“साहित्यिक बगिया व्हाट्सअप ग्रुप” ने मनाया व्यंग्य दिवस

SHARE:

​साहित्य भागीय निरंते अपना प्रयोग कर रही है इसी दिशा में बढ़ते हुए 10-06-2016 को साहित्यिक बगिया में व्यंग्य विधा पर डा. सुरेश कांत जी के व्य...

image
​साहित्य भागीय निरंते अपना प्रयोग कर रही है इसी दिशा में बढ़ते हुए 10-06-2016 को साहित्यिक बगिया में व्यंग्य विधा पर डा. सुरेश कांत जी के व्यंग्य "मैं चुप रहूंगां", मोहन लाल मौर्य का "दो फीसदी मलाल", गिरीश पंकज जी का  “जमीन से जुड़ा दबंग” संतोष त्रिवेदी का “बोर्ड की केंची और उढ़ता पंजाब” अर्चना चतुर्वेदी का “दिल ही तो है अटक गया” , आरिफा एविस जी का "बोलो अच्छे दिन आ गये ", डा मोहन कुमार नागर का "सनाढ्य ब्राह्मण मेहतर चाहिये" और चर्चित लेखक सुशील सिद्धार्थ का "दिले नादां तुझे हुआ क्या है" के व्यंग्य लगाये गये।
साहित्यिक बगिया पर चर्चित नवनीत पांडे, , दर्शिका तिवारी, चर्चित अनुवादक मणि मोहन मेहता जी, प्रकाश सिन्हा जी,ख्यात लेखिका शाहनाज़ इमरानी जी, व डा. मोहन कुमार नागर, कुंवर इन्द्र सेन जी, आकाश दीप भाई और पंकज कुमार वर्मा ने अपने विचार रखे।
प्रहलाद श्रीमाली जी ने सबसे पहले अपनी टिप्पणी रखते हुये कहा कि जाति के दंभ पाखंड पर मोहन कुमार नागर जी का करारा व्यंग्य जातिवाद को उसकी औकात दिखाता है।वहीं सुशील सिद्धार्थ जी का धारदार व्यंग्य दिले नादां के हवालेसमाज और व्यवस्था में पनपती विसंगति विकृति पर प्रहार करते हुए जन चेतना का आवाह्न करता है।
नवनीत पांडे जी ने कहा कि “आरिफा जी, सुशील जी और मोहन जी के व्यंग्य बड़े मारक हैं और मोहन जी का व्यंग्य तो व्यंग्य कथा है जिसमें कथा सूत्र पकड़ उसका बहुत ही जानदार तरीके से निर्वाह किया गया है।“
पंकज वर्मा ने कहा कि “डा मोहन नागर का व्यंग्य आज के समाज में जातिवाद कायम है यह साफ देखा जा सकता है उनके व्यंग्य मन में कई अनसुलझे सवालों के सत्य को उजागर करता है। सुशील भाई का भाषा का कहन और तीखी जबांदानी आज के परिवेश पर समाज की आम समस्याओ को बहुत सलीके से रखती है।“
कुंवर इन्द्रसेन जी ने कहा कि "दोनों ही रचना अबाध रूप से श्रेष्ठ हैं किन्तु नागर जी की रचना में अगर मुंशी जी की झलक है, तो सुशील जी में कुछ काशीनाथ जी का अंश देखने को मिला। लेकिन जहां नागर जी की रचना विषय को समाप्त करती हुयी प्रतीत हो रही है"।

आकाश दीप ने आरिफा जी के व्यंग्य पर बात आगे बढाते हुये कहा कि "आरिफा जी ने काफी सूक्ष्म दृष्टि से वर्तमान राजनैतिक, आर्थिक व सामाजिक विद्रुपताओं को उकेरा है".. इसमें उन्होंने दो साल से सर्वाधिक चर्चित समसामयिक राजनीतिक कार्यक्रमों की गहन समीक्षा व पड़ताल भी की है.. व राजनीति के तहत प्रभावित आम व्यक्ति के जीवन गत कार्यव्यापार पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष पड़ने वाले प्रभावों को... उससे उत्पन्न व्यक्ति की खीझ, उसके आक्रोश को वाणी दी है शब्दबद्ध किया है। बिल्कुल जनसाधारण की भाषा में पिरो दिया है... अद्भुत लिखा है काफ़ी बेबाक ढंग से क्ई satire प्रयोग किए हैं.. नये तो नहीं हैं...पर कहन के ढंग की वजह से बेजोड़ हैं। वर्तमान सरकार के तथा पूर्व की सरकार के कार्य की नीतिगत समानता पर, तमाम चुनावी खोखले वादों पर तथा जनता के साथ निरंतर किए जा रहे विश्वासघातों पर तथा सरकार के राजनैतिक, आर्थिक एजेंडा पर सशक्त व्यंग्य है... जिसमें दो साल के भीतर के हवाई विकास का खाका लोगों को दिखाया है... क्ई सत्तागत साज़िशों पर से ईमानदारी से पर्दा उठाकर जनसामान्य को जागरूक करने का काम किया गया है।“

