प्राची - सितम्बर 2016 : आश्चर्य वृतांत / अंबिकादत्त व्यास

SHARE:

धरोहर कहानी अंबिकाद त्त व्यास पं. अंबिकादत्त व्यास भारतेन्दु मंडल के प्रसिद्ध लेखक थे. वे कवित्त सवैया की तत्कालीन प्रचलित शैली में काव्य...

धरोहर कहानी

अंबिकादत्त व्यास

पं. अंबिकादत्त व्यास भारतेन्दु मंडल के प्रसिद्ध लेखक थे. वे कवित्त सवैया की तत्कालीन प्रचलित शैली में काव्य-रचना करते थे. इन्होंने बिहारी सतसई के दोहों के आधार पर कुछ कुंडलियां संकलित की हैं. इन्होंने नई धारा से प्रभावित होकर अनेक रचनाओं का प्रणयन भी किया. बंगला काव्य की तरह से भी लिखना चाहा. ये अपने समय के प्रकांड पंडित थे. कट्टर सनातनी, कुशल वक्ता और प्रचारक के रूप में आपकी ख्याति रही.

अंबिकादत्त व्यास ने यूं तो पद्य और गद्य पर सम्यक् रूप से विचार किया और लिखा भी, किन्तु इनकी भाषा शैली में व्याकरणिक दोष है, पंडिताऊपन है, विराम चिन्हों का गलत प्रयोग है. ये बातें तो हैं किंतु इनकी नाट्य कृतियां ललिता (1884) और गोसंकट (1887) और सन् (1893) में प्रकाशित आश्चर्य वृतान्त एक अद्भुत आख्यान है. व्यास जी ने यह रचना चार वर्ष में पूरी की. न तो हिन्दी गद्य साहित्य में और न कथा साहित्य के विवेचन में इसका कोई उल्लेख मिलता है. यह कहानी है या आख्यान या मनःकल्पना (फेंटेसी) अभी विद्वानों ने निर्णय नहीं दिया है. कल्पना की अबूझ उड़ान, भाषा और वर्णन में जिंदादली, रोचकता का निर्वाह और एक अनगढ़ व्यवस्था इस वृतान्त को कथा बनाते हैं. इसलिए यहां इस वृतांत का प्रारंभिक अंश मात्र दिया जा रहा है.

आश्चर्य वृतांत

अंबिकादत्त व्यास

संसारेपि सतीन्द्रजालमपरं यद्यस्ति तेनापि किम्।’

(-इस संसार के रहते यदि कोई दूसरा इंद्रजाल भी है, तो इससे क्या?

(कवि का अभिप्राय यह है कि संसार ही सबसे बड़ा इंद्रजाल है.)

चित्रकूट से कुछ दक्षिण को झुकते, पुष्करिणी तीर्थ के पास विराधकुंड नामक एक तीर्थ है. वहां की भूमि भूपहाड़ों के कारण अत्यंत कठिन और पाषाणमय है. वहां लगभग सोलह-सत्रह हाथ की चौड़ाई का गोल एक कुवां ऐसा गहरा है, कि उसके देखने से ही ऐसा आश्चर्य होता है कि इन चट्टानों को तोड़कर इस घोर जंगल में वह किस बली ने खुदवाया है. वहां यह बात प्रसिद्ध है कि श्री रामचंद्र जी ने विराध राक्षस के गाड़ने का गड़हा करने के लिए पृथ्वी में बाण मारा, तब पाताल तक छेद हो गया था, सो यही है. अब तक लोग उसमें बड़े-बड़े पत्थरों के ढोंके छोड़ते हैं, पर वह ऐसा गहरा है कि खड़का तक नहीं सुन पड़ता. वह कितना गहरा है औ कैसा है इसके निश्चय करने को अंगरेज लोग बहुत दिनों से पीछे पड़े हैं पर अभी तक कुछ पता नहीं लगा. 1 मार्च सन् 1884 को अमेरिका के प्रसिद्ध प्रोफेसर ‘लूफ लिरपा’ वहां पहुंचे, उसी के पास तंबू तान डेरा डाला और दूरबीन लगा नाप-जोखकर यह निश्चय किया कि किनारों की तरफ चारों ओर संधी से अनेक घास-फूस और पेड़ वगैरह आए हैं. यदि किसी किनारे के कुछ लटकाया जायेगा तो उन झाड़-झंखाड़ों में फंस जाएगा. इसलिए जैसे कूप में घरारी पर से बड़ा घड़ा लटकाया जाता है, वैसे ही एक बड़ी घरारी पर से कल के द्वारा एक भारी लंघर इसके बीचोंबीच लटकाया जाय. उसी से इसकी गहराई का पता लगेगा. बस 5 तारीख को कल औ लंघर मंगाने के लिए बंबई पत्र भेजा गया और 14 तारीख को सब सामान आ पहुंचा औ 31 मार्च तक खोद-खाद गाड़-गूड़ कर घरारी ठीक-ठीक जमा दी गई.

