सूर्यकांत मिश्रा का आलेख - दशहरा विशेष - दशानन का नाम कैसे पड़ा रावण

SHARE:

क्वांर नवरात्रि के प्रारंभ होते ही हम प्रतिवर्ष लंकाधिपति रावण के वध की तैयारी में जुट जाते है। धर्म की विजय का प्रतीक पर्व दशहरा प्रत्येक ह...

image
क्वांर नवरात्रि के प्रारंभ होते ही हम प्रतिवर्ष लंकाधिपति रावण के वध की तैयारी में जुट जाते है। धर्म की विजय का प्रतीक पर्व दशहरा प्रत्येक हिंदू धर्मावलंबी को चेतना और आत्म विश्वास से परिपूर्ण करता रहा है। सवाल यह उठता है कि क्या महज सीता का अपहरण ही रावण के अंत का कारण बना? या फिर इस पर्व को मनाये जाने का और भी कोई कारण है? जहां तक बात की जाये धर्म ग्रंथों की तो उनमें मिलने वाली वर्णन सीता हरण को ही राम-रावण युद्ध का मुख्य कारण बताते है। यदि सीता हरण को भगवान राम ने अपनी अस्मिता और सीता के अपमान से जोड़ कर देखा, तथा रावण के वध का निश्चय किया, तो आज पूरी दुनिया में अपहरण और नारी का अपमान सामान्य घटना बनी हुयी है। साथ ही यदि कोई पति अपनी पत्नि के अपहरण के जुर्म में किसी आरोपी को जान से मार दे तो खुशी में दीवाली नहीं मनायी जाती वरन उस पति को आजीवन कारावास अथवा फांसी की सजा तक दी जा सकती है। जिस रावण को प्रभु राम द्वारा मारा गया, वह वास्तव में घमंड का पुतला था। लंकाधिपति रावण अपना जीवन मरण पहले से ही जान चुका था, ज्योतिष विद्या में पारंगत दशानन को अपने पूर्व जन्म की भूल और उसके पश्चाताप का भी पूर्ण ज्ञान था। रावण को कदम कदम पर श्रापित किये जाने का वर्णन भी दुर्लभ ग्रंथ रावण संहिता में मिलता है।


शिवगण नंदीश्वर ने दिया रावण को श्राप
महा अहंकारी और शास्त्रों वेदों के ज्ञाता रावण को श्रापित होने के कारण ही प्रभु राम के हाथों मृत्यु प्राप्ति हुयी। रावण संहिता बताती है कि अपने भाई कुबेर से पुष्पक विमान बल पूर्वक छीनने के बाद रावण उस पर सवार होकर आकाश मार्ग से वनों का आनंद लेते हुये सैर करने लगा। इसी मार्ग पर उसने सुंदर पर्वत से घिरे वनाच्छादित और मनोरम स्थल को देखकर उस स्थान में प्रवेश करना चाहा। वह पर्वत कोई सामान्य पर्वत नहीं, बल्कि भगवान शंकर का कैलाश पर्वत था। रावण को वहां प्रवेश करते देख शिवगणों ने उन्हें ऐसा करने से मना दिया, किंतु रावण के न मानने पर नंदीश्वर ने रावण को समझाते हुये कहा हे दशग्रीव तुम यहां से लौट जाये, इस पर्वत पर भगवान शंकर क्रीड़ा कर रहे है। गरूड़, नाग, यक्ष, देव, गंधर्व तथा राक्षसों का प्रवेश यहां निषिद्ध कर दिया गया है

