प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : पाठकीय

SHARE:

आपने कहा है व्यंग्य सामाजिक विसंगति को उजागर करता है अपने आकर्षक मुख पृष्ठ से युगीन कथा का एहसास कराती हुई ‘प्राची’ का बहु-आयामी अंक प्राप्त...

आपने कहा है

व्यंग्य सामाजिक विसंगति को उजागर करता है

अपने आकर्षक मुख पृष्ठ से युगीन कथा का एहसास कराती हुई ‘प्राची’ का बहु-आयामी अंक प्राप्त हुआ. एतदर्थ प्रबंधन की नियमितता को अनेकशः बधाइयां. संपादकीय हम गधे नहीं हैं’ मनुष्य के लिए एक सदाशयी स्वीकृति प्रकारांतर से उद्घाटित होती है. खुली दृष्टि की इस कथा-धर्मिता से कितने-कितनों की आंखें खुल जायेंगी यह व्यंग्य की रस-सत्ता है. व्यंग्य सामाजिक विसंगति को उजागर तो करता ही है और नसीहत आसेज़ ‘जेनुइन’ रास्ता प्रदायित करता है. आप की सम्पादकीयों को पढ़कर मन में बराबर यह भाव जागृत होता रहा है कि काश! आप का समूचा सम्पादकीय एक ‘बुक-शेप’ में आ सकता. तकरीबन हर संपादकीय आप के व्यंग्यकार को परिभाषित-रेखांकित करता है.

[ads-post]

‘मैला आंचल’ को मीटर मानकर भारत यायावर जी ने रेणु की वैचारिक सोच का मर्मी मूल्यांकन-आकलन किया है. रेणु की भाषाई आत्मा में काया-प्रवेश करके भारत यायावर ने नये सिरे से रेणु पर विचार करने की सारस्वत दिशा दी है. आज की अधिसंख्य कथा-कृतियों और औपन्यासिक कृतियों को पढ़कर एक ऊब होती है किंतु रेणु जैसे कृतिकारों को एक ‘सिटिंग’ में पढ़ डालने का भाव जाग्रत होता है. डॉ. कुंवर प्रेमिल की कहानी तो मैं अभी नहीं पढ़ सका हूं किंतु उनका ‘आत्मकथ्य’ पढ़ किया है. ‘‘....यदि ऐसा सर्वेक्षण किया जाये कि किन-किन पत्रिकाओं के संपादकीय उल्लेखनीय रहे हैं तो इसमें ‘प्राची’ नाम शामिल किया जा सकता है...’’ डॉ. कुंवर प्रेमिल के अभिमत की सच्चाई इस पंक्तिकार के पूर्व पत्रों के परिदृश्य में भी हकीकत बयानी है. डॉ. भावना शुक्ल का आलेख ‘प्रवासी लेखन और भारतीयता’ एक संयमित और श्रमपूर्ण आलेख है. प्रवासी भारतीयों की रचनाशीलता से सम्बद्ध नयी जानकारियां मिली हैं. प्रोफेसर हरिशंकर ‘आदेश’ द्वारा स्थापित ‘भारतीय विद्या संस्थान’ ट्रिनीदाद-टुबैगो के आयोजन में इस पंक्तिकार को उपस्थित होने का अवसर मिल चुका है. स्वर्गीया डॉ. मधुरिमा सिंह, माननीय जगन्नाथ सिंह पूर्व
जिलाधिकारी चित्रकूट, और पंजाब विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष हिन्दी (नाम भूल रहा हूं) भारत से थे. प्रो. आदेश के आवास ही पर हम लोगों के ठहरने की व्यवस्था थी. निर्मला आदेश उनकी पली की शालीनता आज तक जेहन पर अक्स है. प्रो. आदेश की पुत्री लता मंगेशकर के पाये की संगीत-गीत विद् हैं जो अब कनाडा में रहती हैं. सुमीता ब्रूम उद्घोषिका कैरेबियन चैनल की संयोजना प्रो. आदेश की अध्यक्षता में डॉ. मधुरिका सिंह और इस पंक्तिकार का अंग्रेजी रूपांतर सहित काव्य-पाठ का अवसर नसीब हुआ. कबीर विषयक संगोष्ठी ने खाकसार को अध्यक्षता और संचालन का अवसर मिला. प्रो. आदेश द्वारा स्थापित भारतीय विद्या संस्थान के आडीटोरियम में, वहां के शिक्षा मंत्री ने ‘ट्रिनीदाद हिंदी गौरव’ सम्मान से मुझे सम्मानित किया गया था. डॉ. भावना शुक्ल ने वहां का संदर्भ लेकर कितनी ही यादों को ताजातरीन कर दिया है. प्रो. आदेश के प्रयास से वहां लघुभारत की स्थापना संभव हो सकी है.

