समीक्षा : सांझी साँझ - अनुभूतियों का गुलदस्ता

SHARE:

समीक्षक : माहेश्वर तिवारी     हिन्दी ही नहीं संस्कृत और विश्व की अन्य भाषाओं में भी विद्वानों ने गीत क्या है, उसकी रचना प्रक्रिया क्या है-...

image

समीक्षक : माहेश्वर तिवारी
    हिन्दी ही नहीं संस्कृत और विश्व की अन्य भाषाओं में भी विद्वानों ने गीत क्या है, उसकी रचना प्रक्रिया क्या है- इसे परिभाषित करने का प्रयास किया है। यही नहीं कई गीत-कवियों ने भी गीतों के उन पद्यों के माध्यम से इन प्रश्नों के उत्तर दिए हैं। गीत की विषय-वस्तु कैसी हो और उसकी सीमाएँ क्या हों, इसे निराला से लेकर वीरेंद्र मिश्र तक की गीत-यात्रा की पड़ताल करते हुए देखा जा सकता है

हिन्दी के वरिष्ठ गीत कवि स्व. पंडित रूपनारायण त्रिपाठी ने अपने मुक्तक संग्रह ‘रमता जोगी- बहता पानी’ में गीत को केंद्र में रखकर कुछ मुक्तक लिखे हैं, जिसमें गीत क्या है इसकी चर्चा तो है ही, गीत लिखने की प्रक्रिया और उसके प्रेरक तत्वों की भी चर्चा की है। उनके दो मुक्तक हैं-


    हार लिखता हूँ जीत लिखता हूँ
    आँसुओं से अतीत लिखता हूँ
    सैकड़ों गम निचोड़ता हूँ तो
    एक रंगीन गीत लिखता हूँ।


    इसी आशय से जुड़ी बात उन्होंने अपने एक अन्य मुक्तक में भी कही है-
    फूल का एहतराम करता हूँ
    चाँदनी को प्रणाम करता हूँ
    आँसुओं के नगर में रहकर मैं
    गीत का इंतज़ाम करता हूँ


    गीत कविता की चर्चा करते हुए हिंदी के प्रसिद्ध विद्वान डा. आनंद प्रकाश दीक्षित ने लिखा है- ‘गीत वास्तव में सृष्टि की प्रकृति है। वायु की सनसनाहट, पानी की कल-कल, पक्षियों की काकली, सभी कुछ तो संगीतमय है। मनुष्य तो हँसता-जीता भी गीत के साथ है। चाहे वह अकेला सुनसान पथ पर चले, चाहे स्नानागार में नहाए, चाहे कारख़ाने में मज़दूरी करे और चाहे खेत-खलिहान में चरे-विचरे, सभी कहीं वह गाता है। चक्की पीसती, धन कूटती, पानी भरती महिलाएँ गीत गा-गाकर अपना मन बहला लेती हैं। गीत गाना मानव का स्वभाव है।’ यह गीत की जीवन में व्याप्ति की ही स्वीकृति है। गीत की इसी व्याप्ति की ओर प्रसिद्ध पाश्चात्य विद्वान ने भी संकेत करते हुए लिखा है, ‘गीत काव्य की परिध् िमें विशाल मानव समाज और व्यक्ति मात्रा दोनों से संबंध् रखने वाली सभी अनुभूतियाँ आ जाती हैं। प्रेम, आशा, आकांक्षा, निराशा, वेदना, उल्लास, देशभक्ति सभी गीत का विलय बन सकते हैं। यथार्थ अनुभूति, गहरी भावना के साथ-साथ भाषा सौंदर्य और कल्पना सौष्ठव तो गीत में होना ही चाहिए।’


    गीत के संदर्भ में व्यक्त इन अवधरणाओं पर गहराई से विचार करने पर आनंद गौरव के गीत-जनपद में प्रवेश करें तो उनके गीत इन्हीं साँचों में ढलकर निकलते हुए लगते हैं। आनंद गौरव ने कविता के लगभग सभी रूपों, गीत, ग़ज़ल, मुक्तक, दोहा की छांदसिकता को अपनी अभिव्यक्ति के लिए चुना है। यही नहीं, उन्होंने उपन्यास भी लिखे हैं, लेकिन मूलरूप से उनका व्यक्तित्व एक गीतकवि का ही है। अब तक उनकी चार कृतियाँ प्रकाशित हो चुकी हैं।
    गीत कैसे हों, उनकी विषय वस्तु कैसी हो, ‘साँझी-साँझ’ के रचनाकार आनंद गौरव अपने एक गीत में ही उसकी चर्चा करते हैं।