अब 1 एप्रिल को सबेरे सात बजे प्रोफेसर साहब के साथ और भी कई अंगरेज लोग चारों ओर दूरबीन ले-लेकर बैठे और घरारी पर से पैंतालीस मन का लंघर लटकाया गया. उस गड़हे में बड़ा ही घोर अंधकार था, इसलिए प्रोफेसर साहब ने इस लंघर में एक बड़ा लंप भी बांध दिया था कि ज्यों-ज्यों नीचे जाय त्यों-त्यों उजाला भी होता जाय और ऊपर से सब कुछ देख भी पड़ता जाय. बस धीरे-धीरे लंघर लटकने लगा और उस अंधेरे में के पेड़, झाड़-झंखाड़, मकड़ियों के जाले, सांपों की केंचुलियां, बिल और संधों में बैठे बिच्छू आदि जंतु देख पड़ने लगे. प्रोफेसर साहब उसे देख-देख अपनी बही में कुछ-कुछ लिखते जाते थे औ वह लटकता जाता था. यहां तक कि दूर होने के कारण अंत में वह लंघर केवल एक गुब्बारे या तारे ऐसा चमकने लगा और उसके चारों ओर केवल अंधेरा देख पड़ने लगा.

नौ बजने के समय साहब ने निश्चय किया तो वह लंघर दो माइल औ तीन सौ सैंतीस गज नीचे जा चुका था. जब पंद्रह मिनट और बीते तब वह लंघर एकाएकी लटकने से रुक गया. साहब ने हिसाब किया तो उतनी देर में चार सौ पचास गज और नीचे पहुंचा था. अर्थात् कुल दो माइल और सात सौ सत्तासी गज नीचे जा पहुंचा था.

जब उन लोगों ने यह निश्चय किया कि अब लंघर का नीचे की ओर लटकाना किसी प्रकार हो ही नहीं सकता तो हारकर ऊपर ही खींचने लगे. पर खींचने के समय उस लंघर का बोझा बढ़ जाना देख साहब को औ और-और लोगों को भी बड़ा आश्चर्य हुआ और चकचिहाकर देखने लगे कि देखें, लंघर के साथ उलझा-पुलझा क्या आता है.

फिर क्रम से पहले धीरे-धीरे उस लंघर की लालटेन चमकने लगी, फिर उसका भी कुछ-कुछ आकार देख पड़ने लगा, फिर जब तक लोग एकटक लगाकर देखते ही हैं तब तक तो उस गंभीर गड़हे से एक बड़ी गूंज के साथ ध्वनि भी आने लगी. तब तो सभों को और भी आश्चर्य हुआ और ध्यान देकर सुनने से जाना गया कि ‘धीरे-धीरे’ यह शब्द है. साहब को आदमी के शब्द का निश्चय होते ही लंघर धीरे-धीरे खींचा जाने लगा और थोड़ी देर में यह शब्द स्पष्ट सुन पड़ने लगा. फिर देखा कि जाले और सूखी लताओं के साथ एक आदमी उस लंघर में चिपट रहा है. देखते ही साहब ने औ और लोगों ने भी उसे धीरज धराया कि ‘घबराओ मत, लंघर को जोर से पकड़े रहो.’

ज्यों ही लंघर ऊपर आया त्यों ही कल बल से साहब ने उस आदमी को लंघर से उतारा और उसके जाले छुड़ा, धूल झाड़ी पर वह मारे घबराहट के एकाएकी बेचेत-सा होकर हांफता हुआ लेट गया.

उसके कपड़े-लत्ते से जान पड़ता था कि वह राजपुताने की ओर का रहने वाला, किसी भले घर का आदमी है. झट छाया में ले जाकर, लोगों ने उसे पानी के छींटे दे, हवा कर ठंडा किया, घंटे भर में वह अपने में आया. जल पीने के अनंतर उसने पूछा कि यह कौन स्थान है? समीप कौन पहाड़ी है? यहां से गयाजी कितनी दूर हैं? और आप लोग क्यों जुटे हैं?

ये प्रश्न सुन के लोग और भी चकित हुए, क्योंकि इस समय ये कई बातें आश्चर्य की उपस्थित हुईं कि पहले तो उस विराध कुंड ही की गहराई बहुत लंबी पाना और फिर उसमें से विचित्र रीति से एक आदमी का निकलना, तिस पर भी वह आदमी राजपुताने की ओर का, और फिर भी वह पूछने लगा कि यहां से गयाजी कितनी दूर हैं.

उस समय उन लोगों को गड़हे की गहराई का कौतुक छोड़ इसकी बातें सुनने का एक नया ही कौतुक आ उमगा और चारों ओर से भीड़ों के ठट्ट जमने लगे.

पहले उसे संक्षेप से यह कह सुनाया गया कि यह चित्रकूट के पास का जंगल है और झन्ना-पन्ना, पथर कछार वगैरह की राजधानी यहां से समीप है. वे पहाड़ भी उसी लगाव के हैं. यहां से गयाजी सैकड़ों कोस पर हैं तथा हम लोग आज इस गड़हे की गहराई नापने को इकट्ठे हुए थे और इसीलिए हम लोगों ने यह लंघर लटकाया था. पर इस लंघर के साथ आपको देख, अब हम लोगों को कैसा आश्चर्य और कौतुक हो रहा है सो कह नहीं सकते. आप कौन हैं? कहां के हैं? कैसे इस गड़हे में आए? और कब से इसमें हैं? वहां का क्या हाल है? हम लोगों को बड़ा ही आश्चर्य है कि आप इधर से गिर के भीतर जाते तो जीते कैसे? कोई सुरंग होती तो क्या इस अंगरेजी राज्य में भी छिपी रहती? भूगर्भ की किसी विचित्र सृष्टि के आदमी होते तो हम लोगों से झट पट बोलचाल कैसे मिलती?

यह सुन वह आदमी और भी आश्चर्य में भर उठा, इधर-उधर ताकने लगा और बोला कि ‘‘क्या! गयाजी सैकड़ों कोस पर है?’’

वे बोले, ‘‘हां-हां, सैकड़ों कोस पर है.’’ यह सुन वह चार-पांच मिनट तक चुप होकर मन ही में विचारने लगा कि ‘ओः! परमेश्वर की क्या माया है. मैं कहां का रहने वाला, कहां सैर करने गया! कहां जा पड़ा!! और कहां आ निकला!!!’ फिर कुछ ठठककर प्रगट बोला कि ‘‘अच्छा आप लोगों को मेरा इतिहास सुनने का कुतूहल हो तो सुनिए, मैं कहूंगा. मेरी कथा बड़ी लंबी-चौड़ी और आश्चर्यमयी है.’’ फिर जब चारों ओर से ‘हां-हां, कहिए, कहिए हमारा बड़ा जी लगा है’- यह ध्वनि हुई तो वह बोला कि ‘‘अच्छा तो मैं बड़ी देर से प्यासा हूं, थोड़ा जल पी लूं तो स्वस्थ होकर कहूं.’’

फिर उसने उठकर, पास ही वाले एक पहाड़ की चट्टान के बीच से झरते हुए झरने का टटका पानी पीया और हाथ मुंह धो, आंखें मल, रूमाल से मुंह पोंछता हुआ फिर उसी समाज में आ बैठा और चारों ओर से लोगों को एकटक अपनी ही ओर ताकता हुआ देख, अपनी कथा कहने लगा-

‘‘मैं राजपुताने का रहनेवाला एक वैश्य हूं, पर मैं बहुत दिन से कलकत्ते में कोठी का काम करता हूं और प्रयाग, काशी, पटने आदि स्थानों में बेर-बेर आता-जाता रहता हूं. नए-नए नाटकादि तथा संवादपत्रों को उलट-पुलट किया करता हूं, इसलिए, मेरी बोलचाल से आप लोग कुछ भी न पहचानिएगा कि यह पछांही है, पर हां, हम लोग अपना वेष नहीं बदलते हैं.

‘‘मैं कलकत्ते से अपने पिता का श्राद्ध करने गयाजी आया था. मैं अकेला न था. साथ दस-पंद्रह पुरुष और भी थे. हम लोगों ने तीर्थ में जा विधिपूर्वक श्राद्ध किया. तब इच्छा हुई कि अब गया के इधर-उधर घूमकर पहाड़ों की भी हवा खायं. पहले हम लोग बुद्धगया गए. यह गयाजी के दक्षिण लगभग तीन कोस की दूरी पर है. वहां एक बड़ा भारी बुद्ध का मंदिर है, जिसे बहुत पुराना और टूटा-फूटा समझकर पहले ब्रह्मा के बादशाह ने मरम्मत करवाई थी और अब सरकार अंगरेज बहादुर की ओर से भी बड़ी मरम्मत कराई जा चुकी है.

‘‘सचमुच ऐसा ऊंचा और विशाल मंदिर मैंने आज तक कहीं नहीं देखा था. वहां के स्थान-स्थान में बुद्ध के चित्र देखने से मुझे इस देश में किसी समय बौद्ध मत के पूरे फैल जाने का स्मरण होता था.

‘‘वहां एक संपन्न महंत की बड़ी गद्दी है. इनको वहां के छोटे राजा ही कहना चाहिए. इनके यहां साधुओं की जमात है और विदेशियों को नियम से सीधा मिलता है. ये लोग शंकर मतानुयायी हैं. इनके देखने से मुझे साथ ही यह भी स्मरण हुआ कि स्वामी शंकराचार्य कैसे प्रतापी और बौद्ध मत के विरुद्ध थे कि जहां बौद्ध का मंदिर वहां साथ ही उनकी गद्दी भी अब तक जम रही है.’’

‘‘फिर हम लोग ब्रह्मयोनि के ऊंचे पहाड़ पर गए. यह गया के बहुत समीप है. इस पर गया और साहबगंज के नगर भर की शोभा देख पड़ती थी. ऐसा जान पड़ता था कि किसी ने उस नगर का चित्र लिख, पैर के पास धर दिया है. जैसे काशी और कलकत्ते में मिंट और हाईकोर्ट, नगर भर की शोभा देखने को ऊंचे-ऊंचे स्थान हैं, उन्होंने टक्कर में मुझे गया में ब्रह्मयोनी का पहाड़ जान पड़ा.

‘‘मैं उसे भलीभांति देखभाल कर, फिर बस्ती में आया. वहां लोगों के मुंह के बराबर के पहाड़ की बड़ी प्रशंसा सुनी कि वह अभी तक सिद्धस्थान है और वहां बहुत तपस्वी-मुनि लोग भी रहते हैं. तब मैं बड़ा उत्कंठित होकर चार-पांच इष्ट मित्र और नौकरों के साथ उस पहाड़ की ओर चला.

‘‘यह पहाड़ गया से कुछ दूर पड़ता है और मैं सैलानी आदमी, इसलिए दूसरे दिन पहुंचा. राह में कई एक गांव पड़े. वहां की विचित्र भाषा और विचित्र पहनावा देख मेरे चित्त में और ही भाव होता था. एक निरे गया निवासी और दूसरे एक टटके मैथिल भी मेरे साथ पड़ गए थे. जब वे एक-दूसरे से बातें करते थे तो विचित्र ही ‘कहलथू सुनलथू’ और ‘कहैछी सुनैछी’ की झड़ी सुन पड़ी थी. और तो था ही, पर इनके बात-बात में ‘थू’ और उनके बात में ‘छी’ था.

‘‘बराबर नामक पहाड़ दूर ही से देख पड़ने लगा. जान पड़ता था कि वह भी सिर उठाकर हम लोगों को देख रहा है. इसके सबसे ऊंचे शिखर पर एक पेड़ भी बड़ा भारी देख पड़ता था, जैसे सिर पर तुर्रा हो. इसी के पास एक पहाड़ था. इसका नाम लोगों ने कौआडोल बताया. यह बात भी लोगों से जानी गई कि इस पर एक बड़ी भारी शिला है, वह केवल कौए के बैठने से भी हिल जाती है. मैंने भी मान लिया कि क्या आश्चर्य है. कोई शिला ऐसी ही तराजू ऐसी होगी जो कौए का बोझा भी किसी ओर न संम्हाल सके.

‘‘यों सांझ होते-होते उस बराबर के पहाड़ की जड़ में पहुंचे. उस समय तक तो सांझ होने के कारण अंधकार होता ही आता था फिर उस पहाड़ के पेड़ों ने तो गाझिन होने के कारण एकाएकी नील ही स्वरूप धारण किया. वह आकाश चूमता हुआ ऊंचा पहाड़- वह श्याम पेड़ों की घटा- वह ठंडी हवा का सर्राटा- वह बनैले जंतुओं का शब्द- वह बड़ी कंदराओं का गूंजना- और वह एक विलक्षण सन्नाटा, इस समय भी मुझको प्रत्यक्ष ही सा जान पड़ता है.

‘‘फिर हम लोगों का एक साथी, जो मार्ग जानता था, आगे-आगे चला, हम लोग पीछे-पीछे चले. उसी पेड़ों के झमाट में एक ऊंची सी भूमि पर चढ़ना आरंभ किया. पैर-पैर पर भालू का भय होने लगा. मेरे पास कोई शस्त्र न था, पर मैंने अपनी छड़ी ही कस के थामी. सावधान नेत्रों से चकपकाकर चारों ओर देखता हुआ चला. ऊपर चढ़ जाने से उस मंद अंधेरे में भी यह देख पड़ने लगा कि यह पहाड़ कंकणाकार चारों ओर घूम गया है और बीच में इसने थोड़ा अवकाश छोड़ दिया और उसी पहाड़ी के घेर में पूर्व की ओर यह चढ़ानवाली भूमि थी मानो घेर में जाने का यह द्वार था. उस समय मुझे प्लेब्न, नेपाल आदि दुर्गम स्थानों का स्मरण होने लगा. यह भी मेरे चित्त में आया कि ऐसे इन स्थानों में महाराष्ट्रों की फौज ले के शिवाजी क्रीड़ा करते थे.

