व्यंग्य / सड़कों के प्रकार / कुबेर

SHARE:

3 . सड़कों के प्रकार भारत के योगियों और सड़कों के अन्तर्संबंधों पर शोध करनेवाले मेरे एक सड़कछाप शोधार्थी मित्र हैं। (मित्र असाधारण हैं, परन्...

image

3 . सड़कों के प्रकार

भारत के योगियों और सड़कों के अन्तर्संबंधों पर शोध करनेवाले मेरे एक सड़कछाप शोधार्थी मित्र हैं। (मित्र असाधारण हैं, परन्तु सड़कों पर शोधकार्य में जब से वे प्रवृत्त हुए हैं, उन्होंने अपना उपनाम सड़कछाप रख लिया है।) अपने शोधकार्य का महत्व समझाते हुए एक दिन मुझे उन्होंने ये बातें बतलाईं थी -

'एक अतिप्रभावशाली और सभ्रांत व्यक्ति था। वह आपने एक मातहत को बुरी तरह झिड़क रहा था। कह रहा था - ''सड़क निर्माण के पवित्र कार्य में लगे हो और राष्ट्रनिर्माण और चरित्र-निर्माण की बातें करते हो? इसी से सड़कें बनेगी? साले चूतिए। राष्ट्र और चरित्र जाये भांड़ में। (यहाँ 'भांड़ में' की जगह आप अपनी सुविधा अनुसार अन्य शब्द, जैसे - 'चूल्हे में' का भी प्रयोग कर सकते हैं।) हम सड़क निर्माता हैं। हमने केवल सड़क निर्माण का ठेका लिया है; राष्ट्रनिर्माण और चरित्र-निर्माण का नहीं। केवल सड़कें बनायेंगे, सड़कें ही बिछायेंगे, सड़कें ही ओढ़ेंगे और सड़कें ही खायेंगे। यह अलग बात है कि भविष्य में जब कभी भी राष्ट्रनिर्माण का टेण्डर निकलेगा तो वह हमारे ही खाते में आयेगा। चरित्र-निर्माण का टेण्डर निकला तो वह भी हमी को मिलेगा। तब हम वह भी कर लेंगे। अभी मुफत में इसे काहे बाँटते फिरते हो। सब्र नहीं कर सकते। अभी से राष्ट्रनिर्माण और चरित्र-निर्माण का काम करके हमें कितना नुकसान होगा, जानते हो? और फिर राष्ट्र और चरित्र बनाकर क्या उखाड़ लोगे। खूब बना लिये राष्ट्र। खूब बना लिये चरित्र। जाओ! अभी सड़कें बनाओ, राष्ट्र और चरित्र बनते रहेंगे।''

उस अतिप्रभावशाली और सभ्रांत व्यक्ति की इन बातों से मैं बड़ा प्रभावित हुआ। कारण साफ है - बातें बिलकुल मौलिक हैं। इसमें सत्य और ईमान की झलक है। विचारों में नवीनता है। ऐसी बातें मैंने पहले कभी नहीं सुनी थी। कहीं पढ़ा भी नहीं था। जाहिर है, ऐसी बातें करनेवाला पहुँचा हुआ कोई योगी अथवा ज्ञानी ही होगा। इन्हीं चीजों ने मुझे सड़कों और सड़कों के बारे में चिंतन करनेवाले योगियों पर अनुसंधान करने के लिए प्रेरित किया। इसीलिए मेरे शोध में दी जा रही सामग्रियों का सीधा संबंध सड़कों के निर्माण से है, न राष्ट्र निर्माण से और न ही चरित्र निर्माण से। रही बात राष्ट्र निर्माण और चरित्र निर्माण की - ये विषय 'आऊट आफ फैशन' हैं। इन पर बातें करके मैं आपको और आपके अमूल्य समय को नष्ट करना नहीं चाहूँगा। किसी को भी बोर करना या कष्ट देना नहीं चाहूँगा।

