प्राची - फरवरी 2016 - कहानी / फ्लैट नं. 44 / तनूजा चौधरी

SHARE:

  कहानी फ्लैट नं. 44 तनूजा चौधरी मे रे पड़ोस का फ्लैट नं. 44 बहुत दिनों से खाली पड़ा था. ‘‘वत्सल विला’’ में रहते हुए मुझे लगभग एक साल हो...

 

कहानी

फ्लैट नं. 44

तनूजा चौधरी

मेरे पड़ोस का फ्लैट नं. 44 बहुत दिनों से खाली पड़ा था. ‘‘वत्सल विला’’ में रहते हुए मुझे लगभग एक साल हो गया था, पर बगल का फ्लैट अभी तक खाली था. सोसायटी की चहल-पहल पड़ोसी के बिना सूनी लगती थी. ऊपर वाली मिसेज धवन ने बताया था कि मेरे आने के ठीक पहले ही फ्लैट खाली हुआ था. मकान मालिक शेखावतजी शहर के खासे नामी व्यक्ति थे, इसलिए किरायेदारों की तो कोई कमी नहीं हो सकती थी, पर पता नहीं क्यों उन्होंने फ्लैट को खाली रख छोड़ा था.

दोनों फ्लैटों के पीछे की बालकनी एक नीची दीवाल से विभाजित थी. मैं उस बालकनी का उपयोग कपड़ा या मसाले सुखाने के लिए किया करती थी. फिर भी जब तब श्रीमान जी के सामने अपने अकेलेपन का दुखड़ा रोती रहती थी. इस पर वह अक्सर चुटकी लेते-

‘‘एक फ्लैट और दो बालकनी की मालकिन हो. यहीं मनाओ कि फ्लैट खाली रहे.’’

बात तो सच थी, पर इनके और मिनी के जाते ही मुझे पूरा विंग सूना लगने लगता था. बड़े शहरों की सूने फ्लैटों वाली कहानियां मुझे अक्सर चिंतित करती रहती थीं.

एक दिन यह लम्बी प्रतीक्षा समाप्त हुई और भारी कोलाहल के साथ एक ट्रक सामान पड़ोस के फ्लैट में समा गया. फ्लैट की चाबी सौंपने खुद शेखावतजी आये थे. परिवार में अल्ट्रामाडर्न गृहस्वामिनी और उनकी दो बेटियां थीं. पूरे ‘‘वत्सल विला’’ ने खिड़कियों से नजारा लिया. आधुनिक गृहणी और हाफपैंट-टाप पहने दो जवान लड़कियों को देखने के लिए कुछ लोग तो मेरे फ्लोर से बिना वजह गुजरने लगे. कुछ खड़े होकर देख रहे थे.

फुसफुसाहटों का बाजार गर्मा गया. ‘‘शेखावत जी खुद सामान उतरवा रहे हैं.’’ एक ने आश्चर्य से कहा.

‘‘कोई रिलेटिव होगी.’’ दूसरे ने समाधान किया. ‘‘कमाल है परिवार में कोई जेन्ट्स नहीं है. क्या पता इनके शौहर बाद में आयें.’’ खान साहब बोले, ‘‘पर शेखावत जी का आना कमाल है.’’ मिसेज धवन ने कहा.

शेखावत जी नगर के एक विख्यात व्यापारी के बेटे हैं. उनके कई प्रतिष्ठान और बसों का व्यापार है. ‘वत्सल विला’ सोसायटी की मीटिंग में उनका मैनेजर ही आता था. सोसायटी के किसी भी खर्च पर उन्होंने कभी भी कटौती नहीं की. चाहे वो प्लम्बर, वाचमैन का खर्चा हो या दुर्गाजी और गणपति का चंदा. उन्होंने सदा बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की है. उनके जैसे धनाढ्य व्यक्ति के लिए शायद ऐसे खर्च कुछ मायने नहीं रखते थे.

सामान रखने के लिए शेखावत जी के चार-पांच नौकर आए थे. उन्होंने बड़ी फुर्ती से रात होने के पहले ही सब कुछ जमा दिया था. धीरे-धीरे फ्लैट के सामने की भीड़ छंट गयी. दूसरे दिन उस घर की मालकिन मेरे घर पर कर्टसी विजिट पर आयी. घंटी बजी तो मिनी ने दरवाजा खोला. सामने सजी-धजी प्रतिवेशनी खड़ी थी.

