पटकथा कैसे लिखें? / डॉ. विजय शिंदे

SHARE:

पटकथा लेखन एक चरणबद्ध प्रक्रिया है। इसके कुछ मौलिक सिद्धांत हैं, जिसे जानना जरूरी है। कहानी या कथा किसी की भी हो सकती है। एक पटकथाकार ...

image

पटकथा लेखन एक चरणबद्ध प्रक्रिया है। इसके कुछ मौलिक सिद्धांत हैं, जिसे जानना जरूरी है। कहानी या कथा किसी की भी हो सकती है। एक पटकथाकार केवल उस कहानी या कथा को एक निश्चित उद्देश्य यानी फिल्मों के निर्माण के लिए लिखता है, जो पटकथा (Screenplay) कहलाती है। और दूसरी ओर एक कथाकार स्वयं पटकथाकार भी हो सकता है यानी कहानी भी उसकी और पटकथा भी उसी की। सवाल है कि पटकथा लेखन के सिद्धांत क्या हैं? यह कैसे लिखें? क्या लिखें और क्या न लिखें? एक फ़िल्मी कथानक का बीजारोपण कैसे होता है, इसका प्रारूप कैसा होता है? इसे निम्नानुसार समझाया जा सकता हैं।

1. प्रस्थान बिंदु (प्रिमाईस)

एक कथा का पटकथा के रूप में रूपांतर और लेखन के लिए सबसे शुरूआती चरण है कि कहानी को तीन प्वायंट पर कसें। ये तीन प्वायंट है - प्रस्तावना, संघर्ष और समाधान। अनेक विद्वान इन तीन बिंदुओं को कहानी की समस्या, नायक-प्रतिनायक का संघर्ष और कहानी का उपसंहार कहते हैं। अंग्रेजी में इन्हें 1. प्रपोजिशन (Proposition), एक्सपोजिशन (Exposition) या कनफ्लिक्ट (Conflict), 2. स्ट्रगल (Struggle) या प्रोटागोनिस्ट्स (नायक) एंड़ एन्टागोनिस्ट्स (प्रतिनायक या विलेन) एक्शंस (Protagonist’s and Antagonist’s Actions) और 3. रिजॉल्यूशन (Resolutions) कहते हैं। प्रस्तावना, संघर्ष और समाधान को पटकथा का त्रिक-बिंदु (Three Points of Screenplay) या पटकथा का प्रस्थान-बिंदु (Starting Point of Screenplay) भी कहते हैं। आइए इसे समझने के लिए एक वर्कआउट करते हैं। इसे ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (DDLJ) फिल्म के संदर्भ में समझने की कोशिश करते हैं कि इस फ़िल्म की प्रस्तावना, संघर्ष और समाधान क्या हैं? आपमें से बहुत लोगों ने यह फ़िल्म जरूर देखी होगी, जिन्होंने नहीं देखा हो, प्लीज देख लें, ताकि पटकथा-लेखन की इस बुनियादी विषयवस्तु को भली-भांति समझ सकें।

[ads-post]

अ. प्रस्तावना - लंदन में रहनेवाले एक भारतीय आप्रवासी बलदेव सिंह की इंट्रोवर्ट और आज्ञाकारी बेटी सिमरन और एक एक्सट्रोवर्ट मॉड़र्न लड़के राज को यूरोप की एक टूर के दौरान एक-दूसरे से प्यार हो जाता है।

आ. संघर्ष - भारतीय रीति-रिवाजों को दिल से माननेवाले बलदेव सिंह को यूरोपीय रहन-सहन से चिढ़ होती है, लिहाजा वे सिमरन की शादी अपने दोस्त के बेटे से करवाने के लिए भारत चले आते हैं, तो दूसरी ओर राज अपने पिता की सलाह मानकर अपने प्यार सिमरन को पाने उनके पीछे भारत आ जाता है।

इ. समाधान - राज और सिमरन का प्यार देखकर सिमरन की मां उन्हें भाग जाने के लिए कहती है, लेकिन राज कहता है कि वह बाबूजी के दिल में अपनी जगह बनाकर उनकी मर्जी से ही सिमरन को दुल्हन बनाएगा और आख़िरकार राज और सिमरन की दीवानगी देखकर बलदेव सिंह को उनके प्रेम को स्वीकार करना पड़ता है।

2. पटकथा लेखन का OBE या OBC सूत्र

पटकथा के कथानक को समस्या, संघर्ष और समाधान में बांटने की एक सर्वमान्य लेखन-परंपरा है। इन तीन बिंदुओं के रूप में कथानक को प्रस्तुत करने का चलन सर्वथा नया नहीं है। स्कूली शिक्षा में हमें सिखलाया जाता है कि अपने प्रत्येक आलेख को तीन भागों यानी शुरुआत (Opening), मध्य भाग (Body) और अंत (Ending) में बांटे। आलेख-लेखन का यह सूत्र OBE (Opening-Body-Ending) या OBC (Opening-Body-Conclusion) के रूप में जाना जाता है। ओपनिंगवाले हिस्से में जहां प्रस्तावना या विषयवस्तु का परिचय होता है, बॉड़ीवाले भाग में विषय-वस्तु का वर्णन होता है, तो वहीं एंड़िंगवाले पार्ट में विषय-वस्तु का निष्कर्ष या आलेख का उपसंहार होता है। कमोबेश पटकथा लेखन भी इसी अवधारणा पर नियोजित होती है।

सदियों से और आज भी स्कूल में आलेख लिखने का यह प्रारूप जरूर सिखलाया जाता है। रोचक यह है कि इस रीति का पालन नहीं करने पर परीक्षक नंबर काट लेते हैं। अगर किसी आलेख के लिए 10 नंबर निश्चित है और किसी छात्र ने OBE के ढर्रे का पालन नहीं किया है, तो उसके 2-3 नंबर तो शर्तिया काट लिए जाते हैं। सवाल है फिल्मी दुनिया में OBE के इस बहस से क्या मतलब है? मतलब है, बड़ा गहरा मतलब है। क्या यहां भी नंबर कटता है। जी, बिलकुल कटता है और 2-3 नंबर नहीं, पूरे-का-पूरा नंबर कट जाता है और आपकी पटकथा को कचरे के डिब्बे में फेंक दिया जता है।

3. प्रिमाईस के गुण

पटकथा लेखन के प्रस्थान बिंदु यानी किसी कथानक को समस्या, संघर्ष और समाधान के रूप में प्रस्तुत करने की अवधारणा को फिल्मी लेखन की भाषा में ‘प्रेमाईस’ या ‘प्रिमाईस’ (Premise) कहते हैं। विद्वानों के अनुसार जैसे किसी कहानी को लिखने से पहले उसका ‘प्लॉट’ (Plot) लिखा जाता है, ठीक उसी तरह किसी पटकथा को लिखने से पहले उसका प्रिमाईस लिखना अनिवार्य है। संक्षेप में कहें, तो पटकथा का आधार, उसकी जमीन है - ‘प्रिमाईस’। सवाल यह उठता है कि एक कथानक को समस्या, संघर्ष और समाधान के रूप में क्यों बांटे यानी प्रिमाईस के रूप में क्यों लिखे? इनके कारणों पर अगर नजर डालेंगे तो प्रिमाईस के गुण पता चलते हैं।

अ. मूल विषय और दार्शनिक पृष्ठभूमि - पटकथा के कथानक को समस्या, संघर्ष और समाधान में बांटना इसलिए जरूरी है, क्योंकि यह कथानक को उसकी मूल विषय और दार्शनिक पृष्टभूमि से जोड़े रखता है। कथा और पटकथा के विस्तार के समय भटकाव की गुंजाइश लगभग नहीं के बराबर होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह कथानक को दिशा और उसका आधार देता है, लिहाजा पटकथा कहीं से लचर नहीं होती है। कमजोर और लचर पटकथा यह आज के अधिकांश फिल्मों की एक सबसे बड़ी समस्या है। एक सुपर-डुपर हिट फिल्म में दो मिनट की कमजोर और लचर पटकथा भी अक्षम्य है।

आ. अंतर्संबंध - कहानी को समस्या, संघर्ष और समाधान के रूप में बांटना इसलिए जरूरी है कि कथानक के साथ-साथ उपकथा, समांतर कथा, अवांतर कथा, घटनाओं और प्रतिघटनाओं का सीधा संबंध इन्हीं तीन बिंदुओं से होता है। एक कथानक का सारा ताना-बाना इन्हीं तीन बिंदुओं के इर्दगिर्द घूमता है। जैसे ही यह ताना-बाना इस त्रिक-बिंदु से दूर होता है, पटकथा बिखरने लगती है।

इ. पटकथा की टॅगलाईन - प्रिमाईस कथानक के थीम (What), सब्जेक्ट (Who, Why, Where) और (When) और क्लाइमेक्स (Now what & How) को परिभाषा देता है। यह पटकथा के टॅगलाईन जैसा होता है, जिसे पढ़ने मात्र से ही आगे के कथानक को जानने की बेचैनी और उत्सुकता बढ़ जाती है।

ई. नाटकीयता - एक अच्छा प्रिमाईस न केवल अच्छे कथानक और बेहतर पटकथा को आधार देता है, बल्कि यह कथा-पटकथा में पर्याप्त नाटकीयता भी लाता है।

