संघर्षरत चेतना और विद्रोह का कवि सुशील कुमार शैली की कविताओं पर राहुल देव

SHARE:

कवि कविता रचने की प्रेरणा अपने परिवेश में ही रहकर प्राप्त करता है | परिवेश में व्याप्त दुःख, दर्द, पीड़ा और अनुभवों से गुज़रकर संस्कारित होक...

image

कवि कविता रचने की प्रेरणा अपने परिवेश में ही रहकर प्राप्त करता है | परिवेश में व्याप्त दुःख, दर्द, पीड़ा और अनुभवों से गुज़रकर संस्कारित होकर साहित्य या कह लें कविता अभिव्यक्त होती है | संवेदनशील होने के कारण कवि की अनुभूति गहरी एवं पैनी होती है | कुछ ऐसे ही भावों को अपने तार्किक विचारों को सामने रखने वाले एकदम युवा कवि हैं सुशील कुमार शैली | शैली पंजाब राज्य से हैं | इसलिए हिंदी कविता में उनकी यह सुखद उपस्थिति विशेष रूप से रेखांकित किये जाने योग्य है | उनका पहला संग्रह है ‘समय से संवाद’ | यह संग्रह उन्होंने ‘संघर्षरत चेतना व विद्रोह में तनी मुट्ठियों के नाम’ समर्पित किया है | इस तरह संग्रह के प्रारंभ होने से पहले ही वे कविता में अपने तेवरों की घोषणा कर देते हैं | इस संग्रह में उनकी 62 कवितायेँ हैं | जिनसे गुज़रकर इस कवि की कविताई की पड़ताल काफी हद तक की जा सकती है |

इस संग्रह की प्रारंभिक कविताओं में एक छोटी सी कविता है ‘गाली’ इसमें शैली लिखते हैं, “बता नहीं सकता/ कितना दुखी हूँ मैं/ भूखा देखकर तुम्हें/ मन में आता है/ आग लगा दूँ दुनिया को...” कवि के विद्रोही स्वरों को इस कविता में बखूबी देखा-सुना जा सकता है | सुशील इस कविता में समाजवाद के सैधांतिक और जमीनी हकीकत के बीच के अंतर को पाठक के सामने रखते हैं | अगली कविता ‘अंतराल’ ठीक उसके आगे जुड़ती है | यह उन कारणों की पड़ताल करती है जिसके कारण आज यह स्थिति हुई | इस कविता में कवि कहता है, “सुना है, आदमी की शिनाख्त/ उसका व्यवहार नहीं/ अंगों और जूतों के बीच का है अंतराल/ और नागरिकता वक्षस्थल पर पाले/ अजायब-घर के कानूनों का है उपहार” और “चलो, अब चलें बाज़ार/ देखें कितना है.../ भूख और भावों के बीच का अंतराल/ रेस्तरां में बैठे रईस/ और फुटपाथ पर बैठे/ भिखारी के लिए/ भोजन को लेकर/ जितना है दूरी का एहसास/ उतना ही है, मेरे भाई / तुम्हारी जुबान और पेट का अंतराल” यहाँ सर्वहारा वर्ग की दयनीय स्थिति और शोषण के दुश्चक्र की दयनीय परिणतियाँ देखकर कवि व्यथित हो उठता है | जहाँ पूंजीपति सत्ता से गठजोड़ कर टैक्स में छूट प्राप्त कर मुनाफा कमाता है लेकिन गरीबों की मूलभूत आवश्यकताएं भी मयस्सर नहीं होतीं | सुशील का कवि मन इस बाजारवाद और पूंजीवाद की खुली आलोचना करता है |

