प्राची - अगस्त 2015 - कहानी : गर्भ की आवाज

SHARE:

कहानी गर्भ की आवाज भावना शर्मा ‘‘बधाई हो मृणाल. तुम्‍हारी रिपोट्‌र्स पोजिटिव आई हैं. मृणाल तुम मां बनने वाली हो. आज पन्‍द्रह वर्ष बाद...

image

कहानी

गर्भ की आवाज

भावना शर्मा

‘‘बधाई हो मृणाल. तुम्‍हारी रिपोट्‌र्स पोजिटिव आई हैं. मृणाल तुम मां बनने वाली हो. आज पन्‍द्रह वर्ष बाद तुम्‍हारे घर ख़ुशी आई है. मैं तुम्‍हारे लिए बहुत ख़ुश हूं पर साथ में हैरान भी हूं कि हम तो उम्‍मीद खो चुके थे. सच है, चमत्‍कार होते हैं. आज मानना पड़ेगा.’’ डॉ की आवाज में हैरानी और ख़ुशी दोनों ही झलक रही थी.

मृणाल को भी अपनी इस ख़ुशी पर विश्वास नहीं हुआ. वो अपनी इस ख़ुशी को सुनकर सकते में आ गई. उसने डॉ से दोबारा जानना चाहा, इसलिए पूछा-

‘‘जो आपने अभी कहा डॉ वो दोबारा दोहराइए’’

‘‘ मृणाल तुम सच में मां बनने वाली हो.” डॉ ने उसे विश्वास दिलाते हुए कहा.

मृणाल बार-बार वही सवाल किये जा रही थी. जैसे वो इस बात को हर पल महसूस करना चाहती हो. डॉ. भी उसकी हालत जानकार बार-बार उसके इस सवाल का जवाब दिए जा रही थी, क्‍योंकि वो जानती थी कि मृणाल अपने पन्‍द्रह सालों को इस पल में भिगोकर धो देना चाहती है.

‘‘जाओ मृणाल आकाश को ये ख़ुशखबरी बताओ.’’ डॉ. ने मृणाल को अपनी ख़ुशी जाहिर करने के लिए कहा.

मृणाल उठी. डॉ. को धन्‍यवाद देकर वो घर की ओर चल पड़ी. पूरे रास्‍ते बस डॉ. की बातें उसके जेहन में गूंज रही थीं. अपनी इस ख़ुशी में वो टैक्‍सी तक लेना भूल जाती है. घर की ओर पैदल ही सड़कों को नापने लगती है. अपनी सुध-बुध खोते हुए जोर-जोर से दरवाजा खटखटाने लगती है. दरवाजा खुलता है.

“अरे मृणाल, तुम हांफते हुए कहां से आ रही हो?” आकाश ने दरवाजा खोलते हुए हैरानी से मृणाल से पूछा.

मृणाल आकाश को अपनी बांहों में समेट लेती है. अपनी अनकही ख़ुशी बिखेरते हुए कहती है.

‘‘मुझ पर लगा हुआ कलंक धुल गया आकाश.’’

आकाश उसे सम्‍भालते हुए अन्‍दर ले जाता है. उसे बिठाता है और फिर पूछता है.

‘‘कलंक? कौन सा कलंक? तुम क्‍या कह रही हो, मुझे समझ में नहीं आ रहा? और तुम आ कहां से रही हो?’’

मृणाल ने आकाश का हाथ थामा और उसके हाथ को अपने गर्भ पर रखा और कहा.

‘‘महसूस करो आकाश.’’

आकाश ने मृणाल की आंखों में देखा. मृणाल की आंखों ने उसे सब कुछ बता दिया. इतना समझते ही आकाश ने मृणाल को अपने गले से लगा लिया.

दोनों की अगली सुबह उनके लिए एक नई जिन्‍दगी लेकर आई थी. आकाश मृणाल का बहुत अच्‍छी तरह से ख्‍याल रख रहा था. हर छोटी-छोटी बात पर उसकी नजर रहती थी. सुबह के नाश्‍ते से लेकर रात के सोने तक वो मृणाल को आराम देने की हर सम्‍भव कोशिश करता था.

