सामयिक आलेख - ललित साहू "जख्मी"

SHARE:

यही तो है मजदूर आलेख          सूरज अपने पूरे आवेश पर था, तपती धूप और तीखी रौशनी में किसी की भी हिम्मत घर से बाहर निकलने की नहीं हो रही थी, ...

image

यही तो है मजदूर
आलेख

         सूरज अपने पूरे आवेश पर था, तपती धूप और तीखी रौशनी में किसी की भी हिम्मत घर से बाहर निकलने की नहीं हो रही थी, जो निकल भी रहे थे वो मुंह ढंक कर या छाता ओढ़ कर निकल रहे थे, लोग पैदल चलते हुए जरा सी भी छांव को जाया नहीं कर रहे थे, भले उन्हें सांप की तरह लहरा के चलना पड़े पहाड़ी इलाके और गर्म हवाओं के बीच मैं भी अपना मुंह लपेटे साइकिल से पहाड़ी के पास ही रहने वाले अपने दोस्त के यहां जा रहा था, मैंने बढ़ी हुई गर्मी को कोसते हुए अपना दस मिनट का सफर बड़ी मुश्किल से पूरा किया और दोस्त के घर के बाहर साइकिल खड़ी करके आवाज लगाई, हीरा.! ओ हीरा..! मैं आया हूं ललित.!

[ads-post]


        अंदर से कोई आवाज नहीं आई शायद भीतर तक आवाज पहुंची ही नहीं मुझे पास से ही आ रही तेज कर्कश आवाज चुभने लगी क्योंकि शायद उसी वजह से मेरा दोस्त मेरी आवाज नहीं सुन पा रहा था, तभी ओ ध्वनि थम गई मानो ईश्वर ने मेरे मन को पढ़ लिया हो। मेरी नजर प्रसन्नचित होकर उस ध्वनि की दिशा में हो चली, शायद ईश्वर के अभिवादन के लिए आप से आप ही मुझसे ऐसा हो गया या फिर ईश्वर मुझे कुछ समझाना चाह रहे थे। तभी तो उसी वक्त मेरी नजर उस ध्वनि के जनक, या ध्वनि कर्ता के ऊपर पड़ी और पहले से पसीने से भीग चुका मेरा बदन शर्म से और तरबतर हो गया। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी का कठोर तप मेरी आंखों के सामने था जिसके आगे हमारे खोखले पन की पोल स्पष्ट उजागर हो रही थी।


        सामने एक वयोवृद्ध हाथ में हथौड़ा लिये खड़ा था, तन खुला था मानो वह पूर्ण आजादी चाहता हो, सर पर एक साफा बांध रखा था, मानो वह कहीं का शहंशाह हो, चिलचिलाती धूप और तपते पहाड़ियों के बीच अंगार जैसे पत्थरों पर नंगे पांव खड़े रहकर उसने माथे का पसीना पोंछा और नजर उठा कर सूरज की ओर देखा, उसके चेहरे के भाव से लगा मानो वह सूरज को ही चुनौती दे रहा हो कि आओ हम एक दूसरे को आजमाते हैं, उसकी नजर उस सूरज पर ही टिकी रही जिसे काला चश्मा पहन कर भी देख पाना हमारे लिए मुश्किल था, और ऐसे ही उसने अपना हाथ जमीन की ओर बढ़ाया और रोटी खाने के बाद पानी से भरे स्टील के एक डिब्बे को उठा कर मुंह से लगाया और पानी की धार को अपने कंठों से पेट तक उतार लिया, निश्चित ही इतनी तेज गर्मी में स्टील के डिब्बे में रखा पानी खौलने की स्थिति में रहा होगा फिर भी उसने उसे अमृत समझ कर ग्रहण किया था, और कुछ ही पलों बाद वह वयोवृद्ध बिस्तर पर आराम करने की उम्र में वजनी हथौड़े से पहाड़ चीरने लगा पत्थरों को कागज फाड़ने जितनी आसानी से तोड़ रहा था, और फिर से वही तेज धरती को कंपकंपा देने वाली ध्वनि मेरे कानों से टकराई ठक ठक ठक हर ठक की आवाज नगाड़े की थाप जैसी लगती थी मानो वह किसी की जीत या किसी के पराक्रम का जयगान कर रहें हो।

