कहानी / प्रौढ़ा महिला सम्‍मेलन / विद्याभूषण ’श्रीरश्‍मि’

SHARE:

मैं गया हुआ था अपनी बहन की ससुराल। दोपहर में खा-पी कर बाहर के कमरे में सो गया। बात संयोगवश ऐसी हुई कि मेरे वहाँ पहुँचने से आधा घंटा पूर्व ही...

विद्याभूषण ’श्रीरश्‍मि’

मैं गया हुआ था अपनी बहन की ससुराल। दोपहर में खा-पी कर बाहर के कमरे में सो गया। बात संयोगवश ऐसी हुई कि मेरे वहाँ पहुँचने से आधा घंटा पूर्व ही मेरी बहन किसी डाक्‍टर से राय लेने के लिए शहर हेतु प्रस्‍थान कर चुकी थी और अब वह शाम की गाड़ी से लौटने वाली थी। बहन की सास ने मेरी पर्याप्‍त आवभगत की और खिला-पिला कर सुला दिया। मैं चादर से मुँह ढँक कर पड़ गया। नींद कहाँ से आती, कभी दिन में सोने की आदत जो नहीं थी। यूँ ही पड़ा-पड़ा सोच रहा था कि आँगन में औरतों का एक मजमा इकट्ठा हो गया। उनकी आवाजों से मुझे पता चला कि काफ़ी संख्‍या में औरतें अन्‍दर एकत्र हैं।

एक आवाज़ आयी - ’’क्यों बहन, आज तुम्‍हारे यहाँ कोई आया है, सुना।’’

’’हाँ, आया है, लाड़ली बहन का लाड़ला भाई। कमाना न धमाना। अब तक क्‍या तो पढ़ रहा है।’’ मेरी बहिन की सासजी के शब्‍दों में ऐसी वक्रता थी कि सुनते तो दंग रह जाते। मेरी दिलचस्‍पी बढ़ी इन लोगों की बातों में - ध्‍यानपूर्वक चादर ओढे़ सुनता रहा।

’’क्‍या उम्र होगी, जो अभी तक पढ़ रहा है?’’ दूसरी ने सवाल किया।

’’अरे राम, राम! तीस के आसपास होगी। शादी हो गयी होती तो आठ-दस बच्‍चे हुए होते।’’ सासजी का जवाब था।

’’एँ, अभी तक शादी नहीं हुई! छिः छिः!!’’ आवाज़ सुनाई पड़ी।

’’अरे बहन, शादी काहे को करेगा? रोज छोकरियाँ फँसाता फिरता होगा। क्‍या जरूरत है शादी की। और, शादी करेगा भी कौन इस बूढ़े से!’’ सासजी के इन शब्‍दों ने तो मुझ पर घड़ों पानी डाल दिया। कहाँ इतनी आवभगत की और कहाँ इतना जलील कर दिया। किन्‍तु करता क्‍या? सुनता रहा।

’’हाँ, राघो की माँ, क्‍यों आया है भला?’’

’’तुमने भी भला पूछा शांति की माँ। रुपये-पैसे घट गये होंगे। आया होगा बहन से लेने।’’ सासजी का जवाब था।

’’तो उसके पास रुपये कहाँ से आते हैं? भाई को कहाँ से लाकर देती है?’’ एक दूसरी आवाज़ सुनायी पड़ी।

’’अरे, राघो को क्‍या तुम कम समझती हो, मोहन की चाची। शहर में डेढ़ सौ रुपये पाता है। उसमें हमें क्‍या देता है - कभी पचास - कभी साठ। सब रुपये उस कलमुँही को ही तो देता है। देखो न, आज गयी है शहर, डाक्‍टर को दिखाने। जरा-सा कुछ हुआ नहीं कि चलो डाक्‍टर के पास। पैसे हैं, तो खर्च कैसे होंगे?’’

’’तुम ही एक जीव हो चाची कि इतना सब कुछ सहती हो। यह क्‍या बात! बचपन से पाला-पोसा, बड़ा किया तुमने और आज रुपये गिनने वाली है वह। सब दोष तुम्‍हारा है, जो लाड़-प्‍यार में इतना बहका रखा है।’’ सासजी को मीठी-मीठी झड़प सुनायी गयी, किंतु उनकी प्रशंसा से ओतप्रोत।

’’हाँ बहन, दोष तो मेरा है ही।’’ - सासजी की आवाज़ ऐसी हो गयी, जैसे वे रो रही हों। शायद रो भी रही थीं वे, किन्‍तु उनका कहना जारी था - ’’मैंने अपनी जान दे कर उसे पाला-पोसा, बड़ा किया, और आज? आज मैं दूध की मक्‍खी हूँ। मैंने पहले सोचा, नया-नया विवाह हुआ है, अभी कुछ लालसा है - वह पूरी कर ले, फिर तो मुझे मानेगा ही, रुपये-पैसे देगा ही। लेकिन बहन, मुझे तो खाना-पीना भी नसीब नहीं है।’’ और वे फूट-फूट कर रो पड़ीं। मुझे रुलाई सुन कर बहुत दया आयी उन पर और बहिन पर क्रोध।

