विज्ञान-कथा / उंगलियाँ / डॉ. राजीव रंजन उपाध्याय

SHARE:

इस जगह पर आने की कभी भी उसकी इच्छा नहीं थी पर क्या करे। कोई दूसरा विकल्प भी तो उसके पास नहीं था। उस पर बेहोशी के इंजेक्शन का प्रभाव क्रमश: ...

इस जगह पर आने की कभी भी उसकी इच्छा नहीं थी पर क्या करे। कोई दूसरा विकल्प भी तो उसके पास नहीं था। उस पर बेहोशी के इंजेक्शन का प्रभाव क्रमश: उसी भाँति छाता जा रहा था जिस प्रकार वर्षा ऋतु में बादल धीरे-धीरे सूर्य को अच्छादित का लेते हैं। उसका अचेतन मस्तिष्क कार्यरत था। उससे मिलना मुझे अच्छा लगता था। खास के बाद कैन्टीन में हम दोनों उसी चिर परिचित टेबल के चारों ओर पडी कुर्सियों पर बैठ जाते जिस के ऊपर मतिमंद राजनीति की भांति, जब यह विश्वविद्यालय बना था, उसी समय का पंखा अपनी धीमी गति से चलता रहता था।

हाँ वे कुर्सियों जो कभी रंगीन आबनूसी रही होंगी उनका रंग ही नहीं उड़ गया था वरन् उनमें लगी बेंत की बुनायी भी ग्‌ल गयी थी। उन पर हम संभल कर बैठने के अभ्यस्त हो गये थे। लेकिन इन कुर्सियों पर बैठने के बैलेंसिंग एक्ट में कभी भी काफी का स्वाद खराब नहीं हुआ था। पता नहीं यह उसके साथ बैठकर काफी पीने के कारण से था अथवा वहाँ उस स्टूडेन्ट्स कैन्टीन में काफी बनती ही अच्छी थी।

एक बार काफी पीते हुये मधुर की दृष्टि उंगलियों से फिसलते हुए मेरे नाखूनों पर टिक गयी। वह काफी का सिप लेता जा रहा था और मौन था. पर उसकी निगाह मेरी उंगलियों के नाखूनों पर टिकी रही। हम दोनों काफी पीने के बाद टैगोर लाइब्रेरी के सामने निर्मित सुन्दर लम्बे टैंक जिसमें होली आने के पहले छात्रगण अपने मित्रों को इसी में फेंककर, होली का प्रारम्भ कर देते थे, टैंक में तैरती रंगीन मछलियों को निरखते, बाटल-पाम के नीचे लगी बेंच पर बैठ गये।

' 'इन रंगीन मछलियों में किस रंग की मछली तुम्हें अच्छी लगी? मधुर का प्रश्न था।

. 'गोल्ड फिश।'

''क्या तुम्हें किसी सुर्ख लाल रंग की मछली का पता है ?''

''यह तो तुम्हीं बताओ।''

मधुर मौन हो गया और ध्यान से छोटी ब्लैक मोली जो टैंक में तेजी से तैर रही थी, को देखने लगा। वह मुझे टीज करने के लिए यह हरकत कर रहा था; मैं जानती थी।

वह मेरी हल्की गुलाबी ड्रेस का व्यंग्य कर रहा था।

उस दिन शाम को मैंने हजरतगंज जाकर जीवन में पहली बार सुर्खलाल रंग की नेल पालिश खरीदी थी। विज्ञान वर्ग की छात्रायें उस समय में कम फैशन परस्त हुआ करती थीं। उनके लिये तो, जैसा कि ऑल इंडिया मुशायरे में कभी सुना था ''सादगी गहना है, इस सिन के लिए'' की बात अधिक खरी उतरती थी। दो दिनों बाद हम काफी पीने फिर कैन्टीन पहुंच गये। आमने-सामने बैठ कर आने वाले छात्र-चुनाव की बातें कर रहे थे कि पिछली बार की तरह मधुर की निगाह मेरी उँगलियों पर जाकर टिक गयी।

उसके होठों को बीच एक पतली मुस्कान की रेखा खिल गयी। वह इतनी क्षणिक भा कि कोई दूसरा शायद इस ओठों के कुतूहल को देख भी नहीं पाता। मैं-अंतरंगता के महत्व, उसकी मीठी अनुभूति से पूर्ण परिचित थी।

मधुर कुछ बोला नहीं। उसकी आंखों, में, नेत्रों में विचारों के, भावनाओं के बिम्ब झलक रहे थे। उसने भरपूर निगाहों से मुझे देखा और कहने लगा ' 'वोट किसको दोगी ?''

