प्राची - दिसंबर 2015 / कहानियों और किस्सों की प्राचीन परम्परा / शौकत हुसैन शोरो

SHARE:

  सिं ध में जुबानी तौर पर कहानियों और किस्सों की परंपरा प्राचीन समय से जारी है और पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलती आ रही है. सिंधी भाषा क्लासिकल शायरी मे...

 image

सिंध में जुबानी तौर पर कहानियों और किस्सों की परंपरा प्राचीन समय से जारी है और पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलती आ रही है. सिंधी भाषा क्लासिकल शायरी में समृद्ध है, पर गद्य लिखने की परंपरा बहुत देर से आरंभ हुई. सिंध हिंदुस्तान के छोटे खंड में एक स्वतंत्र देश रहा है, जिसे अंग्रेजों ने 1843 ई. में फतह किया. अंग्रेजी सरकार ने बाद में सिंध को मुंबई प्रेसिडेंसी में शामिल किया. सिंध के कमिश्नर सर बारटिल फ्रेअर थे, जो बाद में मुंबई प्रेसिडेंसी के गवर्नर नियुक्त हुए.

उनकी निजी दिलचस्पी के कारण सिंध में शिक्षा की शुरुआत हुई. इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सर बारटिल फ्रेयर की कोशिशों से 1853 ई. में सिंधी लिपि तैयार हुई, जो आगे चलकर अरबी-सिंधी लिपि कहलाई जाने लगी. लिपि के आगमन से सिंध में छपाई के लिए प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना हुई. सिंधी जबान में पाठ्य-पुस्तकों के अतिरिक्त भिन्न-भिन्न विषयों पर भी किताबें लिखी जाने लगीं और छपने लगीं.

यूरोप और अमेरिका में लिखी मिनी कहानियां उस समय तक हिंदुस्तान की अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद के माध्यम से पहुंच चुकी थीं. लघु कहानी की उस नई विधा को हिंदुस्तान की मुख्य भाषाओं के लेखकों ने भी अपनाया. सिंधी भाषा में मिनी कहानी का प्रारंभ अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और बंगाली भाषाओं में लिखी कहानियों के अनुवाद से हुआ. सिंधी भाषा में पहली मौलिक कहानी श्हुर मखीअ जाश् लालचंद अमर दनोमल ने 1914 ई. में लिखी. अंग्रेजी साम्राज्य के खिलाफ हुरों की बगावत सिंध के इतिहास का एक अहम हिस्सा है. लालचंद अमर की कहानी श्हुर मखीअ जाश् इतिहास के परिप्रेक्ष्य में लिखी गई है.

मौलिक सिंधी कहानियों का पहला संग्रह ‘चमड़ा पोश की कहानियां है.’ जेठमल परसराम की लिखी कहानियों का यह संग्रह 1923 में प्रकाशित हुआ. इन कहानियों में सामाजिक बुराइयों एवं समाज सुधार पर अधिक बल दिया गया था.

सिंधी कहानियों में यथार्थवाद का दौर 1930 ई. में प्रारंभ हुआ. जब अमरलाल हिंगोरानी, आसानंद मामतेरा और मिर्जा नादिर बेग की कहानियां आनी शुरू हुईं.

सिंधी भाषा के एक प्रख्यात लेखक प्रो. मंघाराम मलकाणी के मतानुसार अमरलाल हिंगोरानी की कहानी ‘अदो अब्दुल अलरहमान’ मोनोलॉग की तकनीक विधा में लिखी गई एक परिपक्व कहानी है, जो अंग्रेजी के सिवाय भारत की कई अन्य भाषाओं में अनूदित हो चुकी है.

1940 ई. तक हिंदुस्तान में मार्क्सवाद के दृष्टिकोण के आधार पर प्रगतिवादी साहित्य के इतिहास की नींव रखी गई और सामाजिक हकीकत निगारी का दौर शुरू हुआ. सिंधी भाषा में उस इतिहास के प्रभाव से सामाजिक यथार्थवादी कहानियों का पहला संग्रह ‘रेगिस्तानी फूल’ 1944 ई. में प्रकाशित हुआ. इन अलग-अलग कहानियों में किसानों और उनके परिश्रम के साथ हो रहे अन्याय को विषयवस्तु बनाकर पेश किया गया. इस दौर में लेखू तुलसियाणी की कहानी ‘मंजरी कोलहण’ सिंधी की श्रेष्ठ कहानी मानी जाती है. इसका अंग्रेजी और भारतीय भाषाओं में अनुवाद हो चुका है. सन् 1947 ई. में हिंदुस्तान के विभाजन के पहले शेख अयाज की ओर से प्रकाशित हो रही पत्रिका ‘अगते कदम’ (आगे कदम) में उनकी श्रेष्ठ कहानी ‘हँसोड़’ (खिलणी) छपी थी, जो चरित्र-चित्रण के दृष्टिकोण से उस दौर की मौलिक कहानियों में श्रेष्ठ मानी गई. ‘खिलणी’ कहानी का अनुवाद इस संग्रह में शामिल है.