क्‍या बात है आकाश? तुम तो मेरा ऐसा ख्‍याल रख रहे हो जैसे दुनिया में मैं ही पहली बार मां बन रही हूं. इस चक्‍कर में तुम दो दिन से ऑफिस भी नहीं गये हो. अब नौ महीने की छुट्टी लेने का इरादा है क्‍या?” मृणाल ने हंसकर पूछा.

‘‘हां, मैं कल छुट्टी की एप्‍लीकेशन देकर आऊंगा. तुम्‍हें किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है.’’ आकाश ने मृणाल के सर पर हाथ रखते हुए कहा.

मृणाल ने उसकी आंखों में देखा. उसकी आंखों में अथाह समुद्र बह रहा था.

‘‘क्‍या हुआ आकाश? जरूर तुम्‍हारे दिल में कोई बात है.” मृणाल ने आकाश के प्रति चिंतित होकर कहा.

‘‘हम इस बारे में बाद में बात करेंगे. तुम अभी आराम करो.’’ आकाश ने मृणाल को समझाते हुए कहा.

पूरा दिन इसी उधेड़बुन में निकल गया. मृणाल को कुछ समझ में नहीं आ रहा था. आखिर क्‍यों आकाश ऐसे कर रहे है? उनकी बातों का अर्थ क्‍या है? इन सब सवालों का जवाब मृणाल को नहीं मिल पा रहा था पर उसने ठान लिया था कि आज रात वो आकाश से इस बारे में बात जरूर करेगी.

‘‘लो मृणाल, ये दूध जल्‍दी से पी लो और सो जाओ. तुमने खाना भी ठीक से नहीं खाया. दूध पियोगी तो तुम्‍हारे और बच्‍चे के लिए ठीक रहेगा.’’ आकाश ने दूध का गिलास मृणाल को पकड़ाते हुए कहा और जैसे ही वो मुड़ा, मृणाल उसे टोकते हुए बोली. ‘‘ठहरो आकाश. मुझे तुमसे कुछ बात करनी है.’’

‘‘हां, बोलो.’’ आकाश ने कहा.

‘‘सुबह जो हमारे बीच बात अधूरी रह गई थी, मुझे उसे पूरा करना है. तुम मेरा जरूरत से ज्‍यादा ख्‍याल क्‍यों रख रहे हो? माना हम पन्‍द्रह साल बाद माता-पिता बन रहे हैं और हमारे लिए इससे ज्‍यादा कोई और बात ख़ुशी की हो ही नहीं सकती है, पर नौ महीने की छुट्टी लेना और सुबह से शाम तक बिना पलक झपकाए मेरा ध्‍यान रखना, मुझे उठने भी ना देना, ये सब क्‍या है?’’ मृणाल ने फिक्र जताते हुए कहा.

‘‘कमाल है मृणाल, सारी बीवियों को अपने पतियों से यही शिकायत रहती है कि उनके पति उनका ख्‍याल नहीं रखते और एक तुम हो जो मुझे ही सुना रही हो.’’ आकाश ने मुस्‍कुराते हुए कहा. फिर दोबारा आकाश ने मृणाल को समझाते हुए कहा-

‘‘देखो मृणाल, मुझे तुम्‍हारी फिक्र है. तुम्‍हें किसी भी वक्‍त किसी भी चीज की जरूरत पड़ सकती है और यहां कोई और है भी नहीं तो किसके सहारे मैं तुम्‍हें छोड़कर ऑफिस चला जाऊं.’’

‘‘पर आकाश ये गलत है. अगर ऐसी ही बात है तो हम मां जी को बुला लेते हैं.’’ मृणाल ने अपनी राय आकाश के सामने रखी.

