हनुमान मुक्त के 2 व्यंग्य

SHARE:

‘ इसकी टोपी उसके सर’ सदियों से टोपा और टोपी अपना विशिष्ट स्थान रखते आए हैं। इन्हें लेकर बहुत से मुहावरे प्रचलन में है तो बहुत सी शिक्षाप्र...

इसकी टोपी उसके सर’

सदियों से टोपा और टोपी अपना विशिष्ट स्थान रखते आए हैं। इन्हें लेकर बहुत से मुहावरे प्रचलन में है तो बहुत सी शिक्षाप्रद कहानियाँ । टोपा और टोपियों का इतिहास काफी पुराना है।

सर ढकने के बड़े परिधान अर्थात बड़ी टोप को टोपा और छोटे परिधान को टोपी कहा जाता है। टोपा पुल्लिंग ओर टोपी स्त्रीलिंग शब्द है।

जहाँ टोपा का प्रयोग टोकरा और सिलाई के लिये लगाये जाने वाले टाँके के लिए किया जाता हैं वहीं टोपी का प्रयोग सिर पर पहनी जाने वाली वस्तु के आकार की गोल और गहरी चीज या उसी आकार के धातु के गहरे ढक्कन जिससे बंदूक पर चढ़ाकर घोड़ा गिराने से आग पैदा होती है के लिए और उस थैली के लिए जिसे शिकारी जानवर के मुँह पर चढ़ाया जाता है, प्रयोग किया जाता है।

यूं तो टोपा ओर टोपी दोनों ही विशिष्ट है लेकिन टोपे से ज्यादा टोपियों ने अपनी नाजुक मिजाजी के कारण अधिक प्रसिद्धि पाई है।

हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को टोपी पहनाने को तैयार बैठा रहता है अगर आपने शालीनता से टोपी पहनने से इनकार कर दिया तो आप टोपी पहनाने वाले समुदाय के कोपभाजन बन सकते हैं और दूसरे लोग जो आपको ऐसा करते देख रहे हैं, वे आपकी इस शालीनता को बदतमीज़ी ओर बदमिजाजी तक कहकर आपको कटघरे में खड़ा करके उस टोपी पहनाने वाले का अपमान करने वाला सिद्ध कर सकते हैं।

टोपियाँ पहनने की परम्परा काफी पुरानी रही है। टोपियों की बनावट विशेष के आधार पर इन टोपियों ने अपना अलग-अलग नाम करण तक करवा लिया है।

स्वतंत्र भारत में गाँधी टोपी काफी प्रसिद्ध है इसको प्रसिद्धि दिलाने का श्रेय हमारे राजनेताओं को दिया जाता है। महात्मा गाँधी ने अपने सर पर इस टोपी को अपने जीवनकाल में कितना धारण किया, इसके बारे में पुख्ता तो कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन गाँधी छाप नेताओं ने इसे अलग ही स्थान दिलवा दिया है।

उस जमाने के व्यापारी ने भी जिसकी टोपियों को पेड़ पर बैठे बंदर उठाकर ले गये थे और जिन्हें व्यापारी ने अपनी बुद्धिमत्ता से पुनः बंदरों से ले लिया था, ने भी टोपियों को काफी प्रसिद्धि दिलाई है।

टोपियों के सबसे बड़े हितैषी मेरे मित्र कॉमनसैन्स हैं। उन्होंने टोपियों के खेल का सार्वभौमीकरण कर दिया है। वे पहले दूसरों की टोपी उछाला करते थे। इसके बाद उन्होंने उस टोपी से वॉलीबॉल खेलना शुरू कर दिया। एक दिन वह टोपी हाथों से फिसलकर नीचे आ पड़ी और उन्होंने उसमें लात मार दी। दूसरी की टोपी में लाते मारने से उन्हें इतना आनंद आया कि उन्होंने वॉलीबॉल के स्थान पर फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया। आजकल वे दूसरों की टोपी उछालकर उससे फुटबॉल खेलते है। उनका यह फुटबॉल का खेल बहुत प्रसिद्ध हो गया है। दूर-दूर से लोग दूसरों की टोपी उछालने और उसे पैरों से ठोकर मारने की बारीकियां सीखने उनके पास आते हैं। टोपियों के इस खेल ने भी टोपियों को काफी प्रसिद्धि दिलाई है।

कॉमनसेन्स, हमेशा दूसरों की गलतियों सबक लेते हैं। जब उन्हें, उनके टोपी पहनने से इनकार करने पर हुये बवेले का पता चला , तब से उन्होंने किसी के भी द्वारा पहनायी जाने वाली टोपी को पहनने से इनकार करना बंद कर दिया।

