ईबुक - सरहदों की कहानियाँ -2 / दर्द की पगडंडी - डॉ. हिदायत प्रेम / अनुवाद व संकलन - देवी नागरानी

SHARE:

दर्द की पगडंडी डॉ . हिदायत प्रेम यह दुनिया बड़ी अजीब है। कहाँ कहाँ के लोग आकर मिलते हैं, मिलकर बिछड़ जाते हैं फिर कोई किसी को याद करता है त...

image

दर्द की पगडंडी

डॉ. हिदायत प्रेम

यह दुनिया बड़ी अजीब है। कहाँ कहाँ के लोग आकर मिलते हैं, मिलकर बिछड़ जाते हैं फिर कोई किसी को याद करता है तो कोई भुला देता है। मिलने, बिछड़ने और फिर मिलने की आस उम्मीद पर आदमी जी रहे हैं, जीते है और ज़िन्दगी गुज़ारते हैं। कुछ आदमी तत्काल मिलते हैं, सिर्फ़ कुछ पलों के लिये फिर भी हमेशा यादों में बस जाते हैं। किन के साथ अरसा गुज़ारने के बावजूद भी याद रखना मुश्किल हो जाता है। ज़िन्दगी में ऐसे कम आदमी मिलते हैं, जिनमें मानवता के मूल्य भरपूर होते हैं और वे खुद अनमोल मोती, उन्हें भुलाना नामुमकिन है।

सिन्ध की रवायती मेहमान-निवाज़ी पाकर कितने ही बाहर के मुल्कों के लोग यहाँ आते हैं और सम्मान पाकर लौटते हैं। ऐसा ही एक जोड़ा, सारा और ख़ज़र इंग्लैंड से यहाँ आया हुआ था। वह लंदन यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च प्रोजेक्ट की तहत आया हुआ था। सलीम ने यथारीति उनकी ख़ूब खातिरदारी की थी। बहुत कम उम्मीद के बावजूद भी सलीम को दूसरे साल स्कॉलरशिप मिली और उसका दाखिला लंदन यूनिवर्सिटी में ही हो गया। लंदन यूनिवर्सिटी में ‘कनॉट हॉल’ में पहुँचते ही उसने सारा और ख़ज़र को ‘विंडसर’ में, जहाँ वे रहते थे, फोन किया। जाने क्यों सलीम को यह महसूस हुआ कि ख़ज़र के मुक़ाबले में सारा को ज़्यादा ख़ुशी हुई थी। एक अंग्रेज़ स्त्री सारा, जिसने पाकिस्तान के एक नौजवान ख़ज़र से शादी की थी, सिन्ध घूम कर गई थी। सिंधियों की उदारता से वाक़िफ़ हो चुकी थी। सिंधियों की सादगी और सहृदयता से बहुत प्रभावित हुई थी। उसके भीतर शायद आतिथ्य सत्कार का जज़्बा पैदा हो गया था। फोन पर ही सलीम ने ऐसे ही मनोभावों की ख़ुशबू महसूस की। सारा और ख़ज़र को उसने बताया कि वह कनॉट हॉल में ठहरा हुआ है, क्योंकि उन्होंने लंदन आकर सलीम से मिलने की ख़्वाहिश ज़ाहिर की थी।

शुक्रवार के दिन विंडसर से ख़ज़र ने सलीम को फोन किया, "यार सुनाओ ख़ज़र, पहला हफ़्ता कैसे गुज़रा?"

सलीम ने जवाब दिया- "अभी तो बेगानों की तरह घूम रहा हूँ। फ़क़त यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश म्यूज़ियम ही देख पाया हूँ।"

"ये तो बहुत कुछ हुआ। ख़ैर कल कहीं जाने का प्रोग्राम तो नहीं?

वीक-एंड है।" ख़ज़र ने पूछा।

"नहीं, कोई प्रोग्राम तो नहीं है।" सलीम ने कहा।

"अच्छा तो फिर शाम को छः बजे के करीब तुम्हारे पास आएँगे। कनॉट

हॉल वही है न जो न्यू स्टॉक इस्क्वैर पर है और बगीचे में गांधी का पुतला लगा हुआ है।"

"हाँ बिल्कुल वही हॉल है। आपका शायद देखा हुआ है।"

"हाँ, हाँ! मैंने देखा है। अच्छा कल मिलते हैं।" कहकर ख़ज़र ने बात समाप्त की।

कनॉट हॉल, जिसमें सौ शार्गिदों के रहने की गुंजाइश थी, उसकी तीसरी मंज़िल पर सलीम को एक कमरा मिला था। पहले दिन कमरे में आया तो रात हो चुकी थी। थकावट के कारण जल्दी ही सो गया। सुबह जल्दी ही उसकी आँख खुली। पहले उसे सारा माहौल अजनबी लगा तो मन में सवाल उठा- "सलीम, कहाँ आ गए हो?"

याद आते ही- "अरे पागल भूल गए, लंदन पहुँच गए हो।"

सलीम उठा, कमरे की बंद खिड़की पर से लाल रेशमी परदा हटाकर खिड़की खोली तो सामने वाले बग़ीचे से ठंडी-ठंडी बयार ने उसका स्वागत किया। बाग में खड़े बड़े-बड़े मेपल के दरख्तों के पत्तों ने खड़खड़ करते हुए स्वागत में सुर मिलाया। फूल भी न जाने कितने रंगों के, अलग-अलग प्रकार के खिले थे। बग़ीचे के कोनों में प्रतिष्ठित जन के पुतले लगे हुए थे पर एक पुतला बीच में भी लगा हुआ था, किसी आदमी का! पर उसकी ओर पीठ थी। पलथी मारे बैठे किसी शख्स का पुतला। सलीम ने सोचा- महात्मा बुद्ध होगा। पर फिर उसे देखने की चाह मन में हलचल मचाती रही। सलीम ने जल्दी से स्नान किया, कपड़े बदले और नीचे बेसमेंट में बने डाइनिंग हॉल में जाने के लिये लिफ़्ट में नीचे आया। लिफ्ट में उसने बेस्मेंट का बटन दबाने की बजाय ग्राउंड फ्लोर का बटन दबाया और लिफ़्ट हॉल के दरवाज़े के सामने आकर रुकी। वह तुरंत बाहर निकलकर रोड क्रॉस करके बग़ीचे में पहुँचा। वहाँ बीच में पहुँचकर उसे हैरत हुई। वह पुतला गांधी का था, जिसके चरणों में कोई फूल रखकर गया था। काले रंग के धातु से बना गांधी बाग़ के बीच में बैठा था। सलीम ने पुतले के चारों तरफ चक्कर लगाया। गांधी जी ने धोती पहनी थी, कुर्ता नहीं था। नीचे तख्ती के किनारे पुतला बनाने वाले कलाकार का नाम लिखा था- ‘फ्रेडा बैंजमिन’!

शनिवार के दिन शाम को सलीम अपने कमरे में सारा और ख़ज़र का इंतज़ार करता रहा। हॉल की ओर से पौने छः से पौने सात तक रात का खाना खिलाया जाता था। सलीम ने सोचा- वह दोनों को खाने के लिये आग्रह करेगा। डिपार्टमेंटल स्टोर से फ्रूट जूस का डब्बा भी ले आया। अभी छः भी नहीं बजे थे कि नीचे रिसेप्शन ने आगाह किया कि आप के मेहमान आ गए हैं। सलीम नीचे जाकर उनसे मिला। वे जब सिन्ध में आए थे तब उसने कभी भी सारा से हाथ नहीं मिलाया था, आज सारा ने ख़ुद हाथ बढ़ाकर उसके साथ मिलाया। कमरे की ओर जाते हुए सारा ने उससे पूछा- "यहाँ पहुँचने पर यहाँ के माहौल के बारे में तुम्हारे क्या विचार हैं?"

