विश्व की पहली, यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित, लोकप्रिय ई-पत्रिका - रचनाकार में प्रकाशनार्थ रचनाओं का स्वागत है. अपनी रचनाएं इस पते पर ईमेल करें : rachanakar@gmail.com

सोने का कड़ा / बाल कहानी / उपासना बेहार

image

कान्हा के जंगल में एक शेर रहता था। वह बूढ़ा हो चला था। अब वो शिकार करने के काबिल नहीं रह गया था. वह कई दिनों से भूखा था और भोजन की तलाश में अपना जंगल छोड़ पास के जंगल में इस आस से भटक रहा था कि कोई मरा हुआ जानवर मिल जाये तो उसे खा कर अपनी भूख मिटाये लेकिन अभी तक खाने को कुछ नहीं मिल पाया था। उसे जोर की भूख के साथ प्यास भी लग रही थी. वह नदी की ओर चल पड़ा. बूढ़ा शेर पानी पी कर वही एक पेड़ से टिक कर परेशान सा बैठा था। उसे लगा कि अब तो उसका अंत निकट है। तभी उसे नदी के पास कुछ पीली चमकती चीज दिखायी दी। वह उठ कर धीरे धीर उसकी तरफ बढ़ा। पास जाने पर देखा कि वह चमकती चीज सोने का मोटा कड़ा था।

शेर ने कड़ा देख कर सोचा ये मेरे किस काम का और वापस जाने लगा तभी उसे एक आइडिया आया “क्यों ना इसे नदी के किनारे ऐसी जगह पर रख दूँ जहाँ से यह राहगीरों को आसानी से दिखें और वो लालच में आकर उसे लेने नदी के किनारे आयें और मैं उन पर पीछे से आक्रमण कर मार डालूं । इस तरह मुझे आसानी से शिकार मिल जायेगा। अब उसे अपने जीवित रहने की उम्मीद दिखायी देने लगी। उसने सोने के कड़े को ऐसी जगह पर रख दिया जहाँ से लोग उसे देख सकें और खुद पेड़ के पीछे छिप गया। हुआ भी ऐसा ही थोड़ी देर में एक राहगीर उधर ने निकला, जब वह पानी पीने के लिए आया तो दूर से ही उसे सोने का कड़ा दिखाई दिया। उसने चारों तरफ निगाह दौड़ाई, जब आसपास कोई नहीं दिखा तो वह कड़े को लेने के लिए आगे बढ़ा लेकिन जैसे ही कड़े के पास शेर पेड़ के ओट में से निकला और उस व्यक्ति को मार कर खा गया। इस तरह उसके भोजन का जुगाड़ होने लगा।

इधर गांव के लोग परेशान हो गये कि जो भी व्यक्ति जंगल के रास्ते दूसरे गांव जाता है वह बीच में ही गायब हो जा रहा है। पहले तो ऐसा नहीं होता था, उनके पास दूसरे गांव या शहर जाने के लिए यही एकमात्र रास्ता था। लोगों के इस तरह से गायब होने का कारण किसी की समझ में नहीं आ रहा था, लोग सोच भी नहीं सकते थे कि जंगल में शेर है क्योंकि किसी भी गांव वाले ने कभी जंगल से शेर के दहाड़ने की आवाज नहीं सुनी थी। गांव वाले अपनी समस्या लेकर मुखिया के पास गये और लोगों के गायब होने की जानकारी दी। मुखिया ने अपने बेटे रघु को इस राज का पता लगाने को कहा।

रघु उसी समय जंगल की ओर निकल पड़ा। वह जंगल में छानबीन करने लगा, लेकिन वहाँ उसे कही भी किसी शिकारी जानवर के पैरों के निशान नहीं दिखाई दिये। दिन भर जंगल के खाक छानते हुए थक गया था, उसे प्यास लगने लगी थी, वह नदी की ओर चलने लगा। जब वह नदी के किनारे पहुँचा तो उसे भी सोने का कड़ा दिखायी दिया। वह सोचने लगा कि आखिर यह कड़ा यहाँ कैसे आया, उसने आसपास नजर घुमाई, उसे कोई नहीं दिखायी दिया जिससे उसे शंका हुई, उसने दूर से ही सोने के कड़े के आसपास को ध्यान से देखा तो वहाँ शेर के पैरों के निशान दिखाई दिया। वह चौकन्ना हो गया, रघु को अब सारा माजरा समझ में आ गया। वह तुरंत नदी के किनारे से हट गया और थोड़ी दूर पर जा कर बैठ गया। वह सोचने लगा कि कोई ऐसी तरकीब ढूंढी जाये जिससे शेर भी पकड़ा जाये और सोने का कड़ा भी मिल जाये।

रघु गांव से जाल और एक मरा हुआ बकरी खरीद कर ले आया. बकरी को नदी के पास एक पेड़ के नीचे रख दिया और पेड़ के ऊपर जाल लटका दिया, उसका एक छोर पकड़ कर वह पेड़ पर चढ़ कर पत्तों के पीछे छिप गया।

पास में छिपे शेर को बकरी की खुशबू आने लगी, थोड़ी देर बाद ही शेर उस मरे हुए बकरी के पास आ गई, रघु ने तुरंत जाल का रस्सा खींच दिया। जाल सीधे शेर के ऊपर जा कर गिरा और शेर जाल में फंस गया। रघु ने जाल को अच्छी तरह से बांध दिया और नदी किनारे जा कर सोने के कड़े ले आया और जल्दी जल्दी गांव गया और लोगों को पूरी बात बतायी। फिर सभी वन अधिकारी के पास गये और उन्हें भी पूरा किस्सा सुनाया. वन अधिकारी अपने कर्मचारियों को लेकर सबके साथ जंगल की तरफ चल पड़ा वहां जाल में फंस शेर मिला.वन अधिकारी शेर को लेकर चले गये।

गांव वालों ने रघु के सूझबूझ की तारीफ की।

ई मेल – upasana2006@gmail.com

विषय:
रचना कैसी लगी:

एक टिप्पणी भेजें

रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु बेनामी टिप्पणियाँ बंद की गई हैं (आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता होना आवश्यक है) तथा साथ ही टिप्पणियों का मॉडरेशन भी न चाहते हुए लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

[facebook][blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget