व्यंग्य / मुफ्त तीर्थ यात्रा के नुस्खे / वीरेन्द्र 'सरल'

SHARE:

पता नहीं क्यों मुझ पर अभी तक आधुनिकता का रंग नहीं चढ़ पाया है। दिमाग में प्राचीनता का ऐसा नशा छाया है कि सूर्योदय से पूर्व ही बिस्तर छोड़ देन...

पता नहीं क्यों मुझ पर अभी तक आधुनिकता का रंग नहीं चढ़ पाया है। दिमाग में प्राचीनता का ऐसा नशा छाया है कि सूर्योदय से पूर्व ही बिस्तर छोड़ देने का आदी हूँ। फिर बोरियत से बचने के लिए मैंने प्रातःकालीन भ्रमण की बड़ी बुरी आदत भी पाल ली है। भ्रमण के समय बस एक अदद विदेशी नस्ल के कुत्ते की कमी बहुत खलती है। साहब और मेम साहबनुमा लोग जब अपने-अपने कुत्तों के साथ सड़क पर निकलते हैं तो वातावरण एकदम कुत्तामय हो जाता है। लगता है कि आज जमाना कुत्तों का है बस अपने मालिक के सामने दुम हिलाते रहो, उनके कदमों में नाक रगड़ते रहो और असहाय निर्बल, गरीब, बेबस, लाचार पर गुर्राते हुए मौज से जियो। कुत्तों के मामले में आत्मनिर्भरता देख मन गदगद हो जाता है, वाह! कितना तरक्की कर गया अपना देश। भाई सीधी सी बात है जब स्वाभिमान का जंगल सिमटने लगे तो शेर की जगह कुत्तों की आबादी ही बढ़ेगी।

कुछ आवश्यक काम से मुझे कुछ दिनों के लिए अपना गाँव जाना पड़ा पर सुबह भ्रमण की बुरी आदत नहीं छूटी। आज भी मैं प्रातःकालीन भ्रमण के लिए निकला था। अभी अंधेरा छटा नहीं था। वातावरण में हल्का धुंधलका छाया हुआ था कुछ भी स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहा था। हाँ सन्नाटा पसरा होने के कारण दूर की आवाज भी कुछ-कुछ सुनाई दे रही थी। मैं धीरे-धीरे बढ़ता हुआ ग्राम पंचायत के आसपास पहुँचा ही थी कि एक मंत्र जाप सुनकर मेरे कान खड़े हो गये। कोई 'ओउम सरपंचाय नमः' का जाप कर रहा था। पहले मुझे लगा शायद यह मेरा वहम है। इस तरह कोई संरपच के नाम का जप कोई क्यों करेगा। मैं दबे पांव आगे बढ़कर आवाज को ध्यान से सुनने की कोशिश की। आवाज अब बिल्कुल स्पष्ट सुनाई दे रही थी। बार-बार इसी नाम का जाप किया जा रहा था। अस्पष्ट रूप से दिख रहा था कि एक आदमी अपने एक पैर में खड़े होकर दूसरे पैर को अपने घुटने पर टिका रखा था और आसमान की ओर हाथ उठाकर सूर्य नमस्कार की मुद्रा में ग्राम पंचायत की ओर देखते हुए 'ओउम सरपंचाय नमः' का जाप कर रहा था। सुबह-सुबह उस महापुरूष को छेड़ने की मेरी हिम्मत नहीं हुई। मैं उससे बिना कुछ पूछे आगे बढ़ गया।

