प्राची नवंबर 2015 - संपादकीय / राकेश भ्रमर

SHARE:

  महंगाई का राग राकेश भ्रमर (संपादक प्राची) म हंगाई का राग सुनने में बहुत अच्छा लगता है, खासकर तब जब इसका आलाप खूबसूरत, गोरी-चि...

image
 
महंगाई का राग
image
राकेश भ्रमर
(संपादक प्राची)
हंगाई का राग सुनने में बहुत अच्छा लगता है, खासकर तब जब इसका आलाप खूबसूरत, गोरी-चिट्टी और मोटी-ताजी, गोल-मटोल, भरे-भरे गालों वाली, डिजायनर साड़ी पहने और सोने के गहनों से लदी-फदी महिलाओं के मुख से हल्की मुस्कान के साथ उनके मोडुलर किचर में टी.वी. कैमरे के सामने निकलता है. वह केवल दाल और सब्जी की महंगाई का राग आलापती हैं, जैसे सृष्टि के निर्माण के बाद से अब तक केवल इन्हीं दो चीजों के दाम बढ़े हैं, बाकी चीजें इतनी सस्ती हैं कि दुकानदार बिना दाम लिए ही उन्हें ग्राहकों को थमा देते हैं.

महंगाई के राग की एक विशेषता है-यह केवल मध्यमवर्गीय खाती-पीती, सुखी जीवन व्यतीत कर रही महिलाओं के मुख से ही निकलता है. वह भी तब जब महंगाई दर के घटने-बढ़ने के सरकारी आंकड़े जारी किए जाते हैं, और जब कोई टी.वी. पत्रकार उनके घर में पहुंचकर उनको महंगाई के बारे में सवाल करता है, ‘‘हां, महंगाई तो है.’’ फिर जैसे कोई उनको इशारा करता है कि उनके चेहरे की मुस्कान और हाव-भाव से यह नहीं लगता कि वह महंगाई से प्रभावित हैं, तो वह थोड़ा शरमाकर कहती हैं, ‘‘क्या करें, दाल के भाव ने मार दिया, हफ्ते में केवल एक बार बनाती हूं. बस सब्जी में गुजारा करना पड़ता है. महंगाई ने किचन को रोने पर मजबूर कर दिया.’’ गनीमत है, महंगाई से केवल किचन ही रो रहा है. कहीं वह खुद रोने लगतीं, तो गंगा-जमुना की धाराएं संगम के पहले ही मिलकर सैलाब से पूरे शहर को डुबो देतीं.

ये महिलाएं दाल और सब्जी की महंगाई का राग टी.वी. कैमरे के सामने आलापती हुई कहती हैं, ‘‘क्या बताएं, आलू इतनी महंगी है कि आलू के परांठे बनाने-खाने को तरस गये.’’

‘‘तब फिर आप नाश्ते में क्या बनाती हैं?’’

‘‘क्या बनाएंगे, कभी अण्डे उबाल लिए, कभी आमलेट बना लिया. ब्रेड-बटर से खा लिया, कार्न-फ्लेक्स और दलिया का नाश्ता कर लेते हैं. बच्चे तो देसी नाश्ता पसन्द नहीं करते. उनको तो सुबह-शाम नूडल्स, पाश्ता, पित्जा और बर्गर चाहिए. कभी डोमिनो से मंगा देते हैं, कभी घर में बना लेते हैं.’’ वह बताती हैं, और दर्शक सोचता है, काश, ऐसी महंगाई का शिकार वह भी हो जाए. महंगाई की शिकार जनता अगर दाल-सब्जी न खाकर अण्डे-आमलेट और बर्गर-पित्जा खाती है, तो ऐसी महंगाई की शिकार पूरे देश की जनता को होना चाहिए, परन्तु निम्नवर्ग के मजदूरों और कामगारों को तो अण्डा क्या मुर्गी के दर्शन दुर्लभ हैं. ऐसा दुःख (महंगाई का दुख) तो केवल मध्यवर्ग की महिलाओं के ही नसीब में है. यह वही वर्ग है, जिनके पति अच्छे पद पर रहते हुए दो नम्बर की कमाई करते हुए पद का सदुपयोग करते हैं. अपने बच्चों को महंगी रिश्वत देकर अच्छे स्कूलों में दाखिला दिलवाते हैं और अपनी गाढ़ी (काली) कमाई को बैंक-लॉकर में सुरक्षित रखते हैं.
हंसते-हंसते महंगाई का राग मधुर स्वरों में आलापने वाली ये धर्मपरायण और पतिव्रता स्त्रियां हर वर्ष करवा चौथ के मौके पर महंगी से महंगी साड़ी खरीदती हैं. और चांदी के लोटे को लेकर करवा चौथ की पूजा करती हैं. बिना फलाहार के इनका कोई व्रत-उपवास पूरा नहीं होता और धनतेरस के दिन यहीं स्त्रियां बिना मोल-भाव के तरह-तरह के बर्तन खरीदती हैं, दीवाली की पूजा के लिए चांदी की मूर्तियां और सोने के सिक्के खरीदती हैं. इन्हीं दिनों यह स्कूटर, कार और फ्लैट खरीदती हैं, परन्तु दाल महंगी होने पर केवल हफ्ते में एक बार दाल बनाती हैं या फिर होटल में खाना खाने जाती हैं, क्योंकि होटल का खाना घर के खाने से सस्ता होता है. बनाने का झंझट भी नहीं करना पड़ता है.