डा मोहन कुमार नागर ने सुशील सिद्धार्थ जी के व्यंग्य पर कहा कि इनके व्यंग्य का पात्र खुद से बात कर रहा है  .. ये व्यक्तिगत वार्तालाप .. बैचेनी बड़ी बड़बड़ाहट में रोजमर्रा की तकलीफें नज़र आती हैं जो व्यंग्य की सफलता है।"
"साहित्यिक बगिया" मंच के संचालक व व्यवस्थापक विमल चन्द्राकर जी ने सभी व्यंग्यकारों पर सम्यक विचार रखें  आरिफा जी के व्यंग्य में आज की सरकार की विफलता को साधते हुये कहा- कि "आज के वर्तमान परिवेश में आरिफ जी का व्यंग्य वर्तमान सरकार की उपलब्धियों व अनुपलब्धियों दोनों के बाबत करारी चुटकी कसता है।"

"मै चुप रहूंगा"के माध्यम से डा सुरेश कांत ने आज की सरकार की असफलता पर करारी चुटकी ली है। दो फीसदी मलाल आज की ध्वस्त प्रायः शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान बनाती है जिनका समाधान न तो पिछली सरकार के पास मिला और न ही वर्तमान सरकार के पास कोई विकल्प दीखता है।

“आरिफा जी के व्यंग्य में पिछली सरकारों और वर्तमान सरकारों के कार्यकाल के दौरान आम जनता के पिसे खाने को लेकर जो तस्वीर तेरह साल के आकड़ों पर गहरा अन्वेषण जारी किया गया है वह देखते बनता है।बढते उत्पादों की कीमतें, कर ई पी ऐ ब्याज दर और कम्पनी की गिरती साख पर आरिफा जी ने आज के संदर्भ को देखते हुये गहरी पड़ताल जारी की है।
ईधन, पेट्रोल, रसोई गैस के बढते दाम सोना चांदी दोनों की क्रमिक बढ़ती कीमते को नियन्त्रण न कर पाने में क्या पिछली सरकार औ क्या अगली सरकार सब के सब ध्वस्त होते दीखते हैं।मुद्रा का अवमूल्यन उस पर कम्पनियों की गिरती साख किसी से छुपी नही।
भुखमरी अकाल,गरीबी, पल पल बढती आत्महत्या,बेरोजगारी का बढता ग्राफ पर क्या पिछली औ आज की वर्तमान सरकार का नियन्त्रण हो सका है। हर ओर देश के काबिल नेता, महानायक, अर्थशास्त्री सब अक्षम से दीखते है।केवल कागजी आंकड़ों का दुरूस्त जारी है ,जो कि मन को दुखित करता है और देश के विकास को एकदा स्थिर सा करता जाता है।आलेख हम सबको एकदा पुनः चिन्तन की आवश्यकता अनुभूत करता है।“

डॉ नगर जी आगे लिखते है आरिफा जी .. अद्भुत खांटी व्यंग्य । मैं साधिकार इस व्यंग्य के लिए कहना चाहूँगा कि ये व्यंग्य यदि परसाई जी या शरद जी पढ़ते तो आपकी पीठ जरुर ठोकते कि बेहतरीन लिखा । साथ ही अब एक आलोचना भी। .. ये व्यंग्य अभी खत्म नहीं हुआ .. बहुत कुछ संभावना अब भी छूट रही है जो शायद आप जानते हैं या इसे पाठक द्रष्टि से पढ़कर मानें कि ये आपके सर्वश्रेष्ठ व्यंग्य में हो सकता है यदि इसकी धार और पैनी हो । अभी ये पाठक को तिलमिला नहीं रहा ... इसे जारी करें आगे भी ।

प्रकाश सिन्हा  जी लिखते है आरिफा जी की व्यंग्य रचना 'अच्छे दिन आ गये' पढ़ी। चुटीला व्यंग्य है। कुछ-कुछ हरिशंकर परसाई की कक्षा वाली लगती है।वर्तमान सरकार पर बढ़िया कटाक्ष है। व्यंग्य ऐसा ही होना चाहिए।

डा मोहन नागर का व्यंग्य आज के समाज में जातिवाद किस हद तक स्थान आज मे रखे है साफ देखा जा सकता है।उनके व्यंग्य मन मे कई अनसुलझे सवालों के सत्य को उजागर करता है।
सुशील जी  का भाषा का कहन और तीखी जबांदानी आज के परिवेश पर समाज की आम समस्याओ को बहुत सलीके से रखती है।
आरिफा जी के व्यंग्य से वर्तमान सरकार की आज की असफलता साफ तौर पर जाहिर होती है।

इसी प्रकार डा मोहन कुमार नागर व सुशील सिद्धार्थ जी के लेख पर भी बात आगे बढाते हुये कहते हैं कि आज के परिवेश में जातिवाद शैने: शैनेः कमतर ही होता चला जा रहा है।किन्तु आज भी कुछ कुलीन वर्णाधिपति स्वयं को कुलश्रेष्ठ समझने के फेर में ऐसी निकृष्ट सोच पाले हुये है वे परम्परा संस्कार का बोझ लादे देखे जा सकते हैं,कहा जा सकता है जिसके कारण जातिवाद कम तो हुआ है किन्तु समूल रूप से मिटाने के लिये नागर साहब ने इस व्यंग्य को बडी खूबसूरती से उच्च वर्ग के लिये संभ्रांत सनाढ्य ब्राह्मण परिवार को केन्द्र बिन्दु में रखकर सम्पूर्ण समाज पर सटीक निशाना साधा है।लाख मारपीट के बाद भी उनका पुत्र एक निम्न वर्गीय चमार जाति के दलित मित्र से पक्की दोस्ती कर बैठता है मित्र की उपेक्षा के बाद मारे पीटे जाने के बाद भी वो अपने पिता की एक बात न सुनता है और स्वयं को प्रत्येक कर्म से अलग करता है ना वह बुनकर केन बुने कपडे पहनता है ना चर्मकार के बनाये जूते पहनता है और ना ही नाई से बाल कटवाना है।आगे वह एक ईसाई गुरू से पढना तक बंद कार्य देता है।
आज के परिवेश की ओछी मानसिकता पर कुठाराघात करते उम्दा व स्तरीय व्यग्य है.

“दूसरा व्यंग्य दिल ए नादान तुझे हुआ क्या है।आज के परिवेश पर सामाजिक विद्रूपता अपराधीकरण पर सुशील जी  के भाषायी कटाक्ष देखते बनते हैं।चुनावों में राजनैतिक उठापटक,परस्पर विरोधी राजनैतिक घटिया ओछी चालें, प्रतिद्वंदिता के चलते प्रत्याशी बेटे का बलात्कार करना,पुत्र मोह में माता का अखंड पाठ और अपराध करने के बाद भी रूपयों के बल पर बेटे को छुडाने का घटनाक्रम पाने के पानी की किल्लत, पुलिस का रहीं के आगे नतमस्तक होना, डाक्टर की झूठी रपट, शरीर के सही सलामत परिसर भी अंग भंग कर डालना, पुलिस वालों का निरपराध को बेजां ही इनकाऊंटर करके मारना....और तब इस सबके बावजूद विधिवत पूजा अर्चना की बात देखकर कोफ्त हो उठता है।
सुशील सिद्धार्थ जी  की खरी जुबानी बेहद तल्ख अंदाज में आज के समाज, उसमें रची बसी घिनौनी मानसिकता से सजी आदमियत सापेक्ष करारा व्यंग्य करती है।

कुशल लेखन समाज के प्रति मानवीय जिम्मेदारी और कर्तव्य को निभाने की ओर चिन्तन करने को विवश करती है।आज मंच पर साहित्यिक बगिया में व्यंग्य पर जितने भी विचार मिले उनसे निश्चित रूप से आज के समाज के हालातों संदर्भों को समझने में हम सबको सहायता मिलेगी।साहित्यिक बगिया के सभी टिप्पणीकार ऐसे ही साहित्यिक बगिया पर अपने विचारों से साहित्यिक को संपोषित करे ताकि नवोदित लेखको के लिये यह मंच और बेहतर काम कर सके।
आप सभी को व्यंग्य जैसी विधा पर सफल व कारगर संवाद हेतु पुनः धन्यवाद के देता हूं.

  .......

​विमल चन्द्राकर

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: “साहित्यिक बगिया व्हाट्सअप ग्रुप” ने मनाया व्यंग्य दिवस
“साहित्यिक बगिया व्हाट्सअप ग्रुप” ने मनाया व्यंग्य दिवस
https://lh3.googleusercontent.com/-r7Jqb8QliIQ/V1vnAplOEiI/AAAAAAAAuUc/YXcatw4Hf5M/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-r7Jqb8QliIQ/V1vnAplOEiI/AAAAAAAAuUc/YXcatw4Hf5M/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/06/blog-post_68.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/06/blog-post_68.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content