घिनौनी सच्चाइयों को ढांपता सलौना पर्व-रक्षाबन्धन / डॉ. रामवृक्ष सिंह

SHARE:

रक्षाबन्धन का पर्व आ रहा है। भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबन्धन। ब्रज अंचल में इसे सलूने भी कहते हैं। सलूना निश्चय ही सलोने का अपभ्रं...

रक्षाबन्धन का पर्व आ रहा है। भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबन्धन। ब्रज अंचल में इसे सलूने भी कहते हैं। सलूना निश्चय ही सलोने का अपभ्रंश होगा, जिसका भावार्थ है सुन्दरता-युक्त, लावण्य-युक्त। भाई-बहन का रिश्ता निश्चय ही बहुत-ही सुन्दर, बड़ा ही प्यारा और लावण्य-युक्त रिश्ता है। इस रिश्ते की कोई बराबरी नहीं, कोई तुल्यता नहीं, कोई साम्य नहीं। फिर शायद इसके सलोनेपन में राखियों का सौन्दर्य भी समाहित हो गया होगा। रक्षाबन्धन के दिन भाई लोग अपनी-अपनी बहनों की बाँधी हुई राखियाँ अपनी कलाइयों पर सजाए घूमते हैं। सुन्दर-सुन्दर राखियाँ। सलोनी बहन ने अपने सलोने भाई की सलोनी कलाई पर बाँधी सलोनी-सुन्दर, सजीली राखी। सांकरी गलिन मां काँकरी चुभतु है का आख्यापन करने वाली ब्रज-संस्कृति यदि इस प्यारे त्यौहार को सलोने कहकर अभिहित करती है तो किसी को आश्चर्य क्योंकर हो!

खैर..हमारी भाषा-शोधी दृष्टि इस पर्व के सलोनेपन पर नहीं अटकना चाहती, बल्कि वह उसका अतिक्रमण करती हुई पहुँचना चाहती है- राखी शब्द के अनुसंधान पर। राखी शब्द निश्चय ही रक्षा से निःसृत है। रक्षा-रक्खा। क्ष संयुक्ताक्षर में क और ष- इन दो वर्णों का मेल हुआ है। ष का सही-सटीक उच्चारण अब कोई करता नहीं। लगभग सौ फीसदी लोग इसे श ही उच्चरित करते हैं। जीभ को पलटकर तालू में लगाएं तब इसका उच्चारण होता है। पूर्वांचलीय लोग इसका उच्चारण ख भी करते हैं। इसीलिए बचपन में हम वर्णमाला बोलते समय ‘य र ल व श ख स ह’ बोल जाया करते थे। राम जी के छोटे भाई लक्ष्मण का नाम लक्खन और फिर लखन भी इसीलिए बन गया होगा।

बांगला-भाषी लोग प्रायः रक्षा को रक्खा, दीक्षा को दीक्खा और शिक्षा को सिक्खा बोलते हैं। शायद भारोपीय परिवार की अन्य भाषाओं में भी इस ध्वनि का विकास इसी रूप में हुआ हो। तो रक्षा से रक्खा बना और जो चीज रक्षा करे उसे स्त्रीलिंगी होने के नाते नाम मिला राखी। बहनें अपने भाई की रक्षा के उद्देश्य से, उसके अमरत्व की आकांक्षा में जो रेशमी धागा उसकी कलाई पर बाँधती हैं, उसे कहते हैं राखी। कहीं-कहीं इसका विपरीत अर्थ भी लगाया जाता है कि भाई की कलाई पर राखी बाँधकर बहन उससे वचन लेती है या उसे याद दिलाती है कि भइया, तू मेरी रक्षा करना। मेरी पत रखना। ज़रूरत पड़े तो मेरे काम आना।

हमारे समाज में जहाँ कदम-कदम पर बहन की जान को, उसकी इज्जत-आबरू को किसी न किसी से खतरा है, यह दूसरी धारणा ही अधिक पुष्ट प्रतीत होती है। इतिहास में भी ऐसे कई प्रकरण पढ़ने-सुनने में आते हैं कि जब किसी भारतीय ललना की आबरू पर, उसके पति अथवा राज्य पर आपदा आई तो उसने किसी तत्कालीन सशक्त पुरुष को राखी भेजकर या राखी बाँधकर मदद की गुहार लगाई और उस बलशाली भाई ने अपनी बहन की इच्छानुसार उसकी मदद की।

मनु ने स्त्री को आजीवन पुरुष की रक्षिता घोषित किया। मनु जानते थे कि प्रकृति ने ही स्त्री को कमज़ोर बनाया है। खासकर जिस समाज में सतीत्व की अवधारणा हो, यौन शुचिता पर जहाँ अतिशय बल दिया जाता हो, उस समाज में यदि किसी स्त्री को जीते जी मारना हो तो उसका सतीत्व भ्रष्ट कर दो। आज हमारे समाज में आए दिन महिलाओं पर बलात्कार की खबरें सुनाई देती हैं। एक ओर महिलाओं की संख्या घट रही है, दूसरी ओर यौन लिप्सा बढ़ रही है। शासक कमज़ोर और भ्रष्ट हो चले हैं। उन्हें जनता की सुरक्षा से अधिक अपनी तिज़ोरी भरने की चिन्ता है। कोई ऐसी कुत्सित घटना घटती है तो नेता और अफसर एक सुर में अलापते हैं- हमारे भी बेटियाँ और बहनें हैं, गोया उनकी बहनें और बेटियाँ भी उतनी ही अरक्षित हैं, जितनी आम नागरिकों की बहनें और बेटियाँ। सच्चाई तो यह है कि आज की महिलाएं सामन्ती युग से अधिक अरक्षित हो चली हैं। मनु ने जो बात कही थी उसमें से केवल स्वातंत्र्य को हटा दीजिए। बस। स्त्री को आज भी अवस्थानुसार पिता, पति, पुत्र और ये सब न हों तो विश्वस्त परिवार जैसी ही किसी ऐसी संस्था की ज़रूरत आजीवन बनी रहती है, जहाँ वह सुरक्षित रह सके। स्वतंत्र हो तो स्त्री और भी अरक्षित है। पराधीन मनुष्य को तो सपने में सुख की कामना नहीं करनी चाहिए। लेकिन सुख और सुरक्षा- दो अलग-अलग अवधारणाएं हैं। बड़े-बड़े अपराधी अपने प्रतिद्वंद्वियों से जान बचाने के लिए राजकीय कारागारों में पड़े रहना अधिक निरापद मानते हैं। यदि घर-परिवार के तथाकथित कारागार में बेटी, पत्नी, माँ आदि रिश्तों के विभिन्न बन्धनों में जकड़ी स्त्री सुरक्षित है, तो वह उचित है या इन रिश्तों से आज़ाद होकर कदम-कदम पर लुटने की त्रासद स्वतंत्रता?

खैर.. हम तो रक्ष यानी रक्ख यानी रख शब्द की बात कर रहे थे। महिलाओं के प्रति पूरा आदर-भाव रखते हुए मैं केवल शब्द की मीमांसा के उद्देश्य से कहना चाहता हूँ कि हमारे समाज में सुनने में आता है कि अमुक पुरुष ने अमुक महिला को रखा हुआ है, कि अमुक महिला अमुक की रखैल है। समाज-शास्त्री के लिए यह बिल्कुल सामान्य शब्द है। नैतिकता के नज़रिए से इस पूरी अवधारणा पर आपत्ति की जा सकती है। स्त्री-विमर्श की दृष्टि से तो इसे गर्हणीय ही माना जाना चाहिए। किन्तु मेरी दृष्टि तो भाषा-शास्त्री की है। रखैल से क्या आशय है? रखैल, यानी वह महिला, जिसकी रक्षा करने, जिसके भरण-पोषण और शारीरिक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक सभी ज़रूरतों की पूर्ति करने, यानी सर्वभावेन जिसकी रक्षा करने का दायित्व किसी सक्षम पुरुष ने ले लिया है। चाहे इसे सामाजिक रिश्ते की मान्यता न हो, किन्तु जो इस पूरे दायित्व को निभा रहा हो। हाल में, हमारी माननीय न्यायपालिका ने ऐसी महिलाओं को अपने पुरुष साथी की संपत्ति पर अधिकार दिया है, उनके बच्चों को वारिस की हैसियत दी है। इससे मेरी उपर्युक्त प्रपत्ति की ही पुष्टि होती है।