’’चुप रहो बहन। क्‍या करोगी। क़िस्‍मत की बात।’’ किसी ने सांत्‍वना दी।

’’सो तो है ही।’’ अब सासजी का रोना बंद हो गया था।

’’सुना शांति की माँ? आज लछमिनिया अपने पड़ोस के उस कहार के साथ हँस-हँस कर बातें कर रही थी। निर्लज्‍जता की तो हद हो गयी।’’

’’यह कौन-सी नयी बात है, मोहन की चाची। उसको तो कई बार लोगों ने पकड़ा है। मैंने तो यह भी सुना है कि उस कहार का उसको ...’’

’’ऐं! राम! राम!!’’ एक साथ सभी स्‍त्रियाँ बोल उठीं। मुझे आश्‍चर्य हुआ कि अभी तक तो सासजी रो रही थीं और अभी उस लछमिनिया का प्रसंग आने पर उसके गर्भ रहने (पता नहीं सच या झूठ) का समाचार इतनी व्‍यग्रता से सुनाने लगीं।

इसके बाद भी बहुत-सी अल्‍लम-गल्‍लम बातें वे करती रहीं और मैं विवश होकर सुनता रहा। मुझे स्‍मरण आ रहे थे मेरे एक मित्र के वे शब्‍द, जो उसने एक दिन मुझे कहे थे - ’’अरे भाई, सास-पतोह का यह झगड़ा, तब तक समाप्‍त नहीं हो सकता, जब तक प्रौढ़ा-महिला सम्‍मेलन पर रोक नहीं लगेगी।’’ और मैंने विस्‍मित हो पूछा था - ’’यह प्रौढ़ा-महिला सम्‍मेलन कौन-सी बला है?’’ उसने उत्तर में कहा था - ’’यह सम्‍मेलन दोपहर में पास-पड़ोस की कुछ प्रौढ़ा महिलाएँ, खास कर जिनके घर में पतोह आ जाती हैं, आयोजित करती हैं। बिना पतोह वाली प्रौढ़ाओं को भी इस सम्‍मेलन में स्‍थान मिलता है, यदि वे पतोहवालियों की हाँ-में-हाँ मिलायें। उच्‍च और मध्‍यम घराने की प्रौढ़ाओं का यह सम्‍मेलन अक्‍सर दोपहर में उस प्रौढ़ा के यहाँ होता है, जिसकी पतोह मायके में या बाहर हो और पुरुष काम के सिलसिले में घर से बाहर हों। निम्‍न श्रेणी की प्रौढ़ाएँ इस निश्‍चित समय और स्‍थान के अतिरिक्‍त बाहर कुएँ पर या बर्तन माँजते समय अथवा बाज़ार जाते समय भी स्‍नेहायोजन कर लेती हैं। इस सम्‍मेलन के विचारणीय विषय होते हैं - फलाँ की बहू निखट्टू है - दिन-रात खाट तोड़ती है, या अमुक की बहू अपनी सास को भोजन-वस्‍त्र नहीं देती, अथवा फलाँ की बहू फलाँ के साथ ...। बीच-बीच में प्रसंगवश दूसरों की बेटियों की कुचरित्रता पर भी प्रकाश डाला जाता है।’’ खैर!

अपनी बहन की शिक़ायत सुन कर मुझे बहुत ग्‍लानि हुई और मैंने निश्‍चय कर लिया कि अपनी बहन को समझाऊँगा - उसे भला आचरण करने की सीख दूँगा। सो, शाम को जब मनोरमा से मेरी भेंट हुई, तो उसने मेरी नाराजगी को भाँप लिया और ज़िद कर बैठी यह जानने के लिए कि मैं क्‍यों नाराज हूँ उससे?