"साफ़ सुथरा मुल्क देखकर आँखों को बहुत सुकून मिला। बहुत ख़ुश हुआ हूँ। स्कूल के उस्ताद भी अच्छे हैं। हॉस्टल भी बिल्कुल ही पास में मिला है।" सलीम ने सरलता से अपने मन की बात सामने रखी।

ख़ज़र ने कहा, "आपका स्कूल भी अच्छा है, लाइब्रेरी भी ढंग की है, आपके मुल्क़ में बतियाई भाषाओं और संस्कृति पर भी सर्वोत्तम पुस्तकें संग्रहीत हैं।"

सलीम ने बात को बदलते हुए कहा, "खाने का समय हो गया है, चलो चलकर खाना खाते हैं।"

"नहीं, हम तुम्हारे यहाँ खाना खाने नहीं आए हैं बल्कि तुम्हें खाने के लिये अपने साथ ले जाने आए हैं। कुछ वक़्त रुककर चलते हैं, किसी इंडियन रेस्टॉरेंट में।" ख़ज़र ने अपनेपन के साथ कहा।

"अच्छा तो जूस पीते हैं!" कहते हुए सलीम ने प्लास्टिक के ग्लास में उन्हें जूस दी।

"हाँ, यहाँ किसी से मित्रता हुई है या नहीं?" ख़ज़र ने उससे पूछा।

"हाँ, यहाँ हॉस्टल में नासिर शाह साहब ख़ैरपुर के हैं। दूसरा लाहौर का रहवासी भी है। दोनों सरकार की ओर से यहाँ पढ़ने आए हैं। भले लोग हैं। दोस्ती हो गई है। एकांत का अहसास नहीं होता। एक सिख भी दोस्त बन गया है, मनप्रीत सिंह बादल- बिल्कुल बादल की तरह, ठंडी छाँव देता हुआ, मन को भाता हुआ।"

"स्कूल में पढ़ाई कैसी चल रही है?" अब सारा ने सवाल किया।

"सच पूछें तो पहले दिन वाले लेक्चर में तो कुछ समझ में नहीं आया, अब आना शुरू हुआ है। किताब भी पढ़ने के सुझाव दिए गए हैं। दो तीन कक्ष के विद्यार्थी भी मदद करते हैं। हर कक्षा में अलग-अलग कक्ष की लड़कियाँ हैं। एक है ‘जूली’, वह अंग्रेज़ है। ‘ओ डीयर’ बार-बार कहती है। मुझसे बड़ा स्नेह है। दूसरी है हांगकांग की ‘छोई यंग चेंग’। उसे तो अंग्रेज़ी भी अच्छी नहीं आती। उसे कहा गया है कि पहले अंग्रेज़ी भाषा सीख ले। एक इंडोनेशिया से आया है, ‘मलियानो’ बहुत ही भला मानुस है। अपने मुल्क में अंग्रेज़ी का लेक्चरार है। सिंगापुर से भी लिसानियत का कोर्स किया है। अच्छी खासी जानकारी रखता है। मेरे साथ भी घुल-मिल गया है। पाँचवाँ है जापानी ‘सातो’, पूरा नाम ‘यासू हैदी सातो’ है। बहुत ख़ामोश रहता है, पर है बहुत होशियार। वैसे हमारे कई जनरल लेक्चर भी होते हैं, जिसमें अनेक विद्यार्थी शामिल होते हैं, और पढ़ाने वाले भी सीनियर प्रोफ़ेसर हैं। कोर्स बड़ी तेज़ रफ़्तार से बढ़ाते हैं। होम वर्क का बोझ भी काफ़ी ज़्यादा है।

"तुम्हारे स्कूल में मैंने भी तीन बार खाना खाया है। खाना अच्छा है और सस्ता भी। मैं स्कूल में अक्सर आती हूँ और कॉफी शॉप में भी सैंडविच वगैरह अच्छे मिलते हैं। भूख कम होती है तो कॉफी शॉप में जाती हूँ, नहीं तो यहीं पर खाना खाती हूँ।" सारा ने बताया ख़ज़र ने कहा- "हम तुम्हें दावत देने आए हैं। तुम किसी वीक एंड पर ‘विंडसर’ आओ, तो हम तुम्हें पूरी तरह घुमाएँ। महल भी है, विक्टोरिया वाटर्स भी है, और हाँ अपना वाला कॉलेज ‘रॉयल कॉलेज आफ हॉलवे’ भी दिखाऊँगा।"