जब हम किसी वस्तु को अपने पास रखते हैं तब भी यही भाव रहता है। वस्तु हमारे पास है, यानी हम उसकी रक्षा करेंगे। उसे हमने रख लिया है, अब उसे कोई हानि नहीं पहुँचेगी। वह हमारे पास सुरक्षित है, यानी भली-भांति रखी हुई है।

एक बार पुनः स्त्री-विमर्श पर लौटते हैं। आज समाज में खुलापन तो बहुत आया। महिलाओं को समाज ने स्वतंत्रता दे दी, या यों कहिए कि उन्होंने अपने-आप प्रयास करके स्वतंत्रता हासिल कर ली। किन्तु समाज का वातावरण ऐसा नहीं कि वे स्वतंत्र होकर भी निरापद रह सकें। जगह-जगह आपराधिक मानसिकता के पुरुष हैं। वे छल-छद्म करके या बलात् महिलाओं की अस्मिता को चोट पहुँचाते हैं। यहाँ यौन शुचिता की बात नहीं है। यदि स्वेच्छा से कोई यौन शुचिता को तिलांजलि देना चाहे तो यह उसका स्वयं का निर्णय है। हमारे इतिहास में ससम्मान रहने वाली, विदुषी नगरवधुओं का जिक्र आता है। किन्तु कोई पुरुष बलात् यानी जबरदस्ती किसी महिला पर अपना यौन व्यवहार आरोपित करे और उसके साथ उसकी इच्छा के विपरीत यौनाचार करे तो यह कृत्य अपराध की श्रेणी में आता है। हमारे समाज में बार-बार महिलाओं के साथ यही हो रहा है, जो चिन्ता का विषय है।

ऐसी अरक्षित महिला को रक्षा की ज़रूरत है। इसलिए वह आज भी राखी बाँध रही है। यह राखी केवल भाई को बाँध देने से काम नहीं चलने वाला। यह राखी अब पूरी पुलिस व्यवस्था, शासन के सरमायेदारों, न्यायपालिका, मीडिया और हर उस व्यक्ति व व्यवस्था की कलाई पर बाँधने की ज़रूरत है, जहाँ से महिला को खतरा है। दिक्कत यह है कि महिलाओं पर खतरा निरन्तर बना हुआ है, वह कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है। इसलिए मनु को व्यवस्था करनी पड़ रही है- महिलाओं को स्वतंत्रता मत दो- यानी महिलाओं को अरक्षित मत छोड़ो। वे अरक्षित हैं। उनकी रक्षा करने की कूवत इस पुरुष-सत्तात्मक समाज में किसी के पास नहीं। शासन के पास तो कतई नहीं। इसलिए बेहतर है वे अवस्थानुसार अपने पिता, अपने पति और अपने बेटे-बेटी की सुरक्षा के दायरे में रहें। ये पारिवारिक रिश्ते हमारे समाज की महिला के लिए अपेक्षाकृत अधिक निरापद हैं। हालांकि पूर्ण निरापद तो ये भी नहीं हैं! महिलाओं के जीवन की यही विडंबना है और रक्षाबंधन का त्यौहार इसी विडंबना का आख्यापन करता है। यह त्यौहार सलौना है, क्योंकि यह एक बहुत ही घिनौने समाज के चेहरे को अपनी सुन्दरता से ढांपे हुए है।

---0---

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: घिनौनी सच्चाइयों को ढांपता सलौना पर्व-रक्षाबन्धन / डॉ. रामवृक्ष सिंह
घिनौनी सच्चाइयों को ढांपता सलौना पर्व-रक्षाबन्धन / डॉ. रामवृक्ष सिंह
http://lh6.ggpht.com/-j-Oh_TF4mng/TlM5_36baJI/AAAAAAAAKho/we8lmwlDK1Y/ramvriksh_singh%25255B2%25255D.jpg?imgmax=200
http://lh6.ggpht.com/-j-Oh_TF4mng/TlM5_36baJI/AAAAAAAAKho/we8lmwlDK1Y/s72-c/ramvriksh_singh%25255B2%25255D.jpg?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/08/blog-post_43.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/08/blog-post_43.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content