विज्ञान कथा / भयानक खेल / कल्पना कुलश्रेष्ठ

SHARE:

दिल्‍ली की गर्म तपती दोपहर को मैं अपने आफिस में कम्‍प्‍यूटर के साथ व्‍यस्‍त था। सौर ऊर्जा से चलने वाले ए.सी. ने कमरे को पर्याप्‍त ठण्‍डा ब...

दिल्‍ली की गर्म तपती दोपहर को मैं अपने आफिस में कम्‍प्‍यूटर के साथ व्‍यस्‍त था। सौर ऊर्जा से चलने वाले ए.सी. ने कमरे को पर्याप्‍त ठण्‍डा बना रखा था। मेरी रोबो पी.ए. रूबी कोल्‍ड कॉफी बनाने में मग्‍न थी रूबी ह्‌यूमन एन्‍डरॉयड थी और कंपनी ने मेरी फरमाइश पर उसे पिछले जमाने की मशहूर हीरोइन कंगना जैसा लुक दिया था।

तुमसे अच्‍छी कॉफी कोई नहीं बना सकता स्‍वीटी। जी करता है तुम्‍हारे हाथ चूम लूँ। मैंने जानबूझ कर उसे छेड़ा। ‘जरूर वकील साहब........ ‘ कहते हुए रूबी ने हाथ बढ़ाए। उसके हाथों को छूते ही करंट के तेज झटके ने मेरा दिमाग ठिकाने पर ला दिया। कंपनी ने कैसी जबर्दस्‍त प्रोग्रामिंग की थी उसकी। हाथ तक नहीं देखने देती थी। जरूर यह मेरी पत्‍नी का किया-धरा था जो रूबी से जलती थी।

मैं आजकल एक हाई प्रोफाइल केस का काम कर रहा था। निकट वर्षों में स्‍थापित प्रतिष्‍ठित ‘यूनिवर्सल बायोइन्‍फॉर्मेटिक कंपनी’ यूबीसी से जुड़ी एक विचित्र बात सामने आयी थी। कंपनी ने उत्‍कृष्‍ट कम्‍प्‍यूटर व जैव विशेषज्ञों की शानदार पैकेज पर नियुक्‍ति की थी। कुछ समय बाद अधिकतर कर्मचारी प्राकृतिक या दुघर्टनावश मृत्‍यु का शिकार हो गये थे। इस कारण कुछ लोग यूबीसी को अभिशप्‍त मानने लगे थे तो कुछ का विचार था कि यह प्रतिद्वन्‍द्वी कंपनियों का षड़यंत्र है। तफतीश में कोई संदिग्‍ध बात सामने नहीं आयी थी।

यकायक मेरे ऑफिस की खिड़की में एक कबूतर फड़फड़ाया। आजकल की इस इलैक्‍ट्रानिक दुनिया में किसी सूचना को छुपाना लगभग असंभव था अतः इस केस में मैंने संदेश भेजने का सदियों पुराना नानॅ-इलैक्‍ट्रानिक तरीका अपनाया था। धीरे से कबूतर को अन्‍दर लेते हुए मैंने उसके पैरों में बंधा पत्र खोल लिया। लिखा था, कंपनी का काम थ्री डी तरीके से होता है। लेकिन यहाँ कुछ गड़बड़ी के संकेत है। कल यूबीसी सिटी में मिलिए।..... आपका महादेवन।’

कोल्‍ड कॉफी पीकर तरोताजा हो मैं इस केस की ब्रीफिंग में लग गया। इस संदेश ने मेरी क्‍लाइण्‍ट मिसेज सावित्री के शक पर मोहर लगा दी थी। वह एक परिचित के जरिये मुझे मिली थी और यूबीसी में कार्यरत अपने पति की मृत्‍यु पर शंकित थीं। यद्यपि वह हृदयघात से मरे थे तथापि मिसेज सावित्री इसे सामान्‍य मृत्‍यु मानने को तैयार नहीं थी। इनका कहना था कि अपनी मृत्‍यु से कुछ दिन पूर्व उनके पति चिन्‍तित से रहने लगे थे। उन्‍हें लगता था कि कुछ अशुभ घटित होने वाला था।

सच कहूँ तो मिसेज सावित्री की बातों से अधिक उनकी सफेद साड़ी, सूने माथे और खाली माँग ने मुझे विवश किया और मात्र उनका मन रखने के लिए इस केस को देखने की हामी भर ली थी। परन्‍तु आज....... पत्र प्रेषक महादेवन मेरा सहायक था जो बतौर ऑफिसबॉय यूबीसी में प्‍लाण्‍ट किया गया था। निश्‍चित ही उसे कोई महत्‍वपूर्ण सुराग हाथ लगा था। मेरी हाई स्‍पीड एयर कार यूबीसी सिटी की एयर पार्किंग में उतर चुकी थी। लिफ्‍ट द्वारा मैं नीचे आया और अब यूबीसी के स्‍वागत कक्ष में बैठा रिसेप्‍शनिष्‍ट ऐश्‍वर्या को देख रहा था जो शायद रूबी की तरह ह्‌यूमन एन्‍डरॉयड थी। मेरे दोंनों ओर काँच के शोकेस थे जिसमें कंपनी के उत्‍पाद डिस्‍प्‍ले पर रखे गये थे। ये बायो-इलैक्‍ट्रनिक जन्‍तु तितली व चूहा आदि थे जिनमें न्‍यूरो चिप इम्‍लाण्‍ट की गयीं थीं। रिमोट द्वारा नियंत्रित कर इनमें मनचाहा खिलवाड़ किया जा सकता था। मैंने रिमोट का बटन दबाया तो चूहा खड़ा होकर गोल घूमने लगा।

एक अमीर ग्राहक बनकर मैं कंपनी से मिला था और अपने शिहुआहुआ कुत्‍ते को रिमोट चालित बनवाना चाहता था। कंपनी के और भी कई उत्‍पाद थे जैसे गर्भस्‍थ जीव के शरीर में खराबी आने पर डी.एन.ए. एलर्ट भेजा जा सकता था। बुद्धिमान और समझदार बायो-कम्‍प्‍यूटर थे तो मनचाहे गुणों वाले डिजायनर बच्‍चे प्‍लान किये जा सकते थे। सहसा मैं चौक उठा।

मुझ कॉफी देने आए व्‍यक्‍ति ने बड़ी सफाई से मेरी जेब में कुछ रख दिया था। वह महादेवन था। मैं सतर्क हो उठा। यूबीसी की जानकारी लेकर मैं जल्‍दी से बाहर निकल आया। कार में बैठकर मैंने जेब से कागज का पुर्जा निकाला........ जो कुछ जाना वह इतना विस्‍मयजनक है कि विश्‍वास नहीं होता। इन्‍हें रंगे हाथों पकड़ना है तो कल शाम स्‍पेशल क्राइम सेल के साथ यूबीसी की गुप्‍त वर्कशाप पर छापा मारिये। नीचे एक विस्‍तृत नक्‍शा बना था। मैं तुरन्‍त तैयारी में लग या। प्रतिष्‍ठित कंपनी का मामला था अतः सतर्कता आवश्‍यक थी। स्‍पेशल क्राइम सेल में स्‍थिति की गंभीरता को देखते हुए अपनी रणनीति बनायी और इसे आपरेशन डेथ का नाम दिया।

.... फिर कुछ घण्‍टों बाद .... सही समय जगह व सही रणनीति के साथ ऑपरेशन डेथ पूरा हो चुका था। अब आला अधिकारियों और चुनिंदा पत्रकारों के बीच अपराधी सिर झुकाये बैठे थे।

‘क्‍या योजना थी आपकी?’ एक पत्रकार ने पूछा। ‘हमारी कम्‍पनी की टेक्‍निकल टीम को बायो-इलैक्‍ट्रानिक जन्‍तु बनाने में महारत हासिल थी। अब हमने मनुष्‍य पर प्रयोग करने शुरू कर दिये थे। इन्‍हीं प्रयोगों के दौरान हमें सूझा कि क्‍यों न मनुष्‍य के मस्‍तिष्‍क को डिजिटाइज करने का प्रयास किया जाए? मस्‍तिष्‍क के न्‍यूरॉन और उनके बीच कनेक्‍शन को स्‍मृतियों सहित स्‍कैन करके हूबहू वैसी ही डिजिटल प्रतिकृति कम्‍प्‍यूटर में बनायी जाए। हम इसमें सफल रहे। फिर हमने ऐसा सॉफ्‍टवेयर विकसित किया जिसके द्वारा मस्‍तिष्‍क का डिजिटल स्‍वरूप बिलकुल वास्‍तविक जीवित मास्‍तिष्‍क की तरह कार्य कर सकता था। यह इतना हाईटेक था कि सुख-दुःख, संवेदनाओं व भावनाओं पर भी अपनी प्रतिक्रिया देता था। यही नहीं बल्‍कि इसे इच्‍छानुसार व नियंत्रित भी किया जा सकता था। स्‍मृतियाँ भी इसमें फीड या डिलीट की जा सकती थीं, कम्‍पनी के टैक्‍निकल हेड मि. रजत ने गर्व भरे स्‍वर में कहा’ सभी आवक थे।