"ज़रूर आऊँगा!" सलीम ने कहा- "पहले आपको सूचित करूँगा फिर चला आऊँगा।"

ख़ज़र ने हिदायती नमूने से कहा- "वाटर लू स्टेशन से विंडसर के लिये ट्रेन मिलेगी। स्टेशन पर हम तुम्हें लेने आएँगे।"

सलीम ने सोचा- किसी मौक़े पर विंडसर ज़रूर जाना है। उस दिन उन तीनों ने मिलकर टोटनहॉम कोर्ट रोड पर एक इंडियरन रेस्टॉरेंट में खाना खाया, उसके बाद वे अपनी कॉर से विंडसर की ओर रवाना हुए। सलीम स्कूल की लाइब्रेरी के उस हिस्से में बैठा था जहाँ लसानियत और कानून की किताबें रखी हुई थीं। माहौल बिल्कुल शांत था। उस तरफ़ लोगों का आना-जाना न के बराबर था। सलीम पढ़ने में इतना मग्न था कि उसे पता ही नहीं चला कि बड़े टेबिल के उस छोर पर कोई आकर बैठ गया है। आँखें किताब से हटाकर सलीम ने देखा तो सामने ही एक लड़की बैठी पुस्तक पढ़ रही थी। लड़की ने भी उसकी ओर देखा और फिर पढ़ने में व्यस्त हो गई। काफ़ी देर की ख़ामोशी के बाद सलीम ने लड़की से पूछा-

"आप कहाँ से आई हैं?"

शायद सहजता से यह पूछ बैठा कि लड़की के नाक-नक़्श एशियन से लगे, उसके बाल थोड़े छल्लेदार, रंग गोरा, क़द ठीक-ठाक था। उसने पैंट शर्ट पहन रखी थी, ऊपर से स्वेटर।

"अभी तो ब्रितानियाँ के हैं, और यहीं की नागरिकता बहुत सालो से है।" उसने अंग्रेज़ों के अन्दाज़ में बात की।

"यहाँ क्या पढ़ रही हो?"

"यहाँ कानून की डिग्री के लिये पढ़ रही हूँ। आप कहाँ से आए हैं और स्कूल ऑफ ओरियंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज़ में क्या कर रहे हैं?"

"मैं पाकिस्तान से आया हूँ, लसानियत में डिग्री कोर्स करने। वहाँ मैं यूनिवर्सिटी टीचर हूँ। किस्मत ने यहाँ मुझे विद्यार्थी बनाकर भेजा है। मेरा नाम सलीम कुरैशी है.... और आपका?"

"पायल।"

नाम सुनकर सलीम के कानों में घुँघरू बजने लगे, "इतना सुन्दर और प्यारा नाम किसने रखा है?"

"मम्मा ने नाम रखा है। वह मैनचेस्टर में एशियन डांस स्कूल चलाती हैं और कथक डांस में ख़ास माहिर हैं।"

"फिर तो आप भी नाचती होंगी?"

"नहीं! मुझे मम्मा ने पढ़ने के लिये प्रोत्साहित किया है। शुरू में थोड़ा डांस किया था, पर उसे अपना कॅरियर नहीं बनाया।"

सलीम और पायल बहुत धीमी आवाज़ में बातें कर रहे थे। वहाँ कोई तीसरा था भी नहीं, नहीं तो लाइब्रेरी में इतना भी बात नहीं कर सकते। पायल उठकर और पुस्तकें ले आई। टेबिल पर उन्हें रखते कहा- "दक्षिण एशिया में औरतों को अपने मज़हबों ने, जैसे जीवन गुज़ारने की इजाज़त दी है, पर प्रशासन उन्हें उस हद तक आज़ादी देने की बात नहीं करता। आपका क्या विचार है? दरअसल यह एक विषय मेरी असाइन्मेंट का है, जिस पर मैं आजकल काम कर रही हूँ।"

"मर्द को प्राबल्य हासिल है। औरत जुल्म की चक्की में पिस जाती है तो भी उफ़ नहीं करती। अब कुछ औरतें जाग्रत हुई हैं। वे औरों को राह दिखा रही हैं, क़ानूनी तौर पर भी मदद कर रही हैं, ख़ुद भी वे वकील हैं,

इसलिये मिडिल क्लास में थोड़ा पढ़ी हुई औरतों में जागरूकता आई है। आप कभी वहाँ गई हैं?"