इसी वर्ग की इन स्त्रियां को अल्टो जैसी कार घटिया लगती है और ये सामाजिक रुतबा बढ़ाने के लिए अपने पति को होण्डा सिटी कार खरीदने के लिए बाध्य करती हैं. बेचारा पति बैंक से कर्जा लेकर कार भी खरीदता है और पांच वर्ष तक 20,000 रुपये प्रति माह की किश्त भी भरता है. इतनी बड़ी किश्त पति को चाहे भारी लगती हो, परन्तु पत्नी नामक जीव के लिए तो यह हाथ का मैल है. बस उसे दाल और सब्जी महंगी लगती हैं, क्योंकि इसे बनाने में पसीना बहाना पड़ता है, जबकि एसी कार में बैठकर सड़ी और बदबूदार गर्मी से निजात मिलती है.

महंगाई का राग गाने और सुनने दोनों में अच्छा लगता है, परन्तु इसे केवल मध्यमवर्ग के लोग ही गाते हैं, क्योंकि उन्हीं के पास एक नम्बरी और दो नम्बरी कमाई होती है और वहीं सबसे ज्यादा खरीददारी करते हैं. उच्चवर्ग सम्पन्नता के वैभव में इतना गहरे तक डूबा होता है कि उसे महंगाई के घटने-बढ़ने से कोई फर्क नहीं पड़ता है. जिस प्रकार समुद्र का न जाने कितना पानी भाप बनकर उड़ जाता है, परन्तु किसी कोने से एक बूंद कम होती दिखाई नहीं पड़ती. इसी प्रकार उच्च वर्ग की धनी स्त्रियां चाहे जितना खर्च करें, उनका बैंक बैलेन्स कम नहीं होता. जितना वह खर्च करती हैं, उससे ज्यादा तो उनके खाते में प्रति माह ब्याज आता है. ये घनी स्त्रियां मोल-भाव में समय बर्बाद नहीं करती. बस वस्तुएं पसन्द करती हैं. और कहती हैं, ‘‘पैक इट’’ पेमेंट भी वह क्रेडिट या डेबिट कार्ड से करती हैं. बिल आंख मूंद कर साइन करती हैं, इसलिए उन्हें बाजार भाव का पता नहीं चलता. फिर भला वो महंगाई का राग क्यों गाएंगी.

इसी प्रकार अपनी विपन्नता को अपनी खुद्दारी से गौरवान्वित करने वाला निम्न से निम्नतम वर्ग का व्यक्ति न सावन की बरसात से सुखी होता है, न भादों के सूखे से दुःखी. उसके जीवन में न तो चांदनी की शीतलता सुख देती है, न जेठ की तपती धूप उसे जलाती है. वह महंगाई का राग कभी नहीं आलापता है, न टी.वी. पत्रकार कभी उसकी झोंपड़ी में पहुंचता है, क्योंकि पत्रकार यह अच्छी तरह जानता है, कि न तो उसके पास खरीदने-खाने के लिए कुछ है, न कुछ बोलने के और सुनने के लिए. उसे न सब्जी-दाल की महंगाई से कुछ लेना-देना है, न उसके खरीदने-बेचने से. जब पैसे हुए, कुछ खा-बना लिया, वरना भूखे पेट सो गया. जीवन से निर्लिप्त ऐसे व्यक्ति महंगाई का राग तो क्या किसी भी दुःख का राग नहीं आलापते, बल्कि हमेशा खुशी के गीत गाते रहते हैं.