''उसे नहीं, जिसको तुम वोट दोगे'' मेरा मुस्कान भरा उत्तर था।

''तुम तो मेरी हर बात पर प्रतिवाद करती हो ?''

''यह मेरा अधिकार है।''

और कर्त्तव्य?

''तुम्हारे साथ काफी पीना।

वह खुलकर हंसा था-उसके दाँत सफेद और सुन्दर थे। हंसने पर वह और सुदर्शन हो उठता था।

मेरी सहेलियाँ कहती थीं कि हम दोनों की मित्रता सुन्दर दाँतों के कारण है। हो सकता है उनकी बातें, उनका अनुमान सही हो।

शिक्षण-सत्र समाप्त हो रहा था, जिस दिन अन्तिम पीरियड था. -मधुर के आग्रह पर मैंने उसके साथ क्वालिटी में चलकर काफी पीने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया था उसने संकेतों से मुझे अपने बगल बैठने का इशारा किया था।

पर मैं बैठी उसके सामने। मुझे उसको सामने से देखने में और टीज करने में मजा आता था। क्रीम काफी आयी। हम खामोशी से उसे सिप करते रहे। कोई खास बात हुयी ही नहीं। सिर्फ 'क्वालिटी' में दूसरों की आवाजें और चम्मचों की खड़खड़ाहट ही हम सुनते रहे। पेमेन्ट कर मधुर उठा और एकाएक मेरे बालों पर, अपनी उंगलियां फिसलाता हुआ धीरे से फुसफुसाया ' 'उमा तुम्हारे बाल मुझे बहुत सुन्दर लगते हैं।''

''इसीलिये लेक्चर थियेटर में तुम मेरे पीछे बैठते हो'' अपनी आंखों में कृत्रिम रोष झलकाते हुये, मैंने उसकी आँखों में देखते हुये उत्तर दिया था।

वास्तविकता के आकलन हेतु उसने गहरायी से मेरी आंखों में झाँका था परन्तु वह बोला कुछ नहीं। वह मौन रहा। मैं उसके इस नो कमेन्ट की आदत से पूर्ण परिचित थी और यह मुझे पसन्द नहीं थी।

मधुर ने रिक्शे पर बैठने का आग्रह किया। न चाहते हुये भी मैं उसके आग्रह को अस्वीकार नहीं कर सकी। उसके साथ रिक्शे पर बैठना। मंकी ब्रिज पर गोमती की शीतल बयार ने मेरे शरीर में ऊष्मा का संचार कर दिया था। परन्तु मधुर निश्चेष्ठ बना रहा। शायद उसे मेरी कोई बात चुभ गयी थी या वह मुझे तटस्थ रहकर टीज' करना चाहता रहा हो।

समय के पंख होते हैं।

मैंने शोध कार्य प्रारम्भ कर दिया और पता चला कि मधुर को किसी इन्टरनेशनल कम्पनी में अच्छा जाब मिल गया। हम लोगों का संपर्क बर्थ डे ग्रीटिंग और न्यू इयर ग्रीटिंग द्वारा बना रहा। फोन करने से हम दोनों ने परहेज सा कर रखा था, शायद हम यथार्थ को स्वीकार करने में कतरा रहे थे।

विवाह मेरे लिये एक कटु अनुभव था। मैंने डाईवोर्स लेकर अपनी शक्ति को अपने शोध छात्र और छात्राओं के साथ जैव विज्ञान की समस्याओं के निराकरण करने में लगा दिया था। कभी-कभी शारीरिक जैव रसायन मेरे मानस को उद्वेलित कर देते थे। किसी की आवश्यकता तीव्रता से सताती थी, कष्ट देती थी, मेरे मन को, उन क्षणों में मुझे मधुर....।

एक बार. हिम्मत करके मैंने मधुर को फोन किया। पहले तो वह मेरी आवाज को पहचान नहीं पाया। पहचानता कैसे. दस साल एक लम्बा समय होता। इतने वर्षों में दुनियां बदल जाती है, लोग बदल जाते हैं।

मेरा नाम सुनकर उसने कहा था उमा! अभी मैं मीटिंग में हूँ मैं आज ही तुम्हें कॉल करूँगा।''

और उसने रात्रि दस बजे मुझे कॉल किया।

हमेशा की भाँति उसने मेरा नाम लिया और बात को प्रारम्भ करने की प्रतीक्षा करने लगा।

' 'अब तुम्हारे बच्चे तो बडे हो गये होंगे?''

' 'नहीं।''

' 'क्या मतलब ?''

''मेरे या इस तरह कहूँ कि हम निःसन्तान हैं।''

' 'क्यों ?''

