रचनाकार

विश्व की पहली, यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित, समृद्ध व लोकप्रिय ई-पत्रिका

नया एंड्रायड एन - क्या खास और नया है इसमें?

image

हाल ही में गूगल ने विश्व के सर्वाधिक प्रचलित और लोकप्रिय स्माल्टफ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम - एंड्रायड का नया डेवलपर संस्करण एंड्रायड एन (न्यूटेला या नजेट? यह तो भविष्य के गर्भ में है!)  जारी किया. प्रारंभिक रीव्यू में इसके कुछ फीचर्स को अच्छा खासा पसंद किया जा रहा है. एंड्रायड का यह नया संस्करण ज्यादा तेज, ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा बेहतर होगा. आइए जानें इसकी कुछ नईं विशिष्ट खूबियों के बारे में -

1 - अधिक सरल सिस्टम सेटिंग मेनू - अब सिस्टम सेटिंग मेनू आधिक सरल व पहुँच के भीतर है, तथा सब-मेन्यू में से भी सीधे सिस्टम मेनू में जाया जा सकता है. इससे सिस्टम सेटिंग में बदलाव आसान हो गया है.

2 - नोटिफ़िकेशन बार से सीधे ही कार्य निष्पादन करने की सुविधा. उदाहरण के लिए, यदि नोटिफ़िकेशन बार में आपको कोई संदेश मिलता है तो आप वहीं से ही रीप्लाई भेज सकेंगे. यह आपके कार्य को और आसान बनाता है.

3 - मल्टी विंडो (स्प्लिट स्क्रीन) मोड - यह बहुप्रतीक्षित सुविधा अब सभी एंड्रायड उपकरणों में उपलब्ध हो सकेगी. इससे पूर्व कुछ खास स्मार्टफ़ोनों - जैसे कि सेमसुंग के नोट सीरीज के फ़ोनों में स्प्लिट स्क्रीन की सुविधा थी जहाँ आप एक से अधिक ऐप्प एक साथ चलाकर स्क्रीन पर देख सकते थे. एंड्रायड एन में यह सुविधा डिफ़ॉल्ट होगी. यही नहीं, पिक्चर इन पिक्चर की तर्ज पर स्क्रीन भी रखे जा सकेंगे.

4 - नया सुविधाजनक नोटिफ़िकेशन विंडो - आइकन आदि को बेहतर तरीके से जमाया गया है जिससे आपकी उत्पादकता बढ़ती है. एक ही विषय के नोटिफ़िकेशन एक साथ रखे जा सकेंगे जिससे  जगह का बढ़िया उपयोग हो सकेगा.

5 - उन्नत स्लीप मोड - अब आप जैसे ही अपने फ़ोन की स्क्रीन बंद करेंगे, यह स्लीप मोड में चला जाएगा और आपके फ़ोन-कॉल जैसे महत्वपूर्ण ऐप को छोड़कर बाकी सब स्लीप मोड में चले जाएंगे जिससे बैटरी की और बचत होगी.

6 - स्वेल्ट डिज़ाइन - नया एंड्रायड एन पुराने एंड्रायड उपकरणों पर भी अपडेट हो सके इसकी पुख्ता व्यवस्था की जा रही है, ताकि नए पुराने सभी एंड्रायड चालित उपकरणों पर नये, अपडेटेड एंड्रायड सिस्टम का लाभ लोग ले सकें.

जुलाई 2016 तक इसका लाभ आम जनता को मिल सकेगा इसकी संभावना व्यक्त की जा रही है.

New Android N - what is new and special in it?

विषय:
रचना कैसी लगी:

एक टिप्पणी भेजें

रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

1.5 लाख गूगल+ अनुसरणकर्ता, 1500 से अधिक सदस्य

/ 2,500 से अधिक नियमित ग्राहक
/ प्रतिमाह 10,00,000(दस लाख) से अधिक पाठक
/ 10,000 से अधिक हर विधा की साहित्यिक रचनाएँ प्रकाशित
/ आप भी अपनी रचनाओं को विशाल पाठक वर्ग का नया विस्तार दें, आज ही नाका से जुड़ें. नाका में प्रकाशनार्थ रचनाओं का स्वागत है.अपनी रचनाएँ rachanakar@gmail.com पर ईमेल करें. अधिक जानकारी के लिए यह लिंक देखें - http://www.rachanakar.org/2005/09/blog-post_28.html

विश्व की पहली, यूनिकोडित हिंदी की सर्वाधिक प्रसारित, समृद्ध व लोकप्रिय ई-पत्रिका - नाका

[blogger][facebook]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget