प्राची - जनवरी 2017 : साठोत्तर पीढ़ी के अनूठे कथाकार : दूधनाथ सिंह / डॉ. अजीत प्रियदर्शी

SHARE:

आलेख साठोत्तर पीढ़ी के अनूठे कथाकार : दूधनाथ सिंह डॉ . अजीत प्रियदर्शी जन्मः 1 जनवरी, 1978, चौरा, बलिया (उ.प्र.) शिक्षाः आरम्भिक एवं उच...

आलेख

clip_image002

साठोत्तर पीढ़ी के अनूठे कथाकार : दूधनाथ सिंह

डॉ. अजीत प्रियदर्शी

जन्मः 1 जनवरी, 1978, चौरा, बलिया

(उ.प्र.)

शिक्षाः आरम्भिक एवं उच्च शिक्षा गृह जनपद में.

प्रगतिवादी कवि त्रिलोचन की कविता पर

शोधकार्य इलाहाबाद विश्वविद्याललय से.

पिछले दस वषरें से आलोचनात्मक लेखन. हिन्दी की विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में अनेक अनेक लेख, शोध-आलेख, समीक्षाएं और साक्षात्कार प्रकाशित.

हिन्दी साहित्य की विविध विधाओं- मुख्यतः कविता, लोक साहित्य (भोजपुरी, अवधी) में गहरी रुचि.

प्रकाशनः कवि त्रिलोचन (2012 आलोचना), साहित्य भंडार, इलाहाबाद से. आधुनिक कविता पर एक किताब प्रकाशनाधीन.

सम्प्रतिः लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ से सहयुक्त महाविद्यालय में हिन्दी के एसोसिएट प्रोफेसर.

सम्पर्कः 1/358, विजयंत खंड, गोमती नगर, लखनऊ-226010

मोः 7376620633, 8687916800

दूधनाथ सिंह बहुमुखी प्रतिभासम्पन्न रचनाकार हैं. वे साठोत्तर पीढ़ी के ऐसे रचनाकार हैं जिन्होंने कहानी, कविता, नाटक, संस्मरण, उपन्यास, आलोचना विधाओं में महत्त्वपूर्ण लिखा है. इन सभी विधाओं में लिखी उनकी रचनाओं ने अन्तर्वस्तु और शिल्प दोनों दृष्टि से नयी जमीन तोड़ी. साठोत्तर कहानी पीढ़ी में उनकी अपनी खास पहचान है. सन् साठ के आसपास से कहानी लिखना शुरू करने वाली कथाकार पीढ़ी- ज्ञानरंजन, रवीन्द्र कालिया, काशीनाथ सिंह, विजय मोहन सिंह और गंगा प्रसाद विमल- के साथ ही उन्होंने कहानियां लिखनी शुरू की. ये लोग आजादी के बाद नेहरू युग के ‘रोमांटिक स्वप्नभंग के कथाकार’ हैं. साठोत्तर पीढ़ी के इन कथाकारों ने हिन्दी कहानी के पिछले अनुभव के ढांचे को ध्वस्त कर दिया. इन्होंने मां और पिता से सम्बन्ध, पत्नी से सम्बन्ध, इसी तरह और भी सभी सम्बन्धियों को उनकी सही रोशनी में जांचना शुरू किया तथा रोमांटिक-आदर्शवादी निर्मितियों को तोड़ना शुरू किया. इस क्रम में इन्होंने प्रेम, दाम्पत्य और यौन-सम्बन्धों के छद्मों का उपहास किया. साठोत्तर पीढ़ी के कथाकारों ने नये जीवन-अनुभव, नये कथ्य, नयी भाषा, नये कथा-शिल्प द्वारा कहानी में अनूठा स्वाद उपस्थित किया. साठोत्तर कहानी में दूधनाथ सिंह अपने निजी अनुभव, जीवन-परिवेश और भौगोलिक गंधों की ईमानदार अभिव्यक्ति तथा ताजगी भरी अनूठी शैली-शिल्प के कारण अलग से पहचाने गये.

