प्राची - दिसंबर 2016 / कहानी / अपने अपने अस्त्र / बृज मोहन

SHARE:

कहानी अपने अपने अस्त्र बृज मोहन नाम : बृज मोहन जन्म : 1951, झांसी. शिक्षा : स्नातक. शुरुआती लेखन मोहन बृज के नाम से और कवित...

कहानी

अपने अपने अस्त्र

image

बृज मोहन

नाम : बृज मोहन

जन्म : 1951, झांसी.

शिक्षा : स्नातक.

शुरुआती लेखन मोहन बृज के नाम से और कविताओं से हुआ.

प्रकाशन : पहली कहानी 1974 में प्रकाशित.

हंस, कथाक्रम, साहित्य अमृत, वर्तमान साहित्य, अहा! ज़िंदगी, कथाबिंब, युद्धरत आम आदमी, साक्षात्कार, अक्षरपर्व, माधुरी, हरिगंधा, पुष्पगंधा, सरिता, मुक्ता, गृहशोभा, सरस सलिल, गृहलक्ष्मी, परिन्दे, प्राची, कदम, सोच विचार आदि पत्रिकाओं के अतिरिक्त जनसत्ता, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, अमर उजाला, राजस्थान पत्रिका आदि के साप्ताहिक परिशिष्टों में तीन दर्जन से अधिक कहानियां समय-समय पर प्रकाशित.

कहानी संग्रह : ‘इसे जन्म लेने दो’

उपन्यास : ‘नौ मुलाकातें’

तीन नाटक : आकाशवाणी लखनऊ व छतरपुर से प्रसारित.

सुपरिचित पत्रिकाओं में कुछ कहानियां प्रकाश्य.

पुरस्कार : ‘कथाबिंब’ द्वारा सर्वश्रेष्ठ कहानी पर ‘कमलेश्वर स्मृति कथा पुरस्कार- 2015’

सम्मान : बुन्देलखण्ड साहित्य कला अकादमी द्वारा ‘मुंशी प्रेमचंद सम्मान 2015’

सम्प्रति : बैंक ऑफ़ बड़ौदा से सेवानिवृत्ति के बाद अब निरन्तर कहानी-लेखन व प्रकाशन.

संपर्कः ‘मनोरम’, 35, कछियाना, पुलिया नम्बर- 9, झांसी-284003

 

नायास मुझे ही इन्तज़ार है कि एक चमचमाती बड़ी कार मेरी गली में मुड़ेगी, जरूर मुड़ेगी. मेरे घर के सामने आहिस्ता से रुकेगी. कार से दमकते व्यक्तित्व की स्वामिनी विशाखा बाहर निकलेगी. प्रभामण्डल के साथ खट-खट करती सीढ़ियां चढ़कर मेरे कमरे में आयेगी. मुझे बिस्तर पर लेटा देख खनखनाती आवाज में सफल विज्ञापन की तर्ज पर पूछेगी, ‘‘ये क्या हाल बना रखा है?’’

मेरी बीमारी के समाचार अखबारों में छपे हैं. एक-दो स्वयंसेवी संस्थाओं ने मेरे स्वस्थ होने की कामनाएं व्यक्त की हैं. मैं इतना बीमार नहीं हूं कि समाचार बनें, फिर भी छपे हैं.

नगर में हलचल है. उत्सव का माहौल है. मेरी बीमारी का समाचार इसमें कोई खलल डालेगा, ऐसा भी नहीं है. हलचल का कारण है- नगर में विशाखा के साथ बॉलीवुड के दो-तीन चमकते सितारों की उपस्थिति. दो विशेष समारोह हैं. एक विशाखा के नवनिर्मित भव्य होटल ‘‘गुलमोहर महल’’ का शुभारम्भ और दूसरा विशाखा के बेटे की ‘बुन्देलखण्ड ग्रेनाइट इण्डस्ट्रीज’ के विपणन कार्यालय का विधिवत उद्घाटन, जो इसी होटल की तीसरी मंजिल पर होना है. समाचार पत्रों में पूरे पृष्ठ के रंगीन विज्ञापन हैं. नगरीय समाचारों के पृष्ठ पर भावी उद्घाटनों के सूचनात्मक समाचार हैं और ठीक नीचे छोटा-सा समाचार है, जिसका शीर्षक है- वरिष्ठ पत्रकार केशव जी अस्वस्थ.