‘‘मां आंटी आई हैं.’’ मिनी ने कुछ ऊंची आवाज में कहा. टी.वी. के सामने बैठे श्रीमान जी ने टी.वी. की आवाज कम करके पलट कर उधर देखा. मैं रसोईघर से बाहर आई तो उसने किसी नर्तकी की मुद्रा में हाथ जोड़ कर कहा, ‘‘मैं रेनली हूं. आपके पड़ोस में फ्लैट लिया है. आप मुझे रेन कह सकती हैं.’’

‘‘मैं सुधा हूं. ये मेरे पति आदित्यनाथ और ये मेरी बेटी मनीषा. हम लोग मिनी कहते हैं.’’

‘‘मेरी भी दो बेटियां हैं, कुहू और पिहू. बड़ी ट्वैल्थ करके आगे की तैयारी कर रही है, और छोटी टेन्थ में है.’’

‘‘आइए, बैठिए ना!’’ मैंने आग्रहपूर्वक कहा. पतली शिफान की साड़ी में पूरा शरीर विज्ञापित हो रहा था. मुझे अपनी सूती गुंजी-मुंजी धोती पर शर्म आयी.

इस औपचारिक परिचय के बाद रेन बेतकल्लुफी से आने-जाने लगी. मेरी दिनचर्या में आदित्य का ऑफिस जाना, मिनी का कॉलेज और बाइयों से सफलतापूर्वक घर का काम कराना शामिल था. इसके विपरीत प्रतिवेशी ‘रेन’ के परिवार की कोई सुनिश्चित दिनचर्या नहीं थी. काफी दिनों बाद भी परिवार में कोई पुरुष प्राणी नहीं आया. फिर धीरे-धीरे रहस्य खुला कि रेन के पति का कार एक्सीडेंट में देहान्त हो गया था.

दिन चढ़े तक मां-बेटियां सोती रहतीं, फिर लड़कियां केवल ‘स्लिप’ में चाय के कप लेकर हो-हल्ला करती हुई बालकनी में चाय पीतीं. लड़कियों का झरोखा दर्शन काफी अभद्र होता था, इसलिए सोसायटी के सद्गृहस्थ लोगों के दरवाजे धीरे-धीरे रेन के परिवार के लिए बंद हो गये.

रेन के प्रसाधन और प्रसन्नता से कभी भी यह अहसास नहीं होता था कि जवान बेटियों की मां को पिता की कमी खलती है. नौकरी विहीन रेन का ठसकेदार जीवन कई प्रश्नचिह्न खड़े करता था.

रेन के आने के बाद शेखावती जी का सोसायटी में आना-जाना बढ़ गया. लड़कियों के दोस्त दोपहर में आ धमकते और तेज कानफोड़ू संगीत से पूरी सोसायटी को परेशान करते. आदित्य को रेन के व्यक्तित्व समझ में आ गया था. उन्हें रेन से मेरा मिलना-जुलना पसंद नहीं था. एक बार सीढ़ियों पर रेन की बड़ी बेटी कुहू आदित्य से टकरा गयी. ऊपर गैलरी में खड़े अपने ब्यायफ्रेंड से हंसी-मजाक करती कुहू सीढ़ियों पर बिना सामने देखे दौड़ती सी उतर रही थी. टकराते ही उसके हाथ की पॉलीथीन से कुछ डी.वी.डी. बाहर गिर गयीं. आदित्य ने उठाकर दीं और वह समझ गये कि यह बच्चों के लिए नहीं थीं. आवेश में आदित्य बिना कुछ कहे सीधे घर में आये और मुझ पर अपना गुस्सा निकालने लगे.

‘‘खबरदार, मिनी रेन के घर नहीं जानी चाहिए. मुझे सख्त नापसंद हैं ये मां-बेटियां. और तुम भी कुछ कम सोशल बनो.’’

पूरी सोसायटी में चर्चा का केन्द्र बने रेन के परिवार में पुरुष मित्रों की आवाजाही देर रात तक चलती रहती. बड़ी बेटी कुहू तो अपने ब्वायफ्रेंड के साथ दो-तीन दिन लापता रहकर वापस लौटी थी. दूध वाले से मेल मिलाप का यह हाल था कि वह बेडरूम तक चला जाता था. रेन और शेखावत के संबंध पूरी सोसायटी में उजागर हो गये थे. मिसेज धवन तो एक कदम आगे बढ़कर दूर की कौड़ी ले आईं. उन्होंने बताया कि रेन के चाल-चलन की वजह से पति ने आत्महत्या की थी, जिसे शेखावत के पैसों ने दबा दिया. सोसायटी में चलती कानाफूसी को कामवाली बाई ने रेन तक पहुंचा दिया. पर उन्हें देखकर ऐसा नहीं लगता कि उन्हें कोई फर्क पड़ा था.