[ads-post]

ग्रामीण परिवेश यानी अपनी जड़ों से विलग, वियुक्त होकर शहर आने पर बेरोजगार और बेसहारा बने दूधनाथ सिंह की शुरूआती कहानियों में उस विलगाव और बेसहारेपन का चित्रण ही प्रमुख रूप से मौजूद है. ‘रक्तपात’, ‘आइसबर्ग’ और ‘सपाट चेहरे वाला आदमी’ जैसी शुरुआती कहानियों में परिवेश से विलगाव और बेसहारेपन के दुख-दर्द की अभिव्यक्ति साफ तौर पर देखी जा सकती है. उनकी शुरुआती कहानियों में गांव से अलग हुए एक युवक की तकलीफों और असामंजस्य की ईमानदार अभिव्यक्ति मिली है. गांव और शहर का द्वन्द्व तथा शहरी ठंडेपन में निगल लिए जाने के भय एवं चीत्कार को उनकी शुरुआती कहानियों में देखा-सुना जा सकता है. ‘रक्तपात’ कहानी में एक प्रवासी युवक की पारिवारिक प्रेम सम्बन्धों के बीच उपस्थित झंझावातों और बिखरावों की कचोट भरी स्मृतियां हैं. इसमें दादा-पिता-मां-बहन और पत्नी से असहज और तनाव भरे सम्बन्धों की अभिव्यक्ति में ‘पारिवारिक जीवन की विचित्र बेचारिगी’ का ऐसा रूप प्रस्तुत हुआ है कि पाठक स्वयं उसका हिस्सेदार महसूस करने लगता है. यहां पारिवारिक प्रेम के छीजते जाने, आत्मीय सम्बन्धों के बीच दूरी बढ़ने और इस तरह सम्बन्धहीन अलगाव, दाम्पत्य तथा यौन सम्बन्धों की संकटापन्न स्थितियों को अनेक प्रभावशाली बिम्बों-चित्रों-संवादों के द्वारा उकेरा गया है. ‘आइसबर्ग’ कहानी में एक प्रवासी युवक के पारिवारिक स्मृति-चित्र और चरित्र हैं; ‘हाय-हाय’ वाली प्रेम-कचोट भरी स्मृति-रेखाएं हैं. अपने गांव-घर और परिवार से दूर इलाहाबाद जा बसे युवक की स्मृति में छटपटाती-चीखती सी कई आवाजें हैं- ‘बिन्नू’-मां की, पापा की, सुबोध, जगत दद्दा और बहन की. कुछ दिनों के लिए पारिवारिक लोगों के आने और पुनः जाने पर ‘अलगाव और अकेलेपन की अभिव्यक्ति’ यहां सशक्त रूप में हुई है. ‘सपाट चेहरे वाला आदमी’ कहानी में गांव-घर, पिता-मां और बचपन की ममता और कचोट भरी स्मृतियां हैं. एक वेश्या और उसके ‘सपाट चेहरे’ वाले युवा बेटे की तकलीफदेह जिन्दगी को नजदीक से देखने पर उसे जिन्दगी में सब कुछ नीरस और निरर्थक लगने लगता है. इस तरह हम देखते हैं कि दूधनाथ सिंह की शुरुआती अनेक कहानियों में स्मृति-बिम्बों के सहारे गांव-घर तथा मां-पिता की ममतालू स्मृतियां मौजूद हैं. वे खुद स्वीकार करते हैं कि, ‘‘कथा-लेखन में मैंने बहुत सारी स्मृतियां अपने घर-परिवार, गांव-समाज से ली हैं. लेकिन मेरा कार्यक्षेत्र मुख्यतः शहरों का मध्यवर्ग है.’’ (वक्तव्य, सपाट चेहरे वाला आदमी, कहानी संग्रह, प्रथम संस्करण 1967, पुर्नसंस्करण : 2012, साहित्य भण्डार, इलाहाबाद).

दूधनाथ सिंह की वे कहानियां पाठकों का खास ध्यान खींचती हैं जो दिलचस्प किन्तु प्रतीकात्मक होने के कारण उलझी हुई, जटिल और चमत्कारपूर्ण होती हैं. ‘नयी कहानियां’ (सम्पादक : भीष्म साहनी) के मई 1966 के अंक में प्रकाशित उनकी कहानी ‘रीछ’ अपनी प्रतीकात्मकता, फन्तासी तथा यौन-चित्रों-संवादों के कारण पर्याप्त विवादग्रस्त और चर्चित हुई. इसमें मध्यवर्गीय व्यक्ति के सामने उपस्थित ‘व्यक्तित्व के द्वैत’ अथवा ‘विभाजित व्यक्तित्व’ की समस्या को व्यक्त करने के लिए प्रतीकों का बहुस्तरीय उपयोग करके ऐसी फन्तासी रची गई है, जिसके प्रतीकार्थ को पकड़ने में कठिनाई होती है. दाम्पत्य सम्बन्धों में उपस्थित ‘रीछ’ दरअसल पति की अतीत की स्मृति-यंत्रणा का प्रतीक है.