[ads-post]

ठहरे जल में मन्द हवा लहरें उत्पन्न कर सकती है, फिर उसमें सोद्देश्य उछाला गया एक छोटा-सा कंकड़ तो अनन्त लहरों को जन्म देता है, जिन्हें कोई रोकना भी चाहे तो रोक नहीं सकता.

मेरी बीमारी के समाचार पर विशाखा की दृष्टि न पड़े, यह हो नहीं सकता और यह भी नहीं हो सकता कि वह प्रतिक्रिया विहीन रहे. सितार के कसे हुए तार छेड़ने से स्वर जरूर निकलता है, अगर अनायास ही छू जाएं तब भी. फिर यदि सायास छेड़ा जाए तो मनचाहा स्वर निकलता है, मनभावन तरंगें उत्पन्न करता है.

मै अपने मुंह मियां मिट्ठू नहीं बन रहा. सच कहता हूं कि मेरा वार कभी खाली नहीं जाता. शिकार आहत होता ही है. तन से ही नहीं मन से भी. हिंसक तो मैं कभी नहीं रहा. इस तरह की अहिंसा में मुझे बहुत मजा आता है. बड़ी आत्मसन्तुष्टि मिलती है. यह मेरी मजबूरी कही जा सकती है या आदत कहें तो ज्यादा ठीक है. अभी कुछ माह पहले छपे मेरे एक आलेख से सरकार के कान पर जूं भले ही न रेंग पाई हो परन्तु क्षेत्र के बड़े उद्यमियों में हलचल जरूर मच गई थी. विपक्ष के विधायक को आवाज उठाने का मामला मिल गया था. चटपटा, गरमागरम.

बात बहुत छोटी सी लगती थी, जिसे मेरे प्रतिद्वन्द्वी पत्रकार नहीं पकड़ पाए थे. यहां हमारे पिछड़े और अन-उपजाऊ क्षेत्र में हजारों वर्षों से फैली पत्थरों की चानों को लोग साधारण समझ कर अनदेखा करते रहे थे. लेकिन पारखियों की नजर पड़ते ही वे पत्थर अचानक असाधारण हो गए हैं. अकूत सम्पत्ति का पर्याय बन गए हैं, जब से उनकी पहचान उत्तम श्रेणी के ग्रेनाइट के रूप में की गई है. एकाएक वे पूंजीपतियों के आकर्षण के केन्द्र बन गए. जंगली झाड़ियों वाली पथरीली जमीन खरीदने और पट्टे पर लिए जाने की होड़ मचने लगी. भारी पूंजी निवेश के लिए अनेक पूंजीपति मैदान में उतर आए.

मुझे पता चला कि विशाखा के बेटे ने भी इस क्षेत्र में एक बड़ा उद्योग जमाने की नीयत से मजबूत कदम रखा है. विशाखा के नाम से मुझे अपार खुशी हुई, परन्तु मुझसे रहा नहीं गया. मैंने एक तीर चूम धीमे से छोड़ ही दिया. मीडिया में साधारण से चलताऊ मुद्दे छोड़े. प्राकृतिक आपदा की आशंका, जन स्वास्थ्य की समस्या, श्रमिक शोषण, पर्यावरण असन्तुलन, वैधता को चुनौती, पूंजीपतियों और सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से सरकार को करोड़ों का चूना आदि-इत्यादि. प्रदेश स्तर पर प्रतिक्रियाएं और बहसें शुरू हो गई थीं.

उधर मेरा शिकार आहत हुआ था.

सुबह टेलीफोन की लंबी घंटियों ने मुझे जगा दिया. मुम्बई से विशाखा थी. खनकती आवाज में उसने कहा, ‘‘केशव जी सॉरी...मैंने आपको डिस्टर्ब किया सुबह-सुबह.’’

‘‘क्यों क्या हुआ?’’

‘‘देखिए आपके कारण हम लोगों का बड़ा नुकसान हो सकता है.’’

‘‘क्या?’’ मैं कह पाया.

‘‘देखिए आप अच्छी तरह समझते हैं, जानते हैं. मेरे बड़े बेटे ने आपके एरिया में एक एक्सपोर्ट बेस ग्रेनाइट इण्डस्ट्री डाली है...शुरुआत में ही लाखों का इन्वेस्टमेंट हो चुका है. लगता है आपको अच्छा नहीं लगा. शायद आपको मुझसे कोई पुरानी जलन है.’’

‘‘अरे आप यह क्या कह रही है सुबह-सुबह, गुड मॉर्निंग के बजाए...’’

‘‘आपको कोई गिला-शिकवा है तो मुझसे कह सकते थे...पर मेरे बेटे पर प्रहार...कम से कम आपको शोभा नहीं देता.’’ उसके स्वर में आवेग था.

‘‘सच, मैं कुछ समझा नहीं विशाखा!’’ मैने बनावटी आश्चर्य से कहा.

‘‘आप सब समझते हैं. मैं भी आपको अच्छी तरह जानती हूं. मानती हूं, आपके पास धारदार अचूक अस्त्र हैं. आप उन्हें चलाने में पारंगत भी है परन्तु क्या कभी अपनों का भी शिकार किया जाता है.’’

‘अपनों का’ सुनकर मैं पानी-पानी हो गया. मैंने नितान्त बचाव की भाषा में कहा, ‘‘विशाखा रियली आई वाज अननोन कि आपके बेटे ने यहां कोई इण्डस्ट्री डाली है. क्या नाम है, इण्डस्ट्री का?’’

‘‘बुन्देलखण्ड ग्रेनाइट्स...बेटे का नाम है शान्तनु. अभी नादान है, विदेश से लौटा हैं. यहां के तौर तरीके नहीं जानता. वह आज ही आपसे मिलेगा. प्लीज़ हेल्प हिम. उसे आपका आशीर्वाद चाहिए...ओ.के.? मैं रात में फिर फोन करूंगी आपको. अगेन आय एम सॉरी फॉर डिस्टर्बिंग यू इन अर्ली मॉर्निंग.’’

विषाखा का फोन प्रत्याशित तो था परन्तु आहत होते हुए भी इतना निवेदनशील होगा, मैंने सोचा नहीं था. मेरा मन अपनी सफलता पर इतराने लगा. उसके फोन ने मेरे भीतर स्फूर्ति भर दी थी.

फोन तो एक भौतिक माध्यम था, परन्तु मैं तो बिना किसी ठोस माध्यम के भी उससे हमेशा जुड़ा सा रहा हूं. मेरे और उसके बीच कुछ अदृश्य, अखण्ड तरंगें थीं, जो मुझे उससे जोड़े रहतीं. उसकी जीवन्त स्मृतियां मेरी उन्नति की प्रेरणा थीं और आत्मबल देतीं और हताशा से दूर रखतीं.

फोन पर फिर लंबी रिंग. मेरी आशा के अनुसार फोन पर शान्तनु था, ‘‘अंकल मैं शान्तनु, आपसे मिलना चाहता हूं. मम्मी ने सुबह आपको फोन किया था....’’

‘‘कहां से बोल रहे हो बेटे?’’ मुझे साधिकार बेटा कहना अच्छा लगा.

‘‘जी ललितपुर से. आप तक पहुंचने में मुझे दो घण्टे लगेंगे. आप कहां मिल सकते हैं...’’

‘‘दो घंटे बाद मैं कमिश्नरी में मिलूंगा. आज कमिश्नर के साथ मेरा एप्वाइण्टमेंट है. तुम वहीं आ जाओ. तुम्हारी मुलाकात नए कमिश्नर से करा दूंगा. वे कभी तुम्हारे काम आ सकते हैं.’’

‘‘थैंक्यू अंकल.’’

कमिश्नर का हवाला देने के पीछे मेरा मन्तव्य अपने प्रभाव प्रकट करना ही था. उस दिन मैं ‘गुलमोहर कोठी’ के फाटक के सामने से सायास निकला था जहां गुलमोहर के पेड़ों के बीच बहुमंजिली इमारत का ढांचा काफी ऊंचा उठ चुका था.

ठीक दो घंटे बाद कमिश्नर के चैम्बर में शान्तनु की प्रतीक्षा कर रहा था कि उसके पहुंचने का सन्देश मिला. मैंने उसे अन्दर बुलवा लिया था. आते ही उसने मेरे चरण स्पर्श किए व आयुक्त को हाथ जोड़ कर प्रणाम किया. परिचय की औपचारिकताएं पूरी कर हम बाहर आ गए.

‘‘अंकल मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए. मुझसे बड़ी भूल हुई जो आपसे सम्पर्क नहीं मिला. अंकल मुझे माफ कर दीजिए प्लीज.’’ उसने एक शुद्ध व्यवसायी की तरह आत्मसमर्पण की मुद्रा में कहा. मैं जान रहा था कि वह अपनी मां की आज्ञा का पालन कर रहा है.

मैंने हंसते हुए कहा, ‘‘मुझे पता नहीं था कि तुम भी ग्रेनाइट्स के धन्धे में हो. बोलो क्या लोगे, ठण्डा या गरम.’’

‘‘नथिंग अंकल...थैंक्यू. आप प्लीज बताइए, मुझे आप का आशीर्वाद मिलेगा?’’ वह कुछ उतावला सा था.

‘‘बिल्कुल बेटे. तुम्हारी मां से मेरी बात हो गई है.’’

‘‘अंकल आपको कहीं जाना हो तो आपको छोड़ दूं.’’ उसने अपनी कार की ओर इशारा किया.

‘‘ठीक है, मुझे एलिट सिनेमा चौराहे तक छोड़ दो.’’ मैंने हंसते हुए कहा, ‘‘सारा शहर उसे इलाइट कहता है और मैं एलिट.’’

उसका संकेत पाते ही ड्राइवर ने फौरन कार का दरवाजा खोल दिया, जो हमें तत्परता से देख रहा था.

‘‘अगर यहां रुको तो मेरे साथ लंच लो.’’ मैंने कहा ही था कि उसके मोबाइल फोन पर रिंग हुई. वह ‘‘सॉरी’’ कह कर बात करने में व्यस्त हो गया. सिनेमा चौराहे पर गाड़ी रुक गई.

वह बोला, ‘‘अंकल मुझे वापस ललितपुर जाना पड़ेगा. एक जरूरी काम आ गया है. जल्दी ही आपसे मिलूंगा. आपका पूरा दिन चाहूंगा.’’ चरण-स्पर्श करते हुए, मेरी ओर अनुमति प्राप्त करने की याचना भरी दृष्टि से देखा. उसके चेहरे की शालीनता और कुलीनता में मुझे विशाखा की झलक साफ दिखाई दी.

वर्षों पहले की विशाखा मुझे याद आ गई. जीवन में कुछ लोग ऐसे आते हैं जो पहली मुलाकात में ही भा जाते हैं, बिल्कुल अपने लगने लगते हैं. विशाखा से मिलकर मुझे ऐसा ही लगा था. मेरे रिश्ते की बहन माला ने मिलवाया था, ‘‘भैया ये है मेरी नई सखी विशाखा. अभी एडमिशन लिया है बी.ए. फर्स्ट ईयर में...और विशाखा ये मेरे बड़े भाई साहब केशव जी, यहीं अपने कॉलेज से हिंदी साहित्य में एम.ए. कर रहे हैं. इसकी रचनाएं पत्र-पत्रिकाओं में छपती रहती हैं. अपने कॉलेज और शहर का नाम ऊंचा कर रहे हैं.’’

विशाखा ने हाथ जोड़ते हुये ऐसी विनम्र मुद्रा में अभिवादन किया कि मैं देखता ही रह गया. उसकी तन्वंगी देह और तराशे नयन नक्श मेरे भीतर तलहटी तक उतर गए. मेरी दृष्टि के प्रत्युत्तर में नुकीली घनी पलकों तले उसने अपनी बड़ी-बड़ी कंटीली आंखें झुका लीं. मेरे दृष्टिपात को शायद वह सह नहीं पाया थी.

‘‘ये गुलमोहर कोठी वालों की इकलौती सन्तान हैं.’’ माला ने आगे जोड़ा था.

शहर में गुलमोहर कोठी अपने आप में सम्पन्नता का पर्याय थी. ऐतिहासिक किले के मुख्य द्वार के सामने टौरिया पर स्थित चारदीवारियों को गुलमोहर कोठी के नाम से जाना जाता था. चहारदीवारी के अन्दर गुलमोहर के अनेक पेड़ थे जो मौसम आने पर सुर्ख रंग होने पर अनायास ही निगाहों में चढ़ते थे. खासतौर से तब, जब अन्य वृक्ष बेजान से हो जाते थे. कभी फाटक के अन्दर जाने का अवसर नहीं मिला था. मेरे कॉलेज जाने का रास्ता कोठी के सामने से होकर जाता था.

मैं उसे कॉलेज क्या पूरे शहर की अप्रतिम सुन्दरी कह सकता था. उसकी एक झलक देखने को आतुर रहता था. माला को उसने अपना जोड़ीदार बना रखा था. वह एक खास तांगे से कॉलेज आती-जाती. साथ में माला होती. जब वह तांगे से जा रही होती तो मैं एक निर्धारित दूरी बनाकर अपनी पुरानी साइकिल से तांगे का पीछा करता. मिनर्वा टॉकीज की ढाल पर बिना पैडल मारे मेरी साइकिल की गति अपने आप तेज हो जाती. गुलमोहर कोठी आते-आते मैं तांगे को पार करता. दोनों की दृष्टि कुछ पलों के लिए उलझती. कभी-कभी वह मुस्करा देती थी. उसने मुझे कभी अनदेखा नहीं किया. मुझे लगता मेरी तरह वह भी साक्षात्कार की इच्छुक रहती थी.

एक बार उससे बात करने के लिए एकान्त मिल गया. मैं जानता था कि वह निपट एकान्त माला द्वारा प्रायोजित था. हमारे नगर से दूर कवि केशवदास की जन्मस्थली ओरछा में केशव जयन्ती समारोह था, जिसे सम्पन्न कराने अनेक विद्वान आए थे. कॉलेज की साहित्य परिषद् की ओर से हम लोग उस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए थे. कुछ छात्र-छात्राओं ने प्रस्ताव रखा कि विद्वानों के भाषण तो होते ही रहेंगे, क्यों न हम उस रमणीक पर्यटन स्थल का लाभ उठाएं. हम धीमे से बेतवा के तट पर जा पहुंचे. छोटे-बड़े पत्थरों से टकराकर बहती बेतवा की कल-कल व जल का विस्तार नयनाभिराम दृश्य प्रस्तुत कर रहा था. अन्य छात्र-छात्राएं आगे बढ़ गए और पीछे रह गए हम तीन- मैं, वह और माला.

मैंने प्रस्ताव रखा, ‘‘क्यों न हम पत्थरों पर बैठ कर नदी का संगीत सुनें.’’

माला बोली, ‘‘भई, मुझे तो पानी से बहुत डर लगता है. आप लोग बैठें और सुनें गीत-संगीत.’’ और वह तेजी से आगे बढ़ गई.

मैंने किनारे के पत्थर पर चढ़कर उसे आमन्त्रित किया तो उसने स्वीकृति में अपना हाथ बढ़ा दिया. मैंने साहस करके उसका कोमल हाथ पकड़ लिया. एक-दूसरे का हाथ पकड़े हम सम्भलते हुये पत्थरों को पार कर आगे बढ़ गए.

पानी की शीतलता और उसके सामीप्य ने मेरे तन-मन में सिहरन भर दी. निर्मल जल में विचरण करती छोटी-बड़ी मछलियां हमारे पैरों को छूकर गुदगुदी पैदा कर जातीं. उसके चिकने गोरे पैरों की तुलना में मुझे अपने पैर बहुत भद्दे लग रहे थे. उसका ध्यान हटाने के लिए मैंने कहा, ‘‘विशाखा कितना अच्छा लग रहा है. जानती हैं वह नदी बहते-बहते कहां जा रही है.’’

‘‘हां, नदी बम्बई जाती है.’’ (तब मुम्बई को बम्बई कहा जाता था.)

‘‘बम्बई?’’ मैं चौंका.

‘‘हां, नदियां समुद्र में जाकर मिल जाती हैं. मैंने देखा है बम्बई में बहुत बड़ा समुद्र है. मेरी मौसी बम्बई में रहती हैं.’’ उसने बिना झिझक बांहें फैलाते हुये कहा.

‘‘मैं उसके भौगोलिक ज्ञान पर मुस्करा उठा, ‘‘अरे समुद्र तो विशाल है. वह सिर्फ बम्बई में ही नहीं, मद्रास और विशाखापट्टनम में भी है. और भी बहुत जगह है समुद्र. इसका मतलब यह नहीं कि सारी नदियां बम्बई में जाकर ही समुद्र में मिलती हैं.’’

वह मुझे आश्चर्य से देखते हुये समझने की कोशिश करने लगी. थोड़ा समय ही व्यतीत हुआ था कि माला की आवाज सुनाई पड़ी, ‘‘अरे रोमियो-जूलियट. बाहर आइए. वापस चलना है.’’

दोनों उठ खड़े हुए. एक-दूसरे का सहारा लेकर किनारे आ गए. छात्र-छात्राओं के झुण्ड में शामिल हो गए. जयन्ती समारोह में पास-पास बैठे मुझे बराबर लगता रहा, हम लोग तन से ही नहीं मन से भी निकट आ गए हैं.

उसे लेकर मैं स्वप्नजीवी हो गया था. वह लगातार मेरी स्मृतियों में तैरती रहती. कभी सपने में भी आती.

एक दिन माला ने मुझे टटोला, ‘‘भैया आप विशाखा को पसन्द करते हैं?’’

मैं चुप रहा.

‘‘आप उससे शादी कर लीजिए.’’

‘‘क्यों विशाखा ने खबर भेजी है क्या?’’

‘‘नहीं. वह बेचारी क्या खबर भेजेगी. मां-बाप जहां शादी तय कर देंगे, चुपचाप कर लेगी. उसकी मौसी ने उसके लिए बम्बई से एक रिश्ता भेजा है. किसी उद्योगपति घराने से.’’

‘‘क्या विशाखा को वह रिश्ता पसन्द नहीं?’’

‘‘नहीं, ऐसा कुछ नहीं. अभी तो सिर्फ बात आई है. बात आगे बढ़े, इससे पहले आप अपनी बात कह दीजिए. धनी घराने की सुन्दर लड़कियां ज्यादा उम्र तक अविवाहित नहीं रहतीं. आपके साथ उसकी जोड़ी बहुत अच्छी रहेगी.’’

‘‘माला, मुझ में हिम्मत नहीं.’’

‘‘क्यों? आपको तो जाति-बिरादरी की दीवार भी नहीं तोड़नी. प्रेमी तो ऊंची-ऊंची दीवारों को तोड़ने का दम भरते हैं.’’

‘‘ऊंची और मजबूत दीवारें तोड़ सकने का साहस तो मेरे पास भी है लेकिन आर्थिक खाई को लांघना मेरे वश की बात नहीं. तुम तो जानती ही हो उसके अभिजात्य परिवार से मेरे साधारण परिवार का कोई मेल नहीं. फिर मेरा कोई निश्चित भविष्य भी नहीं.’’

‘‘अरे साम्यवादी विचारधाराओं के स्वर वाला और तीखे तेवरों वाली रचनाओं का रचयिता दिल से इतना कमजोर है. इसके मायने आपकी चाहत खोखली है. कोई भावुक लड़की आपके चक्कर में आ जाए तो बेचारी गई काम से.’’

‘‘सिर्फ भावुकता से काम नहीं चलता. खड़े होने के लिए ठोस धरातल की आवश्यकता होती है. मैं उसे वे सुख

सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा सकता, जिसमें वह पली-बढ़ी है.’’ मैंने अपनी कुण्ठा प्रकट कर दी.

‘‘अगर वह सुख-सुविधाओं का त्याग करने को तैयार हो तो...’’

‘‘तो भी नहीं....मैं उसे कंटीले रास्ते पर जाने से रोकूंगा.’’