"नहीं, मैं कभी भी नहीं गई हूँ। पर मुझे वहाँ के औरत, मर्द और सारी सार्वजनिक जीवन की हालत की पूर्ण ख़बर है, तभी तो यह विषय लिया है।"

पायल की काली आँखें, काली भौंहें, दमकती पेशानी सलीम को घायल करने के लिये काफ़ी थी। उसका चमकता हुआ चेहरा हृदय में बस गया था। लाइब्रेरी में धीरे से चलने का लुभावना अन्दाज़ उसे बहुत भाया। पायल काम में व्यस्त थी, गालों पर बालों की गिरती लटें वह बार-बार अपने हाथ से हटाती रही।

सलीम रह रह कर उसे निहारता रहा और अपना काम भी करता रहा। लंच के समय दोनों उठे, बाहर निकलकर सलीम ने पायल को खाना साथ खाने की दावत दी। पायल ने माफ़ी माँगते हुए कहा- "मैंने एक सहेली को समय दे रखा है, खाना भी उसके पास ही है।" ऐसा कहते पायल और सलीम फिर मिलने की उम्मीद का इज़हार करते हुए अपनी अपनी राह चले। स्वास के कारीडोर्स, लाइब्रेरी, कॉफ़ी शॉप या यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन यूनियन और डिलन्स बुक शॉप पर पायल और सलीम की मुख़्तसिर ‘हलो हाय’ होती रही, एक दूसरे की तरफ चाहत भरे ख्यालों की लेन-देन और आख़िर में बाइ-बाइ गुड बाई कहते रहे।

उन दिनों पंकज उदास आए हुए थे और वेम्बली एरीना में जाने के प्रोग्राम की सूचना मिली। संगीत के दीवानों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई। टिकटें कुछ महंगी ज़रूर थीं, पर अपने सिख दोस्त मनप्रीत सिंह बादल को कहकर उसने दो टिकटें खरीद लीं। सलीम ने पायल को लिख भेजा :

"प्यारी पायल

पंकज उदास के संगीत का प्रोग्राम, ‘वतन से चिट्ठी आई है’ आगामी 28 तारीख को वेम्बली एरीना में है। मैंने अपनी और तुम्हारी, दो टिकटें ले ली हैं। मैं चाहता हूँ कि हम यह प्रोग्राम साथ में देखें। उम्मीद है कि 28 के पहले इस चिट्ठी का जवाब ज़रूर दोगी। तुम्हारा ख़ैरख़्वाह

सलीम"

सलीम खत बंद करके कानून वाले विभाग के ताको में चपकहमद ीवसमे के च् वाले ताक में रख आया। हर विद्यार्थी विभाग के चपकहमद ीवसमे में अपनी डाक क़रीब हर रोज़ देखता था। सलीम को विश्वास था कि एक दो दिनों में चिट्ठी पायल को मिल जाएगी। वैसे ही जवाब लिखकर उसके विभाग में ै वाले ताक में रख जाएगी। काफ़ी दिनों के बाद सलीम को पायल का जवाब मिला। उसने लिखा था :

"प्यारे सलीम,

तुम्हारी प्यार भरी ऑफर मुझे मिली। पर अफ़सोस कि 28 तारीख को मैं मैनचेस्टर जा रही हूँ, दो चार दिन मम्मा के पास रहूँगी, माफ़ी चाहती हूँ।

स्नेह के साथ

पायल

 

ख़त पढ़ते ही सलीम को काफ़ी दुख हुआ। पंकज का प्रोग्राम वह दोस्तों के साथ देख आया। पायल की बेरुख़ी को भुलाने की कोशिश करता रहा।

एक दिन पायल उसे कॉफ़ी शॉप में मिल गई। वह कॉफ़ी पी रही थी। मुस्कराकर सलीम से मिली। सलीम अपने लिये चाय का कप ले आया। कॉफ़ी शॉप में ज़्यादा विद्यार्थी नहीं थे।

पायल ने बात शुरू की, "पंकज उदास का प्रोग्राम कैसा रहा?"