    द्वेष-क्लेश मिट जाएँ ऐसा गीत रचें
    मैं तुम हम हो जाएँ ऐसा गीत रचें
    भौतिकता का ताना-बाना झूठा है
    नैतिकता का वैभव गान अनूठा है
    तम उजले हो जाएँ ऐसा गीत रचें।


    तमस को उजाले से मारना ही तो सच्चा सृजन-धर्म है। हमारे ऋषियों ने भी तो यही कल्पना-कामना की है, जब उन्होंने रचा- तमसो मा ज्योतिर्गमय। इस उदात्त चेतना के कारण ही तो कवि को कवि-मनीषी, परिभू, स्वयंभू कहा गया है।
    आज व्यक्ति जीवन की आपाधापी में इस तरह फँसा है कि वह अपनी आकांक्षाओं, अपने सपनों को साकार करने के लिए यहाँ से वहाँ भागता फिर रहा है, एक बंजारे की तरह। इस भाव स्थिति पर हिंदी नवगीत के एक चर्चित हस्ताक्षर डा. सुरेश ने लिखा है-


    इस नगर हैं, उस नगर हैं
    पाँव से बाँधे सफर हैं
        हैं थके हारे,
    हम तो ठहरे यार बंजारे।


    इसी भावबोध् को आनंद गौरव अपने शब्दों में इस तरह व्यक्त करते हैं-
    नगर-नगर, गाँव-गाँव
    धूप-धूप छाँव-छाँव
    बंजारा बन भटका मन।
    इसी गीत में वे आगे लिखते हैं-
    दूरियाँ मिटा न सके युग-प्रवाह सपनों से
    मोड़ हर गली के बिछड़ा कोई अपनों से
    अपनों की खोज में परायों से अटका मन
    बंजारा बन भटका मन।
    और इस बंजारे मन की त्रासदी यह है कि-
    सपनों की चाहत सपना बन गई हमको
    हर झूठी आहट घटना बना गई हमको
    मत पूछो कितनी बार शूली पे लटका मन


     संवेदनशील मन दूसरों से सुख में से भी अपने दुःख की पीड़ा को कम कर लेता है, क्योंकि उसके भीतर स्व और पर का विभेद नहीं होता है। वह टीस और हँसी दोनों को समभाव से ग्रहण करता है। गीता के इस श्लोक की तरह- सुख-दुख समौहृता, हानि-लाभो जया-जयी। कवि गौरव के पास भी ऐसा ही उदात्त मन है, तभी तो वह कह उठते हैं-
    काँटों को भी गले लगाया
    फूलों का भी मन बहलाया
    सबके सुख में मैंने छिपकर
    अपना दुःखता मन बहलाया।
    महाप्राण निराला ने कभी लिखा था-
    बाहर मैं कर दिया गया हूँ।
    भीतर से भर दिया गयाहूँ।


    लेकिन ‘साँझी साँझ’ के गीतकवि का समय, बोध् और चुनौतियाँ अलग हैं, यहाँ तो-
    स्वप्न नए लेकर सोते हैं
    अपनों को हर पल खोते हैं
    बाहर से स्वस्थ दीखते पर
    भीतर से घुने हुए हैं हम।


    यह इस कारण है कि लबादे ओढ़े गए हैं और अपनी अस्मिता को आध कर दिया गया है। सब सुविधाभोगी हो गए हैं। अपने को साफ-सुथरा सि( करने के लिए दूसरों के दामन से अपने काले हाथों की कालिख पोतने के अभ्यासी लोगों के बीच कोई कीचड़ से कमल चुनने की ज़हमत क्यों उठाए।
    सब सफलता चाहते हैं
    कौन दुर्गम-खोजता है
    दूसरों के दामनों से
    हाथ मैले पोंछता है
        कीच से कंचन निकाले
        है कहाँ वह कर्म वंदन