‘‘नहीं, बस यही मैं नहीं चाहता और मैंने इसीलिए छुट्टी ली है. अब हम इस बारे में और बात नहीं करेंगे.’’ आकाश ये कहते हुए कपड़े बदलने चला गया.

यह सुनते ही मृणाल को सब समझ आ गया था. उसने आकाश को मनाने की कोशिश भी की, पर आकाश नहीं माना क्‍योंकि जो उसकी मां ने उसके साथ किया था अगर वो किसी और ने किया होता तो शायद आकाश को इतना बुरा नहीं लगा होता पर एक मां होकर अपनी बहू को बाझं कहना, इसके लिए वो उनको माफ नहीं कर पाया था.

मृणाल सो चुकी थी और आकाश मृणाल को देखे जा रहा था. पुरानी सारी बात उसके सामने जीवित हो उठी, जब उसने अपनी मां को मृणाल की रिपोर्ट के बारे में बताया था.

कितना ख़ुशहाल परिवार था. आकाश और मृणाल कितने ख़ुश थे. उनकी शादी को एक साल छह महीने हो चुके थे. पर अभी भी वो ऐसे लगते थे जैसे इनकी अभी-अभी शादी हुई हो. कभी लगा नहीं था कि पढ़े-लिखे लोगों की सोच इतनी छोटी हो सकती है.

‘‘अरे आकाश, आज बहू की रिपोट्‌र्स आनी है.’’ कब तक लेकर आएगा?’’ आकाश की मां ने पूछा.

‘‘मां ऑफिस से आते हुए लेता आऊंगा.’’ आकाश ने जवाब दिया.

‘‘रिपोर्ट चाहे कुछ भी कहे पर मुझे पता है मैं दादी बनने वाली हूं.’’ मां ने ख़ुशी जताते हुए कहा.

‘‘मां, जब पता ही था तो बेकार में मेरे इतने पैसे क्‍यों खर्च करवाए.’’ आकाश मां को छेड़ते हुए कहता है.

‘‘चल नालायक कैसी बातें करता है. ध्‍यान से शाम को रिपोट्‌र्स लेते हुए आना.’’ मां ने कहा.

मृणाल ये सब बातें सुनकर मन ही मन बहुत ख़ुश थी क्‍योंकि वो भी जानती थी कि ख़ुशखबरी तो है. मां मार्किट जाते हुए मृणाल को कह जाती हैं कि रोशनी और सतीश आने वाले हैं और मृणाल उनके लिए खाना बनाकर रखे. रोशनी और सतीश मृणाल के नन्‍द और नंदोई थे. मृणाल खाना बनाने लगी. खाना बनाते हुए ही रोशनी और सतीश का आगमन हो ही जाता है. रोशनी तपाक से मृणाल के गले लगती है और बधाई देते हुए कहती है-

‘‘मुबारक हो भाभी, आपको बेटा होने वाला है.’’

मृणाल को उसका हर्षित होना अच्‍छा तो लगता है, पर बेटा होने की बात उसे कुछ चुभ सी जाती है. रोशनी कहती है-

‘‘क्‍या हुआ भाभी कुछ खिलाओगी नहीं क्‍या?’’

मृणाल सीधे रसोई में घुसती है और दोनों के लिए खाना परोसने लग जाती है. उसके मन में सिर्फ एक ही बात घूम रही होती है तो वो रोशनी से पूछ ही लेती है-

‘‘तुम मुझे मुबारकबाद दे रही हो, तुम भी तो बुआ बनने वाली हो, परन्‍तु तुम्‍हें कैसे पता कि बेटा ही होगा, बेटी भी तो हो सकती है.’’

इतना सुनते ही रोशनी का चेहरा बिलकुल बदल गया और उसने तुरंत कहा-

‘‘नहीं भाभी, मां ने कहा है बेटा ही होगा और उन्‍हें बेटा ही चाहिए.’’

सतीश ने भी आग में घी डालने का काम किया- ‘‘लो तुम्‍हारी भाभी ऐसा कह रही हैं. लगता है उन्‍हें तो बेटा चाहिए ही नहीं वो तो चाहती ही नहीं हैं कि आकाश का वंश आगे बढ़े.”

‘‘ये आप क्‍या कह रहे हैं दामाद जी?” शोभना कुछ कहती इससे पहले दरवाजे पर खड़ी मां जी की आवाज आई.

सतीश ने मां जी के पैर छुए और बोला- ‘‘मैं कुछ नहीं कह रहा हूं मां जी. आपकी बहू ही कह रही है कि उनके बेटी ही होगी. आपकी बेटी ने तो मेरा वंश बढ़ा दिया. मैंने सोचा आपका भी अब वंश बढ़ जायेगा पर मुझे लगता है कि भाभीजी को बेटा पसंद ही नहीं.”

‘‘मैं ये क्‍या सुन रही हूं मृणाल.” मां ने मृणाल को डांटते हुए कहा.

‘‘नहीं मम्‍मी मैं तो बस...” मृणाल कुछ कह पाती उससे पहले ही मां बोल पड़ती हैं, ‘‘चुप, बिलकुल चुप. हमारे घर बेटा ही होगा वरना कोई नहीं होगा.”

मृणाल मां की आंखें देख कर डर गयी. जिस मां को वो जानती थी, आज ऐसा लग रहा था कि वो सास है और वो उनसे अनभिज्ञ है. अब वो अन्‍दर चली जाती है.

शाम को आकाश रिपोट्‌र्स लेकर घर पहुंचता है. उसके चेहरे की ख़ुशी बता रही थी कि रिपोट्‌र्स में क्‍या आया है. और वह अपनी ख़ुशी बयां करते हुए कहता है-

‘‘ मृणाल की रिपोट्‌र्स पॉजिटिव आई है मां. आप दादी बनने वाली हैं.”

‘‘भगवन! तेरा बहुत बहुत धन्‍यवाद. चाहे लड़का हो या लड़की बस तुम मेरी बहू और मेरे बच्‍चे की रक्षा करना.’’ मां ने कहा.

आकाश को इस बात की ख़ुशी थी कि उसकी मां को बेटा या बेटी में कोई फर्क नहीं. वहीं दूसरी तरफ मृणाल इन बातों को सुनकर हैरान थी कि जो मां जी ने मेरे सामने कहा, वही अपने बेटे के सामने क्‍यों नहीं कहा.

आकाश मृणाल के पास आया और उसने कहा-

‘‘तुम्‍हें चिंता करने की जरूरत नहीं. मैं और मां तुम्‍हारे साथ हैं. और मां तुम्‍हारा पूरा ख्‍याल रखेंगी.’’

आकाश को खुश देखकर मृणाल चाहते हुए भी कुछ बता नहीं सकी. सब कुछ सामान्‍य चल रहा था. मृणाल की सास के दिल में क्‍या था, कुछ समझ नहीं आ रहा था. कुछ महीने तक सब कुछ ठीक ठाक चलता रहा. पर एक दिन अचानक-

‘‘ मृणाल चलो उठो डॉ के पास जाना है.’’ मां जी ने मृणाल से कहा.

‘‘डॉ के पास तो कल हम हो आये थे. उसने तो अगले हफ्‍ते बुलाया है मां जी.’’ मृणाल ने कहा.

“अगले हफ्‍ते भी चली जाना, पर चेकअप कराने अभी जाना है.” मां ने कड़क आवाज में कहा.

