दीपक आचार्य का आलेख - स्त्री मात्र में हो परस्पर मैत्री भाव

SHARE:

  शक्ति उपासना का एक महत्वपूर्ण पक्ष यह भी है जिन लोगों को शक्ति का प्रतीक माना जाता है उनके भीतर भी स्वयं को शक्ति के रूप में अपने आपको ज...

 

शक्ति उपासना का एक महत्वपूर्ण पक्ष यह भी है जिन लोगों को शक्ति का प्रतीक माना जाता है उनके भीतर भी स्वयं को शक्ति के रूप में अपने आपको जानने की समझ हो तथा उसके अनुरूप समस्त व्यवहार भी हों।

स्त्री मात्र को शक्ति के रूप में स्वीकारा गया है और इसलिए यह नितान्त आवश्यक है कि संसार की समस्त स्त्रियों में आपस में मैत्री भाव, सहृदयता, सहिष्णुता और सहज स्वीकार्यता के भाव हों। इन दैवी भावों के होने पर ही स्त्री को शक्ति का पूर्ण प्रतीक माना और अनुभव किया जा सकता है।

स्त्रियों में एक-दूसरे के प्रति सद्भावना, आत्मीयता और परस्पर आदर-सम्मान तथा श्रद्धा भाव हों। देवी उपासना के माध्यम से दैवीय गुणों के आविर्भाव और दिव्यत्व प्राप्ति की नसीहतें केवल पुरुषों के लिए ही नहीं हैं बल्कि स्त्रियों को भी उन सभी गुणों को अंगीकार करने की अनिवार्यता है जो हमारी देवियों और दैवी परंपरा में रही है।

देवी की कृपा प्राप्ति और देवी मैया को प्रसन्न करने के लिए इन देवी गुणों को होना स्त्री मात्र के लिए भी जरूरी है। भगवती भी उन्हीं स्त्रियों की पूजा-अर्चना और साधना को स्वीकारती है जिनमें दैवीय गुण विद्यमान होते हैं।

कोई सा युग हो, पौराणिक घटना और अन्तर्कथा हो, उसमें कुछ अपवादों को छोड़कर सभी जगह देवी समुदाय में विद्यमान देवियों, उनकी उप देवियों, नित्याओं, अनुचरियों और समस्त प्रकार की दिव्य स्त्रियों में परस्पर एक-दूसरे के प्रति सम्मान, सहयोग और स्वीकार्यता सर्वत्र दृष्टिगोचर होती है।

शुंभ-निशुंभ, चण्ड-मुण्ड, महिषासुर, रक्तबीज हों या दूसरे सारे असुरों के संहार का कोई घटनाक्रम, सभी में प्रधान देवी या अवतारी देवी के साथ शक्ति समूह के रूप में जो-जो भी स्त्री रूपा देवियां रही हैं उन सभी के बीच सशक्त संगठन, अटूट मैत्री भाव, एक-दूसरे के प्रति श्रद्धा और आदर, माधुर्य भावों से परिपूर्ण अपार एवं निश्छल प्रेम, सद्भावना एवं समस्त समूहों की समृद्धि की भावना देखने को मिलती है।

स्त्री मात्र के लिए इन गुणों का होना जरूरी है तभी उन्हें शक्ति का पूर्ण पर्याय माना जा सकता है। जहाँ स्त्रियों के मध्य परस्पर मैत्री और आत्मीयता के भाव होंगे वहाँ असुरों का उन्मूलन बड़ी ही आसानी से होता रहता है, दुष्ट इंसानों का संहार तो मामूली बात है। स्त्रियों की सारी समस्याओं का एकमेव समाधान यही है।

आज हम स्त्री सशक्तिकरण की बातें करते हैं और उन्हें मजबूत बनाने के लिए ढेरों जतन करते हैं। लेकिन हम इस बात को भूल जाते हैं कि स्त्री अपने आप में शक्ति है और वह सहज स्वाभाविक एवं मौलिक रूप से सर्वांगीण दृष्टि से सशक्त है, उसे सशक्त बनाने की नहीं बल्कि उसके भीतर की शक्ति को जगाने भर की आवश्यकता है।

आज की सबसे बड़ी समस्या यह है कि स्त्री अपनी महत्ता और सामर्थ्य से परिचित नहीं होकर आत्महीनता के भावों के साथ जी रही है जहाँ उसे अपनी शक्तियों और महान सामर्थ्य के बारे में जानकारी नहीं है और इस वजह से उसके व्यक्तित्व और जीवन का पूरा-पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा है।

यह अनभिज्ञता ही है जिसके कारण स्त्री समस्याओं, विपदाओं, आत्महीनता और निराशाओं में जीने को विवश है अन्यथा हमारे यहाँ स्त्री को केवल इंसानी रूप में ही नहीं बल्कि इससे भी कहीं ऊपर और विशिष्ट सम्माननीय दर्जा प्राप्त है।

