होने के बाद हमारे ऑफिस में न मिले। यू कहे तो हम एक नया विजनेस कर सकते थे।

दूसरी कम्पनी के लोग हमसे फिल्में मांगने आते थे। हर शुक्रवार यही कहते कि आज ये नई फिल्म आ रही है भाई डाउनलोड कर देना। कोई अपनी पुरानी फिल्मों की फरमाइश भी होती थी। हम सब तो माहिर थे इस बात में फिल्म तो सबको बांटना है। आखिर दान का काम जो ठहरा था। दान जितना भी करो कम होता है।

ऑफिस के अंदर सुबह 10 बजे से चहल-पहल शुरू हो जाती थी और शाम के 6 बजते ही खत्म हो जाती।

दादू भी अजीब थे। अब तो वो और कम आने लगे थे। बस कोई ख़ास बुलावे पर आकर दर्शन देकर चले जाते थे।

उनका आना और जाना कुछ पता नहीं चलता था। एक बात तो साफ थी उनके आते ही कुछ लोगों से काम की लगन ज्यादा बढ़ जाती थी। सिर्फ दिखाने के लिए की वो कितने कर्मठ हैं। और जाते ही बैग कंधे पर टंग जाता था। सारी कर्मठगीरी फिर धरी रह जाती थी।

हर दिन ऐसे ही कटता गया। एक एक दिन करके सालों बीत गए थे। और हालात ऐसे ही थे। सब हम पर हंसते थे। हम भी कुछ नहीं थे। अपनी घर की बुराई दूसरों से करने में नहीं चूकते थे। अरे भाई घर की बुराई से हमारा मतलब ऑफिस है। अब तो वो हमारे घर जैसा हो गया। कभी भी आओ और जाओ। कुछ भी करो, कितना भी आपस में लड़ो, कुछ देर बाद फिर एक साथ नज़र आते थे।

सुजीत जो बॉस का खास बन गया था। उसे देखकर दिल में गुस्सा आने लगा था। हमें भी आता था कभी-कभी और कुछ लोग तो मुंह में राम बगल में छुरी वाला भी काम करते थे। हमें जो कुछ कहना था फट से उसके सामने कह देते थे। मैंने पहले बताया था कि नामकरण का शौक तो पूरे ऑफिस में सबको था। मै भी पीछे नहीं था इस बात में। सुजीत का नाम मुनीम मैंने रखा और वो मार्केट में आग की तरह फैल गया। अब लोग उसे मुनीम कहने लगे थे। जिसे देखो इस नाम से उसे परिभाषित करता था। कुछ लोगों से तो इस बात को लेकर वो लड़ बैठा था। तभी ऑफिस में इक शहनाई बजने जा रही थी। वो शहनाई तृष्णा नाम की लड़की की थी।

आखिर काफी दिनों बाद एक खुशी का मौसम आ रहा था। सबको एक बार फिर से मिलने का मौका मिल रहा था। तृष्णा की शापिंग भी जोरों पर चल रही थी। हर दिन ऑफिस में आकर सिस्टम पर देखना की क्या खरीददारी करे। सबसे पूछना की ये साड़ी कैसी लग रही है। हम सब भी काफी उत्साहित थे। शादी में जाना है।

अब तो ऑफिस में किसी की शादी हो रही थी। और हम फिर जुट गए थे अपने काम पर। वो काम कुछ और नहीं गिफ्ट के लिए पैसा इकठ्ठा करना था। दादू को बात पता चलते ही कड़ी कड़ी दो नोट 500 रूपए की बाहर आई। आखिर वो दिन आ गया था जिसका हम बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। शादी की दिन । तृष्णा करीब 20 दिन की छुट्टियों पर चली गई थी। अब पूरे दफ्तर में हम 6 लोग बच गए थे. दादू को हम गिनते नहीं थे। आखिरकार वो हमारे बॉस थे।

शादी का गिफ्ट लेकर हम गए और खूब मजे किए। चलो अब थोड़ा आराम मिला था भले ही एक ही दिन के लिए था। दिमाग में चल रही हलचल से सुकून नाम का एक शब्द आ गया था। फिर से दूसरे दिन से वही पुराना काम चालू हो गया।

ऑफिस जाना बहसबाजी करना और गेम खेलना, फोन को पीसीओ बना देना। दो –तीन महीनों की छुट्टियों के बाद तृष्णा का आगमन ऑफिस में होता है। वह अपने साथ मिठाइयां लाती है। शादी की खुशी में पूरे ऑफिस के साथ दूसरे ऑफिस के लोगों में बांटती है। खुशियों की मिठाइयां खाकर अभी जुबान का ठीक से स्वाद नहीं बदला था। हम बचे 6 लोगों में फिर से दो छुट्टियों पर चले गए। ऐसा लगता था कि एक आए और दूसरा जाए की प्रक्रिया चल रही हो।