एक दिन उन्हें कोई टोपी पहना रहा था। टोपी बिलकुल उनके सर के नाप की थी और उन्हीं के लिये बनवाई गई थी। उन्होंने तुरंत उसे बाईपास कर दूसरे को पहना दिया। पास खड़े लोग उनके शागिर्द थे। वे जानते थे कॉमनसेन्स क्या कर सकता है। उन्होंने उस टोपी को आगे पास कर दिया और टोपी आगे बढ़ती बढ़ती नॉनसेन्स के सर पर जाकर रूक गई। नॉनसेन्स इस टोपी के खेल को नहीं समझ सका । कॉमनसेन्स से उसकी दूर-दूर तक दोस्ती नहीं थी ।

टोपी पहनने का उसे कोई अनुभव नहीं था और ना ही उसे टोपी के वजन के बारे में पहले से कोई अंदाजा ही था। आनन-फानन में हुये इस टोपी के खेल के चक्कर में फंस कर वजन से जब धंसने लगा तब बचाओ-बचाओ कहकर चिल्लाया। उसे चिल्लाते देखकर कॉमनसेन्स और उसके संगी साथी जोरों से नॉनसेन्स की मूर्खता पर हँसने लगे। उन्हें हंसी इस बात पर आ रही थी कि नॉनसेन्स को इतना भी नहीं मालूम कि ‘इसकी टोपी उसके सर’ खेल में कभी कोई एक दूसरे को नहीं बचाता। इस खेल में एक ना एक को तो टोपी के वजन से धंसना ही होता है। जिसके पास कॉमनसेन्स नहीं है वही इस खेल में शिकार होता है अन्य सभी शिकारी।

इस खेल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें कोई एक विजयी नहीं होता बल्कि कोई एक पराजयी होता है अन्य सभी विजयी। आजकल कॉमनसेन्स के इस खेल का बहुत बोलबाला है।लोग हमेशा सजग रहते हैं, पता नहीं कब कोई टोपी पहना दे और वह नॉनसेन्स की तरह शिकार हो जाये। ‘इसकी टोपी उसके सर’ खेल ने टोपियों को एक अलग ही पहचान दिलवा दी है।

बाबा की जवानी

जब से बाबाओं को जवानी आने लगी है तभी से अपना बाबाओं से मोह भंग हो गया है। मोह भंग होने का कारण सिर्फ बाबाओं को जवानी आना ही नहीं बल्कि उस जवानी का सार्वजनीकरण हो जाना है।

बाबा चोला ही ऐसा है कि इसको धारण करने मात्र से आप चरित्रवान बन जाते हैं। लोग आप पर सहज ही विश्वास करने लग जाते हैं। आप पर अविश्वास करने का कोई कारण दूर-दूर तक नजर नहीं आता। इस चोले को आपने धारण किया है अथवा उम्र के कारण या अन्य हार्मोनल प्रभाव से चाहे आप बाबा जैसे दिखने लग गए हों। जमाना आप को सम्मान की नजर से ही देखता है। चन्द्रबदन, मृगलोचनी आप को घास नहीं डालती। चाहे उसे देख कर आपके मुँह से कितनी ही लार क्यों ना टपक रही हो। सब इस चोले की महिमा है। तभी तो केशव ने कहा है-

‘केशव केश न अस करि, असि औरन कराय। चन्द्रबदन, मृगलोचनी, बाबा कहि-कहि जाय।’

इस बात को बाबा का चोला पहने बाबाओं को भी समझना चाहिए। यदि अंदर जवानी फूट रही है तो आवश्यक नहीं है कि आप बाबा बनें। ऐसा चोला धारण करें, जो लोगों की आस्थाओं को डगमगा दे। उन्हें गृहस्थ धर्म का पालने करते हुए बाबा चोले को बदनाम नहीं करना चाहिए। बाबाओं को अंदर से बुढ़ापा आ ही नहीं सकता। इतना अपार जन समूह, खाने पीने को मेवा मिष्ठान्न, चारों ओर जय-जयकार। एक निश्चित दिनचर्या। खाने-पीने, रहने की किसी प्रकार की कोई चिन्ता नहीं। उनके शिष्य इस सारे काम को बहुत अच्छे ढंग से मैनेज कर लेते हैं। बाबाओं की रोजी-रोटी के साथ, उनकी भी रोजी-रोटी का प्रबंध हो जाता है। जब ये सब सहज ही मिल रहा होता है तो उनकी जवानी कहाँ जायेगी? मन तो चंचल है। इसे कैसे समझाये? ये कभी भी, कहीं भी भटक जाता है। यह भौंरा है, कभी इस फूल पर तो कभी उस फूल पर। इस भौंरे को पता ही नहीं रहता कि वह बाबा के चोले के अंदर बैठा है।

निराशा राम ने अच्छा सा चोला धारण कर रखा था। सब लोग उसे बाबा ही समझते थे। काफी दिनों से चोला धारण किये होने से वह चोला कर्ण के कवच - कुण्डलों की तरह उसके शरीर से चिपक गया था। लोगों को उसके शरीर और चोले में कोई अंतर नहीं दिखता था। लोग समझ रहे थे कि जैसा निराशा राम बाहर से दिख रहा है, वैसा ही अंदर से होगा। पूरी तरह बाबागिर्दी चल रही थी। कहीं कोई अविश्वास नहीं।