‘बात कभी शुरू न होगी’ शीर्षक कविता में कवि ‘पहल कौन करे’ इस प्रश्न को कविता में लाता है | वह कहते हैं, “बात कभी शुरू न होगी/ तुम कहते हो-/ बात तुम्हारे पड़ोसी की है/ पड़ोसी कहता है-/ बात उसके पड़ोसी की है/ उसका पड़ोसी कहता है-/ बात उसके पड़ोसी की है/ उसी की जुबान से शुरू होगी/ इस तरह तो शहर के शहर/ सुविधा के छल्ले से/ आहिस्ता-आहिस्ता निकल जायेंगें/ और बात कभी शुरू न होगी” आतंक और आधुनिकता के दुष्प्रभावों पर भी कवि की नज़र है | ‘दस्तूर-उल-अमल दुनिया का’ शीर्षक कविता | तो वहीँ ‘दिनचर्या’ जैसी कविता समाज की अकर्मण्यता और यथास्थितिवाद को दिखाती है | इस संग्रह की कवितायेँ अपने शीर्षक को सार्थक करती हुई वास्तव में ‘समय से संवाद’ शैली में ही लिखी गयी हैं | संग्रह की तमाम कविताओं को पढ़ते हुए धूमिल की याद आ जाना स्वाभाविक है | कवि पर धूमिल की कविताई का प्रभाव स्पष्ट नज़र आता है | ‘अँधेरे कुवें में’ और ‘हाशिये में कविता’ जैसी कुछेक कवितायेँ बहुत साहसपूर्ण तरीके से लिखी गयी स्पष्टवादी कवितायेँ हैं | कवि यहाँ अपने पाठकों से रूबरू होता है, उसे अन्य किसी की कोई परवाह नहीं | ‘दो टूक और स्पष्ट’ शीर्षक कविता में आये कुछ शब्दों को देखें मसलन लोकतंत्र, समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता, संसद, खेत, मिट्टी | आप देखें यह कवि कविता में किस तरह शब्दों के मायने तलाशने की कोशिश करता दिखता है | कवि जो देखना चाहता है, कवि जो खोजना चाहता है वह उसे मिल नहीं रहा इसलिए कवि बेचैन है |

अपने मन की बात कहने के लिए सुशील कहीं-कहीं प्रतीकों का इस्तेमाल करते हैं | पाठक से संवाद स्थापित करने का यह भी एक तरीका है | उदाहरण के लिए ‘बरगद’ जैसी कविता | शैली की भाषा सरल, सहज है | वह साफ़ शब्दों में सच्ची बात कहना जानते हैं | इसलिए कवि समय और समाज की तमाम विसंगतियों को पकड़कर कथ्य का काव्यात्मक निर्वहन करने में सफ़ल सिद्ध हुआ है |

संग्रह की ‘हालांकि मैं साक्षी था’, ‘पूरी घृणा के बावजूद’ और ‘मौनावलंबन’ कविता में चीखती मानवता का आर्तस्वर सुनाई देता है | कवि ने अपनी तरह से वर्जनाओं को भी तोड़ने की हिम्मत दिखाई है | “भाषा के सम्पूर्ण खुरदुरेपन के साथ/ सारे परिभाषित शब्दों को दरकिनार कर/ उपस्थित हूँ आपके समक्ष/ वर्जित शब्दों की सम्पूर्ण मर्यादाओं के साथ” कवि ने इन कविताओं में तटस्थ रहने वाले कथित बुद्धिजीवी लोगों को कविता मे करारा जवाब दिया है | वह हाशिये पर रहने के बावजूद केंद्र की ख़बर लेते हैं | मुखर शब्दों में व्यवस्था का विरोध करती ये कवितायेँ प्रतिरोध की परम्परा को आगे बढ़ाती प्रतीत होती हैं | शैली की कविता समय के भीषण सच से साक्षात्कार कराने वाली कविता है | ‘भूख के गलियारों से’ शीर्षक कविता में शैली विद्रोह के उत्स तक जाते हैं और कहते हैं, “पेट की जलन/ जहाँ सन्तोष का बाँध तोड़ती है/ वहीँ से विद्रोह की कविता की/ शुरुवात होती है |” भूख व्यक्ति से क्या-क्या करा सकती है कविता उसका मार्मिक शब्दचित्र खींचती है | कविताओं में लय और प्रवाह निरंतर बना रहता है | समाज की पुरानी और घिसी-पिटी अवधारणाओं का नकार भी सुशील दृढ़ता से करते हैं | लगभग सभी कवितायेँ बहुत विश्वसनीय हैं |

