पुस्तक समीक्षा - यथार्थ से आत्मसात् करता हुआ ’’सतरंगे स्वप्नों के शिखर’’

SHARE:

    - डॉ. बोस्की मैंगी प्रवक्ता हिन्दी विभाग हिन्दू कन्या महाविद्यालय धारीवाल, गुरदासपुर गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर में हिन्दी-वि...

image 

 - डॉ. बोस्की मैंगी

प्रवक्ता हिन्दी विभाग

हिन्दू कन्या महाविद्यालय धारीवाल,

गुरदासपुर

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर में हिन्दी-विभाग की सेवा निवृत्त अध्यक्षा डॉ॰ मधु सन्धु साहित्य के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका का निर्वाह कर रही है। हाल में ही अयन प्रकाशन, दिल्ली से प्रकाशित उनका प्रथम काव्य संग्रह ’’सतरंगे स्वप्नों के शिखर’’ मुझे मिला, जिसे प्राप्त कर मुझे हार्दिक प्रसन्नता हुई। कुल 110 पृष्ठीय इस काव्य-संग्रह में  49  कविताएँ प्रस्तुत की गई है,  जिसके अंतर्गत  5  क्षणिकाएँ भी शामिल है। इसमें प्रकाशित सभी कविताएँ समय - समय पर सृजनलोक, संवेद, संचेतना , हरिगंधा, पंजाबी संस्कृति, अनुभूति, वेब दुनिया, गर्भनाल, रचना समय, रचनाकार आदि प्रिन्ट मीडिया और वेब पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी है।

यथार्थ जीवन से जुड़े विविध पक्षों को कविता के माध्यम से बड़ी खूबसूरती के साथ प्रस्तुत किया गया है। इन कविताओं में नारी जीवननुभूति की गंभीर एवं सूक्ष्मतम् अभिव्यंजना हुई है। मधु जी अपनी जड़ों से जुड़ी कवयित्री है। उनकी कृतियों में माँ है, पत्नी है, बेटी है, नाती-नातिन है। ’माँ और मैं’, ’दीपावली’, ’गुड़िया’, ’माँ’ आदि कविताओं में माँ का निःस्वार्थ उत्तरदायित्व भाव, माँ होने का सुखद अहसास का वर्णन है। जो हर दुख, उलझन, पीड़ा में समाधानों की पिटारी खोलती है। कवयित्री कहती है-

वयः संधि में सदा के लिए

छोड़ जाने वाली,

मेरी माँ

आज भी मेरे आसपास है

एक सुखद अहसास है।(पृ. 98)

बेटियाँ शापित नहीं,  बल्कि कर्णधार है,  वह  ’वस्तु’,  मुद्राव्यापार का ज़रिया न होकर, अर्थतंत्र से मुक्त होकर सुरक्षा कवच, संरक्षक की भूमिका का निर्वाह कर रही है। ’बिटिया की विदाई पर’ कविता में बेटियों में बिछुड़ने का यथार्थ चित्रण मिलता है। जैसे- डोली से पहले रस्म शगुन

मुट्ठियाँ भर-भर की अन्न बौछार

पर मन के धान सब सूख चुके

बची शेष अश्रु की तीव्र धार। (पृ. 109)

लड़कियों में वर्तमान नारी स्थिति का अंकन है जो घर- परिवार से लेकर राष्ट्रीय- अर्न्तराष्ट्रीय मानचित्र पर अपनी छाप बनाये हुए हैं।

मेरे देश की लड़कियाँ, तेरे देश की लड़कियाँ

छत की खोज में, पाँव तले ज़मीन को

आसमान बनाती लड़कियां (पृ. 97)

आसमान इसी कविता  ’लड़कियाँ’ और  ’बाज़ारवाद’ के संदर्भ में ब्रिटेन से प्राण शर्मा भी लिखते है’’ मधु जी की दोनों कवितायें पूरा प्रभाव छोड़ती हैं। इनमें सुन्दर एवं सहज भावाभिव्यक्ति हुई है। सुरेश यादव का कथन है- यह कविताएँ अपने समय से सवाल करती ओर संवेदना की अलग ज़मीन का विस्तार भी करती है (पृ. 5-6) ’मेरी बेटी के नन्हे से बेटे’ कवयित्री के भोगे हुए यथार्थ का चित्रण प्रस्तुत करती है। इसमें पारिवारिक सम्बन्धों की गहन ऊष्णता है। इसकी अभिव्यक्ति वह इन शब्दों में करती है- जब तुम जाते हो, सर्वज्ञ, तो भी एक जादुई सम्मोहन, घिरा रहता है, हर ओर।

