शनिवार, 19 मार्च 2016

समय का महत्व / बाल कलम / सार्थक देवांगन

समय का महत्व

समय हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी है । हम अगर १ मिनट में एक प्रश्न हल कर सकते हैं तो , हम ३० मिनट में ३० प्रश्न कर सकते है । लेकिन हमने उस में से यदि १ मिनट भी गंवा दिया तो हम उसमें से १ प्रश्न नहीं कर पाएंगे | आज मेरे भाई की परीक्षा थी । वहां पर उसे २ घंटे में ६० प्रश्न दिया , उसने सोचा कि ६० प्रश्न है । और १२० मिनट का समय है , इतने को तो मैं १ ही घंटे में कर डालूंगा और वह अपने दोस्त के साथ बातचीत में लग गया । देखते ही देखते ३० मिनट बीत गया , कक्षा में शिक्षक की फटकार सुनने के बाद उसे समय का होश आया । वह प्रश्न पढ़ने लगा । उसने पाया कि , प्रश्न बड़े कठिन है , अब वह सोचने लगा ये कैसे होगा ? फिर वह हड़बड़ाहट में प्रश्न हल करने लगा ......... उसे पता ही नहीं चला और समय समाप्त हो गया । उसके तो ७ प्रश्न हल करने को अभी भी बाकी है । वह सोचने लगा कि क्या करूं ? उसके ७ अंक कट गये । वह कक्षा में तीसरे स्थान पर आया ।

इसके बाद भी , उसे समझ नहीं आया था कि , समय का क्या महत्व है ? वह अपना समय व्यर्थ के कामों में लगाता रहा । एक दिन वह पापाजी के साथ एक स्पोर्ट्स की दुकान गया । वहां पर एक बैडमिंटन की रैकेट पसंद किया । उसकी कीमत बहुत अधिक थी । पापाजी ने इस रैकेट को कुछ दिनों बाद खरीदने की बात बताते हुए कही कि कुछ दिनों बाद राज्य स्तरीय बैडमिंटन की प्रतियोगिता आयोजित है । यदि तुम इसे जीत जाते हो तो तुम्हें यह रैकेट खरीद दूंगा । इसको जीतने के लिए तुम अभी से मेहनत शुरू कर दो । भइया ने फिर वही गलती की । तैयारी के लिए मिले समय को दूसरे गैर जरूरी कामों में लगा दिया । प्रतियोगिता में इनाम के रूप में वही रैकेट रखी गयी थी जैसे रैकेट भाई चाहता था । तैयारी की कमी के कारण वह जीतने से वंचित हो गया ।

अब वह जाग गया । समय के महत्व को समझ गया । पर अब न परीक्षा हो रही है न प्रतियोगिता । अब कक्षा में प्रथम आने के लिए और बैडमिंटन की प्रतियोगिता जीतने के लिए एक साल का इंतजार करना पड़ेगा ।

सार्थक देवांगन

रायपुर , 9826157002

0 प्रतिक्रिया/समीक्षा/टीप:

रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.