विज्ञान कथा / उसनें सिकन्दर को मार डाला / डॉ. राजीव रंजन उपाध्याय

SHARE:

उसने इतिहास का अंग भंग कर दिया। उसने सम्राटों को नष्ट कर दिया और उनके साम्राज्यों का विनाश कर दिया। उसी के कारण नई-दिल्ली भारत की राजधानी...

तबस्सुम यूसुफ की कला

उसने इतिहास का अंग भंग कर दिया। उसने सम्राटों को नष्ट कर दिया और उनके साम्राज्यों का विनाश कर दिया। उसी के कारण नई-दिल्ली भारत की राजधानी नहीं रही। उसी के कारण पडोसी देश के भौतिकविद और परमाणु बम जनक को लोग गालियाँ देते हैं। मोहम्मद नादिर खाँ हर तरफ घृणा के पात्र हैं। वास्तव में ऐसा –कुछ हुआ नहीं। वह एक् प्रोफेसर था क्वांटम फिजिक्स का और उसने अपने को ही कल्पना के सहारे अवास्तविक बना लिया।

हमने उन विक्षिप्त प्रोफेसरों के विषय में पढा है, जो अपनी प्रयोगशाला में दानव बना देते हैं जो उनकी लडकियों को लेकर भाग जाते हैं पर यहाँ पर उन वैज्ञानिक प्रोफेसरों की नहीं, मैं, विनोद कुमार सक्सेना की बात कर रहा हूँ, प्रो. विनोद कुमार सक्सेना की, जिसकी मित्रता बोल्टमान (आइडियल गैस-नियम के जनक), जैक चार्ल्स और एन्ड्रे एम्पियर आदि से थी।

हम सभी जानते हैं कि विद्युतीय-एम्पियर, एन्ड्रे एम्पियर के शोध के उपलक्ष्य में दिया गया नाम है। प्रसिद्ध आस्टरियन वैज्ञानिक लुडविग बोल्टमान अपने बाडी रेडिएशन सिद्धान्त के लिए विख्यात था और जैक एलेकजेन्डर चार्ल्स , गैस-बैलून के निर्माता थे-चार्ल्स-नियम के जनक थे। यह प्रोफेसर गण सामान्यजन को विक्षिप्त लगते थे, पर यह स्थिति उनके अपने शोध कार्यों में डूबे रहने के कारण होती थी। एक बार एम्पियर को पेरिस में लेक्चर देने जाना था-विज्ञान अकादमी में, ख्यातिनाम वैज्ञानिकों के सम्मुख अपने शोध कार्य के विषय में । यात्रा के समय घोडों जुती बग्घी में उन्हें विद्युत के विषय में एक नवीन विचार आया। अपनी नोट बुक को प्रयोगशाला में भूल जाने के कारण उन्होंने अपने विद्युत सम्बन्धी विचारों को, पेंसिल से बग्घी की दीवार पर लिखना शुरुकर दिया। वह कुछ इस प्रकार था dh= ip dl/r2 जिसमें p परपेन्डीकुलर दूरी है d से और यह इलीमेन्ट dl से सीधी रेखा में है। इस प्रकार dh=isindl/r2। यह समीकरण लाप्लाज नियम के रूप में जाना जाता है। वास्तव में, वैज्ञानिक लाप्लाज, उस मीटिंग में था ही नहीं।

[ads-post]

एकादमी पहुंच कर से भाषण कक्ष में जा कर बैठ गए। उन्हें अपने नवीन विद्युतीय विचारों से, अकादमी में एकत्र हुए वैज्ञानिकों को अवगत कराना था। उन्होंने 'नोट " के लिए जेब में हाथ डाला था, पर वह मिला .नहीं। एकाएक :एम्पियर-को- कुछ ख्याल आया-वे दौडते हुए भाषण कक्ष से बाहर आये। बग्घी थी नहीं। वे पेरिस की सडकों पर बग्घी वाले को ढूंढते रहे। वह मिला नहीं। वे बडबडाते रहे, लगता है इसी प्रकार फेरमेट की प्रसिद्ध गणितीय-थ्योरम भी गुम हो गई होगी।

तथ्य तो यह था कि फेरमेट उनके इस भाषण के दो सौ वर्ष पूर्व मर चुका था।

बोल्टमान कुछ कम विलक्षण नहीं था। आडिएल गैसों पर अपने भाषण के दौरान उसने कैल्कुलस को बजाय स्पष्ट करने के, छात्रों के सम्मुख, वह सारी गणनाएं मस्तिष्क में करके, उनका परिणाम छात्रों को बता देता था। छात्र नोट नहीं ले सकते थे-क्यों कि वे बोल्टमान के मस्तिष्क में हो रही गणनाओं को, लिख नहीं सकते थे।