बिना कोई सवाल किए मृणाल उनके साथ चल पड़ी. ये कोई और डॉ. थी और इस डॉ. से पहले ही अपॉइंटमेंट लिया हुआ था. डॉ. के पास पहुँचते ही डॉ. ने कहा-

‘‘आप लेट जाइये. हमें कुछ चेकअप करना है. आपको कुछ पता नहीं चलेगा और डॉ. ने इंजेक्‍शन लगाया और जब होश आया तो सारी दुनिया बदल चुकी थी. मृणाल के चारों तरफ कोई नजर नहीं आ रहा था. पर अपने अन्‍दर कुछ बदला हुआ जरूर नजर आ रहा था उसे. वो थकान महसूस कर रही थी और दर्द भी. खुद ही उठकर बाहर तक आई. बाहर की दुनिया बिलकुल सामान्‍य नजर आ रही थी पर वो खुद को सामान्‍य नहीं पा रही थी. एक अनसुलझे रास्‍ते से गुजरती हुई डॉ. से सारी सच्‍चाई जानकार वो घर की ओर बढ़ती चली गयी. मन में घुमड़ते हुए सवाल को लेकर जैसे ही घर की घंटी बजायी तो दरवाजा आकाश ने खोला.

आकाश को देखते ही मृणाल की सवालिया नजर उस पर पड़ी. जैसे पूछ रही हो- ‘‘क्‍या तुम भी इसमें शामिल थे?’’

‘‘ मृणाल, मृणाल, कहां खो गयी? कबसे आवाज दे रहा हूं.’’ आकाश ने मृणाल को हिलाते हुए कहा.

‘‘अन्‍दर चलिए आकाश,’’ इतना कहकर मृणाल बिना कुछ कहे, बिना आकाश के सवालों का जवाब दिए अन्‍दर आ गयी. अन्‍दर आते ही आकाश ने मृणाल से प्‍यार से सर पर हाथ रखते हुए पूछा-

‘‘क्‍या हुआ मृणाल? तुम्‍हारी तबियत ठीक है न? कोई परेशानी है क्‍या?’’

हाथ पकड़ते हुए मृणाल ने आकाश की आंखों में आंखें डालते हुए पूछा-

‘‘क्‍या कसूर था मेरा आकाश? और क्‍या कसूर था उसका जिसे हमारी जिन्‍दगी में आने का पूरा अधिकार था? बोलो. तुम्‍हें बेटी नहीं चाहिए थी तो कह देते, मैं उसे अकेली ही संभाल लेती समझे.’’ मृणाल ने चिल्‍लाते हुए कहा.

उसकी ममता फूट-फूट कर बाहर निकल रही थी और आकाश बिलकुल सन्‍न्‌ खड़ा हुआ सारी बातें सुन रहा था. पर उसे समझ कुछ नहीं आ रहा था कि मृणाल ऐसा क्‍यों कह रही है. उसकी ऐसी हालत क्‍यों है.’’

मृणाल ने आकाश की ओर देखा तो पाया कि आकाश खुद उसकी ओर हैरानी से देख रहा है, तब उसे समझ आया कि आकाश को शायद कुछ पता ही नहीं. उसने तुरंत आकाश को पूछा-

‘‘आकाश तुम मेरे साथ चलोगे?’’

‘‘कहां मृणाल? और क्‍यों? और तुम्‍हारी ये हालत मैं समझ नहीं पा रहा हूं.’’

मृणाल ने अपने आपको संभालते हुए कहा-

‘‘आकाश तुम्‍हें याद है जब रोशनी और उनके पति घर आये थे.’’

‘‘हां, याद है.’’ आकाश ने कहा.

तब मृणाल आकाश को उस दिन की सारी घटना बताती है.

‘‘नहीं मृणाल, तुम्‍हें गलतफहमी हुई है. मां को बेटा या बेटी से कोई फर्क नहीं पड़ता है.’’ आकाश ने मृणाल को समझाते हुए कहा.

‘‘कोई फर्क नहीं पड़ता न आकाश तो चलिए मेरे साथ.’’ मृणाल आकाश को उसी अस्‍पताल में ले जाती है, जहां उसकी सास चेकअप के बहाने उसे लेकर आई थी. वहां पहुंचते ही सामने से आकाश की मां आती दिखाई दी. आकाश और मृणाल को वहां देखते ही उनकी हवाइयां उड़ गयीं और कुछ ना सोचते हुए उलटे आकाश से मृणाल की बुराई करते हुए कहने लगी-

‘‘तेरी जिन्‍दगी खत्‍म कर दी इसने बेटा. यहां आकर मुझे पता चला कि इसने गर्भपात करा लिया है.’’