उ. दो मिनट की फिल्म (Two Minute Movie) - हॉलीवुड़, बॉलीवुड़, टॉलीवुड़ या और भी जितने फिल्म निर्माण क्षेत्र हैं, वहां के प्रबुद्ध फिल्ममेकर्स (प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स आदि) के बीच थ्री प्वायंट्स ऑफ स्क्रीनप्ले यानी पटकथा का त्रिक-बिंदु ही प्रचलित है। फिल्म निर्माण की भाषा (शब्दावली) में, ये फिल्ममेकर्स ‘समस्या, संघर्ष और समाधान’ या ‘प्रिमाइस’ (Premise) को ‘टू मिनट मूवी’ (Two-minute Movie) के रूप में ज्यादा जानते हैं। (ई-संदर्भ, ब्लॉग – कथा पटकथा)

संदर्भ ग्रंथ सूची

1. पटकथा लेखन एक परिचय – मनोहर श्याम जोशी, राजकमल प्रकाशन, नई दिल्ली, प्रथम संस्करण 2000, आवृत्ति 2008.

2. पटकथा कैसे लिखें – राजेंद्र पांड़े, वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली, संस्करण 2006, आवृत्ति 2015.

3. पटकथा लेखन व्यावहारिक निर्देशिका – असगर वजाहत, राजकमल प्रकाशन, नई दिल्ली, छात्र संस्करण 2015.

4. मानक विशाल हिंदी शब्दकोश (हिंदी-हिंदी) – (सं.) डॉ. शिवप्रसाद भारद्वाज शास्त्री, अशोक प्रकाशन, दिल्ली, परिवर्द्धित संस्करण, 2001.

--

डॉ. विजय शिंदे

देवगिरी महाविद्यालय, औरंगाबाद - 431005 (महाराष्ट्र).

ब्लॉग - साहित्य और समीक्षा डॉ. विजय शिंदे

■■■

COMMENTS

BLOGGER: 2
  1. रवि जी पटकथा लेखन को लेकर कुछ सवाल ई-मेल पर आए थे इसलिए इसके सविस्तर उत्तर यहां पर दे रहा हूं।
    पटकथा लेखन में आपकी (यह संबोधन जिन्होंने सवाल पूछे उन सबके लिए है।)रुचि है पढकर खुशी हुई। आपके लिए यहां मैंने हिंदी किताबों के नाम और पते दिए हैं जो सीधे पटकथा लेखन का मार्गदर्शन करते हैं। आपके लिए इनका उपयोग हो सकता है। मराठी भाषा में भी किताबें है पर मैंने मेरे लेखन के दौरान किसी मराठी किताब को देखा नहीं है। अर्थात् आप अगर मराठी के बडे प्रकाशकों की सूची देखेंगे तो हो सकता है सिनेमा या पटकथा लेखन को लेकर कुछ किताबें मिलेगी। अंग्रेजी में सिनेमा के विविध अंगों पर भरपूर लेखन हुआ है। इंटरनेट पर कोशिश करेंगे तो अंग्रेजी भाषा में भरपूर सामग्री मिलेगी। मैंने यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विद्यापीठ, नाशिक के लिए सिनेमा हेतु दो किताबों का लेखन किया है वह जल्द ही उपलब्ध होगी। वह दो किताबें हैं ‘सिनेमा परिचय’ और ‘सिनेमा पटकथा से परदे तक’। हालांकि इन किताबों का लेखन मुक्त विद्यापीठ के लिए किया है परंतु उसमें पाठ्यक्रम की अपेक्षा बहुत अधिक, विस्तृत और परिपूर्ण जानकारी देने की मेरी कोशिश रही है।
    पटकथा लेखन रुचि, कौशल, ज्ञान और अनुभव का मिलाजुला परिपाक है। आप मराठी भाषा में अगर पटकथा लिखना चाहते हैं तो शंकर पाटिल, वि. स. खांडेकर, आचार्य अत्रे, व्यंकटेश माडगुळकर, राजन गवस जैसे साहित्यकारों की रचनाओं पर बनी फिल्में और उनकी पटकथाओं का अध्ययन करें। फिल्में भरपूर देखनी पडेगी और इसका अध्ययन करना पडेगा कि कोई कहानी फिल्मी पटकथा कैसी बनती है?
    उदा. ‘बनगरवाडी’ – यह व्यंकटेश माडगुळकर के उपन्यास (कादंबरी) पर बनी फिल्म है, अतः इसकी मूल किताब और फिल्मी पटकथा को देखें, पढे और सूक्ष्मताओं को परखें। वैसे ही ‘पांगिरा’ (विश्वास पाटिल), ‘जोगवा’ (राजन गवस), ‘बारोमासा’ (सदानंद देशमुख), ‘72 मैल एक प्रवास’ (अशोक व्हटकर), नटरंग (आनंद यादव) जैसी फिल्मों और उनकी पटकथाओं का अध्ययन करना पडेगा।
    सैद्धांतिक पढाई अपने ज्ञान में वृद्धि करती है परंतु अनुभवात्मक पढाई परिपक्व बनाती है। आप अगर इसमें सही मायने में उतरना चाहते हैं तो पूना के फिल्म इन्सीट्युट (FTTI पूना) में दिल्ली के नॅशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD दिल्ली) में किसी भी फैक्लटी में पदवी पाने के बाद पदव्युत्तर पढाई या डिप्लोमा कर सकते हैं। यह दो संस्थान आपको पढाने में और परिपूर्ण बनाने में सक्षम है। इन संस्थानों की वेबसाईट पर जाकर कोर्सो को लेकर जानकारी पा सकते हैं। नागराज मंजुळे जैसे निर्देशक-पटकथा लेखक पूना के इसी संस्थान में पढे हैं। संपूर्ण भारत में यहीं तो संस्थान जो आपकी इच्छा को सही मार्ग पर ले जा सकते हैं।