एक दिन छात्रों ने अपनी समस्या प्रोफेसर बोल्टमान को बताई। भाषण देते हुए उन्होंने क्षात्रों को सम्बोधित किया 'यदि हम व्यॉयल के नियम को चार्ल्स के नियम से संयुक्त कर दे, तो हमें pv=po vo (i+at) प्राप्त होगा। इसी प्रकार sb=f(x) aX(a) उस अवस्था में pv=RT तथा sf (x,y,z) यह जैसे 2+2= 4, उसी प्रकार की सरल गणना है। इतना सब स्पष्ट करने के बाद प्रोफेसर बोल्टमन ने मात्र ब्लैक-बोर्ड पर दो थन दो, बराबर चार के! ही मात्र लिखा, श्रेष गणनाएं मस्तिष्क में ही करके, क्षात्रों को बोल दिया!

असहाय-छात्रगण हतप्रभ से बैठे रहे। आपने चार्ल्स के बारे में नहीं सुना होगा। वह एक अजब सनक के शिकार थे। वे बहुत अच्छे गणितज्ञ थे पर थे विचित्र सनकी । उन्हें पुरानी पाण्डुलिपियों को खोजने की सनक सवार हुयी। फिर क्या था पाण्डुलिपियों का एक जाल साज उन्हें मिल ही गया। उसने मुंह मांगे दामों पर जूलियस सीजर द्वारा लिखित पत्र को, प्रोफेसर चाल्स (गैसों के चार्ल्स-नियम के लिए विख्यात) को बेच दिया। इस तथाकथित पत्र को पेरिस के लूव्र संग्रहालय में रखवाने के प्रयास में, वे असफल हुए, परिणाम स्वरूप, पागल हो गये। इसीलिए मेधावी सत्य के तथ्य को, असमान्य रास्ते पर चल कर प्राप्त करते हैं, ऐसा कहा जाता है। कुछ ऐसा ही प्रोफेसर सक्सेना के साथ हुआ। वे अज्ञात विश्वविद्यालय में एप्लाइड- काम्प्लीकेशन के प्रोफेसर थे। यह कोई जानता नहीं था कि यह अज्ञात-विश्वविद्यालय, जिसके विभिन्न विभागों में दो सौ सनकी प्रोफेसर थे और करीब दो हजार, नाकारा और झक्की छात्र, वहाँ पर है। इस विश्वविद्यालय को लोग उस समय जान सके, जब इसके वैज्ञानिकों को मंगल ग्रह की सतह पर पहले आदमी को (स्वाभाविक है-वह इस विश्वविद्यालय का प्रोफेसर था) उतारने में सफलता मिली और प्रोफेसर सक्सेना को अपने तीन मित्रों के साथ नोबेल-पुरस्कार दिया गया। यदि आपको कोई ऐसा छात्र मिले, जिससे आपके पूछने पर, यह उत्तर मिले कि मैं अ. वि. का छात्र हूँ तो आप तुरन्त समझ जायें कि वह अज्ञात विश्वविद्यालय का छात्र है।

एक दिन प्रोफेसर सक्सेना अपनी साइकिक कार को ड्राइव करते हुए फिजीकल-डिसकल्चर विभाग में छात्र छात्राओं को देखने नहीं, उनकी क्रीडा को देखने गये। प्रोफेसर को नग्नता में कोई रुचि नहीं थी, वे तो डिसकल्चर विभाग की ट्राफियों को देखने गये थे, जिसे झक्की छात्र छात्राओं ने जीता था। वास्तव में प्रोफेसर साहब-प्रोफेसर सक्सेना साहब, धक्का मुक्की और लालटेन जम्प के विजेता था। आज भी धक्का मुक्की की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उनका कोई मुकाबला नहीं कर सकता। वे इस खेल के महारथी थे।

ट्राफियों में कुछ उनके व्यक्ति प्रयास की सफलता को प्रदर्शित करती हुई थीं। उनके जीती गई ट्राफी भी वहाँ थी। यह देखकर प्रसन्न होकर अपनी साईकिक कार चलाते हुए, मस्ती में वे घर में धीरे से घुसे और दरवाजा बन्द कर किया। उनकी पत्नी श्वेता किसी के साथ आलिंगन बद्ध थी।