 
        और इस ध्वनि ने इस बार मुझे पहले से ज्यादा बेचैन किया पर ये बेचैनी कुछ और थी, इस बार बेचैनी मेरे आत्मा के किसी कोने से उठे सवालों की वजह से थे जो पूछ रहे थे कि ये वयोवृद्ध कौन है? क्या ये अपनी ही जीत के लिये ऐसी थाप दे रहा है? क्योंकि मानवता या इंसानियत की जीत तो ये कदापि नहीं थी। क्या इसे धूप गर्मी लू प्यास जैसे शब्दों का अर्थ पता नहीं? ये सब किसके लिये कर रहा है? क्या ये भी इंसान ही है? क्या इसके पास इस कार्य का कोई दूसरा विकल्प नहीं है? क्या इसे पुरा मेहनताना मिलता होगा? क्या इसे अच्छे कपड़े पहनने का मन नहीं होता होगा? क्या इसे राजनीति या राजनेताओं से कोई मतलब भी है? क्या इसे बड़ी-बड़ी बातों बड़े-बड़े वादों की जरूरत है? मैं सोचता रहा और सिर्फ सोचता रहा जैसे आप सब सोचते हैं कभी मजदूर दिवस पर एक दिन तो कभी चुनाव के वक्त कुछ हफ्ते.! पर इसी सोच में ये गर्म तपता मौसम मुझे भाने लगा, पता नहीं क्यों धूप से जल चुके उस वयोवृद्ध के काले शरीर को देखकर लगा की हमारे समाज की शक्ल कितनी काली है।


        तभी मेरा दोस्त पीछे से आकर मेरे कंधे पर हाथ रखा और मुझसे कहा अरे ललित तू कब से आया है? चल बहुत धूप है अंदर चल कर बैठ.! मैं जैसे मेरा स्वप्न टूटा हो चौंक गया, और मुझे तो अब धूप लग ही नहीं रही थी, मैंने उसे उस वयोवृद्ध की ओर इशारा करके पूछा ये कौन है, मेरे दोस्त ने हंसते हुए कहा ये तो यहां रोज आता है, यही तो है मजदूर। मैं उसके साथ उसके घर पर लगभग घंटा भर रहा उसने बहुत सी बातें की पर मेरा ध्यान तो उसके एक वाक्य पर ही अटका रहा "यही तो है मजदूर" हाँ साहब एक बार फिर सुनिए "यही तो है मजदूर" ।

-------

स्वप्नलोक की आजादी
आलेख

        दोपहर का समय था, मैं सोफे में बैठ कर अखबार पढ़ रहा था, मैं उस दिन व्यथित-सा था, ऐसा शायद थकान की वजह से था, या कोई और बात थी यह मैं स्पष्ट नहीं कह सकता किन्तु उसी वजह से बैठे-बैठे ही मेरी आंख लग गई। नींद जैसे-जैसे गहराते गई मेरी नजरों के सामने एक धुंध सी छाने लगी फिर उसी धुंध ने आकृति का रूप लेना प्रारंभ किया संभवत: मैं स्वप्न लोक के द्वार पर खड़ा था। क्या कोई अपनी इच्छानुसार स्वप्न देखता है? या फिर उसे वही देखना पड़ता है जो उसे दिखाई देता है? ये सवाल अचानक से ही मैंने इसलिए किया क्योंकि मेरे स्वप्न में जो धुंधली-सी छवि उभरने लगी थी मैं ऐसी ही छवि हकीकत में पाना चाहता था।


       स्वप्न लोक में पहुंच कर मैं खुशनुमा एहसासों के अथाह सागर में खोता चला गया, वहां हवाओं में विश्वास और स्वच्छंदता की महक थी, जो अंत:करण को प्रफुल्लित कर रही थी। वातावरण वात्सल्य प्रेम की आद्रर्ता से भीगा हुआ था, आसमान ऊर्जा पराक्रम शौर्य गर्व उन्नति परिश्रम और नीति के सतरंगी इंद्रधनुषी रंगों से सुशोभित हो रहा था उसे देखकर मेरे मन में भी उमंग और उल्लास पैदा होने लगे, मैं थोड़ा आगे बढ़ा तो देखा कि कुछ और रास्ते भी यहां तक आते हैं पर सभी के दरवाजे बंद थे, उत्सुकता वश मैं उन दरवाजों के समीप जा पहुंचा वहां तीखी गंध थी। मुझे वह विषाक्त गंध जानी पहचानी सी लगी, पर कुछ ही पलों में वहां मेरा दम घुटने लगा, मैंने वहां से हट जाना उचित समझा और आगे बढ़कर उस मनमोहनी छवि का पीछा करने लगा मैं उसके जीतना करीब जाता उतना ही वो दूर हो जाती, पर मैं उसकी सादगी और सुंदरता की वजह से खिंचा जा रहा था, प्रयत्नों के बाद अंतत: मैंने उसे पकड़ ही लिया उसके चेहरे में एक अद्भुत तेज था जो मुझे मंत्र मुग्ध किये जा रहा था मैं उसके आभा मण्डल में जन्मों तक घिरा रहना चाहता था, उसकी निश्छलता, हृदय स्पर्शी मुस्कान, रवि के समान चमकती बिंदिया और प्राचीन संस्कृति का आभास कराते उसके श्रृंगार ने मुझे आकर्षित कर लिया, उससे त्याग तप संस्कृति की भीनी खुशबू आ रही थी। काया में सौम्यता उजला पन और परिधान अनेक रंगों से भरा पड़ा था, और कोई किसी से कम या ज्यादा नहीं लग रहा था। उसके नूपुर की खनक मधुर संगीत पैदा कर रही थी, उसके पैरों पर लाल रंग रचा हुआ था जैसे वह किसी की कुर्बानी के लहू पर चल के आई हो! लेकिन वह लाल रंग महावर जैसा सुशोभित हो रहा था। वाकई उस सुंदरी में सर से लेकर पांव तक सब कुछ वैसा ही था जो मैं कभी पाना या देखना चाहता था। मैंने उससे पूछा तुम कौन हो सुंदरी? उसका जवाब आया मैं तुम्हारे स्वप्न लोक की रानी 'आजादी' हूं। मुझे एक झटका सा लगा और मेरी नींद खुल गई।


        मैं समझ गया कि यह आजादी का ही प्रभाव था कि स्वप्न लोक इतना खुशनुमा लग रहा था, जहां ऐसी आजादी हो वह स्थान इतना प्यारा तो होगा ही। पर क्या मैं सच में आजादी का ही स्वप्न देख रहा था? मैं तो आजाद हूं.! फिर मैं और किसे पाना चाहता था? क्या आजादी सचमुच इतनी सुंदर होती है? ऐसे हजारों सवालों से मेरा सर चकराने लगा फिर मैंने सोचा की यह स्वप्न मैंने दिन में देखा है, संभवतः मैं अपने प्रयासों से अपने स्वप्न लोक की सुंदरी तलाश पाऊं। मैं उत्साहित होकर उसे सभी जगहों पर ढूंढने लगा। मुझे कई बार उसके मिलने का आभास हुआ लेकिन वह महज मेरा भ्रम ही था। उन सबकी ऊपरी सुंदरता तो मेरे स्वप्नलोक की आजादी से भी कहीं ज्यादा होती थी पर उसके अंदर के छल कपट की वजह से उनके संपर्क में मुझे वो सुकून नहीं मिलता था, जिसे मैं पाना चाहता था, हर बार दिखावे की आजादी ही मेरे हाथ आती थी।