‘‘तब फिर उतार की भूमि आई. एक ने कहा, ‘इस ठिकाने भूत पिशाच अधिक रहते हैं, कोई संग छोड़ के आगे-पीछे मत होना.’ दूसरे ने कहा, ‘हां, यहां ही बैठ के आस लगाए रहते हैं कि हमें कोई गया पिंद दे.’ मैं दोनों की बात सुनकर मनीमन हंसा और धीरे से कहा कि, ‘हां, पर यहां के भूत, भालू और बाघ हो के विचरते हैं.

‘‘इतने में रात हो गई, चंद्रमा ऊगे, दूध की-सी वर्षा होने लगी. झरनों का जल चमाचम चमकने लगा, हवा से पेड़ों का कांपना देर पड़ने लगा, और चारों ओर बिखरे हुए काले पत्थर भालुओं का भ्रम देने लगे.

‘‘मैं बहुत थक गया था, सो चुपचाप एक ऊंचे पत्थर पर बैठ गया. मेरे साथियों में से यह बात किसी ने न जानी और मैंने भी न कह समझा कि झट साथ हो ही जाता हूं, कहूं क्या.

‘‘उस उमड़े हुए समुद्र ऐसे पहाड़ में मेरी आंख जा लगी, लगभग दो मिनट को मैं उधर ही देखता रहा. फिर चित्त में कुछ भय हुआ कि लोग यहां भूत बतलाते थे, कहीं सचमुच ही कोई न आ जाय. इधर तो डर का अंकुर जमा और उधर देखा कि कोई साथ नहीं, सब क्या जाने किधर चले गए. मैं चकचिहाकर देखने लगा, इतने ही में तो ऐसा जान पड़ा कि किसी ने पीछे से मेरे कंधे पर हाथ लगाया. साथ ही चिहुंककर मैं पीछे फिर और देखा कि एक लंबा और मोटा पुरुष खड़ा है, जिसकी पीली जटा पीठ पर छटक रही है, दाढ़ी इतनी लंबी है कि कमर के नीचे तक आ रही है, लाल नेत्र हैं, एक हाथ में खप्पर है और बगल में डंड है. मुझको बड़ा ही भय होता, पर मैंने देखा कि वह एक हाथ की तर्जनी अंगुली नाक पर रखके मुझे चिताता है कि ‘चुप! चुप!’

‘‘मैं चकचिहाकर लगभग एक मिनट तक यों ही पत्थर की मूर्ति की भांति ठठका रहा- फिर देखा कि वह एक ओर चला और मुझे अपने साथ चलने की सूचना की. पहले मेरे चित्त में कुछ भाव रुकने का-सा हुआ, पर फिर बिना सोचे-बिचारे मैं उसके पीछे हो लिया और कुछ दूर चलने पर मेरे चित्त में अनेक भाव उठने लगे.

‘‘पहले मैंने सोचा कि जैसा लोग कहते थे, यह कहीं कोई भूत ही तो नहीं है? पर साथ ही मैंने मन ही मन हनुमानजी का मंत्र जपा, जो मेरे पिता ने किसी समय बताया था. उसके जपने पर भी देखा कि उस जटिल की कोई हानि नहीं हुई. तब एक बेर अचानक चित्त में यह भान भी हुआ कि यह कहीं कोई रूस का जासूस तो नहीं है! पर उसकी चाल-ढाल औ जंगल में घूमने से यह संदेह भी मिटा, फिर, एकाएकी यह जी में आया कि यह कोई बाममार्गी अघोरी तो नहीं और मुझे भी कहीं ले जाकर मेरा बलिदान तो न कर डालेगा. यह सोचते ही मेरी छाती धड़क उठी, रोएं खड़े हो गए, पसीने आ गए, मुंह पीला पड़ गया, और हाथ-पांव थर्रा उठे. तब तक वह जटिल कुछ आगे निकल गया था और दूर पड़ गया था. मैंने सोचा कि जटिल देखता तो हई नहीं, मैं अपनी दूसरी राह लूं. इतने में तो जटिल ने लौटकर समीप आ, झट मेरा गट्टा पकड़ा. मैं साथ ही चमक उठा तब जटिल ने धीरे से मेरे कान में कहा कि मुझसे डर मत, मैं तेरा भला चाहता हूं बुरा नहीं, चल आ. मैं भी अनेक प्रकार विचार करता उसके पीछे-पीछे चला.