मेरी बेटी के नन्हे से बेटे।  (पृ.  63)  यहां सर्वज्ञ सम्बोधन उनके नातिन से है। ’आकांक्षा’ में कन्या भ्रूण हत्या का अंकन पुरुष सत्ता को दर्शाता है। नारी आकांक्षाएं लिए हुई है परन्तु इन इच्छाओं की पूर्ति का रास्ता, पिता, पुत्र, भाई के माध्यम से निकलता है। ’अचेतन’ नारी मन में असुरक्षा के भाव को उद्घाटित करता है। यह असुरक्षा एक पत्नी, माँ गेटी रुप में उसके अवचेतन मन में विद्यमान है। पुरुष सत्ता प्रधान समाज में नारी मन में देखे गए स्वप्नों को टूटते दिखाया गया है। इसकी अभिव्यक्ति ’मेरी उम्र सिर्फ उतनी थी’ में हुआ है। ’स्त्री-विमर्श’ में मधु जी ने द्वापर युग, त्रेता युग की उदात्त स्त्री पात्रों के ज़रिये, जिन्हें हमारा समाज आदर्श रूप में मानता है, उनकी मजबूरी, असहाय रुप, उनकी वेदना-टीस को उभारा है। ’ औरत’ में स्त्री नदी का प्रतीक है और सागर पुरुष का नदी धरती को उर्वरा करती है, जीव-जन्तुओं की प्यास तो बुझाती है परन्तु उसकी नियति सागर है। सागर से मिलते ही वह अस्तित्व खो जाती है।  ’सुख’ कविता में स्त्री स्वतन्त्रता पर प्रश्न चिह्न लगा है। कवयित्री प्रश्न करती है- पुरुष की सत्ता में ही रह कर क्या स्त्री को अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए? घर की चारदीवारी ही क्या उसका जीवन है?

सुख तो वहीं पड़ा था, भाई के वर्चस्व में

पिता की वर्जनाओं में, स्वामी के चरणों में

लतियाते घूंसो में। (पृ. 47)

  ’हाशिया’ इस व्यथा को लिये हुए है कि सुशिक्षित, आत्मनिर्भर होने पर भी स्त्री को हाशिए से बाहर समझा जाता है। आज भी समाज में नं. 2 का दर्जा प्राप्त है। यही आधी दुनिया का सच है। ’विस्थापन पुनर्वास के लिए अभिशप्त बेटियाँ’ स्त्री जीवन में आए विविध परिवर्तन को उजागर किया है।  ’स्त्री’,  ’प्रजनन’,  ’अर्थ स्वतंत्र स्त्री’, ’रागात्मकता’ भी स्त्री विमर्श से जुड़े पहलुओं पर प्रकाश डालती है। कवयित्री स्त्री को धरती माँ से ऊपर का दर्जा प्रदान करती है। वह स्त्री प्रजनन की पीड़ा झेलती है, धैर्य धारण करती है। जीवन-मुत्यु के संगास से गुजरती है।  ’स्त्री पुरुष’ में पुरुषसत्ता पर कटाक्ष करते हुए नारी वर्चस्व को दर्शाया है, जैसे- सुना मेरे ब्रह्म, मेरे सृष्टि सर्जक, जगत जननी ही, मेरी सृष्टि का सत्य है। यह बात मुझे युगों पहले समझनी चाहिए थी, चलो आज ही सही, 21वीं शती के इस पूर्वार्द्ध में, क्योंकि कहते हैं। तुम्हारे घर में देर है, अंधेर नहीं। (पृ. 39)

