कविता पाठ के सेल्फी वीडियो आमंत्रित

image

रचनाकार में हाल ही में कुछ लाइव कविता पाठ प्रकाशित किए गए, जिन्हें पाठकों ने पसंद किया. कविताओं को ठेठ देसी अंदाज में स्वयं कवियों के श्री-मुख से सुनना सदैव आह्लादकारी होता है. कविता पाठ का श्रवण पाठक अपने समय के हिसाब से, जब चाहें, जहाँ चाहे कर सकते हैं.

कविता पाठ के प्रकाशन की तकनीक बहुत उन्नत, बहुत ही सरल हो चुकी है.

यदि आप कवि हैं, तो अपनी कविताओं का पाठ कर उन्हें प्रकाशित क्यों नहीं करते?

अपने मोबाइल फ़ोन / मोबाइल उपकरण - जैसे कि टैबलेट आदि का सेल्फी कैमरा (फ्रंट साइड का) ऑन करें और वीडियो रेकॉर्डिंग मोड में डाल कर रेकार्डिंग चालू करें, और अपनी कविता पाठ रेकार्ड करें. रेकार्ड होने के बाद इसे शेयर विकल्प चुनकर यूट्यूब में प्रकाशित करें.

 

यदि आपके पास जीमेल खाता है, तो यूट्यूब में प्रकाशित करने का काम बेहद आसान है, क्योंकि आपका यूट्यूब खाता पहले से ही आपके जीमेल एकाउंट से संबद्ध बना हुआ होता है. किसी भी ब्राउज़र में अपने जीमेल खाते पर लॉगिन करें और यूट्यूब पर जाएं और अपलोड विकल्प चुनें. हो सकता है कि प्रथम बार यूट्यूब पर अपलोड करने पर कुछ लाइसेंस सेवा शर्तों को स्वीकार करने का विकल्प मिलेगा, जिसे स्वीकार करें, और वीडियो अपलोड करें. वीडियो अपलोड करना भी बहुत आसान है और सारी विधि स्क्रीन पर सामने ही होती है.

वीडियो अपलोड होने के बाद इसकी लिंक रचनाकार.ऑर्ग को भेजें, जिसे जीवंत वीडियो स्तम्भ में प्रकाशित किया जाएगा.

 

और हाँ, आपके कविता पाठ का वीडियो - पूरे संसार में - बस्तर से लेकर न्यूयॉर्क तक उपलब्ध रहेगा, जिसे हर कोई, कहीं से भी कभी भी देख सकेंगे, और जब तक आप स्वयं इसे मिटाएंगे नहीं, यह सदा सर्वदा मौजूद रहेगा - इंटरनेट पर कोई चीज एक बार प्रकाशित हो जाने के बाद वह अमर हो जाती है - दुनिया के असंख्य कंप्यूटरों के हार्ड डिस्क और सर्वरों में इसकी अनंत कॉपियाँ सुरक्षित हो जाती हैं!

 

हाँ, यदि आपको वीडियो अपलोड करने में असुविधा हो तो आप अपनी कविता पाठ की वीडियो सीडी के माध्यम से पोस्ट या कूरियर के जरिए रचनाकार.ऑर्ग को भेज सकते हैं, जिसे अपलोड कर प्रकाशित किया जाएगा. चूंकि वीडियो फ़ाइल का आकार बड़ा होता है, अतः कृपया वीडियो फ़ाइल ईमेल से न भेजें. अलबत्ता 10 मे.बा. से कम की ऑडियो फ़ाइल भेज सकते हैं, जिसे आपके चित्र के साथ यूट्यूब वीडियो बनाकर कविता पाठ प्रकाशित किया जा सकता है.

 

 

तो, देर किस बात की? अभी ही शुरू करें. अपना सेल्फ़ी वीडियो. जमाना सेल्फ़ी का जो है!

0 टिप्पणी "कविता पाठ के सेल्फी वीडियो आमंत्रित"

एक टिप्पणी भेजें

रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.