‘‘सामने ही एक बड़ा काले पत्थर का गजराज ऐसा ऊंचा स्थान था. धीरे-धीरे जटिल उस पर चढ़ा और उसके साथ मैं भी चढ़ा. वहां देखा कि एक छोटे से बड़ के पेड़ की छाया में जटिल बाबा का आसन है, पर उसके पास थोड़ी कुशा के सिवाय और कोई सामग्री नहीं है. वहां जटिल बाबाजी बैठे और मुझको भी बैठने की आज्ञा दी. पर मेरे बैठते ही जटिल ने कहा कि ‘मैं तुम्हारी सब कथा जानता हूं, तुम अपने साथियों से बहक गए हो सो चिंता मत करना, मैं झट मिला देता हूं, पर थोड़ी देर स्वस्थ होकर ठहरो औ मुझसे कुछ भय मत करो, मैं सबको सुख देना चाहता हूं. किसी को दुःख देना यह मूर्ख औ पापियों का काम है.’ यह मधुर, गंभीर औ धार्मिक वचन सुन मुझे जो आनंद हुआ, जो शांति हुई और जो संतोष हुआ सो मैं कुछ कह नहीं सकता. बाबाजी का वह वचन अब तक मेरे कान में गूंज रहा है औ उसके स्मरण से जान पड़ता है कि अभी तक बाबाजी की वह शांत रसमयी मूर्ति मेरे आगे ही है औ वे मुझसे कह रहे हैं कि ‘डरो मत, डरो मत.’

‘‘मैंने हाथ जोड़ के नम्रता से कहा कि ‘स्वामी! आपके चरण के शरण होने पर मृत्यु का भी कुछ भय नहीं है, साधारण भय क्या होगा.’ क्षण मात्र बाबाजी भी चुप रहे. तब मैंने कहा कि ‘महाराज! मुझको बड़ी प्यास लगी है, क्या कुछ जल मिल सकता है?’ बाबाजी ने कहा, ‘ठहरो, मैं अभी लाता हूं.’ इतने में बाबाजी कुछ आड़ में चले गए और एक तुंबा जल औ थोड़ा सा कंद झटपट ले आए और गंभीर स्वर से बोले कि ‘लो, कुछ खा के पानी पीओ.’ मैंने प्रणाम करके वह कंद लिया और ज्यों ही एक टुकड़ा मुंह में रखा त्यों ही मेवा-मिस्त्री को मात करने वाले उस अपूर्व स्वाद के आनंद में मग्न हो गया. जब मैं उसके स्वाद की प्रशंसा करने लगा तो बाबाजी ने कहा कि इसमें और भी यह गुण है कि इसके खाने पर पंद्रह दिन तक भूख नहीं लगती. यह सुन मैं और भी चकित हुआ. खाकर मैंने वह अमृत ऐसा जल पिया, स्थिर होने पर बाबाजी ने कहा कि- ‘‘बेटा! उस समय तुम्हारे ठीक पास, एक पेड़ की आड़ में एक बड़ा भयंकर बाघ था. तुम्हारी गंध पाकर वह तुम्हारी खोज में था, तुम कुछ भी आगे बढ़ते तो उससे भेंट हो जाती औ ऊंचे सुर में कुछ बोलते तो थे प्राण बचना कठिन था, इसलिए मैं तुम्हें चुपचाप यहां ले आया हूं. अब तुम्हारी इच्छा हो, कुछ पूछो, बातचीत करो और जब तुम कहोगे तभी मैं तुम्हें तुम्हारे साथियों से मिला दूंगा.’’

‘‘यह सुन मैंने प्रणाम करके अपने प्राणदाता बाबाजी से कहा कि महाराज! क्यों न हो, तुलसीदास जी ने सच कहा है कि ‘संत हृदय नवनीत समाना, कहा कबिन पै कहा न जाना. निज परितोष द्रवै नवनीता, परदुख द्रवैं सुसंत पुनीता.’ सो धन्य हैं, आप ही ऐसे महात्माओं के तपोबल से पृथ्वी स्थिर है. इतना कहने के अनंतर मेरे चित्त में समुद्र की सी तरंगें चल पड़ीं, एक बेर तो चित्त में यह आया कि कहीं अब भी तो मेरे पीछे से बाघ नहीं चल आता है. फिर साथ ही कुछ शोक का सा आविर्भाव हुआ कि देखो, यदि अभी बाबाजी न पहुंचते तो मुझे वह दुष्ट जंतु खा जाता. औ फिर मेरे संगी कहां खोजते गया में, मेरे डेरेवाले घर जा के क्या कहते? हाय! मेरी युवती रमणी क्या करती? पर जब तक ऐसा भाव उठे-उठे तभी वैराग्य ने हृदय में राज्य किया और अंतःकरण में प्रसन्नता के साथ इस आनंद के अमृत की वर्षा हुई कि शरीर अनित्य है- ‘अद्य वाब्दशातान्ते वा मृत्युवैं प्राणिनां धुवः’ (आज या सौ बरसों बाद, प्राणियों की मृत्यु तो निश्चित ही है.) तब एक दिन तो संसार छूट ही गा, आज ही मर जाता तो क्या बुरा था. आह! इस समय मैं विष्णुचरणदर्शन से पवित्र हो रहा हूं, शरीर प्रसन्न है, यदि दिन बीत गया हो तो ऐसे समय मृत्यु होना क्या अच्छी बात है. थिक्कार है. उन मरनेवालों को, बरसों खाट में पड़े रह के, रो-रो के, दांत निकाल के मरते हैं और मुझे अब भी बाघ उठा के ले जाय तो आहा! क्या कहा है, जैसे दिलीप अपना देह देने को सिंह के सामने मांसपिंड की भांति बैठ गए वैसे मैं भी उपस्थित हूं, भला यह मांस किसी के भी तो काम आवे! आहा- ‘मृत्युं वरं को न वृणीत आगतम्.’ (सुंदर आई हुई मृत्यु का वरण कौन न करेगा?)