    ऐसी त्रासदियाँ इस लिए भी संभव हैं कि समय अर्थप्रधान हो गया है। हवा में सिर्फ नारों की भीड़ है। पीड़ा के होठों पर सत्ता के ताले जड़ दिए हैं। यह इसलिए भी हैं क्योंकि-
    नित्य समाचारों में, पर्चों-अख़बारों में
    सेवा का भाषण और त्याग है उभारों में
    मेहनत पर है फिर भी सत्ता अंध्यिारों की।


    हिन्दी गीत में महानगरीय जीवन के बीच संवेदनशील व्यक्ति की पीड़ा का चित्रा बार-बार उकेरा गया है। आनंद गौरव भी लिखते हैं-
    भीगे हैं नम यादों से
    रेतीले स्वर जैसे हैं
    हम महानगर जैसे हैं।
        हाथ रोज़ मिलते भी हैं
        पाँव साथ चलते भी हैं
        दौड़-भाग शंकाओं में
        सँभलते फिसलते भी हैं
        भीड़ में अकेले हम हैं
        घर में बेघर जैसे हैं।


    ऐसे में अपनी आकांक्षाओं, अपने सपनों को साकार करना संभव ही नहीं है। वे आँखों में आकर भी फिसल-फिसल जाते हैं, समय मुट्ठी से रेत-सा फिसल जाता है-
    एक स्वप्न भी नहीं जिया
    युग हाथों से फिसल गए
    जाने कब आजकल गए।


    लोग अपनी जड़ों से कट गए हैं- नवता के खोखले आग्रहों में अपनी पहचान खोते जा रहे हैं और इसका भान भी नहीं है-
    भूले पुरखों की भाषा
    हम नए प्रयोग हो गए
    केवल उद्योग हो गए।
        गाँव रहे न रहे शहर
        लक्ष्यों से बेख़बर हुए
    करुणा तज वर ली निंदा
    स्वार्थ सने हर प्रहर हुए
    त्याग कर्म का नारा थे
    सामाजिक रोग हो गए।


    व्यवस्था इतनी संवेदनहीन हो गई है कि अपनी स्वार्थसिद्धि से बाहर निकलकर कुछ देखना ही नहीं चाहती। देश का युवा शिक्षित वर्ग बेरोज़गार है। गाँव से शहर तक उसके ख़ाली हाथ जूझते नज़र आते हैं-
    शहरों गाँवों में, गलियों में चैराहों पर
    भटक रही शिक्षित पीढ़ी निरीह राहों पर
    कवि को विवश होकर लिखना पड़ता है-
    कविता का हर शब्द व्यथित है
    कुम्हला रहे छन्द गीतों के।


    समकालीन जीवन की त्रासदियों पर कवि की दृष्टि बार-बार जाती है और आहत हो उठती है। जब देखता है कि आदमीयत मर रही है और बस्तियाँ स्पन्दनहीन अपनी जगह हैं-
    आदमी मरता रहा पर बस्तियाँ जिन्दा रहीं
    यूँ शहर में ज़िन्दगी की तख़्तियाँ ज़िन्दा रहीं।


    स्वहित की लिप्सा इतनी प्रबल हो गई है कि उसे अपने लोभ-लाभ से अलग कुछ भी दिखलाई नहीं दे रहा, वह यह देखने में असमर्थ है-
    नृत्य नंगा हर दिशा वातावरण पर स्वार्थ का
    चुक गया जैसे अनूठा हौसला परमार्थ का
    सभ्यता के हाथ में बैसाखियां जिन्दा रहीं


    लेकिन सारी असंगतियों-विपरीतताओं के बावजूद गीतकवि निराश नहीं होता। उसे विश्वास है कि यदि लोग सचेत और संकल्पबद्ध हो जाएँ तो स्थितियाँ बदल सकती हैं। इसलिए वह आह्वान करता है-
    ग़लतियों को सुधर लेते हैं
    आइए कल सँवार लेते हैं
        धूल दरपन की साफ़ करनी है
        भूल आपस की माफ़ करनी है
        दूर नफरत दिलों से करनी है
        दोस्ती चाहतों से करनी है
        और तब्दीलियाँ भी करनी हैं
        बैठते हैं विचार लेते हैं।