राज की एक बात कहता हूँ - शोध कार्य जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, एक नया तथ्य सामने आ रहा है। सड़क निर्माण के साथ-साथ राष्ट्रनिर्माण और चरित्र-निर्माण का काम भी होता रहता है, एकदम आधुनिक शैली में। यह आम तरह के राष्ट्रनिर्माण और चरित्र-निर्माण से बिलकुल अलग तरह का होता है, एकदम विशिष्ट। अतः कहा जा सकता है कि सड़क निर्माण, राष्ट्रनिर्माण और चरित्र-निर्माण, तीनों, सहपोषी किस्म के कार्य हैं। इस नाते मेरी यह शोध-सामग्री भविष्य में सड़कों पर शोध करनेवाले शोधार्थियों, निबंध लिखनेवाले विद्यार्थियों या फिर कमर कसकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में जुटे प्रतियोगियों के लिए अतिउपयोगी, सहयोगी सामग्री सिद्ध होगी।

मेरे शोध-प्रबंध के पहले अध्याय का शीर्षक ही है - ''प्रतियोगी, उपयोगी, सहयोगी तथा योगी''। इस अध्याय में इन शब्दों की उत्पत्ति और इनके अन्तर्संबंधों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला गया है। मसलन - यह देश योगियों का देश रहा है। पहले यहाँ चार प्रकार के योगी पाये जाते थे - प्रतियोगी, सहयोगी, उपयोगी तथा योगी (शुद्धयोगी)। मनोविकार श्रेणी के सभी तत्व और वे सभी लोग जो योग और उसकी माया के प्रतिगामी होते थे, विरोधी और बाधक होते थे; प्रतियोगी कहलाते थे। योगी का बिलकुल विलोम। इसी तरह मनोविकार श्रेणी के सभी तत्व और वे सभी लोग जो योग और उसकी माया के अनुगामी होते थे, साधक होते थे; सहयोगी कहलाते थे। वे साधक जो योगसिद्धि के मार्ग में बीच मे ही अटक-भटक जाया करते थे और योगियों की पूँछ पकड़कर अपनी जीवन-नैया पार लगाया करते थे - उपयोगी कहलाया करते थे।'

योग और योगियों से संबंधित उनके शोधकार्य के प्रथम अध्याय के इस महत्वपूर्ण अंश का अमृतपान करते हुए मुझे योगनिद्रा आने लगी थी। वे तत्काल समझ गये थे। झकोरते हुए उन्होंने कहा था - 'अब जैसा कि आप जानते ही हैं, उत्तरआधुनिकता का दौर है। योगियों ने अपने आपको बदल लिया है। अपने अर्थ और सामर्थ्य को भी बदल लिया है। योगी लोग ही जब बदल गये हैं तो बेचारे ये शब्द क्या करते, मर तो नहीं जाते न? इन लोगों ने भी अपने-अपने अर्थ बदल लिये हैं।

पुराने समय में योगीगण अपने योगों को साधने के फिराक में जंगल, पहाड़, बीहड़, गाँव और शहर; चारों ओर मारा-मारा फिरा करते थे। इनके मार्ग बड़े दुर्गम और कठिन हुआ करते थे। कंटकों और कंकड़ों से भरे होते थे। छोटे-बड़े गड्ढे ही गड्ढे होते थे। जनलेवा खाइयाँ होती थी, दरारें होती थी। कहीं भयंकर धूल तो कहीं दलदल और कीचड़ ही कीचड़ होते थे। कहीं ये पगडंडियों में रूपान्तरित हो जात थे तो कहीं-कहीं निराकार ईश्वर की भाँति अदृश्य भी हो जाते थे। इसीलिए योगियों ने अपने योगमार्ग को कठिन मार्ग कहा है। परन्तु योगीगण कभी भी कठिन योगमार्ग से दुखी और विचलित नहीं होते थे। वे जानते थे - योगमार्ग जितना दुर्गम और कठिन होगा उतने ही ऊँचे भगवान के दर्शन होंगे, उतने ही ऊँचे स्वर्ग की प्राप्ति होगी।