उस पुरुष की ऐप्रन में, माइकोपिपेट, पैम्फलेट, तथा केमिकल भरे थे। वे अपने प्रगाढ आलिंगन में इतने डूबे हुए थे, कि उन्हें दरवाजे का खुलना, खुलकर बन्द हो जाना, पता ही नहीं चला।

प्रोफेंसर सक्सेना लहीम-शहीम ६ फिट के व्यक्ति थे। चाहते तो एक पल में अपनी पत्नी और उसके प्रेमी को दबाकर मार डालते । आप समझ गए होंगे कि प्रोफेसर साहब की पत्नी मुश्किल से पाँच फिट की थीं तथा उनका प्रेमी पाँच फीट दो इंच लम्बा था। पर प्रोफेसर सक्सेना जीनियस थे। वे क्रोध में भरे हुए, हुँकारते हुए, जैसे कुकर से भाप निकलते समय आवाज होती है, अपनी प्रयोग शाला पहुँचे। उन्होंने एक ड्राअर खोली। उस पर लिखा था....आमाशय। उन्होंने उसमें से एक बधनखा निकाला और अगले ५ मिनट में उन्होंने एक टाइम मशीन बनी डाली। वे अतिमेघावी जो ठहरे। एक सेकेण्ड के बाद उनकी आवाज गूँजी । चलो....मशीन..टाइम मशीन चल पड़ी । प्रोफेसर सक्सेना ने एक डायल को सेट किया और टाइम मशीन को स्टार्ट कर दिया।

उनकी मशीन घने जंगल में बनी एक बडी कुटिया के समीप उतरी। डायल दिखा रहा या समय ११२६ ईसा पूर्व का समय। एक वृद्ध ऋषि जमीन पर बैठा, बालू पर बने, कुछ ज्यामितीय प्रमेयों के समीकरणों पर चिन्तन कर रहा था।

मशीन की आवाज सुनकर उनका ध्यान भंग हो गया।

प्रोफेसर सक्सेना ने उन्हें प्रणाम किया और कहने लगे?"

आचार्य बोधायन आपकी प्रमेय-

"दीर्घ चतुरस स्याक्ष्णया रज्जु: पार्श्वमानी, तिर्यकमानी यप्रृथवयत्पथग्भूते कुरुतस्त दुभंय करोति।' यूनानी पैथागोरस के नाम से जानी जाती है।'

'यह कैसे कह सकते हो तुम।

'आचार्य यह सत्य है।'

''क्या करना चाहिए, इसे रोकने के लिए?"

'आचार्य आप चिन्तन करें, मैं इसका उपाय कर दूँगा।' कहते हुए प्रोफेसर सक्सेना ने अपनी टाइम-मशीन को स्टार्ट कर दिया। वे दूसरे क्षण अपने कमरे में थे और उनकी पत्नी उसी प्रेमी के अंक पाश में पहले की तरह झूल रही थी। प्रोफेसर सक्सेना को ख्याल आया कि वे तो आचार्य बोधायन से यह पूछना भूल गए कि उनकी पत्नी, किसकी पुत्री है? उन्हें अपनी पत्नी की डी.एन.॰ए॰एनालिसिस का स्मरण था-उसमें यूनानी रक्त था, उसकी आंखें गहरी नीली थीं और शरीर पूर्ण रूपेण श्वेत।

यह यादकर वे टाइम मशीन पर सवार हुए और जा पहुँचे पैथागोरस के पास ऐथेंस में। वह एक लकङी के तख्ते पर कुछ लिख रहा था। प्रोफेसर सक्सेना ने कहा 'पैथागोरस! मेरी पत्नी तेरी कौन है?" पैथागोरस ने उन्हें देखा और बोला 'कौन हो तुम?" '

मैं प्रोफेसर सक्सेना हूँ।'

“हूँ”

'क्या तुम शक हो?"

'नहीं मैं भारतीय हूँ।'

आश्चर्य | तो तुम अवश्य शकों के-मध्य एशिया के वासी शकों के वंशज होगे।"

'बेकार की बातें मत करो, बताओ मेरी पत्नी तुम्हारी कौन है?