कथ्य-शिला से भरपूर राकेश भ्रमर, यूनुस अदीब की ग़ज़लें प्रभावशाली हैं. कैलाश मीणा का आलेख, संदर्भित ‘सोहर’, ‘छापक पेड़.....किंचित परिवर्तित रूप में ‘अवधी’ और ‘भोजपुरी’ भाषाओं-बोलियों में हैं. इतना संवेदनापूरित गीत हिंदी या अन्य भाषाओं में ‘रेयर’ है. राज किशोर राजन को काव्य-कृति पर स्वप्निल श्रीवस्ति और राकेश भ्रमर की कथा-कृति ‘उसे जल्दी थी’ पर समीक्षाएं काफी असरकारी हैं. ‘बची रहे हमारी दुनिया’ गणेश चंद्र ‘राही’ की कृति पर ‘जहां न जाये रवि वहां जाय कवि’ का प्रयोग हुआ है. कवि शब्द जिस रूप में प्रयुक्त है, वहां अर्थ कवि (पोयट) का देता है जब कि ‘रवि’ के तुकांत में ‘कवि’ का अर्थ आग है. गणेश चन्द्र ‘राही’ की कृति से संदर्भित कविताएं काफी अच्छी हैं.

डॉ. मधुर नज्मी, मऊ (म.प्र.)

मोः 9369973494

दुनिया में संघर्ष का भाव स्थायी है

‘प्राची’ का दिसंबर 16 और जनवरी 17 अंक भाई कुशेश्वर से प्राप्त हुआ. खुशी हुई कि आप इतनी अच्छी गंभीर पत्रिका निकाल रहे हैं. जनवरी-17 अंक में विशेष अध्ययन के तहत दूधनाथ सिंह को पढ़ने का मौका मिला. उनकी करीब साठ साल पुरानी कहानी ‘रक्तपात’ से उनके लेखन के मिजाज को समझा जा सकता है. जहां वे (नायक) अपनी पत्नी को ‘वे’, ‘उन्होंने’, ‘उन्हें’ से संबोधित किया है, जो प्रायः उत्तरी भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा नहीं होता. देह और देह से उपजा हुआ तनाव का चित्र बड़ा स्वाभाविक है.

इसी अंक में राधाकृष्ण की एक कहानी ‘मां बेटी’ भी प्रकाशित है. यह कहानी भूख-गरीबी और संघर्ष को जिस रूप में प्रदर्शित करती है, उससे प्रतीत होता है कि भारत क्या पूरी दुनिया में संघर्ष का यह भाव स्थायी है. कहानी एक धेला, दो रुपये के जमाने की है. एक युवती पांच रुपये के कारण अपना जिस्म बेचने को मजबूर है. इससे समझा जा सकता है कि आजादी के कुछ बाद की कहानी है और उस समय भी निर्धन, असहाय निरंकुश लोग बड़ी उपेक्षा में जीते थे. उनके सामने देह बेचने के अतिरिक्त कोई दूसरा विकल्प नहीं था. स्त्री क्या पुरुष भी कहीं गिरवी रहता था. इस अंक में राजकिशोर राजन की टिप्पणी और कवि-कथाकार कुशेश्वर की कविताएं तथा विशिष्ट कवि के रूप में एकांत श्रीवास्तव को पढ़ना सीखने जैसा है.

ख्याल खन्ना और अशोक अंजुम की ग़ज़लें जमाने को आइना दिखाने सी लगीं.

और अंतिम पृष्ठ पर मित्र अरुण अभिषेक की मृत्यु की खबर ने बेचैन कर दी. उनसे कभी मिल न सका, लेकिन हम दोनों बराबर एक-दूसरे के संवाद में रहे.