भ्रमण से लौटते समय तक अंधेरा छट गया था। हर चीज स्पष्ट दिखाई देने लगी थी। ग्राम पंचायत के पास से गुजरते हुए मैंने देखा कि बाबू झंझटलाल अपने अर्धनग्न शरीर से बहते हुए पसीने को गमछे से पोंछ रहा था। तपस्या के तेज से उसका चेहरा दमक रहा था। उन्होंने मुझे देखकर मुस्कुराते हुए मेरा अभिवादन किया। मैंने उससे पूछा-''अरे भाई! ये आप किस भगवान की तपस्या कर रहे हैं? एक बात कहूँ बुरा मत मानना। आप जो कर रहें हैं वह तपस्या की बहुत पुरानी पद्धति है। आजकल तो इसकी आवश्यकता भी नहीं है बस सीधे चढ़ौती चढ़ाओ और मनवांछित फल पाओं वाला शार्अकट का जमाना है। अरे! एक बात तो मैं आपसे पूछना ही भूल गया। आखिर आप अपने भगवान से इस तपस्या के बदले क्या वरदान चाहते हैं? उन्होंने कहा-''बस काका! एक गरीबी रेखा का कार्ड बन जाये तो यह जीवन सफल हो जाय और मेरा परिवार भी धन्य हो जाय। आजकल गरीबी रेखा का कार्ड, कार्ड नहीं बल्कि अलादीन का चिराग हो गया है। उससे जो मांगो वही मिल जाता है।'' मैंने कहा-''आप सही कह रहे हैं पर आप तो साधन सम्पन्न हैं। भगवान का दिया हुआ सब कुछ है आपके पास, फिर आपको इसकी क्या आवश्यकता पड़ गई है? भाई! गरीबों का कार्ड गरीबों के लिए ही रहने दो, उनके हक पर क्यों डाका डालते हो?''

झझंटलाल मुझे सिर से पैर तक ऐसे घुरने लगा जैसे मैं कोई एलियन होऊँ। फिर मुझे हिकारत की नजर से देखते हुए बड़े ही नाटकीय अंदाज में बोला-''डाका! अरे वाह! हम यदि शासकीय योजनाओं के लाभ लेने के लिए तिकड़म लगाये तो यह डाका हो गया। और वे क्या हैं जो देश को अरबों-खरबों का चूना लगा कर गधे के सींग की तरह गायब हो जा रहे हैं और चौकीदारी करने वाले उनका मुँह ताकते रह जा रहे हैं। अरे काका! यहाँ तो उजले कपड़ों में अपने काले चरित्र को छिपाये हुए ऐसे-ऐसे खतरनाक डाकू हैं जिनके आगे चम्बल के नामी डाकू भी शर्म से पानी-पानी होकर या तो उनका शिष्यत्व ग्रहण कर ले या शर्म से चूल्लू भर पानी में डूब कर मर जाय। आजकल के डाकू इतना प्यार से गला रेतते हैं कि गर्दन कटने के बाद भी पता नहीं चलता। ऐसे डाकुओं के बारे में कहने के लिए भी कुछ है आप के पास? यहाँ चोर-चोर मौसेरे भाई ही नहीं बल्कि चौंकीदार-चौंकीदार भी चचेरे भाई हैं, समझे आप?''

मैंने उन्हें समझाने की चेष्टा करते हुए कहा-''भाई! ये तो वही बात हुई कि आपकी चौकीदारी में वो देश को इतना चूना लगा गया अब हमारे समय ये इतना चूना लगा गया। हिसाब बराबर हो गया। इसमें हमारे और आपके पास कुछ करने के लिए क्या रह जाता है। मैं मानता हूँ कि गरीबों के लिए बनी योजनाओं का लाभ बहुत से साधन-सम्पन्न लोग उठा रहे हैं। ये ऐसे लोग है जो इतने सिद्धहस्त होते हैं कि कुष्ठ रोगियों के कल्याण के लिए भी कोई अच्छी योजना बने तो उसका लाभ उठाने के लिए अपने आपको परिवार सहित कुष्ठ रोगी भी घोषित करा डाले। यदि मृतकों के लिए कोई योजना बने तो उसका लाभ उठाने के लिए अपना मुत्यु प्रमाण-पत्र तक पेश कर दे। पर इसका ये मतलब तो नहीं कि सब यही करने लगे। आप पढ़े-लिखे समझदार आदमी हैं, आपको ये सब शोभा नहीं देता।''

मैंने झंझट लाल को समझदार कहने की गुस्ताखी क्या कर दी कि मुझ पर आफत टूट पड़ी। वह वैसे ही भड़क गया जैसे ईमानदार कहने पर पुलिस। उसने कहा-''आपको शरम आनी चाहिए। किसको क्या कहना चाहिए इस उमर में भी आपको इसकी तमीज नहीं है। क्या मैं आपको समझदार नजर आता हूँ और फिर पढ़ाई लिखाई का समझदारी से क्या संबंध? यदि देश के पढ़े-लिखे लोग समझदार हैं तो क्या घपला-घोटाला और भ्रष्ट्राचार अनपढ़ लोग कर रहे हैं?