‘रीछ’ को लेकर बुनी गई जटिल और उलझी हुई फन्तासी पर फ्रायड के मनोविश्लेषण का प्रभाव है. ‘रीछ’ कहानी के बारे में, खुद दूधनाथ सिंह का कहना है कि, ‘‘ ‘रीछ’ का मुख्य कथ्य यह है कि अगर आप पीछे-देखू हैं, अगर आप अतीतजीवी हैं तो आपके लिए रास्ता एक ही है कि आप या तो अतीत का वध कर दें और नहीं तो अतीत आपका वध कर देगा. यानी आदमी को अतीतजीवी नहीं होना चाहिए. बस इतनी-सी बात पर कहानी लिखी गई. कहानी में आया हुआ रीछ का बच्चा उसी अतीत का प्रतीक है जो हर समय उस आदमी का पीछा करता है और अन्ततः जब वह आदमी उसे मारने की कोशिश करता है तो वह (अतीत) उसके दिमाग को फाड़कर उसके दिमाग के अन्दर प्रवेश कर जाता है. कहानी लिखते वक्त कहानीकार के नाते यह मेरा निश्चय था कि अतीतजीवी ही मरे, अतीत नहीं. क्योंकि कहानी का पूरा कथ्य इसी ओर ले जाता था. जाहिर है कि कहानी इस प्रतीक में उलझी हुई है. एक ओर पत्नी है जो उस आदमी का वर्तमान जीवन है और दूसरी ओर एक विफल प्रेम है, जो रीछ की खूंखार शक्ल में उसके वर्तमान जीवन का पीछा करता है. ऐसी स्थिति में सेक्स और सम्भोग जैसी आनन्दमयी प्रक्रिया घनघोर यातना है. पत्नी को प्यार करते हुए पूर्ववर्ती प्रेम की याद आना दाम्पत्य जीवन का सबसे कठिन दुख है. इसी दुख को कहानी के माध्यम से व्यक्त किया गया है; इसी यातना को, किसी यौन कुंठा को नहीं.’’ (दूधनाथ सिंह से हेमन्त कुमार हिमांशु की बातचीत, अभिधा, मासिक पत्रिका, अगस्त 2000, पृष्ठ 10-11) उनकी एक अन्य कहानी ‘आइसबर्ग’ भी प्रतीकात्मक कहानी है. इसमें प्रतीक-विधान समूची कहानी पर छाया हुआ है. इस कहानी की मूल संवेदना उसी प्रतीक योजना के द्वारा उद्घाटित होता है. यहां ‘आइसबर्ग’ एक ऐसे व्यक्ति का प्रतीक है जिसका व्यवहार अवचेतन से प्रेरित है तथा जो मानसिक द्वन्द्व एवं जीवन की सहज इच्छाओं की पूर्ति न होने से अत्यन्त दुखी है.

दूधनाथ सिंह मुख्यतः शहरी मध्यवर्ग के कहानीकार हैं. उनकी एक उल्लेखनीय कहानी ‘दुःस्वप्न’ में पूंजीवादी व्यवस्था में व्यक्ति और समाज के अन्तर्विरोधों से उत्पन्न ‘व्यक्तित्व के विघटन’ की समस्या को उठाया गया है. यह एक प्रतीकात्मक कहानी है. अपने गांव से कलकत्ता शहर में आकर रह रहा युवक (‘मैं’) नेहरूयुगीन भारत में मोहभंग की वास्तविकता को निजी अनुभव से जानता है. वह युवक क्रान्तिकारी राजनीति को कपड़ों की तरह ग्रहण करता है. उसका चरित्र स्वार्थी, कायर, अहम्मन्य और आत्मरत बना रहता है. जिसके कारण उसके करीब आने वाला एक क्रान्तिकारी जनवादी कार्यकर्ता की हत्या हो जाती है. ‘मनोवादी टोन’ (बकौल धनंजय वर्मा) के बावजूद, यह कहानी पाठक को झकझोरती है और उसे आत्मावलोकन के लिए प्रेरित करती है. समकालीन मनुष्य के विघटित व्यक्तित्व तथा समकालीन जटिल और संश्लिष्ट यथार्थ को प्रतीकात्मक ढंग से अभिव्यक्त करने वाली इस छोटी-सी कहानी में जटिलता एवं उलझाव का होना वस्तुगत जटिलता के कारण भी है. इस कहानी में अति नाटकीयता, प्रतीकात्मकता और कालक्रम की बेतरतीबी एवं उलझाव है.