‘‘हाय-हाय! मैं किस माया के बखेड़े में पड़ा हूं, अभी आज यह संसार सपना हो जाता. अच्छा, अब मैं भी यहीं धूनी जमाऊं और इस श्लोक को प्रतिक्षण स्मरण करूं कि-

‘अन्तकाले च पुरुषो हृागते गतसाध्वसः।

छिन्द्यादसशस्त्रेण स्पृहां देहेनुय च ताम।।’

(-पुरुष को उचित है कि अंतकाल में निर्भय होकर, असंग रूपी शस्त्र से देहादिक की स्पृहा को काट दे.)

‘‘इतना मैं विचारता ही था कि समीप ही एक पेड़ की आड़ में एक भालू भयंकर स्वर से बोल उठा. बस इतने ही में मेरा ज्ञान न जाने किधर चला गया और झट कमर से कटार निकाल मैं खड़ा हो गया औ ललकार उठा कि आ किधर है, अभी तुझको चीर डालता हूं और तेरे साथी बाघ-साघ के भी टुकड़े-टुकड़े कर डालता हूं. मेरी आंखें लाल हो गईं, होंठ कांप उठे और ऐसा चित्त हो गया कि सौ बाघ खड़े हों तो अकेला कूद पड़ूं और चीर डालूं. भालू तो कुछ बड़ी बात नहीं. हां, युद्ध ठने औ मुझे रूसी सेना पर सरकार छोड़ दें तो मैं सब बैरियों की छाती पर इसी कटार से अपना नाम लिखकर चला जाऊं.

‘‘मेरा यह डौल देख बाबाजी हंसे. तब तो मैं भी ऐसा लज्जित हुआ कि कुछ कहा नहीं जाता. चुपचाप कटार को म्यान में रखकर सिर झुकाकर बैठ गया और अपने ही बहुरूप हृदय पर आप ही पछताने लगा.

‘‘बाबाजी बोले, ‘बेटा, चिंता मत करो. तुम उस राजपुताने के सिंह बच्चे हो जहां महाराज मानसिंह, महाराज जयसिंह आदि महारथी औ ठाकुर दलेलसिंह जी ऐसे बीरबर हो गए हैं. तुम्हें कैसा ही वैराग्य क्यों न हो, पर समय पर वीरता ही प्रगट होगी. ऐसा ही क्षणिक वैराग्य अर्जुन को हुआ था, तब नारायण ने समझाया था.’