नंदीश्वर के द्वारा कहे इन शब्दों से रावण तमतमा उठा और उसके कानों के कुंडल हिलने लगे। क्रोध के कारण उसकी आंखे अंगारे बरसाने लगी। वह पुष्पक विमान से उतरकर गुस्से में गुर्राते हुये पूछने लगा यह शंकर कौन है? कहते हुये पर्वत के मूल भाग में जा पहुंचा। रावण ने देखा कि भगवान शंकर के निकट ही चमकते हुये शूल केा हाथ में लिये नंदीश्वर दूसरे शिव के समान खड़े हुये है। उनके वानर जैसे मुख को देखकर रावण ने अवज्ञा करते हुये जलपूर्ण बादल की तरह गरजते हुये हंसना आरंभ कर दिया। तब भगवान शंकर के द्वितीय रूप नंदी ने क्रुद्ध होकर समीप खड़े दशानन को श्राप देते हुये कहा कि तुने मेरे जिस वानर रूप की अवज्ञा की है (मजाक उड़ाया है) उसी रूप वाले मेरे जैसे शक्तिशाली तथा तेजस्वी वानर तेरे कुल का वध करने के लिये उत्पन्न होंगे। वे चलते फिरते पर्वतों के सामान वृहदाकार होंगे। वे तेरे प्रबल दर्प को चूर चूर कर देने वाले होंगें तथा तेरे विशालकाय शरीर को तुच्छ बनाते हुये तेरे मंत्रियों तथा पुत्रों का वध कर डालेंगे। नंदी ने अत्यंत क्रोधित होते हुये यह भी कहा कि मैं तुझे अभी मार डालने की शक्ति रखता हूं, किंतु मारूंगा नहीं, क्योंकि अपने कुकर्मों के कारण तु तो पहले ही मरे हुये जैसा है।


दशानन को भगवान शिव ने दिया रावण नाम
शिवगण नंदी से वार्तालाप और श्रापित होने के बाद राक्षस राज रावण ने पर्वत के समीप खड़े होकर अत्यंत क्रोधित स्वर में कहा कि जिसने मेरी यात्रा के दौरान मेरे पुष्पक विमान को रोकने की चेष्टा की है मैं उस पर्वत को ही जड़ से उखाड़ फेंकूंगा। शंकर किस आधार से इस पर्वत पर क्रीड़ा करते है, उन्हें मालूम होना चाहिये कि अब उनके लिये मैं भय का कारण बनकर उपस्थित हूं। इतना कहकर रावण ने पर्वत को अपने हाथों में उठा लेना चाहा और शक्ति लगाते हुये दहाड़ उठा, जिससे वह पर्वत हिलने लगा। रावण की इस क्रिया से संपूर्ण शिव लोक में हड़कंप मच गया। स्वयं पार्वती जी भगवान शंकर से लिपट पड़ी। ऐसी स्थिति देख भगवान शंकर ने अपने पैर के अंगूठे द्वारा उस पर्वत को दबा दिया। शंकर जी के पैर का दबाव पड़ते ही पर्वत के जैसी रावण की भुजायें नीचे दब गयी। इससे राक्षस राज रावण दर्द से कराह उठा और जोर से आर्तनाद करने लगा। जिससे तीनों लोक कांप उठे। सभी ओर हाहाकार मच गया। रावण को मुसीबत में उसके मंत्रियों ने कहा, हे महाराज आपको इस दर्द से भगवान शंकर ही छुटकारा दिला सकते है। आप उनकी शरण में जाये। इस प्रकार रावण ने मंत्रियेां की बात मानकर वृषभध्वज शिवजी को प्रसन्न करने के लिये सामवेदोक्त स्त्रोतों द्वारा उनकी स्तुति करने लगा और दर्द से कराहते हुये एक हजार वर्ष तक स्तुति करता रहा। भगवान शिव ने प्रकट होकर रावण के भुजाओं को मुक्त करते हुये कहा। हे दशानन तुम वीर हो, मैं तुमसे प्रसन्न हो। पर्वत में दब जाने से तुमने जो दारूण राव (आर्तनाद) किया था, और जिससे भयभीत होकर तीनों लोकों के प्राणी रो उठे थे, उसी के कारण तुम रावण नाम से प्रसिद्ध होओगे।