"प्रोग्राम तो निहायत अच्छा था, लोग भी बहुत आए थे। वह गाना लोगों को बहुत भाया- ‘चिट्ठी आई वाला’। पर तुम नहीं चली, मैंने तुम्हें बहुत मिस किया।"

"सलीम, तुम और मैं ऐसी तहज़ीबों से वास्ता रखते हैं जो आपस में मिल नहीं सकतीं।" पायल ने कहा।

"तो क्या हुआ, हम अच्छे दोस्त तो बन सकते हैं!"

"सलीम, यह मत भूल जाना कि मुझे हर तरह की आज़ादी हासिल है पर न जाने क्यों तुम्हें दोस्त बनाते हुए, ख़ौफ़ लगता है।"

सलीम ने जवाब में कहा- "पायल, मैं तो ऐसा नहीं हूँ, मैंने तुम्हारे लिये अपने दिल के दरवाज़े खोल रखे हैं। तुम्हें ऐसी बेबुनियाद बातों पर सोचना नहीं चाहिए।"

"यही तो इस जग की कड़वी हक़ीक़तें हैं, जिनसे मुँह नहीं मोड़ा जा सकता।" पायल ने सफ़ाई देते हुए कहा।

सलीम को मायूसी हुई। शायद वह इस तरह नहीं सोचता। उसके दिल में पायल के लिये जो उल्फ़त पैदा हुई थी, उसका दुःखद अंजाम वह आँखों से देख रहा था। उसे संशय ही नहीं बल्कि विश्वास हो गया कि वह पायल के दिल में स्थान नहीं बना पाएगा। ऐसी चाहत से और कुछ नहीं सिर्फ़ दर्द

ही दर्द मिल सकता था। उसने ऐसे दर्द की पीड़ा को सहने का इरादा कर लिया।

कॉफ़ी पीकर पायल किताबों का थैला कंधे पर लटकाते हुए कुर्सी से उठकर जाने लगी, यह कहते हुए, "सलीम, मैं आने वाले टर्म में ‘स्वास’ से यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन जा रही हूँ। ओके बाइ, बाइ।"

सलीम इस बात की तह तक पहुँच चुका था कि अब पायल से रास्ते चलते भी मुलाकात नहीं हो पाएगी। यह किस्सा यहीं खत्म समझना चाहिए। सलीम ने कुर्सी से उठते कहा- "बाइ, बाई, गुड बाई!"

सलीम ने पायल की ओर एक स्नेह भरा हाथ बढ़ाया था, जिसका अंजाम वह बेदर्दी के साथ दे गई थी। इस बात का सलीम को जाने कितने दिन अरमान और अफ़सोस रहा। वह अपने दिल को तसल्ली देता रहा कि शायद उसके नसीब में वही दर्द लिखा था, जिसे बर्दाश्त करने के सिवा और कोई चारा न था।

--

ईबुक - सरहदों की कहानियाँ / दर्द की पगडंडी - डॉ. हिदायत प्रेम / अनुवाद व संकलन - देवी नागरानी

 

Devi Nangrani

dnangrani@gmail.com

http://charagedil.wordpress.com/
http://sindhacademy.wordpress.com/

------

(क्रमशः अगले अंकों में जारी…)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: ईबुक - सरहदों की कहानियाँ -2 / दर्द की पगडंडी - डॉ. हिदायत प्रेम / अनुवाद व संकलन - देवी नागरानी
ईबुक - सरहदों की कहानियाँ -2 / दर्द की पगडंडी - डॉ. हिदायत प्रेम / अनुवाद व संकलन - देवी नागरानी
https://lh3.googleusercontent.com/-uCKZLV0q62Q/VtMIapNIjCI/AAAAAAAAryo/SlyyfILT2pc/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-uCKZLV0q62Q/VtMIapNIjCI/AAAAAAAAryo/SlyyfILT2pc/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/02/2.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/02/2.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content