‘‘मैंने तो आपसे कुछ पूछा ही नहीं मां.’’ आकाश ने भरी हुई आवाज से कहा. मां ने आगे कुछ नहीं कहा.

‘‘हाँ आकाश, जिन्‍दगी तो उजड़ गयी है, अकेले तुम्‍हारी नहीं, हमारी और पता है क्‍यों? क्‍योंकि मेरी कोख में हमारी परी थी लेकिन मां को तो राजकुमार चाहिए था और धोखे से इन्‍होंने अपने ही बेटे का घर जला दिया.’’ मृणाल ने टूटे दिल से कहा.

सारी सच्‍चाई पता चलने के बाद भी आकाश विश्वास नहीं कर पा रहा था.

‘‘घर चलिए. घर चलकर बात करेंगे.’’ अपने आप को समेटते हुए आकाश ने कहा. उस वक्‍त इतना संयम रखना आकाश के लिए तीरों की शैया पर लेटे रहने जैसा था. घर पहुंचते ही उसने मृणाल को आराम से बिठाया क्‍योंकि मृणाल की हालत पहले से ही खराब थी और हाथोंहाथ अपनी बहन और बहनोई को भी उसने बुला लिया ताकि सारी सच्‍चाई सामने आ जाये. जब तक वो लोग आ नहीं गए, तब तक उसने चुप्‍पी साध ली.

घंटी बजी. रोशनी और सतीश दोनों ने एक साथ घर में प्रवेश किया. अंदाजा तो उन्‍हें भी था कि उन्‍हें क्‍यों बुलाया गया है. पर अनजान बनते हुए बोले-

‘‘भैया-भाभी कैसे हैं आप? चलिए आप लोगों को हमारी याद तो आई.’’

उनके बोलने के बाद भी सन्‍नाटा ही था घर में. आंधी आने से पहले की शांति को वो भांप गए थे इसलिए खुद ही अपनी सफाई देते हुए बोल पड़े-

‘‘भैया इसमें हमारी कोई गलती नहीं है और भाभी को भी बेटे या बेटी होने से फर्क नहीं पड़ रहा था पर मां जी बेटा चाहती थी. हर वक्‍त यही कहती रहती थी कि बेटा ही होगा और कभी भी मुझे पता चला कि बेटी है तो वो क्‍या उसकी परछाई भी मेरे घर में कदम नहीं रख पाएगी.’’

आकाश के सामने सब दूध का दूध और पानी का पानी होता चला जा रहा था. वो सुन तो रहा था पर कोई रिएक्‍शन नहीं दे रहा था. इतने में बौखलाई हुई मां खुद ही बोल पड़ी-

‘‘और अब मुझे इस मृणाल की भी जरूरत नहीं है. जो अब बीज बोने लायक ही नहीं रही और जो जमीन बीज बो ही नहीं पायेगी तो उसमें फल कैसे लगेंगे?’’

ये सुनते ही आकाश के सब्र का बांध टूट गया. वो अन्‍दर तक तो वैसे ही टूट चूका था. मां की तरफ देखते हुए उसने कहा-

‘‘मां, तुम ये क्‍या कह रही हो. इसका मतलब जो कुछ हुआ वो तुम्‍हारी रजामंदी से हुआ.’’

मां कहती हैं- ‘‘हां, मैं बेटी नहीं चाहती. मुझे मेरा वंश बढ़ाने वाला चाहिये और वंश बढ़ाना तो दूर वंश का नाम लेने लायक ये नहीं रही.’’

‘‘आपको मां होकर दूसरी मां की कोख उजाड़ना सही लगता है. आपने मृणाल से मां बनने का हक छीना है जिसके कारण वो अब कभी मां नहीं बन सकती.’’ आकाश के अन्‍दर क्रोध, रोश, घुटन, उदासी, शून्‍यता सब एक साथ समा गए थे.’’