‘इस तरह से देखा जाए तो हम मनुष्‍य को गुलाम बनाने में सफल हो गये थे। फिर हमने इसका उपयोग कंपनी के फायदे के लिये करने का निश्‍चय किया। करोड़ों के पैकेज पर विशेषज्ञों की नियुक्‍ति करने का क्‍या औचित्‍य था जब उनसे वही काम हम मुफ्‍त में भी ले सकते थे। दुनिया के लिये वे सभी मृत हैं पर हमारे कम्‍प्‍यूटरों में मौजूद हैं और लगातार अनुसंधान, विकास व नये उत्‍पाद विकसित करने में लगे हुए हैं। आज हमारे अधिकतर उत्‍पाद इन्‍हीं ‘डिजिटल डेड डूअर्स’ यानी मृत डिजिटल कर्मचारियों की देन है, सी.ई.ओ. मि. गुप्‍ता ने भावहीन स्‍वर में कहा। ‘तो यह था थ्री डी तारीका, लेकिन इसका उनकी मृत्‍यु से क्‍या संबंध था? आप मस्‍तिष्‍क की कॉपी करने के बाद उन्‍हें नौकरी से निकाल भी सकते थे मैने पूछा।

‘दरअसल एक तकनीकी अड़चन थी। मस्‍तिष्‍क को रक्‍त और ऑक्‍सीजन की आपूर्ति जारी रहते हुए उसकी डिजिटल कॉपी तैयार करना संभव नहीं था। इसलिये हमें कुछ विशेष उपायों द्वारा उन्‍हें प्राकृतिक लगने वाली मृत्‍यु देनी पड़ती थी। आपको नमूना दिखाना चाहता हूँ ठण्‍डे स्‍वर में कहते हुए मि. रजत ने अपना कम्‍प्‍यूटर ऑन किया।

स्‍क्रीन पर प्रो. सत्‍य का मुस्‍कराता चेहरा सामने था। ‘गुड मॉनिंग कैसे हैं आप?’ मि. गुप्‍ता ने पूछा।

‘अच्‍छा हूँ, हालांकि रात को देर से सोया। बायो कम्‍प्‍यूटर की डिजायन देखता रहा। काफी लोग आये हैं। कंपनी की मीटिंग है क्‍या? मुझे तो कोई सूचना नहीं दी गयी। प्रो. सत्‍य का शिकायती स्‍वर सुनाई दिया।

यहाँ के दृश्‍य को स्‍कैन करके हमारा सॉफ्‌टवेयर इनके मस्‍तिष्‍क का संकेत भेज रहा है। वह स्‍वयं को यहां उपस्‍थित समझ रहे हैं। नहीं जानते कि ये मर चुके हैं। क्‍योंकि हमने इनकी मृत्‍यु-स्‍मृति मिटा दी है। यों भी शरीर का अस्‍तित्‍व मस्‍तिष्‍क के द्वारा ही अनुभव होता है। चेतना, भावना, संवदेना सब कुछ मस्‍तिष्‍क की करामात है। कहते हुए मि. गुप्‍ता ने कम्‍प्‍यूटर का एक बटन दबाया। तुरन्‍त ही प्रो. सत्‍य ने अपना सिर थाम लिया।