विभाजन के कारण सिंधी लेखकों की बड़ी मात्रा हिंदू होने के कारण निर्वासित होकर भारत आ गई. सिंध में सिंधी कहानी पर कुछ सालों तक ठहराव सा आ गया. फिर आगे चलकर नौजवानों की एक पीढ़ी ने कहानियां लिखनी शुरू कीं. उनमें नजम अब्बासी, जमाल अबरो, अयाज कादरी, गुलाम रबानी, हफीज शेख, अ.क. शेख, सिराज, बशीर मोरयानी, इब्ने हयात पंवार, रशीद भट्टी और शमीरा जरीन मुख्य नाम हैं. विभाजन के बाद सिंधी कहानी का वह पहला दौर था, जो प्रगतिवादी साहित्य का प्रभाव लिए हुए था. इस दौर में कहानी, उपन्यास और शायरी को जातिगत भेदभाव मिटाने का माध्यम समझा जाता था. सिंध के माध्यम से समाज की ग्रामीण जिन्दगी के वातावरण और पात्रों को सिंधी कहानी में ज्यादा महत्त्व दिया गया.

50 के दशक की समाप्ति पर सिंधी कहानी पर मार्क्सवादी प्रभाव घट चुका था. उसका एक कारण यह था कि पाकिस्तान अमरीकन लॉबी में शामिल था, इसलिए समाजतंत्रवादी (सोशियलिस्ट) एवं उदारपंथी (लिबरल) लोगों को शक की नजर से देखा जाता था. सन् 1958 ई. में पाकिस्तान में पहली मार्शल लॉ हुकूमत कायम हुई, जिसमें तरक्की पसंद व आजादी पसंद सियासी लोगों और लेखकों को साम्यवादी समझकर बहुत ज्यादा सख्ती की गई. कितने ही कहानीकारों ने कहानियां लिखनी छोड़ दीं. सन् 60 के दशक में सिंधी कहानी का दूसरा दौर शुरू हुआ. उस दौर में जो नौजवान कहानीकार मैदान में आए, उनमें आगा सलीम, नसीम खरल, हमीद सिंधी, कमर शहबाज, अमर जलील, माहताब महबूब, रशीदा हिजाब, मुहम्मद दाऊद बलोच, तारिक अशरफ, गुलाम नबी मुगल, अनीस अंसारी और अली बाबा जैसे नए कहानीकारों के पास सैद्धांतिक नजर नहीं थी और न ही उनकी कहानियों में सामाजिक यथार्थवाद विकसित हुआ. ग्रामीण जीवन के साथ अक्सर कहानीकारों ने शहरी वातावरण से कहानियों की विषय वस्तु ली और रोमांस के नजरअंदाज किए गए पहलू को फिर से कहानी में ले आए. 60 वाले दशक के बीच में एक नई पीढ़ी सिंधी कहानी में दाखिल हुई. अब्दलगारी जोणेजो, शौकत हुसैन शोरो, अब्दुल हक आलमाणी, माणिक जिन्होंने जिन्दगी के भिन्न-भिन्न पहलुओं पर लिखकर सिंधी कहानी को विस्तार दिया. 70 के दशक में कई राजनीतिक और सामाजिक परिवर्तन आए. पूर्वी पाकिस्तान के अलग होने के बाद शेष बचे पाकिस्तान में उस दौर की सियासी, सामाजिक व खराब अर्थव्यवस्था की स्थितियों ने सिंध की नई पीढ़ी के लेखकों में मायूसी, फ्रस्ट्रेशन, बेदिली, बेबसी और तन्हाई के अहसास पैदा कर दिए. अस्तित्ववाद, काम की विसंगति और मन के अहसासात को जबान देने के लिए अक्सर सिंध में मौजूदा कहानी लिखी जाने लगी.

