दीपक आचार्य का आलेख - आतिशबाजी देती है अभिशप्त जिन्दगी

SHARE:

  इन दिनों यत्र-तत्र-सर्वत्र आतिशबाजी का जोर है। दीवाली का त्योहार जो है। फिर आतिशबाजी कोई एक दिन की ही बात नहीं है बल्कि यह पखवाड़े भर तक यो...

image 

इन दिनों यत्र-तत्र-सर्वत्र आतिशबाजी का जोर है। दीवाली का त्योहार जो है। फिर आतिशबाजी कोई एक दिन की ही बात नहीं है बल्कि यह पखवाड़े भर तक यों ही चलती रहती है।

हाल के वर्षों में यह पागलपन इतना अधिक जोर पकड़ चुका है कि अब आतिशबाजी को खुशी का प्रतीक, पर्याय और पूरक माना जाने लगा है। खुशी हो न हो, औरों के सामने इसे जताना हो तो आतिशबाजी से बढ़कर आजकल और कोई रास्ता लोगों के पास बचा ही नहीं है। 

कहीं कुछ खुशी का प्रकटीकरण करना हो, पटाखे चला दो। एक जमाने में पटाखे, बम और धमाकों का सीधा संबंध किसी युद्ध से ही माना जाता था जहाँ जिस किसी इंसान या क्षेत्र को खत्म करना होता था वहाँ बम गिरा दिए जाते, तोपों के गोलों से भेद दिया जाता  और जहाँ-तहाँ विध्वसं का भीषण स्वरूप देखते ही देखते सामने आ जाता।

आज युद्ध होने बंद हो गए हैं, लेकिन विध्वंसात्मक मानसिकता और धमाकों को देख-सुन कर पेट भरने और खुश होने वाले लोगों की मनःस्थिति नहीं बदली है। ये लोग आज भी उन पुरानी सदियों में जी रहे हैं और गोला-बारूद की गंध सूंघकर तथा सूंघाकर अपनी धमाकों भरी विध्वंसात्मक सोच और तलब को पूरा करने के लिए आतिशबाजी का सहारा ले रहे हैं।

हम सभी दूसरों की देखा-देखी यही सब कुछ करते आ रहे हैं। हमने कभी यह समझने की कोशिश नहीं कि जो हम कर रहे हैं उसके पीछे क्या तर्क, आधार और प्रामाणिकता है, हम यह क्यों कर रहे हैं और इसका क्या प्रभाव सामने आएगा। 

अव्वल बात यही है कि हममें से बहुत सारे लोग छिद्रान्वेषी, विघ्नसंतोषी, अशांतिदाता और आसुरी वृत्तियों वाले हैं जिन्हें अशांति, धमाके और नकारात्मक माहौल  पसंद है और यही कारण है कि ये लोग अपनी दूसरी नकारात्मक वृत्तियों के साथ ही आतिशबाजी को भी दिल और दिमाग दोनों से पसंद करते हैं और साल में कई बार अपनी विध्वंसवादी मानसिकता का पूरा-पूरा परिचय देते रहते हैंं।

आतिशबाजी अपने आप में आदमी के दिमाग के भीतर पसरी हुई विध्वंस दृष्टि, हृदय में जमा अंधेरों, मलीनताओं तथा  आसुरी हरकतों की प्रतीक है।  इसका खुशी से कोई मतलब नहीं है बल्कि खुशी के नाम पर औरों को मानसिक युद्ध में पछाड़ने और इसके बहाने अपनी मिथ्या वफादारी या कृत्रिम प्रसन्नता के इजहार की ही प्रधानता है।

खुशी का संबंध दिल और दिमाग से होता है। जिसे खुशी होती है वह प्रफुल्लित और मुदित रहता भी है तथा औरों को खुश रखने का हरसंभव प्रयत्न भी करता है।  उसे किसी भी बाहरी आडम्बरों से अपने आपको प्रसन्न दर्शाने की कोशिश करने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

प्रसन्नता, सुकून और उल्लास के पीछे शांति होनी चाहिए, मद्धिम स्वर लहरियां होनी चाहिएं, हर प्राणी को इससे सुकून मिलना चाहिए, तभी सच्चे अर्थों में हम खुशी को साकार कर सकते हैं।  लेकिन आतिशबाजी के साथ ऎसा नहीं होता।

बहुधा हम अपने दिल और दिमाग को सुकून पहुंचाने के लिए तरह-तरह की आतिशबाजी करते हैं लेकिन हम यह नहीं सोचते कि इससे केवल हमें ही सुकून मिल रहा है। बच्चे-बूढ़े और आस-पास रहने वाले सभी प्रकार के दूसरे लोगों को यह पसंद नहीं होता। इसके साथ ही इनके अंग-उपांगों के लिए भी खतरनाक है। 

यही नहीं तो हम केवल और केवल अपनी विध्वंसात्मक मनोवृत्ति, उन्मादी व्यववहार और मानसिक विकारों को परितृप्त करने के लिए अलग-अलग आवाजों भरे धमाकों वाले पटाखे छोड़ते रहते हैं। और तो और हमारे द्वारा चलाए जाने वाले पटाखों से पशु-पक्षियों तक भयग्रस्त होकर इधर-उधर भागने लगते हैं, परिन्दों के लिए तो दीवाली के दिनों में बस्तियों में रह पाना तक संकटमय हो जाता है।