''मेरी पत्नी के यूटेरस को कैंसर ने ग्रसित कर दिया था। उसको निकालना पड़ गया।''

ओह! बेरी सैड'', कहते हुए उमा स्वर काँप उठा। ''और तुम्हारा परिवार कैसा है? '' मधुर ने प्रश्न किया। ''मैने डाईवोर्स ले लिया था पिछले दस वर्षों से अकेली हूँ'' मैं ने उत्तर दिया।

''कठिन है तुम्हारा जीवन।''

' 'मैंने अपने को शोध में डुबा दिया है, मधुर, .मेरे स्वर के दर्द को मधुर शब्दों के माध्यम से देख रहा था।

''फोन तो तुमने सकारण किया होगा?''

हां मधुर! एकाकीपन कभी कभी त्रासद हो जाता है। '

'तुम .अभी चालीस की भी नहीं हो।''

''मैं तुम्हारे संकेत को समझ रही हूँ। पर वह मैं चाहती नहीं।

उमा का स्वर मधुर को कहीं दूर से आता हुआ लगा। '

'फिर. '' मधुर ने संशयात्मक स्वर में कहा।

' 'उस शहर में स्पर्म बैंक तो होंगे ही यों कहना चाहिये कि दो स्पर्म बैंक हैं वहाँ'' उमा, ने बात पूरी नहीं की।

' अच्छा फिर'' मधुर के स्वर में विस्मय का मिश्रण था।

फोन पर कुछ क्षणों का मौन रहा फिर उमा की आवाज आयी मधुर (यह नाम उमा ने दस वर्षों के बाद लिया था) क्या तुम अपना स्पर्म वहाँ डोनेट कर सकते हो?''

''ओह। तुम्हारा तात्पर्य ?'' उधर से आश्चर्य भरी ध्वनि थी। ''

तुम्हें याद है क्वालिटी से तुम्हारे साथ रिक्शे पर वापस आते समय तुम्हारा पाषणवत बने रहना।

'' तो तुम्हें वह क्षण अब भी याद है?'' अचरज भरा मधुर का स्वर उमा को प्रिय लगा।

' 'यदि तुम साहस किये होते, तो यह दस वर्षों की घटना घटित नहीं हुई होती'' उमा के स्वर में उलाहना की पीड़ा थी.

' 'ओह। '' एक गहरी सांस लेकर मधुर कुछ कहना चाहते हुये भी कह न सका।

' 'वह मेरी '' मधुर की बात अधूरी रही ।

' 'तुम अब क्या चाहती हो''

' 'कर सकी तो कहूँ''।

''हां कहो।'

''क्या तुम अपना स्पर्म - स्पर्म बैंक में डिपाजिट कर सकते हो ''

' 'तुम्हारा तात्पर्य है कि तुम उससे. ''।

' 'माँ मधुर। तुम ठीक समझ रहे हो। मैं यही चाहती हूँ.

' 'उमा के स्वर की व्यथा और अनुरोध को मधुर समझ गया था।

''मैं प्रिया से भी बातें कर लूँ-प्रिया मेरी पत्नी है उमा 'मधुर ने कहा।

'' मैं प्रतीक्षा करूँगी'' कहते हुये उमा ने फोन रख दिया। बीते क्षण कितने मधुर होते हैं- वह सोच रही थी।

मधुर का फोन आया तीन दिनों के बाद परन्तु यह तीन दिन उमा को बहुत ही लम्हे लगे। मधुर ने उमा को बताया कि उसकी पत्नी ने स्वीकृति दे दी और वह इसी संदर्भ में उससे बात करना चाहती है। उमा ने धड़कते दिल से मधुर की पली से बात की।

फोन के बाद वह प्रसन्न थी, उसका उद्वेलित मन शान्त था।

'' इन.. इन-वीट्रो-इम्प्लान्टेशन ''सफल रहा है। उमा की डाक्टर ने समयानुसार चेकिंग के बाद उसे सूचित किया। उमा इस समाचार से उत्साहित थी। मधुर को उसने एसएमएस कर दिया था ।

उमा की डाक्टर ने अस्ट्रा साउन्ड की रिपोर्ट देखी। वह विस्मित नेत्रों से प्लेट के देख रही थी।

. 'क्या बात है डाक्टर आप कुछ चकित दिख रही हैं' उमा का प्रश्न सुनकर डाक्टर मौन रही।

. 'यह विचित्र केस है, ऐसा तो दो करोड़ केसों में मात्र एक बार देखा जाता है'' कहती हुयी डाक्टर ने फिर रिपोर्ट को और प्लेट को ध्यान से देखा।

''जी मुझे भी बताइये '' उमा के आग्रह पूर्ण स्वर में निहित वेदना की पीडा को डाक्टर अनदेखी न कर सकी। ''तुम्हारा डिम्बाणु पहले दो भागों में विभाजित हुआ और फिर एक भाग दो में पुर्नविभाजित हो गया। इस प्रकार तीन पुत्र तुम्हारे गर्भ में पल रहे हैं'' कहकर डाक्टर ने उमा को ध्यान से देखा। उमा का चेहरा रक्ताभ था और उसके होठों पर मंद मुस्कान थिरक रही थी। तीन समान गुण के बच्चे.