"मेरी तो वह कुछ नहीं है, पर हो सकता है, वह सेल्यूकस की पुत्री की लड्की.....पाइथागोरस का उत्तर था। ''ओह! कहाँ मिलेगा वह?" प्रोफेसर सक्सेना ने पूछा।

''वह काबुल में गधे पर बैठा हुआ मिलेगा" कह कर पाइथागोरस ने सक्सेना को जाने का संकेत दिया। काबुल की घाटी में टाइम मशीन पर बैठे प्रोफेसर सक्सेना घाटी में घूमते हर गधे पर बैठे आदमी को ध्यान से देख रहे थे। एकाएक उन्हें एक आदमी दिखा जो गधे पर बैठा पक लम्बा भाला लिए जा रहा था। टाइम मशीन ठीक गधे के सामने उतरी। ''सेल्यूकस.....सेल्यूकस'" की आवाज सुनकर वह आदमी और उसका गधा दोनों रुक गए। प्रोफेसर सक्सेना ने कहा ''तुम यह बताओ कि मेरी पत्नी क्या तुम्हारे वहाँ की है?"

''यह सुनकर सेल्यूकस जोर से हँसा और बोला उसका नाम क्या है?'

''श्वेता' प्रोफेसर का उत्तर था।

'वह तो सिकन्दर की लडकी की लडकी,..." है।

"'क्या तुम श्योर हो?" ''सेन्ट पर सेन्ट, क्या उसने उसके डी.एन.ए -पैर्टन में गुआनीन अमीनों एसिडों....के सीक्सेंस को ध्यान से देखा है?"

'नहीं

'देख लेना।"

“क्यों?”

"इसलिए कि यह सीक्वेस सिकन्दर अलेक्जेन्डर की माँ के माइटोकान्ड्रिया के डी॰एन॰ए॰ का है, जो मां से उसकी बेटी में जाता है।"

'देख लूँगा पर सिकन्दर कहाँ मिलेगा?" 'वह तो पोरस के बाणों से घायल होकर अपनी चिकित्सा करा रहा है।' 'कौन है उसका चिकित्सक है?"

'आचार्य जीवक" सेल्यूकस का उत्तर था। ' "प्रोफेसर सक्सेना को जीवक आचार्य जीवक के विषय में जानना था। उनकी टाइम मशीन ने फिर उन्हें उनके घर पहुँचा दिया। उनकी पत्नी अपने प्रेमी के अंक पाश में अब भी झूल रद्दी थी। उन्होंने उसे क्रोध से देखा, टाइम मशीन का बटन दबाया और जा पहुंचे दूसरे क्षण से सिकन्दर के तम्बू में। आचार्य जीवक! सिकन्दर को दवा देकर तम्बू से बाहर आ गये थे।

प्रोफेसर सक्सेना ने उन्हें प्रणाम किया।

आचार्य बोले नहीं...वे चुपचाप चले गए।

प्रोफेसर सिकन्दर के सामने खड्डे हो गए।

'कौन हो तुम, यहाँ कैसे आ गये, मेरे सैनिक कहां हैं" इतने प्रश्न सिकन्दर ने एक साथ पूछ डाले।

'मैं प्रोफेसर सक्सेना हूँ, मैं अपनी टाइम मशीन से तुम्हारे पास आया हूँ। जहाँ तक मुझे पता है, तुम्हारे सैनिक भाँग खाकर लेटे हैं" प्रोफेसर सक्सेना का उत्तर सुनकर सिकन्दर चैतन्य हो गया।

'क्या काम है?"

'क्या मेरी पत्नी तुम्हारे वंश की है?"

''ओह श्वेता! वह तो मेरी चौथी रानी की लडकी, की लडकी की लड्की..।"'

''मैं समझ गया" कुछ क्रोध से प्रोफेसर सक्सेना ने बात काटकर कहा?" 'पैथागोरस को तुम जानते हो?" 'हाँ मैंने उससे संस्कृत पढाने के लिए कहा था'" सिकन्दर अब प्रोफेसर के सामने खडा था।'

''वह चोर है?"

'कैसे?"

'उसने आचार्य बोधायन की प्रमेय को चुराकर अपने नामकर लिया है। यह कापी राइट का उल्लंघन है।'

"हुआ करे?"

'यह गलत है'' प्रोफेसर सक्सेना दहाडे। इनकी दहाड से सिकन्दर कुछ सहम सा गया।

"तुम्हारी चौथी रानी पर्लट थी, इसी कारण उसकी लड़की की लड़की.....की लड़की भी फ्लर्ट है?"