‘‘भई मान गए, आपके प्यार को. खुद चाहे सारी जिन्दगी पछताते रहो. खाइए कसम उसे कभी याद नहीं करोगे.’’

‘‘विशाखा क्या भूलने की चीज है.’’

सचमुच मैं उसे भूल नहीं पाया.

आदमी जब कुछ नहीं होता तो अपने आप पर भरोसा नहीं होता. आत्मविश्वास का धनी होने में समय लगता हैं स्वयं समर्थ होने में समय निकल जाता है, मोहपाश या मोहजाल, जिससे आदमी मुक्त नहीं हो पाता. सपने बुनता रह जाता है. सपने आसानी से बुने जा सकते हैं. सपनों के लिए ठोस धरातल जरूरी नहीं. सपनों को पंख सरलता से मिल जाते हैं. वे आगे भाग सकते हैं, उड़ान भर सकते हैं परन्तु स्मृतियां पंखहीन होती है. परकटे पक्षी की तरह पड़ी रहती हैं, मन के किसी कोने में. उड़कर वर्तमान में नहीं आ सकतीं. हां एक सशक्त दंभ का आश्रय जरूर हो सकती हैं.

यही दंभ था कि मैं अपने अस्त्र चला कर कभी-कभी परोक्ष रूप में विशाखा से जुड़ना चाहता, उसे प्रभावित करना चाहता. उसके आकर्षण को लेकर मैंने एक कहानी लिखी- ‘‘नदी बम्बई चली गई.’’ जो एक असफल प्रेमकथा थी. नायिका धन-दौलत के आगे अपने प्रेमी को उपेक्षित करती है. कहानी बम्बई के ही एक लोकप्रिय साप्ताहिक पत्रिका में मेरे चित्र परिचय के साथ छपी थी. मुझे विश्वास था कि वह जरूर पढ़ेगी.

एक साहित्यिक कार्यक्रम में मेरा मुम्बई जाना हुआ. अपने मशहूर फिल्मी गीतकार मित्र के यहां ठहरा था. उनके निवास से विशाखा को फोन किया. मैं जताना चाहता था कि वहां भी मेरे चाहने वाले कितने बड़े लोग हैं. उसने आश्चर्य व्यक्त करते हुए तुरन्त घर आने का आमन्त्रण दिया था,

‘‘आप मिलने जरूर आएं. मुझे आपसे शिकायत भी करनी है. लगता है आप मेरे वैवाहिक जीवन में तूफान लाना चाहते हैं.’’

‘‘वह कैसे?’’

‘‘नदी बंबई चली गई, जैसी झूठी-सच्ची कहानी लिख कर. यदि मेरे पति जान जाते कि मैं ही उस कहानी की नायिका हूं तो मुझे अपने वैवाहिक जीवन की धवलता बचाना मुश्किल हो जाता. कम-से-कम मैं ऐसी तो नहीं, जैसा आपने चित्रित किया है. अगर आप मुझे इतना चाहते थे तो फिर माला के कहने पर हथियार क्यों डाल दिए थे.’’

‘‘कहानी गढ़ने के लिए तो कल्पना का सहारा लेना ही पड़ता है. आप सुखी रहें, प्रसन्न रहें, मेरी शुभकामनाएं हैं. आपने कहानी पढ़ी, यह मेरा सौभाग्य है. मेरी याद तो जरूर आई होगी.’’

‘‘आपको कौन भूल सकता है, आप आ रहे हैं न मिलने? ’’

‘‘अगर आप लेने आएंगी तो...’’

‘‘देखिए ऐसी कोई शर्त न रखिए, जिसे मैं पूरी न कर सकूं. मेरी कुछ विवशताएं हैं, मर्यादाएं हैं. आप आइए, मैं अपने पति से मिलवाऊंगी.’’

पति का जिक्र मुझे कुछ बेस्वाद सा लगा. आने की कोशिश करता हूं जैसी औपचारिक बात कह कर अपने शहर वापस चला आया था, मन में एक टीस लिए हुये.