मैंने आद्यान्‍त वह कहानी उसे सुना दी।

सुन कर वह विचलित नहीं हुई। हाँ, कुछ उदासी आ गयी उसके चेहरे पर।

उसने रुँआसा हो कहा - ’’यह कोई नयी बात तुमने नहीं कही भैया! ऐसी शिक़ायतें तो मेरी रोज़ ही होती रहती हैं। किन्‍तु, ईश्‍वर ही जानता होगा कि मैं उनके साथ कैसा व्‍यवहार करती हूँ।’’

’’ख्‍़ौर, तुम्‍हारा व्‍यवहार अच्‍छा है, यह अच्‍छी बात है, किन्‍तु राघो बाबू को तो रुपये-पैसे माँ के हाथ में देने चाहियें। वे माँ को रुपये नहीं देते, यह अच्‍छी बात नहीं है।’’

’’तुमने भी, भैया, विश्‍वास कर लिया उनकी बातों पर!’’ मनोरमा ने निराश स्‍वर में कहा।

’’तो क्‍या वे झूठ बोलती थीं?’’ मैंने पूछा।

’’मैं यह कैसे कहूँ, किन्‍तु जो असलियत है, वह तुम्‍हें बतला दूँ। उन्‍हें एक सौ पच्‍चीस रुपये मासिक वेतन मिलता है। इसमें से पैंतालीस वे अपने ख्‍़ार्च के लिए रखते हैं - भोजन, कपड़ा, घरभाड़ा आदि का ख्‍़ार्च उससे चलता है और बाक़ी अस्‍सी में से पचहत्तर माताजी को और पाँच मुझे देते हैं। तुम्‍हीं बताओ, भैया, कि कौन-सा अनुचित करते हैं वे?’’

’’नहीं, यह तो अनुचित नहीं है, बल्‍कि मैं तो समझता हूँ कि पैंतालीस रुपयों में उनका खर्च भी नहीं चलता होगा शहर में।’’

’’...’’

इसी समय मुझे याद हो आयीं सासजी की वे बातें, जो उन्‍होंने मेरे सम्‍बन्‍ध में उन औरतों के समक्ष कही थीं। मेरे मस्‍तिष्‍क में सारी स्‍थिति स्‍पष्‍ट झलकने लगी - एक दिन के मेहमान के बारे में जो स्‍त्री इतनी अनाप-शनाप बातें कह सकती है, वह कदापि निरपराध नहीं कही जा सकती।

दूसरे दिन सासजी गयीं गंगा नहाने शहर। कार्तिक पूर्णिमा का दिन था, इसलिए मैं अपनी बहन के यहाँ ही ठहरा हुआ था। उसी दिन शाम को मुझे घर वापस जाना था। दोपहर में खा-पी कर मैं बैठकखाने में जीजाजी से बातचीत करने लगा। बहन बर्तन आदि धो रही थी। कुछ देर के बाद फिर औरतों का एक मजमा इकट्ठा हुआ अन्‍दर।

’’राघो की माँ गंगा स्‍नान को गयी हैं, बहू?’’ किसी ने प्रश्‍न किया।

’’हाँ चाची!’’ यह मेरी बहन का स्‍वर था।

’’आजकल दाई नहीं आती क्‍या?’’ एक दूसरी आवाज़ आयी।

’’नहीं बहन। छुड़ा दिया है उसे। अरे हाँ, खड़ी क्‍यों हैं आप लोग। बैठिये न?’’ मेरी बहन का उत्तर था।

’’कितना काम करना पड़ता है बेचारी को। ओह दाई को भी छुड़ा दिया राघो की माँ ने। छिः छिः!’’ पहली स्‍त्री की आवाज थी।

’’नहीं चाची, मैंने ही छुड़ा दिया है। दो-तीन प्राणियों का बर्तन ही कितना! उतना ख्‍़ार्च बर्दाश्‍त नहीं होता था।’’ मनोरमा का उत्तर था।

’’सो क्‍या तुम्‍हारे छुपाने से बात छुप जायेगी, बहू। हम लोगों को क्‍या मालूम नहीं है तुम्‍हारे घर का हाल! वह बुढ़िया जब तक ज़िन्‍दा रहेगी, तुम्‍हें चैन नहीं मिलेगा।’’

’’तुम ठीक कहती हो, मोहन की माँ! इतनी सहनशील बहू तो गाँवभर में नहीं है। एक यही है कि इतना अत्‍याचार सहती है। बेचारी!’’

’’अरे देखो न! बुढ़िया सूद पर रुपये लगाती फिरती है, किन्‍तु इतना नहीं होता कि पतोह के लिए दो-चार साड़ियाँ ख्‍़ारीद दे। बेचारी फटी साड़ी पहने रहती है।’’ यह मोहन की माँ की आवाज़ थी, जिसने कल बहन की काफ़ी भर्त्‍सना की थी।

’’नहीं चाची, मेरे पास साड़ियाँ हैं।’’ मेरी बहन ने कथन का खंडन किया।

’’अरे साड़ियाँ क्‍या हैं! कितनी साड़ियाँ दी हैं इन्‍होंने? सब साड़ियाँ तो तुम्‍हारे मायके की हैं। जियें तुम्‍हारे बाप-भाई, जो इतना कर देते हैं, नहीं तो यह चुड़ैल तो ... अब क्‍या कहूँ!’’ कहने वाली ने आधी बात मुँह में ही रोक ली।