''क्या तुमने अपनी पत्नी श्वेता का डी.॰एन.ए॰प्रोफाइल चेक कराया है?' सिकन्दर ने पूछा। 'हाँ कराया है। वह तुम्हारी चौथी बीबी के प्रोफाइल की तरह ही है'' प्रोफेसर सक्सेना ने कठोर स्वर में उत्तर दिया ।

'तुम गलत कह रहे हो' सिकन्दर ने प्रतिवाद किया।

"तुम मुझे धोखा नहीं दे सकते। तुम यदि भारतवर्ष में लड़ने न आये होते तो महर्षि बोधायन की प्रमेय को पैथागोरस अपने नाम की प्रमेय कहकर कभी प्रचारित कर नहीं पाता।

''यह तो मुझे पता ही नहीं था?" चकित स्वर में सिकन्दर का उत्तर था।

"तुम्हें कैसे पता चले। तुम गणितज्ञ तो हो नहीं और तुम्हारे सैनिकों ने अपना सामान पैक करने के लिए जो भोजपत्र लिया था उसी पर तो बोधायन प्रमेय लिखी थी' प्रोफेसर सक्सेना ने बताया और ग्रीस की राजथानी एथेंस में वह भोजपत्र किसी तरह से पैथागोरस के हाथ पड गया। उसने चोरी की और प्रमेय को अपना नाम दे दिया।" ''यह सरासर गलत है-झूठ है'' कहता हुआ सिकन्दर प्रोफेसर के सामने तनकर खडा हो गया। 'नुम्हारी लडकी की लडकी लडकी की.....ने मुझे थोखा दिया। और तुम अब मुझे बेवकूफ बना रहे हो। सभी अभारतीय इसी तरह के होते हैं क्या?

"चुप रहो। मैं और जोर से चीखूंगा'' प्रोफेसर ने दहाडा।

'लो!" कहकर सिकन्दर ने अपना खंजर हवा में लहराया पर दूसरे पल वह खून से भीगा हुआ था। प्रोफेसर सक्सेना ने बघनखे से उसका पेट फाड दिया था।

तीन नैनों सेकेन्ड बाद...... ।

प्रोफेसर सक्सेना ने अपने ड्रॉइग रूम का दरवाजा खोला। उनकी पत्नी प्रोफेसर के लिए चाय का प्याला लेकर आ रही थी।

प्रोफेसर सक्सेना कह रहे थे मैंने अपने को भूतकाल में बदलकर अपने ही अस्तित्व पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया। मेरा अस्तित्व न भूत काल में है और न भविष्य में। टाइम मशीन मेरी कल्पना में है,.....नॉन सेंस ।'

'क्या कर रहे हो तुम?"

प्रोफेसर की पत्नी ने मधुर स्वर में पूछा।

''कुछ नहीं! कुछ नहीं!! मेरी हवा में बात करने की आदत हो गई है...चाय बहुत अच्छी है। मैं जा रहा हूँ, एम्पियर का भाषण सुनने वह मेरी प्रतीक्षा कर रहा है। जीनियस...प्रोफेसर सक्सेना, चल दिये हाथ में चाय का प्याला लिए हुए।

-------------------------------------------

अपने मनपसंद विषय की और भी ढेरों रचनाएँ पढ़ें -
आलेख / ई-बुक / उपन्यास / कला जगत / कविता  / कहानी / ग़ज़लें / चुटकुले-हास-परिहास / जीवंत प्रसारण / तकनीक / नाटक / पाक कला / पाठकीय / बाल कथा / बाल कलम / लघुकथा  / ललित निबंध / व्यंग्य / संस्मरण / समीक्षा  / साहित्यिक गतिविधियाँ

--

हिंदी में ऑनलाइन वर्ग पहेली यहाँ (लिंक) हल करें. हिंदी में ताज़ा समाचारों के लिए यहाँ (लिंक) जाएँ. हिंदी में तकनीकी जानकारी के लिए यह कड़ी (लिंक) देखें.

-------------------------------------------

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: विज्ञान कथा / उसनें सिकन्दर को मार डाला / डॉ. राजीव रंजन उपाध्याय
विज्ञान कथा / उसनें सिकन्दर को मार डाला / डॉ. राजीव रंजन उपाध्याय
https://lh3.googleusercontent.com/-y5YMezMq5m8/WGYQ1TXaUoI/AAAAAAAAx2k/GQwIzsdYe9U/image_thumb%25255B6%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-y5YMezMq5m8/WGYQ1TXaUoI/AAAAAAAAx2k/GQwIzsdYe9U/s72-c/image_thumb%25255B6%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/12/blog-post_31.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/12/blog-post_31.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content