किशोरी अमोणकर उर्फ़ गीत गाया पत्थरों ने / राजकुमार कुम्भज

SHARE:

जयपुर अतरौली घराने की गायकी के मर्म और ममत्व की ख़ूबियों-बारीकियों को गहराई से सीखने-समझने में पारंगत होने के बाद इसे अपनी गायन-शैली में शाम...

जयपुर अतरौली घराने की गायकी के मर्म और ममत्व की ख़ूबियों-बारीकियों को गहराई से सीखने-समझने में पारंगत होने के बाद इसे अपनी गायन-शैली में शामिल करने वाली किशोरी अमोणकर ने अपनी गायकी में नए-नए आविष्कार करते हुए भारतीय शास्त्रीय संगीत के महाद्वीप में अपना मौलिक स्थान बनाया था| उन्होंने अपनी गायकी को एक अनोखे अंदाज़ में तराशते हुए जिस तरह से संवारा था, उससे उनकी गायन शैली में एक गहरा चिंतन और एक गहरी समझ दिखाई पड़ती है| जिस तरह किशोरी अमोणकर अपने गायन में अनुशासन की सतर्कता रखती थीं; ठीक उसी तरह वे अपने श्रोताओं से भी इसी क़िस्म की अपेक्षा चाहती थीं| कार्यक्रम के दौरान अनुशासित नहीं रहने पर वे अपने श्रोताओं को कई बार फटकार देती थीं, किंतु उनकी भाव-प्रवण गायकी अनूठी, अद्भुत और अद्वितीय थी|

अद्वितीय लयकारी को कामना, विरह, वेदना और एकाकीपन के संताप से जोड़कर भारतीय शास्त्रीय संगीत को एक नई दुर्लभ ऊँचाई और एक नई रसमयी पहचान देने वाली किशोरी अमोणकर का चौरासी बरस की उम्र में 3 अप्रैल 2017 को निधन हो गया| उनका जन्म 10 अप्रैल 1932 को हुआ था| किशोरी अमोणकर कहा करती थीं कि उनके लिए संगीत सिर्फ़ कला-साधना नहीं है, वह तो असीम तक पहुँचने का एक माध्यम है| शायद इसीलिए वे गहरी नींद के गहरे असीम संगीत में गईं और सक्षम असीम में विलीन हो गईं| उनकी सक्षम संगीत शास्त्रीयता में मानवीय संवेदनाओं के बहुविध सूक्ष्मताएं देखते हुए, यही दिखाई देता है कि वे, मनुष्यगत जीवन की संवेदनात्मक असीमता को ही बतौर ईश्वर पाना चाहती थीं| किशोरी अमोणकर शात्रीय संगीत को जन-जन तक पहुँचाने वाली महान परंपरा की एक बेहतरीन गायिका थीं|

शास्त्रीय संगीत की गरिमा और महत्ता को नित नई-नई ऊँचाइयों पर ले जाने के साथ ही साथ उसे जन सामान्य तक पहुँचाने वाले महान गायकों की हमारे देश में एक लंबी परंपरा रही है| उसी परंपरा के अंतर्गत भीमसेन जोशी, कुमार गंधर्व और किशोरी अमोणकर ऐसे शीर्षस्थ गायक रहे हैं, जिनकी गायकी में आध्यात्मिकता और आस्तिकता की भरपूर बेचैनी साफ़-साफ़ देखी जा सकती है| अगर भीमसेन जोशी के गायन में समपर्ण की पुकार थी, तो कुमार गंधर्व के यहाँ कबीर की तड़प थी और किशोरी अमोणकर की आवाज़ से प्रेम की पीर छलकती थी| इन महान गायकों ने अपनी गायकी से न सिर्फ़ इंसानी दर्द को शिखरता प्रदान की, बल्कि अपनी सक्षम प्रयोगशीलता से मनुष्यता और असीमता का तादात्म्य भी स्थापित किया| भीमसेन जोशी और कुमार गंधर्व की तरह ही किशोरी अमोणकर की सूक्ष्म शास्त्रीयता में भी बेहतर प्रयोगशीलता थी, किंतु प्रयत्नशीलता ज़रा भी नहीं थी|

उत्साह में उल्लास और उल्लास में उदासी की हल्की-सी रंगत, किसी भी रचना को ख़ास बना देने के लिए पर्याप्त महत्त्वपूर्ण प्रयोग है, जबकि गंभीर आलाप और सुरों के साथ भावनाओं के आरोह-अवरोह की सहजता, बिना किसी कठिन अभ्यास और बिना किसी गहनगंभीर चिंतन-मनन के असंभव है| विदूषी किशोरी अमोणकर न सिर्फ़ कठिन अभ्यास करती थीं, बल्कि इसके साथ ही साथ वे संगीत की ख़ूबियों और बारीकियों पर गहन-गंभीर चिंतन-मनन भी करती थीं| उन्होंने अपनी शास्त्रीयता अर्जित करने के संदर्भ में ढेर सारे प्राचीन भारतीय-ग्रंथों का गहरा अध्ययन करने के बाद ही अपनी शैली का आविष्कार किया था|