यह भारतीय संस्कृति की अपनी अन्यतम विशेषताओं में भी सर्वोपरि है। नवरात्रि में अधिकांश स्त्रियाँ देवी उपासना करती हैं और इसके माध्यम से शक्ति संचय के प्रयास करती हैं लेकिन वे केवल बाह्य उपचारों और औपचारिकताओं तक ही सिमट कर रह जाती हैं, इससे उन्हें अपेक्षित लाभ या सफलता प्रत्यक्षतः दिख नहीं पाती।

नवरात्रि स्त्री मात्र के लिए भी अपने शक्ति तत्व और इससे जुड़े समस्त कारकों के पुनर्भरण (रिफिलिंग) का सौभाग्यशाली अवसर है। स्त्री के बारे में कहा जाता है कि स्त्री ही स्त्री की दुश्मन होती है।

यही एक बात है जो कि स्त्रियों के पिछड़ेपन और उपेक्षा के लिए जिम्मेदार है। स्त्रियों की शक्तियों का यह विभाजन या मार्गान्तरण ही है जिसके कारण स्त्री के भीतर समाहित शक्ति तत्व का न तो जागरण हो पा रहा है, न इसका कोई सार्थक उपयोग।

समस्त स्त्रियाँ अपने भीतर के देवी तत्व को जान लें, उसके अनुरूप बर्ताव करना आरंभ कर दें, आपस में ईर्ष्या-द्वेष, कलुष, शत्रुता, वैमनस्य आदि सब कुछ भुला दें, एक-दूसरे को आदर-सम्मान के साथ सहज स्वीकारें, सामूहिक तरक्की की सकारात्मक सोच से काम करें, परस्पर निन्दा और आलोचना के भावों का त्याग करें और स्त्री मात्र के कल्याण के लिए सजग रहें तो दुनिया में कोई उन्हें नहीं पछाड़ सकता।

शक्तिस्वरूपा कही जाने वाली स्त्री की शक्तिहीनता और विवशता के लिए स्त्रियाँ ही जिम्मेदार हैं, इस बात को स्त्रियाँ भी खुले मन से स्वीकारती भी हैं। जो स्त्री दूसरी किसी भी स्त्री के प्रति बुरी सोच रखती है, नीचा दिखाने की कोशिश करती है, हानि पहुंचाने के लिए षड़यंत्र रचती है, बुरा-भला कहती है, दूसरी स्त्रियों के सुहाग या प्रेम को छीनने की कोशिश करती है, दाम्पत्य जीवन को खुर्द-बुर्द करने के लिए निरन्तर टोने-टोटकों और तंत्र-मंत्रों का सहारा लेती है, परिचित या अपरिचित किसी भी स्त्री के प्रति कटु और अनर्गल वचन कहते हुए प्रताड़ित करती है, अपने स्वार्थ के लिए दूसरी स्त्रियों को हानि पहुंचाती है, ये सारे कर्म आसुरी कहे जाते हैं और जो इनको अपनाता है उसके प्रति देवी मैया क्रूर बर्ताव करती हैं चाहे वह स्त्री कितनी ही बड़ी साधक, साध्वी अथवा संन्यासिन ही क्यों न हो। इनकी साधना निष्फल ही होती है।

देवी उपासना में सफलता पाने के लिए साधना करने वाली स्त्रियों के लिए भी यह जरूरी है कि उनके मन में दूसरी किसी भी स्त्री के प्रति राग-द्वेष न हो। जिन महिलाओं के मन में अन्य समस्त स्त्रियों के प्रति अच्छी भावना होती है, उन्हें देवी उपासना में सिद्धि औरों की अपेक्षा जल्दी प्राप्त होती है क्योंकि स्त्री मात्र के प्रति संवेदनशीलता और सद्भावना रखने वाली स्त्रियों के प्रति देवी मैया अधिक प्रसन्न रहती हैं।

ऎसी स्त्रियों को कम साधना होने पर भी देवी उपासना में अधिक सिद्धि प्राप्त होती है और वह भी जल्दी। सार यही है कि समस्त स्त्रियों के प्रति सद्भावना और आत्मीयता के भाव रखें। इससे स्त्री मात्र की सभी समस्याओं का निदान अपने आप संभव होने के साथ ही पारस्परिक साहचर्य और कल्याण के संकल्प सिद्ध होने में आसानी होगी।

---000---

दीपक आचार्य के प्रेरक आलेख inspirational article by deepak aacharya

- डॉ0 दीपक आचार्य

  dr.deepakaacharya@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: दीपक आचार्य का आलेख - स्त्री मात्र में हो परस्पर मैत्री भाव
दीपक आचार्य का आलेख - स्त्री मात्र में हो परस्पर मैत्री भाव
http://lh5.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/SUnRXjmB3RI/AAAAAAAAFXc/Mr5taqWuzc8/100_8147%20%28WinCE%29_thumb.jpg?imgmax=800
http://lh5.ggpht.com/_t-eJZb6SGWU/SUnRXjmB3RI/AAAAAAAAFXc/Mr5taqWuzc8/s72-c/100_8147%20%28WinCE%29_thumb.jpg?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/10/blog-post_645.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/10/blog-post_645.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content