मैंने जीजाजी का ध्‍यान उस ओर आकृष्‍ट करते हुए कहा - ’’सुन रहे हैं न? यही हैं वे कुलटाएँ जो घर बिगाड़ने का ठीका लिये बैठी हैं।’’

’’मारिये गोली इन्‍हें। इनके मारे तो नाक में दम आ गया है। इनकी मौत भी नहीं आती!’’ कह कर जीजाजी ने अपनी बात का सिलसिला पुनः जमा दिया और मेरे दिमाग़ में अपने मित्र का वह वाक्‍य पुनः घूम गया - ’’सास-पतोह का झगड़ा तब तक समाप्‍त नहीं होगा, जब तक प्रौढ़ा-महिला सम्‍मेलन पर रोक नहीं लगेगी।’’

अब मेरे समक्ष सारी स्‍थिति स्‍पष्‍ट हो गयी थी।

------


विद्याभूषण ’श्रीरश्मि’ - परिचय

विद्याभूषण ’श्रीरश्मि’ हिन्दी अकादमी द्वारा पुरस्कृत लेखक थे। यह पुरस्कार उन्हें स्वयं उनके जीवन पर आधारित उपन्यास, ’दिव्यधाम’, के लिए 1987 में मिला था। विद्याभूषण ’श्रीरश्मि’ ¼11 दिसम्बर 1930 - 25 अगस्त 2016½ का वास्तविक नाम विद्याभूषण वर्मा था।

वे मात्र 16 वर्ष की वय में दिल्ली के ’दैनिक विश्वमित्र’ समाचारपत्र के सम्पादकीय विभाग में नौकरी करने लगे। वे रात में काम करते और दिन में पढ़ते। अल्प वेतन से फ़ीस के पैसे बचा-बचा कर उन्होंने विशारद, इंटरमीडियेट, साहित्यरत्न, बी. ए. तथा एम. ए. की परीक्षा उत्तीर्ण की।

’श्रीरश्मि’ ने ’दैनिक विश्वमित्र’ के अतिरिक्त ’दैनिक राष्ट्रवाणी’, ’दैनिक नवीन भारत’, साप्ताहिक ’उजाला’, साप्ताहिक ’फ़िल्मी दुनिया’ तथा मासिक ’नवनीत’ के सम्पादन में भी सहयोग दिया। वे 1959 से भारतीय सूचना सेवा से सम्बद्ध हो गये।

’श्रीरश्मि’ की लगभग तीन सौ रचनायें 1960 के दशक की प्रमुख हिन्दी, उर्दू, गुजराती तथा कन्नड़ पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुईं। हिन्दी पत्रिकाओं में से कुछ के नाम हैंः ’नीहारिका’, ’साप्ताहिक हिन्हुस्तान’, ’कादम्बिनी’, ’त्रिपथगा’, ’सरिता’, ’मुक्ता’, ’नवनीत’, ’माया’, ’मनोहर कहानियाँ’, ’रानी’, ’जागृति’ तथा ’पराग’।

उनके उपन्यास हैंः ’दिव्यधाम’, ’तो सुन लो’, ’प्यासा पंछीः खारा पानी’, ’धू घू करती आग’, ’आनन्द लीला’, ’यूटोपिया रियलाइज़्ड’ तथा ’द प्लेज़र प्ले’।

उन्होंने ’विहँसते फूल, नुकीले काँटे’ नाम से महापुरुषों के व्यंग्य-विनोद का संकलन किया।

’श्रीरश्मि’ द्वारा अनुवादित रचनायें हैंः ’डॉ. आइन्सटाइन और ब्रह्मांड’, ’हमारा परमाणु केन्द्रिक भविष्य’, ’स्वातंत्र्य सेतु’, ’भूदान यज्ञः क्या और क्यों’, ’सर्वोदय और शासनमुक्त समाज’, ’हमारा राष्ट्रीय शिक्षण’ तथा ’विनोबा की पाकिस्तान यात्रा’।

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: कहानी / प्रौढ़ा महिला सम्‍मेलन / विद्याभूषण ’श्रीरश्‍मि’
कहानी / प्रौढ़ा महिला सम्‍मेलन / विद्याभूषण ’श्रीरश्‍मि’
https://lh3.googleusercontent.com/-lBcSCv028U8/WTJxe2Q34lI/AAAAAAAA4w8/ZtgXIrTusmgCi1EbE3yA0r8sV4-am4wzwCHM/image_thumb%255B6%255D?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-lBcSCv028U8/WTJxe2Q34lI/AAAAAAAA4w8/ZtgXIrTusmgCi1EbE3yA0r8sV4-am4wzwCHM/s72-c/image_thumb%255B6%255D?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2017/06/blog-post_3.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2017/06/blog-post_3.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content