आईडन्टिकल ट्रिपलेट, वह -'सोच रही थी।

मेरे लिए एक शिशु पर्याप्त है. शेष दो मैं।

प्रकृति के संवेग को समझना कठिन है। उमा को पीड़ा की अनुभूति हुयी।

उमा कराह रही थी। पीड़ा ने उसकी बेहोशी जनित चेतना को जागृत कर दिया था। वह सिस्टर को देखकर धीरे से बोली '' वे लोग अभी तक नहीं आए'

दूसरे पल दरवाजे पर नाक करने की आवाज आयी। सिस्टर ने दरवाजा खोला।

दरवाजे पर एक पुरुष और महिला प्रतीक्षारत थे।,,

''मैं मधुर हूँ क्या मैं उमा से मिल सकता हूँ ?''

''आइये'' कहती हुयी सिस्टर हट गयी।

मधुर तो भीतर आ गया, पर उसकी पत्नी बाहर रुक गई।

सिस्टर ने दरवाजा बन्द कर किया। धड़कते दिल से घबराया, हुआ मधुर रूम में आ गया।

मधुर को देख उमा के चेहरे पर प्रसन्नता हिलोरें लेने लगीं. मधुर ने उमा का हाथ पकड लिया . दूसरे क्षण मधुर का हाथ उमा के होठों पर था।

उमा कराह उठी।

सिस्टर ने मधुर को बाहर जाने का संकेत कर आप्रेशन थिएटर की तरफ बेड को बढ़ा दिया उमा के चेहरे पर चादर उसके दाहिने हाथ की उठी हुयी दो उँगलियों पर लगी पोलिश को मधुर ध्यान से देख रहा था।

***

परिचय:

डॉ. राजीव रंजन उपाध्याय; जन्म; ४ मार्च १६५२, शिक्षा: एम-एस-सी. लखनऊ विश्वविद्यालय), पीएच.डी. (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय-वाराणसी, नोराड (नारवे) एव अलैक्जैंडर-फान हनवोल्ट-फेलो (जरमनी), पूर्व प्रोफेसर कैंसर शोध, तबरीज़ विश्वविद्यालय, ईरान । विज्ञान कथाओं की दशाधिक पुस्तकें एवं अखिल भारतीय स्तर के प्रतिष्ठित पत्रों एवं पत्रिकाओं में अनेक विज्ञान कथाएँ प्रकाशित तथा कुछ हिब्रू बंगला में अनुवादित, पुरस्कार-सम्मान : ईरान का कैंसर शोध पुरस्कार 1978, अमेरिकन बायोग्राफिकल इंस्टीट्‌यूट के रिसर्च बोर्ड का सम्मान 1991 विज्ञान-वाचस्पति मानद उपाधि 1996, विज्ञान-कथा-भूषण सम्मान 2001, पद्मश्री सोहनलाल द्विवेदी जन्मशती हिन्दी-सेवी सम्मान 2005, अम्बिका प्रसाद दिव्य स्मृति प्रतिष्ठा पुरस्कार रजत अलंकरण 2006, साहित्य दिवाकर ( २००७, सम्पादक सरताज २००७, भारत गौरव २००७, सम्पादकश्री २००८, शान्तिराज हिन्दी गौरव अलंकरण 2008, सम्पादक सिद्धहस्त 2008, सम्पादक शिरोमणि 2011, वितान-परिषद प्रयाग सम्मान 2013, गणेशदत्त सारस्वत सम्मान (२०१३), विज्ञान परिषद् प्रयाग : सारस्वत-सम्मान 2015 आदि । सम्प्रति स्वतंत्र रूप से विज्ञान कथा लेखन ।

संपर्क:

ईमेल : rajeevranjan.fzd@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: विज्ञान-कथा / उंगलियाँ / डॉ. राजीव रंजन उपाध्याय
विज्ञान-कथा / उंगलियाँ / डॉ. राजीव रंजन उपाध्याय
https://lh3.googleusercontent.com/-GPX-viCgo4s/V4XhfIpNohI/AAAAAAAAu8M/jzuLUv_FlsA/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-GPX-viCgo4s/V4XhfIpNohI/AAAAAAAAu8M/jzuLUv_FlsA/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2016/12/blog-post_63.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2016/12/blog-post_63.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content