मध्यमवर्गीय व्यक्ति ज्यादातर सरकारी कर्मचारी/अधिकारी होते हैं. केन्द्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है, जो एक जनवरी और एक जुलाई से लागू होता है. यही महंगाई भत्ता राज्य सरकार के कर्मचारियों पर भी लागू होता है. महंगाई बढ़े या न बढ़े, परन्तु सरकारी कर्मचारी बड़ी उत्सुकता से इस भत्ते के घोषणा की प्रतीक्षा करता रहता है. घोषणा होते ही उसकी प्रतिक्रिया होती है. ‘‘यार! इस बार महंगाई भत्ता बहुत कम बढ़ा. लगता महंगाई दर काफी नीची थी.’’ कम महंगाई भत्ता मिलने पर उसका महंगाई का राग दब जाता है. उसके स्वर से निराशा का भाव झलकता है. उसे इस बात से घोर कष्ट होता है, कि महंगाई भत्ते का प्रतिशत पांच प्रतिशत से कम क्यों है? और जब यही भत्ता आठ या नौ प्रतिशत होता है, तो उसके चेहरे पर उसी प्रकार खुशी आ जाती है जैसे गधे के चेहरे पर वैशाख के महीने में खुशी आती है. इससे यह साबित होता है कि कोई भी व्यक्ति महंगाई घटने-बढ़ने से सुखी या दुःखी नहीं होता है. वह सुखी और दुःखी केवल महंगाई भत्ते के बढ़ने-घटने से होता है. जिस व्यक्ति को महंगाई से वाकई दुःखी होना चाहिए, वह बारहों महीने खुशी का राग आलापता है, परन्तु जो पैसे से मालामाल होते हैं, शॉपिंग मॉल में जाकर बिना जरूरत के हजारों का माल खरीदकर घर में भरते हैं, डोमिनों या डोनाल्ड में जाकर अपने बच्चों को विदेशी फास्ट फूड खिलाते हैं, के एफ.सी में जाकर चिकन की हड्डियां कड़कड़ाते हैं, वहीं सबसे ऊंचे स्वर में महंगाई का राग आलापते हैं. यह राग भी उनके मुख से तभी निकलता है, जब इस वर्ग की महिलाओं को कोई टी.वी. पत्रकार शॉपिंग करते हुए धर दबोचता है या घर में आकर उनका एन्टरव्यू लेता है.

महंगाई का राग गाने वाली महिलाएं कभी भुखमरी तो दूर भूख का भी शिकार नहीं होती. ये महिलाएं आटो में सौ-दो सौ रुपये किराया-भाड़ा खर्च करके पांच रुपये किलो कम में सब्जी-दाल खरीदने 50 किलोमीटर दूर जाती हैं और पांच सौ रुपये की दाल-सब्जी खरीदकर घर लाती हैं. फिर वह गर्व से कहती हैं कि उन्होंने इतना सस्ता सामान खरीदकर सौ रुपये बचा लिए. परन्तु आने-जाने में जो दो सौ रुपये ऑटो के भाड़े में खर्च हुए, उसको वह खर्चे में नहीं जोड़ती. सारा दिन बर्बाद किया, सो अलग...

हाय री! महंगाई की मारी महिलाओं! महंगाई का राग आलापने के साथ-साथ थोड़ा अपनी बुद्धि पर भी तरस खा लेती, तो शायद महंगाई से इतना दुख न मिलता.

















COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची नवंबर 2015 - संपादकीय / राकेश भ्रमर
प्राची नवंबर 2015 - संपादकीय / राकेश भ्रमर
https://lh3.googleusercontent.com/-fp2Srd0VUmo/Vo4v4EDKoeI/AAAAAAAAqBI/12Wsl4eYjkU/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-fp2Srd0VUmo/Vo4v4EDKoeI/AAAAAAAAqBI/12Wsl4eYjkU/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/01/2016.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/01/2016.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content