योगी लोग इन मार्गों पर चलकर मोक्ष और स्वर्ग प्राप्त करते थे। यह परंपरा आज भी जारी है। उस जमाने के सारे योगमार्ग आज भी जीवित हैं। योगियों की कर्मनिष्ठ-तापोनिष्ठ संतानें - आज की जनता, इन मार्गों पर चलकर प्रतिदिन बड़ी संख्या में मरती है। मरकर स्वर्ग और मोक्ष को प्राप्त करती है।

इन जीवित योगमार्गों को हमारी आज की नासमझ सरकारें राजमार्ग बनाने पर तुली हुई हैं। पर ये मार्ग भी बड़े हठीले और चमत्कारी होते हैं, अपना रूप बदलने के लिए तैयार ही नहीं होते हैं। डामर चिपकानेवाली मशीनें जैसे ही लौटती हैं, ये फिर अपने असली रूप में आ जाते हैं। बेचारी सरकार क्या करे, इन हठमार्गों के हठ के सामने उनकी सारी कोशिशें बेकार चली जाती हैं।

इन मार्गों पर डामर चिपकाने का काम देखकर हमारी जनता दुखी होकर कहती है - 'यह तो हमारे साथ सरासर धोखा है। हमारे स्वर्ग और मोक्ष के मार्गों को बंद किया जा रहा है।' परन्तु डामर चिपकानेवाली मशीनों के लौटते ही ये मार्ग जब अपने असली रूप में आ जाते हैं तो जनता को परम शांति मिलती है। उन्हें अपनी परंपरा और अपने मार्ग पर गर्व होता है। 'ये हठीले योगमार्ग कभी आधुनिक नहीं हो सकते।'

सड़कछाप मित्र की बातें अब मेरी समझ में आने लगी थी। उनके योगमार्ग-पुराण के प्रवचन का उद्यापन करते हुए मैंने कहा - 'ठीक कहते हो मित्र। हमारे जैसे चूतिये टाइप कुछ लोग चिल्लाते रहते हैं कि - भाइयों, सड़क बनाने के नाम पर सड़क बनानेवाले और डामर चिपकानेवाले लोग मनमानी करते हैं। भ्रष्टाचार करते हैं। आपके साथ छल करते हैं। स्वर्ग और नरक का इन मार्गों के साथ कोई संबंध नहीं है। स्वर्ग भी इसी धरती पर है और नरक भी। मोक्ष भी यहीं है।'

पर जनता कहती है - 'हमारी परंपरा का मजाक बनानेवाले इन साले खतरनाक पागलों और बीमारों को अस्पताल क्यों नहीं भेज दिया जाता। पगला जाने पर या सन्निपात हो जाने पर ही लोग इस तरह चिल्लाते हैं। अरे छोड़ो यार, सालों को चिल्लाने दो। इनकी बातों का क्या बुरा मानना।'

मेरी इस धृष्टता के कारण सड़कछाप मित्र नाराज होकर चले गये। परन्तु सड़कछाप मित्र की बाते सुनकर अब मेरी भी अंतर्दृष्टि काम करने लगी है। मैं साफ-साफ देख पा रहा हूँ कि यहाँ की कुछ सड़कें पवित्र सरस्वती नदी की तरह होती हर्ैं। पवित्र सरस्वती नदी की तरह ही पतित पावनी, मोक्ष दायिनी होती हैं। होती तो हैं पर दिखती नहीं हैं। ये सड़कें मरम्मत और सुधार के नाम पर हर साल अरबों रूपये की मांग करती हैं। इन रूपयों से वह सड़क बनानेवाले और डामर चिपकानेवाले अपने भक्तों की वर्तमान पीढ़ी और उसके आगे की सात पीढ़ियों के लिए स्वर्ग का सुख प्रदान करती हैं। उन्हें मोक्ष देती हैं। इस तरह की सड़कें केवल सड़क बनानेवाले और डामर चिपकानेवाले लोगों के रिकार्ड रूपी पवित्र पुराणों में दिखती हैं। इसे ढूँढ़ने का प्रयास न करें, धरातल पर ये होती नहीं हैं।