महर्षि कुशध्वज की पुत्री ने भी किया श्रापित
रावण को उसके कर्मों के कारण मिलने वाले श्राप अनवरत रूप से बढ़ते ही जा रहे थे। भगवान शिव से वरदान और शक्तिशाली खड्ग पानी के बाद अहंकारी रावण और भी अधिक अहंकार से भर उठा। वह पृथ्वी से भ्रमण करता हुआ हुआ हिमालय के घने जंगलों में जा पहुंचा। वहां उसने एक रूपवती कन्या केा तपस्या में लीन देखा। कन्या के रूप रंग के आगे रावण का राक्षसी रूप जा उठा और उसने उस कन्या की तपस्या भंग करते हुये उसका परिचय जानना चाहा। कामातुर रावण के अचंभित करने वाले प्रश्नों को सुन उस कन्या ने अपना परिचय देते हुये कहा कि मेरे पिता परम तेजस्वी महर्षि कुशध्वज थे। मेरा नाम वेदवती है। मेरे वयस्क होने पर देवता, गंवर्ध, यक्ष, राक्षस, नाग सभी मुझसे विवाह करना चाहते थे, परंतु हे राक्षस राज मेरे पिता की इच्छा थी कि समस्त देवताओं के स्वामी श्री विष्णु मेरे पति बने। मेरे पिता की इस इच्छा से क्रुद्ध होकर शंभु नामक दैत्य ने मेरे पिता की सोते समय हत्या कर दी, और मेरे माता ने पिता की चिताग्नि में कूदकर जान दे दी। मैं अपने पिता की इच्छा पूरी करने इस तप को कर रही हूं। इतना कहकर उस तपस्वी सुंदरी ने रावण से कहा कि मैंने अपने तप बल से तुम्हारी कुइच्छा को जान लिया है।

इतना सुनते ही रावण क्रोधित हो उठा और अपने दोनों हाथों से उस कन्या के केशों को पकड़कर उसे अपनी ओर खींचने लगा, जिसे उस तपस्वी कन्या ने अपने हाथों से ऐसे काट दिया, जैसे तलवार से काटा गया हो। तत्पश्चात अपने अपमान के बदले आंखों से अंगारे बरसाते हुये उसने दशानन को श्राप देते हुये कहा कि मैं तेरे वध के लिये पुनः जन्म लूंगी और किसी धर्मात्मा पुरूष की पुत्री के रूप में प्रकट होऊंगी। इतना कहते हुये वह प्रज्ज्वलित अग्नि में समा गयी। महान ग्रंथों में शामिल दुर्लभ रावण संहिता में उल्लेख मिलता है कि दूसरे जन्म में वही वेदवती एक सुंदर कमल से उत्पन्न हुयी और उसकी संपूर्ण काया कमल की भांति कांतिमय थी। इस जन्म में पुनः रावण ने उस कन्या को अपने बल के दम पर प्राप्त कर लिया। उस कन्या को लेकर वह अपने महल में पहुंचा और ज्योतिषियों को उस कन्या को दिखाया। रावण संहिता यह भी बताती है कि ज्योतिषियों ने जब कन्या को देखा तेा कहा, यदि यह कन्या इस महल में रही तो अवश्य ही आपकी मौत का कारण बनेगी। यह सुन रावण ने उसे समुद्र में फेंकवा दिया, तब वह कन्या पृथ्वी पर पहुंचकर राजा जनक के यज्ञ मंडप के मध्य भाग में जा पहुंची तथा राज्य द्वारा उस भू-भाग को हल द्वारा जोते जाने पर सती कन्या पुनः प्रकट हुयी। शास्त्रों के अनुसार कन्या का यही रूप सीता बनकर रामायण में रावण के वध का कारण बनी।

                                     
                                       (डा. सूर्यकांत मिश्रा)
                                   जूनी हटरी, राजनांदगांव (छत्तीसगढ़)
                                    मो. नंबर 94255-59291

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: सूर्यकांत मिश्रा का आलेख - दशहरा विशेष - दशानन का नाम कैसे पड़ा रावण
सूर्यकांत मिश्रा का आलेख - दशहरा विशेष - दशानन का नाम कैसे पड़ा रावण
http://lh3.googleusercontent.com/-mPCxi0RhGgo/ViIT60PAkbI/AAAAAAAAn8I/Dli9LdeJEB8/image%25255B5%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/-mPCxi0RhGgo/ViIT60PAkbI/AAAAAAAAn8I/Dli9LdeJEB8/s72-c/image%25255B5%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/10/blog-post_707.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/10/blog-post_707.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content