समारोह का लुभावना निमन्त्रण-पत्र अपनी भव्यता बिखेरता मेरे सामने है, जिसे पाना सचमुच एक सम्मान और गौरव का सूचक है. नगर की कुछ प्रमुख हस्तियों को ही ये निमन्त्रण-पत्र मिले हैं. इन्हें लेकर नगर में पिछले सप्ताह से बैचेनी है. मुझे तो यह निमन्त्रण-पत्र विशाखा के उद्योगपति-पुत्र शान्तनु ने विशेष आदर व आग्रह के साथ स्वयं आकर दिया था. मैं इस समारोह में पूरे मन से जाना चाहता हूं, मगर मन में दम्भ है कि अगर विशाखा स्वयं आकर कहे तो.

लगता है अतृप्त लालसाएं पीछा करती हैं, शायद मरने तक.

मुझे लगा कि मेरी कल्पना साकार हुई. खिड़की से दिखाई पड़ा कि एक चमचमाती नए मॉडल की बड़ी कार मुख्य सड़क से मेरी गली में मुड़ी. मैं लपककर बिस्तर पर लेट गया. आंखें बन्द कर लीं. थोड़ी देर में कमरे के बाहर चहलकदमी सुनाई पड़ी. पत्नी ने आवाज दी, ‘‘देखिए, कौन आया है, आपसे मिलने.’’

मैनें आंखें खोलीं. सामने विशाखा थी, नयनाभिराम भव्यता के आवरण में खुशबू बिखेरती हुई. साथ में प्रौढ़ा लग रही माला भी थी. मैं उठने का प्रयास करता हूं. वह लेटे रहने का इशारा करती है. चिन्ता के भाव चेहरे पर लिये हुये मेरे पलंग पर किनारे बैठ जाती है. भावुकता में मेरा हाथ पकड़ लेती है.

‘‘कब आईं?’’ मैं धीमें से बीमारों की तरह पूछता हूं. हालांकि मैं भीतर से पुलकित हूं.

‘‘रात में...सुबह आपकी बीमारी का समाचार पढ़ा तो रहा नहीं गया.’’

मैं मन ही मन प्रसन्न हो जाता हूं कि तीर निशाने पर लगा है.

‘‘क्या हुआ? क्या बीमारी है?’’

‘‘कोई खास बात नहीं. क्या मैं बहुत बीमार लगता हूं?’’ मैंने मुस्कराने के अभिनय की कोशिश की.

‘‘नहीं अखबारों में समाचार देखकर मैं तो घबरा गई थी. चल-फिर तो सकते हैं आप. हमारे कार्यक्रम में आपकी उपस्थिति बहुत जरूरी है. आप समारोह के मुख्य अतिथि हैं.’’

‘‘निमन्त्रण-पत्र में तो ऐसा कुछ नहीं...और न ही आपकी घोषणाओं में ऐसा कुछ है.’’ मेरी आवाज तेज हो जाती है. भूल जाता हूं कि बीमारी का अभिनय करते रहना है.

‘‘यही तो सरप्राइज है.’’ वह खिलखिलाकर हंस पड़ती है.

मैं मन ही मन गदगद हो जाता हूं. आवेग में बिस्तर पर उठकर बैठ जाता हूं. पत्नी से चहककर कहता हूं, ‘‘कुछ लाओ, मुंह मीठा कराओ मेहमानों का.’’

‘‘मेहमान तो आज आप हैं हमारे...मुख्य अतिथि महोदय. शाम को तैयार रहिएगा. आपको लेने शान्तनु आएगा. अभी मुझे जाने दीजिए. बहुत से काम हैं.’’ खड़े होकर विनम्र मुद्रा में हाथ जोड़े वह बोली.

मुझे लगता है, मैं निहत्था हो गया हूं.

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - दिसंबर 2016 / कहानी / अपने अपने अस्त्र / बृज मोहन
प्राची - दिसंबर 2016 / कहानी / अपने अपने अस्त्र / बृज मोहन
https://lh3.googleusercontent.com/-STpFKZGODH0/WHnFggxhvLI/AAAAAAAAyKM/_QBuTwCDJkY/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-STpFKZGODH0/WHnFggxhvLI/AAAAAAAAyKM/_QBuTwCDJkY/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/01/2016_51.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/01/2016_51.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content