गुबार देखते रहे / कहानी / सक्षम द्विवेदी

SHARE:

उस दिन भी उसने पहले अपनी शर्ट की बांयी फिर दायीं फिर जीन्स की बायीं जेब को देखा पर वो जो ढूँढ. रही थी पर हर बार की तरह वो उसकी जींस की साम...

image

उस दिन भी उसने पहले अपनी शर्ट की बांयी फिर दायीं फिर जीन्स की बायीं जेब को देखा पर वो जो ढूँढ. रही थी पर हर बार की तरह वो उसकी जींस की सामने वाली दायीं जेब में ही निकला शायद वो भी जानती थी जो वो ढूंढ रही थी वो यहीं पर है पर इस तरह ढूंढना उसकी आदत सी हो गयी थी और इस आदत के कारण अनिरूद्ध को भी पता रहता था कि उसकी किस जेब में क्या होता है कई बार तो अनिरूद्ध ही उसे बताता था कि आप जो ढूंढ़ रहीं हैं वो आपकी इस जेब में हैं और कभी-कभी तो ये भी बताता की आपकी शर्ट में दायीं ओर जेब ही नहीं है।

अनिरूद्ध और गार्गी का साथ भी अपने में अलग तरह का था, क्यों कि दो लोगों में साथ रहने के लिए कामन इंन्ट्रेस्ट सा कामन सब्जेक्ट होना जरूरी होता है। पर इन दोनों के बीच ऐसी कोई भी चीज नहीं थी। पर जब दो लेाग साथ रहना चाहतें है तो वो ये दोनेां तलाश लेते हैं। अरे हां! दो लोगों के साथ रहने का मन भी तो एक कामन इंन्ट्रेस्ट हो गया ना। पर शुरू-शुरू में इन दोनेां के बीच एक मौसम ही कामन सब्जेक्ट हुआ करता था। दोनों एक दूसरे से पूछते मौसम कैसा है ? फिर दोनों हंसने लगते क्यों की जब दोनेां एक ही जगह हैं तो इस प्रश्न का कोई मतलब नहीं होता था पर कुछ बात तो करनी ही थी तो कुछ तो पूछना ही था। कड़ाके की सर्दी में भी मौसम ही आईस ब्रेकर की भूमिका निभाता था।

अनिरूद्ध चाय बहुत पीता था और गार्गी सिगरेट दरअसल उस दिन वो अपना लाइटर ही ढूंढ रही और अनिरूद्ध जानता था वो गार्गी की जींस सामने वाली दायीं जेब में है वो अनिरूद्ध ने ही निकाला और हमेशा की तरह जलाते हुए सिगरेट से होने वाले नुकसानेां को गिनाते हुए गार्गी की सिगरेट जलाया। अनिरूद्ध ने बहुत बार गार्गी को चाय पिलाने की कोशिश की पर वो हमेशा यही कहती की चाय पीने से काले हो जाएंगे और अनिरूद्ध कहता आप काली हों या न हों मैं एक दिन आपके सिगरेट के धुंए से सफेद जरूर हो जाउंगा। गार्गी ने कहा ये ब्लैक एण्ड वाइट का बहुत अच्छा काबिनेशन हो गया आज आप सिगरेट पीजीए और मैं चाय फिर हम दोनों एक ब्लैक एण्ड वाइट फिल्म देखने चलते हैं। अनिरूद्ध ने सिगरेट पीने से मना कर दिया तो गार्गी ने कहा चलो हम दोनों एक दूसरे की आधी-आधी बात मानते हैं हम आधी चाय पीते है और आप पैसिव स्मोक करना, अनिरूद्ध ने कहा ये ठीक है।

अब आधी-आधी चाय की प्यालीयां आयी और एक सिगरेट गार्गी सिगरेट का कश लेकर धुंआ अनिरूद्ध के मुंह पर छोड़ती धुंआ उपर जाता और सामने गार्गी का चेहरा धुंधला से साफ होता जाता तीन-चार बार ऐसा होने के बाद अनिरूद्ध को नशा सा होने लगा पर वो नशा सिगरेट के निकोटीन से कुछ ज्यादा था। अनिरूद्ध ने पहले भौहें उपर की फिर आंखे बन्द करते हुए अपने को थोड़ा संभाला, गार्गी की नजर भी बगल से जा रही ट्रक की तख्ती पर पड़ी जिस पर लिखा था ‘‘ उचित दूरी बनाएं रखें’’ गार्गी उठकर थोड़ा दूर चली गयी। फिर दोनों ने शहर के थियेटर्स में ब्लैक एण्ड वाइड मूवी खेाजने निकले पर कोई भी नहीं मिली फिर वापस आकर लैपटाप में ‘‘शोले’’ को ब्लैक एण्ड वाइट करके देखा। शोले को भी इसलिए चयनित किया गया क्यों कि इसका टाइम ड्यूरेशन ज्यादा था बाकी आजकल की फिल्मे 2:30 मिनट से अधिक होतीं ही नहीं है। अनिरूद्ध को पहली बार पता चला कि अच्छी फिल्मों का चयन सिर्फ कहानी के आधार पर नहीं किया जा सकता समय भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गार्गी जब भी अनिरूद्ध से मिलती वो बड़े ही आवेग के साथ गले मिलती जिससे अनिरूद्ध एक दो कदम पीछे चल जाता था, इसीलिए जब भी गार्गी मिलने आती तो अनिरूद्ध अपनी जगह स्थिर रहने के लिए दायीं पैर की एड़ी में विशेष बल लगाता था।

अनिरूद्ध ने गार्गी को ताश खेलना सिखाया था। हालांकि अनिरूद्ध को सबसे अच्छा ‘ब्लाइंड’ खेलना लगता था पर उसने गार्गी को सिर्फ ‘रमी’ खेलना ही सिखाया था क्यों कि ब्लांइड में तीन लोगों की आवश्यकता होती है और अनिरूद्ध इस खेल में किसी तीसरे को नहीं चाहता था।

एक रात अनिरूद्ध को किसी काम से कहीं जाना था लेकिन तभी गार्गी का काल आया जल्दी आइये कुछ काम है। अनिरूद्ध तीसरे मंजिल में बने उसके फ्लैट में बिना लिफ्ट के गया। अनिरूद्ध के बैठते ही गार्गी ने उसे काफी देर तक बड़ी ही अच्छी-अच्छी गालियां दी। उसके गाली देने के अंदाज से ऐसा लग रहा था कि इसने आज तक किसी से तेज आवाज में बात भी नहीं की हो। उसके शांत होने के बाद अनिरूद्ध ने उसकी दी गयी गालियों के उच्चारण में की गयी खामियों को बताया और बताया ये वाली गाली ऐसे दी जाती है। अनिरूद्ध ने बोला ‘‘आपके गालियों के प्रोनाउंसिएशन में बहुत खामियां हैं’’ तो गार्गी ने कहा ‘‘इट्स नाट प्रोनाउंसिएशन, इट्स प्रनाउंसिएशन’’ गार्गी तेज-तेज हंसने लगी। हंसते-हंसते एकदम शान्त हो गयी। अचानक फूट-फूट कर रोने लगी और अनिरूद्ध की शर्ट में आंसू पोंछने लगी वो इतना ज्यादा रो रही थी कि उसके आंख और नाक दोनों बह रहे थे और वो दोनों ही बड़ी तन्मयता के साथ अनिरूद्ध की शर्ट पर पोंछ रही थी अनिरूद्ध को लगा क्या किया जाए वो रूमाल तो रखता नहीं था पर ये जानता था कि गार्गी की जींस की किस जेब में रूमाल होता है उसने वहां से रूमाल निकाला पर फिर देखा कि गार्गी जिस तरह से अपने आंसू पोंछ रही थी उसे लगा कि इनके काम में फिलहाल हस्तक्षेप करना ठीक नहीं ये जो कर रहीं है पहले कर लेने दिया जाए। शर्ट का मसला बाद में सुलझाया जाएगा।

कुछ देर बाद गार्गी बात करने की स्थिति में आयी तब अनिरूद्ध ने न तो उससे गाली देने का कारण पूछा,न हंसने का और न रोने का। हां ये जरूर पूछा कि अब इस शर्ट का क्या होगा। तब गार्गी ने कहा आप दीजिए हम इसे धोतें है। अनिरूद्ध ने पूछा आपने कभी कपड़े धोयें हैं ? गार्गी ने कहा कोशिश करने में क्या जाता है? अनिरूद्ध बोला ठीक है आप कोशिश कीजिए पर फिलहाल मुझे जाने के लिए कोई कपड़ा दीजिए। गार्गी बोली अगले रूम में कपड़े हैं आप देख लीजिए जो ठीक लगे ले लीजिए। अनिरूद्ध रूम में एक सेमी ट्रांसपैरेन्ट शर्ट दिखी जो उसकी नाप की थी वो उसको पहन कर जा रहा था कि इस रूम में उसे दुपट्टा भी दिखा जिसकी उम्मीद उसे गार्गी के घर में नहीं थी। बहरहाल अनिरूद्ध चला गया।

अगले दिन गार्गी और अनिरूद्ध साथ में लंच कर रहे थे। लंच के बाद गार्गी ने वाश बेसिन में हाथ धोया और पानी के छींटे अपने मुंह में मारे। गार्गी जब अनिरूद्ध के सामने आयी तो उसके गार्गी के चेहरे के उपर से नीचे की ओर एक लाल रेखा सी चल रही थी। अनिरूद्ध ने उसे वो दिखाया तब गार्गी थेाड़ी असहज सी हो गयी फिर उसने बताया कि पानी के कारण सिंदूर बहकर नीचे की ओर आ गया है। दरअसल गार्गी के बाल दो लेयर में बंटे होते थे वो सिंदूर निचली लेयर में नाममात्र का लगाती थी इसीलिए अनिरूद्ध का ध्यान आज तक उस पर नहीं गया।

अब गार्गी अनिरूद्ध के संभावित प्रश्न ‘‘आपने मुझे कभी बताया नही’’ का उत्तर देने के लिए एकदम तैयार ही हो रही थी पर अनिरूद्ध ने ऐसा कुछ भी गार्गी से नहीं पूछा। अनिरूद्ध ने कहा कि खाने के बाद कुछ मीठा खाना चाहिये उसने दो मीठे पान लिये एक खुद खाया और दूसरा गार्गी को दिया। गार्गी ने कहा कि मैं पान नहीं खातीं अनिरूद्ध ने कहा खा लीजिये इससे आप काली नहीं होंगीं।

एक दिन अनिरूद्ध ने गार्गी से पूछा और आपके घर में कौन-कौन हैं ? उसने कहा शायद आप मेरे पति के बारे में जानना चाहतें हैं, आप सीधे क्यों नहीं पूछे? अनिरूद्ध ने कहा जब समझ हीं गयीं है तो सीधे बता दीजिए। गार्गी ने एक लंबी जम्हाई लेते हुए अपने दोनों हाथ उपर उठाये और अपने दाहिनी हाथ को बांयी हथेली से पकड़ते हुए फिर एक जम्हाई ली और कहा कि मेरे पति ई……. बहुत अच्छे हैं, मेरा बहुत ख्याल रखते हैं,मेरी सारे बातें मानते हैं और इस तरह 13 मिनट 21 सेकेण्ड तक अपने पति केा एक आदर्श पति के रूप में स्थापित करने के लिए जितने वाक्य आवश्यक थे वो सब उसने बोले पर अनिरूद्ध के मुंह में सिगरेट का धुंआ फूंकने वाली गार्गी ने इस 13 मिनट 21 सेकेण्ड में पहली बार बिना एक भी बार आंख मिलाए इतना बोला था और 22वें सेकेण्ड एकदम चुप हो गयी। और बहुत देर तक महौल एकदम शान्त हो गया। अनिरूद्ध एकटक गार्गी का चेहरा देखता रहा। थोड़ी देर में चुप्पी तोड़ने के लिए अनिरूद्ध ने झूठी खांसी ली वो खांसना तो सूखी खांसी चाहता था पर उसमें कुछ तरलता आ गयी थी। फिर गार्गी ने कहा कि मेरे पति मुझे लेने आ रहें हैं फिर शायद मैं यहां कभी ना आऊँ। पर मैं जाने से पहले आप से कल शाम मिलने की कोशिश करूंगी, आप आइये उसी सनसेट प्वांइंट पर। अनिरूद्ध ने कहा ठीक है।

अगले दिन शाम को अनिद्ध खड़ा था,गार्गी की कार आकर रूकी गागीं उतरी अनिरूद्ध ने अपनी दायीं पैर की एडि़यों में बल लगाया पर इस बार गार्गी बेहद धीमी गति से आयी और अनिरूद्ध से कुछ दूरी पर खड़ी हो गयी, फिर कार का दूसरा दरवाजा खुला वहां से गार्गी का पति आया और गार्गी के बगल में खड़ा हो गया। गार्गी ने कहा ये अगस्त्य हैं मेरे पति। अनिरूद्ध ने कहा शुभ संध्या अगस्त्य। अगस्त्य ने कहा और बताईये अनिरूद्ध ने कहा कि आपकी पत्नी बहुत अच्छी हैं। अगस्त्य हंसने लगा और कहा कि इसकी तारीफ आजतक मैनें दूसरों से ही सुनी हैं अनिरूद्ध ने कहा लेकिन आपकी तारीफ मैंने सिर्फ इन्हीं से सुनी है। अगस्त्य ने कहा देखिये हमे जल्दी जाना था वो तो गार्गी ने इतनी जिद की थी आपसे मिलाने की इसीलिए हम यहां पर आयें हैं, हमने और गार्गी ने तय किया था कि हमारे पास 15 मिनट हैं पहले 5 मिनट हम और आप बात करेंगें बाकी के 10 मिनट आप और गार्गी बात करेंगे। इसलिए मैं कार में बैठा हूं आप गार्गी से बात कर लीजिए, अनिरूद्ध ने कहा लगता है आप साइंस इस्ट्रीम से है अगस्त्य ने कहा ये तो मैने आज तक गार्गी को नहीं बताया आपको कैसे पता, छोडि़ये समय कम है। अगस्त्य जाकर गाड़ी में बैठ गया। गार्गी खड़ी थी अनिरूद्ध ने कुछ नहीं बोला गार्गी ने कहा हम जा रहें है, कुछ बोलेंगें नहीं। अनिरूद्ध ने कहा मौसम कैसा है? दोनों हंसने लगे। गार्गी बोली सोच रहे थे जाते समय आपसे बहुत बातें करेंगे पर अभी कुछ समझ में नहीं आ रहा है। अनिरूद्ध ने कहा मेरी शर्ट धुल गयी हो तो दे दीजिए।गार्गी कही कोशिश करेंगे। फिर गार्गी ने एक सिगरेट निकाला और पहली बार बिना किसी और जेब को देखे सीधे जींस की सामने वाली दायीं जेब से लाईटर निकाला और सिगरेट जलाई। तभी तक पीछे से अगस्त्य गाड़ी का हार्न बजाने लगा,गार्गी कही टाइम हो गया अब जाना होगा। अनिरूद्ध ने कहा नमस्ते। गार्गी हंसी और चली गयी। अनिरूद्ध खड़ा रहा। गाड़ी स्टार्ट हुयी और चली गयी।गाड़ी दूर तक एक सीधी रेखा में जाती रही और पीछे धूल उड़ाती रही। फिर अनिरूद्ध के मोबाईल उसके दोस्त का एक काल आया उसने बोला आइये भाई चाय पीया जाए अनिरूद्ध बोला चाय पीने से लोग काले हो जाते हैं। अच्छा रूको आते हैं।

 

सक्षम द्विवेदी

रिसर्च ऑन इंडियन डायस्पोरा। महात्मा गांधी इन्टरनेशनल यूनिवर्सिटी। वर्धा; महाराष्ट्र ।

20 दिलकुशा पार्क न्यू कटरा इलाहाबाद; मो0 7588107164।

 

---़

रचनाकार आपको पसंद है?  फ़ेसबुक पर रचनाकार को पसंद करें. यहाँ क्लिक करें!

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: गुबार देखते रहे / कहानी / सक्षम द्विवेदी
गुबार देखते रहे / कहानी / सक्षम द्विवेदी
https://lh3.googleusercontent.com/-0erRedhUsC8/Vs8YgIzdT3I/AAAAAAAArt8/TEmN0c7DTb8/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-0erRedhUsC8/Vs8YgIzdT3I/AAAAAAAArt8/TEmN0c7DTb8/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/02/blog-post_555.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/02/blog-post_555.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content