महान राजनेताओं, महापुरुषों और शहीदों के नाम पर अनेक मार्ग होते हैं। धर्म गुरुओं के नाम पर भी बड़े-बड़े मार्ग होते हैं। श्रद्धा और भक्ति के कारण कुछ लोग इन मार्गों के लिए पंथ शब्द का भी प्रयोग करते हैं। पर इन सबसे हटकर हमारे नगर में एक अनूठा मार्ग है। कुछ साल पहले इस मार्ग पर इसी मुहल्ले के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति को एक ट्रक ने अपनी चपेट में ले लिया था। दुष्ट निर्दयी ट्रक ने उस सज्जन को उनकी बाईक सहित आधे फर्लांग तक घसीटा था। बेचारे तुरन्त स्वर्ग गमन कर गये थे। लोगों की भावनाएँ बड़ी आहत हुई थी। मुहल्लेवालों ने चाहकर भी आजतक कभी चक्काजाम, हड़ताल, प्रदर्शन जैसा राष्ट्रीय कार्य किया नहीं था। उन्हें अच्छा अवसर मिल गया था। शव को बीच सड़क पर रखकर चक्का जाम कर दिया गया था। दुर्घटना और मृत्युकारित करनेवाली ट्रक तो बच निकली थी। परन्तु चक्काजाम में कई निर्दोष वाहनों के चक्के जाम हो गये थे। लोगों ने उन्हें अपने क्रोधाग्नि से भस्म कर डाला था। लोगों का कहना था - 'अकाल मृत्युकारित होनेवाला यह सज्जन इस मुहल्ले में जन-जन के वंदनीय थे। यहाँ स्पीडब्रेकर नहीं बल्कि उनकी स्मारक बननी चाहिए। स्मारक देश की परंपरा के अनुसार बननी चाहिए। सज्जन को जहाँ तक घसीटा गया है, उतने को संरक्षित क्षेत्र घोषित किया जाना चाहिए। जहाँ-जहाँ उनके पवित्र रक्त गिरे हैं वहाँ-वहाँ स्मृतिचिह्न बनने चाहिए, एकदम शक्तिपीठ की तरह।'

सरकार ने कहा - 'आम रास्ता होने के कारण यहाँ स्मारक बनाना संभव नहीं है। स्पीड ब्रेकर जरूर बन जायेगा।'

लोगों ने कहा - 'स्पीड ब्रेकर बनें मगर सज्जन को जहाँ तक घसीटा गया है, वहाँ तक बनें।'

सरकार ने कहा - 'उन्हें लगभग सौ मीटर तक घसीटा गया है। इतना लंबा स्पीड ब्रेकर बनाना संभव नहीं है। कोई दूसरा तरीका सुझाइए।'

लोगों ने कहा - 'सज्जन साठ साल के थे इसलिए लगातार साठ ब्रेकर बनने चाहिए।'

सरकार ने कहा - 'यह तो दो सौ मीटर से भी अधिक लंबा होगा। कोई व्यावहारिक तरीका बताइए।'

एक चंदनधारी व्यक्ति ने सुझाव दिया - 'दुर्घटना पंद्रह तारीख को हुई है। संयोग से तिथि भी पूर्णिमा की है। अतः ब्रेकरों की संख्या भी पंद्रह होने चाहिए।'

यह नेक सलाह सबको भा गई। जनमानस के मापदण्डों के अनुसार आनन-फानन में लगातार पंद्रह भव्य स्पीड ब्रेकर बनाये गये।

आगे चलकर इस मार्ग में इस स्मारक के प्रभाव से और भी स्मारकों का प्रणयन हुआ और अब यह मार्ग स्मारक मार्ग नाम से विख्यात हो गया है। मुहल्लेवाले अब हमेशा अकड़े रहते हैं कि देखो, सरकार को हमने झुका दिया। यहाँ के श्रद्धालुगण इस मार्ग को स्मारक मार्ग कहते हुए अपार श्रद्धाभाव से भर जाते हैं।