    1. कथा-पटकथा – मन्नू भंड़ारी, वाणी प्रकाशन, प्रथम संस्करण 2004, द्वितीय संस्करण 2014.
    वाणी प्रकाशन, 4695, 21-ए, दरियागंज, नई दिल्ली,
    फोन (011) 23273167, ई-मेल vaniprakashan@gmail.com
    2. कथा पटकथा संवाद – हूबनाथ, अनभै प्रकाशन, मुंबई, 2011.
    अनभै प्रकाशन, फ्लैट नं. 7, फ्लॉट नं. 177, शिवनेरी बिल्डिंग, शबरी हॉटेल के पास,
    सायन माटुंगा रोड, सायन (पू.), मुंबई – 400022.
    फोन (022) 24040049, ई-मेल anbhai@gmail.com
    3. पटकथा लेखन एक परिचय – मनोहर श्याम जोशी, राजकमल प्रकाशन, नई दिल्ली,
    प्रथम संस्करण 2000, आवृत्ति 2008.
    राजकमल प्रकाशन, 1-बी, नेताजी सुभाष मार्ग, नई दिल्ली – 110002
    फोन (011) 23266498, 23274463, 23288769, ई-मेल info@rajkamalprakashan.com
    4. पटकथा कैसे लिखें – राजेंद्र पांड़े, वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली, संस्करण 2006, आवृत्ति 2015.
    वाणी प्रकाशन, 4695, 21-ए, दरियागंज, नई दिल्ली,
    फोन (011) 23273167, ई-मेल vaniprakashan@gmail.com
    5. पटकथा लेखन फीचर फिल्म – उमेश राठौर, तक्षशीला प्रकाशन, नई दिल्ली,
    प्रथम संस्करण 2001, द्वितीय संस्करण 2005.
    तक्षशीला प्रकाशन, 98-ए, हिंदी पार्क, दरियागंज, नई दिल्ली- 110002.
    फोन (011) 23258802
    6. पटकथा लेखन व्यावहारिक निर्देशिका – असगर वजाहत, राजकमल प्रकाशन, नई दिल्ली, छात्र संस्करण 2015.
    राजकमल प्रकाशन, 1-बी, नेताजी सुभाष मार्ग, नई दिल्ली – 110002
    फोन (011) 23266498, 23274463, 23288769, ई-मेल info@rajkamalprakashan.com
    7. पटकथा सौंदर्य और सृजन – डॉ. चंद्रदेव यादव, डॉ. मनोज कुमार, अनंग प्रकाशन, नई दिल्ली, 2015.
    अनंग प्रकाशन, बी - 107/1, गली मंदिर वाली, समीप रबड फैक्ट्री, उत्तरी घोंडा, नई दिल्ली – 110053.
    फोन 09350563707, ई-मेल anangprakashan@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  2. Sir meri suruaat h script writing karne ki kese hoga plzz

    जवाब देंहटाएं
रचनाओं पर आपकी बेबाक समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.

स्पैम टिप्पणियों (वायरस डाउनलोडर युक्त कड़ियों वाले) की रोकथाम हेतु टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहाँ प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: पटकथा कैसे लिखें? / डॉ. विजय शिंदे
पटकथा कैसे लिखें? / डॉ. विजय शिंदे
https://lh3.googleusercontent.com/-oOnzESpi7TY/WJWadGP-zNI/AAAAAAAA2Yc/7npuDvH7z_E/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-oOnzESpi7TY/WJWadGP-zNI/AAAAAAAA2Yc/7npuDvH7z_E/s72-c/image_thumb%25255B1%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/02/blog-post_86.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/02/blog-post_86.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content