संग्रह की एक और बहुत छोटी सी कविता है ‘विक्षिप्तता’ | यह कविता छोटी होते हुए भी अपने अर्थों में बहुत दूर तक जाती है | सबकुछ पता होते हुए भी बेख़बर होने का अभिनय करना, भयावह स्थिति का द्योतक है | महात्मा गाँधी ने भी कहा था कि जो सो रहा है उसे तो जगाया जा सकता है लेकिन जो सोने का बहाना कर रहा है उसे कैसे जगाओगे ! कुछ इसी तरह की एक छोटी कविता और है उसका शीर्षक है ‘प्रतिबद्धता’ | इसको पढ़कर कवि की प्रतिबद्ध दृष्टि का पता चलता है | वह अभिव्यक्ति का हर खतरा उठाने को तैयार है जैसा कभी हमारे पुरखे कवि ने भी कहा था | उत्तरआधुनिकता के नाम पर सांस्कृतिक साजिशों के तर्कों के पीछे का वास्तविक मर्म वे जान रहे हैं, यह एक अच्छे कवि की निशानी है | ऐसे कवि ही अपनी कविताओं और साहित्य के माध्यम से पाठकों में नयी उम्मीद और लोक को सही राह दिखाते हैं |

सुशील विषयों को केवल छूकर नहीं निकल जाते बल्कि विषय की गहराई तक उतरते हुए सच के हर संस्तर तक पहुँचने का, उसे जान लेने का, उसे प्रस्तुत कर पाने का उपक्रम करते दिखते हैं जोकि समकालीन कविता में अमूमन कम ही कवि कर पाते हैं | देखें, “अखबार की सुर्खियाँ नहीं/ सुर्ख़ियों के बीच गिरे/ आदमी को पढ़ो/ या फिर/ उस छद्म को पढ़ो/ जो शब्दों की ओट में/ तुम्हारी पीठ थपथपा कर/ रीढ़ गायब कर देता है”

इनकी कविता में भरपूर संवेदना है | वह आक्रोश को व्यक्त करते हुए भाषा और विषय से भटके नहीं हैं | जैसे ‘फटी चादर’ शीर्षक कविता | देखें तो लगभग सभी कविताओं में वे अपने इस जुझारू तेवर को कायम रख पाए हैं | परिवेश के जैसे चित्र उनकी कविता में देखने को मिलते हैं, युवा कवियों में अन्यत्र दुर्लभ हैं | देखें ‘दिग्भ्रमित’ शीर्षक कविता | वे पाठक को बनी-बनाई स्थितियों पर पुनर्विचार करने के लिए विवश कर देते हैं | अपनी ‘विज्ञप्ति’ शीर्षक कविता में शैली ऐतिहासिक चीज़ों के वर्तमान उपयोग से पहले उनके पुनरावलोकन की आवश्यकता पर बल देते हुए कहते हैं, “डाल लो विज्ञप्तियों की माला गले में/ या इतिहास के पन्नों की नए सिरे से जाँच शुरू करो |”

इस संग्रह में साहित्य, राजनीति, समाज का विश्लेषणात्मक विवेचन मिलता है | कवि की राजनीतिक समझ साफ़ है, उसका पक्ष मानवता का पक्ष है | कविताओं में विषयगत विविधता और कहन का नयापन देखने को मिलता है | जीवन संघर्ष और यथार्थ के अंतर्विरोधों से उपजी इस नयी ऊर्जा का स्वागत होना ही चाहिए |

समय से संवाद/ कविता संग्रह/ सुशील कुमार शैली/ अयन प्रकाशन, नयी दिल्ली/ 2015/ पृष्ठ 118/ मूल्य 240/-

--

राहुल देव

संपर्क सूत्र- 9/48 साहित्य सदन, कोतवाली मार्ग, महमूदाबाद (अवध), सीतापुर, उ.प्र. 261203

मो.– 09454112975

ईमेल- rahuldev.bly@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: संघर्षरत चेतना और विद्रोह का कवि सुशील कुमार शैली की कविताओं पर राहुल देव
संघर्षरत चेतना और विद्रोह का कवि सुशील कुमार शैली की कविताओं पर राहुल देव
https://lh3.googleusercontent.com/-f4kFa9q9dK8/VyxIyEqwPeI/AAAAAAAAtbE/yMc3QYI4D5A/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-f4kFa9q9dK8/VyxIyEqwPeI/AAAAAAAAtbE/yMc3QYI4D5A/s72-c/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/05/blog-post_6.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/05/blog-post_6.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content