मैं उसके कुतर्क के सामने निरूत्तर हो गया। झंझटलाल से झंझट मोल लेकर कौन झंझट में पड़े यह सोचकर मैं अपनी राह पर आगे बढ़ गया।

इस घटना को एक-दो दिन ही बीते होंगे कि न चाहते हुए भी झंझट लाल से मेरा फिर सामना हो गया। अपनी दाढ़ी बनवाने के लिए मैं सेलून पहुँचा तो देखा कि झंझटलाल अपने बालों को काला कराने के बजाय सफेद करा रहा था। मैं उसे इतना आश्चर्य से देख रहा था कि किसी ठेकेदार को पूर्ण गुणवत्ता और निर्धारित मापदंड के आधार पर काम कराते हुए देख रहा होऊँ, पर मैं चुप रहा। उसकी नजर मुझ पर पड़ी तो वह फिर चालू हो गया। बोला-'' मुझे ऐसे क्यों घूर रहे हैं। आपको मालूम है सरकार अभी वृद्धजनों के लिए कितनी तरह की योजनाएं चला रही है। भाई हम तो समय के साथ चलने वालों में से एक हैं। समय के साथ रंग बदलने में हमें महारत हासिल है। युवाओं के लिए कोई योजना बने तो बाल काले करा लिए और बुजुर्गों के लिए कोई अच्छी योजना हो तो बाल सफेद करा लिए। फर्जी प्रमाण-पत्र बनाने के लिए दो-चार एक्सपर्ट पाल रखे हैं। उनके आगे कुछ टुकड़े फेंको तो वे तुरन्त सामने आकर हुकुम मेरे आका कहते हुए दुम हिलाने लगते हैं। मैं झंझटलाल के मुँह नहीं लगना चाहता था पर वह चुप होने का नाम ही नहीं ले रहा था। आखिर मुझे भी मुँह खोलना ही पड़ा और उसे जवाब देने के लिए कमर कसकर तैयार होना पड़ा। मैंने कहा-'' भाई! यहाँ तो सब अपने आप को ईमानदार नम्बर वन जतलाते हैं, लगता है आप भी उन्हीं में से एक हैं। मगर एक बात कान खोलकर सुन लीजिए, पीतल पर सोने का मुल्लमा ज्यादा दिनों तक चढ़ा नहीं रह सकता। कभी न कभी तो पोल खुल ही जाती है। जब तुम्हारी कलई खुलेगी तब लोग तुम्हारे बारे में क्या सोचेंगे, पता है। इससे आपका असली चरित्र सबके सामने आ जायेगा, समझे।''

झंझटलाल खंभा नोचने वाली खिसियानी बिल्ली की तरह चरित्र शब्द का उपहास उड़ाते हुए बोला-''काका! आपको बहुत बड़ी गलतफहमी है। अब आदमी का चरित्र उसके आचरण से नहीं बल्कि प्रमाण-पत्र से तय होता है। यहाँ तो चोर, डाकू, अपराधी, दागी भ्रष्ट्राचारी सबके के लिए चरित्र प्रमाण-पत्र जारी होता है मतलब सब के सब चरित्रवान है उसके बाद भी देश और समाज की आज क्या स्थिति है इसे आप और हम भलिभांति जानते और समझते हैं। अब आपके पास और कुछ कहने के लिए है तो कहिए वरना मुँह बंद रखिए।'' झंझटलाल की बातें सुनकर मेरा मुँह वैसा ही खुला रह गया जैसे किसी मतदाता के मत से चुनाव जीते हुए नेता की झिड़की सुनकर मतदाता का मुँह खुला रह जाता है। झंझट लाल से मुँह लगने की मेरी रही-सही हिम्मत भी जाती रही। मैं अपना सा मुँह लिए सेलून से निकल आया और घर लौटने लगा।