अन्य शहरों में भी स्मारक मार्ग होते होंगे, पर इस तरह के नहीं ही होते होंगे। इस मार्ग पर हर दस कदम पर बड़े-बड़े स्पीड ब्रेकर बने हुए है। अकाल मृत्युकारित होनेवाले उस सज्जन की रूष्ट और असंतुष्ट आत्मा आये दिन अपनी अकाल मृत्यु का बदला लेती रहती है। इनके ऊपर से गुजरनेवाले अनेक लोगों की टांगों, पैरों और माथे की हड्डियाँ टूट चुकी हैं। अनेकों के बैकबोन ढीले पड़ चुके हैं। अनेक लोग कमर दर्द के स्थायी मरीज बन चुके हैं। अब तो इस मार्ग पर जनमानकों के अनुरूप बने इन खतरनाक स्पीड ब्रेकरों को समझदार लोग बोन ब्रेकर कहने लगे हैं।

अन्य शहरों में इस तरह के स्मारक मार्ग चाहे नहीं होते होंगे, परन्तु इस मार्ग का लघु संस्करण - मारक मार्ग, तो देशभर में कहीं भी देखे जा सकते हैं। इन मार्गों से गुजरना और सुरक्षित पार हो जाना वैतरणी पार करने जैसा होता है।

यहाँ बहुतायत में पशुसंरक्षण मार्ग भी पाये जाते हैं। इन मार्गों पर पशुओं का आधिपत्य होता है। ये मार्ग पशुवंश की आहार, विहार, निद्रा, क्रीड़ा और विष्ठा के लिए संरक्षित होते हैं। इन पशुओं की सामान्य दिनचर्या में बाधा पहुँचाने का दुस्साहस करनेवाले अनेक लोग अपनी हड्डियाँ तुड़वा बैठते हैं। कामक्रीड़ा के दिनों में इन्हीं मार्गों पर पशुगण अपनी-अपनी काम-कलाओं का उन्मुक्त प्रदर्शन कर लोगों का मुफ्त मनोरंजन करते हैं और उनकी वाहवाही बटोरते हैं।

इतने सारे विलक्षण मार्गों वाले इस देश के प्रति जिनका सिर श्रद्धा से न झुके, उन सब देशद्रोहियों के सिर कलम कर देने चाहिए।

000

कुबेर

जन्मतिथि - 16 जून 1956

प्रकाशित कृतियाँ

1 - भूखमापी यंत्र (कविता संग्रह) 2003

2 - उजाले की नीयत (कहानी संग्रह) 2009

3 - भोलापुर के कहानी (छत्तीसगढ़ी कहानी संग्रह) 2010

4 - कहा नहीं (छत्तीसगढ़ी कहानी संग्रह) 2011

5 - छत्तीसगढ़ी कथा-कंथली (छत्तीसगढ़ी लोककथात्मक प्रलंब कहानी संग्रह) 2013

6 - माइक्रोकविता और दसवाँ रस (व्यंग्य संग्रह) 2015

7 - ढाई आखर प्रेम के (अंग्रेजी कहानियों का छत्तीसगढ़ी में अनुवाद) 2015

प्रकाशन की प्रतिक्षा में

1 - और कितने सबूत चाहिये (कविता संग्रह)

2 - ये भी कहानियाँ हैं (कहानी संग्रह)

3 - कुत्तों के भूत (व्यंग्य संग्रह)

सम्मान

गजानन माधव मुक्तिबोध साहित्य सम्मान 2012, जिला प्रशासन राजनांदगाँव

(मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा)

पता

ग्राम - भोड़िया, पो. - सिंघोला, जिला - राजनांदगाँव (छ.ग.),

पिन - 491441

संप्रति

व्याख्याता,

शास. उच्च. माध्य. शाला कन्हारपुरी, वार्ड 28, राजनांदगाँव (छ.ग.)

पिन - 491441

मो. - 9407685557

E mail : kubersinghsahu@gmail.com

Blog : storybykuber.blogspot.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: व्यंग्य / सड़कों के प्रकार / कुबेर
व्यंग्य / सड़कों के प्रकार / कुबेर
https://lh3.googleusercontent.com/-dqJPoLrC5Fc/WAnNvrXTOmI/AAAAAAAAwh4/KyotZwa_rvo/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-dqJPoLrC5Fc/WAnNvrXTOmI/AAAAAAAAwh4/KyotZwa_rvo/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/10/blog-post_44.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/10/blog-post_44.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content