निराशा राम को जब कभी ज्यादा गर्मी लगती थी तब उस चोले को एकांत में उतारकर कुछ समय के लिए टांग देता था। बाहर अपने कॉन्फिडेंशियल व्यक्तियों को चौकसी पर बैठा देता। इससे अन्य लोगों का लगता कि बाबा एकांत साधना कर रहे हैं। उन्हें क्या पता बाबा एकांत में चोला उतारकर अपनी गर्मी दूर कर रहे हैं। यह सब बरसों से चल रहा था। कभी भी बाबा को और उनके भक्तों को उनकी एकांत साधना से किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई।

एक दिन मौसम बहुत गर्म था। बाबा को चोले के अंदर छटपटाहट महसूस हो रही थी। वह तेजी से डग बढ़ाता हुआ अपने एकांत कक्ष की ओर बढ़ने लगा। गर्मी का प्रकोप कुछ ज्यादा ही था। चोले के बटनों पर हाथ चला गया। एकाध बटन खुल भी गये। वैसे एकांत कक्ष के आस-पास कॉन्फिडेंशियल व्यक्ति ही पहरे पर रहते हैं, लेकिन उस दिन जल्दबाजी में कॉन्फिडेंशियल के चोले में अन कॉन्फिडेंशियल व्यक्ति भी आ खड़े हुये। वे बाबा को भगवान समझते थे। बाबा के चोले के अंदर क्या है? इससे वे पूरी तरह अनभिज्ञ थे।

बाबा के चोले के खुले बटनों से उन्हें बाबा का अंदर का रूप दिख गया। वे उसे देखकर बिदक गये। बाबा तेजी से अंदर चला गया। अन कॉन्फिडेंशियल व्यक्तियों को कॉन्फिडेंशियल समझने की बाबा ने भूल कर दी।

एकांत वास में रहकर चोला टांगकर गर्मी का प्रकोप कम कर बाबा हल्के-फुल्के होकर, गुनगुनाते हुए बाहर निकले। उन्हें अब तक पता नहीं था कि उनकी बरसों की साधना थोड़ी सी जल्दबाजी में आज धूमिल होने जा रही है। अन कॉन्फिडेंशियल भक्तों ने बाहर आकर हल्ला मचा दिया कि यह बाबा नहीं है। असली बाबा तो और कोई है। हमारे बाबा का किसी ने अपहरण कर लिया है। इस ढोंगी ने हमारे बाबा का चोला धारणकर रखा है। अंदर से ये बहुत काला है, गंदा है, घिनौना है। इसे मारो, पीटो।

उन भक्तों की बात सुनकर बाबा और उनके निजी कॉन्फिडेंशियल व्यक्ति सकते में आ गए। वे जानते थे कि बाबा ही क्या, वे भी अंदर से वैसे ही हैं, जैसा बताया जा रहा है। लेकिन अब करें तो क्या करें? इसने बाबा का वास्तविक रूप देख लिया है और हमने इन्हें कॉन्फिडेंशियल मानने की भूल कर दी है।

बाबा और उनके निजी काले भक्तों ने मंत्रणा की। इतने बड़े साम्राज्य की नींव हिलती दिखाई देने लगी। तय हुआ कि इस प्रकार की बात कहने वाले अन कॉन्फिडेंशियल व्यक्तियों को वैरागी करार दे दिया जाए। बाबा ने अपने सत्संगों में कहना शुरू कर दिया कि फलां भक्त पर ईश्वर की विशेष कृपा हो गई है। उसका दिमाग चल गया है। सांसारिक मार्ग छोड़कर उसने वैराग्य धारण कर लिया है। उसे हमारे विशेष वैरागी भक्तों की जमात में रहने को वैरागी आश्रम भिजवा दिया है। बाबा को निरावृत देखने वालों लिए ही वैरागी आश्रम बनाया गया है। जो कि पूरी तरह कॉन्फिडेंशियल है। उसके अते-पते के बारे में बाबा और उसके दो-चार निजी व्यक्ति ही जानते हैं अन कॉन्फिडेंशियल व्यक्ति कहाँ है? इसे सिर्फ बाबा ही जानते हैं।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: हनुमान मुक्त के 2 व्यंग्य
हनुमान मुक्त के 2 व्यंग्य
http://lh6.ggpht.com/-XMSmL4npp6w/U28-4CbuoUI/AAAAAAAAYOU/MfX5RqEyHgQ/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=200
http://lh6.ggpht.com/-XMSmL4npp6w/U28-4CbuoUI/AAAAAAAAYOU/MfX5RqEyHgQ/s72-c/image_thumb%25255B3%25255D.png?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/04/2.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/04/2.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content