ऐसा भी नहीं है कि किशोरी अमोणकर को अप्रशंसा और आलोचना का कभी सामना करना ही नहीं पड़ा हो| उनके गायन की प्रमुख आलोचना यही होती थी कि वे अपनी गायकी में भावों को इतनी अधिक अहमियत देती थीं कि जिसके कारण वे घरानेदार रागों की परंपरा से बाहर भी निकल जाती थीं, किंतु इतना तो फिर भी सुनिश्चित किया ही जा सकता है कि किशोरी अमोणकर ने किसी कठिन शैली को अपनाने की जगह अपनी सामान्य शैली ही अपनाई थी और उसमें अद्वतीयता भी उपलब्ध कर ली थी| वे अपने गायन में ऋषियों के चिंतन को अभिव्यक्त करने की निरंतर संवेदनशील कोशिश करती रहीं|

किशोरी अमोणकर भारतीय शासनीय संगीत में तो सुव्यवस्थित, प्रशिक्षित व निपुण थीं ही, किंतु यह भी अन्यथा नहीं है कि उन्हें किसी लीक में बांध पाना सरल नहीं रहा| उनकी विशेषतः विशेषता यही थी कि उन्होंने जो राग सीखे उन्हें अपनी कल्पना और साधना की उड़ान से सर्वथा एक नए शिखर तक ले गईं| उनके गायन में हर बार एक नया परिष्कार देखने को मिलता था| यहाँ तक कि इस संदर्भ में उन्होंने अपनी विविधता हमेशा क़ायम रखी|

यहाँ यह कहा जाना ज़रा भी अस्वाभाविक नहीं है कि जब भी कभी वे कोई भक्ति गीत गाती थीं, तब उस गीत का प्रत्येक शब्द और प्रत्येक पंक्ति में रची-बसी अनुभूति तथा उससे संबद्ध जीवन-दृष्टि की अभिव्यक्ति, सहज-स्वाभाविक ही प्रतीत होती थी| संदर्भ के लिए यहाँ उनके द्वारा गाया गया मीराबाई के प्रसिद्ध भजन ‘पग घुंघरु बाँध मीरा नाची रे’ का स्मरण किया जा सकता है| किशोरी अमोणकर के द्वारा गाए गए मीराबाई के इस भजन में एकांत भक्तिभाव के साथ ही साथ मीराबाई के विद्रोही-स्वभाव की अनुगूंज भी सुनाई देती है| ‘ज़हर का प्याला राणाजी भेज्या’ वाली पंक्ति तो बतौर एक अपशगुन देर तक वातावरण में मंडराती रहती है और फिर इसके बाद बेहद हल्के से ‘पीवत मीरा हांसी रे ‘सत्ता के छल-कपट और अहंकार का मखौल उड़ाते हुए अत्यंत ही मार्मिकता से आगे निकल जाती है|

यह एक संयोग ही रहा है कि उन्हें अपने जन्म और मृत्यु के लिए क्रमशः अप्रैल और मुंबई ही मिला| किशोरी अमोणकर का जन्म 10 अप्रैल 1932 को मुंबई में माधवदास भाटिया और मोगुबाई कुर्डीकर के घर हुआ था, जबकि उनकी मृत्यु 3 अप्रैल 2017 को मुंबई स्थित दादर के प्रभादेवी अपार्टमेंट में हुई| आज की प्रायोजित-संस्कृति के कार्यक्रमों में स्व. पंडित रविशंकर के बाद किशोरी अमोणकर शायद अब तक की सबसे महंगी कलाकार थीं, जो किसी भी एक कार्यक्रम के लिए बतौर सम्मानराशि लगभग पंद्रह से बीस लाख रुपये लेती थीं, किंतु वहीं समर्पित संगी-प्रेमियों और स्कूल-कॉलेजों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए वे समर्पण-भाव से पैसों की जगह सम्मान को सर्वोपरि मानती थीं| यही कारण रहा कि तक़रीबन छः दशक लंबे काल खंड तक उनकी अनूठी और लोकप्रिय गायकी की कीर्ति-पताका देश-विदेश में सकुशल लहराती रही|

ख्य़ाल गाथकी के क्षेत्र में भीमसेन जोशी, कुमार गंधर्व, उस्ताद अमीर खां आदि जो महान गायक हुए हैं, उनके मुका़बले किशोरी अमोणकर ने, घरानेदार गायकी को लीक से हटकर गाने में जो अपना स्व, अपना सुर, अपना अंदाज़ और अपना विमर्श दिया था, उससे उनके गायन की अपनी एक निजी शैली ही विकसित हो गई थी| उन्होंने आम लोगों में शास्त्रीय गायकी के प्रति आकर्षित होने के लिए जो निजी प्रयास किए, उनमें, गायन की तकनीक के साथ बंदिश के भाव-पक्ष को साकार करने में अधिक ज़ोर दिया| यह कहा जाना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि उन्होनें शृंगार, विरह, वेदना, करुणा, दुःख और भक्ति आदि की रचनाओं को अपने विलक्षण अवदानों से भरे सुर देकर बड़ी ही उदात्त ऊँचाई प्रदान करने का महान काम किया था|