‘‘इसके अनंतर, थोड़ी देर तक उन महात्मा ने मुझे और भी कई उपदेश दिए और अंत में कहा कि अब तुम्हारे साथी लोग तुम्हारे लिए घबराते होंगे सो अब उनके पास जाओ. मैंने हाथ जोड़कर कहा कि ‘महाराज मेरा सामर्थ्य नहीं कि इस जंगल में मैं उन्हें खोज सकूं. हां, आप अनुग्रह करके पहुंचा दें तो पहुंच सकता हूं.’ तब बाबाजी ने कहा, ‘बहुत अच्छा, एक क्षण के लिए आंख तो बंद करो.’ मैंने स्वीकार कर आंखें मींचीं अैर पल भर के अनंतर ही एक मंद हल्ला-सा सुन पड़ा, सोचने से उसमें से ये बातें कुछ-कुछ समझ पड़ने लगीं, ‘क्या हुआ, अवश्य कोई भूत पीछे पड़ा.’ ‘नहीं साहब, भूत कहां! कोई बाघ-भालू होगा, वहां से उठा ले गया.’ ‘अजी क्या बकते हो? रास्ता भूल गया है, चलो खोजें.’ ‘अच्छा चलो, देखो तो यह ऊंचे टिल्ले पर ध्यान लगा कौन बैठा है.’ ‘कोई महात्मा होगा. चलो इससे तो पूछें.’-मैं इतनी बात सुन मन में गमता था कि कौन और क्या बोल रहे हैं, तब तक तो एकाएकी ऐसा जान पड़ा कि किसी ने मेरी बांह पकड़ी. मैंने हड़बड़ाकर ज्यों ही आंख खोली त्यों ही तो देखा क्या कि न वह टिल्ला है, न वहां वे बाबाजी हैं और न वे मेरे आसपास के घास वनस्पति हैं, पर उनके बदले मेरे साथी लोग मुझे घेरे खड़े हैं और हर्ष में ताने के साथ कह रहे हैं कि ‘वाह बाबाजी! भला ध्यान लगाया.’ मैं भी उनके गले लगा औ फिर उठकर उनके साथ उस छोटे टिल्ले से उतर चला तो देखा कि पास ही एक बड़े चट्टान के भीतर खोद बनाई हुई बड़ी कोठरी है. उसका नाम कर्ण चौपाड़ गुफा है. वहां एक वैरागी बाबाजी रहते हैं और प्रायः आए हुए यात्री लोग एक दिन उनी की कुटी में निवास करते हैं, तब दूसरे दिन पहाड़ पर चढ़ के कुछ देखते-सुनते हैं, क्योंकि बस्ती से वहां आते-आते तक एक दिन बीत जाता है. बस वहीं मेरे साथी लोग भी डेरा जमाए थे. मुझे भी वहीं एक चट्टान पर बैठाया और कौतुक से मेरे बिछट जाने का वृत्तांत पूछने लगे. मैं भी जैसे अब कह गया हूं वैसे ही उनके सामने कह गया औ फिर उनका भी वहां आने का औ मेरे लिए व्याकुल होने का चरित सुन गया. उस समय मेरा चरित सुन मेरे साथी लोग औ कर्ण-चौपाड़ के बाबाजी भी अत्यंत ही चकित हुए और आश्चर्य, हर्ष, व्यामोह आदि से पूरित हो अनेक भावना करने लगे. किसी निर्बुद्धि ने कहा कि बस, तुम्हारे प्राण बचे. वह सिद्ध नहीं था, कोई भूत था. दूसरे चालाक ने कहा, नहीं साहब, वह मनुष्य ही था, पर कर्णपिशाची अथवा कोई यक्षिणी सिद्ध थी. तीसरे नवशिक्षित थियोसोफिस्ट ने कहा कि नहीं, हमने सुना है कि रूस से बहुत से योगाभ्यासी लोग आए हैं औ हिंदुस्तान के स्थान-स्थान में व्याप्त हैं. उन्हीं में से कोई होगा. चौथे लालाजी ने कहा कि क्या अजब कि हजरत महम्मद के शागिर्दों में से कोई हो. पांचवें धूर्त ने कहा कि अरे! तुम्हें डर लगा होगा, कहां का जटिल और कहां का सिद्ध!! बस यों ही लोग भांति-भांति की उड़ंतबाजी करने लगे और मैं चुप, काठ की मूरत सा बैठ, सबके मुंह की ओर देखने लगा. यों ही बड़ी देर तक हम लोगों की गोष्ठी होती रही, फिर वहां के बाबाजी ने हम लोगों को कुछ फल और कंद-मूल आदि मंगा दिए. हम लोगों ने खाए और एक चौड़ी चट्टान पर कुछ कम्मल-सम्मल बिछाकर लेटे. फिर घंटों तक तो उसी बिछटने की चर्चा होती थी. अनंतर कहीं भालुओं का लड़ना, कहीं चीतों का बोलना, कहीं इनके शब्द से बहुत चिड़ियाओं का चहचहा उड़ना, कहीं आते हुए हुंडार के पैरों का चटचटाना और कहीं जंतुओं के पीने से जल का ढबढबाना सुनते हुए कुछ सगबगाते, कुछ डरते, कुछ करवट लेते, कुछ चमकते, कुछ बर्राते मेरे साथी तो सब सो गए, पर मुझे नींद न आई.

‘‘इतने में तो नील गंभीर तालाब पर पौरते हुए हंस की सी, पन्ने की थाली में धरे मक्खन की सी, सघन तमाल में लगे श्वेत फूल के गुच्छे की सी, श्याम मूर्ति पर लगे चंदन बिंदु की सी, यमुना में पौरते बलभद्र की सी, निलांबर में काढ़े जरी के बूटे की सी, हबशियों की फौज में घुसे अंगरेज की सी, काले कोट पर लटकते हुए चांदी के तकमे की सी और आकाश में उड़ जाती आर्यों के यश की पोटरी की सी शोभा देता हुआ चंद्रमा आकाश में देख पड़ा. मैं बड़ी देर तक टकटकाकर उसकी ओर देखता रहा. फिर उसकी चांदनी में पहाड़ की विलक्षण शोभा देखता और उस मंद वायु से धीरे-धीरे हिलते पत्तों की सन्नाहट सुनता मैं भी सो गया.

---

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - सितम्बर 2016 : आश्चर्य वृतांत / अंबिकादत्त व्यास
प्राची - सितम्बर 2016 : आश्चर्य वृतांत / अंबिकादत्त व्यास
https://lh3.googleusercontent.com/-B-K8kSu9GaY/V_eNJ0dcZhI/AAAAAAAAwXQ/MUriGg7f8Us/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-B-K8kSu9GaY/V_eNJ0dcZhI/AAAAAAAAwXQ/MUriGg7f8Us/s72-c/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/10/2016_8.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/10/2016_8.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content