ऑफिस के इस सूखे में जो हम सब बारिश की आस लगाए बैठे थे। कि कब मालिक का रहम करम हमारे ऊपर आएगा। इसे दोबारा से पहले जैसा बना कर नई शुरूआत कब होगी। ये सोच रहे थे।

एक दिन हम सब ऑफिस में बैठकर जो काम था कर रहे थे। दोपहर के बाद खाना खाकर दोबारा से काम चालू किया गया था कि तभी दादू आए। और क्या चल रहा है कहकर बैठ गए। थोड़ी देर के बाद वहां से चलते बने। हमें तो कुछ पता भी नहीं चला। हम तो सूखे में बारिश की आस लगाए बैठे थे। पर उस दिन तो तूफान आ गया था। शाम को कुछ लोगों की शिफ्ट खत्म हो गई थी वो चले गए थे। हम 4 लोग बचें हुए थे। तभी एचआर का फोन आता है।

ऊपर आकर मिलो कुछ बात करनी है। मीटिंग है। हमें तो अंदेशा पहले से हो गया था। कुछ तो गड़बड़ है। यही बात मैं अपने साथी कर्मचारियों से कह रहा था। ऊपर जैसे ही पहुंचा तो बस एक ही बात की रट लगाई जा रही थी। सभी लोग अब इस्तीफा दे दो। अगर अपनी सैलेरी चाहते हो तो। ये आप का चेक बन कर रखा है। इसके साथ एक महीने का वेतन और मिलेगा आप लोगों को जो कि अगले महीने दिया जाएगा। हम सब के आंख मे आंसू थे। आखिर हम दोबारा से रिलांच का ख्वाब देख रहे थे। और हम सब को बाहर कर दिया गया। कसूर उनका भी नहीं कह सकते हमने ही इतनी सारी गलती की थी। जो कि एक ऑफिस की मर्यादा से कही आगे थी।

बस हमारे लिए सबसे दुख की बात थी कि दो-तीन साल से वेतन नहीं बढ़ा था। इसलिए हम लोग भी काम करने में ज्यादा मन नहीं लगा रहे थे।

इस्तीफे से पहले दादू से बात की। उन्होंने कहा कि उनसे कहा गया था कि सबको बोल दे उन्होंने मना कर दिया। अपना पल्ला झाड़ते हुए कहा कि तुम लोग बात कर लो।

फील्ड़ के कर्मचारी सुभाष का छुट्टियां पर जाना हमारे लिए हमेशा वहां से हमेशा की छुट्टी का रास्ता खोल दिया।

सुभाष के छुट्टी पर जाने के बाद दादू ने जो मेल किया था सुभाष की जगह कुछ दिनों के लिए किसी और को फील्ड पर भेज दो। लेकिन क्या पता था कि दादू के इस मेल का गलत परिणाम होगा और हम सबको वहां से घर भेज दिया जाएगा। अब क्या था हम बेरोजगार हो चुके थे। हमारे पास अब न ऑफिस बचा था न ही वो दोस्त जो नए ऑफिस में बने थे। जो हंसते थे कि क्या काम होता है तुम्हारे ऑफिस में।

हम सब एक दूसरे से बिछड़ गए थे। अब सिर्फ यादें रह गई थी। वो चाय की दुकान पर बैठकर चाय पीना वो सिगरेट के छल्ले बनाना। वो ऑफिस में आपस में झगड़ा करना। समय न पास हो तो गेम खेलना। गेम तो जैसे अब रह ही न गया हो। अब कोई जोश नहीं था लेवल पार करने का। हम अपने जिंदगी के लेवल में फिर से उलझ गए थे। दूसरी जगह जॉब की तलाश में दर-बदर भटकने लगे थे। रूम पर बैठे-बैठे खाली समय में बस यही सोचते कुछ भी था पर एक ऑफिस ऐसा भी था जिसमें हम मनचाहा काम करते थे।

clip_image002[7]

रवि विनोद श्रीवास्तव

Email-ravi21dec1987@gmail.com

लेखक, कवि, कहानीकार, व्यंगकार

शिक्षा: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से परास्नातक किया है

सम्पर्क सूत्र- ravi21dec1987@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी - एक ऑफिस ऐसा भी भाग-2
कहानी - एक ऑफिस ऐसा भी भाग-2
http://lh3.googleusercontent.com/-vlbAW3xODEY/VW1_e6FStPI/AAAAAAAAjS0/9GvLXXnR_zw/ek%252520office%252520eaisa%252520bhee%25255B2%25255D.jpg?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-vlbAW3xODEY/VW1_e6FStPI/AAAAAAAAjS0/9GvLXXnR_zw/s72-c/ek%252520office%252520eaisa%252520bhee%25255B2%25255D.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/06/2.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/06/2.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content