‘माफ कीजिएगा, सिर में अचानक तेज दर्द उठ आया है। घर जाकर दवा खाकर आराम करता हूँ’ दर्द की अधिकता से उनकी आंखों में छलकता पानी साफ दिखाई दे रहा था। कैसा भ्रम है? कैसा मायाजाल रचा था? कैसे थे यह रचयिता जिन्‍होंने मानव को उसके जीवन-मरण का अन्‍तर ही भुला दिया था। विष्‍णु भगवान द्वारा नारद मुनि को मायाजाल में फंसाने की कथा न जाने क्‍यों मुझे याद आ गई।

कंपनी का राज फाश हो चुका था। सभी दोषियों को गिरफ्‌तार कर कंपनी सील कर दी गयी थी।

दो दिन बाद..... रंगीन साड़ी, लाल बिन्‍दी और भरी हुई मांग के साथ मिसेज सावित्री मेरे सामने बैठी थीं।

‘आपके शक के कारण जाने कितने निर्दोषों की जान जाने से बच गई। वरना पता नहीं यह भयानक खेल कब तक चलता रहता। मैंने कहा। ‘मैं आपको धन्‍यवाद देना चाहती हूँ वकील साहब। आपके कारण मैं अपने पति को वापस पा सकी। नम आंखों से उन्‍होंने कहा।

‘ये आप क्‍या कह रही हैं? वह तो मृत........... मैं बुरी तरह चौंक उठा।

‘नहीं..... यह तो दृष्‍टिकोण की भिन्‍नता हैं दुर्घटना या किसी बीमारी के कारण शरीर सदा के लिए निष्‍क्रिय हो जाने पर भी चिकित्‍सा और कानून की दृष्‍टि से उसे तब तक मृत नहीं माना जाता जब तक उसका मस्‍तिष्‍क सही ढंग से काम कर रहा हो। क्‍या इस परिभाषा के अनुसार वह जीवित नहीं हैं? और फिर वह भी स्‍वयं को जीवित समझते हैं तो मैं उन्‍हें मृत कैसे मान लूं? ‘ सशरीर न सही, पर वह अब भी मेरे पति हैं और पत्‍नी होने के नाते मुझे अपनी अन्‍तिम सांस तक उनका साथ निभाना है। वैसे भी...........अपने इस डिजिटल रूप में वह सदा अमर रहेंगे, अब तो मैं सदा-सुहागन हूँ’ रुंधे गले से कहती मिसेज सावित्री का तेज अग्‍नि शिखा सा लहरा रहा था, सारे संशय निगलने को आतुर। उनकी अनूठी पतिभक्‍ति के सामने मैं स्‍तब्‍ध और नतमस्‍तक था। मिसेज सावित्री ने अपने डिजिटल पति को वापस पाने के लिए मुझे केस लड़ने का अनुरोध किया है। मैं जानता हूँ वह इसके लिए यमराज से भी लड़ जायेंगी। पर मैं तो एक अदना सा बन्‍दा हूँ मेरी कामयाबी के लिए प्रार्थना कीजियेगा.....प्‍लीज।

 

(विज्ञान कथा - जनवरी - मार्च 2017 से साभार)

-------------------------------------------

अपने मनपसंद विषय की और भी ढेरों रचनाएँ पढ़ें -
आलेख / ई-बुक / उपन्यास / कला जगत / कविता  / कहानी / ग़ज़लें / चुटकुले-हास-परिहास / जीवंत प्रसारण / तकनीक / नाटक / पाक कला / पाठकीय / बाल कथा / बाल कलम / लघुकथा  / ललित निबंध / व्यंग्य / संस्मरण / समीक्षा  / साहित्यिक गतिविधियाँ

--

हिंदी में ऑनलाइन वर्ग पहेली यहाँ (लिंक) हल करें. हिंदी में ताज़ा समाचारों के लिए यहाँ (लिंक) जाएँ. हिंदी में तकनीकी जानकारी के लिए यह कड़ी (लिंक) देखें.

-------------------------------------------

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: विज्ञान कथा / भयानक खेल / कल्पना कुलश्रेष्ठ
विज्ञान कथा / भयानक खेल / कल्पना कुलश्रेष्ठ
https://lh3.googleusercontent.com/-JnlkbSJ3GwY/WGn-Pq8mutI/AAAAAAAAx9g/_lEQJD21Nes/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-JnlkbSJ3GwY/WGn-Pq8mutI/AAAAAAAAx9g/_lEQJD21Nes/s72-c/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/01/blog-post_40.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/01/blog-post_40.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content