नई पीढ़ी के इन मुख्य कहानीकारों में मुश्ताख शोरो, माणिक, शौकत हुसैन शोरो, मुमताज महर, मदद अली सिंधी, आलम अबरो, कहर शौकत, सांवल और इख्लाक अंसारी शामिल हैं. जदीद कहानी में विषयवस्तु और कहानीपन खत्म हो गए. किरदारों की सूरतें, नाम गुम हो गए. नई कहानी में प्रतीकों एवं अमूर्तता को ज्यादा अहमियत दी गई. नई कहानी और आम पाठकों के बीच संवाद न होने के कारण नतीजा यह निकला कि नई कहानी को वह लोकप्रियता हासिल न हो पाई. सिंध में

सिंधी कहानी में आधुनिकता का प्रवाह रहा. 80 वाले दशक में धीरे-धीरे वह कम होता हुआ अंतिम चरण पर पहुंचा. सिंधी की कहानी फिर वापस अपने प्लॉट व वर्णनात्मक स्वरूप की ओर लौट गई.

देवी नागरानी इससे पहले भी सिंध और हिंद की सिंधी कहानियों का हिंदी अनुवाद कर चुकी हैं, पर इस संग्रह में खास तौर पर केवल सिंध के कहानीकारों की कहानियों का अनुवाद प्रस्तुत किया गया है. इस संग्रह की विशेष बात यह है कि देवी नागरानी ने सिंध की सिंधी कहानी के ऊपर वर्णित सभी परिक्रमणकाल के कुछ विख्यात कहानीकारों की कहानियां अनुदित की हैं. शेख अयाज और अयाज कादिरी विभाजन के बाद

सिंधी कहानी के मुख्य कहानीकारों में शामिल रहे. उनके बाद देवी नागरानी ने सिंधी कहानी के दूसरे दौर के प्रतिनिधि कहानीकारों का चुनाव किया. नसीम खरल उस दौर के श्रेष्ठ कहानीकार माने जाते हैं. उसकी कहानी का फिर कापरि का अंग्रेजी अनुवाद हो चुका है. इस कहानी में मजहब के झूठे और पाखंडी पक्ष को प्रकट किया गया है.

रशीदा हिजाब, हमीद सिंधी, अमर जलील, तारिक अशरफ गुलाम नबी मुगल, हकीकत पसंदगी के इस दूसरे दौर से संबंध रखते हैं. इन्होंने अपनी कहानियों में सिंध के ग्रामीण व शहरी जीवन के अलग पहलुओं पर कहानियां लिखी हैं. सिंध में नई कहानी का प्रारंभ करने वाले मुश्ताक शोरो की कहानी भी इस संग्रह में शामिल हैं

हलीम बरोही को इस लिहाज से विशिष्टता हासिल है कि उनकी कहानी में एक तेज तंज और मिजाज के बयान का एक खासा दर्जा है.

देवी नागरानी ने सिंध के नामवर कहानीकारों के साथ मौजूदा दौर के नई पीढ़ी के कहानीकारों-अनवर शेख और राजन मंगरियो की कहानियां भी चुनी हैं. सिंध की सिंधी कहानियों में पिछले दस सालों में नवीन कहानीकारों की एक बड़ी संख्या दाखिल हुई है, जो सिंध में सिंधी भाषा की चुस्ती, विकास व

सिंधी कहानी की प्रगति को कायम रखने के लिए प्रयत्नशील है. देवी नागरानी ने कोशिश करके सिंधी की अच्छी कहानियां हिंदी में अनुवाद करने के लिए चुनी हैं, पर यह बात स्पष्ट करनी जरूरी है कि इस संग्रह में शामिल कहानियों के संबंध में यह दावा नहीं किया जा सकता कि ये सिंधी अदब की प्रतिनिधि या बेहतरीन कहानियां हैं. हकीकत में यह अनुवादक की मर्जी पर निर्भर है कि वह कौन सी कहानी का चुनाव मुनासिब समझता है. इसमें अनुवादक की अपनी पसंद का दखल होता है.

देवी नागरानी ने सिंध की कहानियों का अनुवाद करके हिंदी पाठकों को जो तोहफा पेश किया है, आशा है कि यह तोहफा पाठकों को अच्छा लगेगा.

000000000000000000

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - दिसंबर 2015 / कहानियों और किस्सों की प्राचीन परम्परा / शौकत हुसैन शोरो
प्राची - दिसंबर 2015 / कहानियों और किस्सों की प्राचीन परम्परा / शौकत हुसैन शोरो
https://lh3.googleusercontent.com/-tnHOVjZ2_ss/VptFRk287vI/AAAAAAAAqXo/LEhxRdXaD4w/image_thumb%25255B4%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-tnHOVjZ2_ss/VptFRk287vI/AAAAAAAAqXo/LEhxRdXaD4w/s72-c/image_thumb%25255B4%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/01/2015_23.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/01/2015_23.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content