रेन को देख कर ऐसा कभी नहीं लगता था कि उसे अपने ‘कम्पेनियन’ के जाने का कोई दुःख था. एक बार मैंने हल्के से पति का प्रसंग निकाला तो उसने बात बदल दी. वह जब-तब मेरे घर में अपनी भटकती बेटियों के लिए चाबी थमा कर खुद ब्यूटी पार्लर चली जातीं. इसी तरह एक दिन वह बेमौसम बरसात सी शाम को आ धमकी-

‘‘हैलो सुधा! क्या कर रही हो?’’

‘‘बस शाम की तैयारी. वह आते ही होंगे. आते ही उन्हें नाश्ता चाहिए.’’

‘‘तुमसे एक फेवर चाहिए. थोड़ा मेरे साथ मॉल तक चली चलो, प्लीज!’’

आदित्य की सख्त हिदायत और रेन के उच्छृंखल व्यवहार को देखते हुए भी मैं कभी-कभी उसकी बातों से पसीज जाती.

‘‘अभी नहीं, मुझे काम है.’’

‘‘चलो न, जल्दी लौट आएंगे.’’

और वह मुझे अपने साथ मॉल ले जाकर ही मानी.

मैं कभी-कभी सोचती कि क्या कोई औरत इस तरह अपना पिछला जीवन धो-पोंछकर दूसरे मर्दों के साथ गुलछर्रे उड़ा सकती है. इसके पीछे का कारण न समझ पाने की वजह से मैं कभी-कभी आदित्य के सामने रेन का पक्ष लेती, तो वह आगबबूला होकर कहते, ‘‘सोशल एक्टीविस्ट बनने की जरूरत नहीं है.’’

रैन ने एक मॉल से एक सिल्क की शर्ट और महंगा परफ्यूम खरीदा था. उसकी हजारों की खरीदारी देखकर मेरा माथा ठनका. पर मैं चुप रही. वापसी में घर के लिए कुछ फल खरीद लायी, जिससे आदित्य के सामने बहाना बना सकूं कि फल खरीदने गयी थी.

बहुत जल्दी ही परफ्यूम और शर्ट का राज खुल गया. शेखावत की बी.एम.डब्ल्यू. सोसायटी में आयी. कार से उतरकर शेखावत की पत्नी धड़धड़ाते हुए रेन के फ्लैट तक गयी. बाहरखड़ी रेन कुछ घबड़ा गयी.

‘‘कैसी हैं आप?’’

‘‘जिसका आदमी तुम जैसी तवायफ के चक्कर में हो, वह कैसी हो सकती है.’’

यह कहते हुए उन्होंने फटी शर्ट उसकी तरफ फेंक दी और परफ्यूम उसी के सामने फोड़ कर चली गयी. मैं गैलरी से सरक कर अपने फ्लैट में आ गयी.

थोड़ी देर बाद अपने मगरमच्छी आंसू बहाने के लिए रेन मेरे पास आ गयी. कहने लगी-

‘‘शेखावत जी बड़े अच्छे हैं. वी आर गुड फ्रेंड्स. मैं विधवा हूं, तो लोग बात बनाते हैं...’’

और भी न जाने कितने झूठे किस्से रेन सुनाती रही. मैंने खुद शेखावत को देर रात आते और सुबह बालकनी में नाइट ड्रेस में चाय पीते देखा है. मैं उसकी हरकतों से ऊब गयी थी. बाइयों के सशक्त सूचनातंत्र ने मुझे कई दूसरी घटनायें भी बताई थीं, इसलिए मैंने चिढ़कर कहा, ‘‘अगर तुम्हें यह वाकई बुरा लगा हो तो खुद को इससे दूर क्यों नहीं रखती हो. तुम्हें नहीं लगता है कि तुम्हारी बेटी भी काफी बिगड़ गयी है. अपने बच्चों और खुद को संभालो, न कि दूसरों के घर उजाड़ो.’’