    ‘साँझी-साँझ’ का कवि पर्यावरण की भी फिक्र करता है। जो है उसे वह बदलना चाहता है-
    यूँ अपमान प्रकृति का सहना
    हमें नहीं स्वीकार
    करे हरियाली हाहाकार
        चिपको और अप्पिको जैसे
        आंदोलन बिसराए
        महाजनी पोषण के हित में
        स्वारथ-शोध् जगाए
        वन-निगलन की नीति बनी
        जीवों पर अत्याचार
        करे हरियाली हाहाकार


    बाज़ारवाद के ख़तरों से भी कवि अनजान नहीं है। उसे मालूम है कि आज बाज़ार हमारे नातों-रिश्तों तक पहुँच गया है। यहाँ सब कुछ, यहाँ तक कि रागात्मकता भी बाज़ार की गिरफ्त में आ गई है। इसे वह अनदेखा नहीं कर सकता। इसलिए लिखता है-
    बिकने के चलन में यहाँ
    चाहते उभारों में हैं
    हम-तुम बाज़ारों में हैं
    बेटे का प्यार बिका है
    माँ का सत्कार बिका है
    जीवन साथी का पल-पल
    महका शृंगार बिका है
    विवश क्रय करे जो पीड़ा
    ऐसे व्यवहारों में हैं


    आनंद गौरव ने लोकधुन की परंपरा का एक गीत भी इस संग्रह में दिया है- ब्रज होली की मिठास से घुला- इसमें लोकस्वर भी है और लोकोत्सव की महक भी-
    अबकी होरी पै आय जइयो
    झूठी बात बनइयो ना जी
    मोय भले जी भर तड़पइयो
    मुन्ना को तरसइयो ना जी


    कुछ गीत देश के प्रति भी हैं। कुल मिलाकर यह संग्रह विविध् अनुभूतियों का गुलदस्ता बन गया है जो अपने पाठक को रसमग्न भी करेगा और सचेत भी। एक और बात विशेष रूप से ध्यातव्य है कि कुछ गीतों में कवि ने परंपरागत तुकों के आग्रह को शिथिल करके स्वरान्त से काम लिया है, किन्तु लयवत्ता के प्रति सावधन रहते हुए। यह लोकगीतों की परंपरा में छान्दसिक व्याकरण का प्रयोग कहा जा सकता है, ठीक उसी तरह जैसे हिन्दी के प्रसिद्ध कवि स्व. केदारनाथ अग्रवाल ने अपने चर्चित गीत ‘माझी न बजाओ वंशी / मेरा मन डोलता’ में किया है।
    ‘साँझी-साँझ’ कवि आनंद ‘गौरव’ की अद्यतन श्रेष्ठ कृति है। मुझे विश्वास है कि हिन्दी जनपद के सुधी पाठकों में वह पूर्व कृतियों की तरह ही चर्चित और समादृत होगी। शुभकामनाओं सहित-

समीक्ष्य संग्रह- साँझी साँझ, रचनाकार- आनंद कुमार 'गौरव' (मुरादाबाद), प्रकाशक- नमन प्रकाशन, 4233/1, अंसारी रोड, दरियागंज, नई दिल्ली-110002, प्रथम संस्करण-२०१५, मूल्य- २०० रूपये , पृष्ठ- १२८,
समीक्षक : माहेश्वर तिवारी , हरसिंगार’, ब/म-48, नवीननगर, मुरादाबाद-244001

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: समीक्षा : सांझी साँझ - अनुभूतियों का गुलदस्ता
समीक्षा : सांझी साँझ - अनुभूतियों का गुलदस्ता
http://lh3.googleusercontent.com/-A39zE7wVkCw/VfAOYCgDl9I/AAAAAAAAmtc/MhXd4_0wO8I/image2.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-A39zE7wVkCw/VfAOYCgDl9I/AAAAAAAAmtc/MhXd4_0wO8I/s72-c/image2.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/09/blog-post_65.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/09/blog-post_65.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content