और बात दीपावली के दिनों की ही क्यों करें, शादी-ब्याह, किसी न किसी प्रकार के खुशी के मौके आदि पर भी यही सब होता है।  उत्सव, त्योहारों, पर्वों और आयोजनों की खुशी तब है जब इसमें आस-पास रहने वाले सभी लोग प्रसन्नतापूर्वक शामिल हों न कि अपने कारण औरों को दुःख और पीड़ाओं का अनुभव हो तथा दूर भागने को विवश हो जाएं। जैसा कि आजकल हो रहा है।

फिर पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा संकट हैं ये पटाखे। गोला-बारूद की  अजीब सी गंध के भभकों से वायु प्रदूषण और धमाकों से ध्वनि प्रदूषण घातक स्तर पर पहुंच जाता है। यों भी अब लोग कमजोर दिल और कच्चे दिमाग वाले होते जा रहे हैं, अंग-प्रत्यंग सब कुछ कमजोरी के शिकार हैं। इस स्थिति में हमारी आतिशबाजी किसी के जीवन के लिए संकट पैदा कर सकती है।

यह सब केवल हमारी विध्वंस भरी सोच का परिणाम है। हम सभी के लिए यह शर्मनाक और निन्दनीय है लेकिन हम ही लोग इन कर्मों में जुटे हुए समाज और देश के लिए घातक नासूर बनते जा रहे हैंं। हममें से आधे से अधिक लोग केवल इसलिए पटाखे फोड़ते हैं ताकि दूसरों की नकल कर सकें और अपने आपको आधुनिक या खुशी प्रदाता के रूप में स्थापित कर सकें।

आतिशबाजी अपने आप में भीषण संहार का प्रतीक है, नकारात्मकता देती है और इसके धमाके ब्रह्माण्ड से लेकर प्रत्येक पिण्ड तक अशांति के भण्डारों में अभिवृद्धि करते रहते हैं। आतिशबाजी से आगजनी, शारीरिक क्षति और धन क्षय तो अपने आपमें बड़े मुद्दे हैं ही।

किसी भी दृष्टि से आतिशबाजी को उचित नहीं ठहराया जा सकता। हर हिसाब से यह सभी के लिए घातक है। पहले से ही वायु और ध्वनि प्रदूषण के मारे हम परेशान हैं, जाने कितनी बीमारियों को भुगत रहे हैं। ऊपर से पिशाचवृत्ति और नकारात्मक भावनाओं वाले लोग आतिशबाजी के माध्यम से सभी प्रकार का प्रदूषण फैला रहे हैं, शांति भंग कर रहे हैं, समाज की फिजूलखर्ची को बढ़ा रहे हैं।

रावण पर विजय पाने के बाद अयोध्या आने पर किसी भी तरह की आतिशबाजी नहीं हुई थी, न राम के विवाह के वक्त आतिशबाजी हुई थी, न कृष्ण विवाह के समय। उस समय शुद्ध गौघृत से यज्ञ-यागादि जरूर हुए थे जिससे वातावरण की शुद्धि के साथ ही देवी-देवताओं की तृप्ति ने उन्हें प्रसन्नता का वरदान दिया।

आज हम जो कुछ कर रहे है। उससे असुरों की तृप्ति हो रही है। यही कारण है कि जिस पैमाने पर खुशी की छद्म प्रतीक आतिशबाजी का जोर बढ़ रहा है, उसी के अनुरूप इंसान, घर-परिवार, समाज, क्षेत्र, अंचल और देश-विदेश तक में अशांति, धमाकावृत्ति, आसुरी भाव, अशांति, उन्माद, उद्विग्नता और असंतोष बढ़ता जा रहा है।

देवी-देवता और सुकून देने वाली सारी शक्तियां हमसे मुँह फिराये बैठी हैं। हमें समझना होगा कि आतिशबाजी से जीवन अभिशप्त होता है, परिवेश प्रदूषित होता है और लड़ाई-झगड़ों वाली विध्वसं भरी मानसिकता अपने पाँव पसारती जा रही है।

आतिशबाजी को अपनाने वालों की जिन्दगी कालजयी श्रेयवान होने की बजाय चार दिनों की चाँदनी जैसी ही होती है। आतिशबाजी पसंद लोगों का पूरा जीवन अभिशप्त होता है। ऎसे लोग शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की बीमारियों से ग्रसित रहा करते हैं। आतिशबाजी से बचें और त्योहारों का परंपरागत रीतियों से आनंद पाएं।

 

---000---

दीपक आचार्य के प्रेरक आलेख inspirational article by deepak aacharya

- डॉ0 दीपक आचार्य

  dr.deepakaacharya@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: दीपक आचार्य का आलेख - आतिशबाजी देती है अभिशप्त जिन्दगी
दीपक आचार्य का आलेख - आतिशबाजी देती है अभिशप्त जिन्दगी
http://lh3.googleusercontent.com/--loeEJkuf5E/Vj4_XxV8JJI/AAAAAAAAoZ8/2KVwg0RY4DA/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
http://lh3.googleusercontent.com/--loeEJkuf5E/Vj4_XxV8JJI/AAAAAAAAoZ8/2KVwg0RY4DA/s72-c/image%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/11/blog-post_55.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/11/blog-post_55.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content