झंझटलाल के घर के पास से गुजर रहा था तो उसकी पत्नी की कर्कश आवाज सुनाई दी जो किसी से बहस करते हुए कह रही थी कि मेरी उम्र पैंसठ वर्ष है मतलब है। इसके लिए उमं प्रमाण-पत्र की क्या आवश्यकता है। मैं जो कह रही हूँ वही सही है। आपके इस सरकारी फार्म में स्पष्ट लिखा है कि उत्तरदाता जो उत्तर दे वही सही है। मैं जो अपनी उम्र बता रही हूँ, आप उसे ही इस फार्म पर लिखिए। अगर-मगर करके मुझसे बहसबाजी मत कीजिए वरना मैं आपके विरूद्ध उच्च कार्यालय में शिकायत कर दूंगी फिर मत कहना। आवाज सुनकर जिज्ञासावश कुछ देर वहीं ठिठक गया। कुछ ही देर में एक बदहवास सा आदमी उस घर से बड़बड़ाते हुए निकला। वह बड़बड़ा रहा था कि अजीब औरत है देखने में तो तीस-पैंतीस से ज्यादा की नहीं लगती और अपने आप को पैंसठ का बताती है।

उस आदमी की दशा और दुर्दशा के साथ ही उसके हाथों में रखे थैले से मैं समझ गया था कि यह कोई सरकारी शिक्षक है और किसी सर्वे के सिलसिले में यहाँ आया है। तभी इस अंदाज में झंझटलाल की पत्नी के द्वारा इसकी पूजा-आरती की गई है और कोई दूसरा कारण मुझे समझ में नहीं आया। मुझे डर भी लग रहा था यदि इस झंझट दम्पति के झमेले में पड़ने से कहीं मेरी भी तबीयत से स्वागत सत्कार न हो जाय। इस डर से में आगे बढ़ गया। मेरे सिर पर झंझटलाल की बातों का भूत इस कदर सवार हो गया था कि मैं सपने में भी उसकी जिक्र आने से आतंकित हो जाया करता था। इसलिए हमेशा झंझट दम्पति से एक निश्चित दूरी बनाये रखता था। अपने गाँव का कार्य निपटाकर मैं पुनः शहर लौट आया और इस घटना को लगभग भूल गया।

चार-छै महीने के बाद मुझे फिर कोई आवश्यक काम से गाँव जाना पड़ा। घर पहुँचते ही पता चला कि झंझटलाल के घर कथा-पूजन का आयोजन है। कथा-पूजन का कारण पूछने पर पता चला कि झंझट दम्पति मुख्यमंत्री वृद्धजन तीर्थ योजना का भरपूर लाभ उठाते हुए क्रमशः चारों धाम की यात्रा पूर्ण कर चुके हैं और वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ से लाभान्वित हो रहे हैं। मुझे लगा अरे ये झंझट लाल तो जुगाड़ तकनीकी के विशेषज्ञ है। अयोग्य होते हुए भी शासकीय योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने में माहिर। इनका तो सार्वजनिक अभिनंदन होना चाहिए। इन्हें किसी राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया जाना चाहिए। जय हो झंझट दम्पति की।

भाई! मुझे तो केवल एक झंझट दम्पति के पावन चरित को जानने और लिखने का परम सौभाग्य मिला है। पता नहीं देश में ऐसे कितने है? अपने आसपास जरा गौर से देखिए तो सही। मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप एक ढूंढेंगे तो हजार मिलेंगे।

वीरेन्द्र सरल

ग्राम-बोड़रा( मगरलोड़)

जिला-धमतरी (छत्तीसगढ़)

मोबाइल- 7828243377

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: व्यंग्य / मुफ्त तीर्थ यात्रा के नुस्खे / वीरेन्द्र 'सरल'
व्यंग्य / मुफ्त तीर्थ यात्रा के नुस्खे / वीरेन्द्र 'सरल'
http://lh4.ggpht.com/-YKzcZ0lUqDM/Uw2xMAqmFsI/AAAAAAAAXhk/1_G55Y3vEBA/image%25255B3%25255D.png?imgmax=200
http://lh4.ggpht.com/-YKzcZ0lUqDM/Uw2xMAqmFsI/AAAAAAAAXhk/1_G55Y3vEBA/s72-c/image%25255B3%25255D.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/09/blog-post_55.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/09/blog-post_55.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content