दूधनाथ सिंह की कहानियां मध्यवर्ग की ढोंगभरी सामाजिक संरचना के विरुद्ध सवाल उठाती हैं. वे मुख्यतः शहरी मध्यवर्ग की कहानियां लिखते हैं. ऐसी कहानियों में कलकत्ता एवं इलाहाबाद शहर प्रायः उपस्थित होते हैं. वे प्रायः शहरी मध्यवर्ग की प्रदर्शनप्रिय तथा आदर्शवादी जीवन पद्धति का, यथास्थितिवादी मूल्यों और जीवनादर्शों का, प्रेम-दाम्पत्य और यौन-सम्बन्धों के छल-छद्मों का उद्घाटन कर उनका उपहास करते हैं. उनकी कहानियों में एक सर्वथा नयी भाषा, नया कथ्य और अनूठा शिल्प मिलता है. उनकी कथाभाषा में बिम्बों का सर्जनात्मक उपयोग होता है. कई बार सघन बिम्ब-मालाएं देखने को मिलती हैं. उनकी अनेक कहानियां ‘आत्मवाची’ हैं. उन सभी का वाचक ‘मैं’ है. ‘सुखांत’, ‘विजेता’, ‘दुःस्वप्न’, ‘सपाट चेहरे वाला आदमी’ आदि अनेक कहानियां उत्तम पुरुष (सर्वनाम) में लिखी गई हैं. ‘मैं’ (‘उत्तम पुरुष’) और ‘वह’ (‘अन्य पुरुष’) के रूप में लिखी गई उनकी कहानियों के पात्र ‘अनाम’ हैं और प्रायः प्रतीकात्मक बन जाते हैं. उन्होंने ‘प्रतिशोध’, ‘स्वर्गवासी’, ‘रीछ’, ‘कोरस’ आदि अनेक कहानियां ‘अन्य पुरुष’ में लिखा है.

दूधनाथ सिंह की कहानियों में एक खास तरह का खिलंदड़ापन, बेबाकी और भाषा की ताज़गी दिखाई देती है. उनके पात्र सिद्धान्तों के चौखटे में बंधे पात्र नहीं हैं, न ही लेखक के हाथों की कठपुतली हैं. उनके पात्र वास्तविक ज़िन्दगी के द्वन्द्व, असंतोष, असहमति और नकार से भरे उबलते-खिझते-झटपटाते और ऊबे हुए पात्र हैं.

आजादी के मूल्यों का विखंडन और आजादी से मोहभंग की सच्ची अभिव्यक्ति दूधनाथ सिंह की कहानियों में देखी जा सकती है. नोच-खसोट, भ्रष्टाचार, नौकरी के लिए गांव-घर से शहरों की ओर पलायन, संयुक्त परिवारों के सुखद स्वप्न के विखंडन की ईमानदार अभिव्यक्ति उनकी कहानियों में देखने को मिलता है. नये अनुभव-यथार्थ की अभिव्यक्ति के लिए एक अराजक शिल्प और कथन की अविश्वसनीय भंगिमाएं उनके कथा-शिल्प की खासियत है. वे कहानी में वर्णन और ब्यौरों का प्रायः व्यंग्यात्मक उपयोग भी करते हैं. हर शब्द, हर वाक्यांश में तोड़फोड़ कर कुछ नया और सार्थक रचना करना उनका मूल स्वभाव है. समग्रतः कहा जा सकता है कि साठोत्तर हिन्दी कहानी में दूधनाथ सिंह की कहानियां नये अनुभव संसार, नयी कथाभाषा और कथ्य के अनूठेपान युक्त विशिष्ट सृजन हैं, जिन्हें नजरअन्दाज करके हिन्दी कहानी की मुकम्मिल तस्वीर नहीं बन सकती.

----

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची - जनवरी 2017 : साठोत्तर पीढ़ी के अनूठे कथाकार : दूधनाथ सिंह / डॉ. अजीत प्रियदर्शी
प्राची - जनवरी 2017 : साठोत्तर पीढ़ी के अनूठे कथाकार : दूधनाथ सिंह / डॉ. अजीत प्रियदर्शी
https://lh3.googleusercontent.com/-3Qjg6iaIftw/WL0CY-h8_3I/AAAAAAAA3Hg/13Izj0Ms1k0/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-3Qjg6iaIftw/WL0CY-h8_3I/AAAAAAAA3Hg/13Izj0Ms1k0/s72-c/image_thumb%25255B2%25255D.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/03/2017_20.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/03/2017_20.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content