        अब मैं हार कर एक जगह बैठ गया तभी एक कुरुप सी स्त्री पास आई और मेरे पास बैठ गई। मैंने उस पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया तब उसने ही मुझे कहा जिसे पागलों की तरह ढूंढ रहे थे जब वो सामने आई तो पहचान ना सके.! मैंने चौंक कर कहा कौन हो तुम? उसका जवाब था मैं वही आजादी हूं जिसे तुमने स्वप्न में देखा था। मैंने फिर कहा- कहां वो और कहां तुम? मेरी आजादी इतनी कुरुप तो बिल्कुल नहीं थी.! फिर उसने कहा तो फिर जाओ ना सुंदर सी दिखने वाली उसी कपटी आजादी के पास, जिसके कारण मेरा (वास्तविक आजादी) ये हाल हुआ है। क्या तुमको पता भी है कि मैं तुम्हारे स्वप्न से भी कहीं ज्यादा सुंदर थी, पर हिंसा भ्रष्टाचार और पाखंड जैसे दीमक ने मेरा ये हाल कर दिया है, मेरे तन पर ये रंग-बिरंगे परिधान सभ्यता और एकता के परिचायक थे, देखो..! अरे देखो ना.! लोगों ने कैसे इसके चिथड़े किये हैं। कहते हुए उसने मुझे झकझोर दिया। मैंने अपनी दुविधा मिटाने हेतु पुनः प्रश्न किया 'तो क्या लोगों को स्वप्न में ही आजादी मिल सकती है'? उसका जवाब था हाँ यही वास्तविकता है.! हर कोई स्वप्न में अपने हिसाब से आजादी चाहता है, पर उसे स्वप्न में भी वैसी ही आजादी मिलेगी जैसा वह चाहता है। जब तुम स्वप्नलोक में थे तब तुम्हें कुछ और दरवाजे नजर आये होंगे वो ईर्ष्या द्वेष अधर्म और आधुनिकता के नाम पर अश्लीलता की मानसिकता रखने वालों के द्वार हैं। जिसके सामने तुम्हारा दम घुट रहा था। और तुमने जिस द्वार से प्रवेश किया था शांति संस्कृति सभ्यता धर्म के मार्ग से, ये उनके लिए घृणित हैं। आजादी का उनकी आंखों में बसा वर्तमान स्वरूप उन्हें उतना ही सजीला और मनमोहक लगता है, जितना की तुम्हें तुम्हारे विचारों में बसी आजादी लगती है। अब तुम्हीं बताओ मैं किस रूप में रहूं.? मुझे पता है कि मैं एक समय के बाद अपना यह वजूद भी खो दूंगी और लोग सिर्फ मेरा छलावा रूप ही देख पायेंगे, जो आजादी तो बिल्कुल ना होगी सिर्फ आजादी का भ्रम होगा। पर यह तो उनकी ही इच्छा है, और मानव चेष्टाओं के आगे तो ईश्वर भी विवश होता है।
        अपने बिखरते अस्तित्व को समेटे आजादी के पास बैठ कर भी मुझे बहुत सुकून मिला क्योंकि वह वास्तविक थी। और थोड़ी ही देर बाद मेरी दृष्टि पुनः झिलमिलाने लगी, पहले धुंध ने आकृति का रूप लिया था, और अब आकृति ने धुंध का रूप ले लिया। मैंने उसे रोकने की नाकाम कोशिश की, और असहाय खड़ा उसे धुंध बन कर उड़ते देखता रहा। पर आज भी मैं कुछ और लोगों की तरह यही उम्मीद लिये बैठा हूं, कि काश कहीं वास्तविक आजादी एक बार फिर मिल जाये, तो अबकी बार मैं उसे इस तरह जाने नहीं दूंगा।।

----

ललित साहू "जख्मी" छुरा
जिला-गरियाबंद (छ.ग.)
9993841525

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: सामयिक आलेख - ललित साहू "जख्मी"
सामयिक आलेख - ललित साहू "जख्मी"
https://lh3.googleusercontent.com/-R64pC0CAoao/WRwIc2RBXiI/AAAAAAAA4mA/grRjtKvTHM8OhBdSGiZfNpMGoFMWCszGgCHM/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-R64pC0CAoao/WRwIc2RBXiI/AAAAAAAA4mA/grRjtKvTHM8OhBdSGiZfNpMGoFMWCszGgCHM/s72-c/image_thumb%255B1%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/05/blog-post_38.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/05/blog-post_38.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content