माना कि किशोरी अमोणकर को मिला सुरों का माधुर्य प्रकृति-जन्य था और उनकी आवाज़ में सुरीलेपन का जो सौंदर्य था, वह किसी अद्भुत विस्मय से कम नहीं था, लेकिन सन् पचास के दशक के अंत में उनके जीवन में एक ऐसी त्रासद स्थिति आई कि किसी कारणवश उनकी आवाज़ ही चली गई, लेकिन समुचित आयुर्वेदिक-उपचार लेने से दो बरस बाद जब वही आवाज़ वापस आई, तो वह अनेक जीवन में उत्साह की तरह ही उनके गायन क्षेत्र में भी उत्साह की वापसी साबित हुई, तब किशोरीजी की गायकी में सर्वथा एक नई दृष्टि-संपन्नता और एक नई चमकदार स्वर-लहरी दिखाई दी|

वैसे उनकी संगीत की शिक्षा-दीक्षा सुप्रसिद्ध गायिका मोगूबाई कुर्डीकर (पद्म भूषण और संगीत नाटक अकादमी सम्मान प्राप्त) के कठोर अनुशासित सानिध्य में ही हुई थी, जो कि उनकी माँ और गुरु दोनों थीं| किशोरी अमोणकर का भी वर्ष 1987 में पद्मभूषण, 2002 में पद्म विभूषण और वर्ष 1991 में उन्हें डॉक्टर टी एम ए पई फाउंडेशन द्वारा संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मान किया था| स्मरण द्वारा जा सकता है कि वर्ष 2009 में किशोरीजी को संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप सम्मान भी मिला था|

जयपुर घराने की ख्य़ाल गायकी की ख़ूबियों और बारीकियों को अंगीकार करते हुए अपने गायन की विशिष्ट शैली विकसित करने वाली किशोरी अमोणकर की गायकी में दूसरे घरानों की ख़ुबियाँ और बारीकियाँ भी झलकती थीं| पद्म विभूषण से सम्मानित होने के बाद आयोजित सम्मान समारोह में उन्होनें कहा था कि “मैं शब्दों और धुनों के साथ प्रयोग करना चाहती थीं और देखना चाहती थी कि वे प्रयोग मेरे सुरों के साथ कैसे लगते हैं, बाद में मैंने यह सिलसिला तोड़ दिया; क्योंकि मैं सुरों की दुनिया में ज़्यादा से ज़्यादा काम करना चाहती थी| मैं अपनी गायकी को सुरों की एक भाषा कहती हूँ”|

एक स्कूल शिक्षक रवींद्र अमोणकर से शादी रचाने और दो पुत्रों की माँ बनने के बाद वर्ष 1980 के दशक की शुरुआत में ही उन्हें वैधव्य का सामना करना पड़ा| अन्यथा नहीं है कि सिनेमा संगीत के साथ किशोरी अमोणकर का सफ़र बहुत ही संक्षिप्त रहा| राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त गोविंद निहलानी की फ़िल्म ‘दृष्टि’ में बतौर संगीत निर्देशक उन्होंने चार गाने गाए थे, जबकि इससे पच्चीस बरस पूर्व वर्ष 1964 में किशोरी अमोणकर ने व्ही शांताराम की सुपरहिट फ़िल्म “गीत गाया पत्थरों ने” का शीर्षक एकल गीत “सांसों के तार पर, धड़कन की ताल पर, दिल की पुकार का, रंग भरे प्यार का, गीत गया पत्थरों ने” गाया था| इस गीत में उल्लास के साथ हल्की-सी जो उदासी है, वह इस गीत को कालजयी बना देने में बेहद महत्त्वपूर्ण है| बाद में उन्होंने फ़िल्म संगीत से ख़ुद को दूर कर लेते हुए कहा था कि “शब्दों और धुनों को जोड़ने से सुरों की शक्ति कम हो जाती है”| दरअसल किशोरी अमोणकर, पत्थर हृदय में भी प्रेम उपजा देने वाली अद्वितीय गायिका थीं| किशोरी अमोणकर उर्फ़ गीत गाया पत्थरों ने के लिए स्मृति-शेष नमन|

संपर्क- 331, जवाहरमार्ग इन्दौर, 452002 फ़ोन: 0731-2543380 ईमेल- rajkumarkumbhaj47@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: किशोरी अमोणकर उर्फ़ गीत गाया पत्थरों ने / राजकुमार कुम्भज
किशोरी अमोणकर उर्फ़ गीत गाया पत्थरों ने / राजकुमार कुम्भज
https://lh3.googleusercontent.com/-pGh73LcmGGA/WJ2VbGNosBI/AAAAAAAA2fc/HKX9idtNyZY/image_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-pGh73LcmGGA/WJ2VbGNosBI/AAAAAAAA2fc/HKX9idtNyZY/s72-c/image_thumb.png?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/04/blog-post_98.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/04/blog-post_98.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content