समीक्ष्य काव्य संग्रह में स्त्री विमर्श के विविध पहलुओं के साथ कवयित्री ने अन्य सामाजिक यथार्थ से आत्मसात् किया है। ’पंचतत्व’ में भौतिक संसाधनों की भागदौड़ में व्यक्ति लगा हुआ है, वहीं  ’शनिदेवता’ में इस व्यथा को उजागर किया गया है कि सप्ताह का शनिवार का दिन ही चहल-पहल का दिन एक जो भागदौड़ भरी जिंदगी में एक -दूसरे को पास लाता है। ’प्रतिभा प्रवास’ में देश की अर्थव्यवस्था पर व्यंग्य किया है। युवा वर्ग देश में बेरोज़गारी कारण वनवासी की तरह भटक रहा है। अपने सतरंगे स्वप्नों की पूर्ति हेतु वह प्रवास का रुख कर रहा है। ’महारावण’ में वर्तमान सामाजिक परिस्थितियों के संदर्भ में डगमगाती आस्था को अभिव्यक्ति दी है। कवयित्री कहती है- कितना बड़ा झूठ है कि रावण मरते हैं।

उन्हें मारने के लिए, राम की नहीं

महारावण की आवश्यकता है।(पृ.15-16)

  ’सहोदर’ बाल मनोविज्ञान का पृट लिये है। ’अकेलापन’, ’वेदना’ यान्त्रिक युग की व्यथा को बयान करती कविताएँ है। जहां व्यक्ति अपनी व्यस्तताओं के चलते संवेदना शून्य बन गया है।

  ’ऐंटरैंस’,  ’संगोष्ठी’ शिक्षा क्षेत्र में पनपे भ्रष्टाचार बाज़ारीकरण को प्रस्तुत करती कविताएँ है। संगोष्ठियों में पढ़े जाने वाला प्रपत्र संवाद-परिसंवाद, चिन्तन का विषय न होकर मात्र प्रमोशन का ज़रिया है, प्रमाणपत्र बटोरने का ज़रिया है। ’पर्यावरण’ ’बौने वृक्ष’ में पर्यावरण केन्द्र में है। बढ़ी रही मोबाइल टावरों की संख्या ने पर्यावरण को को प्रभावित किया है। पक्षियों की प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर है। आज प्रौद्योगिकी सूचनातंत्र ने मानवीय संवेदनाओं-सम्बन्धों को भी शिथिल किया है, निश्चित ही यह विचारणीय प्रश्न है।-’धरोहर’ वृद्धा-विमर्श को लिये कविता है। ’युद्ध’ में युद्ध के भय से त्रासदायक सीमावर्ती लोगों के दुखान्त को उद्घाटित किया है। कवयित्री ने क्षणिकाएं भी अन्तर्गत मध्यवर्ग की उच्चवर्ग तक पहुंचने की लालसा, संतों महात्माओं के चरित्र, उनके द्वारा लोगों से ज्यादा से ज्यादा धन बटोरने की लालसा आदि पर विचार किया है। पूर्ण काव्य-संग्रह का अवलोकन करने पर यह बात तो स्पष्ट है कि मधु जी की पैनी दृष्टि से कोई भी विषय छूट नहीं पाया। आपकी कविताएँ यथार्थ के अधिक निकट है। अगर इसे भोगा हुआ यथार्थ भी कहें तो अतिश्योक्ति न होगी। इसलिए इस काव्य-संकलन की सार्थकता स्वयंसिद्ध है। आपका सृजन-श्रम निश्चय ही सराहनीय है

 

समीक्ष्य पुस्तकः

सतरंगे स्वप्नों के शिखर

रचनाकारः

डॉ. मधु सन्धु

प्रकाशन ः

अथन प्रकाशन, दिल्ली

प्रथम संस्करण- 2015

पृ. संख्या-110 

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: पुस्तक समीक्षा - यथार्थ से आत्मसात् करता हुआ ’’सतरंगे स्वप्नों के शिखर’’
पुस्तक समीक्षा - यथार्थ से आत्मसात् करता हुआ ’’सतरंगे स्वप्नों के शिखर’’
http://lh3.googleusercontent.com/-JJDYwXRr-lE/VfbHuZRlndI/AAAAAAAAm2c/7q8oCTZFAbw/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-JJDYwXRr-lE/VfbHuZRlndI/AAAAAAAAm2c/7q8oCTZFAbw/s72-c/image%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/09/blog-post_34.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/09/blog-post_34.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content