सेराज खान बातिश, कोलकाता

मोः 9339847198

ईश्वर ऊटपटांग बातें नहीं लिख सकता

‘प्राची’ का मार्च-17 अंक पढ़ा. राजनारायण ने अपने ब्लॉग लेख के माध्यम से बहुत महत्त्वपूर्ण जानकारी दी है. वैदिक साहित्य के संबंध में महावीर प्रसाद द्विवेदी के विचारों को
उद्धृत कर. उस पर संपादक की पैनी दृष्टि ने आम पाठकों के लिए जो सुलभ किया, वह प्रशंसा के योग्य है. महावीर प्रसाद द्विवेदी हिन्दी साहित्य की आलोचना के गुरु माने जाते हैं. उनके अध्ययन और विचार पर प्रश्न नहीं उठाया जा सकता. न वे वामपंथी थे, न ही मार्क्सवादी. वे वाद निरपेक्ष साहित्य के
अध्येता थे. उनके पास वैज्ञानिक और भौतिकवादी सोच थी. उन्होंने वैदिक साहित्य में जो कमी-विशेषता देखी, उसी को अभय होकर लिखा. आज के कई लेखकों ने भी वैदिककालीन मंत्र-òष्टाओं को चारण-भांट ही माना है. यानी वेद उस युग के चारण-भांटों द्वारा ही लिखित ग्रंथ हैं न कि ईश्वर-वचन. क्योंकि कोई ईश्वर इतनी ऊटपटांग बातें नहीं लिख सकता, जिसे आज पढ़ कर हँसी आवे और शर्म से सिर झुके, जैसा कि द्विवेदी जी वर्षों पहले कह चुके हैं अपनी सभ्य भाषा में. उनके शोधपरक लेख को आज के पोंगा पंडितों, धर्मगुरुओं और दक्षिणपंथियों को पढ़ना चाहिए जो गलत धारणाओं को सही ठहराने की जिद ठाने बैठे हैं. अंधविश्वास-रूढ़िवाद के समर्थन में हवा बनाकर अपनी कमाई करते हैं. इस अर्थ में ईश्वर की कल्पना ही मूर्खता है. और जो नहीं है उसी को ‘है’ मानकर आस्तिक बनना.

रेणु की रचनाओं के अधिकारी संपादक-संयोजक भारत यायावर के लेख में रेणु की कहानियों के अन्तर्निहित भाव को प्रभावी रूप से रखा गया है और उनकी कहानियों का पुनर्पाठ करने की उत्सुकता जगाई है. रेणु की कहानियों में द्वितीय विश्वयुद्ध की विभीषिका और उससे उत्पन्न कोलाहल और तकलीफों का बयां है. बटबाबा, पहलवान की ढोलक...बदलते समय में हृदयहीन अर्थतंत्र ने ही उनकी अप्रासंगिकता-अनुपयोगिता के कारण उनके लिए दुःखद स्थिति को पैदा किया है. प्रेम-प्रसंग पर लिखी गई भगवान अटलानी की कहानी ‘बगूला’ और डॉ. कुँवर प्रेमिल की ‘रेत की नदी रेत की औरत’ अच्छी बन पड़ी हैं. मानवीय संवेदना में हो रहे हास को कहानी ‘वृद्धा’ में देखा जा सकता है जिसमें एक बेटा ही अपनी वृद्ध माँ की कुल जमा-पूँजी हड़प कर उसे रोड पर खड़ा कर देता है और कानून कुछ नहीं कर पाता.

ललन तिवारी, बोकारो, झारखंड-827013

मोः 9470972093  

पत्रिका अच्छी लगी

मार्च 2017 का अंक संयोगवश मेरे मित्र डॉ. कृपा शंकर शर्मा ‘अचूक’ के सौजन्य से पढ़ने को मिला. उनका गीत ‘‘भीतर की उथल-पुथल करती बेजार है.’’ काफी सारगर्भित है और उसको पढ़ने की बार-बार इच्छा होती है. पत्रिका ‘प्राची मासिक’ भी अच्छी लगी. काफी ज्ञानवर्धक सामग्री है.

डॉ. एस.एस. सक्सेना, जयपुर

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : पाठकीय
प्राची-अप्रैल 2017–हास्य-व्यंग्य विशेषांक : पाठकीय
https://lh3.googleusercontent.com/-Ld2x5JERWcc/WSpomc1kRtI/AAAAAAAA4s4/T2CHX3erRx8yN7ni5CvRwFXajOZKl7EQQCHM/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-Ld2x5JERWcc/WSpomc1kRtI/AAAAAAAA4s4/T2CHX3erRx8yN7ni5CvRwFXajOZKl7EQQCHM/s72-c/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/05/2017_28.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/05/2017_28.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content