मृणाल का हाथ अपने हाथ में लेकर आकाश ने जैसे ही घर की देहलीज लांघने के लिए कदम बढ़ाया, पीछे से आवाज आई-

‘‘ये बांझ है और ये कलंक इसके माथे से कभी नहीं हटेगा.’’

आकाश ने बिना पीछे मुड़े बस हमेशा के लिए उस घर को छोड़ दिया.

कितने ख़ुश हैं आज मृणाल और मैं. आकाश अतीत के पन्‍नों से बाहर आकर सुकून महसूस कर रहा है. और अभी भी वो मृणाल के सर पर हाथ सहला रहा है और मन ही मन कहता है-

‘‘सच में पन्‍द्रह साल बीत गये मृणाल के साथ. पर मुझे तो कभी उसमें बांझपन का एहसास ही नहीं हुआ. और आज मृणाल ने मुझे मेरी जिन्‍दगी का सबसे बड़ा तोहफा देकर अपना कृतज्ञ बना दिया.’’

‘‘ मृणाल, तुमने इतने साल ख़ुशी ख़ुशी हमारी जिन्‍दगी के हर एक पल को हजार पलों में बदल दिया. मेरे परिवार से मिली सजा को, उसकी परछाई को भी मेरी जिन्‍दगी पर पड़ने नहीं दिया. धन्‍यवाद मृणाल, मेरी जिन्‍दगी को जिन्‍दगी बनाने के लिए.’’ आकाश दिल की गहराईयों से मृणाल को धन्‍यवाद देता है.

इतने में आकाश को आवाज़ सुनाई देती है- ‘‘पापा’’. आकाश चौंका. दोबारा वो आवाज़ आई- ‘‘पापा’’ आकाश चौंककर बैठ गया पर कोई नज़र नहीं आया. मन में यही विचार आया कि शायद कोई वहम है पर फिर वही आवाज-

‘‘पापा, मैं यही हूं. आपके पास, मम्‍मी के अन्‍दर. आपको अपने होने का एहसास दिला रही हूं. आप मम्‍मी को धन्‍यवाद कह रहे हैं. मैं आप दोनों को धन्‍यवाद बोलना चाहती हूँ कि आप मुझे इस ख़ूबसूरत दुनिया में दोबारा आने दे रहे हैं. मैं पहले भी आई थी पर आने से पहले ही बेटी होने की वजह से मेरा वजूद मिटा दिया गया. मैं आपके पास आना चाहती हूँ. आप दोनों के प्‍यार को अपने में समेटना चाहती हूं. जैसे अब तक आपने मुझसे प्‍यार किया है वैसे हमेशा करना और ऐसे ही मुझे संभालकर रखना.’’

इतना सुनते ही आकाश की आँखों में सुकून के आंसू छलक पड़े. उसे अपनी बेटी का एहसास हो रहा था. उसने तभी एक ओर से मृणाल को और दूसरी ओर से अपनी बेटी को बाँहों की सुरक्षा कवच में ले लिया और कहा-

‘‘मैं तुम्‍हारा सुरक्षा कवच हूँ और हमेशा रहूँगा.’’

और तभी मृणाल ने भी आकाश के हाथ पर हाथ रखकर कहा-

‘‘मैं भी...’’

---

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - अगस्त 2015 - कहानी : गर्भ की आवाज
प्राची - अगस्त 2015 - कहानी : गर्भ की आवाज
http://lh3.googleusercontent.com/-hexKScmiLqs/Vf_HXT9_jtI/AAAAAAAAnAc/E1pXdhDwzsM/image%25255B5%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-hexKScmiLqs/Vf_HXT9_jtI/AAAAAAAAnAc/E1pXdhDwzsM/s72-c/image%25255B5%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/09/2015_91.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/09/2015_91.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content