मेरा उग्र रूप देखकर रेन के घड़ियाली आंसू रुक गये और वह वापस चली गयी. फिर कई दिनों तक सन्नाटा रहा. उसके न आने से मैंने और आदित्य ने चैन की सांस ली. पर यह अन्तराल अधिक लम्बा नहीं था. रेन की बेटी के भागने और लौट आने का सिलसिला बदस्तूर जारी था. मैं सोचती थी कि अगर रेन अपना वैधव्य और स्थिति पहचान जाती तो शायद बेटियों को मजबूत सहारा दे रही होती.

एक दिन तो हद हो गयी. रेन रात में लगभग दौड़ती हुई आयी-

‘‘भाभीजी, कुहू अपने दोस्तों के साथ पार्टी में थी. तभी पुलिस की रेड पड़ी और पुलिसवाले उसे भी पकड़कर ले गये हैं. प्लीज आप मेरे साथ थाने चलिये.’’

मैं और आदित्य सकते में आ गये. अब तो रेन के परिवार ने सारी सीमाएं लांघ ली थीं. आदित्य ने मुझे इशारे से मना किया.

‘रेन सोसायटी के प्रेसीडेंट से बात करो, मैं कैसे चल सकती हूं.’’

‘‘नहीं भाभी, आप ही चलिए, सिर्फ थाने तक. अंदर मत आइयेगा.’’ वह लगभग गिड़गिड़ाने लगी.

‘‘तुमने शेखावत जी को फोन क्यों नहीं लगाया?’’

‘‘अभी इन सब बातों के लिए समय नहीं है. आप बस चले चलिए, प्लीज.’’

उसकी लड़की थाने में थी और वह मेरी सामने रो रही थी, यही सब सोचकर मैं उसके साथ ऑटो में बैठ गयी. उसने ऑटो थाने से कुछ दूरी पर रुकवाया. थाने के बाहर भीड़ थी. वह लगातार फोन किये जा रही थी, पर कहीं भी फोन नहीं उठ रहा था.

‘‘तुम थाने में जाकर मिलो.’’ मैंने कहा.

‘‘देखती हूं,’’ पर वह थाने के अंदर नहीं गयी. तभी एक फोन आया और वह कहने लगी-

‘‘अब याद आयी मेरी? फोन क्यों नहीं उठा रहे थे?’’

‘‘........’’

‘‘मैं नहीं, कहां, मैं तो यहां बिलकुल अकेली पड़ी हूं.’’

‘‘........’’

‘‘नहीं, कोई नहीं सिर्फ मैं हूं.’’

‘‘........’’

‘‘कुछ तो करो डियर, प्लीज!’’

‘‘........’’

‘‘हां, हां, सबकुछ मानूंगी. पहले कुहू को थाने से छुड़वाओ.’’

‘‘........’’

‘‘ओ.के., मैं चौराहे पर मिलती हूं.’’

‘‘........’’

‘‘हां बाबा हां.’’

और उसने फोन बंद कर दिया. चेहरे पर चमक आ गयी थी.

‘‘किसका फोन था? तुमने यह क्यों कहा कि तुम अकेली हो?’’ मैंने गुस्से से पूछा.

‘‘अरे, कहना पड़ता है यार! छोड़िये यह बस, आप ऐसा करिए कि सड़क के उस पार से कोई ऑटो लेकर लौट जाइए. मैं चलती हूं.’’ कहकर बिना मेरी तरफ देखे उसने ऑटो आगे बढ़ा दिया. मैं अपमानित सी खड़ी रह गयी. उसने एक क्षण भी रुकने की जरूरत नहीं समझी. थाने के पास गहन अंधेरे में फुटपाथ पर मैं सुन्न-सी खड़ी थी. आवेश और क्रोध के मारे मेरी आंखें बह चलीं. मैं खुद को धिक्कारने लगी कि मैं आयी ही क्यों थी. मुझे आदित्य का कहना मानना चाहिए था.

--

 

संपर्कः 2 ए.पी. कॉलोनी, पंचपेढ़ी, जबलपुर-482002

मोः 9425387990

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - फरवरी 2016 - कहानी / फ्लैट नं. 44 / तनूजा चौधरी
प्राची - फरवरी 2016 - कहानी / फ्लैट नं. 44 / तनूजा चौधरी
https://lh3.googleusercontent.com/-aD8sCqgKPb8/Vt0caJ5gsRI/AAAAAAAAsGI/s95R8QVUJ4M/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-aD8sCqgKPb8/Vt0caJ5gsRI/AAAAAAAAsGI/s95R8QVUJ4M/